"सदस्य:Hajira aiman/कनाडा की संस्कृति": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[चित्र:Flag of Canada.png|अंगूठाकार|कनाडाई झंडा]]
[[चित्र:Flag of Canada.png|अंगूठाकार|कनाडाई झंडा]]
[[कनाडा]] की [[संस्कृति]] एक [[शब्द]] है कि कलात्मक, पाक, साहित्यिक, हास्य, [[संगीत]], कि कनाडा और कनाडा के प्रतिनिधि हैं, राजनीतिक और सामाजिक तत्वों का प्रतीक है।कनाडा की राजधानी [[ओटावा]] है। कनाडा के इतिहास के दौरान, अपनी संस्कृति यूरोपीय संस्कृति और परंपराओं, विशेष रूप से ब्रिटिश और फ्रेंच, और अपने स्वयं के स्वदेशी संस्कृतियों द्वारा प्रभावित किया गया है। समय के साथ, कनाडा के आप्रवासी आबादी की संस्कृतियों के तत्वों को मुख्यधारा कनाडा की संस्कृति में शामिल हो गए हैं। आबादी भी एक साझा भाषा, निकटता और दोनों देशों के बीच पलायन की वजह से अमेरिकी [[संस्कृति]] से प्रभावित किया गया है। कनाडा सांस्कृतिक विविध है। यह वापस १८९० के दशक में चला जाता है, जब यह दुनिया के देश में बसने के लिए सब कुछ खत्म इसे विकसित करने और विकसित करने में मदद करने के लिए लोगों को आमंत्रित करने से शुरू हुआ। कनाडा के [[आव्रजन]] नीति ऐतिहासिक, खुला स्वागत करते हैं और अपने दर्शन में समतावादी था। इस देश के मानस में जहां लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है और उनकी सांस्कृतिक पहचान, परंपराओं, भाषाओं और सीमा बनाए रखने के लिए में भी प्रकट किया है।कनाडा की संघीय सरकार अक्सर आव्रजन के सामाजिक महत्व पर अपने सार्वजनिक जोर की वजह से बहुसांस्कृतिक विचारधारा के भड़कानेवाला के रूप में वर्णित किया गया है। कनाडा की संस्कृति घटक देशों के अपने व्यापक रेंज से आ रही है, और नीतियों है कि एक ही [[समाज]] को बढ़ावा देने के संवैधानिक रूप से संरक्षित हैं। सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य देखभाल के रूप में कनाडा सरकार ऐसी नीतियों; उच्च और अधिक प्रगतिशील कराधान; मौत की सज़ा गैर-कानूनी घोषित; गरीबी को खत्म करने के प्रयासों को मजबूत; सांस्कृतिक विविधता पर जोर देने के; सख्त बंदूक नियंत्रण; और सबसे हाल ही में, एक ही सेक्स को वैध कनाडा के राजनीतिक और सांस्कृतिक मूल्यों की सामाजिक संकेतकों शादी कर रहे हैं।कनाडा के स्वास्थ्य की देखभाल, सैन्य [[शांति]] स्थापना, राष्ट्रीय पार्क प्रणाली और अधिकार और स्वतंत्रता की कनाडा के चार्टर के देश के संस्थानों के साथ की पहचान।
[[कनाडा]] की [[संस्कृति]] एक [[शब्द]] है कि कलात्मक, पाक, साहित्यिक, हास्य, [[संगीत]], कि कनाडा और कनाडा के प्रतिनिधि हैं, राजनीतिक और सामाजिक तत्वों का प्रतीक है।कनाडा की राजधानी [[ओटावा]] है। कनाडा के इतिहास के दौरान, अपनी संस्कृति यूरोपीय संस्कृति और परंपराओं, विशेष रूप से ब्रिटिश और फ्रेंच, और अपने स्वयं के स्वदेशी संस्कृतियों द्वारा प्रभावित किया गया है। समय के साथ, कनाडा के आप्रवासी आबादी की संस्कृतियों के तत्वों को मुख्यधारा कनाडा की संस्कृति में शामिल हो गए हैं। आबादी भी एक साझा भाषा, निकटता और दोनों देशों के बीच पलायन की वजह से अमेरिकी [[संस्कृति]] से प्रभावित किया गया है। कनाडा सांस्कृतिक विविध है। यह वापस १८९० के दशक में चला जाता है, जब यह दुनिया के देश में बसने के लिए सब कुछ खत्म इसे विकसित करने और विकसित करने में मदद करने के लिए लोगों को आमंत्रित करने से शुरू हुआ। कनाडा के [[आव्रजन]] नीति ऐतिहासिक, खुला स्वागत करते हैं और अपने दर्शन में समतावादी था। इस देश के मानस में जहां लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है और उनकी सांस्कृतिक पहचान, परंपराओं, भाषाओं और सीमा बनाए रखने के लिए में भी प्रकट किया है।कनाडा की संघीय सरकार अक्सर आव्रजन के सामाजिक महत्व पर अपने सार्वजनिक जोर की वजह से बहुसांस्कृतिक विचारधारा के भड़कानेवाला के रूप में वर्णित किया गया है। कनाडा की संस्कृति घटक देशों के अपने व्यापक रेंज से आ रही है, और नीतियों है कि एक ही [[समाज]] को बढ़ावा देने के संवैधानिक रूप से संरक्षित हैं। सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य देखभाल के रूप में कनाडा सरकार ऐसी नीतियों; उच्च और अधिक प्रगतिशील कराधान; मौत की सज़ा गैर-कानूनी घोषित; गरीबी को खत्म करने के प्रयासों को मजबूत; सांस्कृतिक विविधता पर जोर देने के; सख्त बंदूक नियंत्रण; और सबसे हाल ही में, एक ही सेक्स को वैध कनाडा के राजनीतिक और सांस्कृतिक मूल्यों की सामाजिक संकेतकों शादी कर रहे हैं।कनाडा के स्वास्थ्य की देखभाल, सैन्य [[शांति]] स्थापना, राष्ट्रीय पार्क प्रणाली और अधिकार और स्वतंत्रता की कनाडा के चार्टर के देश के संस्थानों के साथ की पहचान<ref>http://www.commisceo-global.com/country-guides/canada-guide</ref>।
==स्थान और भूगोल==
==स्थान और भूगोल==
कनाडा ४९ वें समानांतर से उत्तर में आर्कटिक [[महासागर]] के द्वीपों के लिए उत्तरी [[अमेरिका]] के महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है, विस्तार, सामान्य रूप में,। अपने पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं अटलांटिक और प्रशांत महासागरों क्रमशः रहे हैं। अपनी भूमि क्षेत्र ३,८५१,८०९वर्ग मील योग। [[देश]] के पूरबी हिस्सा एक नदी और समुद्री पर्यावरण, न्यूफाउंडलैंड, लैब्राडोर, नोवा स्कोटिया प्रिंस एडवर्ड द्वीप, और नई ब्रंसविक के प्रांतों से मिलकर। देश के मध्य भाग, इसके दक्षिणी क्षेत्रों में मुख्य रूप से उत्तरी वन (ओंटारियो और क्यूबेक के प्रांतों) है। इस वन क्षेत्र अटलांटिक तट के माध्यम से रॉकी पर्वत के पूर्वी ढलानों से पूरे देश भर में फैली हुई है, और [[शंकुधारी]] पेड़ का प्रभुत्व है। इस वन क्षेत्र के दक्षिणी सीमा के साथ ग्रेट झील बेसिन से देश पश्चिम की ओर का एक वर्ग एक प्रैरी ज्यादातर फ्लैट घास के मैदानों की (मैनिटोबा सस्केचेवान और अलबर्टा के प्रांतों में) बना हुआ है। देश के पश्चिमी हिस्से पश्चिम पहाड़ों की (ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में) एक संकरी नदी पर्यावरण के साथ, रॉकी पर्वत का प्रभुत्व है, उत्तरी वर्षा वनों का बना हुआ है। के बीच देश के मध्य क्षेत्रों के दक्षिणी कारोलियन के वन ओंटारियो और क्यूबेक में एक क्षेत्र कई झीलों और उजागर चट्टान का विस्तार कनाडा शील्ड के रूप में जाना जाता है के द्वारा होती निहित है, एक क्षेत्र को सबसे हाल ही में हिमनदों के पीछे हटने के बाद उजागर छोड़ दिया। पूर्व से पश्चिम तक देश के उत्तरी हिस्से के उस पार एक क्षेत्र टुंड्रा से और अंत में अपनी सबसे उत्तरी पहुंच, एक आर्कटिक पर्यावरण के क्षेत्र में प्रभुत्व (उत्तरी ओंटारियो और क्यूबेक में और नुनावुत, उत्तर पश्चिमी प्रदेशों के प्रदेशों में, और योकुन) निहित है ।इन बदलावों महत्वपूर्ण सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव पड़ा है। आबादी का सबसे बड़ा खंड केंद्रीय कारोलियन क्षेत्र है, जो सबसे अमीर और सबसे विविध कृषि भूमि है, में रहता है और, क्योंकि ग्रेट झील जलमार्ग प्रणाली, देश के मध्य भाग हावी जहां प्रमुख विनिर्माण के सबसे स्थित है भी है। सवाना या प्रेयरी क्षेत्र में और अधिक कम क्षेत्र है, जो अनाज की खेती, पशु और अन्य पशुधन उत्पादन, और हाल ही में तेल और प्राकृतिक गैस की निकासी का प्रभुत्व है भर में एक नेटवर्क में कई बड़े शहरी केंद्रों के साथ आबादी है।
कनाडा ४९ वें समानांतर से उत्तर में आर्कटिक [[महासागर]] के द्वीपों के लिए उत्तरी [[अमेरिका]] के महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है, विस्तार, सामान्य रूप में,। अपने पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं अटलांटिक और प्रशांत महासागरों क्रमशः रहे हैं। अपनी भूमि क्षेत्र ३,८५१,८०९वर्ग मील योग। [[देश]] के पूरबी हिस्सा एक नदी और समुद्री पर्यावरण, न्यूफाउंडलैंड, लैब्राडोर, नोवा स्कोटिया प्रिंस एडवर्ड द्वीप, और नई ब्रंसविक के प्रांतों से मिलकर। देश के मध्य भाग, इसके दक्षिणी क्षेत्रों में मुख्य रूप से उत्तरी वन (ओंटारियो और क्यूबेक के प्रांतों) है। इस वन क्षेत्र अटलांटिक तट के माध्यम से रॉकी पर्वत के पूर्वी ढलानों से पूरे देश भर में फैली हुई है, और [[शंकुधारी]] पेड़ का प्रभुत्व है। इस वन क्षेत्र के दक्षिणी सीमा के साथ ग्रेट झील बेसिन से देश पश्चिम की ओर का एक वर्ग एक प्रैरी ज्यादातर फ्लैट घास के मैदानों की (मैनिटोबा सस्केचेवान और अलबर्टा के प्रांतों में) बना हुआ है। देश के पश्चिमी हिस्से पश्चिम पहाड़ों की (ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में) एक संकरी नदी पर्यावरण के साथ, रॉकी पर्वत का प्रभुत्व है, उत्तरी वर्षा वनों का बना हुआ है। के बीच देश के मध्य क्षेत्रों के दक्षिणी कारोलियन के वन ओंटारियो और क्यूबेक में एक क्षेत्र कई झीलों और उजागर चट्टान का विस्तार कनाडा शील्ड के रूप में जाना जाता है के द्वारा होती निहित है, एक क्षेत्र को सबसे हाल ही में हिमनदों के पीछे हटने के बाद उजागर छोड़ दिया। पूर्व से पश्चिम तक देश के उत्तरी हिस्से के उस पार एक क्षेत्र टुंड्रा से और अंत में अपनी सबसे उत्तरी पहुंच, एक आर्कटिक पर्यावरण के क्षेत्र में प्रभुत्व (उत्तरी ओंटारियो और क्यूबेक में और नुनावुत, उत्तर पश्चिमी प्रदेशों के प्रदेशों में, और योकुन) निहित है ।इन बदलावों महत्वपूर्ण सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव पड़ा है। आबादी का सबसे बड़ा खंड केंद्रीय कारोलियन क्षेत्र है, जो सबसे अमीर और सबसे विविध कृषि भूमि है, में रहता है और, क्योंकि ग्रेट झील जलमार्ग प्रणाली, देश के मध्य भाग हावी जहां प्रमुख विनिर्माण के सबसे स्थित है भी है। सवाना या प्रेयरी क्षेत्र में और अधिक कम क्षेत्र है, जो अनाज की खेती, पशु और अन्य पशुधन उत्पादन, और हाल ही में तेल और प्राकृतिक गैस की निकासी का प्रभुत्व है भर में एक नेटवर्क में कई बड़े शहरी केंद्रों के साथ आबादी है<ref>https://www.canada.ca/en/services/culture.html</ref>।
==राष्ट्रवाद और संरक्षणवाद==
==राष्ट्रवाद और संरक्षणवाद==
सामान्य में, कनाडा के राष्ट्रवादियों कनाडा के राज्य के लिए कनाडा की संप्रभुता और निष्ठा की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं, उन्हें नागरिक राष्ट्रवादी श्रेणी में रखकर। यह वैसे अक्सर सुझाव दिया गया है कि अमेरिका विरोध कनाडा राष्ट्रवादी विचारधारा में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। ए, एकीकृत द्वि-सांस्कृतिक, सहिष्णु और संप्रभु कनाडा में कई कनाडा के राष्ट्रवादियों के लिए एक वैचारिक प्रेरणा बनी हुई है। वैकल्पिक रूप से फ्रांसीसी कनाडाई [[राष्ट्रवाद]] और फ्रेंच कनाडा की संस्कृति को बनाए रखने के क्यूबेक राष्ट्रवादियों, जिनमें से कई देर से २० वीं सदी के दौरान क्यूबेक संप्रभुता आंदोलन के समर्थक थे प्रेरित करेगा के लिए समर्थन करते हैं।
सामान्य में, कनाडा के राष्ट्रवादियों कनाडा के राज्य के लिए कनाडा की संप्रभुता और निष्ठा की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं, उन्हें नागरिक राष्ट्रवादी श्रेणी में रखकर। यह वैसे अक्सर सुझाव दिया गया है कि अमेरिका विरोध कनाडा राष्ट्रवादी विचारधारा में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। ए, एकीकृत द्वि-सांस्कृतिक, सहिष्णु और संप्रभु कनाडा में कई कनाडा के राष्ट्रवादियों के लिए एक वैचारिक प्रेरणा बनी हुई है। वैकल्पिक रूप से फ्रांसीसी कनाडाई [[राष्ट्रवाद]] और फ्रेंच कनाडा की संस्कृति को बनाए रखने के क्यूबेक राष्ट्रवादियों, जिनमें से कई देर से २० वीं सदी के दौरान क्यूबेक संप्रभुता आंदोलन के समर्थक थे प्रेरित करेगा के लिए समर्थन करते हैं।
पंक्ति 26: पंक्ति 26:


कनाडा के भोजन के अन्य मुख्य विशेषता विविधता है। कनाडा के जटिल जातीय परिदृश्य और जातीय समूहों के एक दोहरी सांस्कृतिक उन्मुखीकरण बनाए रखने के लिए की प्रवृत्ति का मतलब है कि कनाडा के व्यंजनों इसकी सामग्री में काफी विविधता है, साथ में कई जातीय व्यंजन के रूप में किसी भी तरह के रूप में अच्छी तरह से सर्वोत्कृष्ट कनाडा देखा। पिज्जा या चाउ मेइन, गोभी रोल या बेर का हलवा हैं, कनाडा के व्यंजनों के लिए सबसे अच्छा उदार बजाय सामग्री में लगातार रूप में होती है। खाद्य वस्तुओं, इस तरह के मेपल सिरप के रूप में उस विशिष्ट कनाडा माना जाता है की एक छोटी संख्या में हैं, लेकिन कुल मिलाकर कनाडा आहार जातीय सूत्रों की एक आड़ से ली गई है। मॉन्ट्रियल शैली बगेल और मॉन्ट्रियल शैली स्मोक्ड मांस दोनों भोजन मूल रूप से मॉन्ट्रियल में रहने वाले यहूदी समुदायों द्वारा विकसित आइटम हैं।
कनाडा के भोजन के अन्य मुख्य विशेषता विविधता है। कनाडा के जटिल जातीय परिदृश्य और जातीय समूहों के एक दोहरी सांस्कृतिक उन्मुखीकरण बनाए रखने के लिए की प्रवृत्ति का मतलब है कि कनाडा के व्यंजनों इसकी सामग्री में काफी विविधता है, साथ में कई जातीय व्यंजन के रूप में किसी भी तरह के रूप में अच्छी तरह से सर्वोत्कृष्ट कनाडा देखा। पिज्जा या चाउ मेइन, गोभी रोल या बेर का हलवा हैं, कनाडा के व्यंजनों के लिए सबसे अच्छा उदार बजाय सामग्री में लगातार रूप में होती है। खाद्य वस्तुओं, इस तरह के मेपल सिरप के रूप में उस विशिष्ट कनाडा माना जाता है की एक छोटी संख्या में हैं, लेकिन कुल मिलाकर कनाडा आहार जातीय सूत्रों की एक आड़ से ली गई है। मॉन्ट्रियल शैली बगेल और मॉन्ट्रियल शैली स्मोक्ड मांस दोनों भोजन मूल रूप से मॉन्ट्रियल में रहने वाले यहूदी समुदायों द्वारा विकसित आइटम हैं।
==संदर्भों==

05:11, 7 फ़रवरी 2017 का अवतरण

कनाडाई झंडा

कनाडा की संस्कृति एक शब्द है कि कलात्मक, पाक, साहित्यिक, हास्य, संगीत, कि कनाडा और कनाडा के प्रतिनिधि हैं, राजनीतिक और सामाजिक तत्वों का प्रतीक है।कनाडा की राजधानी ओटावा है। कनाडा के इतिहास के दौरान, अपनी संस्कृति यूरोपीय संस्कृति और परंपराओं, विशेष रूप से ब्रिटिश और फ्रेंच, और अपने स्वयं के स्वदेशी संस्कृतियों द्वारा प्रभावित किया गया है। समय के साथ, कनाडा के आप्रवासी आबादी की संस्कृतियों के तत्वों को मुख्यधारा कनाडा की संस्कृति में शामिल हो गए हैं। आबादी भी एक साझा भाषा, निकटता और दोनों देशों के बीच पलायन की वजह से अमेरिकी संस्कृति से प्रभावित किया गया है। कनाडा सांस्कृतिक विविध है। यह वापस १८९० के दशक में चला जाता है, जब यह दुनिया के देश में बसने के लिए सब कुछ खत्म इसे विकसित करने और विकसित करने में मदद करने के लिए लोगों को आमंत्रित करने से शुरू हुआ। कनाडा के आव्रजन नीति ऐतिहासिक, खुला स्वागत करते हैं और अपने दर्शन में समतावादी था। इस देश के मानस में जहां लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है और उनकी सांस्कृतिक पहचान, परंपराओं, भाषाओं और सीमा बनाए रखने के लिए में भी प्रकट किया है।कनाडा की संघीय सरकार अक्सर आव्रजन के सामाजिक महत्व पर अपने सार्वजनिक जोर की वजह से बहुसांस्कृतिक विचारधारा के भड़कानेवाला के रूप में वर्णित किया गया है। कनाडा की संस्कृति घटक देशों के अपने व्यापक रेंज से आ रही है, और नीतियों है कि एक ही समाज को बढ़ावा देने के संवैधानिक रूप से संरक्षित हैं। सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य देखभाल के रूप में कनाडा सरकार ऐसी नीतियों; उच्च और अधिक प्रगतिशील कराधान; मौत की सज़ा गैर-कानूनी घोषित; गरीबी को खत्म करने के प्रयासों को मजबूत; सांस्कृतिक विविधता पर जोर देने के; सख्त बंदूक नियंत्रण; और सबसे हाल ही में, एक ही सेक्स को वैध कनाडा के राजनीतिक और सांस्कृतिक मूल्यों की सामाजिक संकेतकों शादी कर रहे हैं।कनाडा के स्वास्थ्य की देखभाल, सैन्य शांति स्थापना, राष्ट्रीय पार्क प्रणाली और अधिकार और स्वतंत्रता की कनाडा के चार्टर के देश के संस्थानों के साथ की पहचान[1]

स्थान और भूगोल

कनाडा ४९ वें समानांतर से उत्तर में आर्कटिक महासागर के द्वीपों के लिए उत्तरी अमेरिका के महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है, विस्तार, सामान्य रूप में,। अपने पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं अटलांटिक और प्रशांत महासागरों क्रमशः रहे हैं। अपनी भूमि क्षेत्र ३,८५१,८०९वर्ग मील योग। देश के पूरबी हिस्सा एक नदी और समुद्री पर्यावरण, न्यूफाउंडलैंड, लैब्राडोर, नोवा स्कोटिया प्रिंस एडवर्ड द्वीप, और नई ब्रंसविक के प्रांतों से मिलकर। देश के मध्य भाग, इसके दक्षिणी क्षेत्रों में मुख्य रूप से उत्तरी वन (ओंटारियो और क्यूबेक के प्रांतों) है। इस वन क्षेत्र अटलांटिक तट के माध्यम से रॉकी पर्वत के पूर्वी ढलानों से पूरे देश भर में फैली हुई है, और शंकुधारी पेड़ का प्रभुत्व है। इस वन क्षेत्र के दक्षिणी सीमा के साथ ग्रेट झील बेसिन से देश पश्चिम की ओर का एक वर्ग एक प्रैरी ज्यादातर फ्लैट घास के मैदानों की (मैनिटोबा सस्केचेवान और अलबर्टा के प्रांतों में) बना हुआ है। देश के पश्चिमी हिस्से पश्चिम पहाड़ों की (ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में) एक संकरी नदी पर्यावरण के साथ, रॉकी पर्वत का प्रभुत्व है, उत्तरी वर्षा वनों का बना हुआ है। के बीच देश के मध्य क्षेत्रों के दक्षिणी कारोलियन के वन ओंटारियो और क्यूबेक में एक क्षेत्र कई झीलों और उजागर चट्टान का विस्तार कनाडा शील्ड के रूप में जाना जाता है के द्वारा होती निहित है, एक क्षेत्र को सबसे हाल ही में हिमनदों के पीछे हटने के बाद उजागर छोड़ दिया। पूर्व से पश्चिम तक देश के उत्तरी हिस्से के उस पार एक क्षेत्र टुंड्रा से और अंत में अपनी सबसे उत्तरी पहुंच, एक आर्कटिक पर्यावरण के क्षेत्र में प्रभुत्व (उत्तरी ओंटारियो और क्यूबेक में और नुनावुत, उत्तर पश्चिमी प्रदेशों के प्रदेशों में, और योकुन) निहित है ।इन बदलावों महत्वपूर्ण सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव पड़ा है। आबादी का सबसे बड़ा खंड केंद्रीय कारोलियन क्षेत्र है, जो सबसे अमीर और सबसे विविध कृषि भूमि है, में रहता है और, क्योंकि ग्रेट झील जलमार्ग प्रणाली, देश के मध्य भाग हावी जहां प्रमुख विनिर्माण के सबसे स्थित है भी है। सवाना या प्रेयरी क्षेत्र में और अधिक कम क्षेत्र है, जो अनाज की खेती, पशु और अन्य पशुधन उत्पादन, और हाल ही में तेल और प्राकृतिक गैस की निकासी का प्रभुत्व है भर में एक नेटवर्क में कई बड़े शहरी केंद्रों के साथ आबादी है[2]

राष्ट्रवाद और संरक्षणवाद

सामान्य में, कनाडा के राष्ट्रवादियों कनाडा के राज्य के लिए कनाडा की संप्रभुता और निष्ठा की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं, उन्हें नागरिक राष्ट्रवादी श्रेणी में रखकर। यह वैसे अक्सर सुझाव दिया गया है कि अमेरिका विरोध कनाडा राष्ट्रवादी विचारधारा में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। ए, एकीकृत द्वि-सांस्कृतिक, सहिष्णु और संप्रभु कनाडा में कई कनाडा के राष्ट्रवादियों के लिए एक वैचारिक प्रेरणा बनी हुई है। वैकल्पिक रूप से फ्रांसीसी कनाडाई राष्ट्रवाद और फ्रेंच कनाडा की संस्कृति को बनाए रखने के क्यूबेक राष्ट्रवादियों, जिनमें से कई देर से २० वीं सदी के दौरान क्यूबेक संप्रभुता आंदोलन के समर्थक थे प्रेरित करेगा के लिए समर्थन करते हैं। कनाडा में सांस्कृतिक संरक्षणवाद गया है, मध्य २० वीं सदी के बाद से, विभिन्न कनाडा सरकारों कनाडा के सांस्कृतिक उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए की ओर से होश में, हस्तक्षेप के प्रयास का रूप ले लिया। एक बड़ी सीमा है और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक आम भाषा (बहुमत के लिए) साझा करना, कनाडा अमेरिकी संस्कृति के संबंध में एक कठिन स्थिति का सामना कर रहा है, यह कनाडा के बाजार में प्रत्यक्ष प्रयास या वैश्विक मीडिया के क्षेत्र में अमेरिकी संस्कृति के सामान्य प्रसार हो। कनाडा अपनी सांस्कृतिक मतभेदों को बनाए रखने की कोशिश करता है, यह भी इस तरह के शुल्क तथा सामान्य समझौते व्यापार (गैट) और उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) के रूप में व्यापार व्यवस्था में जिम्मेदारी के साथ इस संतुलन होना चाहिए।

प्रतीकों

कनाडा की आधिकारिक प्रतीकों मेपल का पत्ता, ऊदबिलाव, और कनाडा हार्स शामिल हैं। ऐसे कनाडा का ध्वज के रूप में देश के कई अधिकारी प्रतीकों 'केनेदिअनाय्ज़े' के लिए बदल गया है या संशोधित किया गया है पिछले कुछ दशकों में उन्हें और डी-जोर देना या यूनाइटेड किंगडम के लिए संदर्भ निकाल दें। अन्य प्रमुख प्रतीकों कनाडा हंस, आम प्रकार की पक्षी और अधिक हाल ही में, कुलदेवता ध्रुव और इन्कसुक शामिल हैं।कनाडा में राजशाही के प्रतीकों में चित्रित किया है, उदाहरण के लिए, कनाडा के शस्त्र, सशस्त्र बलों और उपसर्ग महारानी के कनाडाई शिप जारी है। पदनाम 'रॉयल' संस्थानों के रूप में रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस और रॉयल बैले विनिपेग के रूप में विविध के लिए बनी हुई है।१९६०के दशक में सेना के एकीकरण के दौरान, शाखाओं के नाम बदलने जगह ले ली, नौसेना और वायु सेना के 'शाही पदनाम "का परित्याग हो जाती है। १६अगस्त, २०११ को, कनाडा की सरकार ने घोषणा की कि नाम "वायु कमान" फिर से संभालने के लिए वायु सेना के मूल ऐतिहासिक नाम था, रॉयल केनेडियन वायु सेना; "भूमि कमान" फिर से संभालने के नाम कनाडाई सेना किया गया था; और "समुद्री कमान" फिर से संभालने था नाम रॉयल केनेडियन नौसेना। ये नाम परिवर्तन बेहतर कनाडा के सैन्य विरासत को प्रतिबिंबित और राष्ट्र के अन्य प्रमुख राष्ट्रमंडल जिसका सेनाओं शाही पदनाम का उपयोग के साथ कनाडा के लिए पंक्ति में किए गए थे।

क्षेत्रवाद

सबसे कनाडा, तो और अधिक देश के लिए की तुलना में उनके प्रांत या क्षेत्र के लिए एक मजबूत निष्ठा है कभी कभी। वहाँ क्षेत्रों के बीच कुछ व्यापक मतभेद है, जो आम तौर पर अभिव्यक्त किया जा सकता है इस प्रकार हैं:

•अटलांटिक प्रांतों (नोवा स्कोटिया, नई ब्रंसविक, प्रिंस एडवर्ड द्वीप और न्यूफाउंडलैंड): लोगों को कुछ हद तक सुरक्षित और प्रांतीय रहे हैं का कहना है कि वे पुराने जमाने के रूप में देखा जाता है।

•ओंटारियो: यह व्यापार केंद्र है और लोगों को कारोबार की तरह है और रूढ़िवादी हो जाते हैं।

• पश्चिमी कनाडा (अल्बर्टा, मैनिटोबा और सस्केचेवान): लोगों को, खुले, दोस्ताना और आराम कर रहे हैं।

• ब्रिटिश कोलम्बिया: लोगों को कम पारंपरिक रहे हैं। इस प्रांत अक्सर भविष्य की कनाडा के रूप में देखा जाता है।

•क्यूबेक: फ्रेंच क्षेत्र, एक अलग सांस्कृतिक पहचान है। लोगों को बेहद क्षेत्रवादा अथवा स्वतंत्र हैं।

• उत्तर: लोगों को एक मजबूत अग्रणी भावना है।

भोजन

कनाडा के कृषि और जातीय समृद्धि के लिए हर रोज भोजन की खपत के दो विशिष्ट विशेषताओं के लिए प्रेरित किया। पहले इसकी पैमाने पर है। कनाडाई "बड़ी भक्षण," विशेष रूप से मांस भागों कनाडा के भोजन हावी के साथ कर रहे हैं। वहाँ एक भी दिन में आम तौर पर तीन नियमित रूप से भोजन कर रहे हैं। नाश्ता, अक्सर बड़े और ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है, लेकिन कम तो शहरी क्षेत्रों में, सबसे अधिक बार एक समूह में भी नहीं खाया है। दोपहर के भोजन, दोपहर में, सबसे अधिक बार शहरी क्षेत्रों में एक नाश्ता है, लेकिन ग्रामीण केंद्रों में पर्याप्त भोजन बनी हुई है। डिनर, दिन के अंतिम औपचारिक भोजन, भोजन भी सबसे एक पूरे के रूप में एक आवासीय समूह द्वारा खाया जाने की संभावना है, और यह सबसे बड़ा और दिन की सबसे अधिक सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण भोजन है। यह भोजन सबसे अधिक बार एक सामाजिक घटना के रूप में या जो परिवार-अयोग्य सदस्यों को निमंत्रण बढ़ा रहे दोपहर के भोजन के साथ इसके विपरीत जो अक्सर वयस्कों के लिए, सहकर्मियों के साथ साझा किया है, में, करने के लिए प्रयोग किया जाता है। मांस औपचारिक भोजन के सभी तीन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन नाश्ता और रात के खाने में बढ़ते महत्व के साथ। डिनर कुछ खास होना चाहिए, और सबसे अधिक बार, बड़े, मांस उसके प्रमुख घटक के रूप में भाग। इन तीन भोजन में से प्रत्येक हो सकता है, और अक्सर कर रहे हैं, बहुत ही पर्याप्त। वहाँ सामान्य प्रत्येक भोजन के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों से संबंधित नियमों, नियम है कि काफी जटिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, सूअर का मांस प्रत्येक भोजन में समझ सकते हैं, लेकिन सुअर का मांस का ही विशेष प्रकार के उचित विचार किया जाएगा। नाश्ते में पोर्क छोटे भागों में, बेकन, या मांस के रूप में प्रकट हो सकता है। इन उत्पादों के दोनों सुअर के कम से कम महत्वपूर्ण हिस्से के साथ बना रहे हैं। दोपहर के भोजन में, सुअर का मांस प्रसंस्कृत मांस के रूप में एक सैंडविच में प्रकट हो सकता है, यह भी सुअर का कम से कम महत्वपूर्ण हिस्से से बनाया है। रात के खाने के लिए, सूअर का मांस ऐसे रोस्त्स या हम्स के रूप में बड़े और अधिक अत्यधिक मूल्यवान रूपों, जो अक्सर व्यापक तैयारी की आवश्यकता होती है और जो कि एक तरह से उनके मूल्य और आकार पर प्रकाश डाला गया में भोजन करने के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं में प्रकट होता है।

कनाडा के भोजन के अन्य मुख्य विशेषता विविधता है। कनाडा के जटिल जातीय परिदृश्य और जातीय समूहों के एक दोहरी सांस्कृतिक उन्मुखीकरण बनाए रखने के लिए की प्रवृत्ति का मतलब है कि कनाडा के व्यंजनों इसकी सामग्री में काफी विविधता है, साथ में कई जातीय व्यंजन के रूप में किसी भी तरह के रूप में अच्छी तरह से सर्वोत्कृष्ट कनाडा देखा। पिज्जा या चाउ मेइन, गोभी रोल या बेर का हलवा हैं, कनाडा के व्यंजनों के लिए सबसे अच्छा उदार बजाय सामग्री में लगातार रूप में होती है। खाद्य वस्तुओं, इस तरह के मेपल सिरप के रूप में उस विशिष्ट कनाडा माना जाता है की एक छोटी संख्या में हैं, लेकिन कुल मिलाकर कनाडा आहार जातीय सूत्रों की एक आड़ से ली गई है। मॉन्ट्रियल शैली बगेल और मॉन्ट्रियल शैली स्मोक्ड मांस दोनों भोजन मूल रूप से मॉन्ट्रियल में रहने वाले यहूदी समुदायों द्वारा विकसित आइटम हैं।

संदर्भों

  1. http://www.commisceo-global.com/country-guides/canada-guide
  2. https://www.canada.ca/en/services/culture.html