"टीपू सुल्तान मस्जिद": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 72: पंक्ति 72:
{{commons category}}
{{commons category}}
{{sisterlinks}}
{{sisterlinks}}
*[http://www.bongblogger.com/tipu-sultan-mosque-kolkata-calcutta/ Tipu Sultan Mosque]
*[http://www.bongblogger.com/tipu-sultan-mosque-kolkata-calcutta/ टीपू सुल्तान मस्जिद।]


{{Tourist attractions in Kolkata}}
{{Authority control}}
{{Authority control}}
[[Category:पश्चिम बंगाल में मस्जिदें]]
[[Category:Mosques in West Bengal]]
[[Category:Places of worship in Kolkata]]
[[Category:Tourist attractions in Kolkata]]
[[Category:मुग़ल वास्तुकला]]
[[Category:मुग़ल वास्तुकला]]
[[Category:Religious buildings completed in 1842]]
[[Category:टीपू सुलतान]]
[[Category:टीपू सुलतान]]

15:09, 28 जनवरी 2019 का अवतरण

टीपू सुल्तान मस्जिद
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताIslam
प्रोविंसपश्चिम बंगाल
चर्च या संगठनात्मक स्थितिMosque
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिभारत Kolkata, India
ज़िलाKolkata
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: "{{{map_type}}}" is not a valid name for a location map definition।
भौगोलिक निर्देशांक22°33′55″N 88°21′06″E / 22.5653°N 88.3518°E / 22.5653; 88.3518निर्देशांक: 22°33′55″N 88°21′06″E / 22.5653°N 88.3518°E / 22.5653; 88.3518
वास्तु विवरण
वास्तुकारप्रिंस गुलाम मोहम्मद
प्रकारMosque
शैलीIslamic, Mughal
निर्माण पूर्ण1842
आयाम विवरण
अभिमुखSouth
क्षमता1,000
गुंबद16
मीनारें4

टीपू सुल्तान शाही मस्जिद (जिसे टीपू सुल्तान मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है) कोलकाता, भारत की एक प्रसिद्ध मस्जिद है। [1][2] 185 धर्मातल्ला स्ट्रीट पर स्थित, मस्जिद वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत का अवशेष है। सामान्य इस्लामिक संस्कृति के विपरीत, समाज और धर्मों के सभी वर्गों के लोग इस ऐतिहासिक परिसर की तस्वीरों को देखने और लेने के लिए बाध्य हैं।

निर्माण

इस इमारत को 1832 में टीपू सुल्तान के सबसे छोटे बेटे प्रिंस गुलाम मोहम्मद ने बनवाया था। एक समान मस्जिद, जिसे बाद में वक्फ समिति द्वारा बनाया गया था, टॉलीगंज में है। सबसे पहले, घोलम मोहम्मद ने अपनी शक्ति का इस्तेमाल किया और अपने पिता टीपू सुल्तान की याद में 1842 में कलकत्ता की केंद्रीय स्थिति में एक जमीन खरीदी और इस मस्जिद का निर्माण किया। खरीद के अवसर पर एक समाचार भी प्रकाशित किया गया था। यह मस्जिद कोलकाता की वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत का एक अवशेष है। 80 के शुरुआती दिनों में एस्प्लानेड क्षेत्र में मेट्रो रेलवे के निर्माण कार्यों के कारण टीपू सुल्तान मस्जिद क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस कदम को राज्य सरकार का एक उच्च साम्प्रदायिक स्टैंड माना गया। बहरहाल, उसके बाद, बैकलैश के डर से, मस्जिद की मरम्मत के लिए एक समिति बनाई गई थी। बाद में, टीपू सुल्तान शाही मस्जिद संरक्षण और कल्याण समिति और मेट्रो रेलवे के संयुक्त प्रयास से मस्जिद को बहाल किया गया।

पृष्ठभूमि

"टीपू सुल्तान" (20 नवंबर 1750 - 4 मई 1799) मैसूर के शासक थे और एक विद्वान और कवि के रूप में जाने जाते थे। टीपू सुल्तान मस्जिद का निर्माण कलकत्ता (अब कोलकाता) में उनके 11 वें बेटे राजकुमार घोलम मोहम्मद द्वारा किया गया था। वे मैसूर के शासक थे लेकिन क्यों उनके सबसे छोटे बेटे ने अपने पिता की याद में इस मस्जिद का निर्माण किया, जो कलकत्ता में मैसूर से बहुत दूर था। इसके पीछे एक इतिहास है।

हैदर अली टीपू सुल्तान के पिता थे और जब विजयनगर साम्राज्य भंग हुआ था, तब यादव वंश के राजाओं ने मैसूर राज्य का गठन किया था। उस दौरान हैदर अली को मैसूर के फौजदार के रूप में नियुक्त किया गया था। उस समय के दौरान, हैदर अली एक सैन्य प्रतिभा थे और अपने कौशल और क्षमताओं के माध्यम से मैसूर के शासक बन गए। अपने पिता के बाद टीपू सुल्तान शासक बने और टीपू की मृत्यु के छह साल बाद, पूरे परिवार को ब्रिटिश सरकार द्वारा कलकत्ता स्थानांतरित कर दिया गया। उस अवधि के दौरान मैसूर की राजधानी श्रीरंगपट्टनम पर ब्रिटिश सेना ने कब्जा कर लिया था। टीपू सुल्तान का बेटा, घोलम मोहम्मद कलकत्ता में आने पर एक बच्चा था। वह विभिन्न गुणों के व्यक्ति थे। वह कई सार्वजनिक कार्यों में भी शामिल थे और रोडवेज और इमारतों के रखरखाव के लिए बनाई गई समिति से जुड़े थे।

बहाली के प्रयास

टीपू सुल्तान मस्जिद।

मेट्रो रेलवे द्वारा मस्जिद को हुए नुकसान के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए टीपू सुल्तान शाही मस्जिद संरक्षण और कल्याण समिति की स्थापना 1980 के दशक के अंत में सेराज मुबारकी, मोहम्मद शरफुद्दीन द्वारा की गई थी। इस समिति के अध्यक्ष समी मुबारकी हैं।

कमेटी की स्थापना कोलकाता मेट्रो के अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए की गई थी ताकि इमारत के नीचे हुए नुकसान की मरम्मत की जा सके। अधिकारियों ने मस्जिद के क्षतिग्रस्त हिस्से को ध्वस्त करने और इसके पुनर्निर्माण के लिए सहमति व्यक्त की।

सामुदायिक संबंध

टीपू सुल्तान शाही मस्जिद संरक्षण और कल्याण समिति, जनाब सामी मुबारक के मार्गदर्शन में, अध्यक्ष, मस्जिद के दैनिक मामलों में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। समिति के सदस्यों ने 2004 की सुनामी पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री की सुनामी निधि के हिस्से के रूप में INR 21,501 के रूप में कम उठाया।

कमेटी केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की मांग के लिए पांच दिवसीय भूख हड़ताल पर चली गई जब वड़ोदरा में एक मुस्लिम दरगाह को बर्बाद कर दिया गया था। उपवास को बाद में महामहिम राज्यपाल श्री द्वारा एक पहल के साथ तोड़ा गया। गोपाल कृष्ण गांधी जिन्होंने उपवास करने वालों को रस का गिलास चढ़ाया और बाद में पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों पर हमले और उड़ीसा और भारत के अन्य हिस्सों में ईसाई मिशनरियों पर हमले की निंदा की।

मस्जिद के इमाम नूर उर रहमान बरकती को उपद्रव पैदा करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने 2016 में टीएमसी के विमुद्रीकरण के समर्थन में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ फतवा जारी किया। [3] उन्हें मई २०१ and में पुलिस द्वारा फंसाया गया था क्योंकि उन्होंने अपने वाहन से अवैध रूप से लाल बीकन हटाने से इंकार कर दिया था और भारत के खिलाफ जीप की धमकी दी थी। [4]

यह भी देखें

  • इस्लामी वास्तुकला
  • इस्लामिक कला
  • सिहन
  • इस्लामी इतिहास की समयरेखा
  • हक्कानी अंजुमन की हक्कानी मस्जिद

सन्दर्भ

  1. Swati Mitra (2011). Kolkata: City Guide. Goodearth Publications. पपृ॰ 43–. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-93-80262-15-4. अभिगमन तिथि 11 July 2012.
  2. Joe Bindloss (1 October 2009). Northeast India. Lonely Planet. पपृ॰ 111–. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-74179-319-2. अभिगमन तिथि 11 July 2012.
  3. "FATWA issued against PM Modi over demonetisation". Oneindia. Greynium Information Technologies. 8 January 2017. अभिगमन तिथि 11 May 2017.
  4. Maulana Nurur Rehman Barkati, Shahi Imam of Tipu Sultan mosque, booked for not removing red beacon from his vehicle, Zeenews, 12-May-2017

बाहरी कड़ियाँ

टीपू सुल्तान मस्जिद के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
शब्दकोषीय परिभाषाएं
पाठ्य पुस्तकें
उद्धरण
मुक्त स्रोत
चित्र एवं मीडिया
समाचार कथाएं
ज्ञान साधन