"हैदराबाद के निज़ाम": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल एप सम्पादन Android app edit
124.123.52.143 (वार्ता) द्वारा किये गए 1 सम्पादन पूर्ववत किये। (ट्विंकल)
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना
पंक्ति 4: पंक्ति 4:
| realm = हैदराबाद
| realm = हैदराबाद
| coatofarms = Hyderabad Coat of Arms.jpg
| coatofarms = Hyderabad Coat of Arms.jpg
| coatofarmssize =
| coatofarmssize ㄴ우 ㅌ우 ㄷ우 ㅁ우 ㅋ우 ㄹ우 ㅂ주 ㄷ구 쇼ㅜ ㅕㅑㅜ ㅑㅐㅡ ㅐㅔㅜ ㄴ누 ㅇ루 ㄹ후 ㅘㅜ 호ㅜ ㅓㅏ ㅋ투 ㅊ푸 ㅠㅜ ㅡㅜ =
| coatofarmscaption = कुलचिह्न
| coatofarmscaption = कुलचिह्न
| image =
| image =

13:00, 14 सितंबर 2018 का अवतरण

हैदराबाद के निज़ाम–उल-मुल्क
पूर्व राजशाही
कुलचिह्न
उस्मान अली खान
प्रथम राजा क़मरुद्दीन खान
अंतिम राजा उस्मान अली खान
प्रकार हिज़ एक्ज़ॉल्टेड हाइनेस
आधिकारिक निवास चौमहल्ला महल
राजशाही की शुरुआत 1720 से
राजशाही का अंत 17 सितम्बर 1948
आसफ़ जाह I

हैदराबाद के निज़ाम-उल-मुल्क (उर्दू:نظام - ال - ملک وف حیدرآبا, तेलुगु: నిజాం - ఉల్ - ముల్క్ అఫ్ హైదరాబాద్, मराठी: निझाम-उल-मुल्क ऑफ हैदराबाद, कन्नड़: ನಿಜ್ಯಮ್ - ಉಲ್ - ಮುಲ್ಕ್ ಆಫ್ ಹೈದರಾಬಾದ್), हैदराबाद स्टेट की एक पूर्व राजशाही थी, जिसका विस्तार तीन वर्तमान भारतीय राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में था। निज़ाम-उल-मुल्क जिसे अक्सर संक्षेप में सिर्फ निज़ाम ही कहा जाता है और जिसका अर्थ उर्दू भाषा में क्षेत्र का प्रशासक होता है, हैदराबाद रियासत के स्थानीय संप्रभु शासकों की पदवी को कहा जाता था। निज़ाम 1719 से हैदराबाद रियासत के शासक थे और आसफ़ जाही राजवंश से संबंधित थे। इस राजवंश की स्थापना मीर क़मर-उद-दीन सिद्दीकी, ने की थी जो 1713 से 1721 के बीच मुग़ल साम्राज्य के दक्कन क्षेत्र का सूबेदार था। क़मर-उद-दीन सिद्दीकी ने असंतत रूप से 1724 में आसफ जाह के खिताब के तहत हैदराबाद पर शासन किया और 1707 में औरंगजेब की मृत्यु के बाद जब मुगल साम्राज्य कमज़ोर हो गया तो युवा आसफ जाह ने खुद को स्वतंत्र घोषित कर दिया। 1798 से हैदराबाद, ब्रिटिश भारत की रियासतों में से एक था, लेकिन उसने अपने आंतरिक मामलों पर अपना नियंत्रण बनाए रखा था।

सात निजामों ने लगभग दो शताब्दियों यानि 1947 में भारत की स्वतंत्रता तक हैदराबाद पर शासन किया। आसफ जाही शासक साहित्य, कला, वास्तुकला, संस्कृति, जवाहरात संग्रह और उत्तम भोजन के बड़े संरक्षक थे। निजाम ने हैदराबाद पर 17 सितम्बर 1948 तक शासन किया, जब इन्होने भारतीय बलों के समक्ष आत्मसमर्पण किया और इनके द्वारा शासित क्षेत्र को भारतीय संघ में एकीकृत किया गया।[1]

हैदराबाद

भारत द्वारा अपने कब्जे के समय तक, हैदराबाद सभी रियासतों का सबसे बड़ा और सबसे समृद्ध राज्य था। इसमें काफी सजातीय क्षेत्र का साँचा:कन्वर्ट शामिल था और इसकी आबादी लगभग 16.34 मिलियन थी (1 9 41 की जनगणना के अनुसार), जिसमें बहुमत (85%) हिंदू था।

निजाम के नाम से स्थान और चीजें

निजाम के नाम पर स्थित स्थानों और चीजों में निजामाबाद, तेलंगाना राज्य में एक शहर और जिला शामिल है; जामिया निजामिया, एक विश्वविद्यालय; निजाम कॉलेज; निजाम संग्रहालय; निजाम की गारंटीकृत राज्य रेलवे; निजाम मेडिकल साइंसेज इंस्टीट्यूट; निजाम्स के ज्वेल्स; निजाम डायमंड; निजाम सागर, एक रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना पोत जिसका निर्माण आंशिक रूप से निजाम द्वारा वित्त पोषित किया गया था; निजामिया वेधशाला; एचएमएएस निजाम, हैदराबाद हार के निजाम; निजाम के आकस्मिक; निजाम गेट; निजाम पैलेस (कोलकाता) ; सरकारी निजामिया जनरल अस्पताल; निजाम क्लब; और एच.एच.एच. निजाम चैरिटी ट्रस्ट।

महल

असफ जहांिस शानदार निर्माता थे। निजाम के कई महल थे:

सन्दर्भ

  1. "कैसे बना हैदराबाद भारत का हिस्सा!".