"उत्तरी गोलार्ध": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लेख का सुधार
छोNo edit summary
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
[[चित्र:Northern Hemisphere LamAz.png|thumb|right|उत्तरी गोलार्ध [[उत्तरी ध्रुव]] के ऊपर से ]]
[[चित्र:Northern Hemisphere LamAz.png|thumb|right|उत्तरी गोलार्ध [[उत्तरी ध्रुव]] के ऊपर से ]]


'''उत्तरी गोलार्ध''' पृथ्वी का वह भाग है जो [[भूमध्य रेखा]] के [[उत्तर]] में है। अन्य [[सौर मण्डल]] के ग्रहों की [[उत्तर]] दिशा पृथ्वी के [[उत्तरी ध्रुव]] के [[स्थिर समतल]] मे लिया जाता है। पृथ्वी के अक्षीय झुकाव झुकाव की वजह से उत्तरी गोलार्ध में [[शीत ऋतु]], दक्षिणायन (२२ दिसंबर के आसपास) से वसंत विषुव (लगभग २३ मार्च) तक चलता है और [[ग्रीष्म ऋतु]], उत्तरायण (२१ जून) से शरद विषुव (लगभग २३ सितंबर) तक चलता है।
'''उत्तरी गोलार्ध''' पृथ्वी का वह भाग है जो [[भूमध्य रेखा]] के [[उत्तर]] में है। अन्य [[सौर मण्डल]] के ग्रहों की [[उत्तर]] दिशा पृथ्वी के [[उत्तरी ध्रुव]] के स्थिर समतल मे लिया जाता है। पृथ्वी के अक्षीय झुकाव झुकाव की वजह से उत्तरी गोलार्ध में [[शीत ऋतु]], दक्षिणायन (२२ दिसंबर के आसपास) से वसंत विषुव (लगभग २३ मार्च) तक चलता है और [[ग्रीष्म ऋतु]], उत्तरायण (२१ जून) से शरद विषुव (लगभग २३ सितंबर) तक चलता है।


== संदर्भ ==
== संदर्भ ==

16:46, 8 नवम्बर 2014 का अवतरण

निर्देशांक: 45°0′0″N 0°0′0″E / 45.00000°N 0.00000°E / 45.00000; 0.00000

उत्तरी गोलार्ध पीले में दर्शित
उत्तरी गोलार्ध उत्तरी ध्रुव के ऊपर से

उत्तरी गोलार्ध पृथ्वी का वह भाग है जो भूमध्य रेखा के उत्तर में है। अन्य सौर मण्डल के ग्रहों की उत्तर दिशा पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव के स्थिर समतल मे लिया जाता है। पृथ्वी के अक्षीय झुकाव झुकाव की वजह से उत्तरी गोलार्ध में शीत ऋतु, दक्षिणायन (२२ दिसंबर के आसपास) से वसंत विषुव (लगभग २३ मार्च) तक चलता है और ग्रीष्म ऋतु, उत्तरायण (२१ जून) से शरद विषुव (लगभग २३ सितंबर) तक चलता है।

संदर्भ