"मैथिली भाषा": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
[अनिरीक्षित अवतरण][अनिरीक्षित अवतरण]
No edit summary
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
No edit summary
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 24: पंक्ति 24:
मैथिली विश्व के सर्वाधिक समृद्ध, शालीन और मिठास पूर्ण भाषाओ में से एक मानी जाती है।
मैथिली विश्व के सर्वाधिक समृद्ध, शालीन और मिठास पूर्ण भाषाओ में से एक मानी जाती है।
मैथिली भारत मे एक राजभाषा के रूप मे सम्मानित है। मैथिली की अपनी लिपि है जो एक समृद्ध भाषा की प्रथम पहचान है।
मैथिली भारत मे एक राजभाषा के रूप मे सम्मानित है। मैथिली की अपनी लिपि है जो एक समृद्ध भाषा की प्रथम पहचान है।
नेपाल हो या भारत कही भी सरकार के द्वारा मैथिली भाषा

के विकास हेतु कोई कदम नहीं उठाया है।
अब जाके गैर सरकारी संस्था मीडिया द्वारा थोडा मैथिलि की
विकास का प्रयास होरहा है । अभी १५ /२० रेडिओ स्टेशन
ऐसे है जिसमे मैथिलि भाषा में कार्यक्रम प्रसारित किया जाता है ।समाचार हो या नाटक कला और अन्तरवार्ता भी मैथिली होरहा है ।किसी किसी रेडिओ में तो ५०% से अधिक कार्यक्रम
मैथिली में होरहा है । ये पिछले २/३ वर्षो से विकास होरहा है
ये सिलसिला जारी है ।टीवी में भी अब मैथिली में खबर दिखाती है ।नेपाल में कुछ चैनल है जैसे नेपाल 1 ,सागरमाथा चैनल, तराई टीवी और मकालू टीवी है ।


== साहित्य ==
== साहित्य ==

01:02, 25 अगस्त 2014 का अवतरण

भाषा का नाम
बोली जाती है
क्षेत्र
कुल बोलने वाले
भाषा परिवार
  • {{{name}}}
भाषा कूट
ISO 639-1 None
ISO 639-2
ISO 639-3

मैथिली मुख्य रूप से भारत में उत्तरी बिहार और नेपाल के तराई के ईलाक़ों मे बोली जानेवाली भाषा है। यह प्राचीन भाषा हिन्द आर्य परिवार की सदस्य है और भाषाई तौर पर हिन्दी, बांग्ला, असमिया, उड़िया और नेपाली से इसका काफी निकट का संबंध है । मैथिली की शब्दावली का प्रमुख श्रोत संस्कृत भाषा है जिसके शब्द "तत्सम" वा "तद्भव" रूप मे मैथिली मे प्रयुक्त होते हैं साथ ही मौलिक "देशज" व अन्य भाषाओं से आए कतिपय "विदेशज" शब्द भी शब्दावली को समृद्ध करते हैं ।

लिपि

पहले इसे मिथिलाक्षर तथा कैथी लिपि में लिखा जाता था जो बांग्ला और असमिया लिपियों से मिलती थी पर कालान्तर में देवनागरी का प्रयोग होने लगा । मिथिलाक्षर को तिरहुता या वैदेही लिपी के नाम से भी जाना जाता है । यह असमिया , बाङ्गला व उड़िया लिपियों की जननी है । उड़िया लिपी बाद मे द्रविड़ भाषाओं के सम्पर्क के कारण परिवर्तित हुई ।

विकास

मैथिली का प्रथम प्रमाण रामायण मे मिलता है।यह त्रेता युग मे मिथिलानरेश राजा जनक की राज्यभाषा थी।इस प्रकार यह इतिहास की प्राचीनतम भाषा मानी जाती है।प्राचीन मैथिली के विकास का शुरूआती दौर प्राकृत और अपभ्रंश के विकास से जोड़ा जाता है। लगभग७००इस्वी के आसपास इसमें रचनाएं की जाने लगी । विद्यापति मैथिली के आदिकवि तथा सर्वाधिक ज्ञात कवि हैं । विद्यापति ने मैथिली के अतिरिक्त संस्कृत तथा अवहट्ट में भी रचनाएं लिखीं । ये वह दो प्रमुख भाषाएं हैं जहाँ से मैथिली का विकास हुआ । भारत की लगभग 5.6% आबादी लगभग 7-8 करोड़ लोग मैथिली को मातृ-भाषा के रुप में प्रयोग करते हैं और इसके प्रयोगकर्ता भारत और नेपल् के विभिन्न हिस्सों सहित विश्व के कई देशों मे फैले हैं। मैथिली विश्व के सर्वाधिक समृद्ध, शालीन और मिठास पूर्ण भाषाओ में से एक मानी जाती है। मैथिली भारत मे एक राजभाषा के रूप मे सम्मानित है। मैथिली की अपनी लिपि है जो एक समृद्ध भाषा की प्रथम पहचान है। नेपाल हो या भारत कही भी सरकार के द्वारा मैथिली भाषा के विकास हेतु कोई कदम नहीं उठाया है। अब जाके गैर सरकारी संस्था मीडिया द्वारा थोडा मैथिलि की विकास का प्रयास होरहा है । अभी १५ /२० रेडिओ स्टेशन ऐसे है जिसमे मैथिलि भाषा में कार्यक्रम प्रसारित किया जाता है ।समाचार हो या नाटक कला और अन्तरवार्ता भी मैथिली होरहा है ।किसी किसी रेडिओ में तो ५०% से अधिक कार्यक्रम मैथिली में होरहा है । ये पिछले २/३ वर्षो से विकास होरहा है ये सिलसिला जारी है ।टीवी में भी अब मैथिली में खबर दिखाती है ।नेपाल में कुछ चैनल है जैसे नेपाल 1 ,सागरमाथा चैनल, तराई टीवी और मकालू टीवी है ।

साहित्य

वृहद लेख मैथिली साहित्य देखें

मैथिली साहित्य का अपना समृद्ध इतिहास रहा है और चौदहवीं तथा पंद्रहवीं शताब्दी के कवि विद्यापति को मैथिली साहित्य में सबसे ऊँचा दर्जा प्राप्त है। वर्तमान काल मे डा. हरिमोहन झा, बाबा,उग्रणारायन मिश्र 'कनक्', मैथिली भाषा के प्रमुख लेखक माने जाते हैं| मैथिली के गौरवर्पूण इतिहास मे पध के साथ साथ गध साहित्य का अनुपम योगदान है। यहाँ के ग्रामीणोँ मे गोनु झा के चतुराई की कहानियाँ अत्यन्त लोकप्रिय है।यहाँ की भुमि देवस्पर्श की धनी है।यहाँ की भुमि राम सिया के पावन विवाह की साक्षी बनी।यहाँ इस विवाह से संबंधित लोक गीत अति लोकप्रिय हैँ।

स्थिति

भारत की साहित्य अकादमी द्वारा मैथिली को साहित्यिक भाषा का दर्जा पंडित नेहरू के समय १९६५ से हासिल है। २२ दिसंबर २००३ को भारत सरकार द्वारा मैथिली को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में भी शामिल किया गया है। और नेपाल सरकार द्वारा मैथिली को नेपाल की दुस्रे स्थान मे रखा गया है।पर भी इसका विकास के लिए नेपाल की सरकार अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है। जबकि मैथिलि भी देवनागरी लिपि में ही लिखा जाता है बाबजूद नही इसका विकाश नहीं होपरहा है ।यह एक कारण भी है की मधेशी विरोधी सरकार होना भी एक कारण है । और भारत में तो कुछ विकास ही नहीं हुवा । हलाकि अब गैर सरकारी माध्यम से थोड़ी विकाश होरही है । जैसे की fm रेडियो द्वारा मैथिलि भाषा में खबर वाचन करना । लगभग नेपाल में १५ से २० रेडियो स्टेशन द्वारा कोई ना कोई एक कार्यक्रम प्रसारित करता है । १५ रेडियो स्टेशन में करीब ५०% कार्यक्रम प्रसारण होता है ।२/३ वर्ष से होरहा है और ये सिलसिला अभी भी जारी है ।

यह भी देखें

बाह्य सूत्र

मिथिला फेस :- मैथिली भाषाक प्रथम आ एक मात्र सोशल वेबसाइट