"प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो 2405:205:1006:D851:1012:404B:17DB:1F53 (Talk) के संपादनों को हटाकर अनुनाद सिंह के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया
पंक्ति 33: पंक्ति 33:


==सन्दर्भ==
==सन्दर्भ==
[http://allyojana.in/pradhanmantri-fasal-bima-yojana-apply-online-in-hindi/ PRADHANMANTRI FASAL BIMA YOJANA APPLY ONLINE IN HINDI]{{टिप्पणीसूची}}
{{टिप्पणीसूची}}


==बाहरी कड़ियाँ==
==बाहरी कड़ियाँ==
*[http://allyojana.in/pradhanmantri-fasal-bima-yojana-apply-online-in-hindi/ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना]
*[https://india.gov.in/hi/spotlight/%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%A7%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A4%AE%E0%A4%82%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A5%80-%E0%A4%AB%E0%A4%B8%E0%A4%B2-%E0%A4%AC%E0%A5%80%E0%A4%AE%E0%A4%BE-%E0%A4%AF%E0%A5%8B%E0%A4%9C%E0%A4%A8%E0%A4%BE#tab=tab-1 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना]


*[http://allyojana.in/pradhanmantri-fasal-bima-yojana-apply-online-in-hindi/ फसल बीमा योजना]
*[http://www.kisansamadhan.com/service.php?sid=6&cd=insurप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना]


*[http://allyojana.in/pradhanmantri-fasal-bima-yojana-apply-online-in-hindi/ कैसे, कब, कहां और कौन भर सकता है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फॉर्म]
*[http://kisankhabar.com/how-to-apply-for-pradhan-mantri-fasal-bima-yojana/ कैसे, कब, कहां और कौन भर सकता है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फॉर्म]


*[http://allyojana.in/pradhanmantri-fasal-bima-yojana-apply-online-in-hindi/ National Insurance collects Rs 800-900cr premium under PMFBY] (१३ जनवरी २०१७)
*[http://www.saharasamay.com/nation-news/676605504/national-insurance-collects-rs-800-900cr-premium-under-pmfby.html National Insurance collects Rs 800-900cr premium under PMFBY] (१३ जनवरी २०१७)


*[http://allyojana.in/pradhanmantri-fasal-bima-yojana-apply-online-in-hindi/ प्रधानमंत्री फसल बीमा को सरल भाषा में समझे, फसल का बीमा कैसे होगा एवं बीमा राशी कैसे मिलेगी] (दिसम्बर, २०१७)
*[https://kisansamadhan.com/प्रधानमंत्री-फसल-बीमा-को/ प्रधानमंत्री फसल बीमा को सरल भाषा में समझे, फसल का बीमा कैसे होगा एवं बीमा राशी कैसे मिलेगी] (दिसम्बर, २०१७)


[[श्रेणी:भारत में सरकारी योजनाएँ]]
[[श्रेणी:भारत में सरकारी योजनाएँ]]

16:42, 17 मई 2018 का अवतरण

किसानों की फसल के संबंध में अनिश्चितताओं को दूर करने के लिये नरेन्द्र मोदी की कैबिनेट ने 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुयी हानि को किसानों के प्रीमियम का भुगतान देकर एक सीमा तक कम करायेगी।

इस योजना के लिये 8,800 करोड़ रुपयों को खर्च किया जायेगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत, किसानों को बीमा कम्पनियों द्वारा निश्चित, खरीफ की फसल के लिये 2% प्रीमियम और रबी की फसल के लिये 1.5% प्रीमियम का भुगतान करेगा।

इसमें प्राकृतिक आपदाओं के कारण खराब हुई फसल के खिलाफ किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली बीमा की किस्तों को बहुत नीचा रखा गया है, जिनका प्रत्येक स्तर का किसान आसानी से भुगतान कर सके। ये योजना न केवल खरीफ और रबी की फसलों को बल्कि वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए भी सुरक्षा प्रदान करती है, वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिये किसानों को 5% प्रीमियम (किस्त) का भुगतान करना होगा।

मुख्य तथ्य

इस फसल बीमा योजना में शामिल किये गये मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:[1]

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भुगतान की जाने वाली प्रीमियम (किस्तों) दरों को किसानों की सुविधा के लिये बहुत कम रखा गया है ताकि सभी स्तर के किसान आसानी से फसल बीमा का लाभ ले सकें।
  • इसके अन्तर्गत सभी प्रकार की फसलों (रबी, खरीफ, वाणिज्यिक और बागवानी की फसलें) को शामिल किया गया है। खरीफ (धान या चावल, मक्का, ज्वार, बाजरा, गन्ना आदि) की फसलों के लिये 2% प्रीमियम का भुगतान किया जायेगा। रबी (गेंहूँ, जौ, चना, मसूर, सरसों आदि) की फसल के लिये 1.5% प्रीमियम का भुगतान किया जायेगा। वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों बीमा के लिये 5% प्रीमियम का भुगतान किया जायेगा।
  • सरकारी सब्सिडी पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है। यदि बचा हुआ प्रीमियम 90% होता है तो ये सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • शेष प्रीमियम बीमा कम्पनियों को सरकार द्वारा दिया जायेगा। ये राज्य तथा केन्द्रीय सरकार में बराबर-बराबर बाँटा जायेगा।
  • ये योजना राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एन.ए.आई.एस.) और संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एम.एन.ए.आई.एस.) का स्थान लेती है।
  • इसकी प्रीमियम दर एन.ए.आई.एस. और एम.एन.ए.आई.एस. दोनों योजनाओं से बहुत कम है साथ ही इन दोनों योजनाओं की तुलना में पूरी बीमा राशि को कवर करती है।
  • इससे पहले की योजनाओं में प्रीमियम दर को ढकने का प्रावधान था जिसके परिणामस्वरुप किसानों के लिये भुगतान के कम दावे पेश किये जाते थे। ये कैपिंग सरकारी सब्सिडी प्रीमियम के खर्च को सीमित करने के लिये थी, जिसे अब हटा दिया गया है और किसान को बिना किसी कमी के दावा की गयी राशी के खिलाफ पूरा दावा मिल जायेगा।
  • प्रधानमंत्री फसल योजना के अन्तर्गत तकनीकी का अनिवार्य प्रयोग किया जायेगा, जिससे किसान सिर्फ मोबाईल के माध्यम से अपनी फसल के नुकसान के बारें में तुरंत आंकलन कर सकता है।
  • प्रधानमंत्री फसल योजना के अन्तर्गत आने वाले 3 सालों के अन्तर्गत सरकार द्वारा 8,800 करोड़ खर्च करने के साथ ही 50% किसानों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • मनुष्य द्वारा निर्मित आपदाओं जैसे; आग लगना, चोरी होना, सेंध लगना आदि को इस योजना के अन्तर्गत शामिल नहीं किया जाता है।
  • प्रीमियम की दरों में एकरुपता लाने के लिये, भारत में सभी जिलों को समूहों में दीर्घकालीन आधार पर बांट दिया जायेगा।
  • ये नयी फसल बीमा योजना ‘एक राष्ट्र एक योजना’ विषय पर आधारित है। ये पुरानी योजनाओं की सभी अच्छाईयों को धारण करते हुये उन योजनाओं की कमियों और बुराईयों को दूर करता है।

सन्दर्भ

बाहरी कड़ियाँ