"विकिपीडिया:चौपाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 645: पंक्ति 645:
:इस विषय में मैं यह वार्ता भी जोड़ना चाहूँगा - [[सदस्य वार्ता:Sushilmishra#वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना]]। उनका बात करने का ढंग मुझे भी अनुचित लगा।<font color="#585858">░▒▓</font>► [[User:Shubhamkanodia|<b><font color="#1B7CFF">शुभम</font><font color="#1B5AFF"> कनो</font><font color="#1B4AF">डिया</font></b>]]<sup>[[User talk:shubhamkanodia|<span title="(͡° ͜ʖ ͡°) बातचीत करें!"> वार्ता</span>]]</sup> 09:03, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
:इस विषय में मैं यह वार्ता भी जोड़ना चाहूँगा - [[सदस्य वार्ता:Sushilmishra#वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना]]। उनका बात करने का ढंग मुझे भी अनुचित लगा।<font color="#585858">░▒▓</font>► [[User:Shubhamkanodia|<b><font color="#1B7CFF">शुभम</font><font color="#1B5AFF"> कनो</font><font color="#1B4AF">डिया</font></b>]]<sup>[[User talk:shubhamkanodia|<span title="(͡° ͜ʖ ͡°) बातचीत करें!"> वार्ता</span>]]</sup> 09:03, 9 नवम्बर 2013 (UTC)


:शुभम जी के दिए लिंक पर आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है, बात करने का लहजा जगह के साथ साथ बदलता है यह समझना चाहिए। तिवारी जी ने जो लिखा है उसमें अवश्य सुशील जी के शब्द आपत्तिजनक हैं, लेकिन इसके कुसूरवार वो खुद ही हैं। सुशील जी के धैर्य की परीक्षा लेने में वे खुद ही लगे थे। बहुत लोगों ने बीच बचाव करने की कोशिश की लेकिन दोनों में से कोई बाज़ नहीं आया। अब जब नौबत गाली गलौच पर आ गई तो मामला पंचायत में लाया जा रहा है। मेरे विचार से इसे दोनों का आपसी मामला माना जाना चाहिए। यहां कोई बच्चा नहीं हैं, जिसे झगइ़ना है झगड़ें, जिसे काम करना हो काम करे। जब पहले समझाने पर समझ नहीं आई तो मुझे नहीं लगता कि किसी को अब अपने प्रोडक्टिव काम छोड़कर यहां ध्यान देना चाहिए। --<font color="orange">&#9742;</font>[[u:Manojkhurana|<u><b><font color="green">मनोज खुराना</font></b></u>]] <sup> [[user talk:Manojkhurana| <b><font color="orange">वार्ता </font> </b>]] </sup> 09:26, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
::शुभम जी के दिए लिंक पर आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है, बात करने का लहजा जगह के साथ साथ बदलता है यह समझना चाहिए। तिवारी जी ने जो लिखा है उसमें अवश्य सुशील जी के शब्द आपत्तिजनक हैं, लेकिन इसके कुसूरवार वो खुद ही हैं। सुशील जी के धैर्य की परीक्षा लेने में वे खुद ही लगे थे। बहुत लोगों ने बीच बचाव करने की कोशिश की लेकिन दोनों में से कोई बाज़ नहीं आया। अब जब नौबत गाली गलौच पर आ गई तो मामला पंचायत में लाया जा रहा है। मेरे विचार से इसे दोनों का आपसी मामला माना जाना चाहिए। यहां कोई बच्चा नहीं हैं, जिसे झगइ़ना है झगड़ें, जिसे काम करना हो काम करे। जब पहले समझाने पर समझ नहीं आई तो मुझे नहीं लगता कि किसी को अब अपने प्रोडक्टिव काम छोड़कर यहां ध्यान देना चाहिए। --<font color="orange">&#9742;</font>[[u:Manojkhurana|<u><b><font color="green">मनोज खुराना</font></b></u>]] <sup> [[user talk:Manojkhurana| <b><font color="orange">वार्ता </font> </b>]] </sup> 09:26, 9 नवम्बर 2013 (UTC)


:अजीत किस चर्चा कि बात कर रहे है? खैर 'Sushilmishra#वार्ता पृष्ट वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना' पर तो मुझे कोइ चीज खराब तो नही दिखी, हो सकता है चूक हुई हो। खैर विकि पे योगदान देना तो स्वेच्छा/स्वयंसेवा है। सलह देना तो ठीक है पर यह उसपे निर्भर करता है कि वह क्या करना चाहता है। यदी वह कोई [[:en:Wikipedia:Vandalism|बर्बरता]] नही कर रहा तो सब ठीक है। यह उसकी मर्जी है कि वह क्या करना चाहता है। यह विकि है, और विकि ने हम सभी को यहाँ के लिए कुछ [[:en:Wikipedia:Etiquette|शिष्टाचार]] सुझाए हैं, हमे [[:en:Wikipedia:Avoiding_common_mistakes#Taking it too seriously|छोटी-छोटी बातों को बहुत तूल]] नही देना चहिए। कुछ खराब लगा भी हो तो [[:en:Wikipedia:Forgive_and_forget|उसे भुला के माफ]] कर देना बहुत अच्छा होता है। खैर फिेर भी गर आपको शिकायत आगे बढ़ानी हो तो गत प्रबंधकों से सहायता ले सकते हैं। --<b>[[User:sumit sinha|<font color="orange">सुमित सिन्हा</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:sumit sinha|<font color="blue">वार्ता</font>]]</sup> 10:31, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
:::अजीत किस चर्चा कि बात कर रहे है? खैर 'Sushilmishra#वार्ता पृष्ट वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना' पर तो मुझे कोइ चीज खराब तो नही दिखी, हो सकता है चूक हुई हो। खैर विकि पे योगदान देना तो स्वेच्छा/स्वयंसेवा है। सलह देना तो ठीक है पर यह उसपे निर्भर करता है कि वह क्या करना चाहता है। यदी वह कोई [[:en:Wikipedia:Vandalism|बर्बरता]] नही कर रहा तो सब ठीक है। यह उसकी मर्जी है कि वह क्या करना चाहता है। यह विकि है, और विकि ने हम सभी को यहाँ के लिए कुछ [[:en:Wikipedia:Etiquette|शिष्टाचार]] सुझाए हैं, हमे [[:en:Wikipedia:Avoiding_common_mistakes#Taking it too seriously|छोटी-छोटी बातों को बहुत तूल]] नही देना चहिए। कुछ खराब लगा भी हो तो [[:en:Wikipedia:Forgive_and_forget|उसे भुला के माफ]] कर देना बहुत अच्छा होता है। खैर फिेर भी गर आपको शिकायत आगे बढ़ानी हो तो गत प्रबंधकों से सहायता ले सकते हैं। --<b>[[User:sumit sinha|<font color="orange">सुमित सिन्हा</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:sumit sinha|<font color="blue">वार्ता</font>]]</sup> 10:31, 9 नवम्बर 2013 (UTC)


:: बात आपत्ति की नहीं थी। बात बस इतनी है की संजीव जी, अनुनाद जी और मेरे सुझाव, उन्हें बेकार और "टाइम बरबाद करने वाले" लगते हैं। खैर, इस मामले को तूल तो मैं भी नहीं देना चाहता। बेहतर होगा की हम अपने-अपने कामों में वापस लग जाएँ।<font color="#585858">░▒▓</font>► [[User:Shubhamkanodia|<b><font color="#1B7CFF">शुभम</font><font color="#1B5AFF"> कनो</font><font color="#1B4AF">डिया</font></b>]]<sup>[[User talk:shubhamkanodia|<span title="(͡° ͜ʖ ͡°) बातचीत करें!"> वार्ता</span>]]</sup> 10:46, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
:::: बात आपत्ति की नहीं थी। बात बस इतनी है की संजीव जी, अनुनाद जी और मेरे सुझाव, उन्हें बेकार और "टाइम बरबाद करने वाले" लगते हैं। खैर, इस मामले को तूल तो मैं भी नहीं देना चाहता। बेहतर होगा की हम अपने-अपने कामों में वापस लग जाएँ।<font color="#585858">░▒▓</font>► [[User:Shubhamkanodia|<b><font color="#1B7CFF">शुभम</font><font color="#1B5AFF"> कनो</font><font color="#1B4AF">डिया</font></b>]]<sup>[[User talk:shubhamkanodia|<span title="(͡° ͜ʖ ͡°) बातचीत करें!"> वार्ता</span>]]</sup> 10:46, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
::: अजीत कुमार तिवारी जी, उपरोक्त कारण से हिन्दी विकि से अपने को अलग करना ठीक नहीं है। आप कृपया यथासमय और यथाशक्ति अपना योगदान जारी रखें। <br>सुशील मिश्र जी का तर्क मेरी समझ में नहीं आया। उन्होने लिखा है कि उनके पास समय की कमी नहीं है और वे इस समय को हिन्दी विकि के वार्तापृष्टों में पहले की तरह सामग्री जोड़ने का काम जारी रखने में खर्च करेंगे। यदि प्रबन्धन उनके इस काम को गलत समझता हो तो वार्ता पृष्टों पर सामग्री जोड़ने से उनको दो सप्ताह के लिए रोक दिया जाय। <br> सुशील मिश्र 'अच्छी हिन्दी' और 'अच्छा अनुवाद' पर भी बहुत लिख चुके हैं। किन्तु मुझे यह समझ में नहीं आ रहा कि वे अपना सन्देश हिन्दी में क्यों नहीं लिख रहे हैं। संजीव कुमार जी ने उन्हें समझाया भी है कि यहाँ बहुत से लोगों को अंग्रेजी समझने में समस्या हो सकती है। इस पर भी उनका उत्तर मुझे सन्तोषजनक नहीं लगा। यहाँ अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में लिखने की मनाही नहीं है फिर भी मुझे नहीं लगता कि सुशीलमिश्र को इसकी छूट दी जानी चाहिए। <br> और अन्त में अपशब्दों का प्रयोग ! सुशील मिश्र की उपरोक्त भाषा मुझे भी अस्वीकार्य है क्योंकि इस तरह की भाषा से चर्चा हो ही नहीं सकती। किन्तु मैं उन्हें अभी ब्लॉक करने के विचार के पक्ष में नहीं हूँ। प्रबन्धकगण देखें कि क्या करना उचित रहेगा। वे अभी नए हैं अतः एक बार और समझाया जाना चाहिए। भविष्य में यदि वे रचनात्मक और सहयोगात्मक रवैया अपनाते हैं तो अच्छी बात है नहीं तो ब्लॉक आदि करने का कठोर कदम उठाना चाहिए।-- <b>[[सदस्य:अनुनाद सिंह|<font color="blue">अनुनाद सिंह</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह|<font color="green">वार्ता</font>]]</sup> 10:48, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
::::: अजीत कुमार तिवारी जी, उपरोक्त कारण से हिन्दी विकि से अपने को अलग करना ठीक नहीं है। आप कृपया यथासमय और यथाशक्ति अपना योगदान जारी रखें। <br>सुशील मिश्र जी का तर्क मेरी समझ में नहीं आया। उन्होने लिखा है कि उनके पास समय की कमी नहीं है और वे इस समय को हिन्दी विकि के वार्तापृष्टों में पहले की तरह सामग्री जोड़ने का काम जारी रखने में खर्च करेंगे। यदि प्रबन्धन उनके इस काम को गलत समझता हो तो वार्ता पृष्टों पर सामग्री जोड़ने से उनको दो सप्ताह के लिए रोक दिया जाय। <br> सुशील मिश्र 'अच्छी हिन्दी' और 'अच्छा अनुवाद' पर भी बहुत लिख चुके हैं। किन्तु मुझे यह समझ में नहीं आ रहा कि वे अपना सन्देश हिन्दी में क्यों नहीं लिख रहे हैं। संजीव कुमार जी ने उन्हें समझाया भी है कि यहाँ बहुत से लोगों को अंग्रेजी समझने में समस्या हो सकती है। इस पर भी उनका उत्तर मुझे सन्तोषजनक नहीं लगा। यहाँ अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में लिखने की मनाही नहीं है फिर भी मुझे नहीं लगता कि सुशीलमिश्र को इसकी छूट दी जानी चाहिए। <br> और अन्त में अपशब्दों का प्रयोग ! सुशील मिश्र की उपरोक्त भाषा मुझे भी अस्वीकार्य है क्योंकि इस तरह की भाषा से चर्चा हो ही नहीं सकती। किन्तु मैं उन्हें अभी ब्लॉक करने के विचार के पक्ष में नहीं हूँ। प्रबन्धकगण देखें कि क्या करना उचित रहेगा। वे अभी नए हैं अतः एक बार और समझाया जाना चाहिए। भविष्य में यदि वे रचनात्मक और सहयोगात्मक रवैया अपनाते हैं तो अच्छी बात है नहीं तो ब्लॉक आदि करने का कठोर कदम उठाना चाहिए।-- <b>[[सदस्य:अनुनाद सिंह|<font color="blue">अनुनाद सिंह</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह|<font color="green">वार्ता</font>]]</sup> 10:48, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

10:55, 9 नवम्बर 2013 का अवतरण

यह एक मुक्त ज्ञानकोश है, जहाँ सभी को ज्ञानप्रसार का अधिकार है।

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न · नया पृष्ठ कैसे आरम्भ करें? · लेख को कैसे बदलें? · लेखों का आकलन करने में सहायता करें · देवनागरी में कैसे टंकण करें? · मनचाहे बदलाव करके देखें · आप कैसे लेख न बनायें · लेखों का नाम कैसे रखें ·

विकिपीडिया चौपाल पर आपका स्वागत है
नये आगंतुकों का स्वागत है। विकिपीडिया एक ऐसा माध्यम है जो सभी सदस्यों के ज्ञान को एक जगह एकत्रित करता है। विकिपीडिया के द्वारा हम संस्कृति, विज्ञान, कला व दर्शन की जानकारी दुनिया भर में हिन्दी पढ़ने-लिखने वालों तक पहुँचा सकते हैं। अतः सही हिन्दी जानने वालों से अनुरोध है कि आप के पास यदि समय हो तो अपनी जानकारी को हिन्दी में विकिपीडिया पर सहेजें। यहाँ पर विकिपीडिया के सदस्य विकिपीडिया से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। तकनीकी मामलों पर भी यहाँ प्रश्न पूछे जा सकते है। नया मत लिखने के लिए सम्पादन टैब पर क्लिक करें। परंतु पहले स्क्रॉल कर पढ़ लें:
  • तथ्यपरक और अन्य प्रकार के प्रश्नों हेतु खोज संदूक या रिफरेन्स डेस्क का प्रयोग करें।
  • अपनी सुरक्षा हेतु कृपया अपना ई-मेल या संपर्क ब्यौरा यहाँ न दें। आपके उत्तर इस पृष्ठ पर ही मिलेंगे। हम ई-मेल से उत्तर नहीं देते हैं।
  • खोजें या पढ़ें प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न
    चौपाल पुरालेख में खोजें
    सीधे आज के प्रश्न पर जाएं · नीचे जाएँ · विशिष्ट सहायक सेवाएं · पुरानी चर्चाएं · उत्तर कैसे दें


    विकिपीडिया पर क्या चल रहा है


    इस परियोजना पृष्ठ का अंतिम संपादन Sumit sinha (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।
        पिछला                     लेख संख्या:1,61,437                     नया जोड़ें    

    इनपुट प्रणाली प्रश्न

    नमस्कार।

    मैं सदस्यों से विकिपीडिया की इनपुट प्रणाली के सम्बन्ध में प्रश्न पूछना चाहता हूँ। प्रश्न लिप्यंतरण इनपुट प्रणाली के सम्बन्ध में है। इस समय यह प्रणाली मेरी जानकारी अनुसार काफ़ी ठीक काम करती है। परन्तु मुझे एक जगह पर इसमें कमी नज़र आई है। संभव है कि इसमें सुधार की संभावना हो। अतः सदस्यों से अनुरोध है कि इसपर अपने विचार अवश्य दें ताकि इसमें जो भी बदलाव हो मतैक्य से हो और उपयुक्त हो।

    समस्या:

    इस समय लिप्यंतरण प्रणाली निम्न प्रकार से चलती है:

    • Input: bhi
    • Output: भि
    • Input: bh[SPACE][BACKSPACE]i
    • Output: भै

    यहाँ पर तात्पर्य ये है कि यदि कोई गलती से स्पेस दबा दे और बैकस्पेस दबाकर सही मात्रा लगाना चाहे, तो ये सीधे-सीधे नहीं किया जा सकता। सही मात्रा लगाने के लिए निम्न में से एक करना पड़ता है:

    • Input: bh[SPACE][BACKSPACE]~i
    • Output: भै

    अथवा पूरा वर्ण मिटाना पड़ता है और दोबारा टाइप करना पड़ता है।

    ये समस्या इसलिए है क्योंकि जब [SPACE][BACKSPACE] दबाया जाता है तो वर्ण के नीचे का हलंत गायब हो जाता है। अतः प्रणाली ये समझती है कि a दबाकर हलंत हटाया गया है और उसी प्रकार से आउटपुट देती है (bhai से भी भै ही बनता है)

    सदस्य कृपया विचार दें कि इसका ये बरताव ठीक है, या फिर इसमें सुधार/बदलाव किया जाना चाहिए। संभव हो तो कृपया ये भी सुझाएँ कि बरताव कैसा होना चाहिए। क्या बैकस्पेस दबाने पर हलंत पुनः आना चाहिए? या हलंत आए बिना मात्राएँ ऐसे लगनी चाहियें जैसे a ना दबाया गया हो? या कुछ और?

    मैंने ये समस्या गिटहब पर रिपोर्ट की है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:40, 2 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मेरे व्यक्तिगत विचार से तो यह समस्या ही नहीं है। चूँकि मैं तो कई बार "भै" लिखने के लिए 'a' दबाने की बजाय [SPACE][BACKSPACE] दबाता हूँ क्योंकि उनका प्रयोग करने की आदत अधिक हो गयी है। हाँ यदि अन्य सदस्य इस बदलाव के पक्ष में हैं तो भी मुझे कोई आपत्ति नहीं है और मैं अपने आप को उसके अनुरुप बदल लुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:42, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं हिन्दी विकिपिडिया की इनपुट प्रणाली को इस रूप में देखता हूँ कि यह केवल उन लोगों के लिए है जिनके पास देवनागरी लिखने के लिए अपना कोई निजी (customised या personalised) टूल नहीं है। जो लोग प्रायः देवनागरी लिखने का कार्य करते रहते हों, उन्हें अपना निजीकृत औजार बना लेना चाहिए। आजकल देवनागरी के लिए दस से भी अधिक आईएमई हैं, किसी भी वेबपेज-टेक्स्ट ब्क्से में लिख सकने वाले ब्राउजर-ऐड-आन हैं, तथा अन्य आनलाइन/आफलाइन टूल हैं। इनमें इनपुट के तरह-तरह के विकल्प हैं, उनको निजीकृत करने की सुविधा भी है।
    जहाँ तक हिन्दी विकि के इनपुट प्रणाली की बात है, मैं इसका प्रयोग नहीं करता। किन्तु फिर भी सुझाव देना चाहूँगा। चूँकि यह सबके लिए एक सर्वनिष्ट औजार है अतः इसमें व्यक्तिगत पसन्द/नापसन्द का ध्यान देने के बजाय 'सर्वाधिक उपयुक्त' का ध्यान रखा जाना चाहिए। सिद्धार्थ जी ने ऊपर जो समस्या गिनाई है वह लगभग सभी औजारों में आती है जिनमें एक वर्ण या मात्रा (अर्थात् यूनिकोड) के लिए एक से अधिक कुंजियाँ दबाने की आवश्यकता होती है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 10:27, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    वैसे तो यह प्रणाली ठीक काम करती है, मुझे कोई समस्या नहीं आई कभी। हाँ, यदि आप सभी बदलाव के पक्ष में हैं तो मुझे कोई आपत्ति नहीं।

    --माला चौबेवार्ता 10:17, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    अनुनाद जी की तरह मैं भी इस प्रणाली का इस्तेमाल नहीं करता हूँ। मैं इसके स्थान पर गूगल इनपुट टूल्स का इस्तेमाल करता हूँ। इसलिए मैं इस बारे में केवल इतना कह सकता हूँ कि यदि इसमें कोई समस्या है तो उसे दूर किया जाय।--प्रतीक मालवीयवार्ता 10:40, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सिद्धार्थ जी ने महत्वपूर्ण समस्या उठाई है। मुझे लगता है कि प्रणाली और सरल होना चाहिये। मुज़म्मिल (वार्ता) 11:48, 23 अक्टूबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]
    मैं पहले (इसी वर्ष मई माह तक) मेरे कंप्यूटर में लिनक्स के किसी सॉफ्टवेयर को हिन्दी लिखने के लिए काम में लेता था लेकिन जब से नारायम को काम में लेने लगा हूँ तब से इसकी आदत सी पड़ गई है। यहाँ तक कि जब मेरा कोई व्यक्तिगत कार्य हिन्दी में करना होता है तो भी विकि-सम्पादक में ही करता हूँ। चूँकि आपात स्थितियों (जैसे: इण्टरनेट न हो आदि) में मेरे अन्य विकल्पों को बिना किसी समस्या के काम में ले सकता हूँ अतः यदि सभी बदलाव के पक्ष में हैं तो मुझे कोई आपति नहीं है लेकिन यदि व्यक्तिगत आधार पर कहुं तो वर्तमान पद्धति अच्छी है। इसमें लाघव चिह्न (॰) एवं रुपया का चिह्न (₹) को और समाविष्ट किया जा सके तो सोने पे सुहागा होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:50, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    कुंजी को सरलीकृत बनाने के लिए मैंने लाघव चिह्न के लिए संजीव जी और सिद्धार्थ जी से सहायता माँगी थी। उस समय जो सुझाव मिले थे उनके अनुसार एमएस वर्ड में तो समस्या सुलझ गयी किन्तु विकि संपादन में अभी भी वर्तनी सुविधाएँ ही उपयोग में लानी पड़ती है। सिद्धार्थ जी ने जो क्रम बताया है वह एक तरह से सुविधा भी है और नहीं भीं। ऐसे की सीक्वेंस में ध्यान यह रहना चाहिए कि जो ऑउटपुट मिल रहा है उससे प्रचलित वर्तनी में सहायता मिल रही है या नहीं। जैसे- भि का भै होना अधिक सुविधाजनक नहीं है बजाय भी के। एमएस वर्ड में मंगल की सहायता से भी को भि या ठीक उल्टा करने के लिए केवल संबंधित मात्रा का की सीक्वेंस दबाना पड़ता है। कुछ भी मिटाने की आवश्यकता नहीं होती। मैं विकि संपादन में ठीक उसी कुंजी क्रम का प्रयोग करता हूँ जैसा कि वर्ड में किन्तु कुछ जगहों पर समस्या आती है। मात्राएँ हटा कर ही बदलनी पड़ती हैं। ये चीजें थोड़ी और सरलीकृत हो सकें तो बेहतर होगा। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 14:01, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैने कभी इनपुट प्रणाली का इस्तेमाल नहीं किया इसलिए इस समस्या के बारे में मुझे पता भी नहीं। परन्तु सदस्यों की सुगमता के लिए जो भी उपयुक्त बदलाव किए जा सकते हैं उनका समर्थन करता हूँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:18, 24 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल जी के जैसे मै भी कहूंगा कि सुगमता के लिए जो भी उपयुक्त बदलाव किए जा सकते हैं उनका समर्थन करता हूँ --सुमित सिन्हावार्ता 13:42, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    कोड मे क्या परिवर्तन करना है इसपे विचार-विमर्ष कर के जो राय बनती है हमे उस हिसाब से परिवर्तन कर देना चहिए। पुराने लिप्यंतरण प्रणाली मे मैने कुछ कोड का योगदान किया था, यदी अवसर मिलेगा तो मै कोड मे सहायता के लिए प्रयास करूंगा --सुमित सिन्हावार्ता 13:52, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    भाषित लेख

    आज मैं एक विकिपरियोजना भाषित लेख को देख रहा था। मेरा प्रश्न यह है कि क्या कोई भी व्यक्ति किसी भी पृष्ठ को किसी भी प्रारूप (Format) में रिकॉर्ड करके विकिपीडिया पर लगा सकता है? क्या निर्वाचित लेख ही रिकॉर्ड किये जायें?

    • मेरा विचार यह है कि केवल निर्वाचित लेख को और केवल वह व्यक्ति ही रिकॉर्ड करे जिसकी भाषा समझ में आने लायक हो एवं उस विषय का ज्ञान भी रखता हो। निर्चाचित लेख इसलिए क्योंकि अन्य लेखों में बहुत बड़े सुधारों की आवश्यकता होती है और उन्हें रिकॉर्ड करने का कोई औचित्य नहीं है। भाषा समझ में आने से मेरा तात्पर्य यह है कि उस ध्वनि में कहीं भी कोई बाहरी स्रोत से आने वाली ध्वनियाँ नहीं हों जिससे स्रोता को समझने में आसानी रहे और वाचक की आवाज यदि साफ नहीं है तो उसे रिकॉर्ड करने का कोई औचित्य नहीं रह जाता। विषय का ज्ञान होना इसलिए आवश्यक है क्यों कि ज्ञान के अभाव में वाचक वह लहजा नहीं ले पाता जिसकी जरूरत होती है।

    मैंने यह अनुभव किसी वोटिंग के लिए नहीं बनाया बल्कि जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाया है अतः कम से कम प्रबंधकों से तो यह आशा करता हूँ कि वो मुझे इस सन्दर्भ में जानकारी मुहैया करवायेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:33, 2 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    नमस्कार संजीव जी। कोई भी व्यक्ति किसी भी लेख को रिकॉर्ड कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सामान्यतः ये फ़ाइलें विकिमीडिया कॉमन्स पर अपलोड की जाती हैं, और वहाँ इस प्रकार का कोई नियम नहीं है। यहाँ विकिपीडिया पर भी लेख की रिकॉर्डिंग अपलोड करने के सम्बन्ध में कोई नियम नहीं है। इसमें हमें ये याद रखना चाहिए कि विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जहाँ कोई भी योगदान दे सकता है। यदि हम सीमा बाँधना शुरू करें कि कौन किस प्रकार का योगदान दे सकता है तो हम विकिपीडिया के मूल के विरुद्ध जा रहे होंगे। विकिपीडिया से पहले ज्ञानकोष विशेषज्ञों द्वारा बनाए जाते थे, और उनमें और विकिपीडिया में यही सबसे बड़ा मूल अंतर है कि विकिपीडिया पर कोई भी योगदान दे सकता है।
    मेरे विचार से हमें रिकॉर्डिंग अपलोड करने से तो सदस्यों को नहीं रोकना चाहिए, हाँ यदि रिकॉर्डिंग सही अथवा उपयुक्त ना लगे तो लेख से उसे हटाने पर कोई पाबंदी नहीं है। रिकॉर्डिंग के अनुपयुक्त होने पर सभी सदस्य मुक्त हैं कि उसे लेख से हटाएँ और अपलोडकर्ता को कमी के बारे में बताएँ या स्वयं उसे ठीक करें। यदि किसी विशेष व्यक्ति द्वारा अपलोड की गयी रिकॉर्डिंग में समस्या है तो उस पर विशिष्ट रूप से चर्चा की जा सकती है। परन्तु इस सम्बन्ध में नियम की कोई आवश्यकता नहीं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 00:04, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद सिद्धार्थ जी। फिर मैं किसी पृष्ठ की रिकॉर्डिंग करके उस पर आपसे चर्चा करुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:31, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    माचू पिच्चू

    किसी महानुभाव ने "माचू पिच्चू" नामक पृष्ठ के साथ छेडखानी की है। प्रशासक, प्रबंधक पृष्ठ का पुराना अवतरण बहाल करें।Dinesh smita (वार्ता) 02:35, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    दिनेश जी, यह परिवर्तन Jencymaria द्वारा किये गये १४ नवम्बर २००९ के परिवर्तन का परिणाम है। यदि आपको कोई ऐतराज न हो तो मैं इसे ठीक कर दूँ?☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:53, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल्कुल, कृपया अविलंब इसे सही करें। धन्यवाद।Dinesh smita (वार्ता) 06:17, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    दिनेश जी, यह ठीक कर दिया है। यदि कहीं और भी इस तरह की समस्या हो तो बतायें। मैं ठीक करने की कोशिश करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:41, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    दसवीं वर्षगांठ का पन्ना

    2008 मे हमने पांचवी वर्षगांठ पर आगंतुकों के स्वागत मे एक वर्षगांठ मनाता पृष्ठ बनाया था। जिसे हम सब ने मुखपृष्ठ बैनर पे आगंतुकों के लिये लगया था। इस वर्ष मुझे ऐसा कोई पृष्ठ दिखा नहीं। और फिर दसवी वर्षगांठ बार बार तो आती नही। तो मैने इस वर्षगांठ के लिए यह, विकिपीडिया:हिन्दी विकिपीडिया के दस वर्ष पूर्ण, पृष्ठ बनाया है। इसपर आप सबके विचार आमंत्रित हैं। व मेरा गत प्रबंधकों से इस पृष्ठ की कड़ी को मुख पृष्ठ के "हिन्दी विकिपीडिया, मुक्त ज्ञानकोष जिसका कोई भी संपादन कर सकता है, 2013 में अपनी दसवीं वर्षगाँठ मना रहा है।" बैनर पे लगाने का आग्रह है। धन्यवाद।--सुमित सिन्हावार्ता 11:01, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सुमित जी, आपने वास्तव में सुन्दर कार्य किया है। आज मैं सुबह से देख रहा हूँ और सोच रहा हूँ काश आप जुलाई में सक्रिय होते और उस समय ही यह कार्य सम्पन्न कर देते। जो भी हो देर सही पर एक सुन्दर कार्य किया है आपने जिसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। कुछ त्रुटियाँ और सुधार देंगे तो और भी अच्छा होगा जैसे "वा इसने"-> "व इसने"; "पठें" -> "पढ़ें" आदि।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:47, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद संजीव जी, देर से सही हुआ तो सही। --सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी, उपरोक्त सुधार निष्पादित कर दिए गए हैं, कृपया जांच लें और कुछ और कमी हो तो बताएं। वैसे मेरे विचार में अंको में भी एकरसता होनी चाहिए। वहां फार्मूले लगे थे अतः मैनें छेड़ना ठीक नहीं समझा। --मनोज खुराना (वार्ता) 12:18, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद मनोज जी, मैं अंको को एक सा कर देता हूँ।--सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुमित जी,
    आपका यह कार्य नि:संदेह प्रशंसनीय है।
    Mala chaubey (वार्ता) 12:00, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद माला जी--सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुमित जी, इस कार्य के लिए आप बधाई के पात्र हैं। वापसी पर भी आपका हार्दिक स्वागत है। --मनोज खुराना (वार्ता) 12:18, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुक्रिया मनोज जी--सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुमित जी, पृष्ठ बहुत अच्छा है। इसमें यदि निर्वाचित सूची भी जोड़ दी जाती तो बहुत अच्छा होता। साथ ही निर्वाचित लेख और सूची की श्रेणियों की कड़ियाँ और निर्वाचित चित्रों के पुरालेख की कड़ियाँ होतीं तो और भी अच्छा होता।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:14, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    घई जी, हमने (हिन्दी विकि ने) आज तक दो ही सूचियाँ निर्वाचित की हैं, राय बने तो लगा दूँ। पृष्ठ मे मैने निर्वाचित चित्र के पूरा लेख कि कड़ी लगा रखी है और निर्वाचित लेख मैने सारे जोड़ दिए है। --सुमित सिन्हावार्ता 06:30, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुमित जी, आपके इस सुंदर कार्य के लिए धन्यवाद। मैं थोड़ा व्यस्त था इसलिए जल्दी उत्तर नहीं दे पाया इसके लिए क्षमा करें। मैं कुछ सुधार प्रस्तावित कर रहा हूँ कृपया उन पर गौर करें:
    1. "देखें हमारी 10 वर्षों की निर्वाचित तस्वीरें", इसका निष्कर्ष यह बनता है कि दस वर्षों में हमारे यहाँ केवल इतने ही निर्वाचित चित्र बने, जबकि ऐसा नहीं है। इसे "कुछ चयनित निर्वाचित" कर देना चाहिए, मेरा कहना का तात्पर्य है कि ऐसा कुछ लिखें जिससे यह ना लगे कि हमने दस वर्ष में इतने ही निर्वाचित चित्र बनाए।
    2. मुखपृष्ठ पर "निर्वाचित चित्र" अनुभाग है, "निर्वाचित तस्वीर" ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह निर्वाचित चित्र से भिन्न है।
    3. निर्वाचित लेख किस आधार पर लगाए गए हैं मुझे स्पष्ट नहीं हो रहा क्योंकि सूची पूरी तो कम से कम नहीं है।
    4. वर्तमान चित्रों या तस्वीरों में "अजंता गुफाएँ" और "केरल" कैप्शन भ्रमित कर रहे हैं क्योंकि ना तो यह चित्रकला कोई गुफ़ा है और ना ही समुन्द्र तट पर रखी नाव केरल। ऐसा कुछ लिख सकते हैं: "अजंता गुफाओं की चित्रकला" व "केरल का समुद्र तट"।
    आप इन सुझावों पर अपनी प्रतिक्रिया दें उसके पश्चात मैं साइट बैनर में इस पृष्ठ की कड़ी दे दूँगा और मुखपृष्ठ के लिए पहले एक स्वागत बैनर बनाना पड़ेगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 07:22, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल जी मैने आप द्वारा कहे बदलाव कर दिए हैं
    1. पूर्ण
    2. पूर्ण
    3. मुझे पूरालेख मे इतने ही मिले.. और कौन से हैं जानकारी मिले तो मै लगा दूंगा
    4. पूर्ण
    आगे के लिए दिशा दें--सुमित सिन्हावार्ता 18:37, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभमसुमित जी, श्रेणी:निर्वाचित लेख में जितने भी लेख हैं उन्हें शामिल कर लीजिए।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:09, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    "शुभम जी"? :) .. खैर लिंक लगा दिए--सुमित सिन्हावार्ता 17:58, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    क्षमा करें सुमित जी, शुभम जी का संदेश पहले पढ़ा परन्तु टिप्पणी यहाँ करी उस बीच ही गलती से उनका नाम यहाँ लिख दिया। मुझे हँसी आ रही है। मैं बैनर में कड़ी दे देता हूँ, अगर आप ऐसा ही सुंदर स्वागत बैनर मुखपृष्ठ के लिए बना दें तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:30, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    जो बैनर लगा हुआ है उसके अतिरिक्त?--सुमित सिन्हावार्ता 03:55, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सभी माननीय सदस्यों से निवेदन है कि उक्त पृष्ठ को कृपया अपनी ध्यानसूची में स्थान दें और यथासंभव योगदान करें। सामूहिक योगदान के बिना इस पृष्ठ का पूर्ण होना संभव नहीं है। --मनोज खुराना (वार्ता) 12:55, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Move request

    Please move the nav. box साँचा:प्राचीन विश्व के सात आश्चर्य to साँचा:प्राचीन दुनिया के सात अजूबे, and change the title to प्राचीन दुनिया के सात अजूबे. Thanks--मृत्युञ्जय कर (वार्ता) 16:28, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    अगर किसी को इस स्थानान्तरण से कोई समस्या नहीं है तो मैं इसे कल तक कर दूँगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 04:29, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Notifications inform you of new activity that affects you -- and let you take quick action.

    (This message is in English, please translate as needed)

    Greetings!

    Notifications will inform users about new activity that affects them on this wiki in a unified way: for example, this new tool will let you know when you have new talk page messages, edit reverts, mentions or links -- and is designed to augment (rather than replace) the watchlist. The Wikimedia Foundation's editor engagement team developed this tool (code-named 'Echo') earlier this year, to help users contribute more productively to MediaWiki projects.

    We're now getting ready to bring Notifications to almost all other Wikimedia sites, and are aiming for a 22 October deployment, as outlined in this release plan. It is important that notifications is translated for all of the languages we serve.

    There are three major points of translation needed to be either done or checked:

    Please let us know if you have any questions, suggestions or comments about this new tool. For more information, visit this project hub and this help page. Keegan (WMF) (talk) 18:38, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    (via the Global message delivery system) (wrong page? You can fix it.)

    ज्ञानकोश

    प्रबंधकगण कृपया ध्यान दें। हिंदी विकि के मुखपृष्ठ, लोगो तथा अन्य संबद्ध पाठों में ज्ञानकोष के स्थान पर ज्ञानकोश का प्रयोग होना चाहिए। कोष अर्थसंपदा (treasure) को इंगित करता है जबकि कोश शब्दसंपदा को। संस्कृत विकि का मुखपृष्ठ देखें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:14, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    राजभाषा विभाग का आधिकारिक शब्दकोश भी आपसे सहमत है। वहाँ भी कोष के लिए उदाहरण "सरकारी धन रखने का स्थान।" और "सोना और चांदी एक सरकारी कोश में रखे जाते हैं।" दिये हैं जबकि कोश के लिए "कोई शब्द कोश।" आदि। अतः मैं आपकी बात से पूर्णतः समहमत हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:02, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी, इस बात पर अब तक ध्यान इसलिए नहीं गया था क्योंकि यह हमारे दैनिक सहजबोध का हिस्सा है। कई बार मिलती जुलती वर्तनियों पर ध्यान ही जा पाता है। ख़ैर, देर से ही दुरुस्त हो लिया जाय। संज्ञान लेने के लिए धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 06:29, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत जी व संजीव जी, अगर आप दोनों को ऐसा लगता है तो इसके लिए अलग से एक प्रस्ताव की आवश्यकता है। उस प्रस्ताव में अपने तर्को का उल्लेख करें। अगर मतैक्य बनता है तो फ़िर उचित बदलाव किए जाएँगे। यह एक गंभीर प्रस्ताव है क्योंकि इसके कारण हिन्दी विकिपीडिया का लोगो, टैग लाइन ("मुक्त ज्ञानकोष विकिपीडिया से") और कई सौ लेखों में बदलाव किया जाएगा इसलिए इस चर्चा में इसमें अधिक से अधिक सदस्यों का भाग लेना भी आवश्यक है। अगर इस अनुभाग में कुछ और सदस्य आपकी बात से सहमत होते हैं तो मैं प्रस्ताव रखूँगा और सदस्य ध्यानसूची में भी इसकी सूचना मुहैया करा दूँगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:37, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    " ज्ञान कोश " ही सही शब्द है " ज्ञान कोष" नहीं--डा० जगदीश व्योमवार्ता 05:15, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    देखिये इन्टर पर प्रयोग:
    1. विश्वजाल पर ज्ञानकोश विकिपीडिया - रविशंकर श्रीवास्तव
    2. जल ज्ञानकोश
    3. डाटाबेस ही कल के ज्ञानकोश होंगे...

    और ऐसी कई कड़ियाँ जिनमें ज्ञानकोश का प्रयोग हुआ है। मुज़म्मिल (वार्ता) 06:08, 10 अक्टूबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]

    ब्लूमारियो१०१६ जी का कार्य

    मैं आप सबसे BlueMario1016 नामक सदस्य कई पृष्ठ बनाते हैं और किसी ऑनलाइन स्रोत से वो अनूदित कर देते हैं और साथ में कुछ अपनी तरफ से जोड़ देते हैं। मेरे लिए उनके किसी भी हिन्दी वाक्य को समझना मुश्किल हो गया है। मैंने बहुत दिन पूर्व उन्हें लिखा भी था और सिद्धार्थ जी ने भी लिखा था। उनके योगदानों को मैं तो स्वीकार नहीं कर सकता लेकिन वो मेरी एक भी बात सुनने को तैयार नहीं हैं। शायद मेरे लिखे वाक्य उन्हें समझ में भी नहीं आते। अतः उनका क्या किया जाये?☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:56, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    संजीव जी, मैने देखा कि आपने और सिद्धार्थ ने भी इन्हें समझाने का प्रयत्न किया है। इनका योगदान विकिपीडिया को क्षति पहुँचा रहा है ऐसे में ब्लॉक करने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचता। अगर आपको भी यह रास्ता उपयुक्त लगता है तो मैं यह कार्यवाही कर दूँगा। कृपया इन्हें इस चर्चा की सूचना दे दें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:13, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    ठीक हैं मैं इनके वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश छोड़ देता हूँ और इन्हें समझने के लिए कुछ और दिन दिये जा सकते हैं। साथ ही अन्य सदस्य सक्रिय सदस्यों से मेरा निवेदन है कि इसपर अपने विचार व्यक्त करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:39, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    I am an English-language user which I use fluently, but why would there exist a user rights act dedicated towards one username such as me? I am not harming this website in any way, shape or form. I want to continute on with contributing to this site. Can you translate all this to English?

    -- BlueMario1016 (वार्ता) 18:37, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मुद्रण /सम्पादन मे परेशनी

    कृपया बताइये कि मुद्रण/निर्यात- पीडीएफ मे डाउनलोड करे का विकल्प किसी पेज पर न होने की स्थिति मे , यह विकल्प कैसे जोडे?

    Rishi1410 जी, आम तौर से आप अपने बाएं हाथ पर उपकरण के अन्तरगत "पीडीएफ़ रूप डाउनलोड करें" कड़ी पा सकते हैं। यदि समस्या हो तो आप यह कोशिश कीजिये:

    "विकिपीडिया:चौपाल" की जगह आप कोई और लेख का नाम जोड़ सकते हैं जैसे:

    मुज़म्मिल (वार्ता) 05:18, 6 अक्टूबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]

    AWB उपयोग हेतु आवेदन

    मैंने विकिपीडिया:प्रबंधक सूचनापट पर AWB उपयोग हेतु आवेदन किया है। प्रबंधकों से निवेदन है कि कृपया विचार करें व अनुमति प्रदान करें । -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 07:32, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    रोलबैकर्स अधिकार

    सदस्यों के लिए फ़िर से रोलबैक अधिकार विकि पर आ गया है। यह अधिकार बर्बता से लड़ने वाले सदस्यों के लिए मददगार होता है। विकिपीडिया:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन पर इस अधिकार के लिए निवेदन किया जा सकता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:47, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    वास्तव में यह तो एक खुशखबरी है। चित्र प्रेरक की स्थिति क्या है? वैसे मुझे इस अधिकार के विषय में अधिक जानकारी नहीं है अतः इस सम्बंध में जानकारी चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉)
    मैं जल्द ही इसके लिए नए मापदण्ड तैयार कर के सदस्यों के समक्ष चर्चा के लिए रखूँगा इस अधिकार द्वारा सदस्य विकि पर उपस्थिति चित्रों को स्थान्तरित कर पाएंगे, अभी 'चित्र' नेमस्पेस को सदस्य स्थान्तरित नहीं कर पाते परन्तु इस अधिकार द्वारा यह संभव हो पाएगा। यह उन सदस्यों के लिए मददगार रहता है जो चित्र सम्बन्धित कार्य करते हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 19:06, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Speak up about the trademark registration of the Community logo.

    विकि कन्वर्टर

    I am not sure, if you have similar tool already but I would like to introduce wiki converter to Hindi community. This Tool will help to converter interlinks in Markup code from any language to any language. This tool is being used by Tamil and Vietnamese communities frequently for translation articles. for more details check user manual If you feel it useful, feel free to use. धन्यवाद --नीच्चल कारन (वार्ता) 00:13, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    नीच्चल कारन जी, नमस्ते। मैंने यह विकि कन्वर्टर चलाकर देखा। अच्छा काम कर रहा है। यदि इसे सीधे विकि टूल जैसा बना दिया जाय तो इसकी उपयोगिता बढ़ जाएगी (कन्वर्जन के लिए दूसरे पेज पर नहीं जाना पड़ेगा।)-- अनुनाद सिंहवार्ता 07:10, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी, आपकी टिप्पणी के लिए धन्यवाद। तमिल विकिपीडिया उपयोगकर्ता en:User:Jayarathina समान उपकरण विकसित किया गया है। इसका स्क्रिप्ट यहाँ है। Primarily this script was developed for en to ta only(bilingual links). You can leave a message for similar tool request for en to hi in his talk page. or I can convey your request, if needed. I would also like to check existing Hindi wiki Tools(Script, gadgets, User tools). Do you have any wikipedia page for it? --नीच्चल कारन (वार्ता) 17:19, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रबंधक पद हेतु संजीव जी व दिनेश जी का नामांकन

    हिंदी विकि पर मात्र चार ही सदस्यों के कंधे पर प्रबंधन का सारा बोझ है। किसी के छुट्टी आदि पर जाने या असक्रिय होने की स्थिति में कई काम रुक जाते हैं। हालांकि फिर भी जिस तरह बिल जी ने स्थिति संभाली हुई है उसके लिए वे प्रशंसा के पात्र हैं। सहकारिता विकि का मूल है अतः काम में हाथ बंटाने के लिए और हिंदी विकि को सुचारू रूप से चलाने के लिए और अधिक प्रबंधकों की आवश्यकता महसूस करते हुए मैनें संजीव जी का व दिनेश जी का इस पद के लिए नामांकन किया है। माननीय सदस्यों से अनुरोध है कि कृपया अपना मत दें। यह भी अनुरोध है कि कृपया 15 तारीख तक अपना मत दे दें ताकि कहीं दिनेश जी के पुराने नामांकन की तरह मामला लंबा ही न खिंचता चला जाए। बिल जी से निवेदन है कि 15 तारीख को फाईनल मानते हुए अगले दिन से आवश्यक कार्यवाही संपूर्ण करें।

    मत देने के लिए यहां जाए़- विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन
    धन्यवाद। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 07:45, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रबंधक पद हेतु अनिरुद्ध जी का नामांकन

    मनोज जी और अनुनाद जी की सलाह पर अमल करते हुए मैंने प्रबंधकीय दायित्व के लिए अनिरुद्ध जी के नाम का प्रस्ताव रखा है। अनिरुद्ध जी ने पूर्व में प्रबंधकीय दायित्व का रचनात्मक निर्वहन किया है। आशा है कि भविष्य में भी विकिपीडिया को उनका योगदान मिलता रहेगा। इस प्रस्ताव पर अपनी टिप्पणियों के साथ आप विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पृष्ठ पर आमंत्रित हैं। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 07:51, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    प्रबंधन दायित्व सौंपे जाने में समर्थन देकर, अविरोध करके एवं विरोध वापस लेकर सहायक हुए सदस्यों का आभार। जो मुद्दे मैने उठाए थे मसलन विकिया को एक व्यक्ति या विचारधारा का क्षेत्र बनने से रोकना, सदस्यों की पहुँच अधिकतर पन्नों तक संभव बनाना, नीति स्पष्ट एवं सबके लिए समान रखना आदि की दिशा में काम करने की कोशिश करुँगा। नए सदस्यों के साथ मृदुल व्यवहार एवं उनके पन्नों के मिटाने से पहले सुधार की तमाम संभावनाओं पर विचार की कार्यशैली जारी रखने की योजना है। अनिरुद्ध  वार्ता  02:30, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मेरे ख्याल से पृष्ठ का यह नाम बिलकुल गलत है। इसका नाम द्रविड़ मुनेत्र कड़गम होना चाहिए। इसलिए मैं प्रबंधकों से निवेदन करना चाहता हूँ कि कृपया इस पृष्ठ का नाम बदला जाए।--प्रतीक मालवीयवार्ता 12:48, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रतीक जी "கழகம்" का उच्चारण गूगल द्वारा "Kaḻakam" दिया गया है। लेकिन मैंने किसी भी पुस्तक में "कलगम" नहीं पढ़ा। इसके दो उच्चारण सामान्यतः पढ़े हैं वो कषगम' और 'कड़गम' हैं। अतः मेरा विचार है कि लेख का मुख्य शीर्षक इसके लघु एवं प्रचलित रूप "द्रमुक" से होना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:54, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मित्रों, अपका पुस्तक के बारे में पता नहीं है। लेकिन तमिल नादु और केरला में, इस का उच्चारण "कऴगम" (ऴ is equivalent to ल) है। In Tamil Nadu many political parties names end with कलगम, as it means "party". so I had changed to unify the word. However I would agree to revert back as कड़गम or abbreviation "द्रमुक" or "डीएमके" are also look good. Thanks for verifying my edits. kindly apologize me if any thing went wrong. कृपया आवश्यक कार्रवाई करते --नीच्चल कारन (वार्ता) 01:06, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी, मेरा मत यह है कि इसका नाम द्रविड़ मुनेत्र कड़गम होना चाहिए। क्योकि किसी भी लेख का पूरा नाम लिखना सही रहता है, न कि उसका संछिप्त नाम और जब नीच्चल कारन जी इसके लिए हां कह रहे है तो इसका नाम कड़गम करना ज्यादा उपयुक्त रहेगा।--प्रतीक मालवीयवार्ता 04:47, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मुझे आपका प्रस्ताव स्वीकार है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:57, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    यदि इस लेख की तमिल वर्तनी (திராவிட முன்னேற்றக் கழகம்) का सीधे देवनागरीकरण किया जाय तो यह मिलता है : तिराविट मुऩ्ऩेऱ्ऱक् कऴकम् । इसमें बिन्दु वाले जो वर्ण हैं वे हिन्दी में प्रयुक्त नहीं होते (यद्यपि विस्तारित देवनागरी यूनिकोड में ये ले लिए गये हैं।) यह अधिकांश लोगों को पता है कि तमिल लिपि में अन्य भारतीय लिपियों की अपेक्षा बहुत कम वर्ण हैं, तथा कुछ वर्ण हैं जो मूल देवनागरी में नहीं हैं।
    मैने अपने एक तमिल मित्र से पूछा तो वह 'कऴकम्' का उच्चारण 'कड़गम' कर रहा था। किन्तु यदि इसका निकटतम देवनागरी लिपि-अन्तरण किया जाय तो 'कलकम' होगा। यह भी पता है कि तमिल लिपि में 'ग' नहीं है। अतः वे 'ग' उच्चारण के लिए भी 'क' का ही प्रयोग करते हैं। अतः निकटम देवनागरी रूपान्तर 'कलगम' होगा। सारांशतः यह कहना चाहता हूँ कि उच्चारण की दृष्टि से हिन्दी में 'कड़गम' लिखना चाहिए तथा लिप्यन्तरण की दृष्टि से 'कलगम' । -- अनुनाद सिंहवार्ता 06:52, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी, आपका टिप्पणी सही है। मेरा मातृभाषा तमिल है। हमारा उच्चारण "द्रविड़ मुन्नेत्र कऴगम" यह भी उल्लेख देखना। अतः निकटम देवनागरी रूपान्तर 'कलगम' होगा। However I am not fluent in hindi so I agree with this community decision --नीच्चल कारन (वार्ता) 00:57, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    क्षमा करें मेरे विचार से यह चर्चा अनावश्यक है। जरूरी यह नहीं कि इसका असल उच्चारण क्या है अपितु हमें यह देखना चाहिए कि हिन्दी में इसे क्या कहते हैं। जिस प्रकार नाशिक (मराठी नाम) शहर को हिन्दी में नासिक कहते हैं और दोनों ही वर्तनियां प्रचलित हैं, उसी प्रकार द्रमुक को भी सालों से इसके हिन्दी में प्रचलित नाम 'द्रविड़ मुनेत्र कड़गम' से ही पुकारा जाना चाहिए। हिन्दी का अपना स्वभाव है और इसे पूरे देश का प्रतिनिधित्व करना होता है इसीलिए शब्द के सरलतम स्तर को मानक अथवा आधिकारिक हिन्दी में प्रयोग किये जाने की परम्परा है। सभी सदस्यों से आग्रह है कि किसी भी लेख का नाम उसके प्रचलित हिन्दी नाम पर ही रखें और इस कार्य में अपने विवेक का कम से कम प्रयोग करें। अप्रचलित नाम के स्थान पर सरलतम उपलब्ध शब्द का प्रयोग करें। साथ ही मेरी एक और प्रार्थना है कि हिन्दी के सरल स्वभाव को अनावश्यक रूप से विजातीय उच्चारणों और अक्षरों का प्रयोग कर जटिल न बनायें।Dinesh smita (वार्ता) 01:50, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं भी तमिलनाडु घूम चुका हूँ और कोयम्बटूर में तो एक महीनें रह चुका हूँ इसलिए मुझे पता है कि वहाँ पर त को थ उच्चारण किया जाता है साथ ही और भी कई शब्दों के साथ ऐसा ही है। परन्तु अगर हम हिन्दी में यह करने लगे तो यह अव्यावहारिक होगा। इसलिए मैंने द्रविड़ मुन्नेत्र कलगम को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम पर स्थानातंरित कर दिया है।--प्रतीक मालवीयवार्ता 05:48, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    हाल की घटनाएँ (फैलिन)

    अक्टूबर 2013 की हाल की घटनायों में एक भी लेख नहीं है। इसे देखते हुए मैंने फैलिन (चक्रवात) के ऊपर एक नया पृष्ट बनाया। यह विषय हाल में काफी चर्चा में रहा है, और मैं आग्रह करता हूँ की हाल की घटनाओं में इसका उल्लेख हो। शुभम कानोडिया (वार्ता) 05:37, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    शुभम जी, ऐसी ही आश्यकता महसूस करते हुए मैंने 2013 में भारत पृष्ठ बनाया था। कृपया देखें-- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 05:44, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मनोज जी, आपने जो पृष्ट बनाया हैं उसपर किसी घटना के पूर्ण होने के बाद ही हम उसमे दाखिला कर सकते हैं। और फैलिन के भारतीय तट तक पहुँचने के बाद मैं 2013 में भारत पृष्ट पर कड़ी ज़रूर जोड़ दूंगा। मेरा कहना है की इन घटनाओं को प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ पृष्ट पर जोड़ने से विकिपीडिया पर आने वाले सभी लोगों को यह जानकारी तुरंत नज़र आये। बात सिर्फ इस लेख की नहीं है। अगर हम हर महत्वपूर्ण घटना का प्रवेशद्वार पर उल्लेख कर पायें तो इसे हिंदी विकिपीडिया की विश्वसनीयता काफी बढ़ेगी और ज्यादा लोग इस ओर आयेंगे। शुभम कानोडिया (वार्ता) 06:00, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं 100% सहमत हूं। बल्कि मैं स्वयं बहुत निराश था कि प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ पर 2012 का जिक्र दिखाई दे रहा था। लेकिन मुझे अभी भी पता नहीं कि इसे कैसे मैनेज करना है, पर कोशिश करते हैं, गिरते पड़ते कर ही लेंगे, कोई और तो कर नहीं रहा। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:32, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभम जी, आप डाल दो। उसे कोई अद्यतन नहीं करता, लेकिन आप वहाँ इस तरह की घटनाएँ लिखोगे तो समीक्षा जरूर हो जायेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:35, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    जोड़ने के लिए धन्यावाद मनोज जी और संजीव जी। मुझे जानकारी नहीं थी की यह कैसे करते हैं, नहीं तो मैं स्वयं कर देता। अब से स्वयं ही कर दूंगा। शुभम कानोडिया (वार्ता) 07:15, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    हाल की घटनाएं औ्र मुख्पृष्ठ समाचार साँचे में एक संबंध है। मुखपृष्ठ साँचा प्रबंधकों के अधिकार क्षेत्र में आता है। कभी इन्हें तथा मुखपृष्ठ के अन्य साँचों को अद्यतित रखने के लिए ही प्रबंधकों की संख्या ७ तक की गई थी। कभी इन्हीं समस्याओं से मुक्ति के लिए ही विशिष्ट सदस्य जैसी श्रेणी बनाई गई थी। प्रबंधकों की संख्या बढ़ने से इस दिशा में जरूर सुधार होगा। कभी इनका अद्यतन मेरा प्रिय कार्यक्षेत्र रहा था। हजार प्रबंधकों वाले विकिया सी गुणवत्ता तीन-चार प्रबंधकों के साथ तो नहीं हासिल कर सकते हैं। हमें प्रबंधक और सक्रीय सदस्य संख्या बढ़ाने की दिशा में काम करने की ओर ध्यान देना पड़ेगा। अनिरुद्ध  वार्ता  12:43, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    विकिपीडिया:विकिपरियोजना हिन्द की बेटियाँ

    मनोज खुराना जी के प्रस्ताव के आलोक में विकिपीडिया:विकिपरियोजना हिन्द की बेटियाँ अभियान की शुरुआत की गयी है। इस पर आप सभी अपना वहुमूल्य मन्तव्य दें और इससे जुड़कर भारतीय महिला शक्ति को आयामित करने में हमारी मदद करें। --माला चौबेवार्ता 10:24, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सर्वप्रथम मैं बताना चाहूंगा कि मूल प्रेरणा मुज़म्मिल जी द्वारा चलाई जा रही परियोजना "लीलावती की बेटियां" है, जिसके विस्तार मात्र का मैंने यह प्रस्ताव दिया था, अतः पहले तो मेरे विचार से क्रेडिट उन्हें ही दिया जाना चाहिए।
    अब इस परियोजना के बारे में मैं अपने विचार देना चाहता हूं- अलग अलग सदस्य रुचि अनुसार विभाग ले सकते हैं-
    • बैंकिंग सेक्टर मे अति उच्च पदासीन महिलाओं पर कुछ लेख मैने बनाए हैं, कुछ प्रस्तावित है। व्यापार वाणिज्य आदि क्षेत्र के लिए मैं अपना प्रस्ताव रखता हूं। (हालांकि मेरी सक्रियता अब कम होने वाली है)।
    • विज्ञान क्षेत्र मुज़म्मिल जी ने संभाला ही हुआ है।
    • स्वतंत्रता सेनानी, वीरांगनाएं आदि की श्रेणी लिए मैं क्रांत जी का आह्वान करता हूं।
    • फिल्मी हस्तियों की संख्या अधिक होगी, बिल जी बोट के माध्यम से श्रेणी जोड़ सकते हैं। फिल्म परियोजना के वे सदस्य हैं ही।
    • साहित्य - स्वयं माला जी विशेषज्ञ हैं।
    • खेल , कला जगत, फैशन, राजनीति आदि पर य़दि कोई काम करना चाहे तो आमंत्रण है।
    महिला उत्पीड़न का पहलू भी रखा जाना चाहिए जिसमें निर्भया, नैना साहनी, ऑनर किलिंग, भ्रूण हत्या जैसे विषय कवर किए जाएं। और सदस्यों से भी अनुरोध है कि अपने विचार रखें। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:56, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    इसके अलावा कुछ और लेख बनाने होंगे, मसलन:

    --माला चौबेवार्ता 14:40, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मुज़म्मिल जी, मनोज जी,

    मुझे महसूस हो रहा है, कि हिंद की बेटियाँ परियोजना को लेकर अभी भी कुछ कन्फ्यूजन है। दरअसल यह परियोजना बित्त,वाणिज्य, अर्थ, न्याय, विज्ञान, राजनीति, प्रशासन, प्रकाशन आदि क्षेत्रों की उन महिलाओं पर केंद्रित है, जो अपने उद्यम, योग्यता, प्रतिभा के बल पर अति उच्च पदों को प्राप्त करने में सफलता पायी है। मसलन भारत की राष्ट्रपति, भारत की प्रधानमन्त्री, लोकसभा या विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, बैंकिंग सेक्टर के चेयरमैन, रिजर्व बैंक के गवर्नर, सेवी के चेयरमैन, विभिन्न खेलों की कप्तान, उच्च व्यावसायिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की संपादक, इलेक्ट्रोनिक मिडिया की समाचार समन्वयक अथवा निदेशक आदि। इस परियोजना के साथ लीलावती की समस्त बेटियों को जोडना भी न्यायसंगत नहीं होगा। केवल लीलावती की उन्हीं बेटियों को परियोजना के साथ जोड़ा जाना उचित प्रतीत होगा जिन्होंने विज्ञान जगत में उच्च व्यावसायिक पद प्राप्त किया है। वीरांगनाओं के लिए हिंद की विरांगनाएं, साहित्य,कला, फैशन व सौंदर्य के लिए अलग से कोई और परियोजना चलाई जा सकती है। इसमें केवल व्यावसायिक पदों को ही शामिल किया जाए अव्यवसायिक पदों को शामिल करने से यह परियोजना काफी बड़ी और असंतुलित हो जायेगी, जिसे आगे चलकर संभालना बहुत मुश्किल हो जाएगा। मेरे खयाल से यह तरीका सर्वाधिक श्रेयस्कर है। --माला चौबेवार्ता 04:20, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    चित्र प्रेरक

    चित्र प्रेरक अधिकार तो सदस्यों के लिए अब आ गया है परन्तु अभी अधिकार देने के मापदण्ड निर्धारित करने हैं। उससे पहले यह भी निर्धारित करना है कि किन विशेष परिस्थतियों में किसी चित्र को स्थानांतरित किया जाना चाहिए। विकिपीडिया वार्ता:चित्र प्रेरक पर इससे सम्बंधित चर्चा चल रही है, सभी सदस्यों से अनुरोध है कि चर्चा में भाग लें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:06, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    It has been proposed to conclude this discussion. In case any member still has any query or suggetsion, please place it here immediately. Regards. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:34, 6 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रबंधन अधिकार विस्तार

    भांति-भाँति की अधिकार प्राप्त सदस्यों की श्रेणियाँ बनते और बिगाड़े जाते हम देख चुके हैं। ौर उस समय हस्तक्षेप के तर्कों में से एक तर्क की समझ मुझे ठीक लगी थी कि इतनी श्रेणियों के सदस्यों की जरूरत बड़ी विकिया को होती है। केवल २०० सक्रीय सदस्यों वाले और १०-१२ बेहद सक्रीय सदस्यों वाली विकिया को सक्रीय सदस्यों की सुविधा के लिए प्रबंधन अधिकार का विस्तार करने पर ध्यान देना उचित है। इससे न केवल चित्र बल्कि बाकी कई अधिकार भी मिल जाएंगें उदाहरण के लिए जो सदस्य चित्रों के क्षेत्र में विसेष काम करना चाहते हैं उन्हें प्रबंधन अधिकार प्रदान किए जाने में कोई समस्या नहीं है। इसलिए इस तरह की श्रेणियों में सदस्यों का वर्गीकरण लाखों सक्रीय और दसों हजारों बेहद सक्रीय सदस्यों वाली विकिया के लिए उपयुक्त है हिंदी के लिए बेहद अप्रासंगिक। अनिरुद्ध  वार्ता  04:01, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मैं अनिरुद्ध जी की बातों से थोड़ी सहमति रखता हूँ। लेकिन यह कहना सही नहीं होगा की हमें ऐसे कार्य केवल प्रबंधकों पर छोड़ देने चाहिए। मेरे ख्याल से प्रबंधक बनाने की क्षमता सिर्फ कुछ गिने चुने अनुभवी व्यक्तियों में होती है। हमें the more the better वाली मानसिकता से बचना चाहिए। हिंदी विकिपीडिया पर इस वक्त केवल चार प्रबंधक हैं, और उनपर पहले से ही पूरी विकी को सँभालने का भार है। ऐसे में हम अगर चित्र प्रेरक जैसे छोटे अधिकार सदस्यों में बाँट दें, तो इससे प्रबंधकगण पर बोझ कम होगा, और उन सदस्यों को एक छोटे तौर पर विकी सँभालने का "first hand experience" मिलेगा, जिसकी मदद से वह आगे जाकर प्रबंधक बनने की ज़िम्मेदारी संभाल पाएंगे। इसलिए मेरी राय में निराशावादी न होकर इसका समर्थन करना चाहिए। शुभम कानोडिया (वार्ता) 06:39, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभम! आप मेरे छोटे भाई की तरह हैं। आपके विकि योगदान की सराहना करते हुए विनम्रता से यह कहना चाहता हूँ कि विकिया की मूल संकल्पना ही अधिक सक्रीय सदस्य औ्र उतनी ही बेहतर विकिया में है। अंग्रेजी विकिया इसलिए अच्छी है क्योंकि उसपर एक लाख से ज्यादा सक्रीय सदस्य औ्र एक हजार से अधिक प्रबंधक हैं। सक्रीय सदस्यों की संख्या दो सौ से दो हजार कर दीजिए पिछले दस वर्षों की उपलब्धि एक वर्ष में मिल जाएगी। दूसरी बात यह कि प्रबंधक होने के लिए कोई विशिष्ट योग्यता की जरूरत नहीं है। केवल विकिनीतियों की बेहतर समझदारी, सहयोगात्मक सक्रियता थोड़ा अनुभव और विकिया के संवर्धन की प्रतिबद्धता आपके प्रबंधक होने के लिए पर्याप्त हैं। प्रबंधकों के कोई विशेष अधिकार भी नहीं होते हैं। मैं एक साल से अवकाश पर था। मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि प्रबंधकों ने अतिरिक्त जिम्मेदारी क्यों ओढ़ रखी है। प्रबंधक संख्या बढ़ाने का प्रयास क्यों नहीं किया। विकिया की संकल्पना केवल ज्ञानकोश को ग्रह के प्रत्एक व्यक्ति तक पहुँचाने की ही नहीं है बल्कि उसे बनाने और रखरखाव में हिस्सेदारी के अधिकार और दायित्व को भी हरेक व्यक्ति तक पहुँचाने की है। पता नहीं हिंदी विकिया पर प्रबंधक महान योग्यताओं वाला विशिष्ट अधिकारों से लैस पद है यह धारणा क्यों बिठा दी गई है। संजीव, आप, मनोज खुराना, माला चौबे आदी कितने ही सदस्य हैं जिन्हें महीनों पहले से ्परबंधन अधिकार देकर इस दायित्व के लिए तैयार किया जा सकता था। यदि गलती करते तो समझाने, सिखाने औ्र अंततः प्रतिबंधित करने का विकल्प तो है ही। और विकिया पर कोई गलती ऐसी नहीं होती है या की जा सकती है जिसे पुनर्वापस न लिया जा सके। अभी तक के सारे मिटाए पन्ने भी सुरक्षित रहते हैं। हम सही गलत करते और गलत को सही करते हुए ही आगे बढ़ेंगें। अनिरुद्ध  वार्ता  09:05, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनिरुद्ध जी, आपने सही कहा कि हिन्दी विकि को सक्रिय सदस्यों की सख्त आवश्यकता है परन्तु मेरे विचार में ज्यादा प्रबंधक होने से विकि पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ने वाला। प्रबन्धकों की संख्या सदस्यों की संख्या के अनुपात में होती है। अंग्रेज़ी विकि पर एक लाख से अधिक सदस्य और एक हज़ार से अधिक प्रबंधक हैं मतलब वहाँ सदस्य बनाम प्रबंधक का अनुपात 100:1 है; हिन्दी विकि पर 200 से अधिक सदस्य और चार प्रबंधक हैं मतलब अनुपात 50:1 है, यानि अंग्रेज़ी विकि से भी ठीक। दूसरा, आपकी बातों से ऐसा प्रतीत होता है जैसे अभी हिन्दी विकि पर ज्यादा प्रबन्धकों के ना होने से इसके विकास में रुकावट आ रही है, परन्तु असलियत में जो-जो प्रबंधकीय कार्य हैं वहाँ कही भी बैकलॉग नहीं है। आप सही कह रहे हैं कि "प्रबंधक महान योग्यताओं वाला विशिष्ट अधिकारों से लैस पद [नहीं] है" परन्तु एक प्रबंधक को विकि नीतियों का ज्ञान और प्रबंधन कार्य में अनुभव होना चाहिए। गलती करके सीखना सभी पर लागू होता है परन्तु एक प्रबंधक को इतना निपुण होना चाहिए कि उससे गलतियाँ ना हों या बहुत कम हों क्योंकि उसके द्वारा की गई गलतियाँ विकि को अत्याधिक क्षति पहुँचा सकती हैं, उदहारण के लिए कुछ घंटो पहले ही मेरे द्वारा 'समलैंगिक विवाह' लेख वापस लाया गया है जिसे रोहित जी ने दो वर्ष पहले पूर्व बिल्कुल ही असंबंधित व गलत कारण के साथ हटा दिया था। आपने सही कहा कि "[विकि] पर कोई गलती ऐसी नहीं होती है या की जा सकती है जिसे पुनर्वापस न लिया जा सके" परन्तु यह सोचें कि इस "गलती" के कारण कितने ही पाठकों से यह लेख वंचित रखा गया। मेरे बनाए एक लेख में "समलैंगिक विवाह" की लाल कड़ी थी और जब मैने इस पर लेख बनाना चाहा तब मेरी नज़र इस पर पड़ी, अगर मेरा ध्यान इस पर ना जाता तो ना जाने कितने और वर्षों तक यह लेख यहाँ से गायब रहता। ऐसी गलतियाँ ना हों इसलिए मैं व्यक्तिगत रूप से केवल उन सदस्यों को प्रबंधक बनाने के पक्ष में हूँ जिन्हें पहले से ही विकि नीतियों विशेष रूप से पृष्ठ हटाने की नीतियों का ज्ञान हो और वे प्रबंधन कार्यो में सक्रिय हों।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:41, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    जब विकिया की जिमी ने शुरुआत की थी तब अपने दो तीन मित्रों के साथ वे ही प्रबंधक, स्टीवर्ट आदी सबकुछ थे। तब सौ अनुपात एक की सीमा उन्होंने सोची भी नहीं होगी। हिंदी विकिया की शुरुआत के समय भी ५-६ लोग सदस्य भी थे और प्रबंधक भी। प्रत्एक विकिया पर शुरुआती दौर में प्रबंधकों का अनुपात बहुत कम होता है एक के अनुपात में दस या बीस सदस्य भी हो सकते हैं। हिंदी विकिया को थोड़ा विकसित होने तक प्रबंधक सदस्य अनुपात (जिसका कहीं कोई नियम भी नहीं है) के बारे में सोचने के बजाय उसके स्वरूप को ठीक रखने के बारे में सोचना चाहिए। प्रबंधकों की कमी से हिंदी विकिया पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को केवल वे ही नहीं समझ सकते हैं जिन्होंने ८-१० प्रबंधकों के साथ हिंदी विकिया को तेजी से सकारात्मक रूप में संवर्धित होते नहीं देखा है। २००९ में लगभग २२० सक्रीय सदस्य थे जो २०१० में २५० और बढ़ते-बढ़ते २०११ तक २७५ पार कर गए थे। यह स्वाभाविक गति थी और आज तक यह संख्या ३५० पार हो जानी चाहिए थी। बॉट ४० से बढ़कर ७० बना लिए गए लेकिन सक्रीय सदस्य ३५० के बजाय लगभग २०० रह गए हैं। रही प्रबंधकों की कमी के सीधे दुष्प्रभाव की बात तो मुखपृ,ठ के विभिन्न साँचों को अद्यतित रखने के लिए ही कम-से-कम ८-१० प्रबंधकों की सक्रीयता चाहिए। कभी निर्वाचित आलेख पूर्णिमा, आशीष और मुनीता जी मिलकर हर महिने और आज का आलेख रोज बदलते थे। महितगर जी के और मेरे आने के बाद समाचार साँचे की सार्थकता जरूर बढ़ गई थी। और आप यकीन रखीए आप नहीं भी आते तो भी समलैंगिकता संबंधी पृष्ठ वापस जरूर आता। अभी किसी और का ध्यान उस ओर नहीं गया था यह संयोग की बात है। वरना दुनिया की पहली प्रकाशित गुटेनवर्ग बाइबिल या वेंटीलेटर पर किसी प्रबंधक के न ध्यान जाने को क्या प्रबंधकों की अयोग्यता मान लेना चाहिए। कभी आपही ने सबाल्टर्न अध्ययन लेख मिटा दिया था जिसे मैने ही वापस लाया था। जाहिर है समझ की चूक किसी से भी हो सकती है। इससे किसी व्यक्ति की समझ का मापदंड नहीं माना जा सकता है। इसके या इसके जैसे कुछ अन्य उदाहरणों के आधार पर कोई प्रबंधकत्व के सर्वथा अयोग्य नहीं हो जाता है। विकिया गलतियों को सही करने की प्रक्रिया के साथ ही उन्नत होने की संकल्पना पर आधारित है क्योंकि यह हजारों कम समझदार लोगों द्वारा बेहतरीन समझ वालों से बेहतर ज्ञानकोश बनाने की कोशिश है। रही प्रबंधकों की नीति निपुणता की बात तो कुछ पूर्व और वर्तमान प्रबंधकों को मैंने तकनीक के सहारे अनुचित रूप से संपादन की दौड़ लगाते देखा है। बॉट खाता होने के बावजूद अपने खाते को बॉट की तरह चलाते देखा है। अभी सदस्य प्रबंधक के अनुपात के बजाय न्युनतम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक शक्ति में वृद्धि पर ध्यान दिया जाना चाहिए। ज्यादा प्रबंधक होंगें तो गलत रूप से मिटा दिए गए लेखों की पुनर्वापसी की संभावना भी बढ़ेगी। वरना पचास या चालीस अनुपात एक बनाए रखने के तर्क के सहारे प्रबंधन अधिकार का विस्तार न करने का अर्थ यह भी निकाला जा सकता है कि योग्य सदस्यों को प्रबंधक अधिकार न देकर वर्तमान प्रबंधक विकिया को अपना निजी क्रीड़ा क्षेत्र मान बैठे हैं और उसके प्रसार में बाधक हो रहे हैं। अनिरुद्ध  वार्ता  17:46, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनिरुद्ध जी, मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि नए प्रबंधक नहीं बनने चाहिएं बस मेरा तात्पर्य यह है कि यह कार्य सोच-समझ के करना होगा। वर्तमान में संजीव जी प्रबंधन के कार्य में रूचि के साथ हाथ बटा रहे हैं और इसलिए मैने उनका पूर्ण समर्थन भी किया है। हमें ऐसे ही सदस्यों की आवश्यकता है। "[मुखपृष्ठ] के विभिन्न साँचों को अद्यतित रखने के लिए" हमें "8-10 प्रबंधकों" की नहीं अपितु इतने सक्रिय सदस्यों की आवश्यकता है। आप शायद इतने लम्बे समय से यहाँ नहीं थे इसलिए आपको यह पता ना हों परन्तु मुखपृष्ठ के अद्यतन में अब प्रबन्धकों से ज्यादा सदस्यों की भूमिका ज्यादा बड़ी है। "निर्वाचित लेख" अनुभाग का अद्यतन नया निर्वाचित लेख बनने पर होता है जिसमें प्रबंधक की कोई विशेष भूमिका नहीं, उसे केवल नया निर्वाचित लेख बनने पर उसे {{निर्वाचित लेख}} साँचे में जोड़ना होता है; "क्या आप जानते हैं?" में सदस्य हुक नामंकित करते हैं और कोई भी सदस्य उनकी समीक्षा कर सकता है, प्रबंधक को केवल ऐसे पास हुए हुक को {{क्या आप जानते हैं}} में जोड़ना होता है; "मुखपृष्ठ समाचार" अनुभाग में भी सदस्य ही नई ख़बर को नामंकित करते हैं और सदस्य ही निर्धारित करते हैं कि ख़बर मुखपृष्ठ पर दिखाए जाने लायक है या नहीं, प्रबंधक को यहाँ भी केवल {{मुखपृष्ठ समाचार}} में ख़बर जोड़नी होती है। बाकि के बचे अनुभाग स्वचालित रूप से बदलते हैं। आप बताएँ कहा इस काम के लिए "8-10 प्रबंधकों" की जरूरत आन पड़ी? जरूरत है तो सक्रिय सदस्यों की जिससे नए निर्वाचित लेख बन सकें, "क्या आप जानते हैं?" के हुको की जल्दी-जल्दी समीक्षा हो सके, नई-नई घटनाओं पर लेख बन सकें जिससे उनमें से ली गई ख़बरों से मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हो। इन कार्यो के लिए किसी विशेषाधिकार की जरूरत नहीं है। विकि पर सदस्यों की भूमिका प्रबन्धकों से बढ़कर होती है परन्तु आप कुछ उल्टा ही बता रहे हैं। समलैंगिक विवाह पृष्ठ अच्छी स्थिति में था और उसे हटाने का रत्ती भर भी औचित्य नहीं बनता परन्तु फ़िर भी उसे हटाया गया। अगर प्रबंधक को पृष्ठ हटाने की निति का ज्ञान होता तो वो ऐसा नहीं करता इसलिए मैने जोर दिया कि प्रबंधक अनुभवी और नीतिनिपुण होना चाहिए। "गुटेनवर्ग बाइबिल या वेंटीलेटर" के आपके प्रसंग को मैं नहीं समझ पाया। आप सबाल्टर्न अध्ययन लेख का तो बिना सोचे समझे ही सन्दर्भ दे रहे हैं। पृष्ठ को जब मैने हटाया था तब वो एक ब्लॉग से पूरी तरह कॉपी-पेस्ट किया गया था मतलब सर्वाधिकार उल्लंघन, मैने इसका साफ़-साफ़ कारण भी दिया था: "2 जून 2012 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ सबाल्टर्न अध्ययन हटा दिया (व6ल. साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन – लेख: http://ajitkumartiwari.blogspot.in/2012/02/blog-post.html)"। शायद आपको विकि की पृष्ठ हटाने की निति का ना पता हो परन्तु ऐसी परिस्थति में लेख हटाया ही जाता है। आप कह रहे हैं कि "[मैने] लेख मिटा दिया था जिसे [आप] ही वापस [लाए]", परन्तु पृष्ठ का लॉग तो कुछ और ही कह रहा है: " 2 जून 2012 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ सबाल्टर्न अध्ययन को पुनर्स्थापित कर दिया (29 रूपान्तर वापस लाये गये है: User request )"। जब मुझे मेरे वार्ता पृष्ठ पर अजीत जी ने बताया कि ब्लॉग उन्ही का है तब मैं पृष्ठ को वापस लाया था, आप पता नहीं किस पृष्ठ को "वापस लाने" की बात कर रहे हैं। आपने स्वयं अंग्रेज़ी विकि का उदहारण दिया था कि वहाँ इतने सदस्य और इतने प्रबंधक हैं, उसके पश्चात मैने अनुपात की बात कही। और यह मेरा कोई व्यक्तिगत पैमाना नहीं है, स्टुअर्ड भी किसी विकि पर प्रशासक और प्रबंधक सक्रिय सदस्यों के अनुपात के अनुसार बनाते हैं। मैं तो स्वयं चाहता हूँ कि संजीव जी जैसे और भी प्रबंधक पद के उम्मीदवार यहाँ हों जिससे उन्हें प्रबंधक बनाया जा सके। एक और बात, यह विकिपीडिया या विकि है "विकिया" नहीं। विकिया वेब होस्टिंग सेवा है जिसका विकिपीडिया या विकिमीडिया से कुछ लेना-देना नहीं। आप इसे बार-बार "विकिया" कह कर भ्रम उत्पन्न कर रहे हैं और इसी प्रकार के भ्रम के कारण 2007 में विकिपीडिया का उपहास बना था। और कृपया यह बताएँ कि आपने किस "वर्तमान [प्रबंधक] को तकनीक के सहारे अनुचित रूप से संपादन की दौड़ लगाते देखा है [और] बॉट खाता होने के बावजूद अपने खाते को बॉट की तरह चलाते देखा है"? क्योंकि आपके 'सबाल्टर्न अध्ययन' वाले उदहारण के पश्चात तो मुझे यह लगने लगा है कि आप बात बिना अच्छी तरह जाने कुछ भी लिख देते हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 19:49, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मुझे आशा है कि कल से एक नया प्रबंधक विकिया पर सक्रीय मिलेंगें। इस चर्चा का यह फल भी बेहतर होगा। बिल !आपकी भाषा जिस दिशा में मुझे बढ़ने को प्रेरित कर रही है वह पारस्परिक कीचड़ उछालने का है। मैं अपने समय का उपयोग आपके द्वारा मिटाए गए पृष्ठों और अपने योगदानों का इतिहास देखकर आपकी गलतियाँ निकालने के बजाय लेख निर्माण करने के मार्ग पर लगाना श्रेयष्कर समझता हूँ। मैने पुराने प्रबंधकों खासकर आशीष जी से नए सदस्यों के साथ मृदुल व्यवहार करने का सबक लिया था। वह अजीत जी का बिल्कुल शुरुआती लेख ता। आपने उसे सुधारने के बजाय क्रूरतापूर्वक मिटा दिया था। अजीत जी को मेल के सहारे मैने ही आपसे लेख वापस लाने के लिए आग्रह करने का अनुरोध किया था। यह प्रबंधकों के गरिमा की रक्षा और विकि पद्धति प्रशिक्षण की भी कोशिश थी। वापस लाने पर उस लेख को मैने ही विकिया के अनुरूप बनाया था। पता नहीं आपने अपनी नीति अभी भी मिटाने के बजाय सुधारने की बनाई है या नहीं यदि नहीं तो मुझे नए सदस्य जोड़ने की योजना शुरु करने से पहले ही विराम लगाना पड़ेगा। थोड़े दिनों तक नए प्रबंधकों की कार्यशैली देखकर ही आगे कुछ योजना बनाउंगा। मेरा व्यक्तिगत योगदान जरूर जारी रहेगा। अनिरुद्ध  वार्ता  21:38, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल आपने तो सबाल्टर्न अध्ययन का इतिहास देखा था। फिर उसपर पन्ना वापस लाने के तुरंत बाद मेरे द्वारा किए योगदान क्या आपको दिखाई नहीं दिए या जानबूझकर आपने उन तथ्यों की जानकारी को मेरी याददास्त पर सवाल उठाने के लिए अनदेखा कर केवल अपने मतलब का इतिहास का टुकड़ा पेश किया?
    (सद्य | पिछला) 04:57, 3 जून 2012‎ अनिरुद्ध(चर्चा | योगदान)‎ . . (12,412 बाइट्स) (+85)‎ . .(→‎इतिहास) :(पूर्ववत करें)
    (सद्य | पिछला) 04:51, 3 जून 2012‎ अनिरुद्ध(चर्चा | योगदान)‎ . . (12,327 बाइट्स) (+108)‎ . .(→‎इतिहास)
    आपको दोनों बातों में कोई संबंध समझ नहीं आया। मुझे आपकी भाषा और नीयत के बारे में क्या राय बनानी चाहिए? मैं तो हिंदी विकिया पर प्रबंधन अधिकारों के विस्तार को सदस्यों के विस्तार के साथ जोड़कर देखता हूँ। इसमें बाधक बनने के कारण प्रबंधकों की आलोचना कर रहा हूँ। आपका उद्देस्य क्या समझुँ? अनिरुद्ध  वार्ता  22:15, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनिरुद्ध जी, सर्वप्रथम, चर्चाओं में कृपया इंडेंटेशन का उपयोग किया करें। दूसरा, सर्वाधिकार उल्लंघन वाले पृष्ठ को सुधारने पर भी उसके इतिहास में कॉपीराइट सामग्री दृश्यमान रहती है जिसका होना भी सर्वाधिकार उल्लंघन है, और चूँकि सम्बन्धित पृष्ठ का सबसे पहला अवतरण ही कॉपीराइट सामग्री वाला था तो उसे छिपाया भी नहीं जा सकता। तीसरा, आप फ़िर से बिना ठीक से समझे अपनी बात रख रहे हैं, मैने कोई "इतिहास का टुकड़ा पेश [नहीं] किया", मैने लॉग पेश किया था। मुझे नहीं पता कि आपने पृष्ठ वापस लाए जाने के पश्चात उस पर कोई योगदान दिया या नहीं, मैने विशेष:लॉग में 'सबाल्टर्न अध्ययन' लिख कर उसका लॉग जांचा और फ़िर यहाँ "अपने मतलब का इतिहास" नहीं लॉग दिया और वैसे भी मैं योगदान की नहीं पृष्ठ वापस लाए जाने की बात कह रहा था जिसे आप बता रहे थे कि "मैने ही वापस लाया था"। मेल आपने भेजा या नहीं मुझे उसका ज्ञान नहीं परन्तु आपने असल तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करा कि 'बिल ने पृष्ठ हटाया और मैं उसे वापस लाया' जिसके पश्चात मैने पृष्ठ का लॉग (और फ़िर से जोर देता हूँ "इतिहास" नहीं) पेश किया। आपकी बातों से प्रतीत हो रहा है कि अगर किसी को विकि पर रचनात्मक योगदान देना है तो उसे प्रबंधक बनना होगा तथा प्रबंधक संख्या सदस्यों की संख्या के सीधे आनुपातिक है। मैं आपके विचार से कदापि सहमत नहीं हूँ, मेरा मानना है कि सदस्य प्रबन्धकों से अधिक बड़ी भूमिका निभाते हैं। आप एक अधिकार को सदस्य की योग्यता से जोड़ रहे हैं जबकि मेरे विचार में एक योग्य सदस्य को किसी अधिकार का ठप्पा नहीं चाहिए। आपने मुखपृष्ठ के अद्यतन में भी कह दिया कि प्रबंधक ही अहम योगदान देते हैं जबकि मेरे विचार में और असलियत में भी सदस्य जो सामग्री का निर्माण करते हैं वे अहम भूमिका अदा करते हैं। मैं कोई बाधा नहीं बन रहा, मेरा बस इतना कहना है कि वो सदस्य जो प्रबंधन के कार्य में सक्रिय है उसे प्रबंधक बनाना चाहिए ना कि इसे गुमान की वस्तु बना दिया जाए कि मैं पुराना सदस्य हूँ तो मुझे यह अधिकार दो। अगर कोई सदस्य अभी प्रबंधन का कार्य नहीं कर रहा तो वो भविष्य में क्या करेगा? और अगर वो कहता है कि वो अधिकार मिलने के पश्चात प्रबंधन करेगा तो मुझे क्षमा करें परन्तु शर्त रख कर अधिकार माँगने वाले पर मैं विश्वास नहीं कर सकता। यहाँ यह तर्क भी दिया जा सकता है कि अधिकार देने में क्या बुराई है, इसमें समस्या यह है कि फ़िर हमें ऐसे प्रबंधक मिलेंगे जो बिना वजह लेख हटाएँगे या अपने ऊपर लेख बना कर उन्हें पूर्ण सुरक्षित कर देंगे। अनिरुद्ध जी, आपने मेरे बॉट वाले प्रश्न का उत्तर नहीं दिया, उसकी मैं प्रतीक्षा कर रहा हूँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:57, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    ┌──────────────────────────┘
    सबाल्टर्न अध्ययन कॉपी राइट नहीं था क्योंकि अजीत जी ने अपनी ही सामग्री डाली थी किसी और की नहीं। उसे मिटाने का कारण का स्पष्टीकरण उसे ज्ञानकोशिए मानने से इनकार के रूप में भी बिल ने दिया था। फिर अजीत जी ने तथा मैने उसे वर्तमान रूप दिया है। ऐसे और भी उदाहरण हैं लेकिन मुझे इतनी फुरसत नहीं है कि बिल के इतिहास पर रपट प्रस्तुत करूँ। मसलन सृजनात्मकता विकिया एक व्यक्ति की मर्जी के अनुरूप नहीं चल सकती है। भले ही कोई नीतियों का हवाला दे या अपने मन की नीतियाँ बना ले। यह इसकी बुनियादी नीति है। इसकी अवहेलना प्रतीत होने पर ही पिछले साल हिंदी विकिया में सिसप ने हस्तक्षेप किया था। इसलिए भी प्रबंधक अधिकार क्षेत्र में विस्तार जरूरी है। मुझे इससे कोई सरोकार नहीं है कि अनिरुद्ध, अनुनाद, दिनेश, अजीत, संजीव, मनोज, प्रतीक, शुभम, माला, आदि में से किन्हें प्रबंधन कार्य का दायित्व प्राप्त होता है लेकिन जबतक कम-से कम प्रबंधक नहीं होंगें तबतक ऑफलाइन परियोजनाओं के सहारे सदस्यों को जोड़ने का काम वर्तमान एक व्यक्ति क्रिड़ाक्षेत्र वाली स्थिति में तो करना मेरे लिए संभव नहीं है। आखिरी पंक्तियाँ मैं खासतौर पर हिंदुस्तानी भाषा (मुजम्मिल जी) के लिए लिख रहा हूँ जिनके साथ कुछ काम करने की योजना बनाने की शुरुआत हुई थी। हमें औ्र आपकों अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। अनिरुद्ध  वार्ता  08:04, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    पता नहीं आप उपयुक्त इंडेंटेशन का इस्तेमाल क्यों नहीं करते, बार-बार मुझे ही ठीक करनी पड़ती है। मैं यह समझने में असमर्थ हूँ कि आप तथ्यों को जानबूझकर अपनी सुविधा के लिए तोड़-मरोड़ रहे हैं या अनजाने में। "सबाल्टर्न अध्ययन कॉपी राइट नहीं था क्योंकि अजीत जी ने अपनी ही सामग्री डाली थी किसी और की नहीं", किसी को कैसे पता चलेगा कि लेख की सामग्री जिस स्रोत से कॉपी-पेस्ट की गई है उस स्रोत का रचियता भी यहाँ सामग्री डालने वाला ही है? वहाँ कोई नोटिस नहीं लगा था। "उसे मिटाने का कारण का स्पष्टीकरण उसे ज्ञानकोशिए मानने से इनकार के रूप में भी बिल ने दिया था", आप असत्य वचनों का सहारा क्यों ले हैं? हटाने का कारण मैं ऊपर भी बता चुका हूँ और लॉग की प्रविष्टि भी कॉपी-पेस्ट की है: "2 जून 2012 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ सबाल्टर्न अध्ययन हटा दिया (व6ल. साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन – लेख: http://ajitkumartiwari.blogspot.in/2012/02/blog-post.html)""। मैने लेख वापस लाए जाने के पश्चात अजीत जी को सलाह दी थी कि "सबाल्टर्न अध्ययन को [सुधारें] क्योंकि इनलाइन उद्धरणों के अभाव में मुझे आशंका है कि लेख का विषय उल्लेखनीय है भी या नहीं", जब मैने गूगल सर्च कर के विषय के बारे में देखा तो मुझे कुछ नहीं मिला था और लेख मेंअंग्रेज़ी विकि की अन्तरविकि कड़ी भी नहीं थी जिसके आधार पर मैं अंग्रेज़ी स्रोतों को देखता परन्तु यह मेरी "आशंका" थी कि विषय उल्लेखनीय नहीं है ना कि मेरा विश्वास। परन्तु आशंका हो या विश्वास यह लेख हटाने के पीछे का कारण बिल्कुल भी नहीं था। "ऐसे और भी उदाहरण हैं", आपको किसी ने रोका नहीं हैं ऐसे उदहारण देने से, ज्यादा समय नहीं लगेगा लॉग में जा कर यह देखने में कि मैने किन-किन लेखों को हटाया है। अगर उदहारण हैं तो यहाँ दें वरना बेबुनियाद आरोप मत लगाएँ। "सिसप" पता नहीं क्या बला है, कोई नेपाली भाषा का शब्द है शायद। आप मेरे बॉट वाले प्रश्न का उत्तर देने से क्यों कतरा रहे हैं?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 08:47, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल! आप साबित क्या करना चाहते हैं? पन्ने का पता में स्पष्ट है कि वह अजीत कुमार तिवारी का ब्लॉग है। लेख के निर्माता भी अजीत कुमार तिवारी ही थे। मिटाने से पहले क्या प्रबंधक को एक बार सदस्य से पूछ नहीं लेना चाहिए कि क्या वह आपका ही लेख है? यदि नहीं तो उसे मिटा दिया जाएगा। पहले शिह का साँचा लगाकर कुछ सप्ताह तक प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। क्या यह सब प्रबंधक का दायित्व नहीं है? वैसे इस लेख के सहारे मैने केवल रोहित जी के लेख के प्रसंग में यह बताना चाहा था कि गलती हर किसी से होती है औ्र विकिया पर गलतियाँ वापस लाना उसकी आम कार्य प्रणाली का हिस्सा है। असल मुद्दा प्रबंधन अधिकार के विस्तार का है और इसके जरिए विकिया को एक व्यक्ति का क्रिड़ा क्षेत्र बनने नहीं देने का है। यह विकिया के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। किसी भी व्यक्ति को चाहे वह स्वयं को कितना ही महान ज्ञानी या समर्थ समझे उसे सामूहिक निर्माण की सार्वजनिक मुक्त श्रोत के रास्ते में बाधक बनने की इजाजत नहीं मिल सकती है। बाल की खाल के विस्तार द्वारा मूल मुद्दे से हटने और हटाने की कोशिश बेकार की साबित होगी। प्रबंधन दायित्व विस्तार के प्रश्न पर शेष किसी भी प्रबंधक की टिप्पणी न आना साफ संकेत है कि विकिया फिलहाल एक प्रबंधक का क्रीड़ाक्षेत्र बन गई है। कोई इसे उपलब्धि मानकर इसे बनाए रखने की हर संभव कोशिश करते हुए स्वयं को विकिनीतियों का मर्मज्ञ होने का दावा भी करे तो उसके लिए क्या कहें? अनिरुद्ध  वार्ता  13:50, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    विलियम जी के लिए। विकिया आप समझ गये लेकिन सिसप (sysop) आपको नेपाली का शब्द लगा। हाऊ क्यूट न! पॉलिटिकली करेक्ट होने के साथ एक व्यक्ति को कॉमनसेंस की भी आवश्यकता होती है। जिस साथी भाव और सहयोग का परिचय आपको एक नये सदस्य को देना चाहिए यदि वह आपने मई २०१२ के दौरान भी दिखाया होता तो यह नौबत ही नहीं आती। शर्त के साथ अधिकार माँग कौन रहा है? यहाँ टिप्पणी करना तो नहीं चाह रहा था लेकिन अनिरुद्ध जी का नामांकन मैंने प्रस्तावित किया था इसीलिए लिख रहा हूँ। यह आपकी ‘मैं’ शैली ही आपत्तिजनक है। १९ मई २०१२ को मैंने शायद चार लेख (चूंकि इतिहास दिख नहीं रहा तो ठीक से याद नहीं) विकि पर सहेजा। २१ तारीख तक उस लेख पर कोई सूचना या टैग नहीं लगा था। फिर मुझे अनिरुद्ध जी ने बताया कि लेख इस तरीके से नहीं लिखे जाते। आप इन्हें स्वयं हटाने के लिए नामांकित करें और लेख कैसे बनाएँ निर्देश पढ़कर एक नयी शुरुआत करें। मैंने शीह नामांकित किया और विलियम जी ने हटाया। फिर मैंने सबाल्टर्न अध्ययन नामक लेख सहेजा। चूंकि लेख मेरा ही था इसीलिए मैंने कॉपीराइट पर ध्यान नहीं दिया। कॉपीराइट का उल्लंघन मैं भी अनुचित मानता हूँ और संदर्भ, कड़ी, साँचा और श्रेणी इत्यादि लगाने में यथासंभव सावधानी बरतता हूँ। विकिपीडिया चूंकि एक सामुदायिक भागीदारी है इसीलिए ‘’विश्वास रखें’’ (assume good faith) का सहजबोध (commonsense) सभी सदस्यों को रखना चाहिए। एक प्रबंधक पर तो और भी बड़ी जिम्मेदारी होनी चाहिए। आपने यह बोध नहीं दिखाया। सबाल्टर्न अध्ययन तो हटाया ही लगे हाथ एकीकृत तटीय क्षेत्र प्रबंधन अधिनियम, २०११ लेख भी हटा दिया। बताने का कष्ट करेंगे कि इसको हटाने के पीछे क्या तर्क था? सुधारने का अवसर क्यों नहीं दिया गया? क्या एक सदस्य बार-बार आपसे पृष्ठ वापस करने का आग्रह करके यहाँ योगदान करेगा? मेल तो मुझे अनिरुद्ध जी के साथ अन्य पाँच सदस्यों ने भी किया है। सभी अच्छी भावना के साथ लिखे मेल हैं। मैं उनकी जानकारी यहाँ देना उचित नहीं समझता। आपने मेरे ब्लॉग का संदर्भ दिया है। फरवरी २०१२ के बाद मैंने कोई ब्लॉग नहीं लिखा। पहले के ब्लॉग मैंने हटा भी दिये हैं क्योंकि सही प्रक्रिया को न अपनाने के कारण उक्त लेख में संदर्भ नहीं था और बिना संदर्भ के ब्लॉग लिखना भी मैं उचित नहीं समझता। मेरे पास उक्त लेख की संदर्भयुक्त और संदर्भमुक्त दोनों कॉपी मौजूद हैं। आवश्यकता पड़ी तो दोनों कॉपी उपलब्ध करा दूँगा वैसे वो लेख इंटरनेट पर कहीं और भी मौजूद है। मैं बताऊँगा तो प्रचार की श्रेणी में आ सकता है इसलिए आप चाहें तो उसे ढूँढ लीजिएगा। इन मुद्दों पर पहले भी चर्चा हो चुकी है इसलिए दुहराव ठीक नहीं है। ख़ैर, लुब्बोलुआब यह कि आपने assume good faith का अपनी सुविधानुसार प्रयोग किया और लवी सिंघल की कठपुतली शॉन अका seanzcampbell को स्वतःपरीक्षित अधिकार देना इसी का एक उदाहरण है। उनका सदस्य पन्ना भी उनके अनुरोध पर हाल में आप ही ने मिटाया है। अच्छी बात यह है कि अब आप विश्वास रखें की नीति को अमल में ला रहे हैं। संजीव जी, माला जी सहित अन्य नये साथियों के साथ आपका शुरुआती बरताव इसका संकेतक है और मेरे लिए इतना ही बहुत है। तो साथी, जिन्हें अधिकारों की चिन्ता है तो हुआ करे। सहजबोध कहता है कि जिन्हें कुछ नहीं चाहिए होता है वे लोग अपना काम और भी ज्यादा जिम्मेदारी से करते हैं। बातें और भी हैं लेकिन शेष फिर। मिलते रहेंगे। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 06:03, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    विकिया इसलिए पता है क्योंकि इस "विकिया" के कारण विकिपीडिया और विकिमीडिया को बहुत समस्या हुई थी और विकिमीडिया फाउंडेशन को आधिकारिक विवरण देना पड़ा था कि उनका इस विकिया से कुछ लेना देना नहीं। सिसप इसलिए नहीं पता क्योंकि अंग्रेज़ी में इसे सिसोप कहते हैं और जिस प्रकरण की बात अनिरुद्ध जी कर रहे हैं उसमें सिसोप की कोई भूमिका ही नहीं थी। दो ही बात हो सकती हैं: या तो उन्हें पता नहीं सिसोप कौन होता है या वो गुमराह कर रहे हैं। आपके "एकीकृत तटीय क्षेत्र प्रबंधन अधिनियम, 2011" लेख को हटाने का कारण मैं आपके पूछने पर पहले ही दे चुका हूँ, बार-बार पूछने का कोई विशेष कारण?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:29, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    नियमावली का तर्क जानना चाहता था। यह लेख किस नियम का उल्लंघन कर रहा था? हटाने के लॉग में उसका कारण क्या था? मेरा उद्देश्य केवल यह दिखाना था कि assume good faith नामक विकि पर एक दिशानिर्देश है, जिसका आपने पालन नहीं किया। कारण तो आप भी समझ रहे हैं और रबर की तरह इस मुद्दे को मैं भी नहीं खींचना चाहता। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 06:49, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    कॉपीराइट उल्लंघन से सम्बन्धित नीति

    'प्रबंधन अधिकार विस्तार' नामक उपरोक्त चर्चा में 'कॉपीराइट उल्लंघन' का बार-बार उल्लेख हो रहा है। इसके पहले भी बिल जी ने इसके नाम पर बहुत से लेख हटाए हैं। इस संदर्भ में मैं कुछ जानकारी चाहता हूँ-

    • (१) 'कॉपीराइट उल्लंघन' सम्बन्धित हिन्दी विकिपीडिया का नीति का पन्ना/पन्ने कहाँ है?
    • (२) क्या वह नीति हिन्दी विकि पर लागू है?
    • (३) यदि लागू नहीं है तो इतने सारे लेख, इतने सारे चित्र आदि किस आधार पर हटाये गये? -- अनुनाद सिंहवार्ता 10:20, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    यह नीति शायद हिन्दी विकी पर अलग से तो लागू नहीं की गई लेकिन आप विकिपीडिया के पंचशील सिद्धान्त के तीसरे नियम के "अनुसार मुद्राधिकार" उल्लंघन ठीक नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:41, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव कुमार जी, आपके उत्तर के लिए साधुवाद। किन्तु मैं यह उत्तर बिल जी या सिद्धार्थ जी से पाना चाहता हूँ जिन्होने कुछ अन्य सदस्यों के साथ तथाकथित कॉपीराइट उल्लंघन के नाम पर लेखों और चित्रों को मिटाने का एक 'आन्दोलन' चलाया था।

    संजीव जी, विकिपीडिया के पंचशील सिद्धान्त में मुद्राधिकार उल्लंघन का केवल नाम लिया गया है। इसके अलावा उसमें सबसे नीचे 'ध्यान दीजिए' के अन्तर्गत क्या लिखा है? और सबसे बड़ा प्रश्न है कि क्या यह पन्ना हिन्दी विकि का 'नीति का पन्ना' है? क्या यह लागू भी है?

    'नीति के पन्नों' या 'नीति लागू नहीं' का प्रसंग सदस्यगण को अवश्य याद होगा। यदि नहीं है तो इस रोचक प्रसंग पर बाद में लिखूँगा।-- अनुनाद सिंहवार्ता 15:13, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सिद्धार्थ जी और बिल जी कब उत्तर देंगे वो तो मैं नहीं जानता लेकिन यह कह सकता हूँ कि यदि वो नियम विकि के आने से पहले के हैं तो वो तो लागू ही माने जायेंगे ना?☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:21, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी, कृपया विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने की नीति पढ़ें। आपने स्वयं इस निति के निर्माण के समय चर्चा में भाग लिया था। पंचशील पर "ध्यान दीजिये" का आपने अच्छा सन्दर्भ दिया। "विकिपीडिया [उन] नियमों के आधार पर बना है। [वे] सिद्धांत पहले से स्थापित थे और [वह] पृष्ठ बाद में आया" है, पंचशील विकि के मूल सिद्धांतों को सार है और जी हाँ वो पूरी तरह से "लागू" है, इसकी घोषणा मयूर जी ने भी की थी।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:41, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी सावधान! कहीं आपको भी यह नसीहत न दी जाय की विकि मेरे मुहल्ले के लड़के का नाम है। कहीं इसे ही समझदारी का प्रमाण बताकर हिंदी विकिया की भारी जिम्मेदारी को अकेले वहन करने का औचित्य न साबित कर लिया जाय। मैने फिलहाल सिद्धार्थजी और आशीषजी से हस्तक्षेप का अनुरोध किया है। देखें कि काम करने की स्थिति बनाने की गुंजाइश कितनी है। कॉपीराइट उल्लंघन का कोई प्रबुद्ध व्यक्ति समर्थन कर ही नहीं सकता लेकिन मिटाते समय यदि जरा सी भी सुधार की गुंजाइश है तो मिटाने के बजाय सुधार करना चाहिए, यदि केवल लेख का शीर्षक भी ठीक है तो उसका पन्ना मिटानेके बजाय दो सार्थक पंक्तियाँ लिख देनी चाहिए, इतना विवेक भी जिनके पास नहीं है उन्हें नीति की बातें करते और हिंदी विकिया के संवर्धन का भारी बोझ ढोते देखकर सहायता करने की इच्छा हो उठना स्वाभाविक है। समाधान का रास्ता आप सरीखे कई सदस्यों के हाथों में प्रबंधन दायित्व जाने में ही है। जब मैने २००९ में विकि पर काम शुरु किया था तो अधिकांश दिनों और वर्षों के लेखों के केवल साँचे पड़े थे। कुछ लोगों ने पूर्व में उसे हटाने की चर्चा भी की थी। मैने वे लेख बनाए और उसपर के सांचों ने मेरी मदद ही की थी। कॉपीराइट या निरर्थक सामग्री के नाम पर लेख हटाने को ही सर्वाधिक जरूरी कार्य मानने वाले प्रबंधक की सक्रियता ने ही नए और अल्पज्ञानी सदस्यों को जोड़ने से मुझे भयभीत कर दिया है। अब मुझे अपने छात्रों के ज्ञानी होने तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। यह जानते हुए भी कि विकिया ज्ञानी के साथ ही हर अल्पज्ञआनी के सामर्थ्य से ही ज्ञआनकोश बनाने की संकल्पना है। अनिरुद्ध  वार्ता  15:58, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनिरुद्ध जी, आप जैसे शान्त स्वभाव वाले व्यक्ति का ये रूप देखकर मुझे हैरानी हो रही है। वैसे आप अन्य सदस्यों को जोड़ते रहें। उन्हें यहाँ जुड़ने से पहले पूर्णतः ज्ञानी होने की आवश्यकता नहीं है। हाँ कॉपीराईट के कारण पृष्ठ हटाये जाते हैं लेकिन उनमें सुधार करना एक व्यक्ति के बस का काम नहीं होता। मैं हमेशा कोशिश करता हूँ ऐसा करुँ, लेकिन हमेशा ऐसा सम्भव नहीं है। कभी-कभी किसी विषय के बारे में मुझे जानकारी नहीं होती लेकिन कॉपीराईट का उल्लंघन भी हो रहा होता है तो वहां पृष्ठ में सुधार करना असम्भव सा हो जाता है। आप किसी पृष्ठ का उदाहरण दें तो हो सकता है उसको सुधारने का प्रयास मैं भी करुँगा। यहाँ लड़ने से कोई लाभ नहीं होने वाला।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:20, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल जी, आपने ऊपर जो चार-पाँच वाक्य लिखें हैं उनमें से कोई मेरे प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पा रहा है। उनमें से कुछ तथ्यतः झूठ हैं, कुछ का इससे कोई सम्बन्ध ही नहीं है। इसके अलावा उपरोक्त में से कोई भी नीति लागू नहीं है (कारण आगे दिया है)। मेरे प्रश्न बिन्दुवार हैं और असंदिग्ध हैं। फिर भी इन प्रश्नों के उत्तर देने की सुविधा के लिए आपको याद दिला दूँ कि शॉन उर्फ लवी सिंहल जब कठपुतली घोषित हो गया और उस पर कार्यवाही करने की बारी आयी तो हुन्ज्जजाल जी ने एक नया 'लूपहोल' निकाला कि हिन्दी विकि पर कठपुतली से सम्बन्धित नीति 'लागू नहीं' है। फिर से विकिपीडिया:कठपुतली तथा इसका वार्तापृष्ट देखें। इससे सम्बन्धित महान चर्चा को याद करें। इस चर्चा में एक मतदान भी हुआ था जिसमें केवल हुन्जजाल, बिल विलियम कॉंप्टन और क्रान्त वर्मा जी ने समर्थन किया था (बाद में क्रान्त जी ने विरोध भी किया था) और उसे आनन-फानन में 'पास' मान लिया गया था। इसके बाद यह बाद साफ हो गई थी कि जिस पृष्ठ पर 'नीति' होने का स्पष्ट उल्लेख नहीं है वह नीति का पन्ना नहीं है। मेरे प्रश्नों का सम्बन्ध आपके द्वारा की गई मनमानी (बिना नीति के या नीतिविरुद्ध कार्य) से है जिसके लिए आप पहले ही हिन्दी विकि द्वारा प्रबन्धक पद से हटाये जाने के लिए अनुशंशित हैं। इन प्रश्नों का उद्देश्य यह भी दिखाना है कि हुन्जजाल जी और बिल ने प्रबन्धक पद के दुरुपयोग की सारी सीमाएँ लांघ दी हैं तथा हिन्दी विकि का भारी नुकसान किया है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 04:07, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सभी माननीय सदस्यों से मेरा निवेदन है कि कृपया एक बात पर ध्यान दें। मेरा मानना एक ही है कि गलतियां कोई भी कर सकता है लेकिन विकि पर जो कोई भी है, शुभ इच्छाओं से युक्त है। अपने अपने अनुभव, अपनी अपनी बुद्धि अनुसार हर कोई भला ही कर रहा है। जो भी बातचीत हो इसी बात को ध्यान में रखकर हो़। किसी के भी कार्य का विवेचन हो तो इसी दृष्टिकोण से हो। दोनो पक्षों से निवेदन है कि भाषा और शब्द चयन भी इसी भावना से प्रेरित हों तो श्रेयस्कर होगा। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:58, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    फ़िलीपीन्स या फ़िलिपीन्ज़

    इस समय देश पर बने लेख का नाम "फ़िलीपीन्स" है परन्तु मुख्य श्रेणी फ़िलिपीन्ज़ है। इंटरनेट पर ख़ोज परिणाम "फ़िलीपीन्स" के ही ज्यादा हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 23:58, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    यह दिलचस्प स्थिति है कि अंतर्जाल पर चारों संभावित वर्तनी मिलती है। अंग्रेजी उच्चारण के सर्वाधिक निकट फिलिपिंस ९ हजार से अधिक, फिलीपिंस और फिलिपींस ४० और साठ हजार से अधिक बार लिखे गए हैं। लेकिन हमें सर्वाधिक प्रचलित फिलीपींस (३ लाख बार से अधिक) को ही स्वीकार करना चाहिए। हाँ अन्य वर्तनियों का पुनर्निर्देशन भी करना जरूरी है। वैसे हिंदी का आधिकारिक स्रोत या फिलीपींस के निवासियों द्वारा किए जाने वाले उच्चारण का पता चलने पर निर्णय करने में थोड़ी और सहायता मिलेगी। अनिरुद्ध  वार्ता  03:27, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    परम्परागत रूप से हिन्दी जगत में सन्दर्भित देश को 'फिलीपींस' लिखा/बोला जाता रहा है। परम्परागत वर्तनी या उच्चारण को हिन्दी विकि पर (सबसे) अधिक महत्व दिया जाना चाहिए (जब तक इससे अधिक वजनदार कोई कारण न हो)-- अनुनाद सिंहवार्ता 04:17, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    वर्तनी की दृष्टि से फिलीपींस ही सही है। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:00, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    वर्तनी और व्यवहार की दृष्टि से फिलीपींस अधिक प्रचलित है। गूगल खोज के परिणाम भी इसकी संस्तुति करते हैं। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 07:43, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    आप सभी का अपनी अमूल्य राय देने का धन्यवाद। निष्कर्ष के तौर पर जैसा मुझे लग रहा है उसके अनुसार लेख का जो वर्तमान नाम है उसी नाम की श्रेणी भी होनी चाहिए। अगर मैं गलत सोच रहा हूँ तो कृपया बताएँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:13, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    आपकी सहायता चाहिये

    मित्रो! मैंने आज ही रैंकोजी मन्दिर (जापान) के नाम से यह नया पृष्ठ बनाया है। इसे मैंने अपनी ओर से यथासम्भव पूरी कोशिश की है कि सभी वांछित तथ्य आ जायें। स्रोत चूँकि अंग्रेजी विकीपीडिया है जहाँ कई सन्दर्भ जापानी भाषा के भी हैं। क्या कोई सज्जन इसे देखकर चेक करके बता पायेंगे कि वे तथ्य प्रामाणिक भी हैं या नहीं। धन्यवाद डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:00, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    क्या रैंकोजी मन्दिर जापान के अतिरिक्त कहीं और भी है? यदि नहीं, तो इसके नाम के साथ जापान लिखने की कोई आवश्यकता नहीं है।Dinesh smita (वार्ता) 03:22, 4 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सुभाष चन्द्र बोस लेख में ताइहोकू व ताइवान के सम्बन्ध में

    उपरोक्त लेख के लापता होना और मृत्यु की खबर अनुभाग में मैंने ताइहोकू शब्द का जापानी भाषा में लिप्यान्तरण अंग्रेजी विकीपीडिया के National Taiwan University (Redirected from Taihoku Imperial University) से कॉपी पेस्ट करके वहाँ पर दे दिया है ताकि खोजकर्ताओं को उसका सही सन्दर्भ देखने में सुविधा रहे और उन्हें यह भी जानकारी हो सके कि सन् 1945 में ताइहोकू नाम का कोई स्थान जापानी साम्राज्य में अवश्य ही रहा होगा जिसे बदलकर ताईवान या ताइवान कर दिया गया। और इसमें आगे कोई भ्रम की स्थिति न रहे डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 06:40, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    विंडोज़ (बॉट की मदद)

    हिंदी विकिपीडिया पर विंडोज़ से सम्बंधित कई पृष्ट हैं, और हर पृष्ट पर एक अलग ही वर्तनी नज़र आती है। मुख्य तौर पर विंडोज़, विंडोज, विण्डोज़, विण्डोज, विन्डोज़, विन्डोज ‎जैसी हर संभव वर्तनी देखी जा सकती है। कभी कभी तो एक ही लेख में दो-चार अलग वर्तनियाँ होती हैं। मैंने सर्च किया तो पता चला की विंडोज़ सबसे अधिक प्रचलित और उच्चारण के हिसाब से सबसे सही है। अब हर पृष्ट की वर्तनी मैन्युअली बदलने में बहुत समाया बरबाद होगा। क्या किसी बॉट की मदद से यह काम किया जा सकता है? जिससे की हर लेख के शीर्षक और सामग्री में मुख्य वर्तनी विंडोज़ का इस्तेमाल हो और अन्य वर्तनियाँ इसपर पुनर्निर्देशित हों। शुभम कानोडिया (वार्ता) 08:13, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    शुभम जी आप वर्तनी पर ध्यान दे रहे हैं और तकनीक के अच्छे जानकार प्रतीत होते हैं। वर्तनी जैसे विषय पर किसी अन्य सदस्य बॉट से यह सहायता लेना एक तात्कालिक विकल्प है किन्तु यदि आप स्वयं अपना एक बॉट खाता बना सकें तो बेहतर होगा। आवश्यक और उचित समझें तो विकि बॉट अनुमोदन हेतु अनुरोध पृष्ठ पर अपना बॉट खाता बनाने हेतु नामांकन करें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:28, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभम जी, मैं अपने द्वारा संचालित बॉट से स्वयं तो वर्तनी नहीं बदलता परन्तु आपके इस अनुरोध पर बदल देता हूँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 09:06, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    YesY पूर्ण हुआ, अगर कोई कमी रह गई हो तो कृपया बताएँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 09:10, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद बिल जी। अब कई लेखों में सही वर्तनी नज़र आ रही है! पर शायद आपका बॉट कुछ लेखों की तरफ देखना भूल गया ;) ( विण्डोज़ फोन | विण्डोज़ मीडिया प्लेयर | विण्डोज़ लाइव मैसेंजर आदि )। क्या आपने AWB की मदद से यह कार्य किया? शायद अजीत जी की राय सही है। मुझे भी AWB खाते के बारे में सोचना चाहिए! ताकि आपको परेशान किये बिना ऐसे काम खुद कर सकूं। शुभम कानोडिया (वार्ता) 09:35, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभम जी, मैं इन लेखों में से भी जल्द ही वर्तनी सुधार दूँगा। AWB के लिए आपको कोई अलग से खाते की आवश्यकता नहीं है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 11:04, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद बिल जी। खाते से मेरा मतलब एक "प्राधिकृत" खाते से था। मैंने प्रबंधक सूचनापट पर AWB उपयोग हेतु आवेदन किया है। आपसे निवेदन है आप एक नज़र डालें और अगर सही लगे तो अनुमति प्रदान करें । शुभम कानोडिया (वार्ता) 11:34, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    विकिपीडिया:क्या आप जानते हैं की नियमावली के बारे में चर्चा

    मुझे विकिपीडिया:क्या आप जानते हैं में लेख चयन के लिए बने "मुखपृष्ठ के समाचार अनुभाग में अगर कोई लेख प्रदर्शित हुआ है तो उसे यहाँ स्वीकार नहीं किया जा सकता" नामक नियम का औचित्य समझ में नहीं आ रहा है। अगर कोई लेख मुखपृष्ठ के समाचार अनुभाग प्रदर्शित हुआ है तो उसे "क्या आप जानते है" में क्यों नहीं प्रदर्शित किया जा सकता। मैं इसका कारण प्रबंधकों से जानना चाहता हूँ। मुझे तो यह नियम औचित्यहीन लग रहा है। क्या कोई हाल की चल रही घटना (जो कि मुखपृष्ठ के समाचार अनुभाग प्रदर्शित हुई है) के बारे में रोचक तथ्य नहीं जानना चाहेगा? --प्रतीक मालवीयवार्ता 10:09, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रतीक जी, यह नियमावली पहले की बनी हुई है। इसको यदि बदलवाना चाहते हो तो कारण सहित नया प्रस्ताव रखना पड़ेगा। ऐसा करने का नियमावली बनाते समय क्या कारण रहा होगा यह तो मैं नहीं जानता लेकिन क्या कारण हो सकता है इस विषय में मेरे विचार रखता हूँ। चूँकि एक ही विषय की मुखपृष्ठ पर दो-तीन बार पुनरावर्त्ति होगी तो इससे कुछ ऐसा लगता है कि विकी का मुखपृष्ठ एक ही विषय के पिछे घुम रहा है। चूँकि आप "क्या आप जानते हैं" साँचे के वार्ता पृष्ठ पर देखेंगे तो पायेंगे कि बहुत से विषय बिना जाँच के पड़े हैं अतः एक विषय की पुनरावर्त्ति से अच्छा है कि मुखपृष्ठ को अलग-अलग विषयों से भरपूर किया जाये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:12, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    प्रतीक जी, इस नियम को बनाने के पीछे ये मुख्य उद्देश्य थे:
    मुखपृष्ठ समाचार द्वारा पाठकों को वर्तमान समय की विश्वव्यापी घटनाओं से अवगत कराया जाता है, उन्हें सुर्खियों में बने हुए विषय के लेख तक निर्देशित किया जाता है, विकिपीडिया के वे लेख जिनमें पाठकों की रूचि हो सकती है उन्हें सही मंच मुहैया कराया जाता है व इस अनुभाग द्वारा विकि सम्पादकों को हाल की घटनाओं पर लेख बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। अब जब सुर्खियों में रहने वाले विषय पर बने लेख को मुखपृष्ठ पर स्थान मिल ही चुका है तो इसका अर्थ यह है कि पाठक आसानी से उस विषय से सम्बन्धित "रोचक तथ्य" भी लेख में पढ़ कर जान सकता है।
    समाचार अनुभाग में आने वाले लेख अस्थिर होते हैं, अर्थात उनमें मौजूद जानकारी जल्दी-जल्दी बदलती है जबकि "क्या आप जानते हैं?" अनुभाग वाले लेख स्थिर होने होते हैं।
    एक ही लेख को मुखपृष्ठ पर दो अलग-अलग अनुभाग में दिखाने का अर्थ यह बनता है कि हमारे पास इतनी सामग्री ही नहीं कि उसे मुखपृष्ठ पर दिखाएँ।
    एक ही विषय को दोनों अनुभाग में दिखाने का अर्थ यह भी बनता है कि विकि उस विशेष विषय को विशेष तवज्जो दे रहा है जबकि विकि को हर तरह के विषय को एकसमान अहमियत देनी होती है।
    आशा है आप समझ पाए होंगे कि क्यों इस नियम को बनाया गया था।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:38, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    कारण समझाने के लिए धन्यवाद संजीव जी और बिल जी! मैं इस नियम का कारण समझ गया।--प्रतीक मालवीयवार्ता 04:14, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    लेख शीर्षक

    श्रेणी:उत्तराखण्ड के गाँव में कई लेखों के शीर्षक बहुत अटपटे हैं। तीन विशेष पर मेरी नज़र पड़ी, परन्तु मुझे समझ नहीं आ रहा कि इनका सही नाम क्या है, ये तीन लेख हैं: ेसेलाखोला, चम्पावत तहसील, ेकफल्टी, पाटी तहसीलॅॅफल्टनीया, बागेश्वर(सदर) तहसील। इस श्रेणी में हिन्दी विकि के लगभग 10 प्रतिशत लेख हैं जिनमें किसी एक में भी कोई सन्दर्भ नहीं है, ऐसे में सही नाम क्या है यह भी पता करना बहुत मुश्किल है। किसी सदस्य को इनके सही नाम पता हों तो कृपया बताए।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:36, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    आप सही कह रहे हैं। नाम थोड़े अटपटे ज़रूर हैं किन्तु सही हैं। जिन तीन लेख शीर्षकों का आपने उल्लेख किया है उनमें टंकण वर्तनी का व्यतिक्रम था जिसे संपादित कर दिया गया है। चूंकि शीर्षक ही विशिष्ट थे इसलिए उनके साथ जुड़े अन्य विशेषणों को हटा दिया गया है। ऐसा बहुविकल्पी लेखों की स्थिति में तो ठीक है अन्यथा शीर्षक स्वतंत्र नाम से होने चाहिए। अन्य मत भी आमंत्रित हैं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 07:28, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    अनुक्रमित तालिका

    राजकमल प्रकाशन पुस्तक सूची में दो कॉलम वाली बनी हुई तालिका देखें। मैं चाहता हूँ कि पुस्तकों के नाम और लेखकों के नाम को इच्छानुसार हिंदी वर्णक्रमानुसार सजाने का विकल्प हो। हम चाहें तो तालिका को लेखकों के वर्णक्रमानुसार देख सकें चाहें तो पुस्तकों के वर्णक्रमानुसार। क्या ऐसी कोई तालिका हिंदी विकिया पर सदस्यों की नजर से गुजरी है? जिसमें यह सुविधा हो। अनिरुद्ध  वार्ता  17:53, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    अनिरुद्ध जी, मैने सूची में उपयुक्त बदलाव किए हैं। कृपया देख कर यह बताएँ कि क्या आप ऐसा ही कुछ सोच रहे थे?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:11, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं चाहता हूँ की पुस्तक का नाम औ्र लेखक का नाम में कोई लिंक हो जिसपर क्लिक करते ही तालिका का वह कॉलम आकारादी क्रम से सज जाए। उसी के अनुसार दूसरा कॉलम भी हो जाय। इसी तरह लेखक का नाम पर भी लिंक हो जिसे क्लिक करते ही वह कॉलम वर्ण क्रमानुसार सज जाए एवं पहला कॉलम उस दूसरे सजे कॉलम के अनुसार व्यवस्थित हो जाय। अनिरुद्ध  वार्ता  18:44, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    थोड़ी मदद यहाँ है। शायद कुछ काम हो सके। अनिरुद्ध  वार्ता  18:54, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    गूँज अधिसूचनाओं को हिन्दी विकिपीडिया पर लागू करना

    मित्रों, जैसे आप जानते ही हैं कि गूँज अधिसूचनाओं को बारी-बारी से सभी विकिपीडियाओं पर लागू किया जा रहा है। तीसरे चरण तक यह कन्नड़ और तेलुगु सहित विश्व के कई विकिपीडियाओं में लागू किये थे। अब इन सन्देशों को हिन्दी विकिपीडिया पर लागू किया जाना है। इस मामले में मैं सदस्यों के विचार जानना चाहूँगा। मुज़म्मिल (वार्ता) 07:09, 21 अक्टूबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]

    Bisexuality

    Bisexuality को हिन्दी में क्या कहा जाएगा? उभयलिंगी को hermaphrodite कहा गया है। द्विलिंगी भी उभयलिंगी का समानार्थी शब्द लगता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:36, 21 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    इसके अलावा lesbianism के लिए प्रयुक्त हिन्दी शब्द स्त्रीसमलिंगीरति, स्त्रीसमलिंगकामुकता एवं लेस्बीयता हैं। (कोई एक काम में ले सकते हैं तीनों सही हैं।)☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:59, 21 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद संजीव जी।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:34, 21 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    अधिसूचना प्रणाली

    सदस्य देख सकते हैं कि 22 अक्टूबर को हिन्दी विकिपीडिया पर अधिसूचना प्रणाली को सक्षम किया गया है। इससे सम्बंधित शुरुआती सहायता पृष्ठ सहायता:अधिसूचनाएँ पर है। सदस्य कृपया इसे एक बार देख लें और इस प्रणाली की सुविधाओं से अवगत हो जाएँ। यदि सहायता पृष्ठ में दी बातों के अतिरिक्त कोई प्रश्न हो तो यहाँ पूछें। धन्यवाद।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:01, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    गंगाधर नेहरू पृष्ठ में बर्बरता

    ☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:01, 24 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    लम्बित मुद्दों को शीघ्र निपटाया जाय

    हिन्दी विकि पर बहुत से मुद्दे लम्बित पड़े हैं। इनमें सबसे ज्वलन्त मुद्दा बिल विलियम कॉम्पटन को प्रबन्धक पद से हटाने के लिए निवेदन है जिसको हिन्दी विकि के बहुसंख्य सदस्यों का समर्थन प्राप्त हुआ था। मेरा निवेदन है कि इस मामले को तुरन्त निपटाया जाय। इस बारे में प्रबन्धकगण तथा सदस्यों की स्मृति को ताजा करना चाहूँगा-

    • (१) इस मतदान को किसी स्टीवर्ट के संज्ञान में नहीं लाया गया (वैसे ही जैसे दिनेश स्मिता तथा अन्य के प्रबन्धक पद पर नामांकन पर हुए मतदान को किसी स्टुअर्ट के संज्ञान में नहीं लाया गया।)
    • (२) यह मतदान होने के समय ही लवी सिंहल उर्फ शॉन के कठपुतली होने की पुष्टि हुई थी। ध्यातव्य है कि शॉन के कठपुतली होने की शंका मैने जतायी थी तथा चेकयूजर का निवेदन किया था। हमारे हिन्दी विकि के प्रबन्धक बिल विलियम कॉम्प्टन ने इसका सर्वांग विरोध किया था। मैने उस समय ऐसे प्रमाण दिये थे जिससे सिद्ध होता है कि शॉन के कठपुतली खाते का ज्ञान बिल को था। शॉन के कठपुतली सिद्ध होते ही शान को प्रतिबन्धित न करते हुए अनुनाद सिंह को प्रतिबन्धित कर दिया गया ताकि इस मामले पर चर्चा न हो सके और इस मामले को आसानी से दबाया जा सके। अभी सुनने में आया है कि लवी सिंहल के खाते को मिटा दिया गया! यह क्यों नहीं किया जाना चाहिए था, इस पर अलग से लिखूँगा।
    • (३) बिल ने पहले की तरह हिन्दी विकि की नीतियों को ताख पर रखकर या स्वकल्पित नीतियों के सहारे मनमानी जारी रखी है। (इस सम्बन्ध में कई लम्बी चर्चाएँ पढ़ें)
    • (४) इतने बहुमत से प्रस्ताव पारित होने के बावजूद उस पर कोई कार्यवाही न होना बहसंख्यक सदस्यों का अपमान है और लोकतंत्र पर प्रश्नचिह्न।
    • (५) ध्यान दें कि यह प्रस्ताव बिल के प्रबन्धकीय अधिकारों को हटाने के लिए है, न कि उन्हें हिन्दी विकि से प्रतिबन्धित करने के लिए (जैसा कि उन्होने हुन्जजाल के सहयोग से मुझे ब्लॉक करके किया)।

    लिखने के लिए बहुत है किन्तु संक्षेप में यही निवेदन करूँगा कि बिल को प्रबन्धक पद से हटाने के उक्त प्रस्ताव पर आवश्यक कार्यवाही हो ताकि हिन्दी विकि पर सद्भावना के साथ न्याय की विजय होती दिखे।-- अनुनाद सिंहवार्ता 14:59, 24 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    ज्ञानकोष → ज्ञानकोश

    अजीत जी ने कुछ समय पहले चौपाल पर सूचित किया था कि हिन्दी विकिपीडिया पर इस समय इस्तेमाल होने वाली 'ज्ञानकोष' की वर्तनी गलत है। सही वर्तनी ज्ञानकोश होनी चाहिए क्योंकि "कोष अर्थसंपदा (treasure) को इंगित करता है जबकि कोश शब्दसंपदा को"। इस प्रस्ताव का समर्थन कुछ सदस्यों ने भी किया। अब मैं विकि समुदाय के सामने प्रस्ताव रखता हूँ कि ज्ञानकोष को ज्ञानकोश में बदल दिया जाए। यह बदलाव हिन्दी विकि के लोगो, उपशीर्षक, मुखपृष्ठ व सभी उन पृष्ठों में होगा जहाँ ज्ञानकोष का उपयोग अंग्रेज़ी के 'encyclopedia' की तरह हुआ है। सदस्यों से मैं अनुरोध करूँगा कि अपने समर्थन या विरोध के साथ-साथ स्पष्टीकरण भी दें। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:12, 25 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    समर्थन

    विरोध

    चर्चा

    मैं इस चर्चा में यह जोड़ना चाहूँगा कि Bhargava's Standard Illustrated Dictionary of the English Language (Anglo-Hindi Edition) 12th edition (1995 reprint) के अनुसार encyclopedia की हिन्दी विश्वज्ञानकोश है। चूँकि ये संस्करण काफ़ी पुराना है, अतः शायद अनुवाद में बदलाव हो गया हो। ध्यान देने की बात यह है कि इसमें भी श का प्रयोग हुआ है, ष का नहीं।

    साथ ही हमें इस चर्चा में इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इस बदलाव से लोगो और वर्तमान motto (एक मुक्त ज्ञानकोष) में परिवर्तन आएगा। अतः इस चर्चा के बारे में शायद विकिमीडिया फाउंडेशन को भी सूचित करना होगा, चूँकि संभव है कि बदलाव के बाद trademark protection के लिए उन्हें कोई कानूनी कार्यवाही करनी हो।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:53, 25 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    • चाहें कुछ भी हो परन्तु मुखपृष्ठ में क्या सर्वत्र अशुद्ध वर्तनी, और वह भी ज्ञानकोश की जगह ज्ञानकोष; तो बिल्कुल ही स्वीकार्य नहीं। बौद्धिक सम्पदा को भौतिक सम्पदा बना देना क्या कहीं ट्रेडमार्क कॉपीराइट जैसा तो नहीं हो जायेगा कि मेहनत हमारी और कोश की कमाई या कोष कोई सुदूर बैठा व्यक्ति खा जाये।08:25, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)
    ज्ञान कोश ही सही शब्द है ज्ञान कोष नहीं,--डा० जगदीश व्योमवार्ता 14:31, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रयोक्ता जाँच

    प्रशासक और प्रबंधक कृपया ध्यान दें, मेरा ऐसा मानना है कि 'बिल विलियम कॉम्पटन' और 'सिद्धार्थ घई' एक ही व्यक्ति हैं । मेरी मांग है कि इन दोनो सदस्यों की चेकयूज़र जाँच कराई जाये ताकि सच सामने आ सके। ````Dinesh smita (वार्ता) 04:30, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    दिनेश जी, आप किस आधार पर कह रहे हैं कि "बिल विलियम काम्पटन" और "सिद्धार्थ घई" एक ही व्यक्ति हैं ?--डा० जगदीश व्योमवार्ता 14:28, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    व्योम जी एक बार जाँच हो जाये तो आपको भी पता चल जायेगा कि यह सच है या नहीं। अगर यह सच नहीं निकलता तो सबसे ज्यादा खुशी मुझे ही होगी लेकिन इसके लिए जाँच आवश्यक है। एक दो व्यक्ति और हैं जिनको लेकर मुझे संदेह है लेकिन जब मेरा शक पुख्ता हो जायेगा उनके बारे में तब ही बताना उचित होगा। व्योम जी मैंने विकी पर लगभग ६ साल बिताये हैं और अपनी ओर से यथा संभव योगदान देने का प्रयास किया है साथ ही बहुत कर्मठ योगदानकर्ताओं को विकी पर होने वाली राजनीति के चलते इससे दूर जाते भी देखा है। मुझे दुख होता है जब कुछ ऐसे व्यक्तियों के कारण जो सिवाए राजनीति के कुछ नहीं करते विकी की या यूँ कहें कि हिन्दी की हानि होती है।Dinesh smita (वार्ता) 05:42, 27 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    दिनेश जी, यह जगदीश जी के प्रश्न का उत्तर नहीं है। जाँच के लिए कारण माँगा जाता है। किसी की व्यक्तिगत शंकाओं को दूर करने के लिए जाँच नहीं की जाती। फिर भी यदि आप सोचते हो की जाँच हो सकती है तो आप अपना प्रस्ताव m:Steward requests/Checkuser पर ले जा सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:31, 27 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    हाल ही में हिन्दी विकि के कई सदस्यों ने राय जाहिर की थी कि हिन्दी विकि पर प्रबन्धक बनाने से पहले कठपुतली जाँच अनिवार्य रूप से हो। मेरा भी यही विचार है। जो प्रबन्धक बन गया है उसके लिए तो यह और भी आवश्यक है। पता नहीं कि संजीव जी इसे अन्यथा क्यों ले रहे हैं जबकि चेकयूजर जाँच को एक उपयोगी हथियार मानते हुए विकिपीडिया ने इसका प्रबन्ध किया है। किसी कारण चेकयूजर जाँच यदि स्वीकर न हो तो भी उसे बुरा नहीं मानते हुए एक बार फिर आग्रह करना चाहिए। यदि इस पर भी न हो तो कुछ दिन बाद फिर से माँग करनी चाहिए।
    यह सब लोग देख चुके हैं कि बिल कॉम्प्टन जी लवी सिंहल उर्फ शॉन से क्या सम्बन्ध था। यह भी छिपा नहीं है कि सिद्धार्थ घई जी हमेशा बिल के साथ कंघे से कंधा मिलाकर चले हैं। बिल, हुन्जजाल और लवी के सभी अभियानों में वे सहयोगी रहे हैं। इसके साथ ही बिल को प्रबन्धक पद से हटाये जाने पर हुए मतदान पर वे आज तक रहस्यमय चुप्पी साधे हुए हैं। बिल और लवी की गालियाँ हिन्दी विकि पर यत्र-तत्र बिखरी हुईं हैं किन्तु सिद्धार्थ जी ने उनपर अपनी आँखें मूंदना ही न्यायसंगत समझा है। लिखने के लिए मेरे पास बहुत से 'कारण' हैं किन्तु मैं जानना चाहता हूँ कि जब चेकयूजर जाँच के लिए मांग की जाती है तो कुछ लोगों द्वारा 'कारण', 'तथ्य' और 'प्रमाण' देने की जो बात उठायी जाती है उसमें 'कारण', 'तथ्य' और 'प्रमाण' से क्या अभिप्राय है, इसे पूरी तरह स्पष्ट किया जाय। जहाँ तक मुझे पता है, यदि चेकयूजर की मांग करने वाले के पास प्रमाण होते तो चेकयूजर की जरूरत ही नहीं थी। इतना ही नहीं, चेकयूजर जाँच कई बार गलत भी पाई गयी है।
    यह भी याद दिलाना चाहता हूँ कि विल कॉम्प्टन स्वयं हिन्दी विकि पर चेकयूजर के 'प्रणेता' हैं। जब हिन्दी विकि पर कठपुतलियों से सम्बन्धित कोई नीति नहीं थी तो उन्होने बड़े जोर-शोर से कठपुतली जाँच करायी थी और प्रतिबन्धित करने की कोई नीति न होने के बावजूद एक सदस्य को प्रतिबन्धित कराया था। पता नहीं अचानक उनका हृदय परिवर्तन कैसे हो गया कि वे या तो चेकयूजर का जमकर विरोध करते हैं या कारण न होने की बात उठाते हैं या चुप हो जाते हैं। हो सकता है उनका खुद कठपुतली होना इसका कारण हो। -- अनुनाद सिंहवार्ता 09:19, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी, मैं ना ही तो इस जाँच का विरोधी हूँ, और न ही मुझे कोई आपत्ति है। यदि आप मेरी जाँच करवाएँ तो भी मुझे कोई आपत्ति नहीं है। मैं आपकी किसी भी जाँच में कहीं बाधा नहीं बनुंगा। आप बेधड़क जाँच करवायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:28, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी, बहुत बहुत धन्यवाद। आपकी ही तरह सभी प्रबन्धकों को आगे आकर ऐसा वक्तव्य देना चाहिए। किन्तु इतना ही पर्याप्त नहीं है। -- अनुनाद सिंहवार्ता 10:50, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Itna sannata kyon hai, bhai ??? Bill Ji, If you would have attended to it you would have certainly increased your acceptability among your opponents which would have been beneficial for overall environment. Dinesh Ji, the fact that you yourself have not taken it forward, raises concern as to how familiar you are with the administartive functionalities, and therefore raises concern towards your admin capabilities, for which I supported you. Why other admins are silent about this issue, I fail to understand because the more this issue is left unattended, the more heartburn it is creating among many members. Though here I do not agree with Dinesh ji, but that's more the reason that it should be attended on priority and doubts must be cleared. Even if it is proved right, What are we going to do? Block Bill/Siddharth? I will vote against it. Can we ignore all positive contribution he/they have made? Can we afford to loose that ? No. So, This should be immediately done. We can neither afford to dishearten Dinesh/Anunad, nor Bill/Siddharth. If everyone is working for common cause, let everyone work with truth and clear hearts and without any ill-will against each other. Regards. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:30, 5 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Short-term Assignment at CIS-A2K

    Apologies for not posting in your language. At CIS-A2K we are looking to engage an experience Wikimedian on a short-term assignment. Please see this notice for more details. All queries may please be sent over e-mail given in the notice. --Visdaviva (वार्ता) 08:13, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Please note that CIS-A2K is extending the last date of submitting the application to 5th November 2013. Nitika.t (वार्ता)

    Good Articles

    क्या हिन्दी विकिपीडिया पर कोई Good Article है? मुझे अभी तक कोई हिन्दी विकि पर Good Article नहीं मिला।--प्रतीक मालवीयवार्ता 13:46, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रतीक जी मुझे भी ऐसा ही लगता है। यदि आपको कोई अच्छा लेख लिखना है तो उसमें थोड़े सुधार और करके निर्वाचित कर सकते हो। चूँकि यहाँ "निर्वाचित लेख" पर भी मुश्किल से २-३ लोग टिप्पणी करते हैं अतः यदि हम अधिक विकल्प रखेंगे तो भी कोई लाभ नहीं होने वाला। भविष्य में जरुरत पड़ेगी तो वो भी आरम्भ कर देंगे। यदि सही मानकों के साथ "अच्छे लेख" बनाना आरम्भ किया तो हमारे अधिकतर निर्वाचित लेखों की श्रेणी ही बदल जायेगी। चूँकि अपने यहाँ मुश्किल से २-३ निर्वाचित पृष्ठ प्रतिवर्ष लिखे जाते हैं। अतः इस विकल्प का अभी वैसे भी कोई अर्थ नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:28, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मशीनी भाषा पर राय दें

    सुशील जी की वार्ता पृष्ठ से रग्बी यूनियन विश्व कप संबंधी चर्चा को आगे का रास्ता बताएं। अंतिम दो संवाद कोट कर रहा हूं-

    “आपने मेरे द्वारा किए सुधार हटा दिए हैं। आपके लेख की पहली ही पंक्ति देखिए-

    रग्बी यूनियन विश्व कप या बस रग्बी विश्व कप भी बुलाया जाता है, यह एक रग्बी यूनियन प्रतियोगिता है, यह मशीन की हिंदी है या किसी हिंदी लिखना जानने वाले व्यक्ति की। आपसे अनुरोध है कि लेख की भाषा को ठीक कर दें। अनिरुद्ध वार्ता 18:26, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)

    it was necessary to alter you edits because i find nothing wrong with line "रग्बी यूनियन विश्व कप या बस रग्बी विश्व कप भी बुलाया जाता है, यह एक रग्बी यूनियन प्रतियोगिता है," translated as "rugby union world cup or called just as rugby world cup, this is a rugby union tournament," so please point out the fault in this and remember you got many different type of spoken hindi used all over india so dont compare this with spoken hindi of a perticular type but instead compare it with meaning of each word and sentence more over i would like to point out rugby union is the name of the sport you dont call it as रग्बी संघ but only as रग्बी यूनियन just as football is called as फुटबॉल but not as पैर गेंद and pay some attention to articles which have untranslated english in it example प्रोटिस्ट i have worked on it but still you got many untranslated english words on it and that article was lying in that state since 12 sept 2008 so why dont you work on translating such articles. Sushilmishra”
    मेरे पास ऐसा साधन नहीं है जिसके सहारे मैं सुशील जी को यह समझा सकूँ कि मैं जिस हिंदी की बात कर रहा हूँ वह मानक हिंदी है भारत के किसी एक भाग़ में बोली जाने वाली नहीं और वे जिस पंक्ति को हिंदी का एक रूप कह रहे हैं उसे अस्पष्ट और अशुद्ध हिंदी कहते हैं। यदि जिस वाक्य को वे शुद्ध कह रहे हैं उसका किसी एक पुस्तक या मान्य हिंदी प्रयोक्ता के अंतर्जाल संवाद में प्रयोग का उदाहरण मांगूं तो शायद ज्यादती लगे। स अनिरुद्ध  वार्ता  20:03, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनिरुद्ध जी वैसे देखा जाये तो गूगल अनुवादक द्वारा दिये गये अनुवाद से सुशील जी का अनुवाद केवल एक शब्द (टूर्नामेंट->प्रतियोगिता) में भिन्न है। लेकिन वह अनुवाद मुझे नहीं लगता गलत है। चूँकि मानक हिन्दी में आपका अनुवाद ठीक बैठता है लेकिन वह अंग्रेज़ी का अनुवाद नहीं बल्कि उस पृष्ठ को पढ़कर, अपने शब्दों में लिखा गया पृष्ठ कहा जा सकता है जो शायद अधिक उचित रहता है। लेकिन इस विषय पर मुझे नहीं लगता विवाद होना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:23, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Anirudh is right if we see the example of initial pages of user Blue Mario. But with Sushil, I personally do not think the level was that bad. I am of the opinion that till we get the "critical mass" interms of number of people here, we must bear with the quality. I think Sushil's language was within the bearable limit. Moreover, everyone may not be an expert in language.
    Also, I would like to mention that the way Sushil reverted looked like he took a little personally (though Anirudh's words/tone were also slighly like a teacher instructing a child). I re-iterate my conviction here. Everybody at this place is a good person. Lets trust each other and choose words accordingly. Instictive words and tone lead to unproductive discussions. I further suggest that we must use "Suggestive" and "Opinion Seeking" language. Such words do not offend and convey the intentions across very well. This is my suggestion. What is your opinion, Anirudh ji & Sushil ji? -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:12, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    कृपया भाषा और वाक्य विन्यास से संबंधित किसी भी सुझाव को अच्छी भावना से ग्रहण करें। भाषा यथासंभव सहज और सरल रखें। अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद करते समय इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। यहाँ हम सभी को लेख की भाषा को बेहतर कर सकने के किसी भी संपादकीय प्रयास या सुझाव पर अमल करने के लिए अपने ज़ेहन खुले रखने चाहिए। इस लेख की भाषा में संपादन किया गया है, सदस्य चाहें तो इतिहास में जाकर दोनों की भाषा देखकर अंतर कर सकते हैं। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:19, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मनोज जी, मैं तो आपकी समझदारी का कायल हो गया। सुशील जी ने लेख की भाषा ठीक करने के प्रयास को जिस तरह अपनी कमी निकालने वाला मानकर वापस लिया था और जिस तरह वे शायद उस लेख को अपना मान बैठे हैं उसमें मेरे पास दो ही मार्ग था या तो भाषा सुधार वाले संपादन वापस लाकर लेख को सुरक्षित करके अपनी बात समझाने की कोशिश करूँ या फिर आप सबपकी मदद लूँ। मुझे भी लगता है कि भाषा में हल्का अप्रसन्नताजनक स्वर आ गया है। सुशील जी से निवेदन है कि इस टोन को परे रखकर मेरी तथा अन्य सदस्यों की बात समझने की कोशिश करें तथा अपने द्वारा बनाए गए लेख में किए गए भाषिक संपादनों को स्वीकार करने के लिए अपना जेहन खुला रखें।- अनिरुद्ध  वार्ता  16:35, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]


    Alrite mate, explain me this i have observed in this talk over here that you are using word हिंदी instead of what wikipedia prefers and most hindi books use हिन्दी, can i call it as a machine translation?? because as soon as you type word hindi in google translate for translation from english to hindi you get हिंदी, so can i go on a editing spree changing this हिंदी to हिन्दी?? next does extreme usage of sanskrit words and heavy tounge twisting words in writing an article on hindi wikipedia is called as pure hindi?? because i have observed here extreme usage of word तथा which can be easily replaced by a simple word और and basically what i have revered back in edits which were done by aniruddhajnu is जिसे replaced by या बस, प्रति replaced by हर, के दौरान replaced by में, प्रतियोगिता की मेज़बानी replaced by सह-मेजबानीत (hell the 1st world cup was co-hosted and you use word सह-मेजबानीत for it), न्यूजीलैंड की replaced by अल्ल् ब्लैक (new zealand rugby team is called as all blacks its their name) and many more and even then mr aniruddhajnu you have replaced those words, just like you said i thought i owned that article so i replaced it but can i say you are thinking you are hindi language authority and hindi which you claim is right should be accepted by all and hell mate games name is रग्बी यूनियन dont impose you views 1st you made it as संघ and now you made it as only रग्बी for your info there is another game called rugby league which by its followers is called as rugby so dont create this confusion. And more over Fédération Internationale de Football Association is popularly called as FIFA(फीफा) and Internation Cricket Council is popularly called as ICC(आईसीसी) similarly International Rugby Board is popularly called as IRB(आईआरबी) so what is wrong if we use this acronym in bracket along with full name?? but 1stly i am using this because people dont know acronyms of this organizations so if you use it once or twice in page in brackets, along side full name and later if we you use acronyms then people ll be able to relate to it but i find that you have problem with such usage with out any specific reason.

    And i request you to please before you impose you views on other please talk about it since i dont own any page on wikipedia but neither does any 1 else and patience is important mate your 1st edits were made during the phase in which i was still in editing process which created editting conflicts(article just hand 1 paragraph at that movement) and my whole work got spoiled. I request you to please bring some change in your views and talk, more over you used the word टोन the correct hindi word ll be स्वर, जेहन is a urdu word correct hindi will be मन, उसमें मेरे पास दो ही मार्ग था what it is this a tamilian slang? correct would have been उसमें मेरे पास दो ही मार्ग थे, वापस लिया था more appropriate would have been वापस किया था so now can i claim that you are using machine translation.

    Even i can claim that your edits are problematic like the one you did with viv richards its original page name was vivan richards(विवियन रिचर्ड्स) but you created a new page viv richards(विव रिचर्ड्स) because i think you liked the name as viv not as vivian but sorry mate his correct name is vivian, Sir Isaac Vivian Alexander Richards, Sir is the knighthood given by The Queen and his nic name is viv so is it your favourtism with a perticular name?? I ll be curious for you views on Donald Bradman page in hindi is सर डोनाल्ड ब्रेडमैन should that be changed to Don Bradman (डोन ब्रेडमैन) because his nic name is Don and people call him Don just like Richards is called as Viv. Sushilmishra (वार्ता) 03:42, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]


    And here is the full discussion about that matter...

    सुशील जी, कृपया मशीनी अनुवाद का हू-ब-हू प्रयोग न करें। उसे सुधारकर विकि आलेखों में प्रयोग करें। मशीनी अनुवाद गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते हैं। मशीनी अनुवादों को विकि से मिटा दिया जाता है। आपका योगदान सराहनीय है। हम आपसे इस सहयोग की अपेक्षा रखते हैं। अनिरुद्ध  वार्ता  22:49, 29 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    where this has happened can you point out? Sushilmishra (वार्ता) 22:59, 29 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    कल आपके बनाए हुए नए पृष्ठ रग्बी यूनियन विश्व कप को देखा था। उसकी भूमिका को मैने ठीक कर दिया था। शेष लेख या फिर मेरे संपादन के पूर्व के आलेख की भूमिका को देखकर आप मेरी बात बेहतर रूप में समझ पाएंगें। अनिरुद्ध  वार्ता  18:15, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    आपने मेरे द्वारा किए सुधार हटा दिए हैं। आपके लेख की पहली ही पंक्ति देखिए-
    रग्बी यूनियन विश्व कप या बस रग्बी विश्व कप भी बुलाया जाता है, यह एक रग्बी यूनियन प्रतियोगिता है,

    यह मशीन की हिंदी है या किसी हिंदी लिखना जानने वाले व्यक्ति की। आपसे अनुरोध है कि लेख की भाषा को ठीक कर दें। अनिरुद्ध  वार्ता  18:26, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    it was necessary to alter you edits because i find nothing wrong with line "रग्बी यूनियन विश्व कप या बस रग्बी विश्व कप भी बुलाया जाता है, यह एक रग्बी यूनियन प्रतियोगिता है," translated as "rugby union world cup or called just as rugby world cup, this is a rugby union tournament," so please point out the fault in this and remember you got many different type of spoken hindi used all over india so dont compare this with spoken hindi of a perticular type but instead compare it with meaning of each word and sentence more over i would like to point out rugby union is the name of the sport you dont call it as रग्बी संघ but only as रग्बी यूनियन just as football is called as फुटबॉल but not as पैर गेंद and pay some attention to articles which have untranslated english in it example प्रोटिस्ट i have worked on it but still you got many untranslated english words on it and that article was lying in that state since 12 sept 2008 so why dont you work on translating such articles. Sushilmishra (वार्ता) 18:52, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    वैसे तो मुझे बीच में टांग नहीं अड़ानी चाहिए लेकिन फिर भी एक बात क्या ध्यान दें। हिन्दी भले ही संस्कृत के समान लचकदार नहीं है (चूँकि संस्कृत में असंयुक्त शब्दों को आगे पिछे लिखने से कुछ भी गलत नहीं होता) लेकिन फिर भी इतनी लचक है कि एक ही वाक्य (जिनके अर्थ समान हों) कई तरह से लिखे जा सकते हैं। मुझे आप दोनों के द्वारा लिखे वाक्यों में कोई खास अन्तर नज़र नहीं आया। बस कहने का अंदाज थोड़ा अलग है।
    दूसरी बात मैं सुशील जी आपके लिए लिख रहा हूँ: मैं आपके लिखे हुए रग्बी यूनियन शब्द का विरोध नहीं कर रहा लेकिन यहाँ एक बात ध्यान देने योग्य है, फीफा वर्ल्ड कप का कोई भी आधिकारिक नाम नहीं है फिर भी उसे फिफा विश्व कप ही कहा जाता है। अब यहाँ "फिफा" और "कप" के बीच में "वर्ल्ड" को अनूदित करके "विश्व" कर लिया। अतः ऐसे विरोधाभाषों से बचने के एक ही उपाय है कि जो औरों को अच्छा लगे वैसा लिख दो (यदि आपको ऐतराज न हो तो) और आगे कोष्टक (brackets) में उसका अंग्रेज़ी शब्द लिख दो। शीर्षक में ऐसा करना ठीक नहीं है लेकिन लेख में ऐसा लिखना कहीं भी गलत नहीं है। आप पिछले काफी समय से फुटबॉल पर अच्छे लेखों का निर्माण कर रहे हो और आशा है यह दिन दुना रात चौगुना बढ़ता रहेगा।
    साथ ही मैं अनिरुद्ध जी से कहना चाहुँगा कि कार्य में थोड़ी लचक लायें। अलग-अलग लोगों की और जगह की भाषा में थोड़ा अन्तर आना स्वाभाविक ही है। अतः वाक्य का एक ही रूप सही हो आवश्यक नहीं, लेख का अर्थ समान होना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:12, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    seriously what should we call Rugby Union as in hindi?? internationally in place it is popular it is called as RUGBY or Union or Football or as Rugby Union and in france it is some times called as Rugby of 15 and international governing body is International Rugby Board similarly you have Rugby League which internationally in places where it is popular is called as Rugby or League or Football or as Rugby League and in france as Rugby of 13 or Game of 13 and international governing body is Rugby League International Federation. Need a clarification on this. Sushilmishra (वार्ता) 20:29, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुशील जी, मैं क्षमा चाहता हूँ। मुझे फुटबॉल के बारे में केवल इतना ही ज्ञान है कि वह एक बड़े मैदान में होता है (जिसका ठीक से मुझे ज्ञान नहीं है) दोनों तरफ शायद ग्यारह (11) खिलाड़ी होती हैं जिसमें से एक को गोलची (गोलकीपर) अथवा ऐसा ही कुछ बोला जाता है। ऑलराउंडर (हरफनमौला खिलाड़ी ) को छोड़कर अन्य सभी के स्थान अथवा क्षेत्र निर्धारित होते हैं। गोलची के अलावा अन्य कोई बॉल को हाथ से छुने पर फाउल हो जाता है, इसी प्रकार कोर्नर के बारे में भी थोड़ा सा ज्ञान है। इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी बातों का ज्ञान है। इसके अलावा मुझे कुछ भी ज्ञान नहीं है। मैदान के सभी वृत्त-खण्डों के नामों का ज्ञान मुझे नहीं है। ऐसा कोई विरला (rare) ही दिन होता है जब मैं कोई फुटबॉल के अन्तर्राष्ट्रीय खेल को देखकर उसका आनन्द उठा पाता हूँ। अतः मैं आपका इन्तजार कर रहा हूँ, जब आप नियमावली को पूर्णतया अनूदित कर दोगे तो पढ़कर मेरे ज्ञान बढ़ाउँगा। अतः मैं कुछ भी सुझाव देने में असमर्थ हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:44, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Haha fine mate but Football you are talking about is a bit different from Rugby Football, you are talking about normal Football also called as Association Football and also as Soccer(called in america, canada and places where Rugby Football its too much popular like in New Zealand).Sushilmishra (वार्ता) 21:24, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Sushil, you are right, the sport is "rugby union" not "rugby sangh", irrespective of any language. The exceptions you have mentioned are only because of history of rugby union in those countries. And, there is no such thing "Rugby Football" in the US or Canada; American football and Canadian football are pretty different sports :)<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 21:42, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Hey Bill i said this Rugby Football refering to New zealand where it is most popular sport and other places where Union and League are popular compared to Association Football like in South West of England, wales, Southern France, Australia and other Pacific Island nations but not in context with America and Canada, may be a misunderstanding. And i was talking about nations where Association football is called as Soccer when i talked about America and Canada. Anyways what Rugby Football is called in America and Canada because both nations have national Rugby Union team and contested the world cup and US is contesting current Rugby League World Cup. Sushilmishra (वार्ता) 21:55, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Americans don't call rugby "rugby football", they call it just "rugby". Rugby isn't football in the US and a common American would easily get confused if you use "rugby" "football" together in a sentence because they have their own type of football. American football is the only football; association football is soccer and rugby union/football is just rugby.<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 23:26, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Got it mate, for americans Rugby football = Rugby and Football = a game where they hardly use their foot to kick the ball only except during PAT conversions, were players dress as if they are some middle ages warriors (protective equipment), a seperate teams for defence (defense) and offence (offense), too many stoppages (60 mins games going on for 2 hrs) and the best skimpily cladded blonde girls (cheerleaders) jumping around the pitch (field). Hahaha that is amazing. Sushilmishra (वार्ता) 23:50, 30 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Hope this discussion on my talk page ll explain every 1 alot about what acctually the whole talk is about. The whole debate is with word रग्बी संघ which Bill has verified that रग्बी संघ is wrong usage since name of the game is Rugby union so it should be called as रग्बी यूनियन just like you dont call football as पैर गेंद but as फुटबॉल which if you go by aniruddhajnu ll be improper hindi and just like New York is called as न्यूयॉर्क but not as नया यॉर्क.

    One word RUGBY UNION for which i have to give a long explaination imagine pages which are written in English script on Hindi Wikipedia. Sushilmishra (वार्ता) 05:15, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सुशील जी और अनिरुद्ध जी, कृपया थोड़ा ठण्डे दिमाग से काम लें। आप दोनों ने विकी पर साथ-साथ काम नहीं किया है अतः यह समस्या हो रही है। चूँकि आपको अब साथ में काम करना है अतः कृपया इसे विवाद न बनायें। कोई भी व्यक्ति प्रत्येक भाषा में ऐसा समृद्ध नहीं होता कि वो ऑनलाइन अथवा ऑफ़लाइन स्रोतों का सहारा न ले। सुशील जी के सम्पादन मुझे भी पहले मशीनी लगते थे लेकिन वो उसमें इतना सुधार अवश्य करते हैं कि उसे मशीनी कहना गलत होगा अर्थात मैं सुशील जी के अनुवाद को मशीनी अनुवाद नहीं कह सकता। दूसरी तरफ अनिरुद्ध जी अपने सम्पादन लगभग बिल जी के आगमन के कुछ समय बाद सम्पादन करना छोड़ चुके थे। अब वो वहीं से आरम्भ कर रहे हैं। उन्होंने बीच में घटित सभी घटनाओं को एक तरह से भुला दिया है और यह समस्या आशीष जी के साथ भी होती है। यहाँ इन वरिष्ठों को यह ध्यान रखना चाहिए कि दो वर्षों में बहुत बदलाव हो जाते हैं। उस समय के सक्रिय सदस्यों में केवल अनुनाद जी यहाँ हैं। अतः इस समय के परिवर्तनों को ध्यान में रखना चाहिए। अनिरुद्ध जी आपसे एक और भी निवेदन करुंगा कि सुशील जी सामानयतः एक पृष्ठ का निर्माण करने में एक सप्ताह का समय लेते हैं अतः आप उन्हें पर्याप्त समय दें। इसके बाद आपको लगे तो उसमें सुधार करें। मैंने देखा है कई बार सुशील जी ऐसे पृष्ठ बनाते हैं जिन्हें हटाना उचित लगता है लेकिन एक सप्ताह बाद वो ही पृष्ठ बहुत सुन्दर हो जाता है अतः कृपया थोड़ा समय दें। सुशील जी, विकी पर कोई भी पृष्ठ मेरा नहीं है और कोई भी आपका नहीं है। अतः कृपया ये मेरा पृष्ठ अथवा आपका पृष्ठ शब्दों को काम में न लें। आप दोनों कुछ दिनों एक दूसरे की तरफ ध्यान दिये बिना काम करो, मुझे विश्वास है कि इस वर्ष के अन्त तक आपको एक दूसरे का कार्य अति-सुन्दर प्रतीत होगा। जब मानक हिन्दी की बात की जाती है तो वह भी विषयवार बदलती है। जैसे momentum का भौतिकी में अलग अर्थ होता है, इतिहास-राजनीति में अलग और आम बोलचाल में अलग। इसी शब्द का उपयोग समझने के लिए उस संवाद का विषय जानना बहुत जरुरी होता है और ऐसे ही मैं आपको कम से कम 100 उदाहरण दे सकता हूँ। चूँकि अंग्रेज़ी भाषा चाहे कितनी ही बड़ी भाषा हो संस्कृत के समान समृद्ध नहीं हो सकती। अतः यह समस्या स्वाभाविक है। दूसरी तरफ आपको मैं कुछ उदाहरण देता हूँ जिनमें हमें हिन्दी में समस्या होती है: अंग्रेज़ी शब्दों strangeness और singular के लिए मानक हिन्दी में विचित्र शब्द का उपयोग किया जाता है और ऐसे भी मेरे पास बहुत उदाहरण हैं। इसके अलावा जब मानक हिन्दी की बात आती है तो लोग संस्कृत शब्दों को ही मानक शब्द मानने लगते हैं। उनके अनुसार बाजार, दुकान, दर्जी, शादी, खाना जैसे प्रतिदिन उपयोग में आने वाले शब्द भी उर्दू के हैं। मुझे एक बन्दे ने तो ये भी कहा कि "खाता" शब्द तो उर्दू का है आप हिन्दी में क्यों लिख रहे हो? लेकिन वहाँ आप यह कैसे भूल जाते हो कि हिन्दी में शब्द अपने उद्गम स्थल के अनुसार चार प्रकार के होते हैं: तत्सम, तद्भव, देशज विदेशज। यदि आप इसका ध्यान से अध्ययन करोगे तो यह समस्या नहीं होगी। मुझे लगता है पहले हिन्दी विकी पर व्याकरण के पृष्ठों का निर्माण करना पड़ेगा। मैं यह निर्माण बहुत पहले ही आरम्भ करना चाहता था लेकिन मेरे पास पर्याप्त सन्दर्भ नहीं हैं अतः मैनें मेरी इस परियोजना को अभी तक बीच में ही छोड़ रखा है। इसके अलावा "हिन्दी" और "हिंदी" के सम्बंध में बता देना चाहूँगा कि ये दोनों ही गलत नहीं हैं क्यों कि हिन्दी में अनुस्वार (ं) का अर्थ न् (स्वर रहित न) होता है। (ध्यान रहे संस्कृत में अनुस्वार का अर्थ आगे आने वाले अक्षर पर निर्भर करता है और उसी वर्ग के पाँचवे अक्षर को अनुस्वार से प्रतिस्थापित किया जाता है) अतः हिंदी लिखना गलत नहीं है लेकिन सामान्यतः हिन्दी लिखा जाता है। अतः आप दोनों से मेरा निवेदन है कि इस विवाद को छोड़कर पृष्ठ निर्माण पर ध्यान दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:55, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Mate aniruddhajnu, since you claim that particular word as impure hindi i would like you to please present pure hindi word for it and lets built a consensus on that particular word as i have presented by facts on that particular word with a supportive arguement, i would like you to present facts instead of imposing your views and claims. We need a consensus on it as you can confirm with sanjeev initially i was using dot(.) instead of purnaviram (।) but bill, me and sanjeev had a talk on this and now you can find my latest updates have been involved using purnaviram (।) but i would like you to come up with a pure word supported by a valid fact, reason and arguement. And mate clear the air on whats with Vivian Richards is he Viv Richards or Vivian Richards. And i hope this talk is on or you have initiated a talk on this matter some place else like you did here after discontinuing it on my talk page. Sushilmishra (वार्ता) 13:58, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुशील जी, मेरी बात को तो आप दूसरी ही दिशा में ले गए। मैं अंग्रेजी शब्दों के लिए उपयुक्त हिंदी शब्द के प्रयोग की या इसके विपरीत हिंदी के लिए उपयुक्त अंग्रेजी शब्द के भी प्रयोग की सीमाएं भली भाँति जानता हूँ। मैने शब्द के आधार पर नहीं उसके समूह से निर्मित वाक्य के आधार पर और गूगल ट्रांसलेट में जाँच के पश्चात लेख के भाषा को मसीनी अनुवाद की तरह लगने और उसे संपादित करने की बात कही थी। फिर से ले की शुरुआत से ही देखिए-
    • रग्बी यूनियन विश्व कप या बस रग्बी विश्व कप भी बुलाया जाता है...

    क्या हिंदी विकिया के लेख की शुरुआत इस तरह होना बेहतर नहीं है?

    • रग्बी यूनियन विश्व कप या बस रगबी विश्व कप ... अथवा,
    • रग्बी यूनियन विश्व कप जिसे रग्बी विश्व कप भी कहा जाता है...

    मुझे जो कहना था कह चुका। आगे से इस चर्चा के लिए मुझे अनुपलब्ध समझिए। अनिरुद्ध  वार्ता  18:51, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    इस चर्चा से दूर जाने से पूर्व मैं सुशील जी और अनिरुद्ध जी से एक और अनुरोध करना चाहुँगा। मैं जहाँ तक देख रहा हूँ, सुशील जी को अच्छी हिन्दी आती है और वो आसानी से हिन्दी में चर्चा कर सकते हैं, अतः सुशील जी से निवेदन है कि हिन्दी विकी पर चर्चा हिन्दी में करें।
    अनिरुद्ध जी से मैं यह कहना चाहूँगा कि कृपया विकी और विकिया में भ्रमित न करें इन शब्दों में वैसे अधिक अन्तर प्रतीत नहीं होता लेकिन उपयोग का स्थान थोड़ा अलग है अतः उसका ध्यान रखें। इस अन्तर को समझने के लिए आप यह पृष्ठ देख सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:17, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Closing Remarks

    Sushil Ji, Dil pe mat lo. Everyone here has good intentions, but being human, everyone is prone to mistakes- be it you, be it me, or Anirudh or anybody. Let's understand that the spirit in which the suggestion was given was not bad, nor it was targetted on you as an individual. If it is acceptabe to you, accept it saying thanks. If not, just ignore it saying sorry. I advise not to waste energy in such lengthy discussion, especially when we understand that the intentions of other person are good only. Personally I am of your opinion, favouring simple Hindi. But I think we should not take any criticism personally. If anyone is in favour of Sanskritised Hindi, lets respect that also. Let time & evolution be the judge. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:39, 4 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    mate no harsh feelings its just that i dont like you repeatedly changing रग्बी यूनियन to रग्बी संघ or रग्बी and changes made to name अल्ल् ब्लैक (All blacks)(it is registered name of New Zealand Rugby Union Team) click on link to know more [1] and whats with page विव रिचर्ड्स is he विव रिचर्ड्स or just as page was named before विवियन रिचर्ड्स.

    I welcome every 1 to correct the grammar (and if possible expand the length in constructive way ofcourse), on not only that page but on all the pages which i am currently creating or created because I accept my Hindi might be a bit cosmopolitian but when on changing the names please please do a little research. Sushilmishra (वार्ता) 08:41, 4 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    संजीव, अनिरुद्ध और मनोज जी के मतों को देखते हुए कहने को ज्यादा कुछ रह नहीं जाता है। सुशील जी, आपने लेख का संपादित अंश भी सरल भाषा के नाम पर वापस कर दिया। इसे बर्बरता की श्रेणी में रखा जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि वह संपादन मैंने बेहतर अनुवाद या भाषा के सुझाव के आशय के साथ किये थे। पुनरीक्षक सदस्य उस पृष्ठ का इतिहास देखकर आसानी से जान सकेंगे। ख़ैर, आपने वास्तव में दिल पर ही ले लिया है। आपसे चर्चा का कोई परिणाम नहीं निकलने वाला। मैं कभी भी आप द्वारा बनाये लेख में संपादन नहीं करना चाहूँगा न ही आपके साथ किसी चर्चा में भाग लेना चाहूँगा। चर्चा तो उससे की जाती है जो कुछ समाधान चाहता हो। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Mate Ajit Kumar Tiwari i would like to ask you your knowledge on Rugby Union, on what basis you are repeatedly reverting my edits, what is you knowledge about ALL BLACKS which you are repeatedly reverting and your keeness yo see Rugby Union as only Rugby when i have been details that there are two types of rugby so distinction is needed, and why are repeatedly changing co-host into simply host?? And most importantly why did you changed the name of Vivian Richards to Viv Richards? Running way from discussion just cause people are not agree with your view is easy and since you said you are not interested in articles written by me and not intereted to edit them why did you pop up to revert those edits? I would like to point out that the way you are editting its you who is responsible for vandalism and i have observed that most of your edits are in coordination of edits made by aniruddh so are you a sockpuppet?? come up with a explaination on each of this instead of running away(since neither of you and aniruddh have given explaintion to my question but are keen to repeatedly revert edits made by me). Sushilmishra (वार्ता) 20:04, 6 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत जी और सुशील जी, कृपया एक दूसरे पर व्यक्तिगत आक्षेप न लगायें। हमें साथ-साथ अभी तो बहुत काम करना है। कृपया सुशील जी को कुछ सप्ताह का समय दिया जाये। मुझे विश्वास है कि वो पृष्ठ में उचित सुधार कर देंगे। यदि वो कुछ सप्ताह तक सुधार नहीं कर पाये तो हम पृष्ठ को पुनः किसी पुराने अवतरण पर ले जायेंगे। लेकिन हमेशा पलटना तो समय की बर्बादी के अलावा कुछ नहीं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:11, 6 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत जी और सुशील जी दोनों से अनुरोध करूँगा कि एक दूसरे के संपादन पूर्ववत ना करें, विशेष रूप से तब जब दोनों ही लेख में सुधार करना चाहते हैं ना कि बर्बता। अजीत जी से अनुरोध करता हूँ कि वे सुशील जी द्वारा लिखित लेख थोड़े समय के लिए ना संपादित करें जिस से विवाद सुलझाने का समय मिल सके। सुशील जी से अनुरोध करता हूँ कि दूसरे सदस्यों के बदलावों का सम्मान करें और अगर कोई समस्या उन्हें दिखती है तो लेख के वार्ता पृष्ठ पर चर्चा आरम्भ करें। अभी मुझे लेख में दोनों ही के बदलावों में गलतियाँ दिख रही है, उदहारण के लिए न्यूज़ीलैंड की टीम को ऑल ब्लैक कहते हैं ना कि अल्ल या अल्ल् ब्लैक।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 20:50, 6 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Agreeing with Bill ji, requesting both parties to maintain peace & goodwill. In my view, Sushil Ji is a specialist of this field, so my opinion is that except for grammatical changes, other modifications should be avoided unless we have equal confidence. Regards. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 04:42, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मनोज जी, सुशील जी की विषय की विशेषज्ञता पर मुझे कभी कोई संदेह नहीं रहा है। क्या लिखा जाय की बजाय कैसे लिखा जाय को एक उदाहरण द्वारा सुझाना ही मेरा उद्देश्य था। बदलाव व्याकरण से नहीं सामान्य व्यवहार से संबंधित था जो कि अधिक बोधक हो। ऐसा मैंने बहुत ही आत्मीय साथीभाव के साथ किया था। आप पुनरीक्षक हैं, पृष्ठ के बदलाव की भाषा को जाँच लीजिएगा। इस चर्चा में अब मेरी कोई व्यक्तिगत रुचि नहीं है और ऐसा मैं अप्रसन्नता के साथ नहीं लिख रहा। अतिरिक्त विद्वत्ता से युक्त व्यक्ति से तर्क करने के लिए अभी मैं खुद को अल्पज्ञ और असमर्थ समझता हूँ। आगे आप लोगों को जैसा उचित लगे करिये। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 06:29, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Mate since the start of discussion i am stressing avoid changing the names with out any valid reasoning(Rugby Union and All Black) i have no interest with what you are doing with the grammer but as a matter of fact Ajit is more concerned with the names instead of grammer, i am trying to make changes in that page regarding grammer i hope it ll satisfy ajit and anirudh. Sushilmishra (वार्ता) 09:48, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सुशील मिश्रा जी को उत्तर - मिश्रा जी, आपने मेरी चुप्पी की ऐसी व्याख्या i have observed that most of your edits are in coordination of edits made by aniruddh so are you a sockpuppet?? come up with a explaination on each of this instead of running away(since neither of you and aniruddh have given explaintion to my question but are keen to repeatedly revert edits made by me) की है कि उत्तर दिये बिना रहा नहीं गया। क्रमशः देखें -
    1. Even i can claim that your edits are problematic like the one you did with viv richards its original page name was vivan richards(विवियन रिचर्ड्स) but you created a new page viv richards(विव रिचर्ड्स) because i think you liked the name as viv not as vivian but sorry mate his correct name is vivian, Sir Isaac Vivian Alexander Richards, Sir is the knighthood given by The Queen and his nic name is viv so is it your favourtism with a perticular name??
    • आप यहाँ देख सकते हैं कि विवियन रिचर्ड्स को मैंने विव रिचर्ड्स नहीं किया बल्कि viv richards को केवल अनूदित कर दिया था। पूरा नाम भी संबंधित पृष्ठ पर अनुप्रेषित कर दिया था। कृपया अंग्रेजी विकि की इस कड़ी पर ध्यान दें। रही बात फेवरिज़्म की तो इतनी जल्दी मेरी पसंद-नापसंद का अंदाज़ा न लगाएँ।
    1. Mate Ajit Kumar Tiwari i would like to ask you your knowledge on Rugby Union, on what basis you are repeatedly reverting my edits, what is you knowledge about ALL BLACKS which you are repeatedly reverting and your keeness yo see Rugby Union as only Rugby when i have been details that there are two types of rugby so distinction is needed, and why are repeatedly changing co-host into simply host??
    • यह देखकर आपको लगता है कि मैंने all को अल्ल कर दिया था! मैंने केवल अल्ल् को अल्ल कर दिया था क्योंकि हिंदी में अंतिम अक्षर अधूरा नहीं होता जैसा कि संस्कृत या अन्य संबंधित भाषाओं में हो सकता है। जरा यह वाक्य भी देखें - प्रतियोगिता की मेज़बानी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। (tournament was co-hosted by New Zealand and Australia.) यह अनुवाद ही है और हूबहू नहीं बल्कि हिंदी के वाक्य विन्यास पद्धति में है। कृपया सह-मेजबानीत जैसा प्रयोग आप कहीं और ढूँढ़ दें तो मेरा ज्ञान बढ़ जाय। रग्बी यूनियन को मैंने रग्बी किया जरूर था, लेकिन अनुप्रेषण रग्बी यूनियन पर ही था और यह भी एक शैली है। बस समझने के लिए ऐसा किया था क्योंकि लेख केवल आप ही नहीं पढ़ेंगे बल्कि मेरे जैसे कम जानने वाले भी पढ़ेंगे। रही बात रग्बी यूनियन पर मेरी जानकारी की, तो क्या आपको वास्तव में लगता है कि इंटरनेट के युग में किसी विषय पर जानकारी इकट्ठा करना इतना मुश्किल है! फिर भी आप मुझे अल्पज्ञ मान सकते हैं लेकिन अज्ञ नहीं।
    • अगर आपको मेरी हिंदी समझ में आ गयी हो तो ठीक अन्यथा मैं इनका उल्था अंग्रेजी में भी कर सकता हूँ। I am well versed in English also, yet I feel my own Hindi is slightly better than any other Indian or foreign language I use. Dear Sushil Mishra ji, I never run away from a healthy discussion but always avoid a heated argument. Never use word sockpuppet for me so loosely. Do take it seriously and be very careful in such blame-games. It would be my pleasure to take sockpuppet issue to the meta by my own, if anyone could prove so. All in good faith. Thanks.
    • सुशील जी, कृपया आगे की किसी भी चर्चा में यथासंभव हिंदी का प्रयोग करें। गूगल अनुवाद भी समझ लिया जाएगा। हो सके तो वार्ता संक्षिप्त रखें। अंग्रेजी में स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो तो निःसंकोच मेल करें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 15:36, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Wow here we go again, but i am sorry about that ALL BLACK incident as i was half-a-sleep when i saw that and your 1st edit of changing Rugby Union to Rugby blew me up because i was sick of explaining the difference between Rugby Union and Rugby League and what is acctually Rugby so that edit made me nutts so i am sorry for that All Black incident as i saw New Zealand there and my brain worked as though there you removed ALL BLACK and replaced it with just New Zealand sorry about that, but secondly प्रतियोगिता की मेज़बानी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। this is your line and here is mine यह प्रतियोगिता सर्वप्रथम १९८७ में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया द्वारा सह-आयोजित की गई थी। now you prove me the सह-आयोजित is not equivalent to co-hosting, your addition of only Rugby to word Rugby Union(as it create confusion with Rugby League which is also called as Rugby in places where it is popular), about Vivian Richards the question is not aimed at you but an indirect question to every wikipedian here what is his name now is it Vivan Richards as the page was named earlier or is it Viv Richards and about favouritism i never said that to you it was aimed at anirudh as you can see in the disuccsion so why it makes you so worried may be not as sockpuppet but may be a team.

    My reason for using English in discussion is because i feel that i can express my self better in English when using it in discussion (easy to type using my american style keyboard, no need to worry about hindi script spelling mistakes and no dependance on google translate) its like free flow of thoughts as you click click click and yes every person is well versed in their native tongue but still such persons often use other languages words. I may have been a little too harsh but hey you(your team of two) never came up with an explaintion but insisted on and on that my Hindi is impure and your(team of two) Hindi is superior. Sushilmishra (वार्ता) 08:33, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सुशील जी, आपने कभी वार्ता करते समय क्या आपने कभी यह सोचा कि उनका क्या होगा जो हिन्दी विकिपीडिया पर इसलिए काम करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें अंग्रेज़ी नहीं आती। आपका कारण यह है कि आप हिन्दी में बात उस विश्वास के साथ नहीं लिख सकते जिसके साथ अंग्रेज़ी में लिख सकते हो। यदि आप इसकी कोशिश ही नहीं करोगे तो क्या ये सम्भव हो पायेगा? हाँ हो सकता है हिन्दी में वार्ता करते समय आप त्रुटियाँ करें लेकिन आपको विश्वास दिलाता हूँ कि कुछ ही समय में आप हिन्दी में बहुत सुविधापूर्वक वार्ता करने में सक्षम हो सकोगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:47, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुशील जी, आपका यह वाक्य (प्रतियोगिता सर्वप्रथम १९८७ में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया द्वारा सह-आयोजित की गई थी।) एक अच्छा प्रयास है। क्रमशः -
    1. प्रतियोगिता की मेज़बानी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। this is your line and here is mine यह प्रतियोगिता सर्वप्रथम १९८७ में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया द्वारा सह-आयोजित की गई थी। now you prove me the सह-आयोजित is not equivalent to co-hosting.
    • मैं आपको गलत साबित करना ही नहीं चाहता। हालांकि लेख का संपादन इतिहास भी यह दर्शाता है कि यह बदलाव मेरे बदलाव के बाद किया गया है। सह-मेजबानीत की ही तरह सह-आयोजित भी कोई प्रचलित प्रयोग नहीं है। हर भाषा की अपनी एक संरचना होती है और शब्दों का प्रयोग वाक्य से सुसंगत होना चाहिए।
    1. i am sorry about that ALL BLACK incident as i was half-a-sleep when i saw that and your 1st edit of changing Rugby Union to Rugby blew me up because i was sick of explaining the difference between Rugby Union and Rugby League and what is acctually Rugby so that edit made me nutts so i am sorry for that All Black incident as i saw New Zealand there and my brain worked as though there you removed ALL BLACK and replaced it with just New Zealand sorry about that
    • आपको अल्ल ब्लैक के लिए क्षमा माँगने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि दिमाग के साथ कभी-कभी ऐसा हो जाना कोई बड़ी बात नहीं।
    1. your addition of only Rugby to word Rugby Union (as it create confusion with Rugby League which is also called as Rugby in places where it is popular).
    • इस मसले में आपकी चिंता वाज़िब है। हालांकि जिसे अधिक रुचि होगी उसे सही पृष्ठ पर पहुँचने में भी कोई समस्या नहीं होगी।
    1. about Vivian Richards the question is not aimed at you but an indirect question to every wikipedian here what is his name now is it Vivan Richards as the page was named earlier or is it Viv Richards
    • इस मसले में आप नीतिज्ञों से संपर्क करें। हालांकि विवियन के चाहने वाले ज्यादातर उन्हें विव ही बुलाते हैं।
    1. about favouritism i never said that to you it was aimed at anirudh as you can see in the disuccsion so why it makes you so worried
    • मुझे कोई चिंता नहीं है। अनिरुद्ध जी कोई भी उत्तर देने में स्वयं सक्षम है। आपने कठपुतली के सवाल पर स्पष्टीकरण दिया है कि - may be not as sockpuppet but may be a team- तो स्पष्ट कर दूँ कि हम दो की नहीं बल्कि एक लाख से अधिक की टीम हैं। आप भले ही अपने को इस टीम से अलग समझ सकते हैं लेकिन मैं समावेशी नीति (inclusive policy) का पक्षधर हूँ और खुद से असहमत सदस्य को भी विकि पर अपनी टीम का हिस्सा मानता हूँ।

    आरोप लगाते समय बहुत ही सजग रहें। यह सुझाव भी है और चेतावनी भी। इसे अब गंभीरता से लें। अपनी ऊर्जा रचनात्मक योगदान में लगाएँ। विकिपीडिया का हित इसी में है। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 09:50, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    (here goes my hindi using a tipical keyboard) भाइ मेरे मै स्तर्तिङ मै हे बोल था कि थोद तिमे दो कि मुझे उस्क कोर्रेच्तिओन कर सकु पर तुम्हे सबर हि नही थी, रही बात विवियन कि तो तुम्हर कहन है कि हालांकि विवियन के चाहने वाले ज्यादातर उन्हें विव ही बुलाते हैं। तोह इस्क मत्लब है कि डोनाल्ड ब्रेडमैन को लोग डॉन बोल्ते है गिलक्रिस्ट को लोग गिली बोल्ते है तोह क्या उन्के पेज को भी हुम लोग बदल दे क्यु कि चाहने वाले ज्यादातर उन्हें किसी और नाम से बुलते है? और येह समावेशी नीति स्रिफ नेत लोगो कि भाषा है तोह हुम उस्से दुर ही रहे तोह आछ है, मै २००७ से विकि पर एदित कर रेह हु और मेर काम स्रिफ मेरी जानकारी लोगो तक पहुन्छन है और मैने कै सरे गल्तिअ दीखि है हिन्दी विकि पे पर येह भि दीख है कि लोगो को उस्मै दिलचस्पी नहि है तोह आप लगे रहो मेरे एदित्स को पलटाने के काम मै और मै नये दिलचस्प पेज बनने के काम मै रेह्त हु। (it is too much hectic to type in hindi in dicussion pages, too hard to express, any ways this is my last discussion on this no more interested in petty discussions as few people lack patience, creativity, zeal to do new and most importantly interest)Sushilmishra (वार्ता) 14:01, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Isn't it interesting that according to wikipedia Hindi spelling in devnagri script is हिन्दी and if you use a keyboard to type it(changing the script to hindi) H-I-N-D-I = हिन्दि make a little correction H-I-N-D-I-I = हिन्दी but how come few people here get this हिंदी from?? oh i get it from google translate wow and i have been crucified here for using machini anuvad(yet to be proven) Sushilmishra (वार्ता) 14:20, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Sushil ji, who had crucified you? Cant you use a proper word even in the language of your own comfort zone? What you have conceived is called a behavioral disorder. You don't even seem to receive others suggestions in good faith. Concluding this conversation, rather a series of misdirected arguments, I think you have got more attention than you really deserve. Although talking in a political notion (as you assumed नेता type) is like a virtue for me, yet being politically correct every time is a sickness. You have all the liberty to take it personal. If six years of wiki experience (मै २००७ से विकि पर एदित कर रेह हु) have taught you this, then I have nothing to say. Be with what you like. Thanks. -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 17:57, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    mate i have no interest in seeking attention neither i desire it, you guys are making me sick now with your non-sense. and about suggestion give 1 damn good reason just 1, 1 damn valid good reason and dont enforce your crap on me, i was minding my own business when you guys dragged me into this with you politically correct machini anuvad crap and hell you cant even write the universally recognised spelling of the language in which you consider youself as major. You are just pissed off cause in little time on Hindi Wikipedia i made more, better, refreshing, new and creative articles (attached with plenty of referances) than you can think of. Take a hike now Irritating Pest. Sushilmishra (वार्ता) 18:29, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    1 Lakh on Diwali

    If this speed continues, membership numbers on hindi wiki will cross 1 Lakh by this Diwali. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:27, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    बहुत अच्छी जगह पर ध्यान है!-- अनुनाद सिंहवार्ता 10:44, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सदस्य बढ़ने के साथ-साथ हमें निर्वाचित लेख संख्या, निर्वाचित लेख सूची आदि विषयों पर भी ध्यान देना चाहिए जिससे ये संख्या और भी बढ़े। जो भी हो ये तो दोगुनी दीपावली हो गई।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:49, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    हिंदी विकिपीडिया पर वापसी

    नमस्कार दोस्तों मे एक बार फिर से हिंदी विकिपीडिया पर लोट आया हु |आप मेरे द्वारा किये गए कार्य देख सकते है |तक़रीबन १ साल हो गया ,सोचा अब अपनी मात्रभासा के लिए फिर से कुछ किया जा सके आप सभी लोग अच्छा कम कार्य कर रहे हो मे अनुनाद सिंह जी को जनता हु ये बहुत सालो से हिंदी विकिपीडिया पर कार्य कर रहे है मेरी इच्छा है की हम विकिपीडिया को इंग्लिश विकिपीडिया से भी आगे ले जाये अगर किसी भी प्रकार से मेरी मदत की जरुरत हो तो मुघे संपर्क करे -धन्यबाद

    (राहुल कौशिक )

    राहुल जी, आपका पुनः वापसी पर स्वागत है। अब आपके सानिध्य में कार्य करने का अवसर मिलेगा। मुझे जानकर खुशी हुई।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:51, 2 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    दीपावली की हार्दिक शुभ कामनाएँ

    सभी विकिपीडिया सदस्यों को दीपावली की हार्दिक शुभ कामनाएँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 21:16, 2 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    दीपावली की हार्दिक शुभ कामनाएँ!!! Sushilmishra (वार्ता) 03:13, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    ज्योति जगमग जले, प्यार पग-पग पले;
    प्रेरणा के पयोनिधि में मोती मिलें।
    'क्रान्त' की है यही कामना हम सभी,
    यक दिये की तरह जिन्दगी भर जलें॥

    ज्योति-पर्व पर मंगल-कामनायें! डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:19, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मैंने भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्रियों की सूची लेख को २९ अक्टूबर को निर्वाचित सूची के लिए नामांकित किया था परन्तु अब तक कोई सुझाव या टिप्पणी नहीं आई। अतः मेरा सभी सदस्यों से अनुरोध कि अपना सुझाव यहाँ छोड़े ताकि इसका फैसला जल्द से जल्द हो सके।--प्रतीक मालवीयवार्ता 05:53, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रतीक जी, मुझे अभी तक निर्वाचित सूची की नियमावली नहीं मिली और पूर्व निर्धारित मानकों के अभाव में मैं उस पर टिप्पणी नहीं दे सका। यदि किसी सदस्य को निर्वाचित सूची से सम्बंधित प्राचलों सम्बंधित पृष्ठ का पता ज्ञात है तो कृपया मुझे भी वहाँ तक पहुँचाये। अन्यथा नियमावली बनानी होगी। मुझे जो पृष्ठ मिला उसपर केवल यह ही लिखा है कि निर्वाचित सूची के लिए कुछ न्यूनतम आवश्यकताएं निश्चित की जानी हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:05, 3 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    पुनरीक्षक अधिकारो के लिए आवेदन

    I have applied for Reviewer rights. Request your opinion in this regard. Due to certain technical problems and severe limitation of time, these days I'm missing the action on article-writing field. Whatever time I can spare I think I can take up this task which can be taken up in bits & pieces, it will help me in learning new things, and probably will also lead to reduction of workload of present admins.I suggest that "all" old & established members to take up a little admin activities also.

    However, I also wish to make clear that I may not devote time of daily basis, but I also raise the question whether the community needs whatever liitle service I can give? Regards -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:11, 4 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    I support this candidature and request urgent action from our admins.मुज़म्मिल (वार्ता) 19:40, 5 नवम्बर 2013 (UTC).[उत्तर दें]

    Introducting Beta Features

    (Apologies for writing in English. Please translate if necessary)

    We would like to let you know about Beta Features, a new program from the Wikimedia Foundation that lets you try out new features before they are released for everyone.

    Think of it as a digital laboratory where community members can preview upcoming software and give feedback to help improve them. This special preference page lets designers and engineers experiment with new features on a broad scale, but in a way that's not disruptive.

    Beta Features is now ready for testing on MediaWiki.org. It will also be released on Wikimedia Commons and MetaWiki this Thursday, 7 November. Based on test results, the plan is to release it on all wikis worldwide on 21 November, 2013.

    Here are the first features you can test this week:

    Would you like to try out Beta Features now? After you log in on MediaWiki.org, a small 'Beta' link will appear next to your 'Preferences'. Click on it to see features you can test, check the ones you want, then click 'Save'. Learn more on the Beta Features page.

    After you've tested Beta Features, please let the developers know what you think on this discussion page -- or report any bugs here on Bugzilla. You're also welcome to join this IRC office hours chat on Friday, 8 November at 18:30 UTC.

    Beta Features was developed by the Wikimedia Foundation's Design, Multimedia and VisualEditor teams. Along with other developers, they will be adding new features to this experimental program every few weeks. They are very grateful to all the community members who helped create this project — and look forward to many more productive collaborations in the future.

    Enjoy, and don't forget to let developers know what you think! Keegan (WMF) (talk) 20:00, 5 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Distributed via Global message delivery (wrong page? Correct it here), 20:00, 5 नवम्बर 2013 (UTC)

    हिन्दी भाषा के अंकों का स्वरूप

    विकिपीडिया पर कुछ आलेखों में लैटिन अंक प्रणाली उपयोग की गयी है और कुछ में देवनागरी अंक प्रणाली जैसे 2013 एवं २०१३ । हिंदी आलेखों को उन्नत बनाने हेतु ये सुनिश्चित करना अति आवश्यक है कि कौन सी प्रणाली उपयोग में लानी होगी ताकि सभी आलेखों में एकरूपता आ सके । आप लोगों के इस विषय में क्या सुझाव हैं । पुष्पेन्द्र सिंह दांगी 05:36, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

    पुष्पेन्द्र जी! आप जो भी अंक प्रणाली अपनाना चाहें वह अपना सकते हैं किन्तु आपका ध्यान शायद इस तथ्य की ओर नहीं गया होगा हम जब चार टिल्ड डालकर अपने हस्ताक्षर करते हैं तो हमारे नाम के आगे सभी अंक लैटिन में ही दिखते हैं। चूँकि अंकों को अन्तर्राष्ट्रीय रूप देने में लैटिन अंकों को ही मान्यता दी गयी है, सम्भवत: इसीलिये हमारा प्रयास रहता है कि हम अंक लैटिन में रक्खें। वैसे आपको इस बारे में अधिक चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं। आप तो जितना हो सके अपना योगदान हिन्दी विकीपीडिया पर देते रहिये। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:16, 6 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद वर्मा जी पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 09:07, 6 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    CIS-A2K Grant Report September 2012-June 2013

    Greetings! As many of you know that the Wikimedia Foundation approved a 22 month grant to the CIS-A2K. The aim of the grant is to support the growth of Wikimedia movement in India.
    Please find the Grant Report for the first 10 months period here.
    CIS-A2K will be happy to receive your feedback. Please let us know if you have any suggestions, questions and concerns about the report and our work. We would be glad to have this feedback here.
    We are thankful to the Wikimedia community in India, Wikimedia India Chapter and the Wikimedia Foundation for actively engaging with our work. We will continue to work upon our deficiencies, failures and successes. Thanks! --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:48, 6 नवम्बर 2013 (UTC).[उत्तर दें]

    बहुत-बहुत बधाई!--सुमित सिन्हावार्ता 06:51, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    खुशखबरी

    १- मुझे बहुत खुशी है कि मैंने अपनी समस्या सुलझा ली है (वैसे तो तुक्का ही लगा है, लेकिन श्रेय लेने में क्या हर्ज है) और अब मैं फिर से हिंदी लिख पा रहा हूं। ये खुशी मुझ अकेले से संभल नहीं पा रही थी, अतः यहां चला आया। आप डिस्टर्ब हुए हों तो कोई बात नहीं। कृपया सहन करें। अभी मुझे इतनी खुशी है कि sorry बोलने का मन नहीं है। २-९९९५० सदस्य हो गए हैं। एक लाख पूरे होने पर कैसे celebrate किया जाए? -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 10:56, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    बधाई। लाख शीर्षक लेख से आधार साँचा हटाना कैसा रहेगा। मैं तो कुछ इसी तरह का करना चाहूँगा। आप अपनी योजना बताइये। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 11:12, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    आपको बहुत बहुत बधाई ;)! मेरे ख्याल में हम इस ख़ुशी में समाज मुखपृष्ठ को सुधारने पर भी ध्यान डाल सकते हैं, जैसा की आप ही ने कुछ दिनों पहले सुझावित किया था। इससे हमारी विकिपीडिया पर आने वाले नए लोगों को मदद भी मिलेगी। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:19, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मनोज जी मेरी भी बधाई! आपकी खुशी इसी तरह बढ़ती और छलकती रहे। -- अनुनाद सिंहवार्ता 13:51, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सक्रिय सदस्य संख्या

    हिन्दी विकि पर पंजीकृत सदस्य संख्या शीघ्र ही १ लाख होने वाली है। सबको बधाई।

    किन्तु मुझे लगता है कि 'सक्रिय सदस्य संख्या' हमेशा २०७ ही प्रदर्शित होती है, इसमें कोई परिवर्तन नहीं होता। कहीं कुछ 'लोचा' है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 13:51, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सक्रिय सदस्यों की संख्या बढ़ाना ही विकी का वास्तविक विकास होगा। अतः हमें यह प्रयास लगातार जारी रखना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:50, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मेरा मतलब था कि कुछ तकनीकी या सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी के चलते 'सक्रिय सदस्य संख्या' हमेशा एक नियम मान (२०७) पर ही बनी रहती है। उदाहरण के लिए आज की सक्रिय सदस्य सूची (<२५०) देखिए। इस सूची में मेरा ही नाम गायब है। प्रथम दृष्ट्या देवनागरी में सदस्य-नाम वाले सभी सदस्य इसमें अनुपस्थित हैं।-- अनुनाद सिंहवार्ता 07:08, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मुझे तो मेरे और अनिरुद्ध जी के ठीक नीचे आपका नाम दिख रहा है। नागरी में लिखे नाम सबसे आख़िर में दिये गये हैं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 07:17, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत जी, यहाँ अनुनाद जी का इशारा गणना करने वाले सोफ़्टवेयर में गड़बड़ी की और है। वर्तमान में सक्रिय संख्या 283 है लेकिन यहाँ केवल 207 दिखाई दे रहे हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:30, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    "Active Users" are registered users who have made at least one edit in the last thirty days.[2] Sushilmishra (वार्ता) 14:29, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    हाँ संजीव जी, अनुनाद जी का संदेह वाजिब है। सदस्य संख्या तो काफी वक्त से एक ही जैसी बनी हुई है। संक्रिय सदस्य संख्या वाली बात तो सही है। बस नाम में रोमन पहले और नागरी या अन्य लिपियों के नाम बाद में दिये गये हैं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 14:58, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    लगता है अभी यह समस्या ठीक हो गयी/कर दी गयी है। अभी मुझे सक्रिय सदस्य संख्या २७६ दिख रही है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 15:16, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं अगस्त से इसे देख रहा हूं। मुझे लगता है कि इसक अद्यतन मासिक अंतराल पर किया जाता है। वैसे कायदे से तो रोज़ होना चाहिए। मेरे विचार से एक सूची 5 से अधिक की भी होनी चाहिए। 90% का योगदान तो 1-2 कार्य ही होता है। वैसे, नीचल जी ने इस बाबत प्रस्ताव रखा तो था, क्या हुआ उसका? --मनोज खुराना वार्ता 15:58, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मित्रो! मंगल कक्षित्र मिशन अथवा मंगलयान शीर्षक को लेकर वार्ता:मंगल कक्षित्र मिशन पर चर्चा चल रही है। बेहतर होगा आप सब लोग वहाँ अपने विचार रक्खें। धन्यवाद डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 16:18, 7 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    हिन्दी विकि पर सदस्य संख्या एक लाख हुई

    हिन्दी विकि पर सदस्य संख्या एक लाख हुई। यह एक महत्वपूर्ण पड़ा़व है।

    समाज मुखपृष्ठ का सुधार

    शुभम जी, मैंने कल प्रयास किया था, लेकिन लगता है कि समाज मुखपृष्ठ केवल प्रबंधकों द्वारा ही परिवर्तित किया जा सकता है। प्रबंधकों से निवेदन है कि उचित कार्यवाई करें। एक लाख सदस्यों वाले विकिपीडिया पर कम से कम मुखपृष्ठ पर दृश्यमान कोई भी कड़ी टूटी हुई या बासी नहीं होनी चाहिए। समाचार बक्से के नीचे के लिंक 2010 के बाद से अपडेट नहीं किए गए हैं। भारत की कड़ी मेरे विचार से 2013 में भारत से जोड़ दी जानी चाहिए, या पहले की तरह सीरीज़ में 2013 पेज बनाना चाहिए और ये पूरी सीरीज़ एक जगह सलीके से रखी जाए। 2013 में भारत पन्ने का निर्माण करते समय भी मेरे दिमाग में यह बात आयी थी लेकिन उपरोक्त लिंक का मुझे ज्ञान नहीं था। खैर, देर आए दुरुस्त आए। चौपाल के माध्यम से सभी सक्रिय सदस्यों से मैं ये आह्वान करना चाहता हूं कि मुखपृष्ठ और उससे जुड़ने वाले तमाम पन्नों को दुरुस्त करने की प्रक्रिया को एक प्रोजेक्ट की तरह से मानकर तुरंत शुरु किया जाए। एक लाख की सदस्यसंख्या का मील पत्थर पार करने का अवसर इस कार्य को शुरु करने का एक उचित मुहूर्त प्रतीत हो रहा है। --मनोज खुराना वार्ता 06:37, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मनोज जी, मुझे तो यह स्वतः परिक्षित सदस्यों के लिए सम्पादन करने जैसा प्रतीत हो रहा है। आपने जब प्रयास किया उस समय शायद आपने लॉग-इन नहीं किया होगा। वहाँ पर लॉग में तो केवल
    3:32, 13 मार्च 2011 Mayur (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) "विकिपीडिया:समाज मुखपृष्ठ" सुरक्षित कर दिया‎ [edit=autoconfirmed] (बेमियादी) [move=autoconfirmed] (बेमियादी) (अत्यधिक बर्बरता एवं उत्पात)
    दिखा रहा है। कृपया एक बार पुनः प्रयास करें। यदि समस्या आती है तो बतायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:20, 8 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    क्या आप जानते हैं

    "क्या आप जानते हैं" स्तंभ के मुख्य सुझावपृष्ठ की सफाई कर दी गई है। अब यहां केवल वही हुक बचे हैं जिनकी समीक्षा बाकी है, या चल रही है, या समीक्षा पश्चात सुधार का समय दिया गया है। आशा है इससे समीक्षा करना आसान हो जाएगा और कोई हुक बिना समीक्षा पड़ा नहीं रहेगा। कुछ समय पूर्व प्रबंधकों द्वारा यह सूचित किया गया था कि समीक्षा कोई भी सदस्य कर सकता है (नीति नियम अवश्य पढ़ लें)। अतः सभी सदस्यों से निवेदन है कि अधिक से अधिक सुझाव दें तथा अन्य सदस्यों के सुझावों की नियमानुसार व शीघ्रताशीघ्र समीक्षा भी करें। मुखपृष्ठ गतिमान नजर आए तो सभी का उत्साह बढ़ता है। और भी कोई सुझाव हो तो बताएं। --मनोज खुराना वार्ता 14:26, 8 नवम्बर 2013 (UTC

    अपशब्दों का प्रयोग

    चौपाल पर चल रही एक चर्चा में सुशील मिश्रा ने अपशब्दों का प्रयोग किया है। इसकी मैं औपचारिक और आधिकारिक शिकायत कर रहा हूँ। इस अनपेक्षित और अयाचित स्थिति के बीच मैं स्वयं को एक सप्ताह के लिए हिंदी विकि से अनुपस्थित कर रहा हूँ। संबंधित सदस्य और प्रबंधक इसका संज्ञान लें। गालियों पर शून्य सहिष्णुता होनी चाहिए। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:12, 9 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    इस विषय में मैं यह वार्ता भी जोड़ना चाहूँगा - सदस्य वार्ता:Sushilmishra#वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना। उनका बात करने का ढंग मुझे भी अनुचित लगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 09:03, 9 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभम जी के दिए लिंक पर आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है, बात करने का लहजा जगह के साथ साथ बदलता है यह समझना चाहिए। तिवारी जी ने जो लिखा है उसमें अवश्य सुशील जी के शब्द आपत्तिजनक हैं, लेकिन इसके कुसूरवार वो खुद ही हैं। सुशील जी के धैर्य की परीक्षा लेने में वे खुद ही लगे थे। बहुत लोगों ने बीच बचाव करने की कोशिश की लेकिन दोनों में से कोई बाज़ नहीं आया। अब जब नौबत गाली गलौच पर आ गई तो मामला पंचायत में लाया जा रहा है। मेरे विचार से इसे दोनों का आपसी मामला माना जाना चाहिए। यहां कोई बच्चा नहीं हैं, जिसे झगइ़ना है झगड़ें, जिसे काम करना हो काम करे। जब पहले समझाने पर समझ नहीं आई तो मुझे नहीं लगता कि किसी को अब अपने प्रोडक्टिव काम छोड़कर यहां ध्यान देना चाहिए। --मनोज खुराना वार्ता 09:26, 9 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत किस चर्चा कि बात कर रहे है? खैर 'Sushilmishra#वार्ता पृष्ट वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना' पर तो मुझे कोइ चीज खराब तो नही दिखी, हो सकता है चूक हुई हो। खैर विकि पे योगदान देना तो स्वेच्छा/स्वयंसेवा है। सलह देना तो ठीक है पर यह उसपे निर्भर करता है कि वह क्या करना चाहता है। यदी वह कोई बर्बरता नही कर रहा तो सब ठीक है। यह उसकी मर्जी है कि वह क्या करना चाहता है। यह विकि है, और विकि ने हम सभी को यहाँ के लिए कुछ शिष्टाचार सुझाए हैं, हमे छोटी-छोटी बातों को बहुत तूल नही देना चहिए। कुछ खराब लगा भी हो तो उसे भुला के माफ कर देना बहुत अच्छा होता है। खैर फिेर भी गर आपको शिकायत आगे बढ़ानी हो तो गत प्रबंधकों से सहायता ले सकते हैं। --सुमित सिन्हावार्ता 10:31, 9 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बात आपत्ति की नहीं थी। बात बस इतनी है की संजीव जी, अनुनाद जी और मेरे सुझाव, उन्हें बेकार और "टाइम बरबाद करने वाले" लगते हैं। खैर, इस मामले को तूल तो मैं भी नहीं देना चाहता। बेहतर होगा की हम अपने-अपने कामों में वापस लग जाएँ।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:46, 9 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत कुमार तिवारी जी, उपरोक्त कारण से हिन्दी विकि से अपने को अलग करना ठीक नहीं है। आप कृपया यथासमय और यथाशक्ति अपना योगदान जारी रखें।
    सुशील मिश्र जी का तर्क मेरी समझ में नहीं आया। उन्होने लिखा है कि उनके पास समय की कमी नहीं है और वे इस समय को हिन्दी विकि के वार्तापृष्टों में पहले की तरह सामग्री जोड़ने का काम जारी रखने में खर्च करेंगे। यदि प्रबन्धन उनके इस काम को गलत समझता हो तो वार्ता पृष्टों पर सामग्री जोड़ने से उनको दो सप्ताह के लिए रोक दिया जाय।
    सुशील मिश्र 'अच्छी हिन्दी' और 'अच्छा अनुवाद' पर भी बहुत लिख चुके हैं। किन्तु मुझे यह समझ में नहीं आ रहा कि वे अपना सन्देश हिन्दी में क्यों नहीं लिख रहे हैं। संजीव कुमार जी ने उन्हें समझाया भी है कि यहाँ बहुत से लोगों को अंग्रेजी समझने में समस्या हो सकती है। इस पर भी उनका उत्तर मुझे सन्तोषजनक नहीं लगा। यहाँ अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में लिखने की मनाही नहीं है फिर भी मुझे नहीं लगता कि सुशीलमिश्र को इसकी छूट दी जानी चाहिए।
    और अन्त में अपशब्दों का प्रयोग ! सुशील मिश्र की उपरोक्त भाषा मुझे भी अस्वीकार्य है क्योंकि इस तरह की भाषा से चर्चा हो ही नहीं सकती। किन्तु मैं उन्हें अभी ब्लॉक करने के विचार के पक्ष में नहीं हूँ। प्रबन्धकगण देखें कि क्या करना उचित रहेगा। वे अभी नए हैं अतः एक बार और समझाया जाना चाहिए। भविष्य में यदि वे रचनात्मक और सहयोगात्मक रवैया अपनाते हैं तो अच्छी बात है नहीं तो ब्लॉक आदि करने का कठोर कदम उठाना चाहिए।-- अनुनाद सिंहवार्ता 10:48, 9 नवम्बर 2013 (UTC)[उत्तर दें]