"राम": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 9: पंक्ति 9:
= राम के जीवन की प्रमुख घटनाऐ=
= राम के जीवन की प्रमुख घटनाऐ=
== बचपन ==
== बचपन ==
राम का जन्म प्राचीन भारत मे हुआ था। जन्म के समय का अनुमान ठीक तरह से नही लग पाया है, परन्तु विषेशज्ञों का मानना है की राम का जन्म तकरीबन आज से ९,००० वर्ष(७३२३ ईसा पूर्व) हुआ था। आज के युग मे राम का जन्म, [[रामनवमी]] के रुप मे मनाया जाता है। राम चार भाईयो मे से सबसे बडे थे, इनके भाइयो के नाम [[लक्ष्मण]], [[भरत]] और [[शत्रुघन]] था।
राम का जन्म प्राचीन भारत मे हुआ था। जन्म के समय का अनुमान ठीक तरह से नही लग पाया है, परन्तु विषेशज्ञों का मानना है की राम का जन्म तकरीबन आज से ९,००० वर्ष (७३२३ ईसा पूर्व) हुआ था। आज के युग मे राम का जन्म, [[रामनवमी]] के रुप मे मनाया जाता है। राम चार भाईयो मे से सबसे बडे थे, इनके भाइयो के नाम [[लक्ष्मण]], [[भरत]] और [[शत्रुघन]] था।


== वनवास ==
== वनवास ==

17:37, 6 अक्टूबर 2006 का अवतरण

राम (रामचन्द्र), प्राचीन भारत मे जन्मे, एक महापुरष थे। हिन्दू धर्म मे, राम, विष्णु के १० अवतारों मे से एक हैं। राम का जीवनकाल एवं पराक्रम, महर्षि वाल्मिकि द्वरा रचित, संस्कृत महाकाव्य रामायण के रूप मे लिखा गया है| उनके उपर तुलसीदास ने भक्ति काव्य श्री रामचरितमानस रचा था | खास तौर पर उत्तर भारत में राम बहुत अधिक पूज्यनीय माने जाते हैं । रामचन्द्र हिन्दुत्ववादियों के भी आदर्श पुरुष हैं ।

राम, अयोधया के राजा दशरथ ओर रानी कौशलया के सबसे बडे पुत्र थे। राम की पतनी का नाम सीता थी (जो लक्षमी की अवतार मानी जाती है)और ईनके तीन भाई थे। हनुमान, भगवान राम के, सबसे बडे भकत माने जाते है। राम ने राक्षसजाति के राजा रावण का वध किया|

हिन्दू धर्म के कई त्यौहार, जैसे दशहरा और दीपावली, राम की जीवन-कथा से जुडे हुऎ है।

राम के जीवन की प्रमुख घटनाऐ

बचपन

राम का जन्म प्राचीन भारत मे हुआ था। जन्म के समय का अनुमान ठीक तरह से नही लग पाया है, परन्तु विषेशज्ञों का मानना है की राम का जन्म तकरीबन आज से ९,००० वर्ष (७३२३ ईसा पूर्व) हुआ था। आज के युग मे राम का जन्म, रामनवमी के रुप मे मनाया जाता है। राम चार भाईयो मे से सबसे बडे थे, इनके भाइयो के नाम लक्ष्मण, भरत और शत्रुघन था।

वनवास

राजा दशरथ के तीन रानीया थीः कौशलया, सुमित्रा और कैकयी। राम कौशलया के पु्त्र थे, सुमित्रा के दो पु्त्र, लक्षमण और क्षत्रुघन, थे और कैकयी के पु्त्र भरत थे। कैकयी चाहाती थी उनके पु्त्र भरत राजा बने, इसलिए उन्होने राम को, दशरथ द्वरा, १४ वर्ष का वनवास दिलाया। राम ने अपने पिता की आज्ञा का पालन किया। राम की पतनी सीता, और उनके भाई लक्षमण भी वनवास गये थे।

सीता का हरण

वनवास के समय, एक राक्षस ने सीता का हरण किया था। यह राक्षस, जीसका नाम रावण था, लकां का राजा था। राम, अपने भाई लक्षमण के साथ, सीता की खोज मे दर-दर भटक रहे थे, तब वह हनुमान और बाली नामक दो वानरो से मिले। हनुमान, राम के सबसे बडे भक्त बने।

रावण से युद्ध

राम

अयोध्या वापसी

सीता त्याग

लव कुश मिलन