"विकिपीडिया:चौपाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 329: पंक्ति 329:
::मैं अनिरुद्ध जी की बातों से थोड़ी सहमति रखता हूँ। लेकिन यह कहना सही नहीं होगा की हमें ऐसे कार्य केवल प्रबंधकों पर छोड़ देने चाहिए। मेरे ख्याल से प्रबंधक बनाने की क्षमता सिर्फ कुछ गिने चुने अनुभवी व्यक्तियों में होती है। हमें ''the more the better'' वाली मानसिकता से बचना चाहिए। हिंदी विकिपीडिया पर इस वक्त केवल चार प्रबंधक हैं, और उनपर पहले से ही पूरी विकी को सँभालने का भार है। ऐसे में हम अगर [[विकिपीडिया:चित्र प्रेरक|चित्र प्रेरक]] जैसे छोटे अधिकार सदस्यों में बाँट दें, तो इससे प्रबंधकगण पर बोझ कम होगा, और उन सदस्यों को एक छोटे तौर पर विकी सँभालने का "first hand experience" मिलेगा, जिसकी मदद से वह आगे जाकर प्रबंधक बनने की ज़िम्मेदारी संभाल पाएंगे। इसलिए मेरी राय में निराशावादी न होकर इसका समर्थन करना चाहिए। [[User:Shubhamkanodia|<font color="black">➟</font> <b><font color="0066FF">शुभम कानोडिया</font></b>]] [[User talk:shubhamkanodia|<font color="black">(</font><font color="003D99">वार्ता</font><font color="black">)</font>]] 06:39, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)
::मैं अनिरुद्ध जी की बातों से थोड़ी सहमति रखता हूँ। लेकिन यह कहना सही नहीं होगा की हमें ऐसे कार्य केवल प्रबंधकों पर छोड़ देने चाहिए। मेरे ख्याल से प्रबंधक बनाने की क्षमता सिर्फ कुछ गिने चुने अनुभवी व्यक्तियों में होती है। हमें ''the more the better'' वाली मानसिकता से बचना चाहिए। हिंदी विकिपीडिया पर इस वक्त केवल चार प्रबंधक हैं, और उनपर पहले से ही पूरी विकी को सँभालने का भार है। ऐसे में हम अगर [[विकिपीडिया:चित्र प्रेरक|चित्र प्रेरक]] जैसे छोटे अधिकार सदस्यों में बाँट दें, तो इससे प्रबंधकगण पर बोझ कम होगा, और उन सदस्यों को एक छोटे तौर पर विकी सँभालने का "first hand experience" मिलेगा, जिसकी मदद से वह आगे जाकर प्रबंधक बनने की ज़िम्मेदारी संभाल पाएंगे। इसलिए मेरी राय में निराशावादी न होकर इसका समर्थन करना चाहिए। [[User:Shubhamkanodia|<font color="black">➟</font> <b><font color="0066FF">शुभम कानोडिया</font></b>]] [[User talk:shubhamkanodia|<font color="black">(</font><font color="003D99">वार्ता</font><font color="black">)</font>]] 06:39, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)


:शुभम! आप मेरे छोटे भाई की तरह हैं। आपके विकि योगदान की सराहना करते हुए विनम्रता से यह कहना चाहता हूँ कि विकिया की मूल संकल्पना ही अधिक सक्रीय सदस्य औ्र उतनी ही बेहतर विकिया में है। अंग्रेजी विकिया इसलिए अच्छी है क्योंकि उसपर एक लाख से ज्यादा सक्रीय सदस्य औ्र एक हजार से अधिक प्रबंधक हैं। सक्रीय सदस्यों की संख्या दो सौ से दो हजार कर दीजिए पिछले दस वर्षों की उपलब्धि एक वर्ष में मिल जाएगी। दूसरी बात यह कि प्रबंधक होने के लिए कोई विशिष्ट योग्यता की जरूरत नहीं है। केवल विकिनीतियों की बेहतर समझदारी, सहयोगात्मक सक्रियता थोड़ा अनुभव और विकिया के संवर्धन की प्रतिबद्धता आपके प्रबंधक होने के लिए पर्याप्त हैं। प्रबंधकों के कोई विशेष अधिकार भी नहीं होते हैं। मैं एक साल से अवकाश पर था। मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि प्रबंधकों ने अतिरिक्त जिम्मेदारी क्यों ओढ़ रखी है। प्रबंधक संख्या बढ़ाने का प्रयास क्यों नहीं किया। विकिया की संकल्पना केवल ज्ञानकोश को ग्रह के प्रत्एक व्यक्ति तक पहुँचाने की ही नहीं है बल्कि उसे बनाने और रखरखाव में हिस्सेदारी के अधिकार और दायित्व को भी हरेक व्यक्ति तक पहुँचाने की है। पता नहीं हिंदी विकिया पर प्रबंधक महान योग्यताओं वाला विशिष्ट अधिकारों से लैस पद है यह धारणा क्यों बिठा दी गई है। संजीव, आप, मनोज खुराना, माला चौबे आदी कितने ही सदस्य हैं जिन्हें महीनों पहले से ्परबंधन अधिकार देकर इस दायित्व के लिए तैयार किया जा सकता था। यदि गलती करते तो समझाने, सिखाने औ्र अंततः प्रतिबंधित करने का विकल्प तो है ही। और विकिया पर कोई गलती ऐसी नहीं होती है या की जा सकती है जिसे पुनर्वापस न लिया जा सके। अभी तक के सारे मिटाए पन्ने भी सुरक्षित रहते हैं। हम सही गलत करते और गलत को सही करते हुए ही आगे बढ़ेंगें। <small><span style="border:1px solid magenta;padding:1px;">[[User:aniruddhajnu|<b>अनिरुद्ध</b>]][[User_talk:अनिरुद्ध|<font style="color:purple;background:lightgreen;"> &nbsp;वार्ता&nbsp;</font>]] </span></small> 09:05, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)
:::शुभम! आप मेरे छोटे भाई की तरह हैं। आपके विकि योगदान की सराहना करते हुए विनम्रता से यह कहना चाहता हूँ कि विकिया की मूल संकल्पना ही अधिक सक्रीय सदस्य औ्र उतनी ही बेहतर विकिया में है। अंग्रेजी विकिया इसलिए अच्छी है क्योंकि उसपर एक लाख से ज्यादा सक्रीय सदस्य औ्र एक हजार से अधिक प्रबंधक हैं। सक्रीय सदस्यों की संख्या दो सौ से दो हजार कर दीजिए पिछले दस वर्षों की उपलब्धि एक वर्ष में मिल जाएगी। दूसरी बात यह कि प्रबंधक होने के लिए कोई विशिष्ट योग्यता की जरूरत नहीं है। केवल विकिनीतियों की बेहतर समझदारी, सहयोगात्मक सक्रियता थोड़ा अनुभव और विकिया के संवर्धन की प्रतिबद्धता आपके प्रबंधक होने के लिए पर्याप्त हैं। प्रबंधकों के कोई विशेष अधिकार भी नहीं होते हैं। मैं एक साल से अवकाश पर था। मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि प्रबंधकों ने अतिरिक्त जिम्मेदारी क्यों ओढ़ रखी है। प्रबंधक संख्या बढ़ाने का प्रयास क्यों नहीं किया। विकिया की संकल्पना केवल ज्ञानकोश को ग्रह के प्रत्एक व्यक्ति तक पहुँचाने की ही नहीं है बल्कि उसे बनाने और रखरखाव में हिस्सेदारी के अधिकार और दायित्व को भी हरेक व्यक्ति तक पहुँचाने की है। पता नहीं हिंदी विकिया पर प्रबंधक महान योग्यताओं वाला विशिष्ट अधिकारों से लैस पद है यह धारणा क्यों बिठा दी गई है। संजीव, आप, मनोज खुराना, माला चौबे आदी कितने ही सदस्य हैं जिन्हें महीनों पहले से ्परबंधन अधिकार देकर इस दायित्व के लिए तैयार किया जा सकता था। यदि गलती करते तो समझाने, सिखाने औ्र अंततः प्रतिबंधित करने का विकल्प तो है ही। और विकिया पर कोई गलती ऐसी नहीं होती है या की जा सकती है जिसे पुनर्वापस न लिया जा सके। अभी तक के सारे मिटाए पन्ने भी सुरक्षित रहते हैं। हम सही गलत करते और गलत को सही करते हुए ही आगे बढ़ेंगें। <small><span style="border:1px solid magenta;padding:1px;">[[User:aniruddhajnu|<b>अनिरुद्ध</b>]][[User_talk:अनिरुद्ध|<font style="color:purple;background:lightgreen;"> &nbsp;वार्ता&nbsp;</font>]] </span></small> 09:05, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)
::::अनिरुद्ध जी, आपने सही कहा कि हिन्दी विकि को सक्रिय सदस्यों की सख्त आवश्यकता है परन्तु मेरे विचार में ज्यादा प्रबंधक होने से विकि पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ने वाला। प्रबन्धकों की संख्या सदस्यों की संख्या के अनुपात में होती है। अंग्रेज़ी विकि पर एक लाख से अधिक सदस्य और एक हज़ार से अधिक प्रबंधक हैं मतलब वहाँ सदस्य बनाम प्रबंधक का अनुपात 100:1 है; हिन्दी विकि पर 200 से अधिक सदस्य और चार प्रबंधक हैं मतलब अनुपात 50:1 है, यानि अंग्रेज़ी विकि से भी ठीक। दूसरा, आपकी बातों से ऐसा प्रतीत होता है जैसे अभी हिन्दी विकि पर ज्यादा प्रबन्धकों के ना होने से इसके विकास में रुकावट आ रही है, परन्तु असलियत में जो-जो प्रबंधकीय कार्य हैं वहाँ कही भी बैकलॉग नहीं है। आप सही कह रहे हैं कि "प्रबंधक महान योग्यताओं वाला विशिष्ट अधिकारों से लैस पद [नहीं] है" परन्तु एक प्रबंधक को विकि नीतियों का ज्ञान और प्रबंधन कार्य में अनुभव होना चाहिए। गलती करके सीखना सभी पर लागू होता है परन्तु एक प्रबंधक को इतना निपुण होना चाहिए कि उससे गलतियाँ ना हों या बहुत कम हों क्योंकि उसके द्वारा की गई गलतियाँ विकि को अत्याधिक क्षति पहुँचा सकती हैं, उदहारण के लिए कुछ घंटो पहले ही मेरे द्वारा '[[समलैंगिक विवाह]]' लेख वापस लाया गया है जिसे रोहित जी ने दो वर्ष पहले पूर्व बिल्कुल ही असंबंधित व गलत कारण के साथ हटा दिया था। आपने सही कहा कि "[विकि] पर कोई गलती ऐसी नहीं होती है या की जा सकती है जिसे पुनर्वापस न लिया जा सके" परन्तु यह सोचें कि इस "गलती" के कारण कितने ही पाठकों से यह लेख वंचित रखा गया। मेरे बनाए एक लेख में "समलैंगिक विवाह" की लाल कड़ी थी और जब मैने इस पर लेख बनाना चाहा तब मेरी नज़र इस पर पड़ी, अगर मेरा ध्यान इस पर ना जाता तो ना जाने कितने और वर्षों तक यह लेख यहाँ से गायब रहता। ऐसी गलतियाँ ना हों इसलिए मैं व्यक्तिगत रूप से केवल उन सदस्यों को प्रबंधक बनाने के पक्ष में हूँ जिन्हें पहले से ही विकि नीतियों विशेष रूप से पृष्ठ हटाने की नीतियों का ज्ञान हो और वे प्रबंधन कार्यो में सक्रिय हों।[[User:Bill william compton|<span style="text-shadow:gray 3px 3px 2px;"><font color="RED">&lt;&gt;&lt;<sup></sup>&nbsp;बिल विलियम कॉम्पटन</font></span>]]<sup>[[User talk:Bill william compton|<font color="#000000">वार्ता</font>]]</sup> 12:41, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)

12:41, 14 अक्टूबर 2013 का अवतरण

यह एक मुक्त ज्ञानकोश है, जहाँ सभी को ज्ञानप्रसार का अधिकार है।

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न · नया पृष्ठ कैसे आरम्भ करें? · लेख को कैसे बदलें? · लेखों का आकलन करने में सहायता करें · देवनागरी में कैसे टंकण करें? · मनचाहे बदलाव करके देखें · आप कैसे लेख न बनायें · लेखों का नाम कैसे रखें ·

विकिपीडिया चौपाल पर आपका स्वागत है
नये आगंतुकों का स्वागत है। विकिपीडिया एक ऐसा माध्यम है जो सभी सदस्यों के ज्ञान को एक जगह एकत्रित करता है। विकिपीडिया के द्वारा हम संस्कृति, विज्ञान, कला व दर्शन की जानकारी दुनिया भर में हिन्दी पढ़ने-लिखने वालों तक पहुँचा सकते हैं। अतः सही हिन्दी जानने वालों से अनुरोध है कि आप के पास यदि समय हो तो अपनी जानकारी को हिन्दी में विकिपीडिया पर सहेजें। यहाँ पर विकिपीडिया के सदस्य विकिपीडिया से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। तकनीकी मामलों पर भी यहाँ प्रश्न पूछे जा सकते है। नया मत लिखने के लिए सम्पादन टैब पर क्लिक करें। परंतु पहले स्क्रॉल कर पढ़ लें:
  • तथ्यपरक और अन्य प्रकार के प्रश्नों हेतु खोज संदूक या रिफरेन्स डेस्क का प्रयोग करें।
  • अपनी सुरक्षा हेतु कृपया अपना ई-मेल या संपर्क ब्यौरा यहाँ न दें। आपके उत्तर इस पृष्ठ पर ही मिलेंगे। हम ई-मेल से उत्तर नहीं देते हैं।
  • खोजें या पढ़ें प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न
    चौपाल पुरालेख में खोजें
    सीधे आज के प्रश्न पर जाएं · नीचे जाएँ · विशिष्ट सहायक सेवाएं · पुरानी चर्चाएं · उत्तर कैसे दें


    विकिपीडिया पर क्या चल रहा है


    इस परियोजना पृष्ठ का अंतिम संपादन Bill william compton (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।
        पिछला                     लेख संख्या:1,61,354                     नया जोड़ें    

    Category Title

    There are 4 types (may be more?) of category title representing birth year:

    1. श्रेणी:१८५६ जन्म
    2. श्रेणी:१९२६ में जन्में लोग
    3. श्रेणी:181 में जन्म
    4. श्रेणी:1895 में जन्मे लोग

    should we use only the first one like श्रेणी:१८५६ जन्म which is short and match with other related category titles like श्रेणी:जीवित लोग, श्रेणी:१९२४ मृत्यु and श्रेणी:मृत लोग।--मृत्युञ्जय कर (वार्ता) 06:24, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मृत्यञ्जय जी अधिकतर पृष्ठों में चतुर्थ विकल्प श्रेणी:1895 में जन्मे लोग का उपयोग हुआ है अतः मुझे लगता है इस प्रकार का विकल्प ठीक रहेगा। आपके दूसरे प्रश्न के सम्बंध में कहुँगा कि अधिकतर लेखों में श्रेणी:१९२४ मृत्यु का उपयोग हुआ है। यदि किसी को कुछ और उचित लगता है तो कृपया अपने विचार दें। (On most of the places श्रेणी:1895 में जन्मे लोग has been used so I think this format is better. About your second question I can say श्रेणी:१९२४ मृत्यु format has been used on most of the places. I would like to know the thinking of other people.)☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:02, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी if the community supports, we can change all the 4th type (Roman digit + long description) titles to 1st type (देवनागरी अंक + short description) title, as we are going to change गोआ > गोवा । Thank you.--मृत्युञ्जय कर (वार्ता) 08:18, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    प्रथम प्रकार की श्रेणी का प्रयोग बेहतर होगा। अन्य श्रेणियों को संबद्ध श्रेणी पर अनुप्रेषित किया जा सकता है। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 09:35, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Most of the birth year categories have the numbers in Roman and death years in Devanagri numbers. Hindustanilanguage (वार्ता) 09:37, 24 सितंबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]
    इस अवस्था में मैं यह ही कहना चाहुँगा कि देवनागरी अंक लिखना सबसे अच्छा है जैसा अजीत जी ने सुझाव दिया है। (Then I would like to say Devanagari one is the best option as suggested by Ajit.)☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:05, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मुझे कोई मतभेद नहीं, पर हमारे पास जो श्रेणियाँ हैं उनका क्या किया जाए - विशेष रूप से रोमन अंक वाली श्रेणियाँ? मुज़म्मिल (वार्ता) 12:34, 24 सितंबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]
    प्रथम प्रकार की श्रेणियाँ अंग्रेज़ी विकि की श्रेणियों की तर्ज पर हैं। अंग्रेज़ी विकि पर ये [[Category:1896 births]] की तरह हैं जिसका अर्थ बनता है '1896 के जन्म' परन्तु हिन्दी में इसका कुछ अर्थ नहीं बनता। '1896 जन्म' में कोई भावना ही स्पष्ट नहीं होती। हिन्दी की तरह कई भाषाओं में अंग्रेज़ी के 'births' का कोई एक शब्द में विकल्प नहीं है इसलिए उन भाषाओं के विकि पर ऐसी श्रेणियाँ हैं जिनका उनकी भाषा में कुछ अर्थ निकलता हो, उदहारण के लिए मराठी में 'इ.स. १९८० मधील जन्म', स्पेनिश में 'Nacidos en 1980', फ़्रांसीसी में 'Naissance en 1980', आदि। इसलिए श्रेणी:1895 में जन्मे लोग प्रकार की श्रेणियाँ बनाई गईं, जिनका हिन्दी में स्पष्ट अर्थ बनता है। मेरे विचार से बजाए नकल करने के हमें स्पष्ट अर्थ वाला नाम अपनाना चाहिए।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:17, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    Then what about category title representing death year like: श्रेणी:१९२४ मृत्यु, should we change them to be more descriptive? --मृत्युञ्जय कर (वार्ता) 02:09, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    I don't see the need for any change here. मुज़म्मिल (वार्ता) 06:04, 25 सितंबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]
    Lets keep it simple - श्रेणी:1901 जन्म, श्रेणी:2001 मृत्यु, रोमन अंक --मनोज खुराना (वार्ता) 11:49, 26 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    In telugu wikipedia we don't use the telugu numbers for categories of births and deaths. we use English numbers like "1929 జననాలు" for births category and "1980 మరణాలు" for deaths category. In kannada wikipedia they don't use the english numbers. they use only their native language numbers like "೧೫೦೩ ಜನನ" for births and "೧೯೮೦ ನಿಧನ" for deaths. we should use same numbers for births and deaths either hindi or english. when i try to categories the essays some categories in Hindi and English also. please use one type of numbers. if we do not use one type of numbers some categories in hindi and other in english. there is the confusion for the wikipedians. I think that many of the people in india and other countries watch the hindi wikipedia. so we use the english numbers. many of the people other than hindi language people don't know the hindi numbers.

    After the above above discussion the administrators and wikipedians choose the correct decision as early as possible.--के.वि.रमण (वार्ता) 09:48, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    के वि रमण जी, बिल ने एक बॉट खाता बनाया है। वो सबको ठीक कर देगें। जन्म वाली श्रेणियों में तो लगभग जगह कोई समस्या नहीं है बड़ा कार्य मृत्यु वाली श्रेणियों के सुधार में करना है। वहाँ "xxxx मृत्यु" के स्थान पर "xxxx में मृत्यु" अथवा "xxxx में निधन" करना है जो शायद जल्दी हो वो करेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:09, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    "xxxx में हुए निधन" (xxxx = अन्तराष्ट्रीय अंक) पर अगर किसी को कोई आपत्ति नहीं है तो थोड़े समय पश्चात मैं आवश्यक सुधार कर दूँगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:13, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मुझे इसमें कोई आपति नहीं है क्योंकि मैं एकरूपता चाहता हूँ। लेकिन शायद कुछ सदस्यों को "अन्तराष्ट्रीय अंकों" से समस्या हो। चूँकि अन्तराष्ट्रीय अंक लिखने के लिए बीच में कुँजीपटल से इनपुट विधि बदलनी पड़ती है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:56, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    when we add the international number in the category box (with the help of hot cat) drop and drag list will be presented then we choose the correct birth and death in the list.I thind that there is no problem for wikipedians to change the language. My suggestion is to use the birth and death categories similar language either hindi or international.--के.वि.रमण (वार्ता) 02:55, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत और संजीव जी के नागरी अंक के प्रयोग और संक्षिप्त नाम वाली श्रेणी के विचार से सहमत हूं। टंकन में सुविधा तो उपयुक्त बिंदु है ही हिंदी विकिया पर नागरी अंकों का प्रयोग ही श्रेयषकर है। सुभाष जी के सुविधानुसार अंक देखने के विकल्प की सुविधा सक्रीय करने के बाद तो नागरी अंकों को एकरूपता के नाम पर रोमण अंक में बदलने की जरूरत भी नहीं है। यदि बदलना ही पड़े तो अरबी-रोमण को नागरी करना चाहिए। अनिरुद्ध  वार्ता  03:51, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    आयात

    हिन्दी विकिपीडिया पर इस समय कई भाषाओं की विकि परियोजनाओं से सामग्री आयात की जा सकती है। हालांकि इस सूची में विभिन्न विकि हैं परन्तु अब इसमें विस्तार की जरूरत महसूस की गई है। हाल ही में मनोज जी ने पंजाबी विकि से लेख आयात करवाना चाहा परन्तु वर्तमान परिस्थति में ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि आयात स्रोतों की सूची में पंजाबी विकिपीडिया है ही नहीं। भविष्य में सम्भावना है कि किसी सदस्य को कन्नड़, मराठी या जापानी विकि से सामग्री लेने की आवश्यकता हो, ऐसे में मेरे विचार में आयात स्रोत को केवल कुछ विकि तक सीमित नहीं होना चाहिए। इसलिए मैं प्रस्ताव रखता हूँ कि आयात स्रोत में सभी विकि परियोजनाएँ शामिल की जाएँ। आशा है विकि समुदाय जल्द ही इस पर आम राय बनाएगा। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:59, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    समर्थन

    विरोध

    चर्चा

    बिल जी मैं यह नहीं समझ पाया कि वर्तमान में उपस्थित विकियों की भी कोई चर्चा नहीं हुई तो इन नई विकियों को जोड़ने के लिए चर्चा की क्या आवश्यकता आ पड़ी?☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:11, 24 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    संजीव जी, आयात सुविधा आमतौर पर कुछ ही विकि परियोजनाओं को स्रोत बना कर सक्षम की जाती है। अगर हमें इसमें सभी परियोजनाएँ शामिल करवानी हैं तो इसके लिए डेवलपर्स समुदाय की आम राय देखेंगे।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:13, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल जी, संजीव कुमार जी का प्रश्न बहुत ही सटीक है। इस परा आपने जो उत्तर दिया है उसके बारे में जानना चाहता हूँ कि वह हिन्दी विकि नीति के अनुरूप है या आपका अपना विचार है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 03:37, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी, क्या "हिन्दी विकि नीति के अनुरूप है या [मेरा] अपना विचार"? कृपया स्पष्ट करें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 04:02, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल जी, आपने अनुनाद जी का प्रश्न उन्ही से पूछा है, उत्तर नहीं दिया है। मुज़म्मिल (वार्ता) 06:07, 25 सितंबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]
    मुज़म्मिल जी, मुझे प्रश्न समझ ही नहीं आया। मैने संजीव जी के प्रश्न का उत्तर दिया कि "अगर हमें [आयात स्रोत में] सभी परियोजनाएँ शामिल करवानी हैं तो इसके लिए डेवलपर्स समुदाय की आम राय देखेंगे", परन्तु अनुनाद जी का प्रश्न मुझे समझ नहीं आया कि क्या "हिन्दी विकि नीति के अनुरूप है या [मेरा] अपना विचार"?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 08:20, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी का कथन जहाँ तक मुझे समझ में आ रहा है वह इस प्रकार है कि मैंने (संजीव) ने एक प्रश्न पुछा था जिसके उत्तर में बिल जी ने किसी नियम का हवाला दिया था और अनुनाद जी जानना चाहते हैं कि वह नियम/नीति बिल जी की है अथवा विकिसमुदाय की अथवा विकि परियोजना की।
    इसके साथ ही मुझे नहीं लगता कि अन्य विकियों से आयात आवश्यक है। यदि अन्य किसी विकि से हमें कुछ आयात करना पड़ा तो हम पृष्ठ को उचित नाम से यहाँ सहेज सकते हैं और सहेजते समय उस विकि का उल्लेख कर सकते हैं। जैसे सिद्धार्थ जी ने नीचे लिखा है इसका इतना ज्यादा कोई महत्व भी नहीं है। आगे मेरा फैसला चर्चा के आधार पर दुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:31, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैने यहाँ किसी हिन्दी विकि के "नियम का हवाला" नहीं दिया है। समुदाय की आम राय लेना डेवलपर्स का नियम है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:19, 26 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    बिल, प्रस्ताव में आपने कहा है कि सभी विकि परियोजनाएँ आयात सूची में जोड़ी जाएँ। क्या इसका अर्थ है कि m:Special:SiteMatrix में दी गयी सभी मौजूदा परियोजनाएँ जोड़ी जाएँ? क्या इसमें private, locked( locked विकियाँ कटी हुई दिखाई गयी हैं) और edit restricted के रूप से जो विकियाँ वहाँ दी गयी हैं वे भी शामिल हैं? उन विकियों का क्या जिनका लाइसेंस अथवा सामग्री इकट्ठा करने का तरीका विकिपीडिया से भिन्न है? उदाहरण के तौर पे (यदि मुझे सही याद है तो) विक्षनरी पर मूल शोध पर पाबंदी नहीं है, जबकि आम तौर पर विकिपीडिया पर मूल शोध discouraged है। ऐसे में उन विकियों की सामग्री यहाँ पर कितनी उपयोगी होगी इस पर विचार करने की आवश्यकता है। साथ ही यदि हम केवल विकिपीडिया के सभी भाषा संस्करणों की ही बात करें, तब भी सभी दो सौ से अधिक विकीपीडियाओं से सामग्री आयात करने की संभावना मुझे बहुत कम लगती है। हाँ संभव है कि कुछ मिलती भाषाओं से आयात करना हो (वे जिनपर यहाँ के सदस्य कार्य करते हैं), तो संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, कन्नड़, तमिल जैसी भाषाओं को आयात सूची में जोड़ने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर हम दो सौ से अधिक विकियाँ आयात सूची में जोड़ देंगे तो आयात सूची ज़्यादा ही लम्बी हो जाएगी, और उनमें से कई विकियों से कभी कुछ आयात करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अतः मेरे विचार से हमें कुछ भाषाओं को जोड़ना चाहिए, सभी को नहीं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:39, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सिद्धार्थ, समस्या यह है कि अब किस आधार पर सूची बनाई जाए? ज्यादातर वे विकि जहाँ से साँचे लिए जा सकते हैं वो पहले ही शामिल कर लिए गए हैं। सामग्री पृष्ठों के आयात का अनुरोध किसी भी विकि के लिए आ सकता है। वैसे मेरा सभी विकि को शामिल किए जाने से तात्पर्य सामग्री विकि से था जिसमें विक्षनरी, टेस्ट विकि, आदि यहाँ किसी काम के नहीं। मुझे यह स्पष्ट करना चाहिए था। एक विकल्प 'importupload' को सक्षम करवाने का भी है, तुम क्या सोचते हो?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:14, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मेरे विचार से सूची का आधार ये होना चाहिए कि कितनी संभावना है कि हिन्दी विकिपीडिया के किसी सदस्य को उस भाषा का ज्ञान होगा। ये भाषाई ज्ञान रखने वाले सदस्य समय के साथ बदल सकते हैं, परन्तु कुछ भाषाओं को जानने वाले सदस्यों के होने की संभावना सदैव बनी रहेगी और कुछ भाषाएँ ऐसी भी होंगी जिनकी यहाँ किसी सदस्य को जानकारी होना बहुत ही दुर्लभ होगा। उदाहरण के तौर पे संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, अंग्रेज़ी जानने वाले सदस्य होने की संभावना अफ़्रीकी भाषा जानने वाले सदस्य होने की संभावना से कही अधिक है। इसी प्रकार, जो विकिपीडिया स्वयं ही dormant स्थिति में हैं उनकी भाषाओं को जानने वाले सदस्य होने की संभावना कम है (जब तक कि वे भाषाएँ स्वयं हिन्दी से ना जुड़ी हों)।
    जहाँ तक importupload की बात है, मेरे विचार से उसे सक्षम करने की आवश्यकता नहीं। जहाँ तक मुझे पता है, वह import प्रणाली का ही काम करता है, बस उसमें पृष्ठ के xml रूप को डाउनलोड कर के अपलोड करने की आवश्यकता भी होती है। हाँ अगर हम import कुछ ही भाषाओं के लिए सक्षम करते हैं और अन्य भाषाओं से आयात करने की बात आती है, तो शायद importupload काम आ सकता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 20:57, 26 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    रोलबैकर्स अधिकार के लिए मापदण्ड

    चौपाल पर हुई चर्चा के निष्कर्ष में मैने विकिपीडिया:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन पर नए मापदण्ड लिखे हैं व सम्बन्धित चर्चा विकिपीडिया वार्ता:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन पर चल रही है। सभी सदस्यों से मेरा अनुरोध है कि अपने विचार वार्ता पृष्ठ पर रखें। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:00, 25 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    साँचा:अंक परिवर्तन में बदलाव का प्रस्ताव

    नमस्कार, साँचा वार्ता:अंक परिवर्तन पर प्रस्ताव रखा गया है साँचा:अंक परिवर्तन में परिवर्तन हेतु। यह साँचा दो हज़ार से अधिक पृष्ठों में, और मुखपृष्ठ में भी प्रयुक्त है। सदस्यों से अनुरोध है कि इस चर्चा में भाग लें और बदलावों पर अपनी टिप्पणी दें।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 03:33, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रशासक हेतु नामांकन ???

    मेरे नाम का प्रशासक हेतु प्रस्ताव आया था, जिसे यहां पर अधिकांश समर्थन एवं १ तटस्थ मत मिले हैं। किन्तु इसके आगे की स्थिति का कोई पता नहीं। मैंने मेटा पर भी नामांकन प्रस्ताव दिया था, वहां भि सब सोए हुए हैं। कुछ स्थिति ज‘जात हो सकती है, या...........--आशीष भटनागरवार्ता 06:36, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    आशीष जी, हो सकता है कि मेटा पर यह बात ओझल हो गई हो या लोगों के ध्यान से उतर गई हो या हो सकता है यह संवेदनहीनता के कारण हो। कुछ भी हो, हमे इस काम को शीघ्रता से निपटाने के प्रयत्न करने चाहिए। फिर से उन्हें याद दिलाया जाय और उस पर उनकी टिप्पणी मांगी जाय।-- अनुनाद सिंहवार्ता 11:11, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी, मैंने भी कुछ दिन पूर्व वहाँ टिप्पणी माँगी थी लेकिन कोई उत्तर नहीं दे रहा। उसी पृष्ठ पर अन्य लोगों को अधिकार दिये जा रहे हैं लेकिन इस एक अनुरोध पर कोई जबाब नहीं दे रहा। ऐसा क्यों हो रहा है मैं नहीं जानता। मैं यह भी नहीं जानता की इस अवस्था में हमें क्या करना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:02, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    देर से आया हूँ। खैर मै भी परिवर्तन के पक्ष मे हूँ। वैसे विद्युदणु के उपयोग को देखते हुए क्यो ना एक पुनर्निर्देशन पृष्ठ बना दें विद्युदणु से इलेक्ट्रॉन पे? आप सब का क्या विचार है? --सुमित सिन्हावार्ता 09:53, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सुमित जी, मुझे भी इस पर कोई आपत्ति नहीं होगी यदि आप विद्युदणु शब्द का उल्लेख कर दें। लेकिन यदि विद्युदणु शब्द का अर्थ स्पष्ट नहीं है तो कृपया इसका उलट करें तो अच्छा होगा। सभी विद्युदणु नामक पृष्ठों को इलेक्ट्रॉन पर स्थानांतरण ही इसका एक विकल्प हो सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:05, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    जेएनउअके वा भाविसं द्वारा विद्युदणु का उपयोग। और संजीव जी, मै विद्युदणु नामक पृष्ठों को इलेक्ट्रॉन पर स्थानांतरण करनेके पूरे समर्थन मे हूँ। मेरा कहना ये था कि विद्युदणु नामक पृष्ठों को इलेक्ट्रॉन पर पुनर्निर्देशित भी कर दें, उने लाल ना छोड़ें। जिससे कि विद्युदणु खोजने वाला इलेक्ट्रान तक पहुच जाए। --सुमित सिन्हावार्ता 17:03, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    आपके इन विकल्पों के लिए धन्यवाद। लेकिन ये दोनों ही लेख ठीक नहीं हैं, इससे अच्छा तो आप विद्युदणु शब्द का उल्लेख अपने शब्दों में करते। तकनीकी शब्दावाली आयोग एक भी जगह विद्यदणु शब्द का उल्लेख नहीं करता। चूँकि मेरा संस्कृत ज्ञान पिछले वर्षों में लगभग पूर्णतया क्षीण हो गया अतः अपने आप से शब्द को समझ नहीं पा रहा। फिर भी एक कोशिश कर रहा हूँ: विद्युदणु = विद्युत् + अणु (व्यंजन सन्धि जिसमें उसी वर्ग का तृतीय शब्द बन जाता है और उसी आधार पर त्+अ = द)। यदि मैं ठीक कह रहा हूँ तो मुझे आपका प्रस्ताव अच्छा लगेगा। यदि इसमें कुछ त्रुटि है तो कृपया इसमें सुधार करें।
    आपके द्वारा दिये गये दोनों विकल्पों में त्रुटि यह है कि इन पृष्ठ के निर्माताओं ने न ही तो व्याकरण की तरफ ध्यान दिया और न ही शब्दों की ओर। उनका महत्व इस बात पर रहा है कि पाठकों को वो लेख पढ़ने में समस्या आती रहे अथवा उन्हें लगे की हिन्दी बड़ी कठिन है। उन्होंने इलेक्ट्रॉन और स्पेक्ट्रॉस्कोपी के लिए तो अनुवाद खोज लिया लेकिन व्याकरण की दृष्टि से वाक्य ठीक नहीं किये। इस अवस्था में बहुत से पाठक तो ऐसे होते हैं जिनका व्याकरण पर ध्यान नहीं जाता और वो कहते हैं कि विज्ञान बहुत कठिन है। उन दोनों ही पृष्ठों में न ही तो व्याकरण सही है और न ही लेखन शैली।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:49, 28 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Request

    There no Hindi essay or details of ritual of Hajj in Hindi Language. Plz add it.

    रंगीन हस्ताक्षर

    मैंने कई सदस्यों को देखा कि उन्होंने अपने रंगीन और आकर्षक हस्ताक्षर बनाये हैं। कृपया इस बारे में मुझे बाताये कि रंगीन हस्ताक्षर कैसे बनाये जाते हैं।--प्रतीक मालवीय (वार्ता) 14:27, 29 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    आपको कुछ जानकारी en:Wikipedia:Signatures#Customizing_your_signature पर मिल सकती है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 23:56, 29 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    साथ ही कुछ विकिपीडिया:हस्ताक्षर पर भी मिल सकती है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 23:58, 29 सितंबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सांचा/ज्ञानसंदूक:रेल दुर्घटना

    साँचा:Help Me यदि उक्त विषय पर सांचा/ज्ञानसंदूक उपलब्ध है तो बताएं कहां है, नहीं है तो कृपया बनाएं और धमारा घाट रेल दुर्घटना पर लगाएं। धन्यवाद। --मनोज खुराना (वार्ता) 06:38, 1 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    इनपुट प्रणाली प्रश्न

    नमस्कार।

    मैं सदस्यों से विकिपीडिया की इनपुट प्रणाली के सम्बन्ध में प्रश्न पूछना चाहता हूँ। प्रश्न लिप्यंतरण इनपुट प्रणाली के सम्बन्ध में है। इस समय यह प्रणाली मेरी जानकारी अनुसार काफ़ी ठीक काम करती है। परन्तु मुझे एक जगह पर इसमें कमी नज़र आई है। संभव है कि इसमें सुधार की संभावना हो। अतः सदस्यों से अनुरोध है कि इसपर अपने विचार अवश्य दें ताकि इसमें जो भी बदलाव हो मतैक्य से हो और उपयुक्त हो।

    समस्या:

    इस समय लिप्यंतरण प्रणाली निम्न प्रकार से चलती है:

    • Input: bhi
    • Output: भि
    • Input: bh[SPACE][BACKSPACE]i
    • Output: भै

    यहाँ पर तात्पर्य ये है कि यदि कोई गलती से स्पेस दबा दे और बैकस्पेस दबाकर सही मात्रा लगाना चाहे, तो ये सीधे-सीधे नहीं किया जा सकता। सही मात्रा लगाने के लिए निम्न में से एक करना पड़ता है:

    • Input: bh[SPACE][BACKSPACE]~i
    • Output: भै

    अथवा पूरा वर्ण मिटाना पड़ता है और दोबारा टाइप करना पड़ता है।

    ये समस्या इसलिए है क्योंकि जब [SPACE][BACKSPACE] दबाया जाता है तो वर्ण के नीचे का हलंत गायब हो जाता है। अतः प्रणाली ये समझती है कि a दबाकर हलंत हटाया गया है और उसी प्रकार से आउटपुट देती है (bhai से भी भै ही बनता है)

    सदस्य कृपया विचार दें कि इसका ये बरताव ठीक है, या फिर इसमें सुधार/बदलाव किया जाना चाहिए। संभव हो तो कृपया ये भी सुझाएँ कि बरताव कैसा होना चाहिए। क्या बैकस्पेस दबाने पर हलंत पुनः आना चाहिए? या हलंत आए बिना मात्राएँ ऐसे लगनी चाहियें जैसे a ना दबाया गया हो? या कुछ और?

    मैंने ये समस्या गिटहब पर रिपोर्ट की है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:40, 2 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मेरे व्यक्तिगत विचार से तो यह समस्या ही नहीं है। चूँकि मैं तो कई बार "भै" लिखने के लिए 'a' दबाने की बजाय [SPACE][BACKSPACE] दबाता हूँ क्योंकि उनका प्रयोग करने की आदत अधिक हो गयी है। हाँ यदि अन्य सदस्य इस बदलाव के पक्ष में हैं तो भी मुझे कोई आपत्ति नहीं है और मैं अपने आप को उसके अनुरुप बदल लुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:42, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    भाषित लेख

    आज मैं एक विकिपरियोजना भाषित लेख को देख रहा था। मेरा प्रश्न यह है कि क्या कोई भी व्यक्ति किसी भी पृष्ठ को किसी भी प्रारूप (Format) में रिकॉर्ड करके विकिपीडिया पर लगा सकता है? क्या निर्वाचित लेख ही रिकॉर्ड किये जायें?

    • मेरा विचार यह है कि केवल निर्वाचित लेख को और केवल वह व्यक्ति ही रिकॉर्ड करे जिसकी भाषा समझ में आने लायक हो एवं उस विषय का ज्ञान भी रखता हो। निर्चाचित लेख इसलिए क्योंकि अन्य लेखों में बहुत बड़े सुधारों की आवश्यकता होती है और उन्हें रिकॉर्ड करने का कोई औचित्य नहीं है। भाषा समझ में आने से मेरा तात्पर्य यह है कि उस ध्वनि में कहीं भी कोई बाहरी स्रोत से आने वाली ध्वनियाँ नहीं हों जिससे स्रोता को समझने में आसानी रहे और वाचक की आवाज यदि साफ नहीं है तो उसे रिकॉर्ड करने का कोई औचित्य नहीं रह जाता। विषय का ज्ञान होना इसलिए आवश्यक है क्यों कि ज्ञान के अभाव में वाचक वह लहजा नहीं ले पाता जिसकी जरूरत होती है।

    मैंने यह अनुभव किसी वोटिंग के लिए नहीं बनाया बल्कि जानकारी प्राप्त करने के लिए बनाया है अतः कम से कम प्रबंधकों से तो यह आशा करता हूँ कि वो मुझे इस सन्दर्भ में जानकारी मुहैया करवायेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:33, 2 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    नमस्कार संजीव जी। कोई भी व्यक्ति किसी भी लेख को रिकॉर्ड कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सामान्यतः ये फ़ाइलें विकिमीडिया कॉमन्स पर अपलोड की जाती हैं, और वहाँ इस प्रकार का कोई नियम नहीं है। यहाँ विकिपीडिया पर भी लेख की रिकॉर्डिंग अपलोड करने के सम्बन्ध में कोई नियम नहीं है। इसमें हमें ये याद रखना चाहिए कि विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जहाँ कोई भी योगदान दे सकता है। यदि हम सीमा बाँधना शुरू करें कि कौन किस प्रकार का योगदान दे सकता है तो हम विकिपीडिया के मूल के विरुद्ध जा रहे होंगे। विकिपीडिया से पहले ज्ञानकोष विशेषज्ञों द्वारा बनाए जाते थे, और उनमें और विकिपीडिया में यही सबसे बड़ा मूल अंतर है कि विकिपीडिया पर कोई भी योगदान दे सकता है।
    मेरे विचार से हमें रिकॉर्डिंग अपलोड करने से तो सदस्यों को नहीं रोकना चाहिए, हाँ यदि रिकॉर्डिंग सही अथवा उपयुक्त ना लगे तो लेख से उसे हटाने पर कोई पाबंदी नहीं है। रिकॉर्डिंग के अनुपयुक्त होने पर सभी सदस्य मुक्त हैं कि उसे लेख से हटाएँ और अपलोडकर्ता को कमी के बारे में बताएँ या स्वयं उसे ठीक करें। यदि किसी विशेष व्यक्ति द्वारा अपलोड की गयी रिकॉर्डिंग में समस्या है तो उस पर विशिष्ट रूप से चर्चा की जा सकती है। परन्तु इस सम्बन्ध में नियम की कोई आवश्यकता नहीं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 00:04, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद सिद्धार्थ जी। फिर मैं किसी पृष्ठ की रिकॉर्डिंग करके उस पर आपसे चर्चा करुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:31, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    माचू पिच्चू

    किसी महानुभाव ने "माचू पिच्चू" नामक पृष्ठ के साथ छेडखानी की है। प्रशासक, प्रबंधक पृष्ठ का पुराना अवतरण बहाल करें।Dinesh smita (वार्ता) 02:35, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    दिनेश जी, यह परिवर्तन Jencymaria द्वारा किये गये १४ नवम्बर २००९ के परिवर्तन का परिणाम है। यदि आपको कोई ऐतराज न हो तो मैं इसे ठीक कर दूँ?☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:53, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    बिल्कुल, कृपया अविलंब इसे सही करें। धन्यवाद।Dinesh smita (वार्ता) 06:17, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    दिनेश जी, यह ठीक कर दिया है। यदि कहीं और भी इस तरह की समस्या हो तो बतायें। मैं ठीक करने की कोशिश करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:41, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    दसवीं वर्षगांठ का पन्ना

    2008 मे हमने पांचवी वर्षगांठ पर आगंतुकों के स्वागत मे एक वर्षगांठ मनाता पृष्ठ बनाया था। जिसे हम सब ने मुखपृष्ठ बैनर पे आगंतुकों के लिये लगया था। इस वर्ष मुझे ऐसा कोई पृष्ठ दिखा नहीं। और फिर दसवी वर्षगांठ बार बार तो आती नही। तो मैने इस वर्षगांठ के लिए यह, विकिपीडिया:हिन्दी विकिपीडिया के दस वर्ष पूर्ण, पृष्ठ बनाया है। इसपर आप सबके विचार आमंत्रित हैं। व मेरा गत प्रबंधकों से इस पृष्ठ की कड़ी को मुख पृष्ठ के "हिन्दी विकिपीडिया, मुक्त ज्ञानकोष जिसका कोई भी संपादन कर सकता है, 2013 में अपनी दसवीं वर्षगाँठ मना रहा है।" बैनर पे लगाने का आग्रह है। धन्यवाद।--सुमित सिन्हावार्ता 11:01, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सुमित जी, आपने वास्तव में सुन्दर कार्य किया है। आज मैं सुबह से देख रहा हूँ और सोच रहा हूँ काश आप जुलाई में सक्रिय होते और उस समय ही यह कार्य सम्पन्न कर देते। जो भी हो देर सही पर एक सुन्दर कार्य किया है आपने जिसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। कुछ त्रुटियाँ और सुधार देंगे तो और भी अच्छा होगा जैसे "वा इसने"-> "व इसने"; "पठें" -> "पढ़ें" आदि।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:47, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद संजीव जी, देर से सही हुआ तो सही। --सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी, उपरोक्त सुधार निष्पादित कर दिए गए हैं, कृपया जांच लें और कुछ और कमी हो तो बताएं। वैसे मेरे विचार में अंको में भी एकरसता होनी चाहिए। वहां फार्मूले लगे थे अतः मैनें छेड़ना ठीक नहीं समझा। --मनोज खुराना (वार्ता) 12:18, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद मनोज जी, मैं अंको को एक सा कर देता हूँ।--सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुमित जी,
    आपका यह कार्य नि:संदेह प्रशंसनीय है।
    Mala chaubey (वार्ता) 12:00, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    धन्यवाद माला जी--सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुमित जी, इस कार्य के लिए आप बधाई के पात्र हैं। वापसी पर भी आपका हार्दिक स्वागत है। --मनोज खुराना (वार्ता) 12:18, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुक्रिया मनोज जी--सुमित सिन्हावार्ता 12:41, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    सुमित जी, पृष्ठ बहुत अच्छा है। इसमें यदि निर्वाचित सूची भी जोड़ दी जाती तो बहुत अच्छा होता। साथ ही निर्वाचित लेख और सूची की श्रेणियों की कड़ियाँ और निर्वाचित चित्रों के पुरालेख की कड़ियाँ होतीं तो और भी अच्छा होता।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:14, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    घई जी, हमने (हिन्दी विकि ने) आज तक दो ही सूचियाँ निर्वाचित की हैं, राय बने तो लगा दूँ। पृष्ठ मे मैने निर्वाचित चित्र के पूरा लेख कि कड़ी लगा रखी है और निर्वाचित लेख मैने सारे जोड़ दिए है। --सुमित सिन्हावार्ता 06:30, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सभी माननीय सदस्यों से निवेदन है कि उक्त पृष्ठ को कृपया अपनी ध्यानसूची में स्थान दें और यथासंभव योगदान करें। सामूहिक योगदान के बिना इस पृष्ठ का पूर्ण होना संभव नहीं है। --मनोज खुराना (वार्ता) 12:55, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Move request

    Please move the nav. box साँचा:प्राचीन विश्व के सात आश्चर्य to साँचा:प्राचीन दुनिया के सात अजूबे, and change the title to प्राचीन दुनिया के सात अजूबे. Thanks--मृत्युञ्जय कर (वार्ता) 16:28, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Notifications inform you of new activity that affects you -- and let you take quick action.

    (This message is in English, please translate as needed)

    Greetings!

    Notifications will inform users about new activity that affects them on this wiki in a unified way: for example, this new tool will let you know when you have new talk page messages, edit reverts, mentions or links -- and is designed to augment (rather than replace) the watchlist. The Wikimedia Foundation's editor engagement team developed this tool (code-named 'Echo') earlier this year, to help users contribute more productively to MediaWiki projects.

    We're now getting ready to bring Notifications to almost all other Wikimedia sites, and are aiming for a 22 October deployment, as outlined in this release plan. It is important that notifications is translated for all of the languages we serve.

    There are three major points of translation needed to be either done or checked:

    Please let us know if you have any questions, suggestions or comments about this new tool. For more information, visit this project hub and this help page. Keegan (WMF) (talk) 18:38, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    (via the Global message delivery system) (wrong page? You can fix it.)

    ज्ञानकोश

    प्रबंधकगण कृपया ध्यान दें। हिंदी विकि के मुखपृष्ठ, लोगो तथा अन्य संबद्ध पाठों में ज्ञानकोष के स्थान पर ज्ञानकोश का प्रयोग होना चाहिए। कोष अर्थसंपदा (treasure) को इंगित करता है जबकि कोश शब्दसंपदा को। संस्कृत विकि का मुखपृष्ठ देखें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:14, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    राजभाषा विभाग का आधिकारिक शब्दकोश भी आपसे सहमत है। वहाँ भी कोष के लिए उदाहरण "सरकारी धन रखने का स्थान।" और "सोना और चांदी एक सरकारी कोश में रखे जाते हैं।" दिये हैं जबकि कोश के लिए "कोई शब्द कोश।" आदि। अतः मैं आपकी बात से पूर्णतः समहमत हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:02, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी, इस बात पर अब तक ध्यान इसलिए नहीं गया था क्योंकि यह हमारे दैनिक सहजबोध का हिस्सा है। कई बार मिलती जुलती वर्तनियों पर ध्यान ही जा पाता है। ख़ैर, देर से ही दुरुस्त हो लिया जाय। संज्ञान लेने के लिए धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 06:29, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अजीत जी व संजीव जी, अगर आप दोनों को ऐसा लगता है तो इसके लिए अलग से एक प्रस्ताव की आवश्यकता है। उस प्रस्ताव में अपने तर्को का उल्लेख करें। अगर मतैक्य बनता है तो फ़िर उचित बदलाव किए जाएँगे। यह एक गंभीर प्रस्ताव है क्योंकि इसके कारण हिन्दी विकिपीडिया का लोगो, टैग लाइन ("मुक्त ज्ञानकोष विकिपीडिया से") और कई सौ लेखों में बदलाव किया जाएगा इसलिए इस चर्चा में इसमें अधिक से अधिक सदस्यों का भाग लेना भी आवश्यक है। अगर इस अनुभाग में कुछ और सदस्य आपकी बात से सहमत होते हैं तो मैं प्रस्ताव रखूँगा और सदस्य ध्यानसूची में भी इसकी सूचना मुहैया करा दूँगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:37, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    " ज्ञान कोश " ही सही शब्द है " ज्ञान कोष" नहीं--डा० जगदीश व्योमवार्ता 05:15, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    देखिये इन्टर पर प्रयोग:
    1. विश्वजाल पर ज्ञानकोश विकिपीडिया - रविशंकर श्रीवास्तव
    2. जल ज्ञानकोश
    3. डाटाबेस ही कल के ज्ञानकोश होंगे...

    और ऐसी कई कड़ियाँ जिनमें ज्ञानकोश का प्रयोग हुआ है। मुज़म्मिल (वार्ता) 06:08, 10 अक्टूबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]

    ब्लूमारियो१०१६ जी का कार्य

    मैं आप सबसे BlueMario1016 नामक सदस्य कई पृष्ठ बनाते हैं और किसी ऑनलाइन स्रोत से वो अनूदित कर देते हैं और साथ में कुछ अपनी तरफ से जोड़ देते हैं। मेरे लिए उनके किसी भी हिन्दी वाक्य को समझना मुश्किल हो गया है। मैंने बहुत दिन पूर्व उन्हें लिखा भी था और सिद्धार्थ जी ने भी लिखा था। उनके योगदानों को मैं तो स्वीकार नहीं कर सकता लेकिन वो मेरी एक भी बात सुनने को तैयार नहीं हैं। शायद मेरे लिखे वाक्य उन्हें समझ में भी नहीं आते। अतः उनका क्या किया जाये?☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:56, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    संजीव जी, मैने देखा कि आपने और सिद्धार्थ ने भी इन्हें समझाने का प्रयत्न किया है। इनका योगदान विकिपीडिया को क्षति पहुँचा रहा है ऐसे में ब्लॉक करने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचता। अगर आपको भी यह रास्ता उपयुक्त लगता है तो मैं यह कार्यवाही कर दूँगा। कृपया इन्हें इस चर्चा की सूचना दे दें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:13, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    ठीक हैं मैं इनके वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश छोड़ देता हूँ और इन्हें समझने के लिए कुछ और दिन दिये जा सकते हैं। साथ ही अन्य सदस्य सक्रिय सदस्यों से मेरा निवेदन है कि इसपर अपने विचार व्यक्त करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:39, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    I am an English-language user which I use fluently, but why would there exist a user rights act dedicated towards one username such as me? I am not harming this website in any way, shape or form. I want to continute on with contributing to this site. Can you translate all this to English?

    -- BlueMario1016 (वार्ता) 18:37, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मुद्रण /सम्पादन मे परेशनी

    कृपया बताइये कि मुद्रण/निर्यात- पीडीएफ मे डाउनलोड करे का विकल्प किसी पेज पर न होने की स्थिति मे , यह विकल्प कैसे जोडे?

    Rishi1410 जी, आम तौर से आप अपने बाएं हाथ पर उपकरण के अन्तरगत "पीडीएफ़ रूप डाउनलोड करें" कड़ी पा सकते हैं। यदि समस्या हो तो आप यह कोशिश कीजिये:

    "विकिपीडिया:चौपाल" की जगह आप कोई और लेख का नाम जोड़ सकते हैं जैसे:

    मुज़म्मिल (वार्ता) 05:18, 6 अक्टूबर 2013 (UTC).[उत्तर दें]

    AWB उपयोग हेतु आवेदन

    मैंने विकिपीडिया:प्रबंधक सूचनापट पर AWB उपयोग हेतु आवेदन किया है। प्रबंधकों से निवेदन है कि कृपया विचार करें व अनुमति प्रदान करें । -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 07:32, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    रोलबैकर्स अधिकार

    सदस्यों के लिए फ़िर से रोलबैक अधिकार विकि पर आ गया है। यह अधिकार बर्बता से लड़ने वाले सदस्यों के लिए मददगार होता है। विकिपीडिया:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन पर इस अधिकार के लिए निवेदन किया जा सकता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:47, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    वास्तव में यह तो एक खुशखबरी है। चित्र प्रेरक की स्थिति क्या है? वैसे मुझे इस अधिकार के विषय में अधिक जानकारी नहीं है अतः इस सम्बंध में जानकारी चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉)
    मैं जल्द ही इसके लिए नए मापदण्ड तैयार कर के सदस्यों के समक्ष चर्चा के लिए रखूँगा इस अधिकार द्वारा सदस्य विकि पर उपस्थिति चित्रों को स्थान्तरित कर पाएंगे, अभी 'चित्र' नेमस्पेस को सदस्य स्थान्तरित नहीं कर पाते परन्तु इस अधिकार द्वारा यह संभव हो पाएगा। यह उन सदस्यों के लिए मददगार रहता है जो चित्र सम्बन्धित कार्य करते हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 19:06, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    Speak up about the trademark registration of the Community logo.

    विकि कन्वर्टर

    I am not sure, if you have similar tool already but I would like to introduce wiki converter to Hindi community. This Tool will help to converter interlinks in Markup code from any language to any language. This tool is being used by Tamil and Vietnamese communities frequently for translation articles. for more details check user manual If you feel it useful, feel free to use. धन्यवाद --नीच्चल कारन (वार्ता) 00:13, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    नीच्चल कारन जी, नमस्ते। मैंने यह विकि कन्वर्टर चलाकर देखा। अच्छा काम कर रहा है। यदि इसे सीधे विकि टूल जैसा बना दिया जाय तो इसकी उपयोगिता बढ़ जाएगी (कन्वर्जन के लिए दूसरे पेज पर नहीं जाना पड़ेगा।)-- अनुनाद सिंहवार्ता 07:10, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रबंधक पद हेतु संजीव जी व दिनेश जी का नामांकन

    हिंदी विकि पर मात्र चार ही सदस्यों के कंधे पर प्रबंधन का सारा बोझ है। किसी के छुट्टी आदि पर जाने या असक्रिय होने की स्थिति में कई काम रुक जाते हैं। हालांकि फिर भी जिस तरह बिल जी ने स्थिति संभाली हुई है उसके लिए वे प्रशंसा के पात्र हैं। सहकारिता विकि का मूल है अतः काम में हाथ बंटाने के लिए और हिंदी विकि को सुचारू रूप से चलाने के लिए और अधिक प्रबंधकों की आवश्यकता महसूस करते हुए मैनें संजीव जी का व दिनेश जी का इस पद के लिए नामांकन किया है। माननीय सदस्यों से अनुरोध है कि कृपया अपना मत दें। यह भी अनुरोध है कि कृपया 15 तारीख तक अपना मत दे दें ताकि कहीं दिनेश जी के पुराने नामांकन की तरह मामला लंबा ही न खिंचता चला जाए। बिल जी से निवेदन है कि 15 तारीख को फाईनल मानते हुए अगले दिन से आवश्यक कार्यवाही संपूर्ण करें।

    मत देने के लिए यहां जाए़- विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन
    धन्यवाद। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 07:45, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रबंधक पद हेतु अनिरुद्ध जी का नामांकन

    मनोज जी और अनुनाद जी की सलाह पर अमल करते हुए मैंने प्रबंधकीय दायित्व के लिए अनिरुद्ध जी के नाम का प्रस्ताव रखा है। अनिरुद्ध जी ने पूर्व में प्रबंधकीय दायित्व का रचनात्मक निर्वहन किया है। आशा है कि भविष्य में भी विकिपीडिया को उनका योगदान मिलता रहेगा। इस प्रस्ताव पर अपनी टिप्पणियों के साथ आप विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पृष्ठ पर आमंत्रित हैं। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 07:51, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मेरे ख्याल से पृष्ठ का यह नाम बिलकुल गलत है। इसका नाम द्रविड़ मुनेत्र कड़गम होना चाहिए। इसलिए मैं प्रबंधकों से निवेदन करना चाहता हूँ कि कृपया इस पृष्ठ का नाम बदला जाए।--प्रतीक मालवीयवार्ता 12:48, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    प्रतीक जी "கழகம்" का उच्चारण गूगल द्वारा "Kaḻakam" दिया गया है। लेकिन मैंने किसी भी पुस्तक में "कलगम" नहीं पढ़ा। इसके दो उच्चारण सामान्यतः पढ़े हैं वो कषगम' और 'कड़गम' हैं। अतः मेरा विचार है कि लेख का मुख्य शीर्षक इसके लघु एवं प्रचलित रूप "द्रमुक" से होना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:54, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मित्रों, अपका पुस्तक के बारे में पता नहीं है। लेकिन तमिल नादु और केरला में, इस का उच्चारण "कऴगम" (ऴ is equivalent to ल) है। In Tamil Nadu many political parties names end with कलगम, as it means "party". so I had changed to unify the word. However I would agree to revert back as कड़गम or abbreviation "द्रमुक" or "डीएमके" are also look good. Thanks for verifying my edits. kindly apologize me if any thing went wrong. कृपया आवश्यक कार्रवाई करते --नीच्चल कारन (वार्ता) 01:06, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    संजीव जी, मेरा मत यह है कि इसका नाम द्रविड़ मुनेत्र कड़गम होना चाहिए। क्योकि किसी भी लेख का पूरा नाम लिखना सही रहता है, न कि उसका संछिप्त नाम और जब नीच्चल कारन जी इसके लिए हां कह रहे है तो इसका नाम कड़गम करना ज्यादा उपयुक्त रहेगा।--प्रतीक मालवीयवार्ता 04:47, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मुझे आपका प्रस्ताव स्वीकार है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:57, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    यदि इस लेख की तमिल वर्तनी (திராவிட முன்னேற்றக் கழகம்) का सीधे देवनागरीकरण किया जाय तो यह मिलता है : तिराविट मुऩ्ऩेऱ्ऱक् कऴकम् । इसमें बिन्दु वाले जो वर्ण हैं वे हिन्दी में प्रयुक्त नहीं होते (यद्यपि विस्तारित देवनागरी यूनिकोड में ये ले लिए गये हैं।) यह अधिकांश लोगों को पता है कि तमिल लिपि में अन्य भारतीय लिपियों की अपेक्षा बहुत कम वर्ण हैं, तथा कुछ वर्ण हैं जो मूल देवनागरी में नहीं हैं।
    मैने अपने एक तमिल मित्र से पूछा तो वह 'कऴकम्' का उच्चारण 'कड़गम' कर रहा था। किन्तु यदि इसका निकटतम देवनागरी लिपि-अन्तरण किया जाय तो 'कलकम' होगा। यह भी पता है कि तमिल लिपि में 'ग' नहीं है। अतः वे 'ग' उच्चारण के लिए भी 'क' का ही प्रयोग करते हैं। अतः निकटम देवनागरी रूपान्तर 'कलगम' होगा। सारांशतः यह कहना चाहता हूँ कि उच्चारण की दृष्टि से हिन्दी में 'कड़गम' लिखना चाहिए तथा लिप्यन्तरण की दृष्टि से 'कलगम' । -- अनुनाद सिंहवार्ता 06:52, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनुनाद जी, आपका टिप्पणी सही है। मेरा मातृभाषा तमिल है। हमारा उच्चारण "द्रविड़ मुन्नेत्र कऴगम" यह भी उल्लेख देखना। अतः निकटम देवनागरी रूपान्तर 'कलगम' होगा। However I am not fluent in hindi so I agree with this community decision --नीच्चल कारन (वार्ता) 00:57, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    क्षमा करें मेरे विचार से यह चर्चा अनावश्यक है। जरूरी यह नहीं कि इसका असल उच्चारण क्या है अपितु हमें यह देखना चाहिए कि हिन्दी में इसे क्या कहते हैं। जिस प्रकार नाशिक (मराठी नाम) शहर को हिन्दी में नासिक कहते हैं और दोनों ही वर्तनियां प्रचलित हैं, उसी प्रकार द्रमुक को भी सालों से इसके हिन्दी में प्रचलित नाम 'द्रविड़ मुनेत्र कड़गम' से ही पुकारा जाना चाहिए। हिन्दी का अपना स्वभाव है और इसे पूरे देश का प्रतिनिधित्व करना होता है इसीलिए शब्द के सरलतम स्तर को मानक अथवा आधिकारिक हिन्दी में प्रयोग किये जाने की परम्परा है। सभी सदस्यों से आग्रह है कि किसी भी लेख का नाम उसके प्रचलित हिन्दी नाम पर ही रखें और इस कार्य में अपने विवेक का कम से कम प्रयोग करें। अप्रचलित नाम के स्थान पर सरलतम उपलब्ध शब्द का प्रयोग करें। साथ ही मेरी एक और प्रार्थना है कि हिन्दी के सरल स्वभाव को अनावश्यक रूप से विजातीय उच्चारणों और अक्षरों का प्रयोग कर जटिल न बनायें।Dinesh smita (वार्ता) 01:50, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं भी तमिलनाडु घूम चुका हूँ और कोयम्बटूर में तो एक महीनें रह चुका हूँ इसलिए मुझे पता है कि वहाँ पर त को थ उच्चारण किया जाता है साथ ही और भी कई शब्दों के साथ ऐसा ही है। परन्तु अगर हम हिन्दी में यह करने लगे तो यह अव्यावहारिक होगा। इसलिए मैंने द्रविड़ मुन्नेत्र कलगम को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम पर स्थानातंरित कर दिया है।--प्रतीक मालवीयवार्ता 05:48, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    हाल की घटनाएँ (फैलिन)

    अक्टूबर 2013 की हाल की घटनायों में एक भी लेख नहीं है। इसे देखते हुए मैंने फैलिन (चक्रवात) के ऊपर एक नया पृष्ट बनाया। यह विषय हाल में काफी चर्चा में रहा है, और मैं आग्रह करता हूँ की हाल की घटनाओं में इसका उल्लेख हो। शुभम कानोडिया (वार्ता) 05:37, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    शुभम जी, ऐसी ही आश्यकता महसूस करते हुए मैंने 2013 में भारत पृष्ठ बनाया था। कृपया देखें-- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 05:44, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मनोज जी, आपने जो पृष्ट बनाया हैं उसपर किसी घटना के पूर्ण होने के बाद ही हम उसमे दाखिला कर सकते हैं। और फैलिन के भारतीय तट तक पहुँचने के बाद मैं 2013 में भारत पृष्ट पर कड़ी ज़रूर जोड़ दूंगा। मेरा कहना है की इन घटनाओं को प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ पृष्ट पर जोड़ने से विकिपीडिया पर आने वाले सभी लोगों को यह जानकारी तुरंत नज़र आये। बात सिर्फ इस लेख की नहीं है। अगर हम हर महत्वपूर्ण घटना का प्रवेशद्वार पर उल्लेख कर पायें तो इसे हिंदी विकिपीडिया की विश्वसनीयता काफी बढ़ेगी और ज्यादा लोग इस ओर आयेंगे। शुभम कानोडिया (वार्ता) 06:00, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं 100% सहमत हूं। बल्कि मैं स्वयं बहुत निराश था कि प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ पर 2012 का जिक्र दिखाई दे रहा था। लेकिन मुझे अभी भी पता नहीं कि इसे कैसे मैनेज करना है, पर कोशिश करते हैं, गिरते पड़ते कर ही लेंगे, कोई और तो कर नहीं रहा। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:32, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभम जी, आप डाल दो। उसे कोई अद्यतन नहीं करता, लेकिन आप वहाँ इस तरह की घटनाएँ लिखोगे तो समीक्षा जरूर हो जायेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:35, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    जोड़ने के लिए धन्यावाद मनोज जी और संजीव जी। मुझे जानकारी नहीं थी की यह कैसे करते हैं, नहीं तो मैं स्वयं कर देता। अब से स्वयं ही कर दूंगा। शुभम कानोडिया (वार्ता) 07:15, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    हाल की घटनाएं औ्र मुख्पृष्ठ समाचार साँचे में एक संबंध है। मुखपृष्ठ साँचा प्रबंधकों के अधिकार क्षेत्र में आता है। कभी इन्हें तथा मुखपृष्ठ के अन्य साँचों को अद्यतित रखने के लिए ही प्रबंधकों की संख्या ७ तक की गई थी। कभी इन्हीं समस्याओं से मुक्ति के लिए ही विशिष्ट सदस्य जैसी श्रेणी बनाई गई थी। प्रबंधकों की संख्या बढ़ने से इस दिशा में जरूर सुधार होगा। कभी इनका अद्यतन मेरा प्रिय कार्यक्षेत्र रहा था। हजार प्रबंधकों वाले विकिया सी गुणवत्ता तीन-चार प्रबंधकों के साथ तो नहीं हासिल कर सकते हैं। हमें प्रबंधक और सक्रीय सदस्य संख्या बढ़ाने की दिशा में काम करने की ओर ध्यान देना पड़ेगा। अनिरुद्ध  वार्ता  12:43, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    विकिपीडिया:विकिपरियोजना हिन्द की बेटियाँ

    मनोज खुराना जी के प्रस्ताव के आलोक में विकिपीडिया:विकिपरियोजना हिन्द की बेटियाँ अभियान की शुरुआत की गयी है। इस पर आप सभी अपना वहुमूल्य मन्तव्य दें और इससे जुड़कर भारतीय महिला शक्ति को आयामित करने में हमारी मदद करें। --माला चौबेवार्ता 10:24, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    सर्वप्रथम मैं बताना चाहूंगा कि मूल प्रेरणा मुज़म्मिल जी द्वारा चलाई जा रही परियोजना "लीलावती की बेटियां" है, जिसके विस्तार मात्र का मैंने यह प्रस्ताव दिया था, अतः पहले तो मेरे विचार से क्रेडिट उन्हें ही दिया जाना चाहिए।
    अब इस परियोजना के बारे में मैं अपने विचार देना चाहता हूं- अलग अलग सदस्य रुचि अनुसार विभाग ले सकते हैं-
    • बैंकिंग सेक्टर मे अति उच्च पदासीन महिलाओं पर कुछ लेख मैने बनाए हैं, कुछ प्रस्तावित है। व्यापार वाणिज्य आदि क्षेत्र के लिए मैं अपना प्रस्ताव रखता हूं। (हालांकि मेरी सक्रियता अब कम होने वाली है)।
    • विज्ञान क्षेत्र मुज़म्मिल जी ने संभाला ही हुआ है।
    • स्वतंत्रता सेनानी, वीरांगनाएं आदि की श्रेणी लिए मैं क्रांत जी का आह्वान करता हूं।
    • फिल्मी हस्तियों की संख्या अधिक होगी, बिल जी बोट के माध्यम से श्रेणी जोड़ सकते हैं। फिल्म परियोजना के वे सदस्य हैं ही।
    • साहित्य - स्वयं माला जी विशेषज्ञ हैं।
    • खेल , कला जगत, फैशन, राजनीति आदि पर य़दि कोई काम करना चाहे तो आमंत्रण है।
    महिला उत्पीड़न का पहलू भी रखा जाना चाहिए जिसमें निर्भया, नैना साहनी, ऑनर किलिंग, भ्रूण हत्या जैसे विषय कवर किए जाएं। और सदस्यों से भी अनुरोध है कि अपने विचार रखें। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:56, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    इसके अलावा कुछ और लेख बनाने होंगे, मसलन:

    --माला चौबेवार्ता 14:40, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    मुज़म्मिल जी, मनोज जी,

    मुझे महसूस हो रहा है, कि हिंद की बेटियाँ परियोजना को लेकर अभी भी कुछ कन्फ्यूजन है। दरअसल यह परियोजना बित्त,वाणिज्य, अर्थ, न्याय, विज्ञान, राजनीति, प्रशासन, प्रकाशन आदि क्षेत्रों की उन महिलाओं पर केंद्रित है, जो अपने उद्यम, योग्यता, प्रतिभा के बल पर अति उच्च पदों को प्राप्त करने में सफलता पायी है। मसलन भारत की राष्ट्रपति, भारत की प्रधानमन्त्री, लोकसभा या विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, बैंकिंग सेक्टर के चेयरमैन, रिजर्व बैंक के गवर्नर, सेवी के चेयरमैन, विभिन्न खेलों की कप्तान, उच्च व्यावसायिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की संपादक, इलेक्ट्रोनिक मिडिया की समाचार समन्वयक अथवा निदेशक आदि। इस परियोजना के साथ लीलावती की समस्त बेटियों को जोडना भी न्यायसंगत नहीं होगा। केवल लीलावती की उन्हीं बेटियों को परियोजना के साथ जोड़ा जाना उचित प्रतीत होगा जिन्होंने विज्ञान जगत में उच्च व्यावसायिक पद प्राप्त किया है। वीरांगनाओं के लिए हिंद की विरांगनाएं, साहित्य,कला, फैशन व सौंदर्य के लिए अलग से कोई और परियोजना चलाई जा सकती है। इसमें केवल व्यावसायिक पदों को ही शामिल किया जाए अव्यवसायिक पदों को शामिल करने से यह परियोजना काफी बड़ी और असंतुलित हो जायेगी, जिसे आगे चलकर संभालना बहुत मुश्किल हो जाएगा। मेरे खयाल से यह तरीका सर्वाधिक श्रेयस्कर है। --माला चौबेवार्ता 04:20, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    चित्र प्रेरक

    चित्र प्रेरक अधिकार तो सदस्यों के लिए अब आ गया है परन्तु अभी अधिकार देने के मापदण्ड निर्धारित करने हैं। उससे पहले यह भी निर्धारित करना है कि किन विशेष परिस्थतियों में किसी चित्र को स्थानांतरित किया जाना चाहिए। विकिपीडिया वार्ता:चित्र प्रेरक पर इससे सम्बंधित चर्चा चल रही है, सभी सदस्यों से अनुरोध है कि चर्चा में भाग लें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:06, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]

    भांति-भाँति की अधिकार प्राप्त सदस्यों की श्रेणियाँ बनते और बिगाड़े जाते हम देख चुके हैं। ौर उस समय हस्तक्षेप के तर्कों में से एक तर्क की समझ मुझे ठीक लगी थी कि इतनी श्रेणियों के सदस्यों की जरूरत बड़ी विकिया को होती है। केवल २०० सक्रीय सदस्यों वाले और १०-१२ बेहद सक्रीय सदस्यों वाली विकिया को सक्रीय सदस्यों की सुविधा के लिए प्रबंधन अधिकार का विस्तार करने पर ध्यान देना उचित है। इससे न केवल चित्र बल्कि बाकी कई अधिकार भी मिल जाएंगें उदाहरण के लिए जो सदस्य चित्रों के क्षेत्र में विसेष काम करना चाहते हैं उन्हें प्रबंधन अधिकार प्रदान किए जाने में कोई समस्या नहीं है। इसलिए इस तरह की श्रेणियों में सदस्यों का वर्गीकरण लाखों सक्रीय और दसों हजारों बेहद सक्रीय सदस्यों वाली विकिया के लिए उपयुक्त है हिंदी के लिए बेहद अप्रासंगिक। अनिरुद्ध  वार्ता  04:01, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    मैं अनिरुद्ध जी की बातों से थोड़ी सहमति रखता हूँ। लेकिन यह कहना सही नहीं होगा की हमें ऐसे कार्य केवल प्रबंधकों पर छोड़ देने चाहिए। मेरे ख्याल से प्रबंधक बनाने की क्षमता सिर्फ कुछ गिने चुने अनुभवी व्यक्तियों में होती है। हमें the more the better वाली मानसिकता से बचना चाहिए। हिंदी विकिपीडिया पर इस वक्त केवल चार प्रबंधक हैं, और उनपर पहले से ही पूरी विकी को सँभालने का भार है। ऐसे में हम अगर चित्र प्रेरक जैसे छोटे अधिकार सदस्यों में बाँट दें, तो इससे प्रबंधकगण पर बोझ कम होगा, और उन सदस्यों को एक छोटे तौर पर विकी सँभालने का "first hand experience" मिलेगा, जिसकी मदद से वह आगे जाकर प्रबंधक बनने की ज़िम्मेदारी संभाल पाएंगे। इसलिए मेरी राय में निराशावादी न होकर इसका समर्थन करना चाहिए। शुभम कानोडिया (वार्ता) 06:39, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    शुभम! आप मेरे छोटे भाई की तरह हैं। आपके विकि योगदान की सराहना करते हुए विनम्रता से यह कहना चाहता हूँ कि विकिया की मूल संकल्पना ही अधिक सक्रीय सदस्य औ्र उतनी ही बेहतर विकिया में है। अंग्रेजी विकिया इसलिए अच्छी है क्योंकि उसपर एक लाख से ज्यादा सक्रीय सदस्य औ्र एक हजार से अधिक प्रबंधक हैं। सक्रीय सदस्यों की संख्या दो सौ से दो हजार कर दीजिए पिछले दस वर्षों की उपलब्धि एक वर्ष में मिल जाएगी। दूसरी बात यह कि प्रबंधक होने के लिए कोई विशिष्ट योग्यता की जरूरत नहीं है। केवल विकिनीतियों की बेहतर समझदारी, सहयोगात्मक सक्रियता थोड़ा अनुभव और विकिया के संवर्धन की प्रतिबद्धता आपके प्रबंधक होने के लिए पर्याप्त हैं। प्रबंधकों के कोई विशेष अधिकार भी नहीं होते हैं। मैं एक साल से अवकाश पर था। मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि प्रबंधकों ने अतिरिक्त जिम्मेदारी क्यों ओढ़ रखी है। प्रबंधक संख्या बढ़ाने का प्रयास क्यों नहीं किया। विकिया की संकल्पना केवल ज्ञानकोश को ग्रह के प्रत्एक व्यक्ति तक पहुँचाने की ही नहीं है बल्कि उसे बनाने और रखरखाव में हिस्सेदारी के अधिकार और दायित्व को भी हरेक व्यक्ति तक पहुँचाने की है। पता नहीं हिंदी विकिया पर प्रबंधक महान योग्यताओं वाला विशिष्ट अधिकारों से लैस पद है यह धारणा क्यों बिठा दी गई है। संजीव, आप, मनोज खुराना, माला चौबे आदी कितने ही सदस्य हैं जिन्हें महीनों पहले से ्परबंधन अधिकार देकर इस दायित्व के लिए तैयार किया जा सकता था। यदि गलती करते तो समझाने, सिखाने औ्र अंततः प्रतिबंधित करने का विकल्प तो है ही। और विकिया पर कोई गलती ऐसी नहीं होती है या की जा सकती है जिसे पुनर्वापस न लिया जा सके। अभी तक के सारे मिटाए पन्ने भी सुरक्षित रहते हैं। हम सही गलत करते और गलत को सही करते हुए ही आगे बढ़ेंगें। अनिरुद्ध  वार्ता  09:05, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]
    अनिरुद्ध जी, आपने सही कहा कि हिन्दी विकि को सक्रिय सदस्यों की सख्त आवश्यकता है परन्तु मेरे विचार में ज्यादा प्रबंधक होने से विकि पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ने वाला। प्रबन्धकों की संख्या सदस्यों की संख्या के अनुपात में होती है। अंग्रेज़ी विकि पर एक लाख से अधिक सदस्य और एक हज़ार से अधिक प्रबंधक हैं मतलब वहाँ सदस्य बनाम प्रबंधक का अनुपात 100:1 है; हिन्दी विकि पर 200 से अधिक सदस्य और चार प्रबंधक हैं मतलब अनुपात 50:1 है, यानि अंग्रेज़ी विकि से भी ठीक। दूसरा, आपकी बातों से ऐसा प्रतीत होता है जैसे अभी हिन्दी विकि पर ज्यादा प्रबन्धकों के ना होने से इसके विकास में रुकावट आ रही है, परन्तु असलियत में जो-जो प्रबंधकीय कार्य हैं वहाँ कही भी बैकलॉग नहीं है। आप सही कह रहे हैं कि "प्रबंधक महान योग्यताओं वाला विशिष्ट अधिकारों से लैस पद [नहीं] है" परन्तु एक प्रबंधक को विकि नीतियों का ज्ञान और प्रबंधन कार्य में अनुभव होना चाहिए। गलती करके सीखना सभी पर लागू होता है परन्तु एक प्रबंधक को इतना निपुण होना चाहिए कि उससे गलतियाँ ना हों या बहुत कम हों क्योंकि उसके द्वारा की गई गलतियाँ विकि को अत्याधिक क्षति पहुँचा सकती हैं, उदहारण के लिए कुछ घंटो पहले ही मेरे द्वारा 'समलैंगिक विवाह' लेख वापस लाया गया है जिसे रोहित जी ने दो वर्ष पहले पूर्व बिल्कुल ही असंबंधित व गलत कारण के साथ हटा दिया था। आपने सही कहा कि "[विकि] पर कोई गलती ऐसी नहीं होती है या की जा सकती है जिसे पुनर्वापस न लिया जा सके" परन्तु यह सोचें कि इस "गलती" के कारण कितने ही पाठकों से यह लेख वंचित रखा गया। मेरे बनाए एक लेख में "समलैंगिक विवाह" की लाल कड़ी थी और जब मैने इस पर लेख बनाना चाहा तब मेरी नज़र इस पर पड़ी, अगर मेरा ध्यान इस पर ना जाता तो ना जाने कितने और वर्षों तक यह लेख यहाँ से गायब रहता। ऐसी गलतियाँ ना हों इसलिए मैं व्यक्तिगत रूप से केवल उन सदस्यों को प्रबंधक बनाने के पक्ष में हूँ जिन्हें पहले से ही विकि नीतियों विशेष रूप से पृष्ठ हटाने की नीतियों का ज्ञान हो और वे प्रबंधन कार्यो में सक्रिय हों।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:41, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)[उत्तर दें]