"हिन्दू धर्म": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
[अनिरीक्षित अवतरण][अनिरीक्षित अवतरण]
rv
पंक्ति 73: पंक्ति 73:
==='''वेदान्त'''===
==='''वेदान्त'''===


==हिन्दू संस्कृति==
=='''हिन्दू संस्कृति'''==


==='''वैदिक काल और यज्ञ'''===
==='''वैदिक काल और यज्ञ'''===

10:40, 3 अक्टूबर 2006 का अवतरण

हिंदू मंदिर, श्री लंका

हिन्दू धर्म दुनिया के सभी बड़े धर्मों में सबसे पुराना धर्म है । ये वेदों पर आधारित धर्म है, जो अपने अन्दर कई अलग अलग उपासना पद्धतियाँ, मत, साम्प्रदाय, और दर्शन समेटे हुए है । ये दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मज़हब है, पर इसके ज़्यादातर उपासक भारत में हैं। नेपाल दुनिया का अकेला देश है जिसका राजधर्म हिन्दू धर्म है । हालाँकि इसमें कई देवी-देवतओं की पूजा की जाती है, लेकिन असल में ये एकेश्वरवादी धर्म है ।

इतिहास

भारत (और अधुनिक पाकिस्तानी क्षेत्र) की सिन्धु घाटी सभ्यता में हिन्दू धर्म के कई निशान मिलते हैं । इनमें एक अज्ञात मातृदेवी की मूर्तियाँ, शिव पशुपति जैसे देवता की मुद्रएँ, लिंग, पीपल की पूजा, इत्यादि प्रमुख हैं । इतिहासकारों के एक दृष्टिकोण के मुताबिक इस सभ्यता के अन्त के दौरान मध्य एशिया से एक अन्य जाति का आगमन हुआ, जो स्वयं को आर्य कहते थे, और संस्कृत नाम की एक हिन्द यूरोपीय भाषा बोलते थे । एक अन्य दृष्टिकोण के मुतबिक सिन्धु घाटी सभ्यता के लोग स्वयं ही आर्य थे और उनका मूलस्थान भारत ही था ।

आर्यों की सभ्यता को वैदिक सभ्यता कहते हैं । पहले दृष्टिकोण के मुताबिक लगभग 1700 ईसापूर्व में आर्य अफ़्ग़ानिस्तान, कश्मीर, पंजाब और हरयाना में बस गये । तभी से वो लोग (उनके विद्वान ऋषि) अपने देवतओं को प्रसन्न करने के लिये वैदिक संस्कृत में मन्त्र रचने लगे । पहले चार वेद रचे गये, जिनमें ऋग्वेद प्रथम था । उसके बाद उपनिषद जैसे ग्रन्थ आये । बौद्ध और जैन धर्मों के अलग हो जाने के बाद वैदिक धर्म मे काफ़ी परिवर्तन आया । नये देवता और नये दर्शन उभरे । इस तरह आधुनिक हिन्दू धर्म का जन्म हुआ ।

नाम

हिन्दू एक फ़ारसी शब्द है । हिन्दू अपने धर्म को सनातन धर्म या वैदिक धर्म कहना बेहतर समझते हैं । ऋग्वेद में कई बार सप्त सिन्धु का उल्लेख मिलता है--वो भूमि जहाँ आर्य सबसे पहले बसे थे । संस्कृत में सिन्धु शब्द के दो मुख्य अर्थ हैं--पहला, सिन्धु नदी क नाम , जो लद्दाख़ और पाकिस्तान से बहती है, और दूसरा, कोई भी नदी या जलराशि । ऋग्वेद की नदीस्तुति के अनुसार वो सात नदियाँ शायद ये थीं : सिन्धु, सरस्वती, झेलम (वितस्ता), शुतुद्रि (सतलज), विपाशा (व्यास), परुषिणी (रावी) और अस्किनी (चेनाब) । हिन्द आर्य भाषाओं की [ स ] ध्वनि ईरानी भाषाओं की [ ह ] ध्वनि में लगभग हमेशा बदल जाती है (ऐसा भाषाविदों का मानना है) । इसलिये सप्त सिन्धु अवेस्तन भाषा (पारसियों की धर्मभाषा) मे जाकर हप्त हिन्दु मे परिवर्तित हो गया (अवेस्ता : वेन्दीदाद, फ़र्गर्द 1.18) । इसके बाद ईरानियों ने सिन्धु नदी के पूर्व में रहने वालों को हिन्दु नाम दिया । जब अरब मुसल्मान सुल्तान भारत में शासन करने लगे, तो उन्होने भारत के मूल धर्मावलम्बियों को हिन्दू कहना शुरू कर दिया ।

मुख्य सिद्धान्त

हिन्दू धर्म में कोइ एक अकेले सिद्धान्तों का समूह नहीं है जिसे सभी हिन्दुओं को मानना ज़रूरी है । ये तो मज़हब से ज़्यादा एक जीवन का मार्ग है । हिन्दुओं का कोई केन्द्रीय चर्च या धर्मसंगठन नहीं है, और न ही कोई "पोप" । इसकी अन्तर्गत कई मत और साम्प्रदाय आते हैं, और सभी को बराबर श्रद्धा दी जाती है । धर्मग्रन्थ भी कई हैं । फ़िर भी, वो मुख्य सिद्धान्त, जो ज़्यादातर हिन्दू मानते हैं, हैं इन सब में विश्वास : धर्म (वैश्विक क़ानून), कर्म (और उसके फल), पुनर्जन्म का सांसारिक चक्र, मोक्ष (सांसारिक बन्धनों से मुक्ति--जिसके कई रास्ते हो सकते हैं), और बेशक, ईश्वर । हिन्दू धर्म स्वर्ग और नरक को अस्थायी मानता है । हिन्दू धर्म के अनुसार संसार के सभी प्राणियों में आत्मा होती है । मनुष्य ही ऐसा प्राणी है जो इस लोक में पाप और पुण्य, दोनो कर्म भोग सकता है, और मोक्ष प्राप्त कर सकता है । हिन्दू धर्म में चार मुख्य साम्प्रदाय हैं : वैष्णव (जो विष्णु को परमेश्वर मानते हैं), शैव (जो शिव को परमेश्वर मानते हैं), शाक्त (जो देवी को परमशक्ति मानते हैं) और स्मार्त (जो परमेश्वर के विभिन्न रूपों को एक ही समान मानते हैं) । लेकिन ज्यादातर हिन्दू स्वयं को किसी भी साम्प्रदाय में नहीं वर्गीकृत करते हैं ।

ब्रह्म

हिन्दू धर्मग्रन्थ उपनिषदों के अनुसार ब्रह्म ही परम तत्व है (इसे त्रिमूर्ति के देवता ब्रह्मा से भ्रमित न करें) । वो ही जगत का सार है, जगत की आत्मा है । वो विश्व का आधार है । उसी से विश्व की उत्पत्ति होती है और विश्व नष्ट होने पर उसी में विलीन हो जाता है । ब्रह्म एक, और सिर्फ़ एक ही है । वो विश्वातीत भी है और विश्व के परे भी । वही परम सत्य, सर्वशक्तिमान और सर्वज्ञ है । वो कालातीत, नित्य और शाश्वत है । वही परम ज्ञान है । ब्रह्म के दो रूप हैं : परब्रह्म और अपरब्रह्म । परब्रह्म असीम, अनन्त और रूप-शरीर विहीन है । वो सभी गुणों से भी परे है, पर उसमें अनन्त सत्य, अनत चित और अनन्त आनन्द है । ब्रह्म की पूजा नही की जाती है, क्योंकि वो पूजा से परे और अनिर्वचनीय है । उसका ध्यान किया जाता है । प्रणव ॐ (ओम्) ब्रह्मवाक्य है, जिसे सभी हिन्दू परम पवित्र शब्द मानते हैं । ब्रह्म की परिकल्पना वेदान्त दर्शन का केन्द्रीय स्तम्भ है, और हिन्दू धर्म की विश्व को अनुपम देन है ।

ईश्वर

ब्रह्म और ईश्वर में क्या सम्बन्ध है, इसमें हिन्दू दर्शनों की सोच अलग अलग है । अद्वैत वेदान्त के अनुसार जब मानव ब्रह्म को अपने मन से जानने की कोशिश करता है, तब ब्रह्म ईश्वर हो जाता है, क्योंकि मानव माया नाम की एक जादुई शक्ति के वश मे रहता है । अर्थात जब माया के आइने में ब्रह्म की छाया पड़ती है, तो ब्रह्म का प्रतिबिम्ब हमें ईश्वर के रूप में दिखायी पड़ता है । ईश्वर अपनी इसी जादुई शक्ति "माया" से विश्व की सृष्टि करता है और उसपर शासन करता है । हालाँकि ईश्वर एक नकारात्मक शक्ति के साथ है, लेकिन माया उसपर अपना कुप्रभाव नहीं डाल पाती है, जैसे एक जादूगर अपने ही जादू से अचम्भित नहीं होता है । माया ईश्वर की दासी है, परन्तु हम जीवों की स्वामिनी है । वैसे तो ईश्वर रूपहीन है, पर माया की वजह से वो हमें कई देवताओं के रूप में प्रतीत हो सकता है । इसके विपरीत वैष्णव मतों और दर्शनों में माना जाता है कि ईश्वर और ब्रह्म में कोई फ़र्क नहीं है--और विष्णु (या कृष्ण) ही ईश्वर हैं । न्याय, वैषेशिक और योग दर्शनों के अनुसार ईश्वर एक परम और सर्वोच्च आत्मा है, जो चैतन्य से युक्त है और विश्व का सृष्टा और शासक है ।

जो भी हो, बाकी बातें सभी हिन्दू मानते हैं : ईश्वर एक, और केवल एक है । वो विश्वव्यापी और विश्वातीत दोनो है । बेशक, ईश्वर सगुण है । वो स्वयंभू और विश्व का कारण (सृष्टा) है । वो पूजा और उपासना का विषय है । वो पूर्ण, अनन्त, सनातन, सर्वज्ञ, सर्वशक्तिमान और सर्वव्यापी है । वो राग-द्वेष से परे है, पर अपने भक्तों से प्रेम करता है और उनपर कृपा करता है । उसकी इच्छा के बिना इस दुनिया में एक पत्ता भी नहीं हिल सकता । वो विश्व की नैतिक व्यवस्था को कायम रखता है और जीवों को उनके कर्मों के अनुसार सुख-दुख प्रदान करता है । भगबद्-गीता के अनुसार विश्व में नैतिक पतन होने पर वो समय-समय पर धरती पर अवतार (जैसे कृष्ण) रूप ले कर आता है । ईश्वर के अन्य नाम हैं : परमेश्वर, परमात्मा, विधाता, भगवान (जो हिन्दी मे सबसे ज़्यादा प्रचलित है) । इसी ईश्वर को मुसल्मान (अरबी में) अल्लाह, (फ़ारसी में) ख़ुदा, ईसाई (अंग्रेज़ी में) गॉड, और यहूदी (इब्रानी में) याह्वेह कहते हैं ।

देवी और देवता

हिन्दू धर्म में कई देवता हैं, जिनको अंग्रेज़ी मे ग़लत रूप से "gods" कहा जाता है । ये देवता कौन हैं, इस बारे में तीन मत हो सकते हैं :

  • अद्वैत वेदान्त, भगवद गीता, वेद, उपनिषद्, आदि के मुताबिक सभी देवी-देवता एक ही परमेश्वर के विभिन्न रूप हैं (ईश्वर स्वयं ही ब्रह्म का रूप है) । निराकार परमेश्वर की भक्ति करने के लिये भक्त अपने मन में भगवान को किसी प्रिय रूप में देखता है । ऋग्वेद के अनुसार, "एकं सत विप्रा बहुधा वदन्ति", अर्थात एक ही परमसत्य को विद्वान कई नामों से बुलाते हैं ।
  • योग, न्याय, वैशेषिक, अधिकांश शैव और वैष्णव मतों के मुताबिक देवगण वो परालौकिक हस्तियाँ हैं जो ईश्वर के अधीन हैं मगर मानवों से ऊपर । इस तरह इनको फ़रिश्ते कहा जा सकता है, जो प्राकृतिक शक्तियों पर शासन करते हैं । उदाहरण के तौर पर, योग दर्शन के मुताबिक ईश्वर ही प्रजापति औत इन्द्र जैसे देवताओं और अंगीरा जैसे ऋषियों के पिता और गुरु हैं ।
  • मीमांसा के मुताबिक सभी देवी-देवता स्वतन्त्र सत्ता रखते हैं, और उनके उपर कोई एक ईश्वर नहीं है । इच्छित कर्म करने के लिये इनमें से एक या कई देवताओं को कर्मकाण्ड और पूजा द्वारा प्रसन्न करना ज़रूरी है । कई अन्धविश्वासी या अनपढ़ हिन्दू भी एसा ही मानते हैं । इस प्रकार का मत शुद्ध रूप से बहु-ईश्वरवादी कहा जा सकता है ।

एक बात और कही जा सकती है कि ज़्यादातर वैष्णव और शैव दर्शन पहले दो विचारों को सम्मिलित रूप से मानते हैं । जैसे, कृष्ण को परमेश्वर माना जाता है जिनके अधीन बाकी सभी देवी-देवता हैं, और साथ ही साथ, सभी देवी-देवताओं को कृष्ण का ही रूप माना जाता है । तीसरे मत को धर्मग्रन्थ मान्यता नहीं देते ।

जो भी सोच हो, ये देवता रंग-बिरंगी हिन्दू संस्कृति के अभिन्न अंग हैं । वैदिक काल के मुख्य देव थे-- इन्द्र, अग्नि, सोम, वरुण, रूद्र, विष्णु, प्रजापति, सविता (पुरुष देव), और देवियाँ-- सरस्वती, ऊषा, पृथ्वी, इत्यादि (कुल 33) । बाद के हिन्दू धर्म में नये देवी देवता आये (कई अवतार के रूप में)-- गणेश, राम, कृष्ण, हनुमान, कार्तिकेय, सूर्य-चन्द्र और ग्रह, और देवियाँ (जिनको माता की उपाधि दी जाती है) जैसे-- दुर्गा, पार्वती, लक्ष्मी, शीतला, सीता, राधा, सन्तोषी, काली, इत्यादि । ये सभी देवता पुराणों मे उल्लिखित हैं, और उनकी कुल संख्या 33 करोड़ बतायी जाती है । पुराणों के अनुसार ब्रह्मा, विष्णु और शिव साधारण देव नहीं, बल्कि महादेव हैं और त्रिमूर्ति के सदस्य हैं ।

आत्मा

हिन्दू धर्म के अनुसार हर मनुष्य में एक अभौतिक आत्मा होती है, जो सनातन और अमर है । हिन्दू धर्म के मुताबिक मनुष्य में ही नहीं, बल्कि हर पशु और पेड़-पौधे, यानि कि हर जीव में आत्मा होती है । मानव जन्म में अपनी आज़ादी से किये गये कर्मों के मुताबिक आत्मा अगला शरीर धारण करती है । अच्छे कर्म करने पर आत्मा कुछ समय के लिये स्वर्ग जा सकती है, या कोई गन्धर्व बन सकती है, या मनव योनि में अच्छे कुलीन घर में जन्म ले सकती है । बुरे कर्म करने पर आत्मा को कुछ समय के लिये नरक जाना पड़ता है, जिसके बाद आत्मा निकृष्ट पशु-पक्षी योनि में जन्म लेती है । जन्म मरण का सांसारिक चक्र तभी ख़त्म होता है जब व्यक्ति को मोक्ष मिलता है । उसके बाद आत्मा अपने वास्तविक सत्-चित्-आनन्द स्वभाव को सदा के लिये पा लेती है । मानव योनि ही अकेला ऐसा जन्म है जिसमें मानव के पाप और पुण्य दोनो कर्म अपने फल देते हैं और जिसमें मोक्ष की प्राप्ति मुम्किन है ।

धर्मग्रन्थ

श्रुति

श्रुति हिन्दू धर्म के सर्वोच्च ग्रन्थ हैं । इसके अन्तर्गत चार वेद आते हैं : ऋग्वेद, सामवेद, यजुर्वेद और अथर्ववेद । ये वेद श्रुति इसलिये कहे जाते हैं क्योंकि हिन्दुओं का मानना है कि इन वेदों को परमात्मा ने ऋषियों को सुनाया था, जब वे गहरे ध्यान में थे । वेदों को श्रवण परम्परा के अनुसार गुरू द्वारा शिष्यों को दिया जाता था । हर वेद में चार भाग हैं :

  • संहिता -- मन्त्र भाग
  • ब्राह्मण-ग्रन्थ -- गद्य भाग जिसमें कर्मकाण्ड समझाये गये हैं
  • आरण्यक -- इनमें और गू,ढ बातें समझायी गयी हैं
  • उपनिषद् -- इनमें ब्रह्म, आत्मा और इनके सम्बन्ध के बारे में विवेचना की गयी है ।

श्रुति ही हिन्दू धर्म के सर्वोच्च ग्रन्थ हैं, और अगर श्रुति और स्मृति में कोई विवाद होता है तो श्रुति ही मान्य होगी ।

स्मृति

श्रुति को छोड़कर अन्य सभी हिन्दू धर्मग्रन्थ स्मृति कहे जाते हैं, क्योंकि इनमें वो कहानियाँ हैं जिनको लोगों ने पीढ़ी दर पीढ़ी याद किया और बाद में लिखा । सभी स्मृति ग्रन्थ वेदों की प्रशंसा करते हैं । इनको वेदों से निचला स्तर प्राप्त है, पर ये ज़्यादा आसान हैं और अधिकांश हिन्दुओं द्वारा पढ़े जाते हैं (बहुत ही कम हिन्दू वेद पढ़े होते हैं) । प्रमुख स्मृतिग्रन्थ हैं :

दर्शन

साँख्य

योग

न्याय

वैशेषिक

मीमांसा

वेदान्त

हिन्दू संस्कृति

वैदिक काल और यज्ञ

प्राचीन काल में आर्य लोग वैदिक मन्त्रों और अग्नि-यज्ञ से कई देवताओं की पूजा करते थे । आर्य देवताओं की कोई मूर्ति या मन्दिर नहीं बनाते थे । प्रमुख आर्य देवता थे : देवराज इन्द्र, अग्नि, सोम और वरुण । उनके लिये वैदिक मन्त्र पढ़े जाते थे और अग्नि में घी, दूध, दही, जौ, इत्यागि की आहुति दी जाती थी । शायद बड़े यज्ञों में पशुबलि भी दी जाती थी (मुख्यतः बकरों की), जैसा की बौद्ध और जैन धर्म दावा करते हैं । प्रजापति ब्रह्मा, विष्णु और शिव का उस समय कम ही उल्लेख मिलता है ।

मूर्तिपूजा

ज्यादातर हिन्दू भगवान की मूर्तियों द्वारा पूजा करते हैं । उनके लिये मूर्ति एक असान सा साधन है, जिसमें कि एक ही निराकार ईश्वर को किसी भी मनचाहे सुन्दर रूप में देखा जा सकता है । हिन्दू लोग वास्तव में पत्थर और लोहे की पूजा नहीं करते, जैसा कि कुछ लोग समझते हैं । मूर्तियाँ हिन्दुओं के लिये इश्वर की भक्ति करने के लिये एक साधन मात्र हैं ।

मंदिर

हिन्दुओं के उपासना स्थलों को मन्दिर कहते हैं । प्राचीन वैदिक काल में मन्दिर नहीं होते थे । एक नज़रिये के मुताबिक बौद्ध और जैन धर्मों द्वारा बुद्ध और महावीर की मूर्तियों और मन्दिरों द्वारा पूजा करने की वजह से हिन्दू भी उनसे प्रभावित होकर मन्दिर बनाने लगे । हर मन्दिर में एक या अधिक देवताओं की उपासना होती है । गर्भगृह में इष्टदेव की मूर्ति प्रतिष्ठित होती है । मन्दिर प्राचीन और मध्ययुगीन भारतीय कला के श्रेष्ठतम प्रतीक हैं । कई मन्दिरों में हर साल लाखों तीर्थयात्री आते हैं ।

कई हिन्दू चार शंकराचार्यों को (जो ज्योतिर्मठ, द्वारिका, शृगेरी और पुरी के मठों के मठाधीश होते हैं) हिन्दू धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु मानते हैं ।

शाकाहार

किसी भी हिन्दू को शाकाहारी होना ज़रूरी नहीं है, मगर शाकाहार बेहतर माना जाता है । ये इसलिये क्योंकि मांस पशुओं की हत्या से आता है, और तामसिक (या राजसिक) पदार्थ है। वैदिक काल में केवल यज्ञ मे मारे गये पशुओं का मांस खाने की अनुमति थी, क्योंकि उनका मांस वैदिक मन्त्रों द्वारा शुद्ध कर दिया जाता था (और उसे मांस नहीं "हवि" कहा जाता था) । एक सर्वेक्षण के अनुसार आजकल लगभग 30% हिन्दू पारम्परिक रूप से शाकाहरी हैं (ज़्यादातर ब्राह्मण और मारवाड़ी लोग)। जो हिन्दू मांस खाते हैं (बकरा, मुर्गा या मछली), वो भी गोमांस (गाय का मांस) कभी नहीं खाते, क्योंकि गाय को हिन्दू धर्म में देवी और माँ समान माना जाया है । कुछ हिन्दू मन्दिरों में पशुबलि चढ़ती है, पर आजकल ये प्रथा हिन्दुओं द्वारा ही निन्दित किये जाने की वजह से बहुत ही कम हो गयी है ।

वर्ण व्यवस्था और जाति

अवतार

वैष्णव लोग भगवान विष्णु के कई अवतार मानते हैं :

भक्त

उदाहरण के पृष्ठ

सनातन धर्म

सनातन धर्म देखिये ।