"विकिपीडिया:चौपाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
→‎चीन के बारे में: नया अनुभाग
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
छो मयुरेश दत्तात्रय ओक (Talk) के संपादनों को हटाकर हिंदुस्थान वासी के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया
पंक्ति 331: पंक्ति 331:


नमस्कार, [https://hi.wikimedia.org/wiki/2019_दिल्ली_प्रशिक्षण_कार्यक्रम इसी माह जुलाई में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम] आयोजित किया जा रहा है। ये नये-पुराने सभी संपादकों के लिये खुला है। इच्छुक सदस्य कृपया वहीं अपना नाम दर्ज करें। चूँकि फिलहाल वहाँ हर कोई सम्पादन नहीं कर सकता, इसलिये [[विकिपीडिया:सम्मेलन|सम्मेलन पन्ने]] पर इसका सदस्य बनने की जानकारी अद्यतित की गई है। बाकी इस कार्यक्रम के बारे में किसी भी जानकारी के लिये मुझ से सम्पर्क किया जा सकता है ([[विशेष:ईमेल_करें/हिंदुस्थान_वासी|यहाँ क्लिक करके मुझे ईमेल करें]])।--[[सदस्य:हिंदुस्थान वासी|<font color="80 00 80">हिंदुस्थान वासी</font>]]<sup> ''' [[सदस्य वार्ता:हिंदुस्थान वासी|वार्ता]]''' </sup> 12:42, 13 जुलाई 2019 (UTC)
नमस्कार, [https://hi.wikimedia.org/wiki/2019_दिल्ली_प्रशिक्षण_कार्यक्रम इसी माह जुलाई में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम] आयोजित किया जा रहा है। ये नये-पुराने सभी संपादकों के लिये खुला है। इच्छुक सदस्य कृपया वहीं अपना नाम दर्ज करें। चूँकि फिलहाल वहाँ हर कोई सम्पादन नहीं कर सकता, इसलिये [[विकिपीडिया:सम्मेलन|सम्मेलन पन्ने]] पर इसका सदस्य बनने की जानकारी अद्यतित की गई है। बाकी इस कार्यक्रम के बारे में किसी भी जानकारी के लिये मुझ से सम्पर्क किया जा सकता है ([[विशेष:ईमेल_करें/हिंदुस्थान_वासी|यहाँ क्लिक करके मुझे ईमेल करें]])।--[[सदस्य:हिंदुस्थान वासी|<font color="80 00 80">हिंदुस्थान वासी</font>]]<sup> ''' [[सदस्य वार्ता:हिंदुस्थान वासी|वार्ता]]''' </sup> 12:42, 13 जुलाई 2019 (UTC)

== चीन के बारे में ==

चीन ने कभी भी महान भारतवर्ष या किसी भी अन्य देश पर अधिकार नहीं किया

14:47, 13 जुलाई 2019 का अवतरण

विकिपीडिया चौपाल पर स्वागत है !

विकिपीडिया एक ऑनलाइन, मुक्त, ज्ञानकोश है; साथ ही यह संपादकों का समुदाय भी है। यहाँ विविध उल्लेखनीय विषयों पर प्रमाण सहित जानकारी उपलब्ध कराने के कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं। ध्यान दें कि, विकिपीडिया कोई कंपनी नहीं है और विकिपीडियन स्वेच्छा से योगदान करते हैं; विकिपीडिया किसी को नौकरी पर नहीं रखती न ही पैसों की अपेक्षा करती है। हाँ, हम आपके दान का स्वागत करते हैं। नवागंतुक, विकिपीडिया की आधारभूत नीतियों की जानकारी हेतु विकिपीडिया:पंचशील अवश्य पढ़ें।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिपीडिया से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी विकिपीडियन सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता है: जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें। सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए सामान्य वार्ता दिशानिर्देशों का अनुपालन करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिपीडिया के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापट का प्रयोग करें। अनुवाद, आयात और पृष्ठ सुरक्षा इत्यादि के लिए नियत अनुरोध पन्ने हैं।
  • अपनी निजता (प्राइवेसी) की सुरक्षा हेतु यहाँ अपना फोन नंबर, ईमेल इत्यादि न लिखें, हम ईमेल से उत्तर नहीं देते। इसके अतिरिक्त किसी उत्पाद, व्यक्ति, वस्तु अथवा विचारधारा के प्रचार हेतु इस पृष्ठ का उपयोग न करें


शिनकानसेन एल ज़ीरो श्रृंखला

नमस्ते, मैं शिनकानसेन एल ज़ीरो श्रृंखला के बारे में लेख लिखना चाहता हूं। मगर मैं ये तय नही कर पा रहा हूं कि इसका सही नाम क्या रख जाये। अत: आप सभी से निवेदन है कि इसपर अपनी राय दें। मेरी समझ से इसे एल ज़ीरो श्रृंखला शिनकानसेन बुलाना चाहिये, क्योंकि इसे L0 Series के नाम से जाना जाता है और ये एक "शिन-कान-सेन" है (https://www.scmaglev.com/jp)। मैं आपके सुझावों का इंतज़ार कर रहा हूं। धन्यवाद! - Navinsingh133 (वार्ता) 18:38, 3 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

यह जालस्थल पूर्ण रूप से जापानी भाषा में है। अत: मुझे सन्देह है कि हमारा कोई मित्र चाहकर भी आपकी सहायता कर पाएगा या नहीं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 23:40, 3 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
क्या हमें जापानी विकिपीडियनों की सहायता लेनी चाहिये, मुज़म्मिल जी? अगर नही तो क्या किसी को एल ज़ीरो श्रृंखला शिनकानसेन से कोई आपत्ति है? और हाँ, आपकी सहायता के लिये बहुत- बहुत धन्यवाद, मुज़म्मिल जी! -Navinsingh133 (वार्ता) 18:50, 4 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
वैसे, जापानी विकि पर भी L0系 (एल ज़ीरो केई) नाम से एक लेख बना हुआ है! उसमें ये भी कहा गया है कि यह (एल ज़ीरो) नई ट्रंक लाईन के लिये है। (https://ja.wikipedia.org/wiki/L0系) -Navinsingh133 (वार्ता) 19:11, 4 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
स्पष्ट निर्देश ना मिल पाने के कारण मैं इसे स्थगित कर रहा हूं। --Navinsingh133 (वार्ता) 19:53, 23 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

अनुरोध

पृष्ठ प्रताप चन्द्र षड़ङ्गी को प्रताप चन्द्र सारंगी पर स्थानांतरित करें। --अशोक वार्ता 08:07, 5 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

पूर्ण नीलम (वार्ता) 13:03, 5 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम पर मंथन

CIS ने एक इंटरनेट भेंट के माध्यम से क्राइस्ट यूनिवर्सिटी शिक्षा कार्यक्रम पर मंथन करने का प्रस्ताव दिया है और सभी प्रबंधक और इत्यादि लोगों से आग्रह है कि वो इस भेंट में हिस्सा लें और अपने विचार प्रकट करें। कृपया इस डूडल पोल में हिस्सा लें और सुविधाजनक समय बताएं ताकि भेंट हो सके। --Abhinav619 (वार्ता) 06:41, 6 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

ध्यान दें शनिवार रात ९ - १० बजे भारतीय समय यह इंटरनेट भेट होगी | कृपया निर्धारित समय पर इस लिंक से जुड़े| --Abhinav619 (वार्ता) 14:25, 12 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

क्या आप जानते हैं?

  1. Hunnjazal (3,271 संपादन) अप्रैल और मई २०१९ में हिंदी विकिपीडिया पर सर्वाधिक सक्रिय रहे सदस्य हैं।
  2. नीलम(3035 संपादन) अप्रैल और मई में हिंदी विकिस्रोत पर सर्वाधिक सक्रिय रही सदस्य हैं।
  3. विकि पुस्तक, विकिकोश आदि अन्य हिंदी विकि प्रकल्पों में मई में सभी सदस्यों ने मिलकर ५० से भी कम संपादन किए हैं।
  4. आप इन सूचनाओं को हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह के मुखपृष्ठ तथा सदस्य सक्रियता पृष्ठ पर भी देख सकते हैं। अनिरुद्ध! (वार्ता) 22:59, 6 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

ऑफ लाइन कार्यक्रमों का प्रस्ताव लेकर आएं

तथ्य कई बार सही दिशा निश्चित करने में मददगार होते हैं। ऊपर के आंकड़े इसी उम्मीद में सामने लाए गए हैं। कोलकाता सम्मेलन और उसके बाद हिंदी विकि स्रोत की प्रगति ऑफ लाइन कार्यक्रमों की महत्ता सिद्ध करती है। हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह की ओर से हम सदस्यों से अन्य परियोजनाओं को सक्रिय करने के उद्देश्य से उपयुक्त कार्यक्रमों का प्रस्ताव लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और यथासंभव सहयोग और समर्थन देने का भरोसा दिलाते हैं। मेटा पर कार्यक्रम का प्रस्ताव रखने से संबंधित किसी भी मदद के लिए पूर्व आयोजकों या संपर्क सूत्रों को मेल कर सकते हैं। अनिरुद्ध! (वार्ता) 23:12, 6 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

चर्चा:विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20/सहभागिताएं

सभी सदस्यों को नमस्कार! इस हफ्ते हम साझेदारियों (Partnerships) के विषय पर बातचीत करेंगे। साझेदारियों से यहाँ हमारा मतलब विकिमीडिया आंदोलन और बाहरी निकाय के संगठनों या व्यक्तियों के बीच सहयोग से है। इस तरह की साझेदारियाँ एक साझे दृष्टिकोण या रणनीति, सामान्य लक्ष्य या सामूहिक प्रभाव पर आधारित हो सकती है। साझेदारियाँ स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक भागीदारी सहित आंदोलन के विभिन्न स्तरों पर होती है। वे गठबंधन - कई भागीदारों के बीच साझेदारी का आकार भी ले सकते हैं।
हमारी जांच का दायरा निम्नलिखित तत्वों को कवर करेगा:

  • एक साझेदारी ढांचा तैयार करना जो विकिमीडिया के दृष्टिकोण को "बिग ओपन" आंदोलन में एक साझेदार के रूप में पूरा करेगा
  • विकिमीडिया की सेवा और इक्विटी की संस्कृति के निर्माण के लिए आवश्यक प्रमुख साझेदारियों की पहचान करना।
  • बुनियादी चुनौतियों का सामना करना, जिन्हें सेवा के रूप में ज्ञान प्रदान करने के लिए सफलतापूर्वक हल करने की आवश्यकता है।
  • अधिक सामुदायिक इनपुट के माध्यम से, विकिपीडिया आंदोलन के भीतर एक सफल साझेदारी ढांचे को बनाने और निष्पादित करने के लिए वर्तमान संरचनात्मक बाधाओं को पहचानना।
  • ऐसे संचार का निर्माण करना जो साझेदारों को शामिल करे और विभिन्न प्लेटफार्मों और चैनलों के माध्यम से आंदोलन के सदस्यों को साझेदारी की व्याख्या करे।
  • समुदाय के सदस्यों को प्रबंधक साझेदारियाँ स्थापित करने के साधन प्रदान करना, और सहायता और ज्ञान साझाकरण की आंदोलन-व्यापी संस्कृति प्रदान करना।

इस स्वीकार्यता के लिए हमें यह जांचने की आवश्यकता है कि किस तरह की साझेदारियाँ आज तक हुई हैं, किन स्थितियों में हुई हैं और किन अभिनेताओं के बीच हुई हैं। हमें यह भी पूछना होगा कि किसको साझेदारी से बाहर रखा गया है: किस प्रकार के साझेदार हैं, बल्कि यह भी कि वे कौन से समुदाय, भौगोलिक स्थितियाँ और व्यक्ति हैं। इसके लिए हमें विकिमीडिया परिवेश में उन संरचनात्मक और सांस्कृतिक बाधाओं की जांच भी करनी होगी, जिन्होंने साझेदारी को वन-टू-वन (प्रत्येक के लिए अलग अलग स्तर) (जैसे एक संबद्ध और एक संस्थान के बीच) और नेटवर्कों और गठबंधनों के स्तर पर होने से रोका है।

इंटरनेट सेहत और ज्ञान पर पहुँच के साझा एजेंडे की खोज में क्रिएटिव कॉमन्स, मोज़िला, और अन्य ओपन मूवमेंट/एक्सेस टू नॉलेज संगठनों जैसे संरेखित खिलाड़ियों के साथ विकिमीडिया को एकजुट करने के लिए एक व्यापक "बिग ओपन" आंदोलन की संभावनाओं पर लंबे समय से चर्चा की जा रही है। हमारा मानना ​​है कि विकिमीडिया की 2030 की रणनीति में "बिग ओपन" की इस सामान्य धारणा को व्यावहारिक वास्तविकता में बदलने के एक दृष्टिकोण को शामिल करना चाहिए। हमारे कार्य समूह का मानना ​​है कि यह "बिग ओपन" विज़न न केवल विकिमीडिया के लिए एक अवसर है, बल्कि — इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर के एक केंद्रीय टुकड़े के रूप में है, और उस रूप में है जो अगले दस वर्षों में और उससे आगे भी केंद्र में रहने की आकांक्षा रखता है — एक जिम्मेदारी है।

मुख्य प्रश्न

  • हम विकिमीडिया का निर्माण खुले ज्ञान और "बिग ओपन" आंदोलन की साझा दृष्टि पर आधारित प्रभावशाली साझेदारियों, गठबंधनों, और सामूहिक कार्रवाई के एक प्रभावी संयोजक में कैसे कर सकते हैं?
  • हम ‘समस्त ज्ञान का योग’ साझा करने के लिए एक प्रभावी भागीदार होने के लिए और हमारे भागीदारों के लिए सेवा के रूप में ज्ञान के स्वप्न को पूरा करने के लिए तकनीकी बुनियादी ढांचे, क्षमताओं और समर्थन का विकास कैसे करें?
  • हम साझेदारियों पर काम करने वाले लोगों और संगठनों को कैसे सशक्त बना सकते हैं कि उन्हें विविध, टिकाऊ, प्रभावी और प्रभावशाली साझेदारी करने की हमारी क्षमता को पूरा करने के लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त हो?

संक्षेप में, हम सहयोग और साझेदारियों पर ज्ञान, कौशल और प्रथाओं को साझा करने की एक समावेशी, आंदोलन-व्यापी संस्कृति कैसे बनाएं - ताकि आंदोलन में हर कोई भाग ले सके और उनसे लाभ उठा सके? कोई संदेह हो तो अवश्य पूछिए। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 08:06, 7 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

आपके सुझाव/प्रतिक्रिया

सुझाव देने से पहले 'बिग ओपन' के बारे में थोड़ा जानना पड़ेगा। मेटा पर इस बारे में कुछ दिखा नहीं। एक बार इसके बारे में जानकारी मिले तो सुझाव देना आसान हो।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 06:46, 15 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

हिंदुस्थान वासी जी, आपकी रूचि के लिए धन्यवाद। 'बिग ओपन' ओपन मूवमेंट को संदर्भित करता है जिसमें ओपन एजुकेशन, खुला ज्ञान, ओपन साइंस, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर, ओपन डेटा आदि आते हैं। विकिमीडिया भी इस आंदोलन का एक हिस्सा है जो ज्ञान को स्वतंत्र रूप से सुलभ बनाने के लिए कई अलग-अलग स्तरों पर हो रहा है। क्रिएटिव कॉमन्स, मोज़िला, और अन्य ओपन मूवमेंट/एक्सेस टू नॉलेज संगठनों जैसे संगठन इसमें योगदान दे रहे हैं। इसमें साझेदारियों (Partnerships) के सन्दर्भ में यह मुख्य प्रश्न हैं:
  • हम विकिमीडिया का निर्माण खुले ज्ञान और "बिग ओपन" आंदोलन की साझा दृष्टि पर आधारित प्रभावशाली साझेदारियों, गठबंधनों, और सामूहिक कार्रवाई के एक प्रभावी संयोजक में कैसे कर सकते हैं?
  • हम ‘समस्त ज्ञान का योग’ साझा करने के लिए एक प्रभावी भागीदार होने के लिए और हमारे भागीदारों के लिए सेवा के रूप में ज्ञान के स्वप्न को पूरा करने के लिए तकनीकी बुनियादी ढांचे, क्षमताओं और समर्थन का विकास कैसे करें?
  • हम साझेदारियों पर काम करने वाले लोगों और संगठनों को कैसे सशक्त बना सकते हैं कि उन्हें विविध, टिकाऊ, प्रभावी और प्रभावशाली साझेदारी करने की हमारी क्षमता को पूरा करने के लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त हो? उम्मीद है कि इस स्पष्टीकरण से आपको विकिमीडिया के साथ साझेदारी के संबंध में खुले आंदोलन (open movement) की बेहतर समझ में मदद मिली। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 09:53, 18 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
@RSharma (WMF):, धन्यवाद। मेरे विचार से इस विषय में अधिक कहने की आवश्यकता नहीं है। फाउंडेशन की वर्तमान नीति में कोई विशेष खामी नजर नहीं आती।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:12, 21 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

टीटीटी 2019 में भाग लेने की रिपॉर्ट

मैंने टीटीटी 2019 में भाग लिया था जिसकी रिपोर्ट यहाँ देखी जा सकती है। धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:55, 14 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

साँझा करने के लिए धन्यवाद आप का @हिंदुस्थान वासी: जी|--Abhinav619 (वार्ता) 15:29, 15 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

हिंदीविकिमीडिया.ऑर्ग के सदस्य बनें

टी-३ प्रतिभागिता रपट प्रकाशित करने के लिए पियूष धन्यवाद के पात्र हैं। अन्य सदस्यों और विभिन्न आयोजनों के प्रतिभागियों से भी हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह के डोमेन का सही इस्तेमाल करने का आग्रह है। इस प्रकल्प में सदस्यता अभी भी सबके लिए मुक्त नहीं है। इस समस्या का यांत्रिक समाधान नहीं होने तक ध्वजवाहक दल ने सदस्य बनाने के लिए आमंत्रण पद्धति अपनाने का निस्चय किया है। कोई भी हिंदी विकिपीडिया प्रकल्पों का स्वतः स्थापित सदस्य आयोजन संबंधी गतिविधियों पर चर्चा, रपट प्रकाशन या अन्य सुझावों या संवाद के लिए इस प्रकल्प का उपयोग करने हेतु ध्वजवाहकों को उनके वार्ता पृष्ठ पर लिख सकते हैं। गोपनियता चाहने की स्थिति में ध्वजवाहकों को विकिपीडिया मेल से भी सूचना भेज सकते हैं। सदस्यता आमंत्रण पाने के लिए दो सूचनाएं अनिवार्य है-

  1. हिंदी विकिपीडिया का सदस्य नाम
  2. ई-मेल पता

अनिरुद्ध! (वार्ता) 23:14, 15 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

ध्यान दें

सदस्य DpsinghaVgkh द्वारा किए गए संपदानों पर ध्यान दें। ये दोनों सदस्य पृष्ठों से स्रोत व सामाग्री हटा कर केवल एक जाती विशेष के पक्ष में सम्पादन कर रहें हैं। मैंने इनके कुछ सम्पादन पूर्वरत भी किए हैं पर मुझे लगता है आप सभी को भी इनके सम्पादन देखें और उचित समाधान निकालें। धन्यवाद। --अशोक वार्ता 11:08, 17 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

चर्चा:विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20/सामुदायिक स्वास्थ्य

नमस्कार! इस हफ्ते हम सामुदायिक स्वास्थ्य (Community Health) के विषय पर बातचीत करेंगे। वर्तमान सामुदायिक संस्कृति सामुदायिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं के लिए चुनौतियां पैदा करती है। ये चुनौतियां भागीदारी के लिए सामाजिक अवरोध पैदा करती हैं। इन बाधाओं में बुरे व्यवहार की जड़ता, दिशानिर्देशों और प्रक्रियाएँ, जिनमें स्पष्टता या लचीलेपन या दोनों की कमी होती है, और एक विविध, उत्साहपूर्ण ऑनलाइन समुदाय की स्थितियों से निपटने के लिए अपरिपक्व नेतृत्व आदि शामिल हैं, लेकिन यहाँ तक सीमित नहीं हैं। इन चुनौतियों को निम्नलिखित पैराग्राफों में रेखांकित किया जाएगा।
व्यवहार जो अपमानजनक, भेदभावपूर्ण, धमकी देने वाला, डराने वाला या अन्यथा विघटनकारी और नुकसानदायक है, हमारे समुदायों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है। यह ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकता है। यह हमारे समुदाय के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है जिसके परिणामस्वरूप मौजूदा समुदाय के सदस्यों में उत्तेजना पैदा होती है और यह नए सदस्यों को हतोत्साहित करने वाला है। कई योगदानकर्ता खुद निशाना बन जाने के वास्तविक जोखिम के कारण, बुरे व्यवहार के खिलाफ बोलने या कार्रवाई करने में संकोच करते हैं। यह ज्ञान निष्पक्षता को हासिल करने के उद्देश्य को बाधित कर रहा है क्योंकि यह अधिकारहीन समूहों के बहिष्कार में योगदान देता है।
ये बड़े और छोटे दोनों समुदायों में स्थापित बाधाएं हैं। ज्ञान निष्पक्षता के दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, ऐसे समूह उपलब्ध हैं जिन्हें हमारी परियोजनाओं तक पहुंच से पूरी तरह बाहर रखा गया है। पाठक बनने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए कम संभावना है कि वे योगदानकर्ता बनेंगे। यह अधिकारहीन आवाज़ों और समूहों के लिए इसके साथ और इसके बुनियादी ढांचे के माध्यम से दुनिया में बड़े पैमाने पर अपने ज्ञान को साझा करने के लिए हमारे आंदोलन में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भाग लेना मुश्किल बनाता है। इन बाधाओं का लगातार बने रहना उनकी भागीदारी की संभावना को कम करता है। अगर हमें अपने मिशन को सही ढंग से पूरा करने की कोई उम्मीद है, तो हमें इन बाधाओं को दूर करने और इन समूहों की हमारी परियोजनाओं तक पहुंच प्राप्त करने में मदद करने की आवश्यकता है।

मुख्य प्रश्न
सामुदायिक स्वास्थ्य बनाने और बनाए रखने के लिए वर्तमान प्रशासनिक और निर्णय लेने की प्रणाली के भीतर वर्तमान सामाजिक और तकनीकी चुनौतियाँ क्या हैं?
संरचनाएँ हमारे समुदायों में सार्वभौमिक रूप से स्वीकार्य व्यवहार को कैसे निर्मित, समर्थित और सुदृढ़ कर सकती हैं?
सद्भाव में भाग लेने वाले सभी लोगों के लिए योगदान करना, अधिक सकारात्मक अनुभव बनाने के लिए समुदायों में सांस्कृतिक बदलाव को कैसे शुरू किया जा सकता है?

संक्षेप में, फाउंडेशन की उपयोग की शर्तों के व्यापक ढांचे के भीतर समुदायों की खुद को शासित करने की क्षमता और हमारी परियोजनाओं तक पहुंच को में कैसे सुधार किया जा सकता है जिसके साथ ही इसमें शामिल प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा और हमारे साझा लक्ष्यों के प्रति उनके योगदान का सम्मान भी किया जा सके? इस विषय में प्रतिक्रिया देने के लिए आप नीचे, इस इस पृष्ठ पर, या फिर ईमेल (rsharma@wikimedia.org) पर भी दे सकते हैं? अगर कोई प्रश्न हो, तो अवश्य पूछिए। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 10:02, 18 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

प्रतिक्रिया

हिन्दी विकिपीडिया में म्म्नउख्यतः लिखित कारणों से तनाव की स्थिति का निर्माण होता है:-

  • नए संपादक जिन्हें विकि नियमों के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती और किसी भी पुनरीक्षक या प्रबंधक द्वारा उनके समझाने का प्रयास, उनके ग़लत कार्य को विकि अनुसार ठीक/पूर्ववत करने/हटाने से तनाव पैदा होता है। कुछ सदस्य प्रचार के उद्देश्य से भी विकि में आते हैं और उनका लेख हटाने पर उनको अच्छा नहीं लगता। ऐसे सदस्य प्रबंधक/पुनरीक्षक को कभी कभी गालियाँ भी देते हैं और झूठे आरोप लगाते हैं।
  • हिन्दी विकि में अंको की समस्या को लेकर बार बार तनाव पैदा होता है।
  • विकिमीडिया फाऊंडेशन के कार्यो में पारदर्शिता का अभाव भी तनाव का एक प्रमुख कारण है। जैसे कुछ समय पूर्व फाउंडेशन द्वारा हिन्दी विकिपीडिया के लिए एक विज्ञापन का निर्माण किसी एजंसी द्वारा करवाया गया था। संभवतः करोड़ो रूपये का खर्च किया गया फिर भी विकि को उनसे कोई लाभ हुआ हो ऐसा देखा नहीं गया। खर्च की जानकारी छुपी रखी गई थी जिसके कारण फाउंडेशन ने समुदाय का विश्वास खो दिया है।
  • विकि में कुछ लोग केवल ग्रान्ट प्राप्त करने के उद्देश्य से आते हैं और अपना दल बनाकर, सदस्यों को लालच देकर, दूसरे के विरुद्ध भड़काकर तनाव पैदा करते हैं। ग्रान्ट के उपयोग में पारदर्शिता का अभाव, परिणाम न मिलना भी तनाव का प्रमुख कारण है।
  • पिछले हिन्दी सम्मेलन में टैक्सी जैसे बिल के अभाव में उनके वास्तविक खर्च की पूरी रकम कुछ सदस्यों को नहीं मिली थी और ऐसी स्थिति में वाउचर का प्रावधान होते हुए भी आयोजकों ने स्वयं को अधिक प्रामाणिक दिखाने के चक्कर में रकम देने से मना कर दिया था और इसकारण तनाव की स्थिति पैदा हुई थी।
  • कार्यक्रम में जाने, भाग लेने में सदस्य एक दूसरे की टांग खींचते हैं ये भी तनाव का एक कारण है।
  • सदस्य अधिकार (स्वतः परीक्षित से लेकर प्रशासक तक के) प्राप्त करने में भी तनाव की स्थिति होती है।
  • यूजर ग्रुप में नियमो का अभाव, अविश्वास और पद की प्राप्ति हेतु आदर्श के विरुद्ध की प्रक्रिया को अपनाने की स्थिति में भी तनाव पैदा होता है।

--आर्यावर्त (वार्ता) 03:42, 25 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

@आर्यावर्त:, ये तो आपने तनाव के कारण या स्थिति बताई हैं। इनसे निपटने के सुझाव कहाँ है?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:28, 25 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
आर्यावर्त जी, प्रतिक्रिया के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। आपके विचारों को कार्य समूह के सदस्य ध्यान में रखेंगे। RSharma (WMF) (वार्ता) 18:11, 26 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
@हिंदुस्थान वासी: जी, आपकी बात सही है। चर्चा का स्वगत है। इसमें कुछ प्रश्न तो इतने जटिल हैं कि अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:48, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
@RSharma (WMF): जी, धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:48, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानान्तरण अनुरोध

मैं साहो (२०१७ फ़िल्म) को साहो और कायरा आडवाणी को कियारा आडवाणी में स्थानांतरित करने का अनुरोध करता हूं।- Saroj Uprety (वार्ता) 16:08, 22 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

YesY पूर्ण हुआ कियारा आडवाणी को स्थानांतरित कर दिया गया है। साहो (२०१७ फ़िल्म) का शीर्षक तो उचित है - उसे बदलने का कोई विशेष कारण नहीं है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:41, 23 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
मुज़म्मिल, "साहो" नाम से कोई और लेख या कन्फ्यूजन है क्या? --SM7--बातचीत-- 17:08, 23 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
SM7 साहो (२०१७ फ़िल्म) २०१७ की फ़िल्म है (जैसाकि लेख में कहा गया है और शीर्षक बता रहा है)। अंग्रेज़ी विकि पर en:Saaho देखो तो उसमें लिखा है: The film is scheduled to release on Independence Day on 15 August 2019। --मुज़म्मिल (वार्ता) 07:55, 24 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
@मुज़म्मिल: हिंदी वाले लेख में यह भी दिख रहा है कि "फिल्म की शूटिंग जून २०१७ में शुरू हुई।" देखो तो यह 2017 की फ़िल्म नहीं है, वही फ़िल्म है जो en:Saaho पर वर्णित है और 2019 में रिलीज हो सकती है। फिर यह साहो (२०१७ फ़िल्म) शीर्षक उचित किधर से दिखा? --SM7--बातचीत-- 08:02, 24 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
Sequel के दौर में कन्फ्यूजन तो यही था कि यह एक ही फ़िल्म है या दो फ़िल्में। यदि कोई १००% sure हो तो नाम भी परिवर्तित कर सकता है और लेख में सामग्री का सुधार भी कर सकता है। यह कोई विवाद का विषय नहीं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:16, 24 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
YesY पूर्ण हुआ - साहो (२०१७ फ़िल्म) को साहो पर स्थानांतरित किया। --अशोक वार्ता 08:38, 24 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
धन्यवाद- Saroj Uprety (वार्ता) 09:27, 24 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

आवश्यक सूचना: Location map और संबंधित ज्ञानसंदूक साँचे

"साँचा:Location map xyz" प्रारूप में बने साँचों को लुआ माड्यूल द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है। इसके लिए कई ज्ञानसंदूक साँचों और उनके प्रयोग वाले लेखों में परिवर्तन करने पड़ रहे हैं। इस दौरान कुछ लेखों में जो मानचित्र का प्रयोग करते हैं अल्पावधि (दो से चार दिन) के लिए त्रुटि दिखलाई पड़ सकती है। यह त्रुटि यथासंभव इस अद्यतन कार्य में स्वतः दूर हो जायेगी। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 17:06, 23 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

Wikidata Bridge: edit Wikidata’s data from Wikipedia infoboxes

प्रोजेक्ट टोलीडो हिंदी पायलट

नमस्ते

मैं मानवप्रीत कौर, मैं 2014 से विकिमीडिया आंदोलन से जुड़ी हुई हूं। मैं हाल ही में कुछ प्रोजेक्ट रोलआउट के लिए भारत में समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करने के लिए एक अल्पकालिक अनुबंध पर सामुदायिक संबंध विशेषज्ञ (भारत) के रूप में विकिमीडिया फाउंडेशन में शामिल हुई हूं। अपने पहले प्रोजेक्ट के रूप में, मैं गूगल द्वारा प्रोजेक्ट टोलीडो के नाम से एक पहल के लिए एक समुदाय संपर्क के रूप में काम कर रही हूँ। इस परियोजना के माध्यम से, गूगल विकि पृष्ठों के स्वचालित रूप से अनुवादित संस्करण प्रदान करता है जिसे गूगल खोज परिणामों में पाया जा सकता है। हाल ही में इस टूल का परीक्षण इंडोनेशिया में किया गया था, और अगले परीक्षण की योजना हिंदी भाषा के लिए है।

प्रोजेक्ट टोलीडो गूगल की एक पहल है जिसका उद्देश्य खोज की गई सामग्री के पर्याप्त रूप से उपलब्ध न होने पर सामग्री को वांछित भाषा में प्रदान करके सामग्री देना है। गूगल और WMF के बीच चल रही व्यस्तताओं के भाग के रूप में, हमें लॉन्च से पहले इस परीक्षण के बारे में अवगत कराया गया है। इंडोनेशियाई के समान, हम हिंदी समुदाय के साथ इस बारे में बातचीत करेंगे कि यह गूगल खोज परिणामों से विकिपीडिया पढ़ने के अनुभव को कैसे प्रभावित करता है, विकिपीडिया पाठकों के लिए स्वचालित रूप से अनुवादित सामग्री के बारे में स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए हमने बाहरी मार्गदर्शन विस्तार के माध्यम से पेश किए गए नए वर्कफ़्लो के बारे में सूचित किया है और इसे बेहतर परिणाम देने के लिए हमारे अंत में किसी कार्रवाई की आवश्यकता है या नहीं, यह समझने के लिए प्रतिक्रिया एकत्र करने की कोशिश करेंगे। गूगल ने इंडोनेशिया में इस परियोजना का एक पायलट किया है। हिंदी दूसरी भाषा है जिसे वे शुरू कर रहे हैं और मुख्य रूप से भारत के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेंगे।

चूंकि यह एक नई पहल है, इसे बेहतर समझने के लिए विस्तृत चर्चा की आवश्यकता होगी। प्रारंभिक परिचय के लिए, हम कुछ हैंगआउट सत्रों के साथ बातचीत शुरू करना चाहते हैं और आवश्यकतानुसार व्यक्तिगत बातचीत भी कर सकते हैं। आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए अनुभागों में बातचीत के अपने पसंदीदा तरीके को 27 जून तक सूचीबद्ध करें। प्रतिक्रिया के आधार पर, मैं सत्रों के विवरण का पालन करूंगी।

हैंगआउट के लिए नाम दर्ज करें

  1. --Sushma Sharma (वार्ता) 14:37, 26 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  2. --हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:09, 26 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  3. --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 05:05, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  4. --Prongs31 05:15, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  5. --Abhinav619 (वार्ता) 09:14, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  6. Shypoetess (वार्ता) 13:38, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  7. -जे. अंसारी वार्ताचित्र:Animalibrí.gif 04:05, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  8. --  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  05:07, 29 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

व्यक्तिगत बातचीत के लिए नाम दर्ज करें

  1. --Sushma Sharma (वार्ता) 14:38, 26 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  2. --हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:09, 26 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  3. विकिमेल द्वारा। --SM7--बातचीत-- 01:48, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  4. --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 05:05, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  5. --Abhinav619 (वार्ता) 09:15, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  6. Shypoetess (वार्ता) 13:39, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  7. -जे. अंसारी वार्ताचित्र:Animalibrí.gif 04:23, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
  8. --  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  05:08, 29 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

धन्यवाद

मानवप्रीत कौर MKaur (WMF) (वार्ता) 15:46, 24 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

MKaur (WMF) जी, बहुत से सदस्य ऐसे भी हैं जो हैन्गाउट अथवा मेल, वाट्स एप इत्यादि के बजाय यहाँ विकिपीडिया पर चर्चा में हिस्सा ले सकते हैं। कृपया बतायें कि फाउंडेशन इस मामले में समुदाय से क्या राय चाहती है। वैसे भी इस तरह की चर्चा यहाँ सबके समक्ष होना कहीं ज़्यादा बेहतर है किसी सदस्य की व्यक्तिगत राय से। --SM7--बातचीत-- 07:28, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
SM7 जी, मैं आपसे सहमत हूँ और इसीलिए एक बार हैंगआउट पर सदस्यों को इस बारे में अवगत करवाने के पश्चात् मैं मेटा पृष्ठ का लिंक यहाँ डाल दूंगी और आप उस पृष्ठ से इस पायलट के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर पाएँगे। व्यक्तिगत बातचीत पायलट की बेहतर समझ के लिए एक विकल्प है। धन्यवाद-MKaur (WMF) (वार्ता) 18:21, 29 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

Indic Wikimedia Campaigns/Contests Survey

Hello fellow Wikimedians,

Apologies for writing in English. Please help me in translating this message to your language.

I am delighted to share a survey that will help us in the building a comprehensive list of campaigns and contests organized by the Indic communities on various Wikimedia projects like Wikimedia Commons, Wikisource, Wikipedia, Wikidata etc. We also want to learn what's working in them and what are the areas that needs more support.

If you have organized or participated in any campaign or contest (such as Wiki Loves Monuments type Commons contest, Wikisource Proofreading Contest, Wikidata labelathons, 1lib1ref campaigns etc.), we would like to hear from you.

You can read the Privacy Policy for the Survey here

Please find the link to the Survey at: https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdzz8P6flgP7rcpkZYWIg70COCVvBaVA1VnWOqRcH4F6pTsjg/viewform?usp=send_form

P.S. If you have been involved in multiple campaigns/contests, feel free to submit the form multiple times.

Looking forward to hearing and learning from you.

-- SGill (WMF) sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) 06:09, 25 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

आंदोलन रणनीति 2030 चर्चा सारांश मई

मई 2019 तक की सामुदायिक चर्चा प्रकाशित हो चुकी है। इसे आंदोलन रणनीति 2030: हिंदी सामुदायिक रिपोर्ट मई 2019 पर पढ़ा जा सकता है। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 17:54, 26 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]


अर्थहीन पुनरीक्षक नामांकन

@SM7: यह तीन-तीन सदस्यों के नामांकन क्यों किए गए? यदि नामांकन करने ही हैं तो सदस्यनामों के साथ नामांकन का कारण भी जोड़ना चाहिए जिससे निर्णय लेने में मदद मिले। अच्छा है कि कारण जोड़ दिए गए हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:12, 26 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

कारण दिये गए हैं। ये नामांकन अर्थहीन किस प्रकार से हैं? हमें पुनरीक्षकों की आवश्यकता है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 06:25, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
हिंदी विकिपीडिया को पुनरीक्षकों और प्रबंधकों की भी तत्काल जरूरत है। मैं हमेशा इनकी संख्या बढ़ाने का पक्षधर रहा हूँ। किंतु नामांकन करते समय कम-से-कम सदस्यों की वर्तमान सक्रियता की स्थिति जरूर देखनी चाहिए। कहीं ऐसा न हो की हम सदस्यों को कोई अधिकार उस समय दें जबकि वे बहुत ही कम या नहीं के बराबर सक्रीय हों। ऐसे में समर्थन करना मुश्किल होता है। उदाहरण के लिए निलेश की भाषा अच्छी है। समझ भी लेकिन पिछले दो माह में सक्रियता ऐसी नहीं है जिसके आधार पर वर्तमान समय में उनका नामांकन किया जा सके। 100 से अधिक संपादन करने वाले सदस्य में ये सदस्य शामिल नहीं हैं। यह सूची सक्रियता की गुणवत्ता का परिचय देने में भले ही समर्थ न हो किंतु निष्क्रियता की ोर संकेत तो करती ही है। अनिरुद्ध! (वार्ता) 20:06, 27 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
दो बातें हैं:
1. संख्या बढ़ाने का कभी पक्षधर नहीं रहा; न ही उक्त नामांकन किसी प्रकार की संख्या बढ़ाने के लिए किये गए हैं। ऊपर हिंदुस्थान वासी जी ने कहा है कि हमें पुनरीक्षकों की जरूरत है, इसे दो तरह से पढ़ा जा सकता है, हमें नए लोग चाहियें जो पुनरीक्षण कर सकें और यह हिंदी विकिपीडिया पर पुनरीक्षण को और बेहतर बनाया जा सके या दूसरी व्याख्या यह कि हम पर पुनरीक्षण कार्य का बहुत दबाव है और हम इसलिए जरूरत महसूस कर रहे हैं। ज़रूरत शब्द की दोनों में से कोई व्याख्या सदस्य अपने-अपने विवेक अनुसार कर सकते हैं; मैं दूसरी वाली व्याख्या से सहमत नहीं।
2. पुनरीक्षण को मैं एक काम मानता हूँ। सामान्य सक्रियता से अलग। हाल के बदलावों पर नज़र डालने के बाद कुछ उत्पात दिखे और अपनी पसंद अनुसार उसे प्रत्यावर्तित कर दें, जाँच दें और कार्य की इतिश्री मान लें कि हमने पुनरीक्षण भी कर दिया, ऐसा नहीं होना चाहिए (यह मैं मानता हूँ, और इसी तरह के यदा-कदा वाले एक नामांकन पे विरोध भी कर चुका हूँ जबकि सदस्य कहीं श्रेष्ठ हैं)। नामांकन या समर्थन करके मैं इस बात का जामिन भी नहीं कि उक्त सदस्य इसे काम मान के करेंगे।
नीचे हमारे वर्तमान पुनरीक्षकों की सूची है जिसमें अक्षर क्रम में नाम और सामान्य सक्रियता और पुनरीक्षण लॉग दोनों की कड़ियाँ दे रहा:
आशा करता हूँ इन्हें देखने से भी कुछ मदद मिलेगी। जल्दबाज लोगों के लिए, जिन्हें उक्त सूची देखने की फ़ुर्सत न हो, पिछले महीने (1 जून से 27 जून को लगभग महीना मान सकते हैं) भर के पुनरीक्षण के त्वरित आँकड़ें यहाँ हैं। हाँ, इसे ज़रूरत की दूसरी वाली व्याख्या न समझा जाय।
प्रबंधकीय कार्य पर टिप्पणी नहीं करना चाहता पर पिछले छह माह के आँकड़े यहाँ देखे जा सकते हैं।
मुझे नहीं लगता कि पुनरीक्षकों/प्रबंधकों की संख्या कुछ ख़ास बढ़ने वाली है। घटाने में फिलहाल कोई रूचि नहीं हैं। नामांकन ही किया है जिसे निरर्थक, अर्थहीन इत्यादि लगे वो अपना यथोचित मत रखे। धन्यवाद।--SM7--बातचीत-- 02:08, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
पुनश्च: यहाँ चर्चा शुरू करने वाले जी के लिए, सवाल अगर केवल मुझे संबोधित करके मुझसे पूछना हो तो मेरा एक वार्ता पन्ना भी हुआ करता है।--SM7--बातचीत-- 02:08, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]
सदस्यों से अनुरोध हैं कि शांति का दान दें। व्यक्तिगत आरोपों से बचें। @Hindustanilanguage: जी, आप से अनुरोध है किस प्रकार की चर्चा नामांकन या सदस्य के वार्तापृष्ठ पे होनी चाहिए। @अनिरुद्ध!: जी, आपने जो कड़ीं दी हैं वह विकिपीडिया की सूची नहीं है और आपने स्वयं बनाई हुई सूची है जो गलत है/अद्यतन नहीं है/पुरानी है। नीलेश जी के संपादन यहाँ देखें जा सकते हैं जो पिछले ३० दिनों में ११३ है। (ये सूची अद्यतन होने के साथ सङ्ख्या स्थिर नहीं है।) जब कि आपके संपादन ५० ही हैं। सक्रियता के लिए इतने कड़े नियम नहीं है जो आपने दिखाए हैं।--आर्यावर्त (वार्ता) 05:09, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

योगेश जी आप मेरे संपादन मत गिना करो। मैं डर जाता हूँ। मेटा का रास्ता जानने वालों को किसी के संपादन नहीं गिनने चाहिए।अनिरुद्ध! (वार्ता) 22:33, 28 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

इन नामांकनों के बाद असक्रिय पुनरीक्षकों को भी हटा दिया जायेगा।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 07:16, 29 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

टोलीडो हैंगआउट-1

Sushma Sharma जी, हिंदुस्थान वासी जी, अजीत कुमार तिवारी जी, Prong$31 जी, Abhinav619 जी, Shypoetess जी, जे. अंसारी जी,Innocentbunny जी, क्या हम पहले हैंगआउट सत्र के लिए रविवार (30 जून 2019) को शाम 7:30 बजे मिल सकते हैं। इच्छुक सदस्य बैठक में शामिल होने के लिए निम्न लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

https://hangouts.google.com/call/Gy6o6yGuYi5DrCOLsag2AEEM

धन्यवाद

-MKaur (WMF) (वार्ता) 18:55, 29 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानांतरण

कृपया एमटीवी रोडीस को एमटीवी रोडीज में स्थानांतरित करें। धन्यवाद।- Saroj Uprety (वार्ता) 10:27, 30 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]

YesY पूर्ण हुआ, कृपया अगली बार से लेख के वार्ता पर {{नाम बदलें}} का प्रयोग करें।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 10:49, 30 जून 2019 (UTC)[उत्तर दें]


क्या आप जानते हैं? (जून २०१९)

  1. Hunnjazal (2,409 संपादन) जून २०१९ में हिंदी विकिपीडिया पर सर्वाधिक सक्रिय रहे सदस्य हैं।
  2. नीलम(1944 संपादन) जून में हिंदी विकिस्रोत पर सर्वाधिक सक्रिय रही सदस्य हैं।
  3. हिंदुस्थान वासी (319 कार्य) हिंदी विकिपीडिया के सबसे सक्रीय प्रबंधक हैं।
  4. हिंदुस्थान वासी (732 कार्य) हिंदी विकिपीडिया के सर्वाधिक सक्रीय पुनरीक्षक हैं।
  5. आप इन सूचनाओं को हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह के मुखपृष्ठ तथा सदस्य सक्रियता पृष्ठ पर भी देख सकते हैं। अनिरुद्ध! (वार्ता) 19:05, 1 जुलाई 2019 (UTC)[उत्तर दें]

विकिपरियोजना लिनक्स

सभी सदस्यों को सादर नमस्कार! मैं पिछले कुछ दिनो से विकिपरियोजना लिनक्स के पृष्ठों का निर्माण कर रहा हूँ जो कि लगभग पूर्ण भी हो चुका है और यह विकिपरियोजना शुरू होने के लिए लगभग तैयार है। इस विकीपरियोजना का उद्देश्य लिनक्स संबन्धित लेखों में सुधार करना व नए लेख बनाना है। मैंने पाया है कि हिन्दी विकिपीडिया पर कुछ लिनक्स संबन्धित लेखों में जानकारी पुरानी है या पूरी नहीं है। वैसे कई अच्छे लेख भी हैं। मुझे उम्मीद है कि इस परियोजना के शुरू होते ही लिनक्स संबन्धित लेखों कि गुणवत्ता अच्छी होगी और कई नए लेखों का निर्माण होगा। इस परियोजना के लिए लिनक्स प्रवेशद्वार भी बनाया है जहाँ लिनक्स संबंधी अच्छे लेखों, चित्रों व समाचारों को चुना जाएगा।

कृपया इच्छुक सदस्य इस परियोजना के प्रतिभागी बनें और इसे शुरू करने में सहायता करें। परियोजना के प्रतिभागी बनने के लिए परियोजना के पृष्ठ प्रतिभागी पर जाएँ।

इस परियोजना में मूल्यांकन पृष्ठ और सहयोग पृष्ठ भी है जिन्हे अभी तक लिखा नहीं गया है, अतः सदस्यों से अनुरोध है कि इस कार्य में सहयोग करें या/और अपने सुझाव दें। धन्यवाद। --अशोक वार्ता 13:29, 3 जुलाई 2019 (UTC)[उत्तर दें]

चौपाल की ये कड़ियाँ सुधारी या हटाई जाएं

विकि रुझान आज के रुझान हफ्ते भर के महीने भर के चौपाल पृष्ठ पर बनी ये कड़ियां जिस टूल के पृष्ठ पर ले जाती हैं वह अभी काम नहीं कर रहा है। इसलिए इन्हें हटाना चाहिए या सही टूल ढूँढकर उसकी कड़ियां लगानी चाहिए। अनिरुद्ध! (वार्ता) 02:00, 9 जुलाई 2019 (UTC)[उत्तर दें]

जीवित व्यक्ति की जीवनी पर नीति

नमस्कार, जीवित व्यक्ति की जीवनी पर नीति-निर्माण किया जा रहा है। ऐसी नीति अंग्रेज़ी विकि और कई पर पहले से मौजूद है। मसौदा यहाँ देखें, सुझाव और चर्चा के लिये वार्ता पर जायें।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:42, 11 जुलाई 2019 (UTC)[उत्तर दें]

हिंदी विकी

सभी सम्मानन्नीय पाठकों व प्रबंधकों को नमस्कार। आदरणीय यह बहुत ही चिंता का विषय है कि अंग्रेजी विकी के मुकाबले हिंदी विकी पर बहुत कम लोग आते हैं।

इसके अनेक कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ कारणों की ओर आप सभी का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ।

  • हिंदी विकी पर कम प्रबंधक होना, जितने ज्यादा योग्य प्रबंधक होंगे उतना ज्यादा लेख होंगे, ज्यादा लेख होने से ज्यादा पाठक आएंगे।
  • हिंदी विकी पर लेखों को जल्दी हटा दिया जाता है बल्कि वे लेख अंग्रेजी में बने रहते हैं। यानि हिंदी विकी पर प्रबंधक मनमानी करते हैं।
  • हिंदी विकी पर अधिक जटिल शब्दों का चुनाव करना, आम भाषा में बोलचाल वाले शब्दों का ही चुनाव करना चाहिए, अधिक शुद्ध भाषा को कोई भी पढ़ना पसंद नहीं करता है।

आप योग्य लोगों को प्रबंधक बनाइये, तभी गुणवत्ता, व लेखों, पाठकों में बढ़ोत्तरी होगी। ☆★सुनील बुटोलिया (✉✉) 15:06, 12 जुलाई 2019 (UTC)sunilbutolia[उत्तर दें]

अंधेरे का रोना रोने के बजाय एक छोटा सा दीप जला देना अधिक अच्छा है। पहले यह भी तो देखना चाहिए कि 'हिन्दी विकि के लिए मैने क्या किया है?' --अनुनाद सिंह (वार्ता) 05:50, 13 जुलाई 2019 (UTC)[उत्तर दें]

प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

नमस्कार, इसी माह जुलाई में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ये नये-पुराने सभी संपादकों के लिये खुला है। इच्छुक सदस्य कृपया वहीं अपना नाम दर्ज करें। चूँकि फिलहाल वहाँ हर कोई सम्पादन नहीं कर सकता, इसलिये सम्मेलन पन्ने पर इसका सदस्य बनने की जानकारी अद्यतित की गई है। बाकी इस कार्यक्रम के बारे में किसी भी जानकारी के लिये मुझ से सम्पर्क किया जा सकता है (यहाँ क्लिक करके मुझे ईमेल करें)।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:42, 13 जुलाई 2019 (UTC)[उत्तर दें]