"दक्षिण अफ़्रीका": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वर्तनी/व्याकरण सुधार
लिंकिंग, वर्तनी
पंक्ति 74: पंक्ति 74:
}}
}}


'''दक्षिण अफ़्रीका''' ('''साउथ् ऍफ़्रिक''' भी कहा जाता है) [[अफ्रीका महाद्वीप|अफ्रीका]] के दक्षिणी छोर पर स्थित एक [[गणराज्य]] है। इसकी सीमाएँ उत्तर में [[नामीबिया]], [[बोत्सवाना]] और [[ज़िम्बाब्वे]] तथा उत्तर-पूर्व में [[मोज़ाम्बिक़]] और [[स्वाज़ीलैंड]] के साथ लगती हैं, जबकि [[लेसूथो]] एक स्वतंत्र ऐसा देश है, जो पूरी तरह से दक्षिण अफ़्रीका से घिरा हुआ है।
'''दक्षिण अफ़्रीका''' (साउथ अफ़्रीका भी कहा जाता है, अंग्रेज़ी उच्चारण: ''साउथ् ऍफ़्रिक'') [[अफ़्रीका]] महाद्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित एक [[गणराज्य]] है। इसकी सीमाएँ उत्तर में [[नामीबिया]], [[बोत्सवाना]] और [[ज़िम्बाब्वे]] और उत्तर-पूर्व में [[मोज़ाम्बिक़]] और [[स्वाज़ीलैंड]] के साथ लगती हैं, जबकि [[लेसूथो]] एक स्वतंत्र देश है, जो पूरी तरह से दक्षिण अफ़्रीका से घिरा हुआ है।


आधुनिक मानव की बसाहट दक्षिण अफ्रीका में एक लाख साल पुरानी है। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान क्षेत्र में रहने वाले बहुसंख्यक स्थानीय लोग आदिवासी थे, जो अफ्रीका के विभिन्न क्षेत्रों से हजार साल पहले आए थे। 4थी-5वीं शताब्दी के दौरान बंतू भाषी आदिवासी दक्षिण को ओर बढ़े और दक्षिण अफ्रीका के वास्तविक निवासियों को विस्थापित करने के साथ-साथ उनके साथ शामिल भी हो गए। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान [[शोसा]] और [[ज़ूलू]] दो बड़े समुदाय थे।
आधुनिक मानव की बसाहट दक्षिण अफ़्रीका में एक लाख साल पुरानी है। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान क्षेत्र में रहने वाले बहुसंख्यक स्थानीय लोग आदिवासी थे, जो अफ़्रीका के विभिन्न क्षेत्रों से हजार साल पहले आए थे। 4थी-5वीं सदी के दौरान बंतू भाषी आदिवासी दक्षिण को ओर बढ़े और दक्षिण अफ़्रीका के वास्तविक निवासियों, खोई सान लोगों, को विस्थापित करने के साथ-साथ उनके साथ शामिल भी हो गए। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान [[शोसा]] और [[ज़ूलू]] दो बड़े समुदाय थे।


केप समुद्री मार्ग की खोज के करीबन डेढ़ शताब्दी बाद 1962 में डच ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस जगह पर खानपान केंद्र (रिफ्रेशमेंट सेंटर) की स्थापना की, जिसे आज केप टाउन के नाम से जाना जाता है। 1806 में केप टाउन ब्रिटिश कॉलोनी बन गया। 1820 के दौरान बोअर (डच, फ्लेमिश, जर्मन और फ्रेंच सेटलर्स) और ब्रिटिश लोगों के देश के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में बसने के साथ ही यूरोपीय बसाहट में वृद्धि हुई। इसके साथ ही क्षेत्र पर कब्जे के लिए शोसा, जुलू और अफ्रीकियों के बीच झड़पें भी बढ़ती गई।
केप समुद्री मार्ग की खोज के करीबन डेढ़ शताब्दी बाद 1962 में [[डच इस्ट इंडिया कंपनी|डच ईस्ट इंडिया कंपनी]] ने उस जगह पर खानपान केंद्र (रिफ्रेशमेंट सेंटर) की स्थापना की, जिसे आज [[केपटाउन|केप टाउन]] के नाम से जाना जाता है। 1806 में केप टाउन ब्रिटिश कॉलोनी बन गया। 1820 के दौरान [[बुअर]] (डच, फ्लेमिश, जर्मन और फ्रेंच सेटलर्ज़) और ब्रिटिश लोगों के देश के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में बसने के साथ ही यूरोपीय बसाहट में वृद्धि हुई। इसके साथ ही क्षेत्र पर क़ब्ज़े के लिए [[कोसा लोग|कोसा]], [[जुलू लोग|जुलू]] और [[अफ़्रिकानर लोग|अफ़्रिकानरों]] के बीच झड़पें भी बढ़ती गई।


हीरा और बाद में सोने की खोज के साथ ही 19वीं शताब्दी में द्वंद शुरू हो गया, जिसे एंग्लो-बोअर युद्ध के नाम से जाना जाता है। हालाँकि ब्रिटिश ने बोअर पर युद्ध में विजय प्राप्त कर ली थी, लेकिन 1910 में दक्षिण अफ्रीका को ब्रिटिश डोमिनियन के तौर पर सीमित स्वतंत्रता प्रदान की। 1961 में दक्षिण अफ्रीका को गणराज्य का दर्जा मिला। देश के भीतर और बाहर विरोध के बावजूद सरकार ने रंगभेद की नीति को जारी रखा। 20वीं शताब्दी में देश की दमनकारी नीतियों के विरोध में बहिष्कार करना शुरू किया। काले दक्षिण अफ्रीकी और उनके सहयोगियों के सालों के अंदरुनी विरोध, कार्रवाई और प्रदर्शन के परिणामस्वरूप आखिरकार 1990 में दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने वार्ता शुरू की, जिसकी परिणति भेदभाव वाली नीति के खत्म होने और 1994 में लोकतांत्रिक चुनाव से हुई। देश फिर से राष्ट्रकुल देशों में शामिल हुआ।
[[हीरा|हीरे]] और बाद में [[सोना|सोने]] की खोज के साथ ही 19वीं सदी में द्वंद शुरू हो गया, जिसे [[अंग्रेज़-बुअर युद्ध]] के नाम से जाना जाता है। हालाँकि ब्रिटिश ने बुअरों पर युद्ध में जीत हासिल कर ली थी, लेकिन 1910 में दक्षिण अफ़्रीका को ब्रिटिश डोमिनियन के तौर पर सीमित स्वतंत्रता प्रदान की।


1961 में दक्षिण अफ़्रीका को गणराज्य का दर्जा मिला। देश के भीतर और बाहर विरोध के बावजूद सरकार ने [[रंगभेद नीति|रंगभेद की नीति]] को जारी रखा। 20वीं सदी में देश की दमनकारी नीतियों के विरोध में बहिष्कार करना शुरू किया। काले दक्षिण अफ़्रीकी और उनके सहयोगियों के सालों के अंदरुनी विरोध, कार्रवाई और प्रदर्शन के परिणामस्वरूप आख़िरकार 1990 में दक्षिण अफ़्रीकी सरकार ने वार्ता शुरू की, जिसकी परिणति भेदभाव वाली नीति के ख़त्म होने और 1994 में लोकतांत्रिक चुनाव से हुई। देश फिर से [[राष्ट्रकुल]] देशों में शामिल हुआ।
दक्षिण अफ़्रीका, अफ्रीका में जातीय रूप से सबसे ज्यादा विविधताओं वाला देश है और यहाँ अफ्रीका के किसी भी देश से ज्यादा [[श्वेत]] रहते हैं। अफ्रीकी जनजातियों के अलावा यहाँ कई एशियाई देशों के लोग भी हैं जिनमे सबसे ज्यादा [[भारत]] से आये लोगों की संख्या है।


दक्षिण अफ़्रीका, अफ़्रीका में जातीय रूप से सबसे ज़्यादा विविधताओं वाला देश है और यहाँ अफ़्रीका के किसी भी देश से ज़्यादा [[सफ़ेद लोग]] रहते हैं। अफ़्रीकी जनजातियों के अलावा यहाँ कई एशियाई देशों के लोग भी हैं जिनमे सबसे ज़्यादा [[भारत]] से आये लोगों की संख्या है।
== भाषाएँ ==
दक्षिण अफ़्रीका में ग्यारह भाषाओं को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है, जिसमें अंग्रेजी के साथ-साथ अफ्रीकी, दक्षिणी दीबीली, उत्तरी सोथो, दक्षिणी सोथो, स्वाजी, सोंगा, स्वाना, शोसा और जुलू शामिल है। किसी एक देश में बोली जाने वाली भाषाओं की संख्या के हिसाब से यह बोलिविया और भारत के बाद तीसरा देश है। वर्ष २००१ के राष्ट्रीय जनगणना के अनुसार, मातृभाषा के तौर पर बोली जाने वाली तीन पहली भाषाओं में जुलू (२३.८ प्रति.), शोसा (१७.६ प्रति.) और अफ्रीकी (१३.३ प्रति.) हैं। हालाँकि अंग्रेजी वाणिज्य और विज्ञान की भाषा है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में केवल ८.२ प्रतिशत लोगों की मातृभाषा है। इन भाषाओं के अलावा देश में आठ अन्य गैर आधिकारिक भाषाओं को भी मान्यता प्रदान की गई है, जिसमें फानागालो, खोई, लोबेदू, नामा, उत्तरी दीबीली, फूथी, सान और दक्षिण अफ्रीकी साइन भाषा शामिल है।


== भाषाएँ ==
दक्षिण अफ़्रीका में ग्यारह भाषाओं को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है, जिसमें अंग्रेज़ी के साथ-साथ [[अफ़्रीकान्स भाषा|अफ़्रिकांस]], [[दक्षिणी दीबीली]], [[उत्तरी सूथो]], [[दक्षिणी सूथो]], [[स्वाज़ीलैण्ड|स्वाज़ी]], [[त्सोंगा]], [[त्स्वाना]], [[कोसा भाषा|कोसा]] और [[ज़ुलु भाषा|जुलू]] शामिल है। किसी एक देश में बोली जाने वाली भाषाओं की संख्या के हिसाब से यह [[बोलिविया]] और [[भारत]] के बाद तीसरा देश है।


२००१ के राष्ट्रीय जनगणना के अनुसार, मातृभाषा के तौर पर बोली जाने वाली तीन पहली भाषाओं में जुलू (२३.८ प्रति.), कोसा (१७.६ प्रति.) और अफ़्रीकांस (१३.३ प्रति.) हैं। हालाँकि अंग्रेज़ी व्यापार और विज्ञान की भाषा है, लेकिन दक्षिण अफ़्रीका में सिर्फ़ ८.२ प्रतिशत लोगों की मातृभाषा है। इन भाषाओं के अलावा देश में आठ अन्य ग़ैर आधिकारिक भाषाओं को भी मान्यता प्रदान की गई है, जिसमें फानागालो, खोई, लोबेदू, नामा, उत्तरी दीबीली, फूथी, सान और दक्षिण अफ्रीकी साइन भाषा शामिल है। <!--
<!--
The discovery of diamonds and later gold triggered the 19th-century conflict known as the Anglo-Boer War, as the Boers and the British fought for the control of the South African mineral wealth. Although the British defeated the Boers, they gave limited independence to South Africa in 1910 as a British dominion. Within the country, anti-British policies among white South Africans focused on independence. During the Dutch and British colonial years, racial segregation was mostly informal, though some legislation were enacted to control the settlement and movement of native people, including the Native Location Act of 1879 and the system of pass laws.[12][13][14] Power was held by the European colonists.
The discovery of diamonds and later gold triggered the 19th-century conflict known as the Anglo-Boer War, as the Boers and the British fought for the control of the South African mineral wealth. Although the British defeated the Boers, they gave limited independence to South Africa in 1910 as a British dominion. Within the country, anti-British policies among white South Africans focused on independence. During the Dutch and British colonial years, racial segregation was mostly informal, though some legislation were enacted to control the settlement and movement of native people, including the Native Location Act of 1879 and the system of pass laws.[12][13][14] Power was held by the European colonists.


पंक्ति 100: पंक्ति 101:


== इन्हें भी देखें ==
== इन्हें भी देखें ==
* [[अफ्रीका]]
* [[अफ्रीका|अफ़्रीका]]
* [[अफ्रीका के देश]]
* [[अफ्रीका के देश|अफ़्रीका के देश]]
== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==
[http://venus.unive.it/riccardozipoli/demo/galleries_collections.php?a=165&n=12&d=SOUTH%20AFRICA&pagine=1&paginazione=2 फोटो गैलरी ]
[http://venus.unive.it/riccardozipoli/demo/galleries_collections.php?a=165&n=12&d=SOUTH%20AFRICA&pagine=1&paginazione=2 फोटो गैलरी ]

14:52, 25 जून 2017 का अवतरण

ध्वज
राष्ट्रवाक्य: इके क़र्रा के (इक़ाम्)
"एकता विविधता में"
राष्ट्रगान: दक्षिण अफ़्रीका का राष्ट्र गान
अवस्थिति: दक्षिण अफ्रीका
राजधानीप्रिटोरिया (कार्यपालिका)
ब्लोमफांटेन (न्यायिक)
केप टाउन (विधायी)
सबसे बड़ा नगर जोहान्सबर्ग (२००६) 
राजभाषा(एँ) अफ़्रिकान्स
अंग्रेज़ी
दक्षिणी न्डबेले
उत्तरी सुठु
दक्षिणी सुठु
स्वाटी
ट्सोंगा
ट्स्वाना
वेंडा
क़ोसा
ज़ुलू
मानवजातीय वर्ग 79.3% Black
9.1% White
9.0% Coloured
2.6% Asian
निवासी दक्षिण अफ्रीकी
सरकार संवैधानिक लोकतंत्र
 -  राष्ट्रपति जेकब ज़ूमा
 -  उप राष्ट्रपति गालेमा मोटलांथे
स्वतंत्रता युनाइटेड किंगडम से
 -  संघ ३१ मई १९१० 
 -  वेस्ट मिनिस्टर की स्थापना ११ दिसम्बर १९३१ 
 -  गणराज्य ३१ मई १९६१ 
क्षेत्रफल
 -  कुल 1 221 037 km2 (25वां)
 -  जल (%) नगण्य
जनसंख्या
 -  2009 जनगणना 49,320,000 (25वां)
 -  २००१ जनगणना ४४ ८१९ ७७८
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) २००८ प्राक्कलन
 -  कुल $४९३.४९० बिलियन (२५ वां)
 -  प्रति व्यक्ति $१०,१३६ (७९वां)
मानव विकास सूचकांक (२०१३)वृद्धि ०.६५८[2]
मध्यम · ११८वाँ
मुद्रा रेंड (ZAR)
समय मण्डल SAST (यू॰टी॰सी॰+2)
यातायात चालन दिशा left
दूरभाष कूट 27
इंटरनेट टीएलडी .za

दक्षिण अफ़्रीका (साउथ अफ़्रीका भी कहा जाता है, अंग्रेज़ी उच्चारण: साउथ् ऍफ़्रिक) अफ़्रीका महाद्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित एक गणराज्य है। इसकी सीमाएँ उत्तर में नामीबिया, बोत्सवाना और ज़िम्बाब्वे और उत्तर-पूर्व में मोज़ाम्बिक़ और स्वाज़ीलैंड के साथ लगती हैं, जबकि लेसूथो एक स्वतंत्र देश है, जो पूरी तरह से दक्षिण अफ़्रीका से घिरा हुआ है।

आधुनिक मानव की बसाहट दक्षिण अफ़्रीका में एक लाख साल पुरानी है। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान क्षेत्र में रहने वाले बहुसंख्यक स्थानीय लोग आदिवासी थे, जो अफ़्रीका के विभिन्न क्षेत्रों से हजार साल पहले आए थे। 4थी-5वीं सदी के दौरान बंतू भाषी आदिवासी दक्षिण को ओर बढ़े और दक्षिण अफ़्रीका के वास्तविक निवासियों, खोई सान लोगों, को विस्थापित करने के साथ-साथ उनके साथ शामिल भी हो गए। यूरोपीय लोगों के आगमन के दौरान शोसा और ज़ूलू दो बड़े समुदाय थे।

केप समुद्री मार्ग की खोज के करीबन डेढ़ शताब्दी बाद 1962 में डच ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस जगह पर खानपान केंद्र (रिफ्रेशमेंट सेंटर) की स्थापना की, जिसे आज केप टाउन के नाम से जाना जाता है। 1806 में केप टाउन ब्रिटिश कॉलोनी बन गया। 1820 के दौरान बुअर (डच, फ्लेमिश, जर्मन और फ्रेंच सेटलर्ज़) और ब्रिटिश लोगों के देश के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्रों में बसने के साथ ही यूरोपीय बसाहट में वृद्धि हुई। इसके साथ ही क्षेत्र पर क़ब्ज़े के लिए कोसा, जुलू और अफ़्रिकानरों के बीच झड़पें भी बढ़ती गई।

हीरे और बाद में सोने की खोज के साथ ही 19वीं सदी में द्वंद शुरू हो गया, जिसे अंग्रेज़-बुअर युद्ध के नाम से जाना जाता है। हालाँकि ब्रिटिश ने बुअरों पर युद्ध में जीत हासिल कर ली थी, लेकिन 1910 में दक्षिण अफ़्रीका को ब्रिटिश डोमिनियन के तौर पर सीमित स्वतंत्रता प्रदान की।

1961 में दक्षिण अफ़्रीका को गणराज्य का दर्जा मिला। देश के भीतर और बाहर विरोध के बावजूद सरकार ने रंगभेद की नीति को जारी रखा। 20वीं सदी में देश की दमनकारी नीतियों के विरोध में बहिष्कार करना शुरू किया। काले दक्षिण अफ़्रीकी और उनके सहयोगियों के सालों के अंदरुनी विरोध, कार्रवाई और प्रदर्शन के परिणामस्वरूप आख़िरकार 1990 में दक्षिण अफ़्रीकी सरकार ने वार्ता शुरू की, जिसकी परिणति भेदभाव वाली नीति के ख़त्म होने और 1994 में लोकतांत्रिक चुनाव से हुई। देश फिर से राष्ट्रकुल देशों में शामिल हुआ।

दक्षिण अफ़्रीका, अफ़्रीका में जातीय रूप से सबसे ज़्यादा विविधताओं वाला देश है और यहाँ अफ़्रीका के किसी भी देश से ज़्यादा सफ़ेद लोग रहते हैं। अफ़्रीकी जनजातियों के अलावा यहाँ कई एशियाई देशों के लोग भी हैं जिनमे सबसे ज़्यादा भारत से आये लोगों की संख्या है।

भाषाएँ

दक्षिण अफ़्रीका में ग्यारह भाषाओं को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है, जिसमें अंग्रेज़ी के साथ-साथ अफ़्रिकांस, दक्षिणी दीबीली, उत्तरी सूथो, दक्षिणी सूथो, स्वाज़ी, त्सोंगा, त्स्वाना, कोसा और जुलू शामिल है। किसी एक देश में बोली जाने वाली भाषाओं की संख्या के हिसाब से यह बोलिविया और भारत के बाद तीसरा देश है।

२००१ के राष्ट्रीय जनगणना के अनुसार, मातृभाषा के तौर पर बोली जाने वाली तीन पहली भाषाओं में जुलू (२३.८ प्रति.), कोसा (१७.६ प्रति.) और अफ़्रीकांस (१३.३ प्रति.) हैं। हालाँकि अंग्रेज़ी व्यापार और विज्ञान की भाषा है, लेकिन दक्षिण अफ़्रीका में सिर्फ़ ८.२ प्रतिशत लोगों की मातृभाषा है। इन भाषाओं के अलावा देश में आठ अन्य ग़ैर आधिकारिक भाषाओं को भी मान्यता प्रदान की गई है, जिसमें फानागालो, खोई, लोबेदू, नामा, उत्तरी दीबीली, फूथी, सान और दक्षिण अफ्रीकी साइन भाषा शामिल है।

सन्दर्भ

  1. "The Constitution". Constitutional Court of South Africa. अभिगमन तिथि 3 सितंबर 2009.
  2. "2014 Human Development Report Summary" (PDF). संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम. २०१४. पपृ॰ २१–२५. अभिगमन तिथि २७ जुलाई २०१४.

इन्हें भी देखें

बाहरी कड़ियाँ

फोटो गैलरी