"टाइटैनिक (1997 फ़िल्म)": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
टैग: यथादृश्य संपादिका मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
छो 117.196.122.56 (Talk) के संपादनों को हटाकर Rashkeqamar के आखिरी अवतरण को पूर्ववत क...
पंक्ति 24: पंक्ति 24:


चलचित्र को [[२ जुलाई]], [[१९९७]] को प्रदर्शित किया जाना था, लेकिन कुछ देरियों के कारण इसे [[१९ दिसंबर]], [[१९९७]] को प्रदर्शित किया गया। जब इस बात का पता चला, तब समाचार मीडिया को ये पूरा विश्वास था की टाइटैनिक असफ़ल रहेगी और फॉ़क्स और पैरामाउंट दोनो को ले डूबेगी। लेकिन टाइटैनिक को अभूतपूर्व सफ़लता मिली और इसने सर्वश्रेष्ठ चलचित्र समेत कुल ११ ऑस्कर भी जीते। ये उस समय तक कि सर्वाधिक कमाई करने वाला चलचित्र बन गया और इसकी वैश्विक कमाई १.८ अरब डॉलर रही।
चलचित्र को [[२ जुलाई]], [[१९९७]] को प्रदर्शित किया जाना था, लेकिन कुछ देरियों के कारण इसे [[१९ दिसंबर]], [[१९९७]] को प्रदर्शित किया गया। जब इस बात का पता चला, तब समाचार मीडिया को ये पूरा विश्वास था की टाइटैनिक असफ़ल रहेगी और फॉ़क्स और पैरामाउंट दोनो को ले डूबेगी। लेकिन टाइटैनिक को अभूतपूर्व सफ़लता मिली और इसने सर्वश्रेष्ठ चलचित्र समेत कुल ११ ऑस्कर भी जीते। ये उस समय तक कि सर्वाधिक कमाई करने वाला चलचित्र बन गया और इसकी वैश्विक कमाई १.८ अरब डॉलर रही।

== कथानक ==
1996 में, खजाना शिकारी ब्रॉक लवेट और उनकी टीम अनुसंधान जहाज पर सवार होकर एकेडमीडम मस्तस्लाव केल्डीश ने एक दुर्लभ हीरा, हार्ट ऑफ दी सागर के साथ एक हार के लिए आरएमएस टाइटैनिक का विनाश खोज लिया। वे 14 अप्रैल, 1912 को ही हार का पहना था, जिस दिन जहाज एक हिमशैल से टकराया था, एक युवा महिला की एक चित्रकारी युक्त एक सुरक्षित स्थान प्राप्त किया। रोज़ डॉसन कैलवर्ट, ड्राइंग में महिला, कोल्डी में लाया गया और लवेट टाइटैनिक पर उसके अनुभवों की कहानी ज़ाननी चाहीं।

1912 में साउथेम्प्टन, 17 वर्षीय प्रथम श्रेणी के यात्री रोज़ डेविट बुकेटर, उसकी मंगेतर कैल होक्ली, और उसकी माँ रुथ शानदार टाइटैनिक में सवार थे। रूथ ने जोर दिया कि रोज़ की शादी अपने परिवार की वित्तीय समस्याओं को हल करेगी और अपने उच्च-स्तरीय व्यक्तित्व को बनाए रखेगी। सगाई के ऊपर व्यथित, रोज़ कड़ी से कूदकर आत्महत्या को समझता है; जैक डावसन, एक निपुण कलाकार, हस्तक्षेप करता है और उसे हतोत्साहित करता है जैक के साथ की खोज की, रोज़ एक चिंतित कैल को बताता है कि वह किनारे पर पियरिंग कर रही थी और जैक ने उसे गिरने से बचाया। जब सीएडी उदासीन हो जाता है, तो उसने उनसे सुझाव दिया कि जैक एक इनाम के योग्य है। उन्होंने जैक को उनके साथ पहली रात में खाने के लिए आमंत्रित किया। जैक और रोज़ एक अस्थायी दोस्ती का विकास करते हैं, जबकि कैल और रूथ उसके प्रति सचेत हैं। रात के खाने के बाद, गुलाब गुप्त रूप से तीसरी कक्षा में एक पार्टी में जैक से जुड़ जाता है।

कैल और रूथ की अस्वीकृति के बारे में जागरूक, रोज़ जैक की अग्रिमों को अस्वीकार कर देता है, लेकिन पता चलता है कि वह उन्हें कैल पर पसंद करते हैं। सूर्यास्त पर धनुष पर मिलने के बाद, रोज़ अपने राज्य के कमरे में जैक लेता है; उनके अनुरोध पर, जैक स्केच रोज़ ने नग्न पहने नग्न पहने हुए नग्न उपस्थिति, द हार्ट ऑफ़ द सागर का हार। वे काल के अंगरक्षक से बचते हैं और कार्गो पकड़ के अंदर एक ऑटोमोबाइल में यौन संबंध रखते हैं। आगे की डेक पर, वे हिमशैल के साथ एक टकराव देखते हैं और अफसरों और डिजाइनर की गंभीरता पर चर्चा करते हैं।

कैल ने रोज़ के जैक के स्केच को खोजा और हार से उसके साथ सुरक्षित रूप से उसके अपमानित नोट का पता लगाया। जब जैक एंड रोज़ ने टकराव की सूचना देने का प्रयास किया, तो उसके अंगरक्षक ने हार को जैक की जेब में पर्ची कर दिया और उसे चोरी का आरोप लगाया। जैक को गिरफ्तार कर लिया गया, हथियारों के कार्यालय में ले जाया गया, और एक पाइप को हथकड़ी गई। कैल अपने कोट कोट में हार डालता है।

जहाज डूबने के साथ, रोज़, कैल और उसकी मां को चले गए, जिन्होंने लाइफबोट में चढ़ाई की है, और जैक को मुक्त कर दिया है। नाव के डेक पर, कैल और जैक उसे एक लाइफबोट पर चढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं; कैल का दावा है कि वह स्वयं और जैक को सुरक्षित रूप से मिल सकता है। रोज़ के बोर्ड के बाद एक, जैक जैक बताता है कि व्यवस्था सिर्फ खुद के लिए है जैसे ही उसकी नाव कम हो जाती है, रोज़ फैसला करती है कि वह जैक नहीं छोड़ सकती और बोर्ड पर वापस कूद गई। कैल अपने अंगरक्षक की पिस्तौल लेता है, रोज़ और जैक को प्रथम श्रेणी के डाइनिंग सैलून में बाढ़ करता है। अपने गोलाबारी का इस्तेमाल करने के बाद, कैल को पता चला कि उसने अपना कोट दे दिया और परिणामस्वरूप रोज़ का हार। बाद में वह एक खोई हुई बच्ची को ले जाने के द्वारा एक बंधने योग्य लाइफबोट का बोर्ड करता है।

कई बाधाओं को बहाल करने के बाद, जैक और रोज़ नाव डेक पर वापस लौटें। लाइफबोटे निकल गए हैं और यात्रियों की मौत हो गई है क्योंकि पानी से कड़ा उग आया है। जहाज हवा में कठोर उठाने, आधा में टूटता है जैक और रोज़ इसे समुद्र में सवारी करते हैं और वह एक लकड़ी के पैनल पर उसे केवल एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त प्रोत्साहन देता है। वह उसे विश्वास दिलाता है कि वह एक बूढ़ी औरत को मर जाएगी, उसके बिस्तर पर गर्म जैक हाइपोथर्मिया का मर जाता है लेकिन रोज सहेजा जाता है।

रोज़ के रास्ते में कैद से छिपाए जाने के साथ, आरएमएस कार्पाथिया बचे लोगों को न्यूयॉर्क शहर में ले जाता है जहां रोज रोज़ डावसन के रूप में उसका नाम देता है बाद में कैल ने 1929 वॉल स्ट्रीट दुर्घटना में अपने सारे पैसे खोने के बाद आत्महत्या कर ली।

वर्तमान में, लवेट रोज की कहानी सुनने के बाद अपनी खोज को छोड़ने का फैसला करता है। अकेले केल्डिश के कगार पर, रोज़ ने महासागर के दिल को बाहर ले लिया - अपने कब्जे में सब कुछ- और मलबे की साइट पर समुद्र में इसे गिरता है। जब वह प्रतीत होता है सो रही है या उसके बिस्तर में मर गया है, उसके ड्रेसर पर तस्वीरें जीवन के द्वारा लिखी गई स्वतंत्रता और साहस के जीवन को दर्शाती हैं जो वह जैक के साथ रहना चाहती थी टाइटैनिक की ग्रैंड सीढ़ी पर जैक के साथ एक युवा रोज़ का पुनर्मूल्यांकन किया गया, जो मृत्यु कर चुके थे।


== कास्ट ==
== कास्ट ==
पंक्ति 82: पंक्ति 65:
|}
|}


=== हिन्दी डबिंग कर्मचारी ===
== पूर्व उत्पादन ==
* डब वर्ष रिहाई: [[१३ मार्च]], [[१९९८]]

=== लेखन और प्रेरणा ===
"कहानी बेहतर नहीं लिखी जा सकती ... अमीर और गरीबों के साथ मिलकर, लिंग की भूमिकाएं मृत्यु से पहले (महिलाओं को पहले), एक सगाई की सगाई और बड़प्पन, महान जहाज की भव्यता को केवल पैमाने में मिला उन मनुष्यों की मूर्खता से जो अंधेरे के माध्यम से नरक को झुकाते थे। और सब सब से ऊपर: यह जीवन अनिश्चित है, भविष्य को अनभिज्ञ ... असंभव संभव है। "

- जेम्स कैमरन

जेम्स कैमरन को जहाज़ की छड़ के साथ एक आकर्षण था, और, उनके लिए, आरएमएस टाइटैनिक "जहाज़ की छल का माउंट एवरेस्ट" था। जब वह महसूस करता था कि वह अपने जीवन में लगभग एक बिंदु था अंडरसेआ अभियान, लेकिन कहा कि वह अभी भी "मानसिक अस्थिरता" था जिसने वह जीवन से दूर हो गया था जब वह विज्ञान से कॉलेज में कला में बदल गया था। इसलिए जब एक आईमैक्स फिल्म को मलबे के फुटेज शॉट से बनाया गया था, उसने हॉलीवुड के वित्त पोषण की तलाश करने का फैसला किया "एक अभियान के लिए भुगतान करें और ऐसा करें।" यह "इसलिए नहीं था क्योंकि मैं विशेष रूप से फिल्म बनाना चाहता था," कैमरन ने कहा। "मैं जहाज़ की छल से कूदना चाहता था।"

कैमरन ने टाइटैनिक फिल्म के लिए एक लिखित पत्र लिखी, [46] पीटर चेर्निन सहित 20 वीं शताब्दी फॉक्स के अधिकारियों के साथ मुलाकात की और इसे "टाइटैनिक पर रोमियो और जूलियट" के रूप में रखा। [44] [45] कैमरन ने कहा, "वे 'ओहुओहकाका' जैसी तीन घंटे का रोमांटिक महाकाव्य थे, निश्चित रूप से, हम वही चाहते हैं। क्या इसमें कुछ टर्मिनेटर है? कोई हियरियर जेट, शूट आउट, या कार का पीछा करते हैं? ' मैंने कहा, 'नहीं, नहीं, नहीं, यह ऐसा नहीं है।' "[9] यह स्टूडियो इस विचार की व्यावसायिक संभावनाओं के बारे में संदेह था, लेकिन कैमरन के साथ दीर्घकालिक संबंध की आशा करते हुए उन्होंने उन्हें हरे रंग की दी।

निर्देशक, लेखक और निर्माता जेम्स कैमरन

कैमरन ने टाइटैनिक मलबे को शूटिंग से हासिल की गई प्रचार के आधार पर फिल्म को बढ़ावा देने के लिए फॉक्स को आश्वस्त किया, [46] और दो वर्षों की अवधि में साइट पर कई डाइव का आयोजन किया। [42] कैमरन ने कहा, "उस पर मेरी पिच को थोड़ा अधिक विस्तृत होना चाहिए"। "तो मैंने कहा, 'देखो, हमें यह पूरा उद्घाटन करना होगा जहां वे टाइटैनिक की खोज कर रहे हैं और उन्हें हीरा मिल गया है, इसलिए हम जहाज के इन सभी शॉट्स के लिए जा रहे हैं।' कैमरन ने कहा, "अब, हम या तो विस्तृत मॉडल और गति नियंत्रण शॉट्स और सीजी के साथ कर सकते हैं और जो कुछ भी एक्स की राशि का भुगतान करेंगे - या हम एक्स प्लस 30 फीसदी खर्च कर सकते हैं और वास्तव में इसे वास्तविक मलबे पर शूट कर सकते हैं । "[44] एटलांटिक महासागर में 1995 में बारह बार में वास्तविक मलबे पर गोलीबारी की गई और वास्तव में इसके यात्रियों की तुलना में जहाज के साथ अधिक समय बिताया। उस गहराई पर, 6,000 पाउंड प्रति वर्ग इंच के पानी के दबाव के साथ, "पोत के अधिरचना में एक छोटी सी दोष से सभी बोर्ड के लिए तत्काल मृत्यु का मतलब होगा।" न केवल उच्च जोखिम वाले गोताखोर थे, लेकिन प्रतिकूल परिस्थितियों ने कैमरन को उच्च गुणवत्ता वाले फुटेज प्राप्त करने से रोक दिया था। [10] एक गोता लगाने के दौरान, डूबने वालों में से एक टाइटैनिक के पतवार के साथ टकराया, उप-जहाज दोनों को हानि पहुंचाता था और सुपरमार्केट के चारों ओर बिखरे पनडुब्बी के प्रोपेलर कफ का टुकड़ा छोड़ देता था। कप्तान स्मिथ के क्वार्टर के बाहरी बल्कहार्ड को ढंके हुए, इंटीरियर को उजागर करना। ग्रैंड सीढ़ी के प्रवेश द्वार के आसपास का क्षेत्र भी क्षतिग्रस्त हुआ। [47]

वास्तविक साइट पर उतरते हुए दोनों कैमरून और चालक दल चाहते हैं कि "वास्तविकता के उस स्तर तक जीवित रहें .... लेकिन वास्तविक मलबे से आने वाली प्रतिक्रिया का एक अन्य स्तर था, जो कि यह सिर्फ एक कहानी नहीं थी, यह सिर्फ एक नाटक नहीं था, "उन्होंने कहा। "यह एक ऐसी घटना थी जो वास्तविक लोगों के साथ हुआ जो सचमुच मर गया। इतना समय के लिए मलबे के आसपास काम करना, आप इस पर गहरा दुःख और अन्याय और इस बारे में संदेश का एक मजबूत समझ प्राप्त करते हैं।" कैमरन ने कहा, "आप सोचते हैं, 'शायद वहां कई फिल्म निर्माता नहीं होंगे जो टाइटैनिक में जाते हैं। शायद कभी भी एक और हो सकता है- शायद एक दस्तावेजी।" इस वजह से, उन्होंने महसूस किया कि "यह भावनात्मक संदेश देने के लिए जिम्मेदारी का एक बड़ा हिस्सा है - इसके ठीक उसी भाग के लिए भी"। [1 9]

पानी के नीचे शॉट्स फिल्माने के बाद, कैमरन ने पटकथा लेखन शुरू किया। [46] वह डूबने के दौरान मर चुके लोगों का सम्मान करना चाहता था, इसलिए उन्होंने टाइटैनिक के सभी चालक दल और यात्रियों के शोध में छह महीने का समय लगाया। [42] उन्होंने कहा, "मैंने जो कुछ भी किया था वह सब कुछ पढ़ा है। मैंने जहाज के कुछ दिनों की एक विस्तृत विस्तृत समय रेखा बनाई और अपने जीवन की आखिरी रात की एक बहुत विस्तृत समय सीमा" [44] "और मैंने उस स्क्रिप्ट को लिखने के लिए भीतर काम किया, और मुझे कुछ ऐतिहासिक विशेषज्ञों का विश्लेषण करने के लिए मिल गया है जो मैंने लिखा था और इस पर टिप्पणी की थी, और मैंने इसे समायोजित किया।" [44] उन्होंने विस्तार से सावधानीपूर्वक ध्यान दिया, यहां तक ​​कि एक दृश्य सहित टाइटैनिक के निधन में कैलिफोर्निया की भूमिका, हालांकि यह बाद में कटौती की गई थी (नीचे देखें) गोली की शुरुआत से, उस रात जहाज पर जो कुछ हुआ था, उनकी "बहुत स्पष्ट तस्वीर" थी। उन्होंने कहा, "मेरे पास लाइब्रेरी थी जो टाइटैनिक सामान के साथ मेरे लेखन कार्यालय की एक पूरी दीवार को भरती थी, क्योंकि मुझे यह सही होना चाहिए था, खासकर अगर हम जहाज़ पर चढ़ना चाहते थे," उन्होंने कहा। "यह एक तरह से उच्च बार सेट - यह एक अर्थ में फिल्म को ऊपर उठाया। हम इसे एक निश्चित होना चाहते थे

====== न्दी डबिंग प्रक्रिया ======
* डब वर्ष रिहाई: १३ मार्च, १९९८
* मीडिया: [[सिनेमा]]/[[वीसीडी]]/[[डीवीडी]]/[[ब्लू-रे डिस्क]]/[[टेलीविजन]]
* मीडिया: [[सिनेमा]]/[[वीसीडी]]/[[डीवीडी]]/[[ब्लू-रे डिस्क]]/[[टेलीविजन]]
* द्वारा निर्देशित: [[लीला रॉय घोष]] †
* द्वारा निर्देशित: [[लीला रॉय घोष]] †

18:17, 9 अगस्त 2017 का अवतरण

टाइटैनिक

टाइटैनिक का एक पोस्टर।
निर्देशक जेम्स कैमरून
लेखक जेम्स कैमरून
निर्माता जॉन लैण्डाउ
जेम्स कैमरून
अभिनेता लियोनार्डो डि कैप्रियो
केट विंसलेट
बिली जे़न
फ्राँसिस फि़शर
विक्टर गॉर्बर
बर्नाड हिल
बिल पैक्स्टन
ग्लोरिया स्टुवार्ट
छायाकार रुसैल कार्पेंटर
संपादक कोनराड बफ़
जेम्स कैमरून
रिचर्ड ए हैरिस
संगीतकार जेम्स हॉर्नर
वितरक अंतरराष्ट्रीयः
ट्वेंटियथ सेंचुरी फा़क्स
अमेरिका/कनाडा:
पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
संयुक्त राज्यकनाडा १९ दिसम्बर, १९९७
भारत १३ मार्च, १९९८
लम्बाई
195 मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत 20 करोड़ $
कुल कारोबार 2,18,88,13,795 डॉलर

टाइटैनिक (अंग्रेजी़: Titanic) १९९७ का एक रोमांटिक आपदा वाला चलचित्र है, जिसके निर्देशक, पटकथाकार, सह-निर्माता और सह-संपादक जेम्स कैमरून हैं। यह चलचित्र आरएमएस टाइटैनिक के डूबने को लेकर बना है। इसमें केट विंस्लेट रोज़ डीविट बुकाटर और लियोनार्डो डि कैप्रियो जैक डॉसन की भुमिका में हैं। ये दोनो पात्र दो विभिन्न सामाजिक वर्गो से संबंधित है जिन्हें एक-दूसरे से प्यार हो जाता है और वे दोनो ही उस दुर्भाग्यशाली जहाज़ के यात्री होते हैं। यद्यपि ये दोनों प्रमुख पात्र और इनकी प्रेम कहानी काल्पनिक हैं, लेकिन कुछ पात्र, जैसे जहाज के चालक दल के कुछ सदस्य) वास्तविक एतिहासिक घटनाओं पर आधारित है। वर्तमान परिपेक्ष में कहानी बताने वाली वृद्ध रोज़ की भूमिका ग्लोरिया स्टुवार्ट ने अदा की है।

चलचित्र को २ जुलाई, १९९७ को प्रदर्शित किया जाना था, लेकिन कुछ देरियों के कारण इसे १९ दिसंबर, १९९७ को प्रदर्शित किया गया। जब इस बात का पता चला, तब समाचार मीडिया को ये पूरा विश्वास था की टाइटैनिक असफ़ल रहेगी और फॉ़क्स और पैरामाउंट दोनो को ले डूबेगी। लेकिन टाइटैनिक को अभूतपूर्व सफ़लता मिली और इसने सर्वश्रेष्ठ चलचित्र समेत कुल ११ ऑस्कर भी जीते। ये उस समय तक कि सर्वाधिक कमाई करने वाला चलचित्र बन गया और इसकी वैश्विक कमाई १.८ अरब डॉलर रही।

कास्ट

चरित्र विश्व अभिनेता मूल भारत हिन्दी डबिंग
जैक डावसन लियोनार्डो डि कैप्रियो ---
रोस डेविट बुकतेर केट विंसलेट नम्रता साहनी
कालेदों नाथन "काल" हॉकलेय बिली जे़न शक्ति सिंह
रुथ डेविट बुकतेर फ्राँसिस फि़शर ---
थॉमस एंड्रयूज विक्टर गॉर्बर ---
कप्तान एडवर्ड जॉन स्मिथ बर्नाड हिल ---
बिज्जू लोवेत्त बिल पैक्स्टन ---
रोस डेविट बुकतेर (पुराने) ग्लोरिया स्टुवार्ट गीता खन्ना

हिन्दी डबिंग कर्मचारी

सन्दर्भ

बाहरी कड़ियाँ