"उपधातु": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Robot: Removing sv:Metalloid (strong connection between (2) hi:उपधातु and sv:Halvmetall)
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
वे तत्व जिनमें [[धातु]] तथा [[अधातु]] दोनों के गुण पाए जाते हैं उन्हें '''उपधातु''' (Metalloid) कहते हैं। [[आर्सेनिक|नैपाली]], [[अंजन]], [[भिदातु]], [[टांकण]], [[सिकातु]] प्रमुख उपधातु हैं।
वे तत्व जिनमें [[धातु]] तथा [[अधातु]] दोनों के गुण पाए जाते हैं उन्हें '''उपधातु''' (Metalloid) कहते हैं। [बोरान]], [[सिलिकान]], [[जर्मेनियम]], [[आर्सैनिक]], एण्टीमनी]] और [[टेल्युरियम]] - ये छः प्रायः उपधातु कहे जाते हैं। [[कार्बन]], [[अल्मुनियम]], [[सेलेनियम]], [[पोलोनियम]] और एस्टेटीन (astatine) को भी कुछ सीमा तक उपधातु कहा जाता है।


== गुणधर्म ==
== ग़ुणधर्म ==
१) उपधातुएँ प्राय: [[एम्फोटेरिक]] जारेय (आक्साइड) बनाती हैं। एम्फोटेरिक पदार्थ उन्हें कहते हैं जो [[अम्ल]] और [[क्षार]] दोनो की ही तरह अभिक्रिया कर सकते हैं।
*(१) उपधातुएँ प्राय: [[एम्फोटेरिक]] आक्साइड बनाती हैं। एम्फोटेरिक पदार्थ उन्हें कहते हैं जो [[अम्ल]] और [[क्षार]] दोनो की ही तरह अभिक्रिया कर सकते हैं।


२) उपधातुएँ प्राय: [[अर्धचालकता]] का गुण प्रदर्शित करती हैं।
*(२) उपधातुएँ प्राय: [[अर्धचालकता]] का गुण प्रदर्शित करती हैं।


कभी-कभी उपधातु और अर्धचालक को एक ही समझने की गलती हो जाती है। यद्यपि दोनो में कुछ-कुछ समानता है किन्तु दोनो अलग-अलग हैं। उपधातुओं का कांसेप्ट [[आवर्त सारणी]] में एक विशेष स्थिति को प्रदर्शित करता है, जबकि अर्धचालकता [[तत्व|तत्वों]] के अलावा [[मिश्रधातु|मिश्रधातुओं]] में भी पायी जाती है।
कभी-कभी उपधातु और [[अर्धचालक]] को एक ही समझने की गलती हो जाती है। यद्यपि दोनों में कुछ-कुछ समानता है किन्तु दोनों अलग-अलग हैं। उपधातुओं का कांसेप्ट [[आवर्त सारणी]] में एक विशेष स्थिति को प्रदर्शित करता है, जबकि अर्धचालकता [[तत्व|तत्वों]] के अलावा [[मिश्रधातु|मिश्रधातुओं]] में भी पायी जाती है।


{| align="center" cellpadding="3"
{| align="center" cellpadding="3"

12:02, 19 फ़रवरी 2015 का अवतरण

वे तत्व जिनमें धातु तथा अधातु दोनों के गुण पाए जाते हैं उन्हें उपधातु (Metalloid) कहते हैं। [बोरान]], सिलिकान, जर्मेनियम, आर्सैनिक, एण्टीमनी]] और टेल्युरियम - ये छः प्रायः उपधातु कहे जाते हैं। कार्बन, अल्मुनियम, सेलेनियम, पोलोनियम और एस्टेटीन (astatine) को भी कुछ सीमा तक उपधातु कहा जाता है।

गुणधर्म

  • (१) उपधातुएँ प्राय: एम्फोटेरिक आक्साइड बनाती हैं। एम्फोटेरिक पदार्थ उन्हें कहते हैं जो अम्ल और क्षार दोनो की ही तरह अभिक्रिया कर सकते हैं।

कभी-कभी उपधातु और अर्धचालक को एक ही समझने की गलती हो जाती है। यद्यपि दोनों में कुछ-कुछ समानता है किन्तु दोनों अलग-अलग हैं। उपधातुओं का कांसेप्ट आवर्त सारणी में एक विशेष स्थिति को प्रदर्शित करता है, जबकि अर्धचालकता तत्वों के अलावा मिश्रधातुओं में भी पायी जाती है।

13 14 15 16 17
B
Boron
C
प्रांगार
N
भूयाति
O
जारक
F
तरस्विनी
Al
स्फटयातु
Si
सैकता
P
भास्वर
S
गन्धक
Cl
नीरजी
Ga
द्रवातु
Ge
सिकातु
As
नैपाली
Se
मेचाग्नि
Br
दुराघ्री/small>
In
नैलातु
Sn
त्रपु
Sb
अंजन
Te
वंगक
I
जंबुकी
Tl
सिक्ष्यातु
Pb
सीसा
Bi
भिदातु
Po
तोयातु
At
लावणी