"धूम 2": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो बॉट: श्रेणी:भारतीय फ़िल्में जोड़ रहा है
छो बॉट: नामांकरण → नामांकन
पंक्ति 62: पंक्ति 62:
}}
}}


== नामांकरण और पुरस्कार ==
== नामांकन और पुरस्कार ==
* [[2006]] - [[फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार]] - [[ऋतिक रोशन]]
* [[2006]] - [[फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार]] - [[ऋतिक रोशन]]


पंक्ति 71: पंक्ति 71:
== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==
{{imdb title|0441048|धूम २}}
{{imdb title|0441048|धूम २}}
[[श्रेणी:भारतीय फ़िल्में]]


[[श्रेणी:भारतीय फ़िल्में]]
[[श्रेणी:2006 में बनी हिन्दी फ़िल्म]]
[[श्रेणी:2006 में बनी हिन्दी फ़िल्म]]

12:46, 19 दिसम्बर 2018 का अवतरण

धूम २: बैक इन एक्शन

फ़िल्म का पोस्टर
निर्देशक [संजय गढ़वी
पटकथा विजय कृष्ण आचार्य
कहानी आदित्य चोपड़ा
निर्माता आदित्य चोपड़ा
आशीष सिंह
अभिनेता ऋतिक रोशन,
अभिषेक बच्चन,
ऐश्वर्या राय,
उदय चोपड़ा,
बिपाशा बसु
छायाकार नीरव शाह
विकास सिवारमण
संपादक रामेश्वर एस. भगत
संगीतकार गीत:
प्रीतम
पार्श्वध्वानी:
सलीम-सुलैमान
निर्माण
कंपनी
यश राज फिल्म्स
वितरक यश राज फिल्म्स
एएमसी इंटरटेन्मेंट
प्रदर्शन तिथियाँ
  • नवम्बर 24, 2006 (2006-11-24)
लम्बाई
152 मिनट
देश भारत
भाषायें हिन्दी
अंग्रेज़ी
लागत 35 करोड़ (US$5.11 मिलियन)[1]
कुल कारोबार 150 करोड़ (US$21.9 मिलियन)[2]

धूम २ (अंग्रेज़ी: Dhoom 2) 2006 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह धूम शृंखला का दूसरी फ़िल्म है जिसका निर्देशन संजय गढवी ने किया है और निर्माण आदित्य चोपड़ा और यश चोपड़ा द्वारा किया गया है। फ़िल्म में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा जय दीक्षित और अली की भूमिका में है और एक चोर मिस्टर ए (ऋतिक रोशन) को पकड़ने की कोशिश करते हैं जों कई बेशकीमती वस्तुएँ अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करके चुराता है।

कथानक

फ़िल्म की शुरुआत मिस्टर ए (ऋतिक रोशन) के ब्रिटिश रानी के मुकुट चोरी करने से होती है। नई उन्नति मिलने पर ऑफिसर अली (उदय चोपड़ा) और जय दीक्षित (अभिषेक बच्चन) शोनाली बोस (बिपाशा बसु) से मिलते हैं जों मिस्टर ए को पकड़ने के लिए नियुक्त की गई खास ऑफिसर है और जों जय की अच्छी दोस्त भी है। शुरूआती छानबीन से जय को पता चलता है कि मिस्टर ए मुंबई में अगली चोरी करेगा और शहर में स्तिथ किसी दो संग्रहालयों में चोरी होगी।

तभी दीक्षित को पता चलता है कि वह जिस संग्रहालय की निगरानी कर रहा है वह गलत है और वह तुरंत दूसरे संग्रहालय की ओर दोड़ता है जहां मिस्टर ए भेस बदल कर हिरा चुरा के फरार हो जाता है। टेलिविज़न पर मिस्टर ए पुलिस को उसे पकड़ने के लिए उकसाता है और उन्हें अपनी अगली चोरी की जगह बताता है। परिणाम स्वरूप दीक्षित, बोस और खान एक तलवार रखे गए किले पर सख्त पहरा बिठाते हैं। रात को मिस्टर ए अपने बहरुपिए से मिलता है जहां तलवार राखी होती है। पुलिस को खबर लग जाती है पर वोनो तलवार चुराकर भागने में कामियाब होते हिया। बहरूपिया आखिर में सुनहरी (ऐश्वर्या राय) निकलती है जों मिस्टर ए को अपना आदर्श मानती है और वे दोनों संझिदारी बना लेते हैं।

रियो डी जनेरियो में मिस्टर ए और सुनहरी अपनी अगली चोरी की योजना बनाते हैं। सुचना के मुताबिक दीक्षित और अली अभी शहर में आ पहुँचते हैं। वक्त चलते सुनहरी और मिस्टर ए में प्यार हो जाता है और मिस्टर ए उसे अपना असली नाम आर्यन बताता है। परन्तु आर्यन को पता चल जाता है कि सुनहरी जासूस है जों जय के लिए काम कर रही है। वह उसे एक खेल में खुद को गोली मरने के लिए कहता है पर वह उसे नहीं मार पाती और अपना प्यार काबुल करती है। रियो में दूसरी ओर अली को मोनाली (बिपाशा बसु), शोनाली की जुड़वाँ बहन से प्यार हो जाता है। अपनी आखरी चोरी में आर्यन और सुनहरी सोने के सिक्के चुरा लेते हैं और सुनहरी खुलासा करती है कि वह जय के लिए काम नहीं करना चाहती जिससे जय और अली उनके पीछे लग जाते हैं। एक लंबे समय तक पीछा करने के बाद सभी एक झरने के पास पहुँच जाते हैं जहां सुनहरी को अली पकड़ लेता है। सुनहरी अपनी भावनाए आर्यन को बताने के बावजूद उसे गोली मार देती है और वह झरने ने निचे गिर जाता है। आर्यन के गिरने के बाद जय सुनहरी को आज़ाद कर देता है। छह महीने बाद यह खुलासा किया जाता है कि आर्यन अब भी ज़िंदा है और सुनहरी के साथ मिलकर उसने एक रेस्तरां खोल लिया है। जय आर्यन और सुनहरी को उनके रेस्तरां में आकार मिलता है और उन्हें बताता है कि उनके गुनाहों के बावजूद वह उन्हें नहीं पकड़ेगा। आर्यन उसे बताता है कि सरे चुराए हुई वस्तुएँ कहाँ मिलेगी। जय को दोनों के प्यार के बारे में पता है पर वह उन्हें आगाह करता है कि अगर दोबारा चोरी की तो वह फिरसे उनके पीछे आ जाएगा।

मुख्य कलाकार

संगीत

धूम 2
साउंडट्रैक प्रीतम द्वारा
जारी अक्टूबर 19, 2006 (2006-10-19)
लेबल यश राज फिल्म्स
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."क्रेज़ी किया रे"सुनिधी चौहान04:54
2."टच मी"कृष्णकुमार कुन्नाथ, अलीशा चिनॉय05:17
3."माई नेम इज़ अली"सोनू निगम, बिपाशा बसु04:34
4."दिल लगा ना"सुखबीर, सोहम चक्रबोर्ती, जोल्ली मुख़र्जी, महालक्ष्मी इयेर, सुज़न्ने डी'मेलो]05:04
5."धूम अगेन"विशाल ददलानी, डोमिनिक सरेजो05:02
6."क्रेज़ी किया रे" (रीमिक्स)सुनिधी चौहान03:57

नामांकन और पुरस्कार

सन्दर्भ

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; budget नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "ZNMD Amongst All Time Top Ten Worldwide Grossers". Box Office India. 2011. मूल से 12 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 अक्टूबर 2011.

बाहरी कड़ियाँ

धूम २ इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर