"विस्कॉन्सिन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो clean up and re-categorization AWB के साथ
विस्तार
 
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[चित्र:Map of USA WI.svg|अंगूठाकार]]
[[चित्र:Wisconsin in United States.svg|अंगूठाकार|अमेरिका में]]
'''विस्कॉन्सिन''' ({{lang-en|Wisconsin}}) [[संयुक्त राज्य अमेरिका]] [[विशाल झीलें|विशाल झीलों]] के इलाके में [[अमेरिकी राज्य|राज्य]] है। यह राज्य पश्चिम में [[मिनेसोटा]] से, दक्षिण-पश्चिम में [[आयोवा]] से, दक्षिण में [[इलिनॉय]] से, पूर्व में [[मिशिगन झील]] से, उत्तर पूर्व में [[मिशिगन]] से, और उत्तर में [[सुपीरियर झील]] से सीमा रखता है। विस्कॉन्सिन कुल क्षेत्रफल द्वारा 23वां सबसे बड़ा राज्य है और 20वां सबसे अधिक आबादी वाला है।
'''विस्कॉन्सिन''' ({{lang-en|Wisconsin}}) [[संयुक्त राज्य अमेरिका]] का एक प्रान्त है।

विस्कॉन्सिन क्षेत्र [[अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध]] के बाद 1783 में संयुक्त राज्य का भाग बन गया। बढ़ती आबादी ने विस्कॉन्सिन को 29 मई, 1848 में 30वें राज्य के रूप में राज्य का दर्जा हासिल करने की अनुमति दी। 2016 के अनुमान अनुसार राज्य की जनसंख्या 57,78,708 है। लगभग 80% जनता ईसाई धर्म को मानती है।


{{अमरीका के प्रान्त}}
{{अमरीका के प्रान्त}}

15:43, 28 जुलाई 2017 के समय का अवतरण

अमेरिका में

विस्कॉन्सिन (अंग्रेज़ी: Wisconsin) संयुक्त राज्य अमेरिका विशाल झीलों के इलाके में राज्य है। यह राज्य पश्चिम में मिनेसोटा से, दक्षिण-पश्चिम में आयोवा से, दक्षिण में इलिनॉय से, पूर्व में मिशिगन झील से, उत्तर पूर्व में मिशिगन से, और उत्तर में सुपीरियर झील से सीमा रखता है। विस्कॉन्सिन कुल क्षेत्रफल द्वारा 23वां सबसे बड़ा राज्य है और 20वां सबसे अधिक आबादी वाला है।

विस्कॉन्सिन क्षेत्र अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध के बाद 1783 में संयुक्त राज्य का भाग बन गया। बढ़ती आबादी ने विस्कॉन्सिन को 29 मई, 1848 में 30वें राज्य के रूप में राज्य का दर्जा हासिल करने की अनुमति दी। 2016 के अनुमान अनुसार राज्य की जनसंख्या 57,78,708 है। लगभग 80% जनता ईसाई धर्म को मानती है।