"शार्दुल ठाकुर": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 40: पंक्ति 40:


==अंतरराष्ट्रीय कैरियर==
==अंतरराष्ट्रीय कैरियर==
इन्हें [[भारतीय क्रिकेट टीम]] के २०१६ के [[वेस्टइंडीज]] दौरे के लिए १६ सदस्य टीम में चुना गया था लेकिन इनको खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।<ref>[http://www.espncricinfo.com/india/content/story/1018589.html Shardul Thakur earns call-up for WI Tests]</ref> इसके बाद अगस्त २०१७ में इनका नाम [[भारतीय क्रिकेट टीम का श्रीलंका दौरा 2017]] के लिए वनडे सीरीज में शामिल किया गया था जिसमें इन्हें खेलने का मौका भी मिला।<ref name="IndLOI">{{cite web |url=http://www.espncricinfo.com/sri-lanka-v-india-2017/content/story/1116496.html |title=Yuvraj dropped; Ashwin, Jadeja rested for Sri Lanka ODIs |accessdate=15 सितम्बर 2017 |work=ESPN Cricinfo}}</ref> इन्होंने अपने [[एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय]] क्रिकेट की शुरुआत ३१ अगस्त को [[श्रीलंका]] के खिलाफ की थी।<ref name="ODI">{{cite web |url=http://www.espncricinfo.com/series/17891/game/1109608/Sri-Lanka-vs-India-4th-ODI-India-in-Sri-Lanka-ODI-Series |title=4th ODI (D/N), India tour of Sri Lanka at Colombo, Aug 31 2017 |accessdate=15 सितम्बर 2017 |work=[[ईएसपीएन]]}}</ref>। शार्दुल १० नम्बर की जर्सी पहनने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए है पहले [[सचिन तेंदुलकर]] पहना करते थे इस कारण [[सामाजिक मीडिया]] पर इसका काफी विवाद हुआ है।
इन्हें [[भारतीय क्रिकेट टीम]] के २०१६ के [[वेस्ट इंडीज]] दौरे के लिए १६ सदस्य टीम में चुना गया था लेकिन इनको खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।<ref>[http://www.espncricinfo.com/india/content/story/1018589.html Shardul Thakur earns call-up for WI Tests]</ref> इसके बाद अगस्त २०१७ में इनका नाम [[भारतीय क्रिकेट टीम का श्रीलंका दौरा 2017]] के लिए वनडे सीरीज में शामिल किया गया था जिसमें इन्हें खेलने का मौका भी मिला।<ref name="IndLOI">{{cite web |url=http://www.espncricinfo.com/sri-lanka-v-india-2017/content/story/1116496.html |title=Yuvraj dropped; Ashwin, Jadeja rested for Sri Lanka ODIs |accessdate=15 सितम्बर 2017 |work=ESPN Cricinfo}}</ref> इन्होंने अपने [[एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय]] क्रिकेट की शुरुआत ३१ अगस्त को [[श्रीलंका]] के खिलाफ की थी।<ref name="ODI">{{cite web |url=http://www.espncricinfo.com/series/17891/game/1109608/Sri-Lanka-vs-India-4th-ODI-India-in-Sri-Lanka-ODI-Series |title=4th ODI (D/N), India tour of Sri Lanka at Colombo, Aug 31 2017 |accessdate=15 सितम्बर 2017 |work=[[ईएसपीएन]]}}</ref>। शार्दुल १० नम्बर की जर्सी पहनने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए है पहले [[सचिन तेंदुलकर]] पहना करते थे इस कारण [[सामाजिक मीडिया]] पर इसका काफी विवाद हुआ है।


==सन्दर्भ==
==सन्दर्भ==

08:46, 15 सितंबर 2017 का अवतरण

शार्दुल ठाकुर
व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम शार्दुल नरेंद्र ठाकुर
जन्म 16 अक्टूबर 1991 (1991-10-16) (आयु 32)
पालघर, महाराष्ट्र, भारत
कद 1.75[1] मी॰ (5 फीट 9 इंच)
बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ से बल्लेबाजी
गेंदबाजी की शैली दाहिने हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी
भूमिका गेंदबाज
घरेलू टीम की जानकारी
वर्षटीम
2012–वर्तमान मुम्बई
2015 किंग्स इलेवन पंजाब
2017 राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (शर्ट नंबर 10)
स्रोत : ईएसपीएन क्रिकइंफो, १४ सितम्बर २०१७

शार्दुल ठाकुर (अंग्रेज़ी: Shardul Thakur) (जन्म ;१६ अक्टूबर १९९१, पालघर, महाराष्ट्र, भारत) एक भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है जो घरेलू क्रिकेट मुम्बई के लिए खेलते है। ये प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हुए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के २१८वें खिलाड़ी है।[2] इन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले है जबकि अभी मुम्बई इंडियन्स के लिए खेलते है।

घरेलू कैरियर

शार्दुल ठाकुर ने अपने स्कूली क्रिकेट जीवन में एलगातक बार ६ गेंदों पर लगातार ६ छक्के लगाए थे। इन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत नवम्बर २०१२ में जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान के खिलाफ खेला था। इनके कैरियर की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले चार मैचों में ८२.० की गेंदबाजी औसत से महज ४ विकेट लिए थे। लेकिन २०१२-१३ की रणजी ट्रॉफी में इन्होंने २६.२५ की औसत से ६ टेस्ट मैचों में २७ विकेट लिए जिसमें एक बार एक पारी में ५ विकेट भी लिए थे। इसके अलावा इन्होंने २०१३-१४ की रणजी ट्रॉफी में २०.८१ की गेंदबाजी औसत से १० मैचों में ४८ विकेट लिए थे।[3]

२०१५-१६ की रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में सौराष्ट्र की टीम के खिलाफ आठ विकेट लिए थे और मुम्बई की टीम को ४१वीं जीत मिली थी।[4]

2015 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए इन्होंने २० लाख के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के खेलना का निर्णय लिया था। इन्होंने अपना अपना इंडियन प्रीमियर लीग का मैच दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेला था जिसमें इन्होंने ४ ओवरों में ३८ रन देकर १ विकेट लिया था।

मार्च २०१७ में इन्हें २०१७ इंडियन प्रीमियर लीग के लिए राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए चुना गया था।[5]

अंतरराष्ट्रीय कैरियर

इन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के २०१६ के वेस्ट इंडीज दौरे के लिए १६ सदस्य टीम में चुना गया था लेकिन इनको खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।[6] इसके बाद अगस्त २०१७ में इनका नाम भारतीय क्रिकेट टीम का श्रीलंका दौरा 2017 के लिए वनडे सीरीज में शामिल किया गया था जिसमें इन्हें खेलने का मौका भी मिला।[7] इन्होंने अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत ३१ अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ की थी।[8]। शार्दुल १० नम्बर की जर्सी पहनने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए है पहले सचिन तेंदुलकर पहना करते थे इस कारण सामाजिक मीडिया पर इसका काफी विवाद हुआ है।

सन्दर्भ

  1. "shardul thakur". starsunfolded. अभिगमन तिथि 14 सितम्बर 2017.
  2. "Shardul Thakur". क्रिकइन्फो. अभिगमन तिथि १४ सितम्बर २०१७.
  3. Mumbai seal 41st Ranji Trophy title with innings win
  4. Feeling of being left out hurts me - Shardul Thakur
  5. Shardul Thakur joins Rising Pune Supergiant
  6. Shardul Thakur earns call-up for WI Tests
  7. "Yuvraj dropped; Ashwin, Jadeja rested for Sri Lanka ODIs". ESPN Cricinfo. अभिगमन तिथि 15 सितम्बर 2017.
  8. "4th ODI (D/N), India tour of Sri Lanka at Colombo, Aug 31 2017". ईएसपीएन. अभिगमन तिथि 15 सितम्बर 2017.