"दुर्ग": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 28: पंक्ति 28:
}}
}}


'''दुर्ग''' [[छत्तीसगढ़]] [[प्रान्त]] के [[दुर्ग जिला|दुर्ग जिले]] का मुख्यालय है। दुर्ग जिला छत्तीसगढ़ के १८ जिलो मे तीसरा सबसे बड़ा जिला है। दुर्ग जिले के मुख्य शहर [[भिलाई]] और दुर्ग को आजकल ट्विन सिटी भी कहा जाता है। भिलाई में [[भिलाई इस्पात संयंत्र | लौह इस्पात उद्योग]] की स्थापना के साथ ही दुर्ग शहर का महत्त्व बढ़ गया है। यह शहर [[शिवनाथ नदी]] के पूर्वी तट पर स्थित एक हरा भरा शहर है। प्राचीन काल में यह दक्षिण [[कौशल राज्य]] का हिस्सा था जहाँ की राजकुमारी [[कौशल्या]] से [[अयोध्या]] के राजा [[दशरथ]] का विवाह हुआ था।
'''दुर्ग''' [[छत्तीसगढ़]] [[प्रान्त]] के १८ जिलो मे तीसरा सबसे बड़ा जिला है। दुर्ग जिले के मुख्य शहर [[भिलाई]] और दुर्ग को सम्मिलित रूप से टि्वन सिटी कहा जाता है। भिलाई में [[भिलाई इस्पात संयंत्र | लौह इस्पात संयंत्र]] की स्थापना के साथ ही दुर्ग का महत्तव में बढ गया। [[शिवनाथ नदी]] के पूर्वी तट पर स्थित दुर्ग शहर के बीचोबीच से राष्ट्रीय राजमार्ग ६ (कोलकाता-मुंबई) गुजरती है। टि्वनसिटी के तौर पर दुर्ग-भिलाई शैक्षणिक और खेल केंद्र के रूप में केवल प्रदेश में बल्कि देश में अपना स्थान रखता है।


[[श्रेणी:छत्तीसगढ़ के शहर]]
[[श्रेणी:छत्तीसगढ़ के शहर]]

11:51, 25 मार्च 2014 का अवतरण

शत्रु से सुरक्षा के लिए बनाए जानेवाली बिल्डिंग के लिए किला देखें
दुर्ग
—  जिला  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य छत्तीसगढ़
सांसद सुश्री सरोज पाण्डे
जिलाधीश ब्रजेश चंद्र मिश्रा
जनसंख्या २३१,१८२ (२००१ के अनुसार )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• २९० मीटर
आधिकारिक जालस्थल: www.durg.gov.in

निर्देशांक: 21°11′N 81°17′E / 21.18°N 81.28°E / 21.18; 81.28

दुर्ग छत्तीसगढ़ प्रान्त के १८ जिलो मे तीसरा सबसे बड़ा जिला है। दुर्ग जिले के मुख्य शहर भिलाई और दुर्ग को सम्मिलित रूप से टि्वन सिटी कहा जाता है। भिलाई में लौह इस्पात संयंत्र की स्थापना के साथ ही दुर्ग का महत्तव में बढ गया। शिवनाथ नदी के पूर्वी तट पर स्थित दुर्ग शहर के बीचोबीच से राष्ट्रीय राजमार्ग ६ (कोलकाता-मुंबई) गुजरती है। टि्वनसिटी के तौर पर दुर्ग-भिलाई शैक्षणिक और खेल केंद्र के रूप में न केवल प्रदेश में बल्कि देश में अपना स्थान रखता है।