"लीफ एरिक्सन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो HotCat द्वारा श्रेणी:मृत लोग जोड़ी
छो HotCat द्वारा श्रेणी:अन्वेषक जोड़ी
पंक्ति 22: पंक्ति 22:


[[श्रेणी:मृत लोग]]
[[श्रेणी:मृत लोग]]
[[श्रेणी:अन्वेषक]]

07:54, 7 मई 2013 का अवतरण

लीफ़ एरिक्सन

मीनेसोटा के कैपिटल मे लीफ़ की मूर्ति
जन्म ९७०
संभवतया आईस्लैंड
मौत १०२०
संभवतया ग्रीनलैंड
प्रसिद्धि का कारण विनलैंड का अन्वेषण (उत्तरी अमेरिका का भाग,संभवतः न्युफ़ाउन्डलैंड)
साथी  थौरगुना
बच्चे थौरगिल्स, थौरकेल
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

लीफ़ एरिक्सन (आईसलैंडिक Leifur Eiríksson) एक आईस्लैंडिक् अन्वेषक थे। माना जाता है कि लीफ़ ऐसे पहले युरोपीय थे जिन्होने उत्तरी अमेरिका पर कदम रखा, क्रिसटोफ़र कोलमबस से ५०० वर्ष पहले। "सागास ओफ़ आईस्लैंडर्स" के अनुसार, उन्होने ने विनलैंड मे एक उपनिवेश कि स्थापना की, जिसे आज न्युफ़ाउन्डलैंड द्वीप (कनाडा) मे लौंस ओ मेडो के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि लीफ़ का जन्म आईसलैंड मे हुआ था, लगभग c. ९७० में। वे पिता एरिक द रेडऔर माता थ्योतखिल्द के पुत्र थे। एरिक द रेड स्वं एक अन्वेषक थे और उन्होने ग्रीनलैंड मे प्रथम नौरवेजिअन उपनिवेश की स्थापना की थी। लीफ़ के दो बेटे थे, थौरगिल्स, और थौरकेल।

प्रारंभिक जीवन

लीफ़ पिता एरिक द रेडऔर माता थ्योतखिल्द के पुत्र, और थोरवाल्ड असवाल्डसन के पौत्र थे। हाला कि सागास ओफ़ आईस्लैंडर्स में लीफ़ का जन्मस्थान नहीं दिया गया है, लीफ़ का जन्म संभवतया आईस्लैंड के ब्रेव़ाफ्युरथुर मे हुआ था। लीफ़ के दो भाई, थोरस्टेन और थोरवाल्ड, और एक बहन, फ़्रेदिस, थे। थोरवाल्ड असवाल्डसन को नोरवे से हत्या के लिये निर्वासित किया गया था,और वे युवा एरिक के संग निर्वासन मे आईस्लैंड चले गये। जब एरिक स्वं ही आईस्लैंड से निर्वासित हुए, उनहोने पश्चिम कि ओर यात्रा की, और ग्रीनलैंड मे प्रथम नोरवेजियन उपनिवेष की स्थापना की।

विनलैंड की खोज

साल ९९९ मे, लीफ़ और उनके साथियों ने ग्रीनलैंड से नोरवे तक जलयात्रा की। नोरवे मे पहुचने पर वे राजा ओलाफ़ ट्रिगवासन के हर्डमैन बन गये।