"महल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो {{delete}}
सुधार
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{हहेच लेख|this thing does not belong here this is not '''dictionary''' such pages should be on '''Wiktionary'''}}'' इसी नाम से बनी फ़िल्म के लिए यहाँ जाएं - [[महल (फ़िल्म)]] ''<br /><br />
{{हहेच लेख|this thing does not belong here this is not '''dictionary''' such pages should be on '''Wiktionary'''}}'' इसी नाम से बनी फ़िल्म के लिए यहाँ जाएं - [[महल (फ़िल्म)]] ''<br /><br />


महल का अर्थ होता है भवन। भारत मे कई तरह के महल पाये जाते हैं। यहाँ तक कि भारत को महलों का देश भी कह सकते हैं। 'ताज महल' तो सारी दुनिया में मशहूर है। राजस्थान प्रान्त तो राजा महाराजाओं के महलों के कारण ही जाना जाता है।
'''महल''' का अर्थ होता है भव्य और शानदार भवन जो सामानयतः शासकों, राजाओं के आवास के लिये निर्मित किये जाते थे। भारत में मध्यकाल तक ऐसे भवन निर्मित किये जाते रहे जिन्हें महल की संज्ञा दी जाती है और ऐसे कई तरह के महल पाये जाते हैं। यह मूलतः [[अरबी]] शब्द है जिसका मतलब होता है भवन। राजस्थान प्रान्त तो राजा महाराजाओं के महलों के कारण ही जाना जाता है।


राजस्थानी ''महलों'' मे शेखावती ''महल'' अपनी खूबसूरती के लिये जाना जाता है।
== उदहारण ==
* राजस्थानी ''महलों'' मे शेखावती ''महल'' अपनी खूबसूरती के लिये जाना जाता है।


==इन्हें भी देखें==
== अन्य अर्थ ==
* [[हवा महल]]
* अट्टालिका
* [[पंचमहल]]


{{आधार}}
== संबंधित शब्द ==


==सन्दर्भ==

{{टिप्पणीसूची}}
=== हिंदी में ===
* [[ ]]

=== अन्य भारतीय भाषाओं में निकटतम शब्द ===
'''मोटा मूल'''
महल यह [[अरबी]] शब्द है जिसका मतलब होता है भवन।

[[श्रेणी:शब्दार्थ]]

18:49, 11 मार्च 2015 का अवतरण

इसी नाम से बनी फ़िल्म के लिए यहाँ जाएं - महल (फ़िल्म)

महल का अर्थ होता है भव्य और शानदार भवन जो सामानयतः शासकों, राजाओं के आवास के लिये निर्मित किये जाते थे। भारत में मध्यकाल तक ऐसे भवन निर्मित किये जाते रहे जिन्हें महल की संज्ञा दी जाती है और ऐसे कई तरह के महल पाये जाते हैं। यह मूलतः अरबी शब्द है जिसका मतलब होता है भवन। राजस्थान प्रान्त तो राजा महाराजाओं के महलों के कारण ही जाना जाता है।

राजस्थानी महलों मे शेखावती महल अपनी खूबसूरती के लिये जाना जाता है।

इन्हें भी देखें

सन्दर्भ