"स्वैरकल्पना": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Removed english
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
Better
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
{{Fantasy}}
{{Fantasy}}
{{Speculative fiction|cTopic=फ़न्तासी फ़िक्शन}}
{{Speculative fiction|cTopic=फ़न्तासी फ़िक्शन}}
'''फ़न्तासी''' (या '''विलक्षण''' या '''स्वैर कल्पना''') [[फ़िक्शनल ब्रम्हांड]] में सेट [[फ़िक्शन]] की एक [[विधा]] है, जिसमें अक्सर कोई भी स्थान, घटनाएँ, या लोग वास्तविक दुनिया से सन्दर्भ नहीं रखते हैं। इसकी जड़ें मौखिक परंपराओं में हैं, जो बाद में साहित्य और नाटक बन गईं। बीसवीं शताब्दी से यह फ़िल्म, टेलीविजन, ग्राफिक उपन्यास और वीडियो गेम सहित विभिन्न मीडिया में विस्तारित हुई है। यह एक फ़िल्मी विधा है जिसमें सामान्यतः [[जादू]] और [[पराप्राकृतिक]] परिघटनाओं को [[कथानक]] के प्राथमिक अवयव के रूप में दिखाया जाता है।
'''फ़न्तासी''' (जिसे '''विलक्षण''' या '''स्वैर कल्पना''' भी कहा जाता हैं) [[फ़िक्शनल ब्रम्हांड]] में सेट [[फ़िक्शन]] की एक [[विधा]] है, जिसमें अक्सर कोई भी स्थान, घटनाएँ, या लोग वास्तविक दुनिया से सन्दर्भ नहीं रखते हैं। इसकी जड़ें मौखिक परंपराओं में हैं, जो बाद में साहित्य और नाटक बन गईं। बीसवीं शताब्दी से यह फ़िल्म, टेलीविजन, ग्राफिक उपन्यास और वीडियो गेम सहित विभिन्न मीडिया में विस्तारित हुई है। यह एक फ़िल्मी विधा है जिसमें सामान्यतः [[जादू]] और [[पराप्राकृतिक]] परिघटनाओं को [[कथानक]] के प्राथमिक अवयव के रूप में दिखाया जाता है।


[[File:Dobryna.jpg|right|thumb|एक स्वैरकल्पना चित्र]]
[[File:Dobryna.jpg|right|thumb|एक स्वैरकल्पना चित्र]]

08:54, 8 अप्रैल 2018 का अवतरण

द वायलेट फैरी बुक (१९०६)

फ़न्तासी (जिसे विलक्षण या स्वैर कल्पना भी कहा जाता हैं) फ़िक्शनल ब्रम्हांड में सेट फ़िक्शन की एक विधा है, जिसमें अक्सर कोई भी स्थान, घटनाएँ, या लोग वास्तविक दुनिया से सन्दर्भ नहीं रखते हैं। इसकी जड़ें मौखिक परंपराओं में हैं, जो बाद में साहित्य और नाटक बन गईं। बीसवीं शताब्दी से यह फ़िल्म, टेलीविजन, ग्राफिक उपन्यास और वीडियो गेम सहित विभिन्न मीडिया में विस्तारित हुई है। यह एक फ़िल्मी विधा है जिसमें सामान्यतः जादू और पराप्राकृतिक परिघटनाओं को कथानक के प्राथमिक अवयव के रूप में दिखाया जाता है।

एक स्वैरकल्पना चित्र

इतिहास

मीडिया

वर्गीकरण

उपसंस्कृति

इन्हें भी देखें

सन्दर्भ

बाहरी कड़ियाँ

साँचा:Narrative modes साँचा:Fantasy fiction साँचा:Speculative fiction all