"विलायक": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो 103.27.50.2 (Talk) के संपादनों को हटाकर Sfic के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
छो Translation
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[File:Acetic acid.jpg|thumb|upright|शुक्ताम्ल ([[एसिटिक अम्ल]]) से भरी हुई एक बोतल]]
'''विलायक''' एक ऐसे पदार्थ को को कहते है, जिसका उपयोग विलयन बनाने में अत्यधिक मात्रा में किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि नमक को पानी में डाला जाये तो पानी अधिक होने के कारण वह विलायक कहलायेगा लेकिन उन दोनों के घुलने के कारण वह एक विलयन बन जाता है।

'''विलायक''' एक ऐसे पदार्थ को को कहते है, जिसका उपयोग विलयन बनाने में अत्यधिक मात्रा में किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि नमक को पानी में डाला जाये तो पानी अधिक होने के कारण पानी एक विलायक कहलायेगा लेकिन उन दोनों के घुलने के कारण वह एक विलयन बन जाता है। अतः विलायक वे पदार्थ होते हैं जिनमें किसी भी [[विलेय]] को घोल जाता है।


==परिभाषा==
==परिभाषा==

02:34, 3 नवम्बर 2017 का अवतरण

शुक्ताम्ल (एसिटिक अम्ल) से भरी हुई एक बोतल

विलायक एक ऐसे पदार्थ को को कहते है, जिसका उपयोग विलयन बनाने में अत्यधिक मात्रा में किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि नमक को पानी में डाला जाये तो पानी अधिक होने के कारण पानी एक विलायक कहलायेगा लेकिन उन दोनों के घुलने के कारण वह एक विलयन बन जाता है। अतः विलायक वे पदार्थ होते हैं जिनमें किसी भी विलेय को घोल जाता है।

परिभाषा

दो या दो से अधिक पदार्थो का समांगी मिश्रण विलयन कहलाता है। विलयन बनाने में जिस पदार्थ का अत्यधिक प्रयोग होता है उस पदार्थ को विलायक कहते है।

अथवा विलयन में जो पदार्थ आधिक मात्रा में उपस्थित रहता है उसे विलायक कहते हैं।

सन्दर्भ

बाहरी कड़ियाँ