"ऐंट-मैन एंड द वास्प": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ज्ञानसन्दूक जोड़ा
लेख का विस्तार किया गया
पंक्ति 53: पंक्ति 53:


ऐंट-मैन एंड द वास्प को 6 जुलाई 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका में आईमैक्स और 3डी प्रारूपों में प्रदर्शित किया जाना निर्धारित है।
ऐंट-मैन एंड द वास्प को 6 जुलाई 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका में आईमैक्स और 3डी प्रारूपों में प्रदर्शित किया जाना निर्धारित है।

== पात्र ==
* [[पॉल रड]] - [[स्कॉट लैंग|स्कॉट लैंग / एंट-मैन]]<br>एक पूर्व अपराधी जिसने एक ऐसा सूट हासिल किया, जो उसकी शक्ति में वृद्धि करते हुए उसे अपना आकार घटाने या बढ़ाने की इजाजत देता है। [[कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर]] की घटनाओं के बाद, जिसमें लैंग राफ्ट जेल से भाग निकलता है, निर्देशक पेटन रीड ने कहा कि "वह पहली ऐंट-मैन फिल्म में भी भगोड़ा था, लेकिन अब सिर्फ एक बड़ा भगोड़ा है।"
* [[इवांगेलिन लिली]] - [[होप वैन डायन|होप वैन डायन / वास्प]]<br>[[हैंक पिम]] और [[जेनेट वैन डायन]] की बेटी, जिसे उसकी मां के समान सूट और वास्प नाम प्राप्त हुआ है। सभी लेखकों में होप को दिखाने की काफी उत्सुकता थी, कि "एक सुपरहीरो के रूप में वह क्या है, उसकी शक्तियां कैसी हैं, वह कैसे उड़ती है, और कौन से अन्याय ऐसे हैं, जो वह पहले सही करना चाहती है।"
* [[माइकल पेना]] - लुइस<br>लैंग का पूर्व सहपाठी और उसके दल का एक सदस्य। पेना ने कहा कि एंट-मैन की तुलना में उसके चरित्र को सुधार के अवसर काफी कम थे।
* [[वाल्टन गोगिन्स]] - सोनी बर्च<br>एक "निम्न स्तर का आपराधी।"
* [[बॉबी कैनावले]] - पैक्सटन<br>सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग का एक अधिकारी, जिसकी सगाई लैंग की पूर्व पत्नी मैगी से हुई है।
* [[जूडी ग्रीर]] - मैगी<br>लैंग की पूर्व पत्नी।
* [[टिप "टीआई" हैरिस]] - डेव<br>लैंग के दल का एक सदस्य।
* [[डेविड डास्तमलचियन]] - कर्ट<br>लैंग के दल का एक सदस्य।
* [[हन्ना जॉन-कमेन]] - घोस्ट<br>एक आपराधी, जो पिम प्रौद्योगिकी चोरी करने के बाद वस्तुओं के आर-पार निकलने की क्षमता प्राप्त करता है। इस चरित्र को परंपरागत रूप से कॉमिक्स में नर के रूप में चित्रित किया जाता है, लेकिन फिल्म के लिए महिला चुनी गयी, क्योंकि रचनात्मक टीम का मानना ​​था कि चरित्र का लिंग इसके चित्रण के लिए अप्रासंगिक था, और भूमिका में एक महिला को प्रयोग करना अधिक दिलचस्प होगा।
* [[एबी राइडर फोर्टसन]] - कैसी<br>लैंग तथा मैगी की पुत्री।
* [[रैंडल पार्क]] - जिमी वू<br>शील्ड का एक एजेंट।
* [[मिशेल पेफीफर]] - [[जेनेट वैन डायन]]<br>पिम की पत्नी, होप की मां, और मूल [[वास्प]]। वह सालों पहले पिम के साथ एक मिशन के दौरान क्वांटम रियल्म में खो गई थी।
* [[लॉरेंस फिशबर्न]] - [[बिल फॉस्टर]]<br>पिम का एक पुराना दोस्त, जो गोलिएथ परियोजना पर उसका सहायक था। इस फिल्म में फॉस्टर की भूमिका मिलने से पहले फिशबर्न ने एमसीयू में शामिल होने के बारे में मार्वल से संपर्क किया था, और उन्हें कुछ पात्रों के बारे में बताया था, जिन्हें वह निभा सकते हैं।
* [[माइकल डगलस]] - [[हैंक पिम]]<br>एक पूर्व शील्ड एजेंट, एंटोमोलॉजिस्ट, और भौतिक विज्ञानी जो परिवर्तन को संभव बनाने वाले उपमितीय कणों की खोज के बाद 1963 में मूल एंट-मैन बन गया था।

07:20, 18 जून 2018 का अवतरण

ऐंट-मैन एंड द वास्प

फिल्म का रिलीज़ पोस्टर
निर्देशक पेटन रीड
लेखक
  • क्रिस मैककेना
  • एरिक सॉमर्स
  • पॉल रड
  • एंड्रयू बैरर
  • गेब्रियल फेरारी
निर्माता केविन फेज
अभिनेता
छायाकार दांते स्पिनोत्ती
संपादक
  • डैन लेबेंटल
  • क्रैग वुड
संगीतकार क्रिस्टोफे बेक
निर्माण
कंपनी
वितरक वाल्ट डिज्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जुलाई 6, 2018 (2018-07-06) (संयुक्त राज्य)
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेजी

ऐंट-मैन एंड द वास्प एक आगामी अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के पात्र स्कॉट लैंग / एंट-मैन और होप वैन डायन / वास्प पर आधारित है। मार्वल स्टूडियोज द्वारा उत्पादित और वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित, यह फिल्म 2015 की एंट-मैन की अगली कड़ी, और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में बीसवीं फिल्म है। फिल्म पेटन रीड द्वारा निर्देशित है और क्रिस मैककेना, एरिक सॉमर, पॉल रड, एंड्रयू बैरर और गेब्रियल फेरारी द्वारा लिखी गई है। रड इसमें लैंग के रूप में, और इवांगेलिन लिली वैन डाइन के रूप में दिखेंगी, जबकि माइकल पेना, वाल्टन गोगिन्स, बॉबी कैनावाले, जूडी गियर, टिप "टीआई" हैरिस, डेविड डास्तमलचियन, हन्ना जॉन-कमेन, एबी राइडर फोर्टसन, रैंडल पार्क, मिशेल पेफीफर, लॉरेंस फिशबर्न और माइकल डगलस अन्य सहायक भूमिकाएं निभाएंगे। ऐंट-मैन एंड द वास्प में, दोनों मुख्य नायकों की टीम हैंक पिम के मार्गदर्शन में एक नया मिशन शुरू करने के लिए निकलेंगे।

2015 एंट-मैन के रिलीज़ होने के तुरंत बाद ही इसकी अगली कड़ी के लिए बातचीत शुरू हो गयी थी। फिल्म की आधिकारिक घोषणा अक्टूबर 2015 में हुई, साथ ही यह भी बताया गया कि रड और लिली अपनी भूमिकाओं को दोबारा निभाने के लिए लौटेंगे। इसके एक महीने बाद रीड के भी निर्देशक के तौर पर आने की आधिकारिक घोस्जना की गयी। ऐंट-मैन एंड द वास्प का फिल्मांकन अगस्त से नवंबर 2017 तक जॉर्जिया की फेयेट काउंटी के पाइनवुड अटलांटा स्टूडियो में शुरू होकर मेट्रो अटलांटा, सैन फ्रांसिस्को, सवाना, जॉर्जिया और हवाई में चला था।

ऐंट-मैन एंड द वास्प को 6 जुलाई 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका में आईमैक्स और 3डी प्रारूपों में प्रदर्शित किया जाना निर्धारित है।

पात्र

  • पॉल रड - स्कॉट लैंग / एंट-मैन
    एक पूर्व अपराधी जिसने एक ऐसा सूट हासिल किया, जो उसकी शक्ति में वृद्धि करते हुए उसे अपना आकार घटाने या बढ़ाने की इजाजत देता है। कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर की घटनाओं के बाद, जिसमें लैंग राफ्ट जेल से भाग निकलता है, निर्देशक पेटन रीड ने कहा कि "वह पहली ऐंट-मैन फिल्म में भी भगोड़ा था, लेकिन अब सिर्फ एक बड़ा भगोड़ा है।"
  • इवांगेलिन लिली - होप वैन डायन / वास्प
    हैंक पिम और जेनेट वैन डायन की बेटी, जिसे उसकी मां के समान सूट और वास्प नाम प्राप्त हुआ है। सभी लेखकों में होप को दिखाने की काफी उत्सुकता थी, कि "एक सुपरहीरो के रूप में वह क्या है, उसकी शक्तियां कैसी हैं, वह कैसे उड़ती है, और कौन से अन्याय ऐसे हैं, जो वह पहले सही करना चाहती है।"
  • माइकल पेना - लुइस
    लैंग का पूर्व सहपाठी और उसके दल का एक सदस्य। पेना ने कहा कि एंट-मैन की तुलना में उसके चरित्र को सुधार के अवसर काफी कम थे।
  • वाल्टन गोगिन्स - सोनी बर्च
    एक "निम्न स्तर का आपराधी।"
  • बॉबी कैनावले - पैक्सटन
    सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग का एक अधिकारी, जिसकी सगाई लैंग की पूर्व पत्नी मैगी से हुई है।
  • जूडी ग्रीर - मैगी
    लैंग की पूर्व पत्नी।
  • टिप "टीआई" हैरिस - डेव
    लैंग के दल का एक सदस्य।
  • डेविड डास्तमलचियन - कर्ट
    लैंग के दल का एक सदस्य।
  • हन्ना जॉन-कमेन - घोस्ट
    एक आपराधी, जो पिम प्रौद्योगिकी चोरी करने के बाद वस्तुओं के आर-पार निकलने की क्षमता प्राप्त करता है। इस चरित्र को परंपरागत रूप से कॉमिक्स में नर के रूप में चित्रित किया जाता है, लेकिन फिल्म के लिए महिला चुनी गयी, क्योंकि रचनात्मक टीम का मानना ​​था कि चरित्र का लिंग इसके चित्रण के लिए अप्रासंगिक था, और भूमिका में एक महिला को प्रयोग करना अधिक दिलचस्प होगा।
  • एबी राइडर फोर्टसन - कैसी
    लैंग तथा मैगी की पुत्री।
  • रैंडल पार्क - जिमी वू
    शील्ड का एक एजेंट।
  • मिशेल पेफीफर - जेनेट वैन डायन
    पिम की पत्नी, होप की मां, और मूल वास्प। वह सालों पहले पिम के साथ एक मिशन के दौरान क्वांटम रियल्म में खो गई थी।
  • लॉरेंस फिशबर्न - बिल फॉस्टर
    पिम का एक पुराना दोस्त, जो गोलिएथ परियोजना पर उसका सहायक था। इस फिल्म में फॉस्टर की भूमिका मिलने से पहले फिशबर्न ने एमसीयू में शामिल होने के बारे में मार्वल से संपर्क किया था, और उन्हें कुछ पात्रों के बारे में बताया था, जिन्हें वह निभा सकते हैं।
  • माइकल डगलस - हैंक पिम
    एक पूर्व शील्ड एजेंट, एंटोमोलॉजिस्ट, और भौतिक विज्ञानी जो परिवर्तन को संभव बनाने वाले उपमितीय कणों की खोज के बाद 1963 में मूल एंट-मैन बन गया था।