"विकिपीडिया:हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता २०१७": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
विस्तार
पंक्ति 2: पंक्ति 2:
{{WAM
{{WAM
|header = विकिपीडिया<div style="margin-left:1em; float:center;">हिन्दी दिवस</div>
|header = विकिपीडिया<div style="margin-left:1em; float:center;">हिन्दी दिवस</div>
|subheader = <span style="line-height:34px;">14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य सभी हिन्दी भाषियों को अपने भाषा के प्रति जागरूक करना है। हिन्दी दिवस को मनाने के लिए विकिपीडिया में लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, जिससे हिन्दी विकिपीडिया में अधिक से अधिक उच्च गुणवत्ता के लेख बन सके।</span>
|subheader = <span style="line-height:34px;">14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य सभी हिन्दी भाषियों को अपने भाषा के प्रति जागरूक करना है। हिन्दी दिवस को मनाने के लिए विकिपीडिया में लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, जिससे हिन्दी विकिपीडिया में अधिक से अधिक उच्च गुणवत्ता के लेख बन सकें।</span>
{{center|{{Clickable Button|विकिपीडिया:हिन्दी दिवस/प्रतिभागी|'''प्रतिभागी बनें'''|class=ui-button-green ui-button-large}}}}
{{center|{{Clickable Button|विकिपीडिया:हिन्दी दिवस/प्रतिभागी|'''प्रतिभागी बनें'''|class=ui-button-green ui-button-large}}}}
|body =
|body =
पंक्ति 16: पंक्ति 16:


}}
}}
==लेख मार्गदर्शिका==
इस प्रतियोगिता में हिन्दी विकिपीडिया का नया या पुराना कोई भी सदस्य भाग ले सकता हैं और विकिपीडिया में नए नए लेख बनाने में अपना योगदान दे सकता है। सदस्यों को लेख बनाने के लिए मार्गदर्शन हेतु कुछ बिन्दु निम्नलिखित हैं, जिसका ध्यान रखने पर अच्छे लेख का निर्माण होगा और प्रतिभागी को ज्यादा अंक प्राप्त करने में भी सहायता होगी।
*प्रतियोगीता में केवल ऐसे विषयो को ही पसंद करें जो हिन्दी विकिपीडिया में नहीं है किन्तु दूसरी भाषा के विकि पर है तो आप सीधे लेख का अनुवाद कर सकते हैं या तो चयनित विषय किसी भी विकि पे नहीं है किन्तु उल्लेखनीय है और विषय पर लेख बन सके इतनी सामाग्री आपके पास होनी चाहिए। अनुवाद उपकरण का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। अनुवाद करने के बाद लेख को ठीक करना न भूलें।
*आप जिस विषय में लेख लिख रहे हैं वो विषय विकिपीडिया के [[वि:उल्लेखनीयता|उल्लेखनीयता]] के मापदंडो के अनुसार स्पष्ट रूप से उल्लेखनीय होना चाहिए। लेख पर साफ प्रचार हा हटाने हेतु चर्चा के लिए टैग लगती है तो हो सकता है कि लेख की गीनती प्रतियोगीता में नहीं होगी। इस कारण पहले से ही स्पष्ट उल्लेखनीय विषयो को पसंद करना ठीक रहेगा।
*आप लेख अनुवाद करके बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि लेख मशीनी अनुवाद वाला नहीं होना चाहिए, वर्तनी की गलतियाँ न हो या कम से कम हो, अनुवाद में अभी ज्ञानसन्दुक नहीं लग पाता उसे मैनुअली जोड़ दें। हिन्दी विकि में से उचित श्रेणियाँ भी जोड़ दें एवं पाठ भी ठीक कर दें।
* लेख की शैली हिन्दी विकिपीडिया के मापदंडो के अनुरूप होनी चाहिए। जैसे कि प्रथम अक्षर लेख का नाम गाढ़े अक्षरों में लिखा हो, भूमिका में लेख का सार और नीचे अभूभागों में लेख का विस्तार करना चाहिए, सभी प्रकार के दावे, तथ्य के साथ संदर्भ जोड़े, दूसरे लेखों कि कड़ियाँ जोड़े किन्तु लाल कड़ियाँ न जोड़े, दूसरे लेखो में अपने बनाए लेखों कि कड़ियाँ जोड़ने के लिए इन्हें भी देखें वाले अनुभाग का प्रयोग करें, ज्ञानसन्दुक, कुछ और बॉक्स, तसवीरे आदि जोड़कर लेख को और भी अच्छा बनाया जा सकता है।
*ध्यान रखें कि लेख में कम से कम दो संदर्भ हो, एक श्रेणी हो और लेख तीन चार पेरेग्राफ में ही खत्म नहीं हो जाना चाहिए। इस प्राथमिक आवश्यकताओ को पूर्ण करने वाले लेख को ही प्रतियोगिता में स्थान दिया जाएगा।
* अच्छे लेख में ज्ञानसन्दुक, चित्र, ज्यादा से ज्यादा संदर्भ, एक दो श्रेणियाँ, कुछ साँचे और लेख के विषय को अनुभागो में विभाजित करके अच्छी तरह से विवरण लिखा होता है। एसे अच्छे लेख निर्मित करने का प्रयास करें।
* लेख पूर्ण होने के बाद ही यहाँ लेख का नामांकन करें। कितने भी लेखों का नामांकन किया जा सकता है। बाड़ा में सभी लेखों की जांच होगी और अंक दिये जाएँगे। जीतने अधिक लेख उतने अधिक अंक मिलेंगे। अंको की गणना के आधार पर विजेताओं की घोषणा होगी। लेख बनाने के बाद लेख के वार्तापृष्ठ पर हिन्दी दिवस परियोजना का साँचा लगा दें। जिससे लेख स्वतः ही इस परियोजना की श्रेणी में जुड़ जाएगा।
[[श्रेणी:विकिपीडिया]]
[[श्रेणी:विकिपीडिया]]
[[श्रेणी:विकिपीडिया प्रतियोगिताए]]
[[श्रेणी:विकिपीडिया प्रतियोगिताए]]

10:12, 2 सितंबर 2017 का अवतरण

विकिपीडिया
हिन्दी दिवस

14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य सभी हिन्दी भाषियों को अपने भाषा के प्रति जागरूक करना है। हिन्दी दिवस को मनाने के लिए विकिपीडिया में लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, जिससे हिन्दी विकिपीडिया में अधिक से अधिक उच्च गुणवत्ता के लेख बन सकें।

नियम

  1. इस प्रतियोगिता में नया, पुराना कोई भी सदस्य भाग ले सकता है।
  2. ये लेख प्रतियोगिता 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी, उसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।
  3. इस प्रतियोगिता में केवल नए लेखों को ही सम्मिलित किया जा सकता है और एक सदस्य कितने भी लेख बनाकर उसका नामांकन कर सकता है।
  4. इस प्रतियोगिता के लिए किसी भी विषय पर लेख बनाया जा सकता है किन्तु लेख का विषय उल्लेखनीय होना चाहिए, लेख आधार स्तर से बड़ा होना चाहिए, लेख में कम से कम दो संदर्भ और एक श्रेणी होनी चाहिए। लेख में ज्ञानसन्दूक, चित्र, विकिडाटा से जुड़ा होने पर, दूसरे लेखों की कड़ी जुड़े होने आदि से अधिक अंक दिये जाएँगे।
  5. परिणाम की गणना अंको से की जाएगी।

लेख मार्गदर्शिका

इस प्रतियोगिता में हिन्दी विकिपीडिया का नया या पुराना कोई भी सदस्य भाग ले सकता हैं और विकिपीडिया में नए नए लेख बनाने में अपना योगदान दे सकता है। सदस्यों को लेख बनाने के लिए मार्गदर्शन हेतु कुछ बिन्दु निम्नलिखित हैं, जिसका ध्यान रखने पर अच्छे लेख का निर्माण होगा और प्रतिभागी को ज्यादा अंक प्राप्त करने में भी सहायता होगी।

  • प्रतियोगीता में केवल ऐसे विषयो को ही पसंद करें जो हिन्दी विकिपीडिया में नहीं है किन्तु दूसरी भाषा के विकि पर है तो आप सीधे लेख का अनुवाद कर सकते हैं या तो चयनित विषय किसी भी विकि पे नहीं है किन्तु उल्लेखनीय है और विषय पर लेख बन सके इतनी सामाग्री आपके पास होनी चाहिए। अनुवाद उपकरण का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। अनुवाद करने के बाद लेख को ठीक करना न भूलें।
  • आप जिस विषय में लेख लिख रहे हैं वो विषय विकिपीडिया के उल्लेखनीयता के मापदंडो के अनुसार स्पष्ट रूप से उल्लेखनीय होना चाहिए। लेख पर साफ प्रचार हा हटाने हेतु चर्चा के लिए टैग लगती है तो हो सकता है कि लेख की गीनती प्रतियोगीता में नहीं होगी। इस कारण पहले से ही स्पष्ट उल्लेखनीय विषयो को पसंद करना ठीक रहेगा।
  • आप लेख अनुवाद करके बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि लेख मशीनी अनुवाद वाला नहीं होना चाहिए, वर्तनी की गलतियाँ न हो या कम से कम हो, अनुवाद में अभी ज्ञानसन्दुक नहीं लग पाता उसे मैनुअली जोड़ दें। हिन्दी विकि में से उचित श्रेणियाँ भी जोड़ दें एवं पाठ भी ठीक कर दें।
  • लेख की शैली हिन्दी विकिपीडिया के मापदंडो के अनुरूप होनी चाहिए। जैसे कि प्रथम अक्षर लेख का नाम गाढ़े अक्षरों में लिखा हो, भूमिका में लेख का सार और नीचे अभूभागों में लेख का विस्तार करना चाहिए, सभी प्रकार के दावे, तथ्य के साथ संदर्भ जोड़े, दूसरे लेखों कि कड़ियाँ जोड़े किन्तु लाल कड़ियाँ न जोड़े, दूसरे लेखो में अपने बनाए लेखों कि कड़ियाँ जोड़ने के लिए इन्हें भी देखें वाले अनुभाग का प्रयोग करें, ज्ञानसन्दुक, कुछ और बॉक्स, तसवीरे आदि जोड़कर लेख को और भी अच्छा बनाया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि लेख में कम से कम दो संदर्भ हो, एक श्रेणी हो और लेख तीन चार पेरेग्राफ में ही खत्म नहीं हो जाना चाहिए। इस प्राथमिक आवश्यकताओ को पूर्ण करने वाले लेख को ही प्रतियोगिता में स्थान दिया जाएगा।
  • अच्छे लेख में ज्ञानसन्दुक, चित्र, ज्यादा से ज्यादा संदर्भ, एक दो श्रेणियाँ, कुछ साँचे और लेख के विषय को अनुभागो में विभाजित करके अच्छी तरह से विवरण लिखा होता है। एसे अच्छे लेख निर्मित करने का प्रयास करें।
  • लेख पूर्ण होने के बाद ही यहाँ लेख का नामांकन करें। कितने भी लेखों का नामांकन किया जा सकता है। बाड़ा में सभी लेखों की जांच होगी और अंक दिये जाएँगे। जीतने अधिक लेख उतने अधिक अंक मिलेंगे। अंको की गणना के आधार पर विजेताओं की घोषणा होगी। लेख बनाने के बाद लेख के वार्तापृष्ठ पर हिन्दी दिवस परियोजना का साँचा लगा दें। जिससे लेख स्वतः ही इस परियोजना की श्रेणी में जुड़ जाएगा।