"विद्युत्-क्षेत्र": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: {{आधार}} यदि किसी स्थान पर स्थित किसी स्थिर आवेशित कण पर बल लगता ह...
 
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{आधार}}
{{आधार}}
[[चित्र:VFPt image charge plane horizontal.svg|right|thumb|300px|किसी ऋणावेशित अनन्त चादर के ऊपर यदि एक धनावेशित बिन्दु आवेश लटका हो तो वहाँ विद्युत क्षेत्र रेखाएँ इस प्रकार होंगी।]]
यदि किसी स्थान पर स्थित किसी स्थिर आवेशित कण पर [[बल]] लगता है तो कहते हैं कि उस स्थान पर '''विद्युत्-क्षेत्र''' (electric field) है। विद्युत क्षेत्र आवेशित कणों के द्वारा उत्पन्न होता है या समय के साथ परिवर्तित हो रहे [[चुम्बकीय क्षेत्र]] के कारण। विद्युत क्षेत्र का कांसेप्ट सबसे पहले [[माइकल फैराडे]] ने दिया था।
यदि किसी स्थान पर स्थित किसी स्थिर आवेशित कण पर [[बल]] लगता है तो कहते हैं कि उस स्थान पर '''विद्युत्-क्षेत्र''' (electric field) है। विद्युत क्षेत्र आवेशित कणों के द्वारा उत्पन्न होता है या समय के साथ परिवर्तित हो रहे [[चुम्बकीय क्षेत्र]] के कारण। विद्युत क्षेत्र की अवधारणा सबसे पहले [[माइकल फैराडे]] ने प्रस्तुत की थी।


[[श्रेणी:विद्युत]]
[[श्रेणी:विद्युत]]

13:17, 13 दिसम्बर 2013 का अवतरण

किसी ऋणावेशित अनन्त चादर के ऊपर यदि एक धनावेशित बिन्दु आवेश लटका हो तो वहाँ विद्युत क्षेत्र रेखाएँ इस प्रकार होंगी।

यदि किसी स्थान पर स्थित किसी स्थिर आवेशित कण पर बल लगता है तो कहते हैं कि उस स्थान पर विद्युत्-क्षेत्र (electric field) है। विद्युत क्षेत्र आवेशित कणों के द्वारा उत्पन्न होता है या समय के साथ परिवर्तित हो रहे चुम्बकीय क्षेत्र के कारण। विद्युत क्षेत्र की अवधारणा सबसे पहले माइकल फैराडे ने प्रस्तुत की थी।