"खनिजों का बनना": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
→‎top: ऑटोमेटिक वर्तनी सु, replaced: → (3)
छोNo edit summary
टैग: यथादृश्य संपादिका मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
 
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
या आग्नेय आग्नेय चट्टानों magmatic चट्टानों, पपड़ी की कुल मात्रा के बारे में 65% का संक्षेपण द्वारा गठित कर रहे हैं कहा जाता है. युक्त, चिपचिपा, गर्म अस्थिर सिलिकेट पिघल द्वारा उत्पन्न परत या ऊपरी पोशिश गर्मी में गहरी मैग्मा. आग्नेय चट्टानों और magmatic जमा माता - पिता की एक किस्म का गठन है. मैग्मा प्रवास, संचय, और मेग्मा बुलाया घनीभूत diagenetic परिवर्तन पूरी प्रक्रिया है, होता है.
{{स्रोतहीन|date=अप्रैल 2015}}


बेसिक परिचय
[[खनिज|खनिजों]] का बनना (formation) अनेक प्रकार से होता है। बनने में [[उष्मा]], [[दाब]] तथा [[जल]] मुख्य रूप से भाग लेते हैं। निम्नलिखित विभिन्न प्रकारों से खनिज बनते हैं :


यह ज्यादातर परत में चट्टानों के अंदर आग्नेय चट्टानों के 700 से अधिक प्रकार (आग्नेय चट्टान) पाया गया है. आम आग्नेय चट्टानों ग्रेनाइट, andesite और बेसाल्ट और picrites हैं और इतने पर. सामान्य में, ज्वालामुखी क्षेत्र प्लेट सीमा क्षेत्र होने का खतरा आग्नेय चट्टानों.
(१) '''मैग्मा का मणिभीकरण''' (Crystallization from magma) - [[पृथ्वी]] के आभ्यंतर में [[मैग्मा]] में अनेक तत्व आक्साइड एवं सिलिकेट के रूपों में विद्यमान हैं। जब मैग्मा ठंडा होता है तब अनेक यौगिक खनिज के रूप में मणिभ (क्रिस्टलीय) हो जाते है और इस प्रकार खनिज निक्षेपों (deposit) को जन्म देते हैं। इस प्रकार के मुख्य उदाहरण [[हीरा]], [[क्रोमाइट]] तथा [[मोनेटाइट]] हैं।


कार्रवाई का तरीका
(२) '''ऊर्ध्वपातन''' (Sublimation)- पृथ्वी के आभ्यंतर में उष्मा की अधिकता के कारण अनेक वाष्पशील यौगिक [[गैस]] में परिवर्तित हो जाते हैं। जब यह गैस शीतल भागों में पहुँचती है तब द्रव दशा में गए बिना ही ठोस बन जाती है। इस प्रकार के खनिज [[ज्वालामुखी]] द्वारों के समीप, अथवा धरातल के समीप, शीतल आग्नेय पुंजों (igneous masses) में प्राप्त होते हैं। [[गंधक]] का बनना [[उर्ध्वपातन]] क्रिया द्वारा ही हुआ है।
(३) '''आसवन''' (Distillation) - ऐसा समझा जाता है कि समुद्र की तलछटों (sediments) में अंतर्भूत (imebdded) छोटे जीवों के कायविच्छेदन के पश्चात्‌ तैल उत्पन्न होता है, जो आसुत होता है और इस प्रकार आसवन द्वारा निर्मित वाष्प [[पेट्रोलियम]] में परिवर्तित हो जाता है अथवा कभी-कभी [[प्राकृतिक गैस|प्राकृतिक गैसों]] को उत्पन्न करता है।
(४) '''वाष्पायन एवं अतिसंतृप्तीकरण''' (Vaporisation and Supersaturation) - अनेक लवण जल में घुल जाते हैं और इस प्रकार लवण जल के झरनों तथा झीलों को जन्म देते हैं। लवण जल का वाष्पायन द्वारा लवणों का अवशोषण (precipitation) होता है। इस प्रकार लवण निक्षेप अस्तित्व में आते हैं। इसके अतिरिक्त कभी कभी वाष्पायन द्वारा संतृप्त स्थिति आ जाने पर घुले हुए पदार्थों मणिभ पृथक हो जाते हैं।
(५) ''''गैसों, द्रवों एवं ठोसों की पारस्परिक अभिक्रियाएँ''' - जब दो विभिन्न गैसें पृथ्वी के आभ्यंतर से निकलकर धरातल तक पहुँचती हैं तथा परस्पर अभिक्रिया करती हैं तो अनेक यौगिक उत्पन्न होते है उदाहरणार्थ :


Magmatism मुख्य रूप से दो तरह से: भूमिका और घुसपैठ भूमिका निकली. और तदनुसार आग्नेय चट्टानों और चट्टानों घुसपैठ में अलग हो जाएगा.
: 2H<sub>2</sub>S+SO<sub>2</sub>=3S+2H<sub>2</sub>O


मैग्मा स्रोत
इसी प्रकार गैसें कुछ विलयनों पर अभिक्रिया करती हैं। फलस्वरूप कुछ खनिज अवक्षिप्त हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, जब हाइड्रोजन सल्फाइड गैस ताम्र-सल्फेट-विलयन से पारित होती है तब ताम्र सल्फाइड अवक्षिप्त हो जाता है। कभी ये गैसें ठोस पदार्थ से अभिक्रिया कर खनिजों को उत्पन्न करती हैं। यह क्रिया अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अनेक खनिज सिलिकेट, आक्साइड तथा सल्फाइड के रूप में इसी क्रिया द्वारा निर्मित होते हैं। किसी समय ऐसा होता है कि पृथ्वी के आभ्यंतर का उष्ण आग्नेय शिलाओं से पारित होता है एवं विशाल संख्या में अयस्क कार्यों (ore bodies) को अपने में विलीन कर लेता है। यह विलयन पृथ्वी तल के समीप पहुँच कर अनेक धातुओं को अवक्षिप्त कर देता है। स्वर्ण के अनेक निक्षेप इसी प्रकार उत्पन्न हुए हैं।


में जियांग Fashi "पृथ्वी की नई थ्योरी," एक लेख है कि:
कुछ अवस्थाओं में इस प्रकार के विलयन पृथ्वीतल के समीप विभिन्न शिलाओं के संपर्क में आते हैं तथा एक एक करके कणों का प्रतिस्थापन (replacement) होता है, अर्थात्‌ जब शिला के एक कण का निष्कासन होता है तो उस निष्कासित कण के स्थान पर धात्विक विलयन के एक कण का प्रतिस्थापन हो जाता है। इस प्रकार शिलाओं के स्थान पर नितांत नवीन धातुएँ मिलती हैं, जिनका आकार और परिमाण प्राचीन प्रतिस्थापित शिलाओं का ही होता है।


प्राथमिक मेग्मा मेग्मा मेग्मा और उत्थान में बांटा गया.
अनेक दिशाओं में यदि शिलाओं में कुछ विदार (cracks) या शून्य स्थान (void or void spaces) होते हैं तो पारच्यवित विलयन (percolating solution) उन शून्य स्थानों में खनिज निक्षेपों को जन्म देते हैं। यह क्रिया अत्यंत सामान्य है, जिसने अनेक धात्विक निक्षेपों को उत्पन्न किया है।


प्राथमिक मेग्मा पिघला हुआ सामग्री पृथ्वी के केंद्र के गठन से कब्जा कर लिया है. एक पिघला हुआ परत मोटी फार्म करने के लिए पिघला हुआ कोर सामग्री और कुछ अन्य पदार्थों कब्जा. रचना जिसका असमान है इन पदार्थों. प्राथमिक मेग्मा सबसे आदिम पृथ्वी की पपड़ी के लिए फार्म जम.
(६) '''जीवाणुओं (bacteria) द्वारा अवक्षेपण''' - यह भली प्रकार से ज्ञात है कि कुछ विशेष प्रकार के [[जीवाणु]]ओं में विलयनों से खनिज अवक्षिप्त करने की क्षमता होती है। उदाहरणार्थ, कुछ जीवाणु [[लौह]] को अवक्षिप्त करते हैं। ये जीवाणु विभिन्न प्रकार के होते हैं तथा विभिन्न प्रकार के निक्षेपों का निर्माण करते हैं।


हम इस तरह के अति बुनियादी चट्टानों, माफिक, तटस्थ रॉक, एसिड रॉक, और क्षारीय चट्टानों, साथ ही मेग्मा ज्वालामुखी विस्फोट के विभिन्न प्रकार के रूप में घुसपैठ चट्टानों के सभी प्रकार देखा है, मेग्मा वे साफ किया, लेकिन स्रोत का गहराई से कर रहे हैं , चैनल सामग्री संरचना और डिग्री का फर्क.
(७) '''कलिलीय निक्षेपण''' (Collodial Deposition) - वे खनिज, जो जल में अविलेय हैं, विशाल परिमाण में कलिलीय विलयनों में परिवर्तित हो जाते हैं तथा जब इनसे कोई विद्युद्विश्लेष्य (electroyte) मिलता है तब ये विलयन अवक्षेप देते हैं। इस प्रकार कोई भी धातु अवक्षिप्त हो सकती है। कभी कभी अवक्षेपण के पश्चात्‌ अवक्षिप्त खनिज मणिभीय हो जाते हैं, किंतु अन्य दशाओं में ऐसा नहीं होता।


देशी उत्थान मेग्मा मेग्मा भिन्नता सहित और मेग्मा की मेग्मा बाहर remelting.
(८) '''ऋतुक्षारण प्रक्रम''' (Weathering Process) - यह ऋतुक्षारण शिलाओं के अपक्षय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है उसी प्रकार जो विलयन बनते हैं उनमें लौह, मैंगनीज तथा दूसरे यौगिक हो सकते हैं। ये यौगिक, विलयनों द्वारा सागर में ले जाए जाते हैं और वहीं वे अवक्षिप्त हो जाते हैं। लौह तथा मैगनीज के निक्षेप इसी प्रकार उत्पन्न हुए। ऋतुक्षारण या तो पूर्ववर्ती (pre-existing) शिलाओं से अथवा पूर्ववर्ती खनिज निक्षेपों से हो सकता है। कुछ दशाओं में किसी शिला में कुछ अधोवर्ग (low grade) के विकिरित खनिज (disseminated minerals) होते हैं। तलीय जल शिलाओं के साधारण अवयवों को विलीन कर लेता है और अवशिष्ट भाग को मूल विकीरित खनिजों से समृद्ध करता है। अनेक अयस्क निक्षेप, अवशिष्ट उत्पाद के रूप में पाए जाते हैं, जैसे बाक्साइट। कुछ शिलाएँ, जैसे ग्रैनाइट (कणाश्म), वियोजन (disintegration) के पश्चात्‌ काइनाइट जैसे खनिजों को उत्पन्न करती हैं।


[1] पृथ्वी के तरल परत उत्थान के मेग्मा रचना द्वारा गठित मूल मेग्मा का एक संस्करण है - तापमान, संरचना और गठन बात के राज्यों में परिवर्तन के बाद.
(९) '''उपरूपांतरण''' (Metamorphism)-कुछ निक्षेप पूर्ववर्ती तलछटों के उपरूपांतरणों द्वारा निर्मित होते हैं। उदाहरण के लिए, [[चूना पत्थर]] संगमरमर को तथा कुछ मृत्तिकाएँ और सिलिका निक्षेप सिलोमनाइट को उत्पन्न करते हैं।


मोबाइल पावर
==इन्हें भी देखें==
*[[खनिज]]
*[[खनन]]
*[[खान]]
*[[धातुकर्म]]


सतह को परत के भीतर का गठन या ज्वालामुखी विस्फोट का गठन घुसपैठ चट्टानों को स्थानांतरित करने के लिए पृथ्वी की गहराई से मैग्मा, मेग्मा चलती बल के दो प्रकार हैं:

पृथ्वी सूर्य के चारों ओर पर तरल परत भीतरी क्षेत्र और बाहरी क्षेत्र के अनुपात से अधिक है क्योंकि पहले, भीतरी क्षेत्र हमेशा गुरुत्वाकर्षण के विपरीत दिशा में झुका हुआ है, गेंद पृथ्वी के केन्द्र के भीतर नहीं है. तरल परत गैस तरल मैग्मा और अन्य सामग्री पृथ्वी की आंतरिक जावक आंदोलन से या सतह को फूटना, जिससे कि अंदर से दबाव फैलाएंगे भीतरी गेंद पर गठित.

दूसरा, मेग्मा क्रिस्टलीकरण, या अन्य भौतिक और रासायनिक प्रतिक्रियाओं, पानी और गैस में से कुछ में जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी की आंतरिक जावक आंदोलन से गैस तरल मैग्मा और अन्य सामग्री पर विस्तार फैलाएंगे दबाव बनाने या सतह को फूटना.

गठन विशेषताओं

घुसपैठ आग्नेय चट्टानों मुख्य रूप से दो outputs के प्रकार और छुट्टी शर्तें हैं. चट्टानों घुसपैठ बुलाया धीमी ठंडा चट्टानों द्वारा गठित लावा की परत में एक निश्चित गहराई प्रवेश. चट्टानों घुसपैठ diagenetic समेकन अधिक समय लेता है. भूवैज्ञानिकों का अनुमान किया है, एक 2000 मीटर मोटी ग्रेनाइट पूरा क्रिस्टलीकरण के बारे में 64,000 साल लेता है, सतह को मेग्मा, या अतिप्रवाह, एक चट्टान के रूप में जाना जाता है घनीभूत धकियाव रॉक गठन. मेग्मा तापमान रूप धकियाव रॉक तेजी, समेकन diagenetic एक अपेक्षाकृत कम समय कम कर दिया. सब से 1 मीटर मोटी बेसाल्ट क्रिस्टलीकरण, आप 12 दिनों की जरूरत है, 10 मीटर मोटी तीन साल लग जाते हैं, 700 मीटर मोटी 9,000 साल की जरूरत है. दर्शनीय, आवश्यक समय की घुसपैठ चट्टानों समेकन धकियाव चट्टानों की तुलना में बहुत अधिक है.

चिपचिपाहट

चिपचिपापन मेग्मा की बहुत महत्वपूर्ण गुण है, यह लावा प्रवाह की स्थिति और सीमा का प्रतिनिधित्व करता है. एल्यूमीनियम ऑक्साइड, क्रोमियम ऑक्साइड, और उनकी सामग्री द्वारा पीछा सिलिका सामग्री पर मैग्मा चिपचिपापन प्रभाव, वृद्धि हुई है, चिपचिपाहट काफी वृद्धि हुई मेग्मा हो जाएगा. एसिड रॉक सिलिका, एल्युमिना सामग्री अधिक है, इसलिए, चिपचिपाहट भी सबसे बड़ा है, मेग्मा में भंग magmatic वाष्पशील चिपचिपाहट कम करने और इसलिए है कि मेग्मा क्रिस्टलीकरण समय विस्तार, आसानी से बहती है, खनिजों का गलनांक कम कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त, मेग्मा उच्च तापमान, छोटे चिपचिपापन इसी; मेग्मा दबाव, मेग्मा बढ़ जाती है की चिपचिपाहट बढ़ गई.

संरचनात्मक विशेषताओं

आग्नेय चट्टानों की अपनी अनूठी संरचना और तापमान में धकियाव चट्टानों के रूप में विवर्तनिक सुविधाओं, है, दबाव अचानक शर्तों को कम करने के तहत बनाई गैसीय फार्म, फार्म कोष्ठकी संरचना में अस्थिर भागने की एक बड़ी संख्या के मेग्मा में भंग हो जाती है. Pores में अच्छी तरह से विकसित कर रहे हैं, रॉक बहुत हल्का हो जाएगा और यहां तक ​​कि पानी में तैर सकता है, चल चट्टानों के गठन. इन छेद रिक्तियों को भरने के बाद सामग्री में गठन कर रहे हैं, बादाम के आकार का संरचना का गठन किया है. लावा सतह प्रवाह बहने की प्रक्रिया में सतह को मैग्मा अक्सर निशान छोड़ देते हैं, और कभी कभी यह कई किस्में मुड़ रस्सी, rhyolite संरचना बुलाया रॉक वैज्ञानिक, रस्सी संरचना की तरह लगता है. पानी की कार्रवाई के तहत मेग्मा पानी के नीचे विस्फोट, लावा तकिया संरचना बुलाया दीर्घवृत्ताभ का एक बहुत, बनेगी हैं. इन विशेष संरचना केवल आग्नेय चट्टानों में मौजूद है देखें.

जमीन में magmatic घुसपैठ या नहीं, या उन्हें और आसपास के चट्टानों स्पष्ट सीमाओं के बीच, सतह को छुट्टी दे दी. बिस्तर या पत्तियों से सजाना इस तरह के अंतराल घुसपैठ, साथ मेग्मा अक्सर इसी तरह lopolith, आधार, रॉक कवर, आदि आकार घुसपैठ बनाने हैं, वे भूविज्ञान में, मूल रूप से रॉक बिस्तर, schistosity समानांतर के संपर्क सतह हैं एकीकृत घुसपैठ बुलाया, बिस्तर या पत्तियों से सजाना आक्रमण साथ तुलना मेग्मा, लेकिन रॉक फ्रैक्चर, फ्रैक्चर पैठ आसपास कारण या schistosity के माध्यम से, इस स्थिति घुसपैठ नादुस्र्स्तता घुसपैठ का गठन किया जाना जाता है. लोग अक्सर बांध के माध्यम से लगभग खड़ी चट्टान का कहना है कि एक प्लेट की तरह दखल देने से शरीर, मीटर के दसियों से भी किलोमीटर के दसियों या सैकड़ों किलोमीटर लंबाई में मीटर के दसियों सेंटीमीटर के कई दसियों की मोटाई.

आग्नेय चट्टानों और चट्टानों के निकट संपर्क संबंध रहे हैं, इसलिए, अक्सर मेग्मा रॉक टुकड़े लाया और मेग्मा xenoliths बन जाता है. लेकिन जीवाश्मों और आग्नेय चट्टानों में जैविक गतिविधि के अवशेष मौजूद नहीं है.

पपड़ी गठन के लिए वृद्धि करने के लिए एक निश्चित मार्ग के किनारे परत या ऊपरी विरासत में गहरे से मेग्मा में घुसपैठ या धकियाव चट्टानों की वजह से तापमान, दबाव और अन्य भौतिक और रासायनिक स्थितियों में परिवर्तन, मेग्मा की प्रकृति, रासायनिक संरचना के गठन की प्रक्रिया की सतह से निकली , खनिज संरचना भी लगातार इसलिए, magmatic प्रकृति के गठन में विविध, इस तरह के माफिक, तटस्थ रॉक, एसिड रॉक, और क्षारीय चट्टानों के रूप में, कभी बदलते, कार्बोनेट चट्टानों है, बदल जाएगा चट्टानों, लेकिन यह भी पूरी तरह से मेग्मा की विविधता की जटिलता को दर्शाता है.

विशेष चौंका संक्षेपण

आग्नेय चट्टानों प्रत्यक्ष संक्षेपण मेग्मा चट्टानों द्वारा गठित, इसलिए, पर्यावरण और मेग्मा संघनन की प्रक्रिया विशेषताओं और एक महत्वपूर्ण अंतर के साथ तलछटी और रूपांतरित चट्टानों की बाईं निशान के गठन को प्रतिबिंबित किया है.

धकियाव रॉक या चट्टानों घुसपैठ चाहे, magmatic चट्टानों ज्यादातर भारी क्रिस्टलीय चट्टानों, ऐसे ओब्सीडियन के रूप में तेजी से ठंडा, द्वारा गठित केवल कुछ ही बेजान चट्टानों, डामर की तरह दिखती हैं, बेजान, इस बात का पूरी तरह से बना है बेजान चट्टानों आम तौर पर केवल आग्नेय चट्टानों में गठन किया गया.

यह चट्टानों के खनिज संरचना है जो कई आकार, आकार, रंग, अलग कण है, जो हर रॉक उल्लेख किया गया है. लगभग 4,000 ज्ञात खनिज प्रजातियां हैं, तथापि, चट्टानों से अधिक आम खनिज संरचना में बहुत कुछ नहीं है. प्राथमिक खनिजों बुलाया चट्टानों के इन प्रमुख खनिज संरचना की शिला, हालांकि रॉक में आम है, लेकिन सामग्री बहुत कम जाना जाता खनिज खनिज है, मैट्रिक्स कहा जाता है समय बेजान या स्फटिक Aphanitic नहीं था.

अनोखी संरचना के अलावा magmatic चट्टानों, विन्यास, कुछ अद्वितीय खनिज होते हैं. कुछ आग्नेय चट्टानों खनिज (जैसे क्वार्ट्ज, स्फतीय, हॉर्नब्लेंड, अभ्रक, आदि) के रूप में होते हैं, वे तलछटी या रूपांतरित चट्टानों देखा जा सकता है भी कर रहे हैं. हालांकि, कुछ खनिजों (जैसे nepheline, leucite, आदि के रूप में), लेकिन केवल क्षारीय आग्नेय चट्टानों में देखा जा सकता है.
[[श्रेणी:खनिज]]
[[श्रेणी:खनिज]]

16:29, 9 जुलाई 2018 के समय का अवतरण

या आग्नेय आग्नेय चट्टानों magmatic चट्टानों, पपड़ी की कुल मात्रा के बारे में 65% का संक्षेपण द्वारा गठित कर रहे हैं कहा जाता है. युक्त, चिपचिपा, गर्म अस्थिर सिलिकेट पिघल द्वारा उत्पन्न परत या ऊपरी पोशिश गर्मी में गहरी मैग्मा. आग्नेय चट्टानों और magmatic जमा माता - पिता की एक किस्म का गठन है. मैग्मा प्रवास, संचय, और मेग्मा बुलाया घनीभूत diagenetic परिवर्तन पूरी प्रक्रिया है, होता है.

बेसिक परिचय

यह ज्यादातर परत में चट्टानों के अंदर आग्नेय चट्टानों के 700 से अधिक प्रकार (आग्नेय चट्टान) पाया गया है. आम आग्नेय चट्टानों ग्रेनाइट, andesite और बेसाल्ट और picrites हैं और इतने पर. सामान्य में, ज्वालामुखी क्षेत्र प्लेट सीमा क्षेत्र होने का खतरा आग्नेय चट्टानों.

कार्रवाई का तरीका

Magmatism मुख्य रूप से दो तरह से: भूमिका और घुसपैठ भूमिका निकली. और तदनुसार आग्नेय चट्टानों और चट्टानों घुसपैठ में अलग हो जाएगा.

मैग्मा स्रोत

में जियांग Fashi "पृथ्वी की नई थ्योरी," एक लेख है कि:

प्राथमिक मेग्मा मेग्मा मेग्मा और उत्थान में बांटा गया.

प्राथमिक मेग्मा पिघला हुआ सामग्री पृथ्वी के केंद्र के गठन से कब्जा कर लिया है. एक पिघला हुआ परत मोटी फार्म करने के लिए पिघला हुआ कोर सामग्री और कुछ अन्य पदार्थों कब्जा. रचना जिसका असमान है इन पदार्थों. प्राथमिक मेग्मा सबसे आदिम पृथ्वी की पपड़ी के लिए फार्म जम.

हम इस तरह के अति बुनियादी चट्टानों, माफिक, तटस्थ रॉक, एसिड रॉक, और क्षारीय चट्टानों, साथ ही मेग्मा ज्वालामुखी विस्फोट के विभिन्न प्रकार के रूप में घुसपैठ चट्टानों के सभी प्रकार देखा है, मेग्मा वे साफ किया, लेकिन स्रोत का गहराई से कर रहे हैं , चैनल सामग्री संरचना और डिग्री का फर्क.

देशी उत्थान मेग्मा मेग्मा भिन्नता सहित और मेग्मा की मेग्मा बाहर remelting.

[1] पृथ्वी के तरल परत उत्थान के मेग्मा रचना द्वारा गठित मूल मेग्मा का एक संस्करण है - तापमान, संरचना और गठन बात के राज्यों में परिवर्तन के बाद.

मोबाइल पावर

सतह को परत के भीतर का गठन या ज्वालामुखी विस्फोट का गठन घुसपैठ चट्टानों को स्थानांतरित करने के लिए पृथ्वी की गहराई से मैग्मा, मेग्मा चलती बल के दो प्रकार हैं:

पृथ्वी सूर्य के चारों ओर पर तरल परत भीतरी क्षेत्र और बाहरी क्षेत्र के अनुपात से अधिक है क्योंकि पहले, भीतरी क्षेत्र हमेशा गुरुत्वाकर्षण के विपरीत दिशा में झुका हुआ है, गेंद पृथ्वी के केन्द्र के भीतर नहीं है. तरल परत गैस तरल मैग्मा और अन्य सामग्री पृथ्वी की आंतरिक जावक आंदोलन से या सतह को फूटना, जिससे कि अंदर से दबाव फैलाएंगे भीतरी गेंद पर गठित.

दूसरा, मेग्मा क्रिस्टलीकरण, या अन्य भौतिक और रासायनिक प्रतिक्रियाओं, पानी और गैस में से कुछ में जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी की आंतरिक जावक आंदोलन से गैस तरल मैग्मा और अन्य सामग्री पर विस्तार फैलाएंगे दबाव बनाने या सतह को फूटना.

गठन विशेषताओं

घुसपैठ आग्नेय चट्टानों मुख्य रूप से दो outputs के प्रकार और छुट्टी शर्तें हैं. चट्टानों घुसपैठ बुलाया धीमी ठंडा चट्टानों द्वारा गठित लावा की परत में एक निश्चित गहराई प्रवेश. चट्टानों घुसपैठ diagenetic समेकन अधिक समय लेता है. भूवैज्ञानिकों का अनुमान किया है, एक 2000 मीटर मोटी ग्रेनाइट पूरा क्रिस्टलीकरण के बारे में 64,000 साल लेता है, सतह को मेग्मा, या अतिप्रवाह, एक चट्टान के रूप में जाना जाता है घनीभूत धकियाव रॉक गठन. मेग्मा तापमान रूप धकियाव रॉक तेजी, समेकन diagenetic एक अपेक्षाकृत कम समय कम कर दिया. सब से 1 मीटर मोटी बेसाल्ट क्रिस्टलीकरण, आप 12 दिनों की जरूरत है, 10 मीटर मोटी तीन साल लग जाते हैं, 700 मीटर मोटी 9,000 साल की जरूरत है. दर्शनीय, आवश्यक समय की घुसपैठ चट्टानों समेकन धकियाव चट्टानों की तुलना में बहुत अधिक है.

चिपचिपाहट

चिपचिपापन मेग्मा की बहुत महत्वपूर्ण गुण है, यह लावा प्रवाह की स्थिति और सीमा का प्रतिनिधित्व करता है. एल्यूमीनियम ऑक्साइड, क्रोमियम ऑक्साइड, और उनकी सामग्री द्वारा पीछा सिलिका सामग्री पर मैग्मा चिपचिपापन प्रभाव, वृद्धि हुई है, चिपचिपाहट काफी वृद्धि हुई मेग्मा हो जाएगा. एसिड रॉक सिलिका, एल्युमिना सामग्री अधिक है, इसलिए, चिपचिपाहट भी सबसे बड़ा है, मेग्मा में भंग magmatic वाष्पशील चिपचिपाहट कम करने और इसलिए है कि मेग्मा क्रिस्टलीकरण समय विस्तार, आसानी से बहती है, खनिजों का गलनांक कम कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त, मेग्मा उच्च तापमान, छोटे चिपचिपापन इसी; मेग्मा दबाव, मेग्मा बढ़ जाती है की चिपचिपाहट बढ़ गई.

संरचनात्मक विशेषताओं

आग्नेय चट्टानों की अपनी अनूठी संरचना और तापमान में धकियाव चट्टानों के रूप में विवर्तनिक सुविधाओं, है, दबाव अचानक शर्तों को कम करने के तहत बनाई गैसीय फार्म, फार्म कोष्ठकी संरचना में अस्थिर भागने की एक बड़ी संख्या के मेग्मा में भंग हो जाती है. Pores में अच्छी तरह से विकसित कर रहे हैं, रॉक बहुत हल्का हो जाएगा और यहां तक ​​कि पानी में तैर सकता है, चल चट्टानों के गठन. इन छेद रिक्तियों को भरने के बाद सामग्री में गठन कर रहे हैं, बादाम के आकार का संरचना का गठन किया है. लावा सतह प्रवाह बहने की प्रक्रिया में सतह को मैग्मा अक्सर निशान छोड़ देते हैं, और कभी कभी यह कई किस्में मुड़ रस्सी, rhyolite संरचना बुलाया रॉक वैज्ञानिक, रस्सी संरचना की तरह लगता है. पानी की कार्रवाई के तहत मेग्मा पानी के नीचे विस्फोट, लावा तकिया संरचना बुलाया दीर्घवृत्ताभ का एक बहुत, बनेगी हैं. इन विशेष संरचना केवल आग्नेय चट्टानों में मौजूद है देखें.

जमीन में magmatic घुसपैठ या नहीं, या उन्हें और आसपास के चट्टानों स्पष्ट सीमाओं के बीच, सतह को छुट्टी दे दी. बिस्तर या पत्तियों से सजाना इस तरह के अंतराल घुसपैठ, साथ मेग्मा अक्सर इसी तरह lopolith, आधार, रॉक कवर, आदि आकार घुसपैठ बनाने हैं, वे भूविज्ञान में, मूल रूप से रॉक बिस्तर, schistosity समानांतर के संपर्क सतह हैं एकीकृत घुसपैठ बुलाया, बिस्तर या पत्तियों से सजाना आक्रमण साथ तुलना मेग्मा, लेकिन रॉक फ्रैक्चर, फ्रैक्चर पैठ आसपास कारण या schistosity के माध्यम से, इस स्थिति घुसपैठ नादुस्र्स्तता घुसपैठ का गठन किया जाना जाता है. लोग अक्सर बांध के माध्यम से लगभग खड़ी चट्टान का कहना है कि एक प्लेट की तरह दखल देने से शरीर, मीटर के दसियों से भी किलोमीटर के दसियों या सैकड़ों किलोमीटर लंबाई में मीटर के दसियों सेंटीमीटर के कई दसियों की मोटाई.

आग्नेय चट्टानों और चट्टानों के निकट संपर्क संबंध रहे हैं, इसलिए, अक्सर मेग्मा रॉक टुकड़े लाया और मेग्मा xenoliths बन जाता है. लेकिन जीवाश्मों और आग्नेय चट्टानों में जैविक गतिविधि के अवशेष मौजूद नहीं है.

पपड़ी गठन के लिए वृद्धि करने के लिए एक निश्चित मार्ग के किनारे परत या ऊपरी विरासत में गहरे से मेग्मा में घुसपैठ या धकियाव चट्टानों की वजह से तापमान, दबाव और अन्य भौतिक और रासायनिक स्थितियों में परिवर्तन, मेग्मा की प्रकृति, रासायनिक संरचना के गठन की प्रक्रिया की सतह से निकली , खनिज संरचना भी लगातार इसलिए, magmatic प्रकृति के गठन में विविध, इस तरह के माफिक, तटस्थ रॉक, एसिड रॉक, और क्षारीय चट्टानों के रूप में, कभी बदलते, कार्बोनेट चट्टानों है, बदल जाएगा चट्टानों, लेकिन यह भी पूरी तरह से मेग्मा की विविधता की जटिलता को दर्शाता है.

विशेष चौंका संक्षेपण

आग्नेय चट्टानों प्रत्यक्ष संक्षेपण मेग्मा चट्टानों द्वारा गठित, इसलिए, पर्यावरण और मेग्मा संघनन की प्रक्रिया विशेषताओं और एक महत्वपूर्ण अंतर के साथ तलछटी और रूपांतरित चट्टानों की बाईं निशान के गठन को प्रतिबिंबित किया है.

धकियाव रॉक या चट्टानों घुसपैठ चाहे, magmatic चट्टानों ज्यादातर भारी क्रिस्टलीय चट्टानों, ऐसे ओब्सीडियन के रूप में तेजी से ठंडा, द्वारा गठित केवल कुछ ही बेजान चट्टानों, डामर की तरह दिखती हैं, बेजान, इस बात का पूरी तरह से बना है बेजान चट्टानों आम तौर पर केवल आग्नेय चट्टानों में गठन किया गया.

यह चट्टानों के खनिज संरचना है जो कई आकार, आकार, रंग, अलग कण है, जो हर रॉक उल्लेख किया गया है. लगभग 4,000 ज्ञात खनिज प्रजातियां हैं, तथापि, चट्टानों से अधिक आम खनिज संरचना में बहुत कुछ नहीं है. प्राथमिक खनिजों बुलाया चट्टानों के इन प्रमुख खनिज संरचना की शिला, हालांकि रॉक में आम है, लेकिन सामग्री बहुत कम जाना जाता खनिज खनिज है, मैट्रिक्स कहा जाता है समय बेजान या स्फटिक Aphanitic नहीं था.

अनोखी संरचना के अलावा magmatic चट्टानों, विन्यास, कुछ अद्वितीय खनिज होते हैं. कुछ आग्नेय चट्टानों खनिज (जैसे क्वार्ट्ज, स्फतीय, हॉर्नब्लेंड, अभ्रक, आदि) के रूप में होते हैं, वे तलछटी या रूपांतरित चट्टानों देखा जा सकता है भी कर रहे हैं. हालांकि, कुछ खनिजों (जैसे nepheline, leucite, आदि के रूप में), लेकिन केवल क्षारीय आग्नेय चट्टानों में देखा जा सकता है.