"कुमांऊॅं": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: {{बहुविकल्पी शब्द}} '''कुमांऊँ''' नामक शब्द एक बहुविकल्पी शब्द हैै...
 
छोNo edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{बहुविकल्पी शब्द}}
{{बहुविकल्पी शब्द}}


'''कुमांऊँ''' नामक शब्द एक [[बहुविकल्पी]] शब्द हैै। यह पूर्व में [[नैपाल]], पश्चिम में [[गढ़वाल]], उत्तर में [[तिब्बत]] व [[चीन]] तथा दक्षिण में उत्तर [[भारत]] के मैदानी भूभाग के मध्य क्षेत्र के लिये व क्षेत्र से सम्बन्धित प्रयुक्त होने वाला शब्द है। प्रस्तुत शब्द के कई भेद व प्रकार हैं। जिसका कुमाऊँ, कुमांऊँ, कुमायूँ, कुमांयूँ, कुमूं, कुमूँ, इत्यादि शब्दों व उच्चारणों के अनुसार उपयोग किया जाता रहा है और होता है।
'''कुमांऊँ''' नामक शब्द एक [[बहुविकल्पी]] शब्द हैै। यह पूर्व में [[नेपाल]], पश्चिम में [[गढ़वाल]], उत्तर में [[तिब्बत]] व [[चीन]] तथा दक्षिण में उत्तर [[भारत]] के मैदानी भूभाग के मध्य क्षेत्र के लिये व क्षेत्र से सम्बन्धित प्रयुक्त होने वाला शब्द है। प्रस्तुत शब्द के कई भेद व प्रकार हैं। जिसका कुमाऊँ, कुमांऊँ, कुमायूँ, कुमांयूँ, कुमूं, कुमूँ, इत्यादि शब्दों व उच्चारणों के अनुसार उपयोग किया जाता रहा है और होता है।


* [[कुमांऊॅं]]
* [[कुमांऊॅं]]

13:34, 16 नवम्बर 2017 का अवतरण


कुमांऊँ नामक शब्द एक बहुविकल्पी शब्द हैै। यह पूर्व में नेपाल, पश्चिम में गढ़वाल, उत्तर में तिब्बतचीन तथा दक्षिण में उत्तर भारत के मैदानी भूभाग के मध्य क्षेत्र के लिये व क्षेत्र से सम्बन्धित प्रयुक्त होने वाला शब्द है। प्रस्तुत शब्द के कई भेद व प्रकार हैं। जिसका कुमाऊँ, कुमांऊँ, कुमायूँ, कुमांयूँ, कुमूं, कुमूँ, इत्यादि शब्दों व उच्चारणों के अनुसार उपयोग किया जाता रहा है और होता है।