"पुदुकोट्टई जिला": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Bot: Migrating 17 interwiki links, now provided by Wikidata on d:q15190 (translate me)
छो पूर्णविराम (।) से पूर्व के खाली स्थान को हटाया।
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[चित्र:TN Districts Pudukkottai.gif|thumb|250px|पुदुकोट्टई जिले की स्थिति]]
[[चित्र:TN Districts Pudukkottai.gif|thumb|250px|पुदुकोट्टई जिले की स्थिति]]
'''पुदुकोटै जिला''', [[भारत]] के [[राज्य]] [[तमिलनाडु]] का एक [[जिला]] है जिसका मुख्यालय [[पुदुकोटै]] शहर है । पुदुकोटै को स्थानीय रूप से पुदुगई भी कहा जाता है ।
'''पुदुकोटै जिला''', [[भारत]] के [[राज्य]] [[तमिलनाडु]] का एक [[जिला]] है जिसका मुख्यालय [[पुदुकोटै]] शहर है। पुदुकोटै को स्थानीय रूप से पुदुगई भी कहा जाता है।


इसके उत्तर तथा उत्तर पश्चिम में [[तिरुचिरापल्ली जिला|तिरुचिरापल्ली जिले]] की सीमा लगती है तो उत्तरपूर्व में [[तंजावुर जिला]] है । दक्षिण पूर्व में [[पाक जलडमरूमध्य]] है तो दक्षिण तथा दक्षिण पश्चिम मे [[रामानाथपुरम जिला]] । [[शिवगंगा जिला|शिवगंगा जिले]] की सीमा पश्चिम की दिशा में है ।
इसके उत्तर तथा उत्तर पश्चिम में [[तिरुचिरापल्ली जिला|तिरुचिरापल्ली जिले]] की सीमा लगती है तो उत्तरपूर्व में [[तंजावुर जिला]] है। दक्षिण पूर्व में [[पाक जलडमरूमध्य]] है तो दक्षिण तथा दक्षिण पश्चिम मे [[रामानाथपुरम जिला]]। [[शिवगंगा जिला|शिवगंगा जिले]] की सीमा पश्चिम की दिशा में है।


जिले का कुल क्षेत्रफल ४६६३ वर्गकिलोमीटर है तथा इसकी ३९ किलोमीटर लम्बी सामुद्रिक तटरेखा भी है जो पाक जलडमरूमध्य से लगी है ।
जिले का कुल क्षेत्रफल ४६६३ वर्गकिलोमीटर है तथा इसकी ३९ किलोमीटर लम्बी सामुद्रिक तटरेखा भी है जो पाक जलडमरूमध्य से लगी है।


जिले की संस्कृति तमिलनाडु की संस्कृति में विशेष स्थान रखती है । यहाँ के पारम्परिक फूस के घर तथा आभूषणों के परिधान जिले को एक अलग पहचान देते हैं । यह [[चेट्टिनाडु]] का एक अंग है ।
जिले की संस्कृति तमिलनाडु की संस्कृति में विशेष स्थान रखती है। यहाँ के पारम्परिक फूस के घर तथा आभूषणों के परिधान जिले को एक अलग पहचान देते हैं। यह [[चेट्टिनाडु]] का एक अंग है।
{{ तमिलनाडु के जिले}}
{{ तमिलनाडु के जिले}}



20:54, 3 सितंबर 2014 का अवतरण

पुदुकोट्टई जिले की स्थिति

पुदुकोटै जिला, भारत के राज्य तमिलनाडु का एक जिला है जिसका मुख्यालय पुदुकोटै शहर है। पुदुकोटै को स्थानीय रूप से पुदुगई भी कहा जाता है।

इसके उत्तर तथा उत्तर पश्चिम में तिरुचिरापल्ली जिले की सीमा लगती है तो उत्तरपूर्व में तंजावुर जिला है। दक्षिण पूर्व में पाक जलडमरूमध्य है तो दक्षिण तथा दक्षिण पश्चिम मे रामानाथपुरम जिलाशिवगंगा जिले की सीमा पश्चिम की दिशा में है।

जिले का कुल क्षेत्रफल ४६६३ वर्गकिलोमीटर है तथा इसकी ३९ किलोमीटर लम्बी सामुद्रिक तटरेखा भी है जो पाक जलडमरूमध्य से लगी है।

जिले की संस्कृति तमिलनाडु की संस्कृति में विशेष स्थान रखती है। यहाँ के पारम्परिक फूस के घर तथा आभूषणों के परिधान जिले को एक अलग पहचान देते हैं। यह चेट्टिनाडु का एक अंग है।