"बरखा दत्त": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 23: पंक्ति 23:


==जीवन==
==जीवन==
दत्त का जन्म नई दिल्ली में एयर इंडिया के एक अधिकारी एस पी दत्त और प्रभा दत्त, जो हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक प्रसिद्ध पत्रकार थे। दत्त अपनी पत्रकारिता कौशल को अपनी मां, भारत में महिला पत्रकारों के बीच एक अग्रणी करने का श्रेय देता है। उनकी छोटी बहन बहार दत्त सीएनएन आईबीएन के लिए काम कर रहे एक टेलीविजन पत्रकार भी हैं। वह खुद को [[अज्ञेयवाद|अज्ञेयवादी]] कहते हैं जो [[धर्म]] को खारिज करते हैं। वह समान सिविल संहिता की अवधारणा का समर्थन करती है। बरखा ने ट्रिपल तालक और मुस्लिम पितृसत्ता के खिलाफ अपनी राय व्यक्त की है।
दत्त का जन्म नई दिल्ली में एयर इंडिया के एक अधिकारी एस पी दत्त और प्रभा दत्त, जो हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक प्रसिद्ध पत्रकार थे। दत्त अपनी पत्रकारिता कौशल को अपनी मां, भारत में महिला पत्रकारों के बीच एक अग्रणी करने का श्रेय देता है। उनकी छोटी बहन बहार दत्त सीएनएन आईबीएन के लिए काम कर रहे एक टेलीविजन पत्रकार भी हैं। वह खुद को [[अज्ञेयवाद|अज्ञेयवादी]] कहते हैं जो [[धर्म]] को खारिज करते हैं। वह [[समान आचार संहिता]] की अवधारणा का समर्थन करती है। बरखा ने ट्रिपल तालक और मुस्लिम [[पितृसत्ता]] के खिलाफ अपनी राय व्यक्त की है।


==आलोचना==
==आलोचना==

15:15, 10 नवम्बर 2017 का अवतरण

बरखा दत्त

बरखा दत्त
जन्म नई दिल्ली, भारत
पेशा समाचार प्रस्तोता, एनडीटीवी
कार्यकाल 1991 - वर्तमान
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

बरखा दत्त (जन्म: १८ दिसंबर, १९७१) एक भारतीय टीवी पत्रकार हैं।

जीवन

दत्त का जन्म नई दिल्ली में एयर इंडिया के एक अधिकारी एस पी दत्त और प्रभा दत्त, जो हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक प्रसिद्ध पत्रकार थे। दत्त अपनी पत्रकारिता कौशल को अपनी मां, भारत में महिला पत्रकारों के बीच एक अग्रणी करने का श्रेय देता है। उनकी छोटी बहन बहार दत्त सीएनएन आईबीएन के लिए काम कर रहे एक टेलीविजन पत्रकार भी हैं। वह खुद को अज्ञेयवादी कहते हैं जो धर्म को खारिज करते हैं। वह समान आचार संहिता की अवधारणा का समर्थन करती है। बरखा ने ट्रिपल तालक और मुस्लिम पितृसत्ता के खिलाफ अपनी राय व्यक्त की है।

आलोचना

आरम्भ में उन्हें बहुत ख्याति मिलि किन्तु हाल में (सन् २०१०) ही राडिया टेप मामले में उनका नाम आने से बदनाम हो गयीं और जगह-जगह उनका भ्रष्ट पत्रकार के रूप में विरोध हो रहा है।[1]

इन्हें भी देखें

सन्दर्भ

  1. Udas, Sumnima (2 December 2010). "Leaked tapes put India, media in crisis". CNN. अभिगमन तिथि 5 December 2010.

बाहरी कड़ियाँ