"सीमा सुरक्षा बल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 19: पंक्ति 19:
}}
}}


'''सीमा सुरक्षा बल''' (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स,{{lang-en|Border Security Force}} - संक्षेप में सीसुब या बीएसएफ, BSF) भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में हुआ था। इसकी जिम्मेदारी शांति के समय के दौरान [[भारत]] की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है।<ref>{{cite web | url=http://bsf.nic.in/welcomehn.html | title = सीमा सुरक्षा बल की वैबसाईट | accessdate = 9 अप्रैल 2014 }}</ref> इस समय बीएसएफ की 178 बटालियन है और यह 6,385.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है जो कि पवित्र, दुर्गम रेगिस्तानों, नदी-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है। सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में सुरक्षा बोध को विकसित करने की जिम्मेदारी भी बीएसएफ को दी गई है। इसके अलावा सीमा पर होने वाले अपराधों जैसे तस्करी/घुसपैठ और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने की जवाबदेही भी इस पर है।
'''सीमा सुरक्षा बल''' (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स,{{lang-en|Border Security Force}} - संक्षेप में सीसुब या बीएसएफ, BSF) भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है एवँ विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में हुआ था। इसकी जिम्मेदारी शांति के समय के दौरान [[भारत]] की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है।<ref>{{cite web | url=http://bsf.nic.in/welcomehn.html | title = सीमा सुरक्षा बल की वैबसाईट | accessdate = 9 अप्रैल 2014 }}</ref> इस समय बीएसएफ की 178 बटालियन है और यह 6,385.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है जो कि पवित्र, दुर्गम रेगिस्तानों, नदी-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है। सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में सुरक्षा बोध को विकसित करने की जिम्मेदारी भी बीएसएफ को दी गई है। इसके अलावा सीमा पर होने वाले अपराधों जैसे तस्करी/घुसपैठ और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने की जवाबदेही भी इस पर है।


== आदर्श वाक्य ==
== आदर्श वाक्य ==
इस बल का आदर्श वाक्य है - “जीवन पर्यन्त कर्तव्य”
इस बल का आदर्श वाक्य है - “जीवन पर्यन्त कर्तव्य”
== महानिदेशक ==
== महानिदेशक ==
* [[देवेंद्र कुमार पाठक]] - 7 अप्रैल 2014 से वर्तमान
* [[श्री देवेंद्र कुमार पाठक]] - 7 अप्रैल 2014 से वर्तमान
* श्री सुभाष चंद्र जोशी
* [[श्री सुभाष चंद्र जोशी]]
* श्री उत्थान कुमार बंसल
* [[श्री उत्थान कुमार बंसल]]
* रमन श्रीवास्तव
* [[श्री रमन श्रीवास्तव]]
* इसके प्रथम महानिदेशक [[श्री के एफ रुस्तम जी]] थे।
*


== संदर्भ ==
== संदर्भ ==

02:27, 15 मार्च 2015 का अवतरण

सीमा सुरक्षा बल
Border Security Force
चित्र:BSF Emblem.png
संक्षेपाक्षर सीसुब, बीएसएफ
सिद्धांत “जीवन पर्यन्त कर्तव्य”
स्थापना दिसम्बर 1, 1965
मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय, ब्लॉक 10
सी जी ओ कॉम्प्लेक्स
लोधी रोड
नई दिल्ली 110003
देवेंद्र कुमार पाठक
जालस्थल bsf.nic.in

सीमा सुरक्षा बल (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स,अंग्रेज़ी: Border Security Force - संक्षेप में सीसुब या बीएसएफ, BSF) भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है एवँ विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में हुआ था। इसकी जिम्मेदारी शांति के समय के दौरान भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है।[1] इस समय बीएसएफ की 178 बटालियन है और यह 6,385.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है जो कि पवित्र, दुर्गम रेगिस्तानों, नदी-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है। सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में सुरक्षा बोध को विकसित करने की जिम्मेदारी भी बीएसएफ को दी गई है। इसके अलावा सीमा पर होने वाले अपराधों जैसे तस्करी/घुसपैठ और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने की जवाबदेही भी इस पर है।

आदर्श वाक्य

इस बल का आदर्श वाक्य है - “जीवन पर्यन्त कर्तव्य”

महानिदेशक

संदर्भ

  1. "सीमा सुरक्षा बल की वैबसाईट". अभिगमन तिथि 9 अप्रैल 2014.