"सदस्य:Ravitez111/काली खांसी": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: काली खांसी एक बेहद संक्रामक रोग है। इसे १०० दिन की खांसी भी कहते...
(कोई अंतर नहीं)

17:44, 4 सितंबर 2016 का अवतरण

काली खांसी एक बेहद संक्रामक रोग है। इसे १०० दिन की खांसी भी कहते है। प्रारंभ में, लक्षण आमतौर पर नाक का बहना, बुखार, और मामूली खांसी के साथ आम सर्दी के समान ही होती हैं। फिर एक सप्ताह के बाद गंभीर खाँसी होने लगती है। इसके बाद एक अनिमेष ललकार ध्वनि या हांफी उत्पन्न हो सकती है के रूप में व्यक्ति में साँस लेता है। इसे व्हूपिंग ध्वनि कहते है। खाँसी 10 या उससे अधिक सप्ताह रेह सकती है। संक्रमण और लक्षणों की शुरुआत के बीच के समय आम तौर पर सात से दस दिनों का है। टीका लगाये गये लोगों मे भी यह संक्रमित हो सकता है। जीवाणु Bordetella pertussis काली खांसी के कारण होता है। यह एक हवाई बीमारी है जो खांसी के माध्यम से और संक्रमित व्यक्ति की छींक से आसानी से फैलता है। निदान नाक और गले के पीछे से एक नमूना एकत्रित करके किया जाता है। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किये गये लोग पाँच दिनों के बाद से संक्रामक नही हैं। इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवाओं इरिथ्रोमाइसिन, azithromycin, clarithromycin, या trimethoprim / sulfamethoxazole शामिल हैं। कई बच्चे जिनकी उम्र एक साल से भी कम होती है उन्हे अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है।एक अनुमान के अनुसार 16 लाख लोगों को दुनिया भर में प्रति वर्ष संक्रमित होते हैं। जो जीवाणु संक्रमण का कारण बनता है उसकी खोज 1906 में हुई एव्ं काली खांसी का टीका 1940 तक उपलब्ध हो गया।

संकेत और लक्षण

काली खांसी की क्लासिक लक्षण एक कंपकंपी खांसी, सांस खींचने ललकार, और बेहोशी, खाँसी के बाद उल्टी करना। बीमारी आम तौर पर हल्के श्वसन लक्षण, हल्के खाँसी, छींकने, या एक बहती नाक के साथ शुरू होता है। यह प्रतिश्यायी चरण के रूप में जाना जाता है। एक क्रमिक संक्रमण तो स्वास्थ्य लाभ चरण है, जो आमतौर पर एक करने के लिए चार सप्ताह तक रहता है के लिए होता है। इस चरण में दोनों आवृत्ति और तीव्रता, और उल्टी की समाप्ति में खाँसी के paroxysms में कमी होती है। ऊष्मायन अवधि : एक्सपोजर और लक्षणों के विकास के बीच के समय औसत 7-14 दिनों (रेंज 6-20 दिन), शायद ही कभी लंबे समय के रूप के रूप में 42 दिनों पर है।

रोग का कारण

काली खांसी जीवाणु Bordetella pertussis के कारण होता है। यह एक हवाई बीमारी है जो खांसी के माध्यम से आसानी से फैलता है और संक्रमित व्यक्ति की छींक से भी। जानवरो से भि फैलता है। बैक्टीरिया, जंगली जानवर आबादी में मौजूद हो सकता है।

रोग के निदान

एक पूर्ण रक्त गणना आम तौर पर आदेश दिया जाता है। Lymphocytosis काली खांसी के लिए एक नैदानिक सुराग है।प्रयोगशाला निदान में इस्तेमाल किया तरीकों एक पोषक तत्व माध्यम पर nasopharyngeal swabs (Bordet-Gengou मध्यम), पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर), सीधे फ्लोरोसेंट एंटीबॉडी (DFA), और सीरम वैज्ञानिक तरीकों के संवर्धन में शामिल हैं (उदाहरण के निर्धारण परीक्षण के पूरक हैं)। [26] बैक्टीरिया , केवल बीमारी, प्रतिपादन संवर्धन और DFA इस अवधि के बाद बेकार के पहले तीन हफ्तों के दौरान एक व्यक्ति से बरामद किया जा सकता है, हालांकि पीसीआर एक अतिरिक्त तीन सप्ताह के लिए कुछ सीमित उपयोगिता हो सकती है।


निवारण

काली खांसी के लिए रोकथाम की प्राथमिक विधि टीकाकरण है।आरोग्य प्राप्ति- काली खांसी से पुनर्प्राप्ति धीरे-धीरे हो सकता है। खांसी मामूली और कम आम हो जाता है। खाँसी फिट बैठता कई महीनों के लिए अन्य श्वसन संक्रमण के साथ वापसी कर सकते हैं के बाद काली खांसी संक्रमण शुरू कर दिया।