"गिटार": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[चित्र:Guitar 1.jpg|thumb|right|250px|एक क्लासीकल गिटार]]
[[चित्र:Guitar 1.jpg|thumb|right|250px|एक क्लासीकल गिटार]]


'''गिटार'''(अंग्रेज़ी:- Guitar) ध्वनि या तो ध्वनिक या [[एम्पलीफायर|बिजली प्रवर्धन]] के माध्यम से पेश किया जा रहा है के साथ अपने (आमतौर पर) छह तार के खेल से आवाज करता है कि एक लोकप्रिय [[संगीत वाद्य]] है (के लिए एक [[ध्वनिक गिटार]] या एक [[इलेक्ट्रिक गिटार]], क्रमशः). यह आमतौर पर बाएं हाथ के साथ तार fretting, जबकि दाहिने हाथ के साथ तार झनकार या तोड़ द्वारा खेला जाता है. गिटार पारंपरिक रूप से लकड़ी से निर्मित और नायलॉन या इस्पात तार और इसके निर्माण और ट्यूनिंग द्वारा अन्य कॉर्डोफोन से प्रतिष्ठित के साथ या तो अनुभूत [[कर्ड़ फोन]] का एक प्रकार है. [[पुनर्जागरण]] गिटार, और पांच पाठ्यक्रम बारोक गिटार, की सभी | आधुनिक गिटार [[वीणा]], [[विहुएला]], चार [पाठ्यक्रम] [कोर्स (संगीत)] से पहले किया गया था जो आधुनिक छह स्ट्रिंग साधन के विकास के लिए योगदान दिया.
गिटार(अंग्रेज़ी :- Guitar) तार वाला एक साज़ है। यह संसार के सभ से लोकप्रिय साज़ों में से एक है।


== प्रकार ==
== प्रकार ==
पंक्ति 10: पंक्ति 10:
=== ध्वनिक गिटार ===
=== ध्वनिक गिटार ===
{{मुख्य|ध्वनिक गिटार}}
{{मुख्य|ध्वनिक गिटार}}
ध्वनिक गिटार ध्वनिक गिटार समूह के भीतर कई उल्लेखनीय उपश्रेणियों फार्म : ; इस्पात स्ट्रिंग गिटार, फ्लैट में सबसे ऊपर है , या "लोक " गिटार शामिल हैं , जो शास्त्रीय और [[ जिप्सी का रोमांस गिटार ] ] के [[ बारह स्ट्रिंग गिटार ] ] एस ; और धनुषाकार टॉप गिटार . ध्वनिक गिटार समूह भी इस तरह इलेक्ट्रिक बास गिटार की है कि एक समान ट्यूनिंग है जो ध्वनिक बास गिटार , के रूप में विभिन्न रजिस्टरों में खेलने के लिए बनाया unamplified गिटार भी शामिल है .
ध्वनिक गिटार ध्वनिक गिटार समूह के भीतर कई उल्लेखनीय उपश्रेणियों फार्म : ; इस्पात स्ट्रिंग गिटार, फ्लैट में सबसे ऊपर है , या "लोक " गिटार शामिल हैं , जो शास्त्रीय और [[जिप्सी का रोमांस गिटार]] के [[बारह स्ट्रिंग गिटार]] एस ; और धनुषाकार टॉप गिटार . ध्वनिक गिटार समूह भी इस तरह इलेक्ट्रिक बास गिटार की है कि एक समान ट्यूनिंग है जो ध्वनिक बास गिटार , के रूप में विभिन्न रजिस्टरों में खेलने के लिए बनाया unamplified गिटार भी शामिल है .


==== नवजागरण और Baroque गिटार ====
==== नवजागरण और Baroque गिटार ====
{{मुख्य|बरोक गिटार}}
{{मुख्य|बरोक गिटार}}
नवजागरण और Baroque गिटार आधुनिक [[classical guitar]] की अल्पता पूर्वजों हैं . वे शास्त्रीय गिटार की तुलना में काफी छोटा है और अधिक नाजुक रहे हैं , और एक बहुत शांत ध्वनि उत्पन्न करते हैं. तार एक आधुनिक [[ 12 स्ट्रिंग गिटार ] ] के रूप में पाठ्यक्रम में बनती हैं, लेकिन वे केवल चार या पांच तार के पाठ्यक्रमों के बजाय छह कर रहे हैं . वे अधिक बार के रूप में एकल उपकरणों से टुकड़ियों में लय के साधन के रूप में इस्तेमाल किया गया है, और अक्सर [[ प्रारंभिक संगीत ] ] प्रदर्शन में उस भूमिका में देखा जा सकता है . ([[Gaspar Sanz]] '' ' 1674 की Instrucción डी Musica Sobre ला Guitarra Española '' होता एकल गिटार के लिए अपने पूरे उत्पादन . ) हार्वे टर्नबुल ने ( वर्तमान दिन के पुनर्जागरण से ) गिटार (Chapter 3 - The Baroque, Era Of The Five Course Guitar) - प्रकाशक: बेट्स्फोर्ड . P57 ( अध्याय 3 - बरोक , पांच पाठ्यक्रम गिटार के युग ) पुनर्जागरण गिटार बहुत सादा है और बरोक गिटार के साथ , बहुत अलंकृत है क्योंकि</ref> [[Renaissance]] and [[Baroque]]] गिटार आसानी से प्रतिष्ठित हैं सभी गर्दन और शरीर पर हाथी दांत या लकड़ी inlays , और एक कागज cutout छेद के अंदर " शादी के केक " उलटा .
नवजागरण और Baroque गिटार आधुनिक [[classical guitar]] की अल्पता पूर्वजों हैं . वे शास्त्रीय गिटार की तुलना में काफी छोटा है और अधिक नाजुक रहे हैं , और एक बहुत शांत ध्वनि उत्पन्न करते हैं. तार एक आधुनिक [[ 12 स्ट्रिंग गिटार ] ] के रूप में पाठ्यक्रम में बनती हैं, लेकिन वे केवल चार या पांच तार के पाठ्यक्रमों के बजाय छह कर रहे हैं . वे अधिक बार के रूप में एकल उपकरणों से टुकड़ियों में लय के साधन के रूप में इस्तेमाल किया गया है, और अक्सर [[प्रारंभिक संगीत]] प्रदर्शन में उस भूमिका में देखा जा सकता है . ([[Gaspar Sanz]]'''1674 की Instrucción डी Musica Sobre ला Guitarra Española'' होता एकल गिटार के लिए अपने पूरे उत्पादन.) <ref>The Guitar (From The Renaissance To The Present Day) by Harvey Turnbull (Third Impression 1978) - Publisher: Batsford. p57 (Chapter 3 - The Baroque, Era Of The Five Course Guitar)</ref> [[Renaissance]] and [[Baroque]] पुनर्जागरण गिटार बहुत सादा है और बरोक गिटार सभी गर्दन और शरीर पर हाथी दांत या लकड़ी inlays के साथ, बहुत अलंकृत है, और एक कागज cutout छेद के अंदर "शादी के केक" उल्टे क्योंकि गिटार आसानी से प्रतिष्ठित हैं.


==== शास्त्रीय गिटार ====
==== शास्त्रीय गिटार ====

20:00, 31 दिसम्बर 2013 का अवतरण

एक क्लासीकल गिटार

गिटार(अंग्रेज़ी:- Guitar) ध्वनि या तो ध्वनिक या बिजली प्रवर्धन के माध्यम से पेश किया जा रहा है के साथ अपने (आमतौर पर) छह तार के खेल से आवाज करता है कि एक लोकप्रिय संगीत वाद्य है (के लिए एक ध्वनिक गिटार या एक इलेक्ट्रिक गिटार, क्रमशः). यह आमतौर पर बाएं हाथ के साथ तार fretting, जबकि दाहिने हाथ के साथ तार झनकार या तोड़ द्वारा खेला जाता है. गिटार पारंपरिक रूप से लकड़ी से निर्मित और नायलॉन या इस्पात तार और इसके निर्माण और ट्यूनिंग द्वारा अन्य कॉर्डोफोन से प्रतिष्ठित के साथ या तो अनुभूत कर्ड़ फोन का एक प्रकार है. पुनर्जागरण गिटार, और पांच पाठ्यक्रम बारोक गिटार, की सभी | आधुनिक गिटार वीणा, विहुएला, चार [पाठ्यक्रम] [कोर्स (संगीत)] से पहले किया गया था जो आधुनिक छह स्ट्रिंग साधन के विकास के लिए योगदान दिया.

प्रकार

Museu de la Música de Barcelona

में गिटार संग्रह

The guitar player (c. 1672), by Johannes Vermeer

गिटार दो व्यापक श्रेणियों , ध्वनिक और बिजली में बांटा जा सकता है:

ध्वनिक गिटार

ध्वनिक गिटार ध्वनिक गिटार समूह के भीतर कई उल्लेखनीय उपश्रेणियों फार्म : ; इस्पात स्ट्रिंग गिटार, फ्लैट में सबसे ऊपर है , या "लोक " गिटार शामिल हैं , जो शास्त्रीय और जिप्सी का रोमांस गिटार के बारह स्ट्रिंग गिटार एस ; और धनुषाकार टॉप गिटार . ध्वनिक गिटार समूह भी इस तरह इलेक्ट्रिक बास गिटार की है कि एक समान ट्यूनिंग है जो ध्वनिक बास गिटार , के रूप में विभिन्न रजिस्टरों में खेलने के लिए बनाया unamplified गिटार भी शामिल है .

नवजागरण और Baroque गिटार

नवजागरण और Baroque गिटार आधुनिक classical guitar की अल्पता पूर्वजों हैं . वे शास्त्रीय गिटार की तुलना में काफी छोटा है और अधिक नाजुक रहे हैं , और एक बहुत शांत ध्वनि उत्पन्न करते हैं. तार एक आधुनिक [[ 12 स्ट्रिंग गिटार ] ] के रूप में पाठ्यक्रम में बनती हैं, लेकिन वे केवल चार या पांच तार के पाठ्यक्रमों के बजाय छह कर रहे हैं . वे अधिक बार के रूप में एकल उपकरणों से टुकड़ियों में लय के साधन के रूप में इस्तेमाल किया गया है, और अक्सर प्रारंभिक संगीत प्रदर्शन में उस भूमिका में देखा जा सकता है . (Gaspar Sanz'1674 की Instrucción डी Musica Sobre ला Guitarra Española होता एकल गिटार के लिए अपने पूरे उत्पादन.) [1] Renaissance and Baroque पुनर्जागरण गिटार बहुत सादा है और बरोक गिटार सभी गर्दन और शरीर पर हाथी दांत या लकड़ी inlays के साथ, बहुत अलंकृत है, और एक कागज cutout छेद के अंदर "शादी के केक" उल्टे क्योंकि गिटार आसानी से प्रतिष्ठित हैं.

शास्त्रीय गिटार

प्रख्यात दक्षिण अमेरिकी गिटारवादक Agustin Barrios

भी स्पेनिश गिटार के रूप में जाना जाता है शास्त्रीय गिटार आम तौर पर , नायलॉन तार के साथ अनुभूत उंगलियों के साथ plucked , एक बैठा स्थिति में खेला और [[यूरोपीय शास्त्रीय संगीत | शास्त्रीय संगीत ] ] सहित संगीत शैलियों की विविधता खेलने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं . शास्त्रीय गिटार के व्यापक , फ्लैट गर्दन संगीतकार और अधिक आसानी से तराजू , arpeggios , और कुछ तार रूपों में खेलते हैं और गिटार के अन्य शैलियों पर से भी कम आसन्न स्ट्रिंग हस्तक्षेप के साथ करने के लिए अनुमति देता है. [[ जिप्सी का रोमांस गिटार ] ] के निर्माण में बहुत समान हैं , लेकिन एक और अधिक टकराता हुआ स्वर के साथ जुड़े रहे हैं .

मेक्सिको में लोकप्रिय [[ mariachi ] ] बैंड से गिटार की एक श्रृंखला शामिल है छोटे [[ रेक्विंटो ] ] को [[गिटारन Mexicano | गिटारन ] ] बास रजिस्टर में देखते है जो एक वायलनचेलो , की तुलना में , एक गिटार बड़ा . कोलम्बिया में, पारंपरिक चौकड़ी को थोड़ा बड़ा [[ टिपल ] ] के लिए ( यात्रा या सीमित कमरे या स्थान में जब कभी कभी इस्तेमाल के लिए डेल्यूज़ - Guattari , के रूप में जाना जाता है) छोटे बैंडोला से भी उपकरणों की एक श्रृंखला , , , शामिल पूर्ण आकार शास्त्रीय गिटार . रेक्विंटो भी एकल लाइन की धुन बजाने के लिए अधिक प्रक्षेपण की अनुमति , अपने छोटे आकार और पैमाने के साथ , गिटार परिवार के एक पूरक सदस्य के रूप में अन्य लैटिन अमेरिकी देशों में दिखाई देता है . शास्त्रीय साधन के आधुनिक आयाम स्पेन द्वारा स्थापित किए गए थे [[ एंटोनियो डे टोरेस Jurado ] ] (1817-1892). [2]


विस्तारित रेंज शास्त्रीय गिटार

एक विस्तारित रेंज शास्त्रीय गिटार आमतौर पर 13 से ऊपर अधिक से अधिक 6 तार के साथ एक शास्त्रीय गिटार है .

जिप्सी का रोमांस गिटार

जिप्सी का रोमांस गिटार एक सरू शरीर और सजाना शीर्ष के साथ , शास्त्रीय गिटार के लिए , लेकिन हल्का निर्माण के समान है . कई आधुनिक [[ जिप्सी का रोमांस ] ] गिटार मशीन सिर है , हालांकि एक वायलिन की तरह उन ट्यूनिंग खूंटे , पारंपरिक हैं . सभी जिप्सी का रोमांस गिटार की एक ख़ास विशेषता जिप्सी का रोमांस शैली का एक अनिवार्य विशेषता है कि नाखूनों के साथ नल के खिलाफ उन्हें बचाने के लिए , तालिका से चिपके दोहन प्लेट ( golpeadores ) है .

कई आधुनिक soloists [कौन?] ( के नेतृत्व के बाद [[ Paco डी लूसिया ] ] ) , एक flamenca Negra क्या कहा जाता है जिप्सी का रोमांस और शास्त्रीय गिटार निर्माण की एक संकर खेलने साँचा:. प्रशस्ति पत्र की जरूरत

फ्लैट टॉप गिटार

[[फ़ाइल: बर्न्ड वॉस - Copito उदास guitar.ogv | अंगूठे | एक अर्द्ध ध्वनिक गिटार पर एक उदास धुन बजाना एक गिटारवादक ] ]

फ्लैट टॉप या इस्पात स्ट्रिंग गिटार [[ शास्त्रीय गिटार ] ] , हालांकि, स्टील तारवाला गिटार के विभिन्न आकार के भीतर शरीर के आकार के एक शास्त्रीय गिटार की तुलना में आमतौर पर काफी बड़ा है , और एक संकरा , प्रबलित गर्दन के समान हैं और मजबूत संरचनात्मक डिजाइन . इस्पात स्ट्रिंग की मजबूत एक्स ताल्लुक़ ठेठ जिनमें से जर्मन मूल के अमेरिकी luthiers [[ CF द्वारा 1840 के दशक में विकसित किया गया था मार्टिन] ] सबसे अच्छा जाना जाता है . मूलतः पेट अनुभूत उपकरणों पर इस्तेमाल किया , प्रणाली की शक्ति इस भाग्यशाली संयोजन 20 वीं सदी में पैदा हुई जब गिटार इस्पात तार की अतिरिक्त तनाव का सामना करने की अनुमति दी . इस्पात तार एक उज्जवल टोन का उत्पादन , और कई खिलाड़ियों , एक जोर से आवाज के अनुसार . ध्वनिक गिटार लोक, देश , Bluegrass , पॉप , जैज , और उदास सहित संगीत के कई प्रकार में प्रयोग किया जाता है . और [[पार्लर गिटार | पार्लर ] ] बड़े [[Dreadnought ( गिटार प्रकार) | Dreadnought ] ] और [ [ जंबो ( गिटार प्रकार ) | | कई रूपों मोटे तौर पर शास्त्रीय आकार [ ऊ ] [ 00 गिटार ] से संभव हो रहे हैं जंबो ] ] . [[तालियाँ गिटार कंपनी | तालियाँ ] ] कृत्रिम सामग्री से ढाला एक गोल वापस / ओर विधानसभा के साथ एक आधुनिक रूपांतर , बनाता है .

Archtop गिटार

Archtop गिटार साधन के शीर्ष ( और अक्सर वापस ) के बजाय एक फ्लैट आकार की तुलना में एक घुमावदार में एक ठोस फौजों से खुदी हुई हैं , जिसमें इस्पात स्ट्रिंग उपकरणों रहे हैं . इस वायलिन की तरह निर्माण आम तौर पर अमेरिकी [[ Orville गिब्सन ] ] (1856-1918) के लिए श्रेय दिया जाता है . [[ लॉयड Loar ] ] के [[गिब्सन गिटार निगम | गिब्सन मैंडोलिन गिटार लिमिटेड Mfg सह ] ] के [] [ सारंगी ] की एक शैली डिजाइन करने के बाद , अब आमतौर पर archtop गिटार के साथ जुड़े वायलिन प्रेरित एफ छेद डिजाइन पेश एक ही प्रकार के . ठेठ archtop गिटार जिनके फार्म ज्यादा एक सारंगी या वायलिन परिवार साधन की तरह है कि एक बड़े , गहरे , खोखले शरीर है. आजकल ज्यादातर archtops चुंबकीय पिकअप से लैस हैं और इसलिए ध्वनिक और बिजली दोनों हैं . एफ छेद archtop गिटार तुरंत द्वारा उनकी रिहाई पर अपनाया गया दोनों [[ जैज ] ] और [[देश संगीत | देश ] ] संगीतकारों और आमतौर पर फ्लैटवाउंड तार के साथ , जाज संगीत में विशेष रूप से लोकप्रिय बना रहा है .

Selmer-Maccaferri गिटार

Selmer - Maccaferri गिटार आमतौर पर [[ Django Reinhardt ] ] की शैली का अनुसरण जो उन लोगों द्वारा खेला जाता है. यह चौकोर - सा मुकाबलों के साथ एक काफी बड़े शरीर द्वारा प्रतिष्ठित , एक असामान्य दिखने साधन है , और एक 'डी' या तो के आकार का या अनुदैर्ध्य अंडाकार soundhole . तार एक archtop गिटार की तरह पूंछ में इकट्ठा कर रहे हैं , लेकिन शीर्ष एक उथले गुंबद में मजबूर ( एक फ्लैट टॉप या शास्त्रीय ) की तरह पतली सुथरा से बनाई है . यह भी एक नायलॉन स्ट्रिंग गिटार की तरह एक विस्तृत कीबोर्ड और slotted सिर है. और यह अक्सर एक के रूप में कार्यरत है | [ soloing ] [ गिटार एकल ] जोर मात्रा और मर्मज्ञ स्वर यह उपयुक्त एकल के लिए नोट कर [[सीसा गिटार | नेतृत्व साधन ] ] में [[ जिप्सी स्विंग ] ] .

गुंजयमान यंत्र , resophonic या Dobro गिटार

[[छवि: . JMT8stringguitar.jpg | सही | अंगूठे | अंगूठे | एक 8 स्ट्रिंग [[मध्यम आवाज़ गिटार | मध्यम आवाज़ ] ] tricone [[ गुंजयमान यंत्र गिटार ] ] ] ]

गुंजयमान यंत्र गिटार के सभी तीन प्रमुख प्रकार राष्ट्रीय और Dobro ( ' करो pyera ' भाई thers ) कंपनियों के लिए स्लोवाक अमेरिकी [ [जॉन Dopyera ] ] ( 1893-1988 ) द्वारा आविष्कार किया गया. दिखने में फ्लैट शीर्ष गिटार की तरह, लेकिन पीतल , निकल , चांदी , या इस्पात के रूप में अच्छी तरह से लकड़ी का बना हो सकता है कि एक शरीर के साथ , गुंजयमान यंत्र गिटार की ध्वनि के बीच में घुड़सवार एक या एक से अधिक एल्यूमीनियम गुंजयमान यंत्र शंकु द्वारा निर्मित है शीर्ष की . गिटार की शारीरिक सिद्धांत इसलिए [[ लाउडस्पीकर ] ] के समान है . गुंजयमान यंत्र का मूल उद्देश्य के लिए एक बहुत जोर से ध्वनि उत्पन्न करने के लिए की गई थी, इस उद्देश्य काफी हद तक बिजली प्रवर्धन से रह गया है , लेकिन गुंजयमान यंत्र गिटार अभी भी क्योंकि अपनी विशिष्ट स्वर से खेला जाता है. गुंजयमान यंत्र गिटार एक या तीन गुंजयमान यंत्र शंकु या तो हो सकता है. कोन के लिए ध्वनि गूंज संचारण की विधि या तो कोन ( नागरिकों ) के शिखर , या धातु के बने होते हैं और रिम के आसपास घुड़सवार एक " मकड़ी " पुल , पर दृढ़ लकड़ी का एक छोटा सा टुकड़ा से बना एक "बिस्कुट " पुल है, ( उल्टे ) कोन ( Dobros ) . तीन शंकु resonators हमेशा एक विशेष धातु पुल का उपयोग करें. एक वर्ग पार अनुभाग बुलाया बैठा खिलाड़ी की गोद में , " वर्ग गर्दन " या " हवाई " है आमतौर पर खेला चेहरा , और अक्सर एक धातु या कांच के साथ [[स्लाइड गिटार के साथ एक गर्दन के साथ गुंजयमान यंत्र गिटार के प्रकार | स्लाइड ] ] . स्लाइड भी अक्सर इस्तेमाल किया जाता है , हालांकि दौर गर्दन गुंजयमान यंत्र गिटार सामान्य रूप से विशेष रूप से ब्लूज़ में , अन्य गिटार के रूप में एक ही फैशन में खेले जाते हैं .

बारह स्ट्रिंग गिटार

बारह स्ट्रिंग गिटार आमतौर पर इस्पात तार होते हैं और व्यापक रूप में प्रयोग किया जाता है [[ लोक संगीत ] ] , [[ उदास ] ] और [ [ रॉक और रोल ] ] . बल्कि केवल छह तार होने से , 12 स्ट्रिंग गिटार है छह [[कोर्स ( संगीत ) | पाठ्यक्रमों ] ] एक [[ सारंगी ] ] या [[ वीणा ] ] की तरह , दो स्ट्रिंग्स प्रत्येक से बना . दूसरों octaves में देखते हैं , जबकि उच्चतम दो पाठ्यक्रम, एक सुर में देखते हैं . 12 स्ट्रिंग गिटार भी बिजली रूपों में किया जाता है .

रूसी गिटार

इन सात स्ट्रिंग ध्वनिक गिटार 19 वीं भर में और अच्छी तरह से 20 वीं सदी में रूसी गिटारवादक के लिए आदर्श थे . रूसी गिटार पारंपरिक रूप से जी प्रमुख खोलने के लिए देखते है .

ध्वनिक बास गिटार

[ [फ़ाइल : बास -und - primgitarre.jpg | अंगूठे | प्रधानमंत्री और बास ध्वनिक गिटार ] ]

यह भी एक [[ ईमानदार बास ] ] के रूप में जाना ध्वनिक बास गिटार, एक इलेक्ट्रिक [[ बास गिटार ] ] के रूप में [[ फ्लैटवाउंड ] ] इस्पात तार या आंत तार और अक्सर एक ही ट्यूनिंग है .

गिटारन

गिटारन [[ mariachi ] ] बैंड में खेला जाने वाला एक बहुत बड़े , गहरे शरीर मेक्सिकन छह स्ट्रिंग ध्वनिक बास है . यह भारी गेज नायलॉन तार के साथ पर्दारहित है , और आमतौर पर ADGCE ए के असामान्य ट्यूनिंग द्वारा सुविधा है जो सप्तक में नोट, दोहरीकरण से खेला जाता है

टेनर गिटार

शास्त्रीय गिटार वादकों का एक नंबर से यह ऑल्टो और बास के बीच पिच में बैठता है कि मैदान पर Niibori प्रधानमंत्री गिटार एक " टेनर गिटार " कहते हैं. दूसरी जगहों पर साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत . एक Terz गिटार के रूप में नाम है " 23 के पैमाने लंबाई के साथ एक चार स्ट्रिंग गिटार के लिए लिया जाता है ( 585 मिमी) के बारे में एक ही तत्त्व गिटार fifths में देखते है . तत्त्व [[ बैंजो ] ] और वायलनचेलो है के रूप में , रक्षा लेखा महानियंत्रक , यह आम तौर पर स्वीकार किया जाता है साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत तत्त्व गिटार यह विकसित रूप में एक अवधि बैंजो खिलाड़ी फैशन का पालन करने के लिए अनुमति देने के लिए बनाया गया था गिटार विशेष रुप कि अधिक प्रगतिशील जैज की ओर Dixieland जैज से . यह एक अवधि बैंजो खिलाड़ी जानने के लिए थोड़ा के साथ एक गिटार आधारित लय अनुभाग प्रदान करने के लिए अनुमति देता है. (जैसे किंग्स्टन तिकड़ी के निक रेनॉल्ड्स के रूप में) खिलाड़ियों के एक छोटे से अल्पसंख्यक करीब साधन tuned शीर्ष चार गिटार के तार या [[ गिटार ] ] पर पाया चार नोट ही राग आकृतियों के साथ खेला जा सकता है कि एक गहरी उपकरण का उत्पादन करने DGBE लिए . गहरी पिच वारंट व्यापक रूप से स्थान chords कि बैंजो ट्यूनिंग परमिट , और करीब tuned तत्त्व एक ही पूर्ण , स्पष्ट ध्वनि नहीं है साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत .

वीणा गिटार

वीणा गिटार गिटार के इस प्रकार के भीतर कई परिवर्तन होते हैं के रूप में वर्गीकृत करने के लिए मुश्किल हो जाता है . वे आम तौर पर दुर्लभ और लोकप्रिय संगीत दृश्य में असामान्य हैं . अधिकांश एक नियमित गिटार , प्लस छह सामान्य तार ऊपर अनुभूत अतिरिक्त " वीणा " तार से मिलकर . साधन आमतौर पर ध्वनिक है और वीणा तार आमतौर पर एक जोड़ा बास श्रृंखला के लिए , गिटार तार की तुलना में कम नोटों को देखते हैं . आम तौर पर वीणा तार के पीछे न तो कीबोर्ड और न ही frets है . कुछ वीणा गिटार भी पारंपरिक गिटार तार नीचे अनुभूत काफी ज्यादा पिच तार शामिल हैं. वीणा तार की संख्या गिटार के प्रकार और भी खिलाड़ी की निजी पसंद पर निर्भर करता है , बहुत भिन्न होता है . Pikasso गिटार , 4 गर्दन , 2 ध्वनि छेद , 42 तार और भी ओरेकल वीणा [[ Sympitar ] ]; ( गर्दन के माध्यम से फैला हुआ 12 सहानुभूति तार के साथ ) 24 तार आधुनिक उदाहरण हैं .

विस्तारित रेंज गिटार

अच्छी तरह से विशेषता एक सदी गिटार से अधिक के लिए seven, eight , nine , ten या अधिक तार खिलाड़ी के लिए उपलब्ध पिच की सीमा बढ़ाने के साधन के रूप में गिटारवादक की एक अल्पसंख्यक द्वारा इस्तेमाल किया गया है. आमतौर पर, यह जोड़ रहे हैं कि बास तार है . एक विस्तारित रेंज के साथ शास्त्रीय गिटार छह से अधिक पाठ्यक्रमों के साथ तम्बूरे के लिए लिखा गया था , जिनमें से कुछ [[ वीणा ] ] प्रदर्शनों की सूची , खेलने के लिए उपयोगी होते हैं. एक विशिष्ट उदाहरण का आविष्कार किया और पीटर Blanchette द्वारा निभाई आधुनिक 11- स्ट्रिंग archguitar,है [3]

गिटार battente

इतालवी में " chitarra battente " कहा जाता battente , एक शास्त्रीय गिटार की तुलना में आम तौर पर छोटे और आमतौर पर बराबर गेज की चार या पाँच एक या दो पाठ्यक्रम धातु तार के साथ खेला है . यह परंपरागत [[ Calabria ] ] , [[ Campania ] ] , [[ Basilicata ] ] और [[ पुगलिया ] ] नृत्य के रूप में के रूप में अच्छी तरह से आवाज साथ देने के लिए ( [[ टैरेंटेला ] ] , या के क्षेत्रों में दक्षिणी इटली में खेला जाता है [[ pizzica ] ] ) . Battente एक फ्लैट वापस ( Fondo piato ) या एक पीठ गोल ( Fondo bombato ) या तो है , से इस क्षेत्र पर निर्भर करता है कि यह है . इतालवी में " हरा करने के लिए " का अर्थ है जो शब्द " battente , " , एक ताल वाद्य के रूप में मुख्य रूप से है जो गिटार आम तौर पर में खेला जाता है शैली के साथ क्या किया है . यह battente शेयर कई विशेषताओं है जो की बारोक गिटार , से प्राप्त होता है कि बहुत संभावना है .

इलेक्ट्रिक गिटार

[[file:Davemurray.jpg|upright|thumb|Iron MaidenकाDave Murray इलेक्ट्रिक गिटार, ठोस अर्द्ध खोखले , या खोखले निकायों हो सकता है, ठोस निकायों प्रवर्धन बिना थोड़ा ध्वनि पैदा करते हैं. [[विद्युत | विद्युतचुंबकीय ] ] [[पिक ( संगीत प्रौद्योगिकी ) | पिकप ] ] में इस्पात तार के कंपन परिवर्तित [[संकेत ( इलेक्ट्रॉनिक्स ) | संकेतों ] ] ,एक [के माध्यम से एक एम्पलीफायर को खिलाया जाता है जो [केबल]] या रेडियो ट्रांसमीटर . ध्वनि अक्सर अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा संशोधित या प्राकृतिक विरूपण एम्पलीफायर में वाल्व (वैक्यूम ट्यूबएस) के . दो चुंबकीय पिकअप का मुख्य प्रकार , एकल कर रहे हैं - [[पिक (संगीत प्रौद्योगिकी) # सक्रिय और निष्क्रिय ले जाना हो सकता है, जिनमें से प्रत्येक और डबल तार (या humbucker), | निष्क्रिय]] या सक्रिय. इलेक्ट्रिक गिटार जैज, उदास, आर एंड बी, और बड़े पैमाने पर इस्तेमाल [[रॉक और]रोल] है. एक गिटार के लिए पहली सफल चुंबकीय पिक जॉर्ज Beauchamp, और 1931 ro- पैट (बाद Rickenbacker) में शामिल द्वारा आविष्कार किया गया था [[पैन (गिटार) ख़त्म |] "ख़त्म पान"] गोद स्टील, अन्य निर्माताओं , विशेषकर गिब्सन , जल्द ही archtop मॉडल में पिकप स्थापित करने के लिए शुरू किया. [| फेंडर संगीत] [फेंडर संगीत उपकरण निगम] द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पूरी तरह से ठोस शरीर बिजली लियो फेंडर के द्वारा स्वतंत्र रूप से लेस पॉल के सहयोग से गिब्सन द्वारा लोकप्रिय, और किया गया था. कम fretboard कार्रवाई (कीबोर्ड से तार की ऊंचाई), हल्का (पतले) तार , और अपनी बिजली प्रवर्धन कम बार ध्वनिक गिटार पर इस्तेमाल की तकनीक के लिए इलेक्ट्रिक गिटार उधार दे. ये पुल बंद एस के माध्यम से Legato के दोहन, व्यापक उपयोग और हथौड़े पर (भी slurs के रूप में जाना जाता है) है , [,एस [[हार्मोनिक]चुटकी] शामिल एक tremolo बांह या प्रभाव पैडल के [वॉल्यूम पहुँच जाती है]] , और उपयोग .

एक सात स्ट्रिंग गिटार का उपयोग करने के लिए नोट की पहली इलेक्ट्रिक गिटारवादक जाज गिटारवादक था जॉर्ज वैन Eps , इस उपकरण की एक अग्रणी था जो साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत . ठोस शरीर सात तार के कारण Ibanez यूनिवर्स गिटार की रिहाई के लिए भाग में 1980 के दशक और 1990 के दशक में लोकप्रिय थे , साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत [[ स्टीव Vai ] ] द्वारा समर्थन . अन्य कलाकारों के दो अतिरिक्त कम तार के साथ एक आठ स्ट्रिंग गिटार का उपयोग करके , एक कदम आगे चलते हैं . सबसे आम सात स्ट्रिंग एक कम बी स्ट्रिंग हालांकि , Roger McGuinn ( के Byrds और Rickenbacker) एक 12 के रूप में नियमित रूप से जी स्ट्रिंग के साथ रखा एक सप्तक जी स्ट्रिंग का उपयोग करता है - उसे मानक छह स्ट्रिंग खेलने में 12 स्ट्रिंग तत्वों घंटी को शामिल करने की अनुमति स्ट्रिंग गिटार , . 1982 में Uli जॉन Roth वायलिन के ऊपरी रजिस्टरों में उद्यम के लिए पहली बार गिटार था जो पर्दे के एक बेहद बढ़ाया संख्या , के साथ " , आकाश गिटार " विकसित किया है. रोथ के सात स्ट्रिंग और 33 झल्लाहट " ताकतवर विंग" गिटार एक छह सप्तक रेंज सुविधाएँ साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत .

इलेक्ट्रिक बास गिटार पारंपरिक डबल बास वाइल के लिए ट्यूनिंग में इसी तरह की है. ध्वनिक और इलेक्ट्रिक गिटार की संकर भी आम हैं., तीन,[4] या शायद ही कभी चार गर्दन , वैकल्पिक स्ट्रिंग व्यवस्था के सभी तरीके से , पर्दारहित fingerboards (एक की आवाज का अनुकरण करने का मतलब है , बेस गिटार पर लगभग विशेष रूप से प्रयोग किया जाता खड़ा हुआ बास), 5.1 चारों ओर गिटार, और इस तरह के .

करीब बल्कि स्विचन से एक स्विच या घुंडी का दूसरा , के साथ एक ध्वनिक गिटार की है कि एक ध्वनि प्रदान करने के रूप में [[ ट्रांसड्यूसर ] ] समारोह जो ले जाना , | कुछ इलेक्ट्रिक गिटार और इलेक्ट्रिक बास गिटार मॉडल [ piezoelectric ] [ piezoelectricity ] फ़ीचर गिटार . Piezoelectric पिकप और चुंबकीय पिकअप गठबंधन उन है कि कभी कभी संकर गिटार के रूप में जाना जाता है [5]

पक यां मिज़राब

बाकी सभ तार वाले साज़ों की तरह ही गिटार को बजाने के लिए भी गिटार पिक (अंग्रेज़ी:Guitar Pick or Plectrum) का प्रयोग किया जाता है जिसको [फ़ारसी] में मिज़राब कहा जाता है ।

गिटार विश्व के सबसे लोकप्रिय वाद्ययंत्र में से एक है जिसका प्रयोग पाश्चात्य संगीत से लेकर हर तरह के संगीत में किया जाता है।

बाहरी कड़ियाँ

  1. The Guitar (From The Renaissance To The Present Day) by Harvey Turnbull (Third Impression 1978) - Publisher: Batsford. p57 (Chapter 3 - The Baroque, Era Of The Five Course Guitar)
  2. Morrish, John. "Antonio De Torres". Guitar Salon International. अभिगमन तिथि 2011-05-08.
  3. "Peter Blanchette, Composer & Archguitarist". Peter Blanchette. अभिगमन तिथि 2009-10-19.
  4. "The Official Steve Vai Website: The Machines". Vai.com. 1993-08-03. अभिगमन तिथि 2010-06-15.
  5. "Hybrid guitars". Guitarnoize.com. अभिगमन तिथि 2010-06-15.