"नस्लवाद": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वेबसाईचट सन्दर्भ्
No edit summary
पंक्ति 37: पंक्ति 37:


===नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस===
===नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस===
[http://en.unesco.org/ युनेस्को] पुलिस चैन की रंगभेदी शासन के खिलाफ नारेबाजी की छात्र प्रदर्शनकारियों को मार डाला जहां शार्पेविल्ले, [[दक्षिण अफ्रीका]], 21 मार्च, 1960 को होने वाली घटनाओं की स्मृति में नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में 21 मार्च के निशान करते है।<ref>http://www.un.org/en/events/racialdiscriminationday/ International Day for the Elimination of Racial Discrimination</ref>
[http://en.unesco.org/ युनेस्को] पुलिस चैन की रंगभेदी शासन के खिलाफ नारेबाजी की छात्र प्रदर्शनकारियों को मार डाला जहां शार्पेविल्ले, [[दक्षिण अफ्रीका]], 21 मार्च, 1960 को होने वाली घटनाओं की स्मृति में नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में 21 मार्च के निशान करते है।<ref>http://www.un.org/en/events/racialdiscriminationday/ International Day for the Elimination of Racial Discrimination</ref><ref>http://www.globalissues.org/article/165/racism Racism </ref>


==सन्दर्भ==
==सन्दर्भ==

18:19, 5 फ़रवरी 2014 का अवतरण

नस्लवाद वह सिद्धान्त या अवधारणा है, जो किसी एक नस्ल को दूसरी से श्रेष्ठतर या निम्नतर मानती है।


नस्लवाद आम तौर पर कार्रवाई, प्रथाओं या विश्वासों , या मानव प्रजाति ऐसे व्यक्तित्व , बुद्धि , नैतिकता , या अन्य रूप में साझा लक्षण , योग्यता , या गुण , साथ दौड़ में विभाजित किया जा साकता है। विचारों में आधारित हैं कि सामाजिक या राजनीतिक प्रणाली के रूप में परिभाषित किया गया है । सांस्कृतिक व्यवहार विशेषताओं , और दौड़ दूसरों के लिए स्वाभाविक बेहतर या अवर के रूप में रैंक किया जा सकता है, या विभिन्न जातियों के सदस्यों को अलग ढंग से व्यवहार किया जाना चाहिए।

इस तरह के नस्लीय रूढ़ियों के आधार पर दूसरों की वरीयताओं या क्षमताओं के बारे में धारणा बनाने के रूप में बिना किसी खास उद्देश्य है कि भेदभाव के रूपों को शामिल करने के सवाल कर रहे हैं। नस्लवाद को परिभाषित करने के तरीके के बारे में सवालों के अलावा, प्रतीकात्मक या संस्थागत ऐसे मीडिया के माध्यम से जातीय लकीर के फकीर की परिसंचरण के रूप में भेदभाव के रूपों , और कभी कभी एक नस्लीय घटक है कि सामाजिक स्तरीकरण , राजनीतिक गतिशीलता को शामिल किया जा सकता है। नस्लवाद की कुछ परिभाषाओं मै भी , सांस्कृतिक राष्ट्रीय , जातीय , जाति , या धार्मिक रूढ़ियों के आधार पर भेदभावपूर्ण व्यवहार और विश्वासों शामिल हैं।

इतिहास में, नस्लवाद ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के पीछे एक प्रेरणा शक्ति थी, और रंगभेद के तहत पर उन्नीसवीं और जल्दी बीसवीं सदी में अमेरिक और दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय अलगाव मै थे। यह भी, इस तरह के प्रलय के रूप में नर संहार के राजनीतिक और वैचारिक आधार का एक प्रमुख हिस्सा रहा है, लेकिन यह भी इस तरह दक्षिण अमेरिका और कांगो में रबर बूम्स् के रूप में औपनिवेशिक संदर्भों में किया गया है और अमेरिका और अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के उपनिवेश की स्थापना के यूरोपीय विजय में थे।

परिभाषाएँ

शब्द का आमतौर पर नकारात्मक प्रयोग किया जाता है और आमतौर पर दौड़ आधारित के साथ जुड़ा हुआ है पूर्वाग्रह, हिंसा, नापसंद, भेदभाव, या उत्पीड़न, अवधि भी बदलती और लड़े परिभाषा है।जातिवाद कभी कभी इन नकारात्मक अर्थ से बचने के लिए करतै है।

कानूनी

शब्द "नस्लीय भेदभाव" जाति के आधार पर किसी तरह का भेदभाव, बहिष्कार, प्रतिबंध, या पसंद का अर्थ होगा, एक समान पर रंग, वंश, या मान्यता, आनंद या व्यायाम समाप्त करते हुये या आई. के उद्देश्य का प्रभाव है कि राष्ट्रीय या जातीय मूल, सार्वजनिक जीवन की राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक या किसी अन्य क्षेत्र में मानव अधिकार और मौलिक स्वतंत्रता का आधार करता है ।

विचारधारा

एक विचारधारा के रूप में, नस्लवाद मानवता का एक नस्लीय वर्गीकरण प्रदान करने का प्रयास किया जो "वैज्ञानिक नस्लवाद", के रूप में 19 वीं सदी के दौरान अस्तित्व में। नस्लवाद सामाजिक भेदभाव, नस्लीय अलगाव, नफरत भाषण और हिंसा में एक प्रेरित कारक रहा है। नस्लीय लकीर के फकीर, हास्य और ज्यादा रोजमर्रा की भाषा में विशेषणों के हठ के बावजूद, जातीय भेदभाव के कई देशों में अवैध है।

प्रकार

जातिभेद

नस्लीय भेदभाव अंतर उपचार के प्रयोजनों के लिए जरूरी दौड़ से संबंधित नहीं श्रेणियों में सामाजिक विभाजन की एक प्रक्रिया के माध्यम से लोगों की जुदाई को दर्शाता है । नस्लीय अलगाव नीतियों इसे सजाना हो सकता है, लेकिन यह भी अक्सर कानूनी जामा पहनाया जा रहा है ।यह एक विविध कार्य या शैक्षिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है जब इसके विपरीत, संस्थाओं और अदालतों गोरों के खिलाफ भेदभाव को सही ठहराया है,तब भी जब यह योग्य आवेदकों की हानि के लिए होना दिखाया गया था । शोधकर्ताओं बेहोश पूर्वाग्रहों के पुख्ता सबूत के रूप में इन परिणामों को देखते है ।

संस्थागत

संस्थागत(संरचनात्मक नस्लवाद, राज्य नस्लवाद या प्रणालीगत नस्लवाद के रूप में जाना सकता है )सरकारों, निगमों, धर्मों, या शिक्षण संस्थानों या कई व्यक्तियों के जीवन को प्रभावित करने की शक्ति के साथ अन्य बड़े संगठनों द्वारा नस्लीय भेदभाव होति है । नस्लवाद संस्कृति, भाषा, धर्म और मानव संभावना के विनाश का गठन किया है, और नस्लवाद के प्रभाव "मानव संभावना की नैतिक रूप से राक्षसी विनाश से ही हमें पता है जो दूसरों के साथ वर्तमान और भविष्य के संबंधों, पिछले जहर, दुनिया के लिए अफ्रीकी मानवता पुनर्परिभाषित शामिल थे इस रूढ़िबद्धता के माध्यम से और इस तरह के लोगों के बीच सही मायने में मानवीय संबंधों को नुकसान पहुँच जा सकति है।

आर्थिक

ऐतिहासिक आर्थिक या सामाजिक असमानता पिछली पीढ़ियों में तैयारी की औपचारिक शिक्षा और प्रकार में घाटे के माध्यम से वर्तमान पीढ़ी को प्रभावित करने, अतीत नस्लवाद और ऐतिहासिक कारणों की वजह से भेदभाव का एक रूप आरोप लगाया होगा, और के सदस्यों पर मुख्य रूप से बेहोश नस्लवादी व्यवहार और कार्यों के माध्यम से किया जाता है आम जनता।एक पूंजीवादी अर्थव्यवस्था अतिरिक्त लागत से बचने के क्रम में भेदभाव से बचना होगा, यद्यपि यह अन्य तरीकों से बचा जा सकता है।उदाहरण के लिए,यह "सांस्कृतिक आदर्श" की ओर भटक के रूप में एक पूंजीवादी कंपनी नौकरी देने की नीतियों का उपयोग कर सकते हैं।

कारकों को प्रभावित पर अनुसंधान

विशेष रूप से अनुसंधान, जातीय सहिष्णुता, पूर्वाग्रह, और विश्वास सहिष्णुता को प्रभावित करने वाले कारकों की जांच की गई है। सत्तावादी व्यक्तित्व पूर्वाग्रह और असहिष्णुता के साथ संबद्ध किया गया है। शिक्षा में उभरते से स्थापित लोकतांत्रिक देशों में मजबूत है जो एक व्युत्क्रम सहयोग है। विभिन्न समूहों के अलग ढंग से देखा जाता है और सहिष्णुता सर्वेक्षण में अवैध समूहों सहित संयुक्त राज्य अमेरिका को छोड़कर सभी देशों में सहिष्णुता के स्तर को कम कर सकते हैं। अन्य समूहों के साथ बढ़ने से संपर्क सहिष्णुता में वृद्धि. एक जातीय अल्पसंख्यक के घर जमीन से सहित खतरे की वृद्धि की धारणा, सहिष्णुता कम कर देता है।ऐसे इलाकों के रूप में छोटे क्षेत्रों की तुलना में ऐसे देशों के रूप में बड़े क्षेत्रों को देख जब वृद्धि हुई जातीय विविधता के नकारात्मक प्रभाव को मजबूत है।

नस्लवाद विरोधी

नस्लवाद विरोधी विश्वासों, कार्यों, गतिविधियों, और नीतियों को अपनाया या नस्लवाद का विरोध करने के लिए विकसित शामिल करता है।सामान्य में, यह बढ़ावा देता है एक समाज में जो लोग दौड़ में उनके साथ भेदभाव नहीं कर रहे हैं ।

नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

युनेस्को पुलिस चैन की रंगभेदी शासन के खिलाफ नारेबाजी की छात्र प्रदर्शनकारियों को मार डाला जहां शार्पेविल्ले, दक्षिण अफ्रीका, 21 मार्च, 1960 को होने वाली घटनाओं की स्मृति में नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में 21 मार्च के निशान करते है।[1][2]

सन्दर्भ

  1. http://www.un.org/en/events/racialdiscriminationday/ International Day for the Elimination of Racial Discrimination
  2. http://www.globalissues.org/article/165/racism Racism