"ज्वारीय शक्ति": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो अनुनाद सिंह ने लहर ऊर्जा पृष्ठ ज्वारीय शक्ति पर स्थानांतरित किया: मानक शब्दावली
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
समुद्र में आने वाले [[ज्वार-भाटा]] की उर्जा को उपयुक्त टर्बाइन लगाकर विद्युत में बदल दिया जाता है। इसमें दोनो अवस्थाओं में विद्युत शक्ति पैदा होती है - जब पानी उपर चढ़ता है तब भी और जब पानी तरने लगता है तब भी। इसे ही '''लहर उर्जा''' (tidal power) कहते हैं। यह एक [[अक्षय उर्जा]] का स्रोत है।
[[समुद्र]] में आने वाले [[ज्वार-भाटा]] की उर्जा को उपयुक्त टर्बाइन लगाकर [[विद्युत शक्ति]] में बदल दिया जाता है। इसमें दोनो अवस्थाओं में विद्युत शक्ति पैदा होती है - जब पानी उपर चढ़ता है तब भी और जब पानी तरने लगता है तब भी। इसे ही '''ज्वारीय शक्ति''' (tidal power) कहते हैं। यह एक [[अक्षय उर्जा]] का स्रोत है।


लहर उर्जा का अभी भी बहुत कम उपयोग आरम्भ हो पाया है। किन्तु इसमें भविष्य के लिये अपार उर्जा प्रदान करने की क्षमता निहित है। ज्वार-भाटा के आने और जाने का समय काफी सीमा तक पहले से ही ज्ञात होता है जबकि इसके विपरीत [[पवन उर्जा]] और [[सौर उर्जा]] का पूर्वानुमान अपेक्षाकृत कठिन कार्य है।
ज्वारीय शक्ति का अभी भी बहुत कम उपयोग आरम्भ हो पाया है किन्तु इसमें भविष्य के लिये अपार उर्जा प्रदान करने की क्षमता निहित है। ज्वार-भाटा के आने और जाने का समय काफी सीमा तक पहले से ही ज्ञात होता है जबकि इसके विपरीत [[पवन उर्जा]] और [[सौर उर्जा]] का पूर्वानुमान अपेक्षाकृत कठिन कार्य है।


== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==
पंक्ति 15: पंक्ति 15:
[[श्रेणी:ऊर्जा]]
[[श्रेणी:ऊर्जा]]
[[श्रेणी:अक्षय उर्जा]]
[[श्रेणी:अक्षय उर्जा]]

[[nl:Getijdencentrale]]
[[vi:Năng lượng thuỷ triều]]

09:48, 16 दिसम्बर 2016 का अवतरण

समुद्र में आने वाले ज्वार-भाटा की उर्जा को उपयुक्त टर्बाइन लगाकर विद्युत शक्ति में बदल दिया जाता है। इसमें दोनो अवस्थाओं में विद्युत शक्ति पैदा होती है - जब पानी उपर चढ़ता है तब भी और जब पानी तरने लगता है तब भी। इसे ही ज्वारीय शक्ति (tidal power) कहते हैं। यह एक अक्षय उर्जा का स्रोत है।

ज्वारीय शक्ति का अभी भी बहुत कम उपयोग आरम्भ हो पाया है किन्तु इसमें भविष्य के लिये अपार उर्जा प्रदान करने की क्षमता निहित है। ज्वार-भाटा के आने और जाने का समय काफी सीमा तक पहले से ही ज्ञात होता है जबकि इसके विपरीत पवन उर्जा और सौर उर्जा का पूर्वानुमान अपेक्षाकृत कठिन कार्य है।

बाहरी कड़ियाँ