"पुद्गल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: {{आधार}} जैन दर्शन के अनुसार स्थूल भौतिक पदार्थ '''पुद्गल''' कहलाता ...
 
Fixed typo, Fixed grammar, कड़ियाँ लगाई, अधिक जानकारी जोड़ी
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल एप सम्पादन
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{आधार}}
{{आधार}}
[[जैन दर्शन]] के अनुसार स्थूल भौतिक पदार्थ '''पुद्गल''' कहलाता है क्योंकि यह अणुओं के संयोग (दूरयंति) और वियोग (गलंति च) का खेल है। [[बौद्ध दर्शन|बौद्ध धर्मदर्शन]] में आत्मा को पुद्गल कहते हैं। यह पाँच स्कंधों- रूप, वेदना, संस्कार, संज्ञा और विज्ञान का ऐसा समूह है जो निर्वाण की अवस्था में विशीर्ष हो जाता है।
[[जैन दर्शन]] के अनुसार स्थूल भौतिक पदार्थ '''पुद्गल''' कहलाता है क्योंकि यह अणुओं के संयोग और वियोग का खेल है। [[बौद्ध दर्शन|बौद्ध धर्मदर्शन]] में आत्मा को पुद्गल कहते हैं। यह पाँच स्कंधों- रूप, वेदना, संस्कार, संज्ञा और विज्ञान का ऐसा समूह है जो निर्वाण की अवस्था में विशीर्ष हो जाता है।

==व्युत्पत्ति==
पुद्गल शब्द की रचना दो अंगों से हुई हैं।
<blockquote>दूरयंति गलंति च</blockquote>
इसका संस्कृत एवं पाकृत में अर्थ हैं - "जो उत्पन्न होता हैं और गल जाता हैं"। आंशिक रूप से अंग्रेजी में पुद्गल को '''मैटर''' कहा जा सकता हैं, पर पाश्चात्य [[विज्ञान]] और [[जैन दर्शन]] में अणु की परिभाषा में भेद हैं, जिससे पुद्गल का भी मैटर कहा जाना संदिग्ध हैं।


[[श्रेणी:भारतीय दर्शन]]
[[श्रेणी:भारतीय दर्शन]]

05:46, 22 नवम्बर 2015 का अवतरण

जैन दर्शन के अनुसार स्थूल भौतिक पदार्थ पुद्गल कहलाता है क्योंकि यह अणुओं के संयोग और वियोग का खेल है। बौद्ध धर्मदर्शन में आत्मा को पुद्गल कहते हैं। यह पाँच स्कंधों- रूप, वेदना, संस्कार, संज्ञा और विज्ञान का ऐसा समूह है जो निर्वाण की अवस्था में विशीर्ष हो जाता है।

व्युत्पत्ति

पुद्गल शब्द की रचना दो अंगों से हुई हैं।

दूरयंति गलंति च

इसका संस्कृत एवं पाकृत में अर्थ हैं - "जो उत्पन्न होता हैं और गल जाता हैं"। आंशिक रूप से अंग्रेजी में पुद्गल को मैटर कहा जा सकता हैं, पर पाश्चात्य विज्ञान और जैन दर्शन में अणु की परिभाषा में भेद हैं, जिससे पुद्गल का भी मैटर कहा जाना संदिग्ध हैं।