"अरिजीत सिंह": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
done
done
पंक्ति 26: पंक्ति 26:
''जिंदगी''
''जिंदगी''


सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1 9 87 को जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल में एक पंजाबी पिता और एक बंगाली मां के लिए हुआ था। उन्होंने घर पर एक छोटी उम्र में अपने संगीत प्रशिक्षण शुरू किया। उनकी शास्त्रीय चाची भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित थीं, और उनकी दादी गाती थीं। उनके मामा ने तबला बजाया, और उनकी मां ने भी गाला और बजाला खेला। उन्होंने राजा बिजय सिंह हाई स्कूल में और बाद में कल्याणी सहयोगी विश्वविद्यालय श्रीपत सिंह कॉलेज में अध्ययन किया। उनके अनुसार वह "एक सभ्य छात्र थे, लेकिन संगीत के बारे में और अधिक परवाह करते थे" और उनके माता-पिता ने उन्हें पेशेवर प्रशिक्षण देने का फैसला किया। उन्हें राजेंद्र प्रसाद हजारी द्वारा भारतीय शास्त्रीय संगीत सिखाया गया और धीरेंद्र प्रसाद हजारी द्वारा तबला में प्रशिक्षित किया गया। बिरेन्द्र प्रसाद हजारी ने उन्हें रवींद्र संगीत (रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखे गए गीतों और रचित गीत) और पॉप संगीत सिखाया। तीन साल की उम्र में उन्होंने हजारी भाइयों के तहत प्रशिक्षण शुरू किया, और नौ वर्ष की आयु में, उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत में स्वर में प्रशिक्षण के लिए सरकार से छात्रवृत्ति मिली।
सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1 9 87 को जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल में एक पंजाबी पिता और एक बंगाली मां के लिए हुआ था। उन्होंने घर पर एक छोटी उम्र में अपने संगीत प्रशिक्षण शुरू किया। उनकी चाची भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित थीं, और उनकी दादी गाती थीं। उनके मामा ने तबला बजाया, और उनकी मां भी अच्छा गाना और बजाना जानती हैं। उन्होंने राजा बिजय सिंह हाई स्कूल में और बाद में कल्याणी सहयोगी विश्वविद्यालय श्रीपत सिंह कॉलेज में अध्ययन किया। उनके अनुसार वह "एक सभ्य छात्र थे, लेकिन संगीत के बारे में और अधिक परवाह करते थे" और उनके माता-पिता ने उन्हें पेशेवर प्रशिक्षण देने का फैसला किया। उन्हें राजेंद्र प्रसाद हजारी द्वारा भारतीय शास्त्रीय संगीत सिखाया गया और धीरेंद्र प्रसाद हजारी द्वारा तबला में प्रशिक्षित किया गया। बिरेन्द्र प्रसाद हजारी ने उन्हें रवींद्र संगीत (रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखे गए गीतों और रचित गीत) और पॉप संगीत सिखाया। तीन साल की उम्र में उन्होंने हजारी भाइयों के तहत प्रशिक्षण शुरू किया, और नौ वर्ष की आयु में, उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत में स्वर में प्रशिक्षण के लिए सरकार से छात्रवृत्ति मिली।


बढ़ते हुए, उन्होंने मोजार्ट, बीथोवेन और बंगाली शास्त्रीय संगीत की बात सुनी। [उद्धरण वांछित] उन्होंने बडे गुलाम अली खान, उस्ताद रशीद खान, जाकिर हुसैन और आनंद चटर्जी जैसे संगीतकारों को मूर्तिपूजा किया, और किशोर कुमार, हेमंत कुमार और मन्ना डे को सुनकर आनंद लिया।
बढ़ते हुए, उन्होंने मोजार्ट, बीथोवेन और बंगाली शास्त्रीय संगीत की बात सुनी। उन्होंने बडे गुलाम अली खान, उस्ताद रशीद खान, जाकिर हुसैन और आनंद चटर्जी जैसे संगीतकारों की पूजा की, और किशोर कुमार, हेमंत कुमार और मन्ना डे को सुनकर आनंद लिया।


2014 में सिंह ने बचपन के मित्र कोयेल रॉय से शादी की। उसके दो बच्चे हैं। सिंह अंधेरी, मुंबई में रहते हैं।
2014 में सिंह ने बचपन के मित्र कोयेल रॉय से शादी की। उसके दो बच्चे हैं। सिंह अंधेरी, मुंबई में रहते हैं।
पंक्ति 36: पंक्ति 36:
सिंह का संगीत कैरियर शुरू हुआ जब उनके गुरु राजेंद्र प्रसाद हजारी, जिन्होंने महसूस किया कि "भारतीय शास्त्रीय संगीत एक मरने वाली परंपरा थी" ने जोर देकर कहा कि वह अपना शहर छोड़कर 18 साल की उम्र में रियलिटी शो फेम गुरुुकुल (2005) में भाग लेते हैं। उन्होंने फाइनल में पहुंचे कार्यक्रम के लेकिन दर्शकों के मतदान से समाप्त हो गया, छठे स्थान पर खत्म हो गया।
सिंह का संगीत कैरियर शुरू हुआ जब उनके गुरु राजेंद्र प्रसाद हजारी, जिन्होंने महसूस किया कि "भारतीय शास्त्रीय संगीत एक मरने वाली परंपरा थी" ने जोर देकर कहा कि वह अपना शहर छोड़कर 18 साल की उम्र में रियलिटी शो फेम गुरुुकुल (2005) में भाग लेते हैं। उन्होंने फाइनल में पहुंचे कार्यक्रम के लेकिन दर्शकों के मतदान से समाप्त हो गया, छठे स्थान पर खत्म हो गया।


शो के दौरान, फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली ने अपनी प्रतिभा को पहचाना और उन्होंने अपनी आगामी फिल्म सावरिया में इस्तेमाल होने वाले एक गीत "यन शबनामी" गाए थे। उत्पादन के दौरान, लिपि बदल गई और गीत की अब आवश्यकता नहीं थी। इसे कभी जारी नहीं किया गया था। फेम गुरुकुल के बाद, टिप्स के प्रमुख कुमार तोरानी ने उन्हें एक एल्बम के लिए हस्ताक्षर किया जिसे कभी जारी नहीं किया गया था।
शो के दौरान, फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली ने अपनी प्रतिभा को पहचाना और उन्होंने अपनी आगामी फिल्म सावरिया में इस्तेमाल होने वाले एक गीत "ये शबनामी" गाए थे। उत्पादन के दौरान, लिपि बदल गई और गीत की अब आवश्यकता नहीं थी। इसे कभी जारी नहीं किया गया था। फेम गुरुकुल के बाद, टिप्स के प्रमुख कुमार तोरानी ने उन्हें एक एल्बम के लिए हस्ताक्षर किया जिसे कभी जारी नहीं किया गया था।


उन्होंने एक और रियलिटी शो 10 के 10 ले गाय दिल जीता। उन्होंने 2006 में मुंबई के लोकखंडवाला इलाके में एक किराए के कमरे में रहने के लिए फ्रीलांस में मुंबई जाने का फैसला किया। उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाने के लिए 10 के 10 ली गाय दिल से पुरस्कार राशि का निवेश किया। वह एक संगीत निर्माता बन गया और विज्ञापनों, समाचार चैनलों और रेडियो स्टेशनों के लिए संगीत और गायन टुकड़े लिखना शुरू कर दिया।
उन्होंने एक और रियलिटी शो "10 के 10 ले गए दिल" जीता। उन्होंने 2006 में मुंबई के लोकखंडवाला इलाके में एक किराए के कमरे में रहने के लिए फ्रीलांस में मुंबई जाने का फैसला किया। उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाने के लिए "10 के 10 ले गए दिल" से पुरस्कार राशि का निवेश किया। वह एक संगीत निर्माता बन गया और विज्ञापनों, समाचार चैनलों और रेडियो स्टेशनों के लिए संगीत और गायन टुकड़े लिखना शुरू कर दिया।


सिंह ने अपने प्रारंभिक संगीत कैरियर का एक संगीत प्रोग्रामर और संगीत निर्देशक जैसे शंकर-एहसान-लोय, विशाल-शेखर, मिथुन, मोंटी शर्मा और प्रीतम के संगीत संगीतकार के रूप में हिस्सा लिया। अन्य संगीतकारों के साथ काम करते हुए उन्होंने vocals, और कोरस खंडों की निगरानी की। लेकिन प्रीतम के साथ काम करते समय, उन्होंने खुद को संगीत बनाने और प्रोग्राम शुरू करना शुरू कर दिया।
सिंह ने अपने प्रारंभिक संगीत कैरियर का एक संगीत प्रोग्रामर और संगीत निर्देशक जैसे शंकर-एहसान-लोय, विशाल-शेखर, मिथुन, मोंटी शर्मा और प्रीतम के संगीत संगीतकार के रूप में हिस्सा लिया। अन्य संगीतकारों के साथ काम करते हुए उन्होंने वोकल्स, और कोरस खंडों की निगरानी की। लेकिन प्रीतम के साथ काम करते समय, उन्होंने खुद को संगीत बनाने और प्रोग्राम शुरू करना शुरू कर दिया।


'''<big>गायन करियर</big>'''
'''<big>गायन करियर</big>'''
पंक्ति 48: पंक्ति 48:
'''''2010-13: प्रारंभिक रिलीज और आशिकी 2'''''
'''''2010-13: प्रारंभिक रिलीज और आशिकी 2'''''


2010 में, सिंह ने प्रीतम चक्रवर्ती के साथ तीन फिल्मों- गोलमाल 3, क्रूक एंड एक्शन रीप्ले पर काम करना शुरू किया। उन्होंने तेलुगू फिल्म उद्योग में 2010 की फिल्म केडी के साथ संदीप चौटा द्वारा रचित गीत "नीवे ना नीवे ना" के साथ गायन खरोंच के साथ शुरुआत की। 2011 में, सिंह ने मर्डर 2 की मिथून रचना, "फिर मोहब्बत" के साथ अपनी बॉलीवुड संगीत शुरुआत की, जिसे उन्होंने 2009 में रिकॉर्ड किया था, हालांकि 2011 में इसे जारी किया गया था। उसी वर्ष, जब वह एजेंट से "राबाता" गीत के लिए प्रोग्रामिंग कर रहे थे विनोद (2012), प्रीतम ने उन्हें भी गाए जाने के लिए कहा। यह हिस्सा गीत के सभी चार संस्करणों में बनाए रखा गया था, और उन्हें संस्करणों में से एक में पूरी रचना गाया गया था। एजेंट विनोद के अलावा, एरिजजीत ने वर्ष के दौरान जारी तीन अन्य फिल्मों में प्रीतम के लिए डब किया: खिलाड़ियों, कॉकटेल और बर्फी!
2010 में, सिंह ने प्रीतम चक्रवर्ती के साथ तीन फिल्मों— "गोलमाल 3", "क्रूक," और "एक्शन रीप्ले" पर काम करना शुरू किया। उन्होंने तेलुगू फिल्म उद्योग में 2010 की फिल्म केडी के साथ संदीप चौटा द्वारा रचित गीत "नीवे ना नीवे ना" के साथ गायन खरोंच के साथ शुरुआत की। 2011 में, सिंह ने मर्डर 2 की मिथून रचना, "फिर मोहब्बत" के साथ अपनी बॉलीवुड संगीत शुरुआत की, जिसे उन्होंने 2009 में रिकॉर्ड किया था, हालांकि 2011 में इसे जारी किया गया था। उसी वर्ष, जब वह एजेंट से "राबाता" गीत के लिए प्रोग्रामिंग कर रहे थे विनोद (2012), प्रीतम ने उन्हें भी गाए जाने के लिए कहा। यह हिस्सा गीत के सभी चार संस्करणों में बनाए रखा गया था, और उन्हें संस्करणों में से एक में पूरी रचना गाया गया था। "एजेंट विनोद" के अलावा, अरजीत ने वर्ष के दौरान जारी तीन अन्य फिल्मों में प्रीतम के लिए डब किया: "प्लेयर्स", "कॉकटेल" और "बर्फी"!


उन्होंने 1920 में चिरंतन भट्ट को अपनी आवाज भी दी: गीत "उस्का हाय केले" के लिए एविल रिटर्न्स। ग्लेशशम ने "उस्का हाय केले" गीत की समीक्षा में लिखा था कि अरजीत ने गीत को गहन, भावनात्मक और जुनून से और बहुत ही उच्च पिच पर गाया था।
उन्होंने 1920 में चिरंतन भट्ट को अपनी आवाज भी दी: गीत "उसका ही बनाना" के लिए एविल रिटर्न्स। ग्लेशशम ने "उसका ही बनाना" गीत की समीक्षा में लिखा था कि अरजीत ने गीत को गहन, भावनात्मक और जुनून से और बहुत ही उच्च पिच पर गाया था।


उन्होंने फिल्म शंघाई में विशाल-शेखर की रचना "दुआ" पर गाया। इसने उन्हें आगामी पुरुष प्लेबैक सिंगर पुरस्कार के लिए मिर्ची संगीत पुरस्कार प्राप्त किया। उन्हें बर्फी से "फिर ली आया दिल" के लिए एक ही श्रेणी में नामित किया गया था!
उन्होंने फिल्म शंघाई में विशाल-शेखर की रचना "दुआ" पर गाया। इसने उन्हें आगामी पुरुष प्लेबैक सिंगर पुरस्कार के लिए मिर्ची संगीत पुरस्कार प्राप्त किया। उन्हें बर्फी से "फिर ली आया दिल" के लिए एक ही श्रेणी में नामित किया गया था!


अरजीत की बड़ी सफलता आशिकी 2 में आई, जहां वह एक प्रमुख और प्रमुख गायक थे और फिल्म से "तुम हाय हो" गीत के रिलीज के साथ प्रमुखता में आए। इस गीत ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायिका के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड सहित कई पुरस्कार और नामांकन प्राप्त किए।
अरजीत की बड़ी सफलता आशिकी 2 में आई, जहां वह एक प्रमुख और प्रमुख गायक थे और फिल्म से "तुम ही हो" गीत के रिलीज के साथ प्रमुखता में आए। इस गीत ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायिका के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड सहित कई पुरस्कार और नामांकन प्राप्त किए।


अरजीत ने प्री जम्मानी है दीवानी के लिए "दिलियावाली गर्लफ्रेंड", "कबीरा" और "इलही" गाते हुए प्रीतम के साथ काम करना जारी रखा। "कबीरा" के एन्कोयर संस्करण को प्रस्तुत करने के अलावा, उन्होंने खुद को उसी फिल्म से "बलम पिचारी" के साथ ट्रैक के संगीत निर्माता के रूप में भी शामिल किया। सिंह ने "मुख्य रंग शारबाटन का" नामक फाटा पोस्टर निखला हीरो के लिए गीत गाया, जिसमें प्रीतम की रचना भी थी, साथ ही आर के लिए उनके गीत "ढोक ढडी" ... राजकुमार।
अरजीत ने प्री जम्मानी है दीवानी के लिए "दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड", "कबीरा" और "इलही" गाते हुए प्रीतम के साथ काम करना जारी रखा। "कबीरा" के एन्कोयर संस्करण को प्रस्तुत करने के अलावा, उन्होंने खुद को उसी फिल्म से "बलम पिचारी" के साथ ट्रैक के संगीत निर्माता के रूप में भी शामिल किया। सिंह ने "मैं रंग शर्बतों का" नामक "फाटा पोस्टर निकला हीरो" के लिए गीत गाया, जिसमें प्रीतम ने संगीत रचना की थी, साथ ही आर के लिए उनके गीत "धोकाधड़ी" रा... राजकुमार।


उन्होंने चेन्नई एक्सप्रेस से "कश्मीर मेन तु कन्याकुमारी" गीत में शाहरुख खान को संबोधित किया, जिसे विशाल शेखर द्वारा रचित किया गया था। बॉस से नीती मोहन के साथ "हर किसी को" के युगल संस्करण को प्रस्तुत करने के अलावा, वर्ष ने जैकपॉट से "कही जो बादाल बरसे" गीत पर शारिब-तोशी के साथ अपने सहयोग को चिह्नित किया, और साथ ही अर्ध-पूर्व में संजय लीला भंसाली और शास्त्रीय संख्या, गोयलियन की रासलेला से "लाल इश्क": राम-लीला। बाद में, सिंह ने अपने व्यक्तिगत पसंदीदा गीतों में से एक के रूप में "कही जो बादाल बरसे" चुना, उन्होंने मिकी वायरस से "टोस नैना" को "अपने दिल के सबसे नज़दीक" के रूप में चुना।
उन्होंने चेन्नई एक्सप्रेस से "कश्मीर मैं तू कन्याकुमारी" गीत में शाहरुख खान को संबोधित किया, जिसे विशाल शेखर द्वारा रचित किया गया था। बॉस से नीतिमोहन के साथ "हर किसी को" के युगल संस्करण को प्रस्तुत करने के अलावा, वर्ष ने जैकपॉट से "कभी जो बादल बरसे" गीत पर शारिब-तोशी के साथ, अपने सहयोग को चिह्नित किया, और साथ ही संजय लीला भंसाली की संगीत रचना, "गोलियों की रासलीला: राम-लीला" से "लाल इश्क" बाद में, सिंह ने अपने व्यक्तिगत पसंदीदा गीतों में से एक के रूप में "कही जो बादाल बरसे" चुना, उन्होंने मिकी वायरस से "तोसे नैना" को "अपने दिल के सबसे नज़दीक" के रूप में चुना।


'''<big>2014</big>'''
'''<big>2014</big>'''


2014 में, सिंह को उनके दो पसंदीदा संगीत निर्देशकों, साजिद-वाजिद और ए.आर. रहमान के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने मुख्य तेरा हीरो और साजिद-वाजिद के लिए हेरोपंती से गीत "रात भार" पर दो ट्रैक किए और ए आर रहमान के लिए "दिल चस्पिया" नामक कोचदायियान के गीत "मधुवागथन" के हिंदी संस्करण को डब किया। उन्होंने तीन पुन: मिश्रित गीत अमित त्रिवेदी की "हंगमा हो गया", यारियन के लिए एक गीत, हरीप्टी शर्मा की दुल्हानिया के लिए शरीब-तोशी के "समझौता" और 2 राज्यों के लिए "मस्त मगान" के साथ-साथ गुंडे के लिए "जिया", और हेट स्टोरी के लिए अर्को प्रवो मुखर्जी की "आज फिर" 2. सिंह विशाल भारद्वाज के साथ काम करते थे, हैदर से दो गाने रिकॉर्ड करते थे और हैप्पी एंडिंग में "जैस मेरा तु" पर सचिन-जिगर के साथ। इस वर्ष टोनी काकर और पलाश मुचल सहित कई अन्य संगीत निर्देशकों के साथ उनके सहयोग को चिह्नित किया गया। वर्ष के दौरान, उन्होंने एक विलेन के लिए "Humdard" और "है दिल ये मेरा" के लिए मिथून के लिए वेट स्टोरी 2 के लिए गायन प्रदान किए। उन्होंने हैप्पी न्यू इयर के लिए "मनवा लागे" पर विशाल शेखर के साथ काम किया और शंकर-एहसान- किल दिल के लिए "सजदे" पर लय। उन्होंने शरीब-तोशी के ज़िद पर दो गीत गाए, और प्रीतम चक्रवर्ती की छुट्टी के लिए तीन पटरियों पर सिंह की व्यवस्था की गई। जीत गन्नगुली के गीत मुस्कुराने ने उन्हें साल के लिए सबसे अधिक नामांकन प्राप्त किए, जबकि उन्हें "सुनो ना संगमेमार" और सूफी गीत "मस्त मगन" के लिए दो फिल्मफेयर नामांकन प्राप्त हुए। सिंह ने "गुलोन मेरा रंग भायर" चुना - मूल रूप से मेहदी हसन द्वारा गाया गया और विशाल भारद्वाज द्वारा हैदर के लिए फिर से लिखा गया- वर्ष का उनका पसंदीदा ट्रैक।
2014 में, सिंह को उनके दो पसंदीदा संगीत निर्देशकों, साजिद-वाजिद और ए.आर. रहमान के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने मुख्य तेरा हीरो और साजिद-वाजिद के लिए "हीरोपंती" से गीत "रात भर" पर दो ट्रैक किए और ए.आर. रहमान के लिए "दिल चस्पिया" नामक कोचदायियान के गीत "मधुवागथन" के हिंदी संस्करण को डब किया। उन्होंने तीन पुन: मिश्रित गीत अमित त्रिवेदी की "हंगमा हो गया", यारियन के लिए एक गीत, "हम्पी शर्मा की दुल्हानिया" के लिए शरीब-तोशी के "समझौता" और "टू स्टेट्स" के लिए "मस्त मगन" के साथ-साथ; "गुंडे" के लिए "जिया", और अर्को प्रवो मुखर्जी की "हेट स्टोरी 2" के लिए "आज फिर". सिंह विशाल भारद्वाज के साथ काम करते थे, "हैदर" के दो गाने रिकॉर्ड किये और "हैप्पी एंडिंग" में "जैस मेरा तू" पर सचिन-जिगर के साथ। इस वर्ष टोनी कक्कड़ और पलाश मुचल सहित कई अन्य संगीत निर्देशकों के साथ उनके सहयोग को चिह्नित किया गया। वर्ष के दौरान, उन्होंने "एक विलेन" के लिए "हमदर्द" और "है दिल ये मेरा" के लिए मिथून के लिए "हेट स्टोरी 2" के लिए गाये। उन्होंने "हैप्पी न्यू इयर" के लिए "मनवा लागे" पर विशाल शेखर के साथ काम किया और शंकर-एहसान-लॉय, "सजदे" के लिए "किल दिल" गाया। उन्होंने शरीब-तोशी के ज़िद पर दो गीत गाए, और प्रीतम चक्रवर्ती की छुट्टी के लिए तीन पटरियों पर सिंह की व्यवस्था की गई। जीत गन्नगुली के गीत मुस्कुराने ने उन्हें साल के लिए सबसे अधिक नामांकन प्राप्त किए, जबकि उन्हें "सुनो ना संगमेमार" और सूफी गीत "मस्त मगन" के लिए दो फिल्मफेयर नामांकन प्राप्त हुए। सिंह ने "गुलों में रंग भरे" चुना; मूल रूप से मेहदी हसन द्वारा गाया गया और विशाल भारद्वाज द्वारा "हैदर" के लिए फिर से लिखा गया उनका वर्ष का पसंदीदा ट्रैक था।


'''<big>2015</big>'''
'''<big>2015</big>'''


सिंह ने फिल्म पगज़ह से "नीये वजाखई एनबेना" गीत के साथ 2015 में अपनी तमिल शुरुआत की। उन्होंने रॉय से नृत्य गीत "सूरज दोबा है" के लिए स्वर भी प्रदान किए, जिसे अमलाल मलिक द्वारा रचित किया गया था, और कुमायर ने लिखा था। इसे "वर्ष का पार्टी गान" कहा जाता था। वर्ष के दौरान उन्होंने अमाका याज्ञिक के साथ "आग तुम साथ हो" गाया, फिल्म तमाशा से जो एआर रहमान द्वारा रचित है और इरशाद कामिल द्वारा लिखी गई है। उन्होंने कैलेंडर लड़कियों से "ख्वाशीन" गीत पर अमाल मलिक के साथ फिर से काम किया। रहमान के प्रथम से गीत "पुक्केला सत्तु ओयवेडुंगल" के हिंदी संस्करण को डूबने के अलावा, श्रेया घोषाल के साथ, सिंह ने खामोशीयन के लिए गन्नगुली और बॉबी-इमरान के साथ मिलकर काम किया, जहां उन्होंने फिल्म का शीर्षक गीत किया। उन्होंने गानगुली के लिए "बातेन ये कही ना" और बॉबी-इमाम के लिए "तु हर लम्हा" गाया। उन्होंने दो अन्य परियोजनाओं पर गन्नगुली के साथ सहयोग किया; श्री एक्स के लिए "तेरी खुशबू" और हमारी अधुरी कहानी के लिए शीर्षक ट्रैक। [7 9] [80] "चिरार" पर "तेरी मेरी कहानी" और सचिन-जिगार पर चिरंतन भट्ट के साथ काम करने के अलावा, उन्होंने बान चक्रवर्ती, खमोश शाह, जतिंदर शाह और मांज मसिक जैसे कुछ नए संगीतकारों के साथ काम किया। इसके अलावा, सिंह ने एक पाहेली लीला के लिए सोनू निगम के 1 999 के गीत "दीवाना टेरा" का एक पुनरावृत्ति संस्करण रिकॉर्ड किया। साल ने ऑल इज़ वेल से "बाटन को तेरी" गीत पर सिंह और हिमेश रेशमिया के बीच पहला सहयोग चिन्हित किया। उन्होंने भारद्वाज को क्रमशः तलवार और द्रश्याम के लिए "शाम के साईं" और "काय पटा" में आवाज उठाई, और उन्होंने गुड्डू रेंजेला से प्रेत के "सावर" और "सोयायन" का प्रदर्शन किया। साथ ही साउंडट्रैक रिकॉर्डिंग के साथ, सिंह ने वर्ष के दौरान अपना दूसरा प्रचार एकल जारी किया। शीर्षक, "चाल वाह जाते हैं", गीत मलिक द्वारा रचित है, और टाइगर श्रॉफ और क्रिटी सैनन की विशेषता है। [9 4] सिंह ने फिल्म कटार कालतत घुसाली से "यार इलही - कवावली" गीत के साथ अपनी मराठी शुरुआत भी की।
सिंह ने तमिल फिल्म "पगज़ह" से "नीये वजाखई एनबेना" गीत के साथ 2015 में अपनी शुरुआत की। उन्होंने रॉय से नृत्य गीत "सूरज डूबा है" के लिए स्वर भी प्रदान किए, जिसे अरमान मलिक द्वारा रचित किया गया था, और कुमार ने लिखा था। इसे "वर्ष का पार्टी गान" कहा जाता था। वर्ष के दौरान उन्होंने अलका याज्ञिक के साथ "अगर तुम साथ हो" गाया, फिल्म "तमाशा" से जो ए.आर. रहमान द्वारा रचित है और इरशाद कामिल द्वारा लिखी गई है। उन्होंने कैलेंडर लड़कियों से "ख्वाशीन" गीत पर अमाल मलिक के साथ फिर से काम किया। रहमान के प्रथम से गीत "पुक्केला सत्तु ओयवेडुंगल" के हिंदी संस्करण को डूबने के अलावा, श्रेया घोषाल के साथ, सिंह ने "खामोशियाँ" के लिए गन्नगुली और बॉबी-इमरान के साथ मिलकर काम किया, जहां उन्होंने फिल्म का शीर्षक गीत किया। उन्होंने गानगुली के लिए "बातेन ये कही ना" और बॉबी-इमाम के लिए "तू हर लम्हा" गाया। उन्होंने दो अन्य परियोजनाओं पर गन्नगुली के साथ सहयोग किया; श्री एक्स के लिए "तेरी खुशबू" और हमारी अधुरी कहानी के लिए शीर्षक ट्रैक। "चिरार" पर "तेरी मेरी कहानी" और सचिन-जिगार पर चिरंतन भट्ट के साथ काम करने के अलावा, उन्होंने बान चक्रवर्ती, खमोश शाह, जतिंदर शाह और मांज मसिक जैसे कुछ नए संगीतकारों के साथ काम किया। इसके अलावा, सिंह ने एक पाहेली लीला के लिए सोनू निगम के 1 999 के गीत "दीवाना टेरा" का एक पुनरावृत्ति संस्करण रिकॉर्ड किया। साल ने ऑल इज़ वेल से "बाटन को तेरी" गीत पर सिंह और हिमेश रेशमिया के बीच पहला सहयोग चिन्हित किया। उन्होंने भारद्वाज को क्रमशः तलवार और द्रश्याम के लिए "शाम के साईं" और "काय पटा" में आवाज उठाई, और उन्होंने गुड्डू रेंजेला से प्रेत के "सावर" और "सोयायन" का प्रदर्शन किया। साथ ही साउंडट्रैक रिकॉर्डिंग के साथ, सिंह ने वर्ष के दौरान अपना दूसरा प्रचार एकल जारी किया। शीर्षक, "चाल वाह जाते हैं", गीत मलिक द्वारा रचित है, और टाइगर श्रॉफ और क्रिटी सैनन की विशेषता है। [9 4] सिंह ने फिल्म कटार कालतत घुसाली से "यार इलही - कवावली" गीत के साथ अपनी मराठी शुरुआत भी की।


2015 में, चिन्मययी श्रीपाद ने बॉलीवुड फिल्म गुड्डू रेंजेला के लिए सिंह के साथ इरशाद कामिल और अमित त्रिवेदी द्वारा लिखित "सोओयान" नामक एक रोमांटिक युगल दर्ज किया। 2015 की फिल्म दिलवाले गायन "जननाम" के साउंडट्रैक पर अरजीत मुख्य गायक थे। उन्होंने प्रीतम द्वारा रचित युगल गीत "गेरुआ" गाया और अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा अंतरा मित्रा के साथ संगीत वीडियो में शाहरुख खान और काजोल की विशेषता है, जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली। उन्होंने फिल्म दिलवल में भी नृत्य गीत "तुकुर तुकुर" गाया, जिसे प्रीतम द्वारा रचित किया गया था और भट्टाचार्य ने लिखा था जिसे भी अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।
2015 में, चिन्मययी श्रीपाद ने बॉलीवुड फिल्म गुड्डू रेंजेला के लिए सिंह के साथ इरशाद कामिल और अमित त्रिवेदी द्वारा लिखित "सोओयान" नामक एक रोमांटिक युगल दर्ज किया। 2015 की फिल्म दिलवाले गायन "जननाम" के साउंडट्रैक पर अरजीत मुख्य गायक थे। उन्होंने प्रीतम द्वारा रचित युगल गीत "गेरुआ" गाया और अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा अंतरा मित्रा के साथ संगीत वीडियो में शाहरुख खान और काजोल की विशेषता है, जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली। उन्होंने फिल्म दिलवल में भी नृत्य गीत "तुकुर तुकुर" गाया, जिसे प्रीतम द्वारा रचित किया गया था और भट्टाचार्य ने लिखा था जिसे भी अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।

11:22, 28 अगस्त 2018 का अवतरण

अरिजीत सिंह
अरिजीत सिंह "एबेला एमी अमर मोटो सम्मान पुरस्कार २०१३" में
अरिजीत सिंह "एबेला एमी अमर मोटो सम्मान पुरस्कार २०१३" में
पृष्ठभूमि
जन्म25 अप्रैल 1987 (1987-04-25) (आयु 36)
मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल, भारत
विधायेंपार्श्वगायक
वाद्ययंत्रguitar and arranger and programmer,vocals,assistant music composer
सक्रियता वर्ष2007 - वर्तमान
जीवनसाथीकोयल रॉय (वि. 2014)

अरिजीत सिंह (बंगाली;অরিজিৎ সিং) जन्म २५ अप्रैल १९८७)[1] एक भारतीय पार्श्व गायक हैं।[2] इनका जन्म पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुआ था। इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत २००५ में एक वास्तविक कार्यक्रम फेम गुरुकुल से की थी। इनका नाम जब प्रसिद्ध हुआ जब इन्होंने २०१३ में आशिकी 2 फ़िल्म में तुम ही हो गाना गाया था। इस कारण इनको ५९वां फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार में सबसे अच्छा पुरुष गायक चुना गया था। इनके अलावा इन्होंने किल दिल में भी ऐसा ही गाना गाया था जो सजदे नाम था। जनवरी २०१६ में ६१वां फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार इनका सूरज डूबा है गाना जो रॉय फ़िल्म में गाया था इन्हें सबसे अच्छा गाना चुना गया।

जीवन और प्रारंभिक करियर

जिंदगी

सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1 9 87 को जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल में एक पंजाबी पिता और एक बंगाली मां के लिए हुआ था। उन्होंने घर पर एक छोटी उम्र में अपने संगीत प्रशिक्षण शुरू किया। उनकी चाची भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित थीं, और उनकी दादी गाती थीं। उनके मामा ने तबला बजाया, और उनकी मां भी अच्छा गाना और बजाना जानती हैं। उन्होंने राजा बिजय सिंह हाई स्कूल में और बाद में कल्याणी सहयोगी विश्वविद्यालय श्रीपत सिंह कॉलेज में अध्ययन किया। उनके अनुसार वह "एक सभ्य छात्र थे, लेकिन संगीत के बारे में और अधिक परवाह करते थे" और उनके माता-पिता ने उन्हें पेशेवर प्रशिक्षण देने का फैसला किया। उन्हें राजेंद्र प्रसाद हजारी द्वारा भारतीय शास्त्रीय संगीत सिखाया गया और धीरेंद्र प्रसाद हजारी द्वारा तबला में प्रशिक्षित किया गया। बिरेन्द्र प्रसाद हजारी ने उन्हें रवींद्र संगीत (रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखे गए गीतों और रचित गीत) और पॉप संगीत सिखाया। तीन साल की उम्र में उन्होंने हजारी भाइयों के तहत प्रशिक्षण शुरू किया, और नौ वर्ष की आयु में, उन्हें भारतीय शास्त्रीय संगीत में स्वर में प्रशिक्षण के लिए सरकार से छात्रवृत्ति मिली।

बढ़ते हुए, उन्होंने मोजार्ट, बीथोवेन और बंगाली शास्त्रीय संगीत की बात सुनी। उन्होंने बडे गुलाम अली खान, उस्ताद रशीद खान, जाकिर हुसैन और आनंद चटर्जी जैसे संगीतकारों की पूजा की, और किशोर कुमार, हेमंत कुमार और मन्ना डे को सुनकर आनंद लिया।

2014 में सिंह ने बचपन के मित्र कोयेल रॉय से शादी की। उसके दो बच्चे हैं। सिंह अंधेरी, मुंबई में रहते हैं।

कैरियर के शुरूआत

सिंह का संगीत कैरियर शुरू हुआ जब उनके गुरु राजेंद्र प्रसाद हजारी, जिन्होंने महसूस किया कि "भारतीय शास्त्रीय संगीत एक मरने वाली परंपरा थी" ने जोर देकर कहा कि वह अपना शहर छोड़कर 18 साल की उम्र में रियलिटी शो फेम गुरुुकुल (2005) में भाग लेते हैं। उन्होंने फाइनल में पहुंचे कार्यक्रम के लेकिन दर्शकों के मतदान से समाप्त हो गया, छठे स्थान पर खत्म हो गया।

शो के दौरान, फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली ने अपनी प्रतिभा को पहचाना और उन्होंने अपनी आगामी फिल्म सावरिया में इस्तेमाल होने वाले एक गीत "ये शबनामी" गाए थे। उत्पादन के दौरान, लिपि बदल गई और गीत की अब आवश्यकता नहीं थी। इसे कभी जारी नहीं किया गया था। फेम गुरुकुल के बाद, टिप्स के प्रमुख कुमार तोरानी ने उन्हें एक एल्बम के लिए हस्ताक्षर किया जिसे कभी जारी नहीं किया गया था।

उन्होंने एक और रियलिटी शो "10 के 10 ले गए दिल" जीता। उन्होंने 2006 में मुंबई के लोकखंडवाला इलाके में एक किराए के कमरे में रहने के लिए फ्रीलांस में मुंबई जाने का फैसला किया। उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाने के लिए "10 के 10 ले गए दिल" से पुरस्कार राशि का निवेश किया। वह एक संगीत निर्माता बन गया और विज्ञापनों, समाचार चैनलों और रेडियो स्टेशनों के लिए संगीत और गायन टुकड़े लिखना शुरू कर दिया।

सिंह ने अपने प्रारंभिक संगीत कैरियर का एक संगीत प्रोग्रामर और संगीत निर्देशक जैसे शंकर-एहसान-लोय, विशाल-शेखर, मिथुन, मोंटी शर्मा और प्रीतम के संगीत संगीतकार के रूप में हिस्सा लिया। अन्य संगीतकारों के साथ काम करते हुए उन्होंने वोकल्स, और कोरस खंडों की निगरानी की। लेकिन प्रीतम के साथ काम करते समय, उन्होंने खुद को संगीत बनाने और प्रोग्राम शुरू करना शुरू कर दिया।

गायन करियर

इस खंड में अत्यधिक विस्तृत जानकारी हो सकती है जो केवल एक विशेष श्रोताओं के लिए रूचि रख सकती है। किसी भी प्रासंगिक जानकारी को कताई या स्थानांतरित करने और विकिपीडिया की समावेश नीति के खिलाफ होने वाली अत्यधिक जानकारी को हटाकर कृपया सहायता करें। (मार्च 2018) (जानें कि इस टेम्पलेट संदेश को कैसे और कब निकालें)

2010-13: प्रारंभिक रिलीज और आशिकी 2

2010 में, सिंह ने प्रीतम चक्रवर्ती के साथ तीन फिल्मों— "गोलमाल 3", "क्रूक," और "एक्शन रीप्ले" पर काम करना शुरू किया। उन्होंने तेलुगू फिल्म उद्योग में 2010 की फिल्म केडी के साथ संदीप चौटा द्वारा रचित गीत "नीवे ना नीवे ना" के साथ गायन खरोंच के साथ शुरुआत की। 2011 में, सिंह ने मर्डर 2 की मिथून रचना, "फिर मोहब्बत" के साथ अपनी बॉलीवुड संगीत शुरुआत की, जिसे उन्होंने 2009 में रिकॉर्ड किया था, हालांकि 2011 में इसे जारी किया गया था। उसी वर्ष, जब वह एजेंट से "राबाता" गीत के लिए प्रोग्रामिंग कर रहे थे विनोद (2012), प्रीतम ने उन्हें भी गाए जाने के लिए कहा। यह हिस्सा गीत के सभी चार संस्करणों में बनाए रखा गया था, और उन्हें संस्करणों में से एक में पूरी रचना गाया गया था। "एजेंट विनोद" के अलावा, अरजीत ने वर्ष के दौरान जारी तीन अन्य फिल्मों में प्रीतम के लिए डब किया:— "प्लेयर्स", "कॉकटेल" और "बर्फी"!

उन्होंने 1920 में चिरंतन भट्ट को अपनी आवाज भी दी: गीत "उसका ही बनाना" के लिए एविल रिटर्न्स। ग्लेशशम ने "उसका ही बनाना" गीत की समीक्षा में लिखा था कि अरजीत ने गीत को गहन, भावनात्मक और जुनून से और बहुत ही उच्च पिच पर गाया था।

उन्होंने फिल्म शंघाई में विशाल-शेखर की रचना "दुआ" पर गाया। इसने उन्हें आगामी पुरुष प्लेबैक सिंगर पुरस्कार के लिए मिर्ची संगीत पुरस्कार प्राप्त किया। उन्हें बर्फी से "फिर ली आया दिल" के लिए एक ही श्रेणी में नामित किया गया था!

अरजीत की बड़ी सफलता आशिकी 2 में आई, जहां वह एक प्रमुख और प्रमुख गायक थे और फिल्म से "तुम ही हो" गीत के रिलीज के साथ प्रमुखता में आए। इस गीत ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायिका के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड सहित कई पुरस्कार और नामांकन प्राप्त किए।

अरजीत ने प्री जम्मानी है दीवानी के लिए "दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड", "कबीरा" और "इलही" गाते हुए प्रीतम के साथ काम करना जारी रखा। "कबीरा" के एन्कोयर संस्करण को प्रस्तुत करने के अलावा, उन्होंने खुद को उसी फिल्म से "बलम पिचारी" के साथ ट्रैक के संगीत निर्माता के रूप में भी शामिल किया। सिंह ने "मैं रंग शर्बतों का" नामक "फाटा पोस्टर निकला हीरो" के लिए गीत गाया, जिसमें प्रीतम ने संगीत रचना की थी, साथ ही आर के लिए उनके गीत "धोकाधड़ी" रा... राजकुमार।

उन्होंने चेन्नई एक्सप्रेस से "कश्मीर मैं तू कन्याकुमारी" गीत में शाहरुख खान को संबोधित किया, जिसे विशाल शेखर द्वारा रचित किया गया था। बॉस से नीतिमोहन के साथ "हर किसी को" के युगल संस्करण को प्रस्तुत करने के अलावा, वर्ष ने जैकपॉट से "कभी जो बादल बरसे" गीत पर शारिब-तोशी के साथ, अपने सहयोग को चिह्नित किया, और साथ ही संजय लीला भंसाली की संगीत रचना, "गोलियों की रासलीला: राम-लीला" से "लाल इश्क"। बाद में, सिंह ने अपने व्यक्तिगत पसंदीदा गीतों में से एक के रूप में "कही जो बादाल बरसे" चुना, उन्होंने मिकी वायरस से "तोसे नैना" को "अपने दिल के सबसे नज़दीक" के रूप में चुना।

2014

2014 में, सिंह को उनके दो पसंदीदा संगीत निर्देशकों, साजिद-वाजिद और ए.आर. रहमान के साथ काम करने का मौका मिला। उन्होंने मुख्य तेरा हीरो और साजिद-वाजिद के लिए "हीरोपंती" से गीत "रात भर" पर दो ट्रैक किए और ए.आर. रहमान के लिए "दिल चस्पिया" नामक कोचदायियान के गीत "मधुवागथन" के हिंदी संस्करण को डब किया। उन्होंने तीन पुन: मिश्रित गीत अमित त्रिवेदी की "हंगमा हो गया", यारियन के लिए एक गीत, "हम्पी शर्मा की दुल्हानिया" के लिए शरीब-तोशी के "समझौता" और "टू स्टेट्स" के लिए "मस्त मगन" के साथ-साथ; "गुंडे" के लिए "जिया", और अर्को प्रवो मुखर्जी की "हेट स्टोरी 2" के लिए "आज फिर". सिंह विशाल भारद्वाज के साथ काम करते थे, "हैदर" के दो गाने रिकॉर्ड किये और "हैप्पी एंडिंग" में "जैस मेरा तू" पर सचिन-जिगर के साथ। इस वर्ष टोनी कक्कड़ और पलाश मुचल सहित कई अन्य संगीत निर्देशकों के साथ उनके सहयोग को चिह्नित किया गया। वर्ष के दौरान, उन्होंने "एक विलेन" के लिए "हमदर्द" और "है दिल ये मेरा" के लिए मिथून के लिए "हेट स्टोरी 2" के लिए गाये। उन्होंने "हैप्पी न्यू इयर" के लिए "मनवा लागे" पर विशाल शेखर के साथ काम किया और शंकर-एहसान-लॉय, "सजदे" के लिए "किल दिल" गाया। उन्होंने शरीब-तोशी के ज़िद पर दो गीत गाए, और प्रीतम चक्रवर्ती की छुट्टी के लिए तीन पटरियों पर सिंह की व्यवस्था की गई। जीत गन्नगुली के गीत मुस्कुराने ने उन्हें साल के लिए सबसे अधिक नामांकन प्राप्त किए, जबकि उन्हें "सुनो ना संगमेमार" और सूफी गीत "मस्त मगन" के लिए दो फिल्मफेयर नामांकन प्राप्त हुए। सिंह ने "गुलों में रंग भरे" चुना; मूल रूप से मेहदी हसन द्वारा गाया गया और विशाल भारद्वाज द्वारा "हैदर" के लिए फिर से लिखा गया उनका वर्ष का पसंदीदा ट्रैक था।

2015

सिंह ने तमिल फिल्म "पगज़ह" से "नीये वजाखई एनबेना" गीत के साथ 2015 में अपनी शुरुआत की। उन्होंने रॉय से नृत्य गीत "सूरज डूबा है" के लिए स्वर भी प्रदान किए, जिसे अरमान मलिक द्वारा रचित किया गया था, और कुमार ने लिखा था। इसे "वर्ष का पार्टी गान" कहा जाता था। वर्ष के दौरान उन्होंने अलका याज्ञिक के साथ "अगर तुम साथ हो" गाया, फिल्म "तमाशा" से जो ए.आर. रहमान द्वारा रचित है और इरशाद कामिल द्वारा लिखी गई है। उन्होंने कैलेंडर लड़कियों से "ख्वाशीन" गीत पर अमाल मलिक के साथ फिर से काम किया। रहमान के प्रथम से गीत "पुक्केला सत्तु ओयवेडुंगल" के हिंदी संस्करण को डूबने के अलावा, श्रेया घोषाल के साथ, सिंह ने "खामोशियाँ" के लिए गन्नगुली और बॉबी-इमरान के साथ मिलकर काम किया, जहां उन्होंने फिल्म का शीर्षक गीत किया। उन्होंने गानगुली के लिए "बातेन ये कही ना" और बॉबी-इमाम के लिए "तू हर लम्हा" गाया। उन्होंने दो अन्य परियोजनाओं पर गन्नगुली के साथ सहयोग किया; श्री एक्स के लिए "तेरी खुशबू" और हमारी अधुरी कहानी के लिए शीर्षक ट्रैक। "चिरार" पर "तेरी मेरी कहानी" और सचिन-जिगार पर चिरंतन भट्ट के साथ काम करने के अलावा, उन्होंने बान चक्रवर्ती, खमोश शाह, जतिंदर शाह और मांज मसिक जैसे कुछ नए संगीतकारों के साथ काम किया। इसके अलावा, सिंह ने एक पाहेली लीला के लिए सोनू निगम के 1 999 के गीत "दीवाना टेरा" का एक पुनरावृत्ति संस्करण रिकॉर्ड किया। साल ने ऑल इज़ वेल से "बाटन को तेरी" गीत पर सिंह और हिमेश रेशमिया के बीच पहला सहयोग चिन्हित किया। उन्होंने भारद्वाज को क्रमशः तलवार और द्रश्याम के लिए "शाम के साईं" और "काय पटा" में आवाज उठाई, और उन्होंने गुड्डू रेंजेला से प्रेत के "सावर" और "सोयायन" का प्रदर्शन किया। साथ ही साउंडट्रैक रिकॉर्डिंग के साथ, सिंह ने वर्ष के दौरान अपना दूसरा प्रचार एकल जारी किया। शीर्षक, "चाल वाह जाते हैं", गीत मलिक द्वारा रचित है, और टाइगर श्रॉफ और क्रिटी सैनन की विशेषता है। [9 4] सिंह ने फिल्म कटार कालतत घुसाली से "यार इलही - कवावली" गीत के साथ अपनी मराठी शुरुआत भी की।

2015 में, चिन्मययी श्रीपाद ने बॉलीवुड फिल्म गुड्डू रेंजेला के लिए सिंह के साथ इरशाद कामिल और अमित त्रिवेदी द्वारा लिखित "सोओयान" नामक एक रोमांटिक युगल दर्ज किया। 2015 की फिल्म दिलवाले गायन "जननाम" के साउंडट्रैक पर अरजीत मुख्य गायक थे। उन्होंने प्रीतम द्वारा रचित युगल गीत "गेरुआ" गाया और अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा अंतरा मित्रा के साथ संगीत वीडियो में शाहरुख खान और काजोल की विशेषता है, जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली। उन्होंने फिल्म दिलवल में भी नृत्य गीत "तुकुर तुकुर" गाया, जिसे प्रीतम द्वारा रचित किया गया था और भट्टाचार्य ने लिखा था जिसे भी अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।

2016

2016 के आरंभ में, सिंह ने अमित त्रिवेदी द्वारा रचित स्वानंद किर्किर द्वारा लिखित "ये फ़ितूर मेरा" गाया। अपनी समीक्षा में फर्स्टपोस्ट ने गीत के सकारात्मक रूप से बात की, जिसे इसे फ़ितूर एल्बम से ट्रेडमार्क गीत कहा जाता है। फर्स्टपोस्ट ने भी सिंह के गायन की सराहना की। सिंह ने फिल्म गलत साइड राजू से "सतंगंगी रे" गीत के साथ अपनी गुजराती शुरुआत की।

2016 के उनके कुछ उल्लेखनीय हिंदी गीतों में "सोच ना साक" शामिल था, जो फिल्म एर्लिफ्ट से तुलसी कुमार के साथ एक युगल है, जिसे कुमायार द्वारा लिखित अमला मलिक द्वारा रचित किया गया है, "सनम रे" का निर्माण सनम रे मूवी का शीर्षक ट्रैक मिथुन द्वारा लिखित और लिखा गया है , फिल्म कपूर एंड संस, "इटनी सी बाट है" से "बोल्ना", अंतरा मित्रा के साथ एक युगल, प्रीतम चक्रवर्ती द्वारा लिखी गई और मनोज यादव द्वारा लिखी गई।

सिंह राज़ रीबूट साउंडट्रैक पर मुख्य गायक थे और उन्होंने "लो मैन लीया" गाया गौंगली द्वारा कौसर मुनीर द्वारा लिखे गए थे। उन्होंने उसी फिल्म से "रज आकिन तेरी" और "याद है ना" भी प्रेतवाधित संगीत गाया।

उन्होंने फिल्म शिवय से सुनीधि चौहान के साथ युगल "धरखास्ट" गाया, संगीत मिथून द्वारा रचित है, गीत सईद क्वाद्री द्वारा लिखे गए हैं। गीत "धरखास्ट" की समीक्षा में दैनिक समाचार और विश्लेषण ने सिंह और सुनिधि के गायन की सराहना की।

फिल्म ए के दिल है मुशकिल सिंह के मुख्य गायक के रूप में प्रीतम चक्रवर्ती द्वारा लिखे गए शीर्षक शीर्षक "ए दिल है मुशकिल" लोकप्रिय हैं और अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखे गए हैं। उन्होंने "चन्ना मेरिया" भी गाया, जिसने 110 मिलियन से अधिक विचार प्राप्त किए। उन्होंने बेफिक्रे से एक और चार्टबस्टर हिट "नाशे सी चाध गेई" प्रदान किया। गीत के प्रचार वीडियो ने YouTube पर 330 मिलियन से अधिक विचार प्राप्त किए।

उन्होंने 2016 के अंत में डंगल से "नैना" भी गाया। इसकी समीक्षा में, ज़ी न्यूज ने लिखा कि अरजीत सिंह के "डांगल से नैना गीत आपके दिल को छूएगा" और भारतीय फिल्म अभिनेता वरुण धवन ने गीत की प्रशंसा की।

2017

2017 में, उन्होंने शाहरुख खान के लिए अपनी आवाज़ दी और हर्षदीप कौर के साथ एक रोमांटिक युगल गाया, जिसे प्रीतम के जैम 8 द्वारा रचित "जलिमा" कहा जाता है और फिल्म रायज़ से अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखित है। खान ने पूरी रिलीज से पहले गाने के कई टीज़र साझा किए। उन्होंने प्रेरणादायक फिल्म पूर्णना से अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखी गई सलीम-सुलेमान की रचनाओं "कुच परबात हिलायिन" और "बाबुल मोरा" के लिए स्वर प्रदान किए। उन्होंने फिल्म रंगून से "अल्विडा" प्रस्तुत किया, जिसे डेक्कन क्रॉनिकल ने फिल्म की समीक्षा में सराहना की।

उन्होंने फिल्म "बदक ना रूक नैना" भी गाया, जिसे फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हानिया से कुमार द्वारा लिखित अमलाल मलिक द्वारा लिखा गया था, और कोरस गीत "नममी ब्रह्मपुत्र" (अंग्रेजी: आई बो टू द ब्रह्मपुत्र) पापन द्वारा रचित और समर्पित नदी ब्रह्मपुत्र जो असम में बहती है और पूर्वोत्तर भारतीय और असमिया लोगों के लिए उच्च सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिक महत्व रखती है। वह "हरिया", हिंदी फिल्म मेरी प्यारी बिंदू से एक गीत है। और राहत इंदोरी द्वारा लिखित बेगम जान से "मुर्शिडा" गीत और अनु मलिक द्वारा रचित गीत।

सिंह ने "फ़िर भी तुम्को चाहंगा" गाया, मिथून द्वारा रचित, हाफ गर्लफ्रेंड के साउंडट्रैक से मनोज मंटशीर के गीतों के साथ। ज़ी म्यूजिक कंपनी ने सार्वजनिक मांग के कारण अपनी नियोजित तारीख से पहले इसे जारी किया। उन्होंने "पाल भार" भी गाया जो कि फिर भी तुम्को चहंगा से गीत का एक पुनरावृत्ति और विस्तारित संस्करण है। "पाल भार" मंटशीर द्वारा लिखी गई है और मिथुन द्वारा रचित है।

वह प्रताम द्वारा लिखी गई फिल्म रब्ता (फिल्म) गायन "आईके वारी आ" पर मुख्य गायक थे, गीत अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखे गए हैं। यह गीत भारतीय फिल्म राबाता के साउंडट्रैक से है। सिंह ने अपने स्वरों को प्रस्तुत किया और फिल्म के साउंडट्रैक पर भी अम्ताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखित "लैम्बियान सी जुडाययान" गीत के लिए रोलैंड फर्नांडीस के साथ ध्वनिक गिटार बजाया और अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखित गीत के लिए ध्वनिक गिटार बजाया। उन्होंने जैम 8 के गीत (कौशिक, आकाश, गुड्डू) द्वारा रचित "तेरा होक राहून" गीत गाया, जिसमें बीन होगी तेरी में बिपीन दास के गीत थे।

उन्होंने हिंदी फिल्म शब से मिथून द्वारा लिखे गए संगीत और गीत के साथ "ओ साथी" गाया, और नेहा काकर के साथ नृत्य गीत "मेन तेरा बॉयफ्रेंड"। यह कुमार द्वारा लिखा गया है और सौरव रॉय द्वारा रचित है।

सिंह जगता जसौस साउंडट्रैक के मुख्य गायक थे, जो प्रितम द्वारा रचित नृत्य गीत "उल्लू का पट्टा" गाते थे और अमिताभ भट्टाचार्य, अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखे गए "गल्ती से मिस्टके" नामक एक मजेदार गीत, और प्रीतम की रचना "झुमरी तालाय्या" अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखित उन्होंने प्रीतम द्वारा रचित जगगा जसौस से "फिर वाही" गाया और अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखित।

उन्होंने शाहरुख खान को अपना गायन दिया और फिल्म जैब हैरी मेट सेजल से नृत्य गीत "बीच बीच मेन" गाया, शेफाली अल्वारेस और शाल्माली खोल्गेड द्वारा प्रदान किए गए अतिरिक्त स्वर के साथ-साथ प्रीतम चक्रवर्ती द्वारा लिखित "हौयेइन" और इसके द्वारा लिखित इरशाद कामिल भारतीय मीडिया ने लिखा कि गीत में सिंह के स्वर "मस्तिष्ककारी" थे।

सिंह ने बरेली की बारफी फिल्म के लिए "बैरागी" गाया। उन्होंने अकसर 2 के लिए "जान वी" और "आज जिद" भी गाया। संगीत मिथुन द्वारा रचित था और सईद क्वाद्री ने लिखा था। उन्होंने शादी मी जरुर आना से "मुख्य हुन साथ तेरे" भी गाया, और मॉनसून शूटआउट फिल्म में दिखाए गए गीत "पाल" के संगीत वीडियो में भी एक गान बनाया। गीत में सिंह की आवाज बनावट ने भारतीय मीडिया से अनुकूल समीक्षा हासिल की।

2018

2018 में, सिंह ने फिल्म पैड मैन के लिए "आज से तेरी" गाया, अमित त्रिवेदी द्वारा रचित और कौसर मुनीर द्वारा लिखित। उन्होंने ए। एम। तुराज द्वारा लिखी गई फिल्म पद्मावत के लिए "बिनटे दिल" गाया और संजय लीला भंसाली द्वारा रचित। उन्होंने अमूल मलिक द्वारा रचित प्रकृति ककर के साथ फिल्म सोनू के टुतु की स्वीटी फिल्म के लिए "सुबा सुबा" नामक एक और चार्टबस्टर गाया और कुमायर [138] के साथ-साथ "तेरा यार हुन मेन" लिखा। उन्होंने दिल जुंगल, 3 स्टोर्स, हिची, रज़ी, परमानू: द स्टोरी ऑफ पोखरण, वीर डी वेडिंग, 102 नाट आउट, बाजारंद करवान फिल्मों के लिए भी गाया। उनका नवीनतम गीत जीनियस से "तेरा फिटूर" है।

कलात्मकता

वोकल्स और संगीत शैली

द टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में सिंह ने उल्लेख किया कि उनके पास "प्राकृतिक आवाज" है और कहा कि उन्होंने इसे बनाए रखने के लिए कुछ खास नहीं किया है। उन्होंने अपनी आवाज़ को "नाक" के रूप में वर्णित किया है और मानते हैं कि यह सभी कलाकारों के साथ मेल खाता है। संगीत निर्देशक जोख-शेखर के शेखर रवाजियानी ने लिखा कि सिंह का "मुखर बनावट शानदार है। जिस तरह से वह भावना करता है और जिस आत्मा को वह प्रत्येक गीत में डालता है वह अनुकरणीय है।" इंडिया टुडे ने अपनी आवाज़ को "कच्चे और दाढ़ी" के रूप में वर्णित किया है, जबकि पेपर की मोएना हलीम अपनी आवाज़ को आत्मापूर्ण और बारिटोन के रूप में पहचानती है, जबकि इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स अपनी आवाज़ को "सुखदायक" मानता है। Koimoi, एक समीक्षा में, उसकी आवाज की सराहना की। बॉलीवुड Hungama, Aashiqui 2 की समीक्षा में, सिंह को एक गायक के रूप में वर्णित किया "एक धनी बनावट और उसकी आवाज में गहराई"। हालांकि, उन्होंने सुझाव दिया कि उन्हें "आसानी से गाएं", बिना भारी सांस के। न्यूजएक्स ने सिंह की आवाज प्रशंसा की।

सिंह ने कहा है कि वह शास्त्रीय संगीत शैली का अन्वेषण करना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि उन्हें गायन लोक संगीत पसंद है, और भारी धातु संगीत को छोड़कर सभी शैलियों को पसंद करते हैं-क्योंकि यह उनके लिए बहुत ज़ोरदार है। सिंह अपने रोमांटिक गीतों के लिए सबसे अधिक जाने जाते हैं और टैग "रोमांटिक गायक" से जुड़े थे। इसके बारे में सिंह ने कहा कि रोमांटिक गायक का टैग अनजान है, क्योंकि उन्होंने अपने करियर की योजना नहीं बनाई है। वह उन गीतों से खुश है जो अपना रास्ता आते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की कोशिश करते हैं। सिंह का मानना ​​नहीं है कि सिर्फ एक ही प्रकार का गीत करना उनके विकास में बाधा डाल रहा है। हालांकि, अपने करियर के माध्यम से, उन्होंने विभिन्न संगीत शैलियों की खोज की है, जिनमें शामिल हैं; एक क्लब पार्टी गीत "रात भार", एक इलेक्ट्रॉनिक "ब्लम द नाइट", एक पंजाबी लोक "समझौता", एक सूफी या क्ववाली गीत "मस्त मगन" और "गुलोन मेरा रंग भायर" नामक एक गज़ल। विविधता के बारे में, हिंदुस्तान टाइम्स ने कहा; "वह अच्छे मज़ा गाने भी गा सकता है"। कृष्ण के अनुसार "एक गायक को अपनी उंगलियों पर संगीत के सभी शैलियों की आवश्यकता होती है और अरजीत के पास यह है।" मुख्य तेरा हीरो के साउंडट्रैक की समीक्षा करते समय, बॉलीवुड हंगमा ने महसूस किया कि वह इस रूप में "चमकता" है, जो उसने पहले किया है उससे "पूरी तरह से अलग सेटअप" है।

गीत "उसका हाय केले" की समीक्षा करते हुए, कोमोई ने सिंह की आवाज़ को "अद्भुत" बताया और ग्लैमशम ने लिखा कि उन्होंने इसे तीव्र, भावनात्मक और जुनून से गाया था। फिल्म से किसी भी बॉडी कैन डांस 2 कोमोई को समर्पित भावनात्मक गीत "चुनार" की समीक्षा करते हुए सिंह की आवाज ने लिखा "वास्तव में दर्द को समझता है और भारतीय संगीत व्यवस्था भावनात्मक रूप से समृद्ध गीतों के साथ अपने जादू का काम करती है। गीत के साथ तत्काल कनेक्ट श्रोता।" फोनेटिक 'टा' अक्षर के सिंह के "गलत प्रदर्शन" की आलोचना "चंद्र" गीत की समीक्षा करते हुए भारत पश्चिम ने की थी। इसी तरह, बॉलीवुड "हंगामा खामोशियाँ" के शीर्षक ट्रैक में अपने उच्चारण "दोषपूर्ण" माना जाता है। हालांकि फिल्म खमोशीयन के निर्माता महेश भट्ट ने कहा, "यह एक सनसनीखेज गीत है। मेरे जीवनकाल और कविता में मैंने सुना है कि सबसे अच्छे गीतों में से एक बस शानदार है।" फिल्म में अपने बाकी ट्रैकों की समीक्षा करते हुए द इंडियन एक्सप्रेस ने महसूस किया कि गीत का गीत "हे ऑन ऑन ऑटोपिलोट" के रूप में लगता है, हालांकि बॉलीवुड हंगमा के राजीव विजयकर ने महसूस किया कि उनका प्रदर्शन "भावनात्मक" था। फिल्म एर्लफ्ट बॉलीवुड हंगमा से अमाल मलिक द्वारा रचित संगीत के साथ "सोच ना सेक" गीत की समीक्षा करते हुए सिंह ने गीत के गीत की प्रशंसा की।

सिंह एक गीत के पीछे शब्दों और भावनाओं की प्रासंगिकता की बेहतर समझ के लिए रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान गीतकारों की उपस्थिति पर जोर देते हैं। उन्होंने कहा है कि उनके पसंदीदा गीतकार इरशाद कामिल, सईद क्वाद्री और अमिताभ भट्टाचार्य हैं। सुभाष घई के साथ 5 वें वेद सांस्कृतिक हब में गायन की कला और तकनीक पर व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल कैंपस में एक प्रश्न और उत्तर सत्र में बात करते हुए, अरजीत ने कहा, "गायन बात करना पसंद है। यह अभिव्यक्ति की कला है। अन्य कारक भी हैं लेकिन एक बार जब आप अपने गीत और ताल को अच्छी तरह समझते हैं तो वे सभी का पालन करते हैं। कोई नियम नहीं हैं। आपको बस अभ्यास करना होगा। " उन्होंने अपनी बचपन की यादों को साझा करते हुए कहा, "मैंने ज्यादातर आधुनिक बंगाली और भारतीय शास्त्रीय संगीत का अभ्यास किया। मेरे गुरु राजेंद्र प्रसाद हजारी ने मुझे आधुनिक गायन के अधिक अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि उनके अनुसार भारतीय शास्त्रीय मर रहा था।"

मीडिया में

सिंह को अक्सर भारतीय मीडिया द्वारा "छोटे शहर के लड़के के रूप में चित्रित किया गया है, जिसने इसे बड़ा बनाया।" मानवीय काम करता है।

सिंह ने एक साक्षात्कार में कहा कि वह "एन लेट लाइट लाइट" नामक अपने गैर सरकारी संगठन के माध्यम से लोगों की सेवा करना पसंद करेंगे जो नीचे गरीबी रेखा (बीपीएल) समुदाय के लिए काम करता है। उनके एनजीओ का उद्देश्य रक्त बैंक शिविर (साक्ष्य और अभिलेखों और सभी रक्तों की तस्वीरों को सही तरीके से वितरित किया जा रहा है), कपड़े, किताबों, स्टेशनरी इत्यादि के वितरण, गरीबी रेखा से नीचे बच्चों को एक बड़े पैमाने पर और मौसमी मानव भूमि गतिविधियों पर गतिविधियों को शामिल करना है।

सार्वजनिक छवि और प्रभाव

सिंह एक संगीत कार्यक्रम में

हालांकि वह कई कलाकारों से प्रेरित हुए हैं, सिंह ने केके को अपने पसंदीदा गायक के रूप में आयुषमान खुराना के साथ नामित किया। उन्होंने प्रीतम चक्रवर्ती, विशाल शेखर, शंकर-एहसान-लोय, अमित त्रिवेदी, मिथुन और ए.आर. रहमान को उनके पसंदीदा संगीत निर्देशकों के रूप में नामित किया। सिंह ने गुलाम अली, जगजीत सिंह और मेहदी हसन की मूर्ति बनाई है। उन्होंने किशोर कुमार और मोहित चौहान के लिए भी अपना प्यार साझा किया था, जिनके साथ उनकी तुलना अक्सर की जाती है।

अप्रैल 2013 में फिल्मबीट के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने घोषणा की कि वह गायक कृष्णकुमार कुनाथ (केके) का सबसे बड़ा प्रशंसक है। 2016 में आमिर खान के लिए गायन की उनकी इच्छा डांगल से "नैना" गीत के साथ वास्तविकता में आई। द इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक साक्षात्कार में सिंह ने कहा कि वह शलमली खोल्गेड, शेफाली अल्वारेस और इरफान के काम से प्यार करते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उनका "वर्तमान पसंदीदा" गायक चिन्मययी है।

2016 में वह लोकप्रिय टीवी और कॉमेडी शो द कपिल शर्मा शो पर सोनी टीवी इंडिया पर प्रसारित हुए। शो के मेजबान कपिल शर्मा ने अपनी शर्मीली प्रकृति के कारण सिंह को शो में लाने वाली कठिनाइयों को समझाया।

व्यक्तिगत जीवन

शौक और अन्य काम

सिंह के अनुसार, एक गायक होने के अलावा, वह बैडमिंटन खिलाड़ी, एक लेखक, एक फिल्म सनकी और एक वृत्तचित्र निर्माता है। उन्हें क्रिकेट, फुटबॉल और उनके पसंदीदा खिलाड़ी भी पसंद हैं सचिन तेंदुलकर, लांस क्लुसेनर और जॉन्टी रोड्स। वह एक उत्साही फुटबॉल प्रशंसक हैं, उनकी पसंदीदा टीम ब्राजील और अर्जेंटीना हैं और पसंदीदा फुटबॉलर्स लियोनेल मेस्सी, थॉमस मुलर हैं। बैडमिंटन में, उन्हें साइना नेहवाल पसंद है।

अरजीत को लता मंगेशकर, मोहम्मद रफी और शास्त्रीय और गज़ल गीतों के साथ कोल्डप्ले के संगीत के साथ रेट्रो गाने सुनना पसंद है। उन्होंने कलाकार नोरा जोन्स के साथ किसी दिन काम करने की अपनी इच्छा व्यक्त की क्योंकि वह अपने संगीत से प्यार करता है। वह कहता है कि प्रसिद्धि लाए गए सभी ध्यान से वह असहज है।

अरजीत ने 2015 में अपने निर्देशक पदार्पण के लिए शूटिंग पूरी की। भलोबासर रोजनामचा शीर्षक, यह सात लघु फिल्मों के साथ संकलित एक बंगाली फीचर फिल्म है। सिंह के सह-लिखित, फिल्म के एक प्रगतिशील संस्करण को विदेश में कुछ फिल्म समारोहों में भेजा गया है।

दिसम्बर 2016 में मिड-डे डॉट कॉम को दिए गए एक साक्षात्कार में, अरजीत ने कहा, "भारत में स्वतंत्र संगीत को फिर से परिभाषित करने की जरूरत है" और वह कुछ "स्वतंत्र संगीत परियोजनाओं" पर काम कर रहा है लेकिन उनका मानना ​​है कि बॉलीवुड संगीत स्वतंत्र संगीत को अधिक शक्तिशाली बनाता है, और वहां भारत में स्वतंत्र संगीत के लिए आधारभूत संरचना और मंच की कमी है, और इसे भारत में बनाना मुश्किल है।

प्रभाव और मान्यता

एक साक्षात्कार संगीत निर्देशक और संगीतकार में, प्रीतम ने कहा, "अरजीत एक अच्छा गायक, एक स्मार्ट संगीतकार और एक बुद्धिमान संगीतकार भी है।" संगीत निर्देशक जोड़ी-शेखर के विशाल दादानी ने कहा कि सिंह एक असाधारण गायक है। एक अन्य साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "अरजीत के पास प्रत्येक रिकॉर्डिंग को वास्तविक सहयोग करने की क्षमता और खुलेपन की आवश्यकता है। वह वास्तव में एक अच्छा लड़का भी है, बिना अहंकार के, यह मदद करता है" फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली ने हिंदू के साथ एक साक्षात्कार में कहा "अरजीत सिंह बहुत खास है "।

श्रेया घोषाल ने टिप्पणी की कि वह "बहुमुखी है और एक आत्मापूर्ण आवाज है"। शंकर महादेवन ने कहा, "मैं उन्हें अरजीत सिंह बनने से पहले जानता था। वह एक शिक्षित संगीतकार हैं, वह अपने सरगम ​​को समझते हैं और उन्हें गहराई मिल गई है। सुरेश वाडकर ने उन्हें" इस पीढ़ी के महान गायक "में से एक के रूप में प्रशंसा की।

डिस्कोग्राफी

मुख्य लेख: अरजीत सिंह द्वारा दर्ज गीतों की सूची

उनके कुछ लोकप्रिय गीतों में "चन्ना मेरिया", "तुम ही हो", "फिर भी तुमको चाहूंगा ", "उसका ही", "आयत", "राबता", "ऐ दिल है मुश्किल", "गेरुआ", " जनम जन्मा "," समावन","सूरज डूबा है","ज़ालिमा","लाल इश्क" और "मुस्कुराने"।

पुरस्कार और नामांकन

मुख्य लेख: अरजीत सिंह द्वारा प्राप्त पुरस्कारों और नामांकनों की सूची

सिंह को सर्वश्रेष्ठ लाइव परफॉर्मर के लिए विज़क्राफ्ट ऑनर से सम्मानित किया गया था, और एसएसई एरेना, वेम्बेली में एसएसई लाइव अवॉर्ड्स 2016 में प्रदर्शित होने के लिए दुनिया भर के शीर्ष 10 कलाकारों में से एक था।

सिंह को चार मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स, चार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, स्टारडस्ट अवॉर्ड, आईआईएफए अवॉर्ड, दो ज़ी सिने पुरस्कार और दो स्क्रीन अवॉर्ड्स प्राप्त हुए हैं। उन्हें 2013 फिल्म आशिकी 2 से गीत "तुम ही हो" के लिए दस नामांकनों से नौ पुरस्कार प्राप्त हुए। उन्होंने 2014 में "तुम ही हो" गीत के लिए "द बेस्ट माले सिंगर" की श्रेणी में प्रतिष्ठित (आईआईएफए) पुरस्कार भी जीता ।

सितंबर 2014 में, नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स यूनियन यूके ने सिंह को युवा चिह्न - संगीत पुरस्कार से सम्मानित किया। संगीत स्ट्रीमिंग वेबसाइट hungama.com द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सर्वेक्षण जीतने के बाद उन्हें हंगमा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट द्वारा 2014 का सबसे लोकप्रिय कलाकार नामित किया गया था। फोर्ब्स इंडिया पत्रिका की 100 सेलिब्रिटी लिस्ट ने उन्हें 2016 में रैंक 15 में रखा था।

2015 में सातवें मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स में, उन्हें "संभव" गीत के प्रस्तुत करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष वोकलिस्ट के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ गीत प्लेबैक सिंगर श्रेणी के तहत 2015 में आयोजित 60 वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स के लिए नामित किया गया था, जिसमें दो गाने "मस्त मगन" और "सुनो ना संगमेमार" थे। उन्हें "मुस्कुराने" गीत के लिए आईबीएन लाइव के पाठकों द्वारा बेस्ट माले सिंगर के रूप में ऑनलाइन वोट दिया गया था। उन्होंने "सूरज दोबा है" गीत के प्रस्तुति के लिए 2016 में आयोजित 61 वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर पुरस्कार जीता।

जीआईएमए ने उन्हें "सोच ना सेक" गीत के प्रस्तुत करने के लिए पुरस्कारों के साथ सम्मानित किया, उन्हें बाद में सबसे लोकप्रिय फिल्म और रेडियो गीत "गेरुआ", और सबसे स्ट्रीम किए गए गीत "सनम रे" के प्रस्तुतिकरण के लिए सम्मानित किया गया। द टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवॉर्ड्स 2016, ने उन्हें तीन गीत "आयत", "चुनार" और "हमरी अधुरी कहनी" के प्रस्तुत करने के लिए नामित किया। 2016 के अंत में, अरिजीत ने "चन्ना मेरिया" गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगर (पुरुष) के लिए अपना पहला स्टारडस्ट अवॉर्ड प्राप्त किया। 2017 में, उन्हें चार गाने "ऐ दिल है मुस्किल", "चन्ना मेरिया", "बोल्ना" और "नाशे सी चाध गेई" के लिए पुरुष वोकलिस्ट ऑफ द ईयर श्रेणी के तहत मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स में नामित किया गया था। उन्होंने गीत "ए दिल है मुशकिल" के लिए पुरस्कार जीता। 2016 और 2017 के अंत में विभिन्न पुरस्कार समारोहों में ए दिल है मुशकिल फिल्म से "चन्ना मेरिया" और "ए दिल है मुशकिल" के लिए पुरुष प्लेबैक सिंगर श्रेणी के तहत उन्हें कुछ नामांकन प्राप्त हुए।

उन्होंने 2014 में "तुम हाय हो" गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता। उन्होंने 2014 में "तुम हाय हो" गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष सिंगर की श्रेणी में (आईआईएफए) पुरस्कार भी जीता। 7 वें स्थान पर मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स 2015, उन्हें "समझौवन" गीत के प्रस्तुत करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष वोकलिस्ट से सम्मानित किया गया था। अरिजीत ने सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगर श्रेणी में "मुस्कुराने" गीत के लिए आईबीएन लाइव मूवी अवॉर्ड जीता था। उन्होंने 2016 में "सूरज दोबा है" गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता। जीआईएमए ने उन्हें "सोच ना साक" गीत के प्रस्तुत करने के लिए सम्मानित किया, उन्हें "गेरुआ" गीत के लिए सम्मानित किया गया, और सबसे अधिक स्ट्रीम गीत "सनम रे"। उन्हें स्टारडस्ट अवॉर्ड्स 2016 में "चन्ना मेरेया" गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक का पुरस्कार दिया गया। 2017 में, 62 वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में, उन्होंने शीर्षक गीत "ए दिल है मुशकिल" के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर पुरस्कार जीता, और यह भी 2017 में मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड्स में गीत के प्रस्तुत होने के लिए पुरुष वोकलिस्ट ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जीता। उन्हें 2017 में ज़ी सिने पुरस्कारों में गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

23 वें स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स में सिंह को "ज़ालिमा" गीत और जगगा जसौस के गीतों के प्रस्तुत करने के लिए बेस्ट माले प्लेबैक सिंगर का खिताब दिया गया था।

2018 के 63 वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में, उन्हें बद्रीनाथ की दुल्हनिया से "रोक ना रूक नैना" के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायिका से सम्मानित किया गया था और उन्हें राईस से "ज़ालिमा" के लिए नामित किया गया था। इस जीत के साथ, उन्होंने लगातार तीन वर्षों तक फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

सन्दर्भ

  1. Arijit Singha's Biography
  2. "Arijit to sing in Spyro Gyra's next album". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. ७ जून २०११.