"महालंगूर हिमाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
पंक्ति 18: पंक्ति 18:
<!-- *** Family *** -->
<!-- *** Family *** -->
| range = [[हिमालय]]
| range = [[हिमालय]]
| border = खुम्बु हिमाल व रोल्वालिंग हिमाल (पश्चिम में)<br>कंचनजंघा हिमाल (पूर्व में)
| border = खुम्बु हिमाल व [[रोल्वालिंग हिमाल]] (पश्चिम में)<br>कंचनजंघा हिमाल (पूर्व में)
<!-- *** Locations *** -->
<!-- *** Locations *** -->
| highest = [[एवरेस्ट पर्वत]]
| highest = [[एवरेस्ट पर्वत]]
पंक्ति 44: पंक्ति 44:
| map_locator =
| map_locator =
}}
}}
'''महालंगूर हिमाल''' ([[नेपाली भाषा|नेपाली]]: महालङ्गूर हिमाल) [[हिमालय]] का एक भाग है जो पूर्वोत्तरी [[नेपाल]] और दक्षिण-मध्य [[तिब्बत]] में स्थित है। यह पूर्व में [[नांगपा ला]] नामक [[पहाड़ी दर्रा|दर्रे]] से पश्चिम में [[अरुण नदी]] तक विस्तृत है। हिमालय के उपभागों की दृष्टि से इसके पश्चिम में खुम्बु हिमाल (जिस से आगे पश्चिम में रोल्वालिंग हिमाल) और पूर्व में कंचनजंघा हिमाल आता है। [[पृथ्वी]] के छ्ह में से चार [[विश्व के सर्वोच्च पर्वतों की सूची|सर्वोच्च पर्वत]] - [[माउंट एवरेस्ट]], [[ल्होत्से]], [[मकालू]] और [[चोयु]] - इसमें शामिल हैं। इसके तिब्बती ओर रोंगबुक और कंगशुंग [[हिमानियाँ]] (ग्लेशियर) बहती हैं जबकि नेपाली ओर बरुण, न्गोजुम्बा, खुम्बु और अन्य हिमानियाँ चलती हैं। यह सभी उत्तर व पूर्व में अरुण नदी द्वारा और दक्षिण में दुधकोशी नदी द्वारा [[कोसी नदी]] को जल प्रदान करती हैं।
'''महालंगूर हिमाल''' ([[नेपाली भाषा|नेपाली]]: महालङ्गूर हिमाल) [[हिमालय]] का एक भाग है जो पूर्वोत्तरी [[नेपाल]] और दक्षिण-मध्य [[तिब्बत]] में स्थित है। यह पूर्व में [[नांगपा ला]] नामक [[पहाड़ी दर्रा|दर्रे]] से पश्चिम में [[अरुण नदी]] तक विस्तृत है। हिमालय के उपभागों की दृष्टि से इसके पश्चिम में खुम्बु हिमाल (जिस से आगे पश्चिम में [[रोल्वालिंग हिमाल]]) और पूर्व में कंचनजंघा हिमाल आता है। [[पृथ्वी]] के छ्ह में से चार [[विश्व के सर्वोच्च पर्वतों की सूची|सर्वोच्च पर्वत]] - [[माउंट एवरेस्ट]], [[ल्होत्से]], [[मकालू]] और [[चोयु]] - इसमें शामिल हैं। इसके तिब्बती ओर रोंगबुक और कंगशुंग [[हिमानियाँ]] (ग्लेशियर) बहती हैं जबकि नेपाली ओर बरुण, न्गोजुम्बा, खुम्बु और अन्य हिमानियाँ चलती हैं। यह सभी उत्तर व पूर्व में अरुण नदी द्वारा और दक्षिण में दुधकोशी नदी द्वारा [[कोसी नदी]] को जल प्रदान करती हैं।


== दृश्यपटल ==
== दृश्यपटल ==
पंक्ति 51: पंक्ति 51:


== इन्हें भी देखें ==
== इन्हें भी देखें ==
* [[रोल्वालिंग हिमाल]]
* [[हिमालय]]
* [[हिमालय]]



00:10, 13 फ़रवरी 2017 का अवतरण

महालंगूर हिमाल
महालंगूर हिमाल is located in नेपाल
महालंगूर हिमाल
महालंगूर हिमाल
नेपाल/तिब्बत सीमा पर स्थिति
उच्चतम बिंदु
शिखरएवरेस्ट पर्वत
ऊँचाई8,848 मी॰ (29,029 फीट)
माप और विस्तार
लंबाई80 कि॰मी॰ (50 मील) ESE
चौड़ाई65 कि॰मी॰ (40 मील) NNE
क्षेत्रफल5,200 कि॰मी2 (2,000 वर्ग मील)
नामकरण
मूल नाममहालङ्गूर हिमाल, Mahalangur Himal
भूगोल
देशनेपाल and तिब्बत (चीन)
जिलेसोलुखुम्बु ज़िला, संखुवासभा ज़िला and तिन्ग्री ज़िला (तिब्बत)
मातृ श्रेणीहिमालय
सीमा निर्माणखुम्बु हिमाल व रोल्वालिंग हिमाल (पश्चिम में)
कंचनजंघा हिमाल (पूर्व में)

महालंगूर हिमाल (नेपाली: महालङ्गूर हिमाल) हिमालय का एक भाग है जो पूर्वोत्तरी नेपाल और दक्षिण-मध्य तिब्बत में स्थित है। यह पूर्व में नांगपा ला नामक दर्रे से पश्चिम में अरुण नदी तक विस्तृत है। हिमालय के उपभागों की दृष्टि से इसके पश्चिम में खुम्बु हिमाल (जिस से आगे पश्चिम में रोल्वालिंग हिमाल) और पूर्व में कंचनजंघा हिमाल आता है। पृथ्वी के छ्ह में से चार सर्वोच्च पर्वत - माउंट एवरेस्ट, ल्होत्से, मकालू और चोयु - इसमें शामिल हैं। इसके तिब्बती ओर रोंगबुक और कंगशुंग हिमानियाँ (ग्लेशियर) बहती हैं जबकि नेपाली ओर बरुण, न्गोजुम्बा, खुम्बु और अन्य हिमानियाँ चलती हैं। यह सभी उत्तर व पूर्व में अरुण नदी द्वारा और दक्षिण में दुधकोशी नदी द्वारा कोसी नदी को जल प्रदान करती हैं।

दृश्यपटल

उत्तरी दृश्य: तिब्बत से मकालू, ल्होत्से, एवरेस्ट पर्वत, ग्याचुंगकांग और चोयु
दक्षिणी दृश्य: मेरा पर्वत से दृश्य

इन्हें भी देखें

सन्दर्भ