"विकिपीडिया:प्रबन्धक पद के लिये निवेदन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो →‎Munita Prasad: फ़ोर्मैट
No edit summary
पंक्ति 26: पंक्ति 26:


==Current nominations==
==Current nominations==

===आशीष भटनागर===
--<b>[[User:आशीष भटनागर|<font color="maroon">आशीष भटनागर</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर |<font color="fuchsia">संदेश</font>]]</sup> १५:३९, १२ अक्टूबर २००८ (UTC) (स्वानामांकन) <br />
([[12 अक्तूबर]], [[2008]])<br />

सभी को मेरा नमस्कार!
मुझे हिन्दी विकिपीडिया पर कुछ या काफी समय हो चुका है, ( वैसे यह तो इस पर निर्भर करता है, कि इस पाठ को कौन पढ़ रहा है, पर एक अच्छा अंतराल हो चुका है, जो वर्षों में है)। इस अंतराल में मेरा [http://toolserver.org/~interiot/cgi-bin/count_edits?user=%E0%A4%86%E0%A4%B6%E0%A5%80%E0%A4%B7+%E0%A4%AD%E0%A4%9F%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%97%E0%A4%B0&dbname=hiwiki_p |योगदान] निरंतर तो रहा, साथ ही प्रगतिशील रहा है। प्रगतिशील इसलिये कह रहा हूं, क्योंकि मुझे अपने आरंभिक और वर्तमान योगदानों में काफी फर्क दिखाई देता है।
* इस दौरान मैंने कई बड़े लेख बनाए हैं: जैसे [[ताजमहल]], [[अन्तर्राष्ट्रीय इकाई प्रणाली ]], [[हिन्दू मापन प्रणाली]], [[जीनोम परियोजना]]<sub>फॉर्मैटाधीन</sub> इत्यादि।
* मेरी बनाई सूची: [[रंगों की सूची]] को जब लोगों ने सराहा, तब मुझे भी लगा, कि कुछ महत्वपूर्ण बनाया है।
* मैंने सांचे तो बहुत बनाए हैं, परंतु {{tl|हिन्दू धर्म}}, {{tl|विद्युतचुंबकीय वर्णक्रम}}, {{tl|मध्य प्रदेश पर्यटन}}, इत्यादि बनाने में कुछ खास किया है।
* मैंने [[विकिपीडिया:प्रवेशद्वार]] भी बहुत बनाए हैं, जिनमें से [[प्रवेशद्वार:हिन्दू धर्म]], [[प्रवेशद्वार:ताजमहल]]खास हैं, व कई राज्यों के सांचे भी बनाए हैं, कई निर्माणाधीन भी हैं।
* हां, मैंने एक समय में इतने अधिक सांचे बनाए थे, कि जैसा पूर्णिमा जी ने बताया, कि हिन्दी की गहराई १ अंक बढ़ कर ६ से ५ पर आ गई थी।
* हिन्दी विकी से पूर्व मैं अंग्रेज़ी विकी पर भी कार्यरत था। वहां भी मेरा कुछ [http://toolserver.org/~interiot/cgi-bin/count_edits?user=Ashishbhatnagar72&dbname=enwiki_p योगदान] था, जो अन्य नाम से था: [[:en:User:Ashishbhatnagar72]], वहां मैं २००६/०९/१३ १२:४७:५७ से पंजीकृत होकर कार्यरत था। उससे पूर्व अपंजीकृत रह कर भी योगदान किए है।

शेष कई प्रबंधकगण शायद जानते होंगे, कि मैं उस स्तर पर उपस्थित होकर, हिन्दी विकी की अत्यधिक सेवा कर पाऊंगा। इसके साथ ही यह भी कहना चाहूंगा कि:-
* मेरी हिन्दी में अत्यधिक रुचि है, जिसके कारण ही मुझे दो वर्षों से लगातार अपने कार्यालय में हिन्दी में सर्वाधिक कार्य हेतु प्रत्येक तिमाही में चार में से एक पुरस्कार मिला ही है, व हिन्दी पखवाड़े में भी अनेक पुरस्कार मिले हैं।
* मैं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर हूं, जिसके कारण, मुझे विकी की प्रोग्रामिंग (सांचों के लिए) करने में सरलता होगी, जैसा मुझे लगा, जिसका कि प्रमाण है, [[जनपथ नया प्रयोग]]। इस कारण मैं कुछ अधिक योगदान दे सकता हूं।
* मेरी पत्नी रुचि भटनागर, '''[[सूक्ष्मजैविकी]] में स्नातकोत्तर''' होने से, उसका पूर्ण समर्थन व सहयोग मुझे मिलता है, जिसका साक्ष्य [[सूक्ष्मजैविकी]], [[विषाणु विज्ञान]], [[जीनोम परियोजना]] व [[जीव विज्ञान]] संबंधित कई लेख हैं, जो मैंने उसके सहयोग से समय समय पर यहां दिये हैं।
* मेरी पर्यटन में रुचि होने से कई नगरों के बारे में लेख बनाए हैं।
* मेरी धर्म में भी रुचि होने से इस क्षेत्र में भी बहुत योगदान दिया है। जिसका फल [[हिन्दू मापन प्रणाली]], {{tl|हिन्दू पर्व-त्यौहार}} तथा {{tl|हिन्दू धर्म}} साँचों में दर्शित लेख हैं।
शेष लिखते हुए अतिश्योक्ति न लगे, इस कारण नम्र निवेदन है, कि मुझे इस विशिष्ट सेवा का अवसर प्रदान किया जाए।
--<b>[[User:आशीष भटनागर|<font color="maroon">आशीष भटनागर</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर |<font color="fuchsia">संदेश</font>]]</sup> १५:३९, १२ अक्टूबर २००८ (UTC)

'''समर्थन'''
#'''समर्थन''' - [[सदस्य:Munita Prasad|Munita Prasad]] १६:५३, १२ अक्टूबर २००८ (UTC)
#'''समर्थन''' - [[सदस्य:Taxman|टैक्सवाला]] १५:०८, १३ अक्टूबर २००८ (UTC)
#'''समर्थन''' - [[सदस्य:Mitul0520|मितुल]] २३:२७, १३ अक्टूबर २००८ (UTC)
#'''समर्थन''' ---[[सदस्य:पूर्णिमा वर्मन|पूर्णिमा वर्मन]] ०४:४२, १ नवम्बर २००८ (UTC)
#'''समर्थन'''--[[सदस्य:युकेश|युकेश]] ०८:५६, ४ नवम्बर २००८ (UTC)

'''विरोध'''

'''संवाद'''
*हाल में हुए परिवर्तनों को देखने पर ऊपर से नीचे तक आशीष जी का नाम होता है. इतने सक्रिय योगदानकर्ता के प्रबंधक बनने से तो हिन्दी विकि का उत्थान ही हो सकता है और कुछ नहीं. पूर्ण समर्थन --[[सदस्य:Munita Prasad|Munita Prasad]] १६:५३, १२ अक्टूबर २००८ (UTC)


----

===Munita Prasad===
--[[सदस्य:Munita Prasad|Munita Prasad]] ०४:०६, १३ अक्टूबर २००८ (UTC) (स्वनामांकन)

नमस्कार,
* मेरा नाम मुनिता प्रसाद है. मैं पश्चिम बंगाल की निवासी हूँ. मैं विज्ञान विशेषतः जीव विज्ञान से सम्बन्धित लेख लिखती हूँ. मेरी इच्छा एवं उद्देश्य है कि हिन्दी विकिपीडिया सिर्फ धर्म एवं संस्कृति के विस्तृत लेखों के कारण ही नहीं बल्कि विज्ञान के उत्कृष्ठ, विश्वसनीय एवं प्रमाणिक लेखों के कारण भी जानी जाए. धीरे धीरे संगणक का प्रसार बढ़ेगा और यदि हिन्दी विकि शसक्त रहे तो विद्दार्थी वर्ग इसकी तरफ आकृष्ठ होगा. इससे विकि के विकाश में तो गति मिलेगी ही विद्दार्थी, शिक्षक एवं एक आम आदमी किसी भी जानकारी के लिए हिन्दी विकि देखेगा. वर्तमान में विज्ञान से सम्बन्धित आवश्यक लेख भी या तो हिन्दी विकि पर नहीं है या हैं तो एकदम प्रारंभिक अवस्था में.
* हिन्दी विकि को DVD में ढालने के प्रयास में मेरा पूर्ण समर्थन है.
* मेरे पास समय है, घर में संगणक है, इंटरनेट है. मैं विकिपीडिया की 20 जुलाई 2006 से पंजीकृत सदस्य हूँ. मेरे संपादनो की संख्या लगभग 1,800 है. मैं हिन्दी विकि पर प्रबंधक पद के लिए निवेदन कर रहीं हूँ.
--[[सदस्य:Munita Prasad|Munita Prasad]] ०४:०६, १३ अक्टूबर २००८ (UTC)

'''समर्थन'''
#'''समर्थन''' - [[सदस्य:Taxman|टैक्सवाला]] १५:०८, १३ अक्टूबर २००८ (UTC)
#'''समर्थन''' --<b>[[User:आशीष भटनागर|<font color="maroon">आशीष भटनागर</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर |<font color="fuchsia">संदेश</font>]]</sup> १५:५४, १३ अक्टूबर २००८ (UTC)
#'''समर्थन''' - [[सदस्य:Mitul0520|मितुल]] २३:२९, १३ अक्टूबर २००८ (UTC)
#'''समर्थन'''--[[सदस्य:युकेश|युकेश]] ०८:५८, ४ नवम्बर २००८ (UTC)

'''विरोध'''

'''संवाद'''
*मेरे विचार से इनका योगदान व उसकी गुणवत्ता इनकी लगन से दौड़ लगाती है, कि दोनों में से कौन अधिक है, कहना मुश्किल है। वर्तमान समय व आगे भी, हमें हिन्दी विकी के लिए ऐसे योगदानकर्ताओं की अत्यधिक वाश्यकता रहेगी। इस कारण से इन्हें उद्धृत कर प्रबंधक बनाने में विकी को ही फायदा होगा। मेरा पूर्ण समर्थन है। --<b>[[User:आशीष भटनागर|<font color="maroon">आशीष भटनागर</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर |<font color="fuchsia">संदेश</font>]]</sup> १५:५४, १३ अक्टूबर २००८ (UTC)


==वरिष्ठ प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया==
==वरिष्ठ प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया==

21:38, 7 नवम्बर 2008 का अवतरण

विकिपीडिया:प्रबन्धक बनने के लिये अपनी विनती यहां संलग्न कीजिये।

प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

ध्यान दें: प्रबन्दक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना जरूरी है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी संदेश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिये कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

वर्तमान समय : 15:27, 24 अप्रैल 2024 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:


===[[User:USERNAME|]]===
(समर्थन (Support)/विरुद्ध (Oppose)/संवाद (discussion))
मैं आपको प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि - 

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?
'''समर्थन'''


'''विरोध'''

'''संवाद'''

Current nominations

वरिष्ठ प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

राजीवमास १४:४६, २२ जनवरी २००८ (UTC) (स्वानामांकन)
(०६/०१/०१)
सर्वप्रथम में मानता हूं कि वरिष्ठ प्रबन्धक (bureaucrat) के आवेदन कर मै थोडा जल्दी कर रहा हूं । लेकिन मेरा निरन्तर योगदान इसे सरल और तार्किक बना सकता हैं । देखने मे आया है कि हिन्दी विकि पर कुछ असन्तुलन देखने में आ रहा है । हिन्दी भाषा पर पकड् का सवाल हो या नए लेखको को प्रोत्साहित करने का मामला हो । मैं निजी स्तर पर मानता हूं कि यहां विकि परिवार में वरिष्ठ प्रबन्धको द्वारा थोडा विलम्ब होता है, जिस वजह से नए और जिज्ञासु लेखको में प्रेरणा का अभाव हो जाता है । इसकी वजह साफ है कि वे हिन्दी के अतिरिक्त दूसरी भाषाओं में भी सक्रिय (और अधिक) योगदान देते हैं, मै उनका अहसानमंद हू कि आज हिन्दी विकिपीडिया उन्ही के आशीर्वाद एवं प्रोत्साहन से आगे बढ रहा है । इसी तथ्य को ध्यान मे रखते हुए मै हिन्दी विकी पर वरिष्ठ प्रबन्धक पद (bureaucrat) के लिये आवेदन कर रहा हूँ । मैं समस्त हिन्दी लेखको को विश्वास दिलाता हूँ कि हम हिन्दी, ज्ञान, तकनीक और सक्रियता के द्वारा हिन्दी विकिपीडिया को समस्त विकि पर कम से कम दूसरे क्रमांक तक तो लेही जाऐंगे, विश्व में जनसंख्या के आधार पर यह तो हमारा हक भी बनता हैं :-)--राजीवमास १४:४६, २२ जनवरी २००८ (UTC)

समर्थन

  1. समर्थन --मितुल १८:३७, २२ जनवरी २००८ (UTC)
  2. समर्थन --विजय ठाकुर १९:२०, २२ जनवरी २००८ (UTC)
  3. समर्थन --पूर्णिमा वर्मन १९:३१, २४ जनवरी २००८ (UTC)
  4. समर्थन -- आपकी बात में दम है; मै भी वरिष्ट प्रबन्धक के पद के लिये आपके नाम का समर्थन करता हूँ। अनुनाद सिंह ०३:३७, २६ जनवरी २००८ (UTC)
  5. समर्थन --Dr. Jain ०८:४७, ५ मार्च २००८ (UTC)
  6. समर्थन--सुमित सिन्हावार्ता ०६:००, २२ मार्च २००८ (UTC)
    यह नामांकन अभी भी स्वीकृत क्यों नही हो रहा , ६ समर्थन तो हो गए ,मेरे ख्याल से अब राजीवजी को वरिष्ठ प्रबंधक का कार्य सौंप देना चाहिए।--सुमित सिन्हावार्ता ०९:१४, १ जून २००८ (UTC)
    में भीं । समस्या ये है मितुल जी पहले ही समर्थन कर दीये हैं और अभीं दूसरे वरिष्ठ प्रबन्धक निष्क्रिय हैं। Hemanshu पूछूँगा, पर अगर वे जवाब ना दें तो मैं सोचता हूँ कि मितुल कर सकते हैं - टैक्सवाला ०२:१७, २० अक्टूबर २००८ (UTC)
  7. समर्थन - टैक्सवाला ०२:१७, २० अक्टूबर २००८ (UTC)
  8. समर्थन--युकेश ०८:५७, ४ नवम्बर २००८ (UTC)

विरोध

श्री राजीव मास ने मेरे को गलत चेतावनी दी है -- Vkvora2001 १६:२६, ५ मार्च २००८ (UTC)

संवाद

विरोध का उत्तर सम्बन्धित लेखक के संवाद पृष्ठ पर दिया जा रहा है--राजीवमास १३:५८, १ फरवरी २००८ (UTC)

यह भी देखें