"इश्क़ विश्क": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जानकारी जोड़ी
छो हिंदुस्थान वासी ने इश्क विश्क (2003 फ़िल्म) पृष्ठ इश्क़ विश्क पर स्थानांतरित किया: अनावश्यक वर्ष हटाया
(कोई अंतर नहीं)

13:33, 26 जून 2018 का अवतरण

इश्क़ विश्क

इश्क़ विश्क का पोस्टर
निर्देशक केन घोष
निर्माता कुमार तौरानी
रमेश तौरानी
अभिनेता शाहिद कपूर,
अमृता राव,
शहनाज़ ट्रेज़रीवाला
संगीतकार अनु मलिक
वितरक टिप्स म्यूजिक फिल्म्स
प्रदर्शन तिथियाँ
9 मई, 2003
देश भारत
भाषा हिन्दी

इश्क विश्क 2003 में बनी हिन्दी भाषा की किशोरों पर आधारित प्रेमकहानी फ़िल्म है। इसमें शाहिद कपूर अपनी पहली फिल्म में है और साथ में अमृता राव और शहनाज़ ट्रेज़रीवाला है। फिल्म सफल रही और शाहिद कपूर और अमृता राव दोनों के करियर का शुभारंभ किया। शाहिद और अमृता को फिर से वाह! लाइफ हो तो ऐसी, शिकार और विवाह में देखा गया।

संक्षेप

राजीव (शाहिद कपूर) अपने कॉलेज के लोकप्रिय बच्चों में से एक बनना चाहता है। उसके दोस्त जावेद और डैनी अलीबाग की यात्रा की योजना बनाते हैं और राजीव और मैम्बो को केवल इस शर्त पर आमंत्रित करते हैं कि वे लड़कियों के साथ आए। राजीव ने अपनी बचपन की दोस्त पायल (अमृता राव) से पूछने का फैसला किया कि वह उसकी प्रेमिका बन जाए और उसे बताता कि वह उससे प्यार करता है। वह केवल यात्रा के लिए ऐसा करता है क्योंकि वह प्यार और गंभीर संबंधों पर विश्वास नहीं करता है। पायल सहमत होती है, क्योंकि वह अपने स्कूल के दिनों से उसके साथ प्यार करती रही है। उनमें से दोनों एक-दूसरे के साथ समय बिताना शुरू करते हैं और राजीव को पता चल जाता है कि पायल वास्तव में उससे प्यार करती है।

यात्रा के दौरान राजीव नशे में है, वह पायल के साथ बुरी तरह व्यवहार करता है। पायल को पता चलता है कि राजीव उससे प्यार नहीं करता और वह उसे थप्पड़ मारती है। डैनी और जावेद की गर्लफ्रेंड ने पायल की गलतफहमी को दूर करने की कोशिश की। राजीव उसकी माफी स्वीकार नहीं करता और उसे हर किसी के सामने चुंबन देने के लिए कहता है। पायल ने यह कहते हुए इंकार कर देती है कि उसे इतना तुच्छ काम करके अपने प्यार को साबित करने की ज़रूरत नहीं है। उनका रिश्ता टूट जाता है और राजीव चुनौती देता है कि उसके पास कॉलेज की सबसे खूबसूरत प्रेमिका होगी। राजीव के सबसे अच्छे दोस्त मैम्बो (विशाल मल्होत्रा), जो राजीव और पायल के मित्रवत संबंधों के समर्थन में था, उसे यह पसंद नहीं है और वह जोर देता है कि वह पायल के साथ वापस आ जाए। लेकिन राजीव ने उससे भी दोस्ती तोड़ दी।

इसके तुरंत बाद, अलीशा सहाय (शहनाज़ ट्रेज़रीवाला), एक स्टाइलिश और सुंदर लड़की, स्पेंसर कॉलेज में आती है। राजीव उसके द्वारा मारा जाता है और अपने दोस्त लव गुरु (यश टोंक) की मदद से उसे लुभाने का प्रबंधन करता है। इस बीच, मैम्बो और पायल करीब हो जाते हैं। मैम्बो उसे खुश करने और हमेशा उसके साथ रहने की कोशिश करता है। पायल अभी भी राजीव के लिए बहुत परवाह करती है और अलीशा और राजीव को एक साथ देखकर उसे चोट पहुंचती है।

मुख्य कलाकार

संगीत

सभी गानों के गीतकार समीर है और संगीतकार अनु मलिक है। सभी गीत लोकप्रिय रहे थे।

इश्क़ विश्क
साउंडट्रैक अनु मलिक द्वारा
जारी
10 अप्रैल 2003 (भारत)
संगीत शैली फिल्म साउंडट्रैक
लेबल टिप्स
निर्माता अनु मलिक
अनु मलिक कालक्रम

खुशी
(2003)
इश्क़ विश्क
(2003)
मैं प्रेम की दीवानी हूँ
(2003)
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."आँखों ने तुम्हारी"अलका याज्ञनिक, कुमार सानु05:36
2."ऐसा क्यूँ होता है"अलका याज्ञनिक04:54
3."चोट दिल पे लगी"अलीशा चिनॉय, कुमार सानु05:34
4."डूबा रे डूबा"अलका याज्ञनिक, सोनू निगम04:09
5."इश्क़ विश्क प्यार व्यार"अलका याज्ञनिक, कुमार सानु04:56
6."कौन है वो"अलीशा चिनॉय, उदित नारायण04:25
7."लव लव तुम करो"सोनू निगम05:41
8."मुझपे हर हसीना"अलीशा चिनॉय, कुमार सानु, सोनू निगम04:40
9."मुझसे हुई बस"अलका याज्ञनिक01:51
10."थीम पीस"अलका याज्ञनिक, सोनू निगम01:34


परिणाम

बॉक्स ऑफिस

फिल्म इश्क़ विश्क हिट रही थी।[1]

समीक्षाएँ

नामांकन और पुरस्कार

सन्दर्भ

  1. "सलमान खान की 'रेस 3' खत्म होते ही.. ये धमाकेदार सीक्वल फिल्म शुरु.. तगड़ा बजट!". 30 जनवरी 2018. अभिगमन तिथि 26 जून 2018.

बाहरी कड़ियाँ