"विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 107: पंक्ति 107:
--विप्र 10:02, 3 अप्रैल 2013 (UTC)
--विप्र 10:02, 3 अप्रैल 2013 (UTC)
===समर्थन===
===समर्थन===
पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी द्वारा रखे गए उपरोक्त प्रस्ताव का पूर्ण समर्थन व्यक्त करता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हिन्दी विकि पर एक सहयोगात्मक एवं लोकतांत्रिक माहौल बनाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है।
--विप्र 10:03, 3 अप्रैल 2013 (UTC)


{{सही}} मेरा पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी द्वारा रखे गए उपरोक्त प्रस्ताव का पूर्ण समर्थन व्यक्त करता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हिन्दी विकि पर एक सहयोगात्मक एवं लोकतांत्रिक माहौल बनाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है। -- प्रवीण त्रिवेदी...प्राइमरी का मास्टर 02:02, 31 मार्च 2013 (UTC)
{{सही}} मेरा पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी द्वारा रखे गए उपरोक्त प्रस्ताव का पूर्ण समर्थन व्यक्त करता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हिन्दी विकि पर एक सहयोगात्मक एवं लोकतांत्रिक माहौल बनाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है। -- प्रवीण त्रिवेदी...प्राइमरी का मास्टर 02:02, 31 मार्च 2013 (UTC)

10:03, 3 अप्रैल 2013 का अवतरण

साँचा:विशेषाधिकार/धागा

प्रबन्धक या सिस्टम ऑपरेटर वह सदस्य समूह है जिसे सामान्य सदस्यों से कुछ अधिक अधिकार एक साथ उपलब्ध रहते हैं, जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। वैसे तो हिन्दी विकि पर कई नए सदस्य अधिकार बनाये गये हैं जो प्रबन्धकों को एक साथ उपलब्ध रहते है। यदि कोई सदस्य प्रबन्धकों के समस्त कार्य करने का इच्छुक है तो वह प्रबन्धक पद के लिये निवेदन कर सकता है अथवा किसी विशेष अधिकार जैसे अन्तरफलक सम्पादन, सुरक्षित पृष्ठ सम्पादन, परीक्षक जाँच अधिकार, स्वतः परीक्षित अधिकार एवं रोलबैक अधिकार इत्यादि के लिये अलग से सदस्यता ले सकता है। अतः सदस्य नामांकन के समय प्रबन्धक अधिकारों के वाँछित प्रयोग को स्पष्ट करे जिससे मतदाता को एक सकारात्मक दृष्टिकोण मिले। इन सदस्य अधिकारो के बाद निम्न कार्यों के लिये कोई भी सदस्य अपने आप को प्रबन्धक पद के लिये नामांकित कर सकता है।

प्रबन्धक दायित्व
  1. उत्पात रोकना (जिसके अन्तर्गत उत्पातियों और उनके द्वारा किए गए उत्पात पर नियन्त्रण करना सम्मिलित है)
  2. हटाने योग्य पृष्ठों/लेखों को हटाना या उन्हें सम्पादित करके विकिपीडिया के मानकों के अनुसार सही करना।
  3. महत्त्वपूर्ण पृष्ठों को सुरक्षित या अर्ध-सुरक्षित करना।
  4. इन्ण्टरफेस सुधार के लिये मीडिया विकि सञ्चिकाओं को सम्पादित करना।
  5. कुछ सदस्य समूह जैसे आइपी अवरोध मुक्त, स्वतःपरीक्षित सदस्य, स्थापित सदस्य, प्रत्याहर्ता, विशिष्ट सदस्य आदि जोड़ना एवं हटाना।
  6. दुरुपयोग छनन एवं अन्य विकि टूल्स एवं गैजेट में विकि समाज की आवश्यकता अनुसार सुधार एवं संशोधन करना इत्यादि।
  7. पृष्ठों/लेखों इत्यादि का सही नाम पर स्थानान्तरण करना।
प्रबन्धक अधिकार हेतु आवश्यकताएँ;

ध्यान रहे कि प्रबन्धक कोई पद अथवा विशेष अधिकारी नहीं अपितु कुछ अधिकार हैं जो विकि समुदाय के सक्रिय सदस्यों द्वारा केवल कुछ विश्वसनीय अतिसक्रिय सदस्यों को दिये जाते हैं जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। अतः केवल इन अधिकारों के प्रयोग के लिये ही अपना नामांकन कारण सहित दें या स्वीकार करें। इस अधिकार की प्राप्ति के लिये निम्न आवश्यकताए हैं -

  1. लगभग ८०% बहुमत में समर्थन (मत गणना करते समय नए, कठपुतली एवं अवरोधित सदस्यों के मतों को छोड़ा जा सकता है अर्थात कम महत्व दिया जा सकता है। अन्य विकियों जैसे मलयालम विकि आदि में तो किसी सदस्य को अपना मत देने के लिये न्यूनतम १०० सम्पादन करना आवश्यक है। अतः हिन्दी विकि में भी सम्पादनों का कुछ अनुभव रखने वाले सदस्यों का मत मान्य होगा। ऐसे सदस्य जिन्होने यहाँ सदस्य खाता तो खोल रखा है परन्तु उन्हें बहुत ही कम सम्पादनों का अनुभव है और केवल यहाँ किसी सदस्य के नामांकन पर यहाँ मत देने आते हैं, का मत मान्य नहीं होगा)।
  2. समान्यत ४ सक्रिय प्रबंधकों एवं २ विशिष्ट सदस्य के समर्थनों के साथ स्थायी प्रबंधन अधिकार दिया जा सकता है
  3. सामान्यतः नामांकित सदस्य एवं मतदाता विकि पर अति सक्रिय होना चाहिये अर्थात लम्बे समय तक असक्रिय न रहे।
  4. सदस्य को उत्पात हटाने (रोलबैक) हेतु एवं लेख गुणवत्ता जाँच (परीक्षक) का अनुभव भी होना चाहिये।
  5. सदस्य पर समुदाय का विश्वास होना चाहिये, सदस्य को नए सदस्यों की सहायता के लिये भी तत्पर रहना चाहिये।
  6. प्रबन्धकों द्वारा निरन्तर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने पर समुदाय के समर्थन अथवा विकिनीतियों के आधार पर उन्हें हटाया जा सकता है। यह नियम विकि पर उपलब्ध प्रत्येक सदस्यता के लिए है।
  7. इसके अतिरिक्त आवधिक (२-३ महीने) रूप से भी कुछ विशेष कार्य करने के लिए लगभग ४-५ विशेष समर्थनों (प्रबन्धक, विशिष्ट सदस्य, परीक्षक) के आधार पर यह अधिकार किसी विशिष्ट सदस्य को दिया जा सकता है। इस प्रकार कोई सदस्य प्रबंधन अधिकार में अपनी कुशलता भी सिद्ध कर सकता है
  8. इसके अलावा किसी तकनीकी जाँच अथवा कार्य हेतु बहुत ही कम समय(१ घंटा अथवा १ दिन) के लिये यह अधिकार किसी विश्वसनीय अनुभवी सदस्य को तात्कालिक रुप से दिया जा सकता है।
प्रबन्धक पद से निवृति

प्रबन्धक पद से किसी सदस्य को हटाने का प्रावधान कुछ विकियों में है एवं कुछ विकियों में नहीं है। जैसे साधारण अंग्रेजी विकि [1] पर प्रशासक प्रबन्धक को हटा सकते है इस प्रकार कुछ अन्य विकि परियोजनाओं पर भी प्रबन्धक को हटाने के प्रावधान हैं। फ्राँसीसी विकिपीडिया में तो ६ महीने से अधिक निष्क्रिय रहने वाले प्रबन्धको को निरन्तर हटाया जाता रहा है जिसका कारण है कि नये कुशल सक्रिय सदस्यों को पदोनत्ति देना एवं लम्बे समय की अनुपस्थिति के कारण हैकिंग द्वारा प्रबन्धकों के खातों का दुरुपयोग न होना हैं।[2]

जैसा कि प्रबन्धन नाम से ही स्पष्ट है कि कई महत्त्वपूर्ण कार्यों का महत्त्वपूर्ण अवसरों पर प्रबन्ध करना, अतः प्रबन्धन अधिकार रखने वाले सदस्यों की विकि पर सक्रिय उपस्थिति अत्यावश्यक है। अब हिन्दी विकि पर कई सदस्यताएँ भी बना दी गयी हैं जिनसे कार्य विशेष हेतु प्रबन्धक बनना आवश्यक भी नहीं रहा। सदस्य प्रबन्धक के जिस अधिकार में स्वयं को कुशल मानते है उसे अलग से प्राप्त कर सकते है। हाँ प्रबन्धक के कई कार्य या जो कार्य नये सदस्यों की सीमा से बाहर हैं, इत्यादि के लिये प्रबन्धन अधिकार हेतु समस्त सदस्यों का स्वागत है। इन सब विकियों की तर्ज पर हिन्दी विकि पर भी प्रशासकों द्वारा प्रबन्धकों को निम्न कारणों से पद मुक्त किया जा सकता है-

  1. प्रबन्धक की लम्बे समय से विकि पर अनुपस्थिति होने पर प्रबन्धकों की अनावश्यक संख्या में वृद्धि रोकने एवं नए अति सक्रिय सदस्यों को प्रबन्धक बनने का अवसर देकर विकि की सतत रुप से प्रगति के लिये निम्न परिस्थियों में उन्हें हटाया जा सकता हैं:-
  2. २३ मार्च २०१५ को नियमावली में कुछ परिवर्तन स्वीकृत किये गये थे जिसके अनुसार प्रथम नियम को बदलकर नवीन नियम निम्न प्रकार बनाये गये हैं:
    • यदि कोई प्रबन्धक छः माह तक १८० से कम सार्थक सम्पादन करता है तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जायेगा और पुनः सक्रिय होने पर आम सहमति से ही उन्हें प्रबन्धक बनाया जायेगा।
    • यदि कोई प्रबन्धक सदस्यों के साथ हिन्दी के स्थान पर अन्य भाषा में (सदस्य की इच्छा के विपरित) चर्चा करने लगे तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जायेगा। (यह नियम नीचे दिये गये गए अन्य नियम का ही दूसरा रूप है जिसके अनुसार प्रबन्धक का दायित्व मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाना है।)
    • यदि किसी भी समय चुनाव में किसी प्रबन्धक को ७०% (मतदान करने वालों में) से कम सदस्यों का समर्थन प्राप्त हो तो उसे पदच्युत कर दिया जाये। (इसमें नवीन सदस्यों एवं अत्यल्प अथवा नकारात्मक योगदान रखने वाले सदस्यों की गणना नहीं की जायेगी।)
  1. प्रबन्धक को चेतावनी मिलने के बाद भी अपने अधिकारो का दुरुपयोग अथवा चेतावनी मिलयाँने के बाद भी विकि नीतियों का उल्लंघन जैसे निजी टिप्पणी, कठपुतली आदि से सदस्यों को परेशान करना। ध्यान रहे मीडियाविकि नीतियों के अनुसार प्रबन्धक का दायित्व सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाकर सबको उत्साहित करते हुए विकि की प्रगति करना है। अतः अपने अधिकार का बार-बार दुरुपयोग करने पर प्रबन्धक को कुछ समय या हमेशा के लिये निलम्बित किया जा सकता हैं।
  2. यदि सदस्य ने आवधिक सीमा के अन्दर प्रबन्धक पद लिया है तो उस अवधि के समाप्त होने पर उसे प्रबन्धक पद दायित्व से मुक्त किया जा सकता है।
  3. किसी प्रबन्धक द्वारा स्वयं को इस पद से निवृति हेतु आवेदन करने पर भी उसे इस पद से मुक्त (सेवानिवृत) किया जा सकता है।
  • हाँ पद मुक्त किये गये प्रबन्धकों को निम्न परिस्थियों में विकि पर पुनः सक्रिय होने पर फिर से प्रबन्धक पद दिया जा सकता है:
  1. फिर से मतदान द्वारा समर्थन प्राप्त करने पर, अथवा
  2. हिन्दी विकि में ५००० से अधिक सम्पादन रखने वाले प्रबंधक पदमुक्त अनुभवी सदस्यों/अथवा तकनीकी रुप से दक्ष सदस्यों को निरंतर (१ माह) पुनः सक्रिय रहने पर उनके आवेदन पर बिना मतदान के सीधा ही पुनः प्रबन्धक बना दिया जायेगा, अगर उनके आवेदन पर कोई विशेष विरोध न हो तो।
अधिकार हेतु निवेदन

ध्यान दें: प्रबन्धक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना आवश्यक है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी सन्देश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिए कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

नोट

वर्तमान समय : 04:30, 19 अप्रैल 2024 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:

===सदस्य नाम ===
 {{sr-request
 |Status    = <!--don't change this line-->
 |user name =
}}
 (आपका मन्तव्य) ~~~~

====समर्थन====
====विरोध====
====तटस्थ====
====टिप्पणी====
====परिणाम====

आवेदन परिणाम प्रक्रिया


आपके आवेदन करने के 7 दिन बाद तक मतदान प्रक्रिया चलेगी, इसके पश्चात परिणाम को कोई भी प्रबन्धक मॅटा विकि पर लेकर जायेगा और वहाँ के परिणाम को ही यहाँ पर घोषित किया जायेगा। नामांकन के असफल घोषित होने के कारण इसे मॅटा-विकि पर नहीं ले जाया जायेगा।

नामांकित सदस्य

रोहित रावत

  • मैं श्री रोहित रावत को स्थायी प्रबंधक के लिये नामांकित करता हूँ क्योंकि यह हिन्दी विकि के काफि अनुभवी सदस्यों में से एक है तथा हिन्दी विकि के भूतपूर्व स्थायी प्रबन्धक भी रह चुके है। हिन्दी विकि को स्थायी प्रबन्धकों की अत्यावश्यकता है। अत: मैं सब से निवेदन करुँगा की इन्हे पुन: स्थायी प्रबन्धक बना दिया जाये। शुभकामनाएँ--Mayur (talk•Email) 17:39, 23 सितंबर 2012 (UTC)[उत्तर दें]

समर्थन

  1. As a nominator Mayur (talk•Email) 17:08, 1 अक्टूबर 2012 (UTC)[उत्तर दें]
  2. समर्थन --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 12:42, 4 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]
  3. समर्थन : रोहित रावत जी ने हिन्दी विकि की जितनी सेवा की है उतनी गिने चुने लोगों ने की है। वे हिन्दी विकिपिडिया के प्रबन्धक पद के सर्वथा अधिकारी हैं। -- अनुनाद सिंहवार्ता 06:00, 27 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]
  4. पूर्ण समर्थन -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 09:40, 27 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]

विरोध

  1. चूँकि रोहित रावत जी ने पिछले ४ महिने से भी अधिक समय तक सिद्धार्थ जी द्वारा नीचे पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देना ज़रूरी नहीं जाना, इसलिए मैं इस नामांकन का विरोध करता हूँ। शॉन (वार्ता) 05:41, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

तटस्थ

टिप्पणी

रोहित जी, आपके लिये कुछ प्रश्न हैं:

  • कृपया बताएँ कि यदि आपको इंटरनेट पर कोई चित्र मिलता है (जिसे आप विकिपीडिया पर प्रयोग करना चाहते हैं) और उस साइट पर लाइसेंस की कोई जानकारी नहीं है तो आप क्या करेंगे? (विकिपीडिया पर इस्तेमाल करेंगे? हाँ या नहीं दोनों अवस्था में बताएँ क्यों)
  • कृपया बताएँ कि यदि कोई लेख नेट से हूबहू कॉपी पेस्ट कर के बनाया गया हो तो आप उसका क्या करेंगे?

कृपया मेरे प्रश्नों को अन्यथा ना लीजियेगा। मैं जानता हूँ कि हिन्दी विकिपीडिया पर प्रबंधन अधिकार देने से पहले प्रश्न पूछने की प्रथा नहीं है, परन्तु मेरे विचार में यह प्रथा शुरू करने का समय आ गया है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:19, 3 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]

परिणाम


सोमेश त्रिपाठी

समर्थन

विरोध

  • Oppose: Based on your replies (or lack thereof), I will have to oppose your candidature. All in good faith, लवी सिंघल (वार्ता) 08:38, 10 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]
  • विरोध: मैं यह स्पष्ट करना चाहूँगा कि मेरे विचार में इनका कार्य अच्छा है, परन्तु इनके उत्तरों से यह लगता है कि ये अभी प्रबंधक दायित्व को ठीक से नहीं समझते हैं। मेरे विचार में इन्हें कुछ समय प्रबंधकों से अपेक्षित कार्यों के बारे में अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए लगाना चाहिये, तत्पश्चात पुनः अनुरोध करना चाहिए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 21:43, 10 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]
सिद्धार्थ जी, यदि आप ही विरोध कर रहे हैं तो मैं यह नामांकन वापिस लेना चाहूँगा। इस हिन्दी विकिपीडिया का कल्याण हो, यही मन में आशा है। जी धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 17:12, 26 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]

तटस्थ

टिप्पणी

सोमेश जी, कृपया इन प्रश्नों के उत्तर दें जिससे हमें आपके यहाँ पर दिए योगदान व यह पता चल सके कि आप विकिपीडिया व इसकी नीतियों से कितने परिचित हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:11, 8 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]
1.आपका हिन्दी विकिपीडिया पर सबसे बड़ा योगदान क्या रहा है?

उत्तर: विलियम जी, सादर नमस्कार! देखिये अव्वल तो मैं यहाँ किसी चुनाव में खड़ा नहीं होने जा रहा हूँ। मेरे इस विकिपीडिया के योगदान देने या न देने से भी विकिपीडिया जैसे महान संगठन को कोई भी क्षति नहीं होने वाली। जहाँ तक सबसे बड़े योगदान की बात रही तो मैं यहाँ इतना ही कहना चाहूँगा कि आप प्रबन्धकों (syops) को इस बात का भली भांति भान है कि मेरा हिन्दी विकिपीडिया पर क्या योगदान रहा है। मैंने स्वयं इसे कभी भी मूल्यांकन करने की न तो कोशिश की और न ही ज़रूरत समझी। मुझे चाहे एक भी समर्थन न मिले लेकिन फिर भी मैं इस विकिपीडिया के निरंतर विकास के लिए प्रतिबद्ध रहूँगा और अपने वंशजों के लिए कुछ तो सकरात्मक देके जाऊँगा।

2.प्रबंधक बन कर आप क्या कार्य करेंगे?

उत्तर: सारे सकरात्मक पृष्ठों के विकास की चेष्टा करूंगा (जैसे आपने अभी तक भी देखा होगा कि मैं पृष्ठ बनाने से अधिक पृष्ठ सुधार के लिए कार्यरत हूँ) और सारे नकारात्मक पृष्ठों को स्वयं न मिटाके चौपाल पर उनकी परिचर्चा करवाऊँगा और यदि सब सर्वसहमति से यह मानेंगे कि अमुक पृष्ठ हटाना चाहिये या उसमें सुधार की गुंजाइश है तो उसी प्रकार कार्य होगा। देखिये एक बात और मैं आपके समक्ष पेश करना चाहता हूँ और वह यह है कि आप की पीढ़ी इस देश को नई दिशा प्रदान कर रही है और मैं उसका सम्मान करता हूँ। लेकिन यह भी उचित नहीं है कि कार्यप्रणाली से सारे मध्यम आयुवर्गीय दूर रखे जायें और सारा ज़िम्मा युवावर्ग के मत्थे ही मढ़ दिया जाये। कृपया विचार करें...

3.क्या आप हमारी पृष्ठ हटाने की निति से परिचित हैं?

उत्तर: भलि भांति और इसीलिए पूर्व प्रश्न का उत्तर संक्षेप में न देकर मैंने उसका उत्तर विस्तृत दिया है।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 15:53, 9 नवम्बर 2012 (UTC)[उत्तर दें]

परिणाम

यह भी देखें

प्रबंधक पद हेतु निवेदन

दिनेश स्मिता

मैं प्रबंधक पद के लिए आवेदन करना चाहता हूँ। कृपया मेरा समर्थन करें।Dinesh smita (वार्ता) 03:00, 8 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

समर्थन

पूर्ण समर्थन -- अनुनाद सिंहवार्ता 03:49, 8 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

समर्थन। कृपया विकिपीडिया के हित में कार्य करें और आपसी मतभेदों को स्वस्थ वार्ता और मंशा के साथ सुलझायें। नियमों का पालन करते हुए सामग्री संकलन पर सर्वाधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। आशा है कि अन्य प्रबंधकों के साथ उचित तालमेल द्वारा आप यह कार्य करते रहेंगे। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 18:13, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

विरोध

तटस्थ

नमस्कार दिनेश जी, मैं यहाँ पर केवल बिल जी एवं सिद्धार्थ जी द्वारा ऊपर दो अन्य नामांकनों के संदर्भ में पूछे गए प्रश्नों को ज्यों-का-त्यों दोहरा रहा हूँ। आशा है कि आप इसे अन्यथा नहीं लेंगे।

  1. आपका हिन्दी विकिपीडिया पर सबसे बड़ा योगदान क्या रहा है?
  2. प्रबंधक बन कर आप क्या कार्य करेंगे?
  3. क्या आप हमारी पृष्ठ हटाने की निति से परिचित हैं?
  4. कृपया बताएँ कि यदि आपको इंटरनेट पर कोई चित्र मिलता है (जिसे आप विकिपीडिया पर प्रयोग करना चाहते हैं) और उस साइट पर लाइसेंस की कोई जानकारी नहीं है तो आप क्या करेंगे? (विकिपीडिया पर इस्तेमाल करेंगे? हाँ या नहीं दोनों अवस्था में बताएँ क्यों)
  5. कृपया बताएँ कि यदि कोई लेख नेट से हूबहू कॉपी पेस्ट कर के बनाया गया हो तो आप उसका क्या करेंगे? शॉन (वार्ता) 05:47, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

परिणाम

बिल विलियम कॉम्पटन को प्रबन्धक पद से हटाने के लिए निवेदन

बिल विलियम कॉम्पटन ने हम सबकी निष्क्रियता और उदारता तथा 'हमे का हानी' की भावना के कारण प्रबन्धक का पद पा लिया। वह शुरू से ही सरल सदस्यों को परेशान करते रहे हैं और अपने पद का भारी मात्रा में दुरुपयोग किया है। उनके कारण हिन्दी विकि से बीसों लोगों ने मुँह फेर लिया है। उन्हें शीघ्र हटाया नहीं गया तो हिन्दी विकिपिडिया की दशा और भी बुरी होती चली जाएगी।
मैं सोचता हूँ कि इस विषय में ज्यादा कहने की जरूरत नहीं है। जो लोग यहाँ वर्षों से योगदान कर रहे हैं वे सब जानते हैं। मैं सभी सदस्यों से आग्रह करता हूँ कि हिन्दी विकि के हित में बिल विलियम कॉम्पटन को तुरन्त प्रबन्धक पद से हटाने के समर्थन में अपना मत दें। -- अनुनाद सिंहवार्ता 11:07, 13 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

(बाद में जोड़े गये प्रमाण) इस प्रस्ताव को रखे जाने के साथ ही एक बिल के अन्यायपूर्ण रवैये का का एक और मामला सामने आया, सो वह भी यहाँ रखना प्रासंगिक है। शॉन नामक सदस्य जिसके कमेन्ट नीचे देखे जा सकते हैं, वास्तव में लवीसिंघल नामक सदस्य की कठपुतली निकला है। यानी लवीसिंघल ही विदेशी नाम से खाता बनाकर विदेशी होने का स्वाँग रचकर व्यर्थ कुतर्कों द्वारा हिन्दीभाषी सदस्यों को मानसिक रूप से परेशान कर रहे थे। कठपुतली को बचाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन द्वारा जी-जान से प्रयास किया जाना यद्यपि इस प्रस्ताव के बाद की घटना है, लेकिन वह बिल की मनोवृत्ति को प्रत्यक्ष कर देती है। हम जानते हैं कि वह कठपुतली (शॉन नाम से) किस तरह हमारे हर बहुमूल्य सदस्य को मानसिक रूप से परेशान कर रही थी। और उसके बाद भी बिल ने न सिर्फ उसे विशेष दर्जा दिया बल्कि उसकी रक्षा के लिए सारे कुतर्क प्रस्तुत किये। इसे भी देखते हुए बिल को पदमुक्त करना निहायत जरूरी हो गया है। कठपुतली की जाँच के लिए मेरे द्वारा निवेदन किये जाने पर बिल का विरोध कुछ इस प्रकार का था।-
बिल का कथन-
"Hemant, checkuser proceeds with the request under certain circumstances, which include disruption, vote-stacking, etc. Assuming he is a sock of Lovysinghal (which I don't believe at all), he hasn't done anything disruptive or detrimental to the project. The discussion you are referring to is null and void as Hindi Wikipedia policy allows de-sysoping of a user only in case of clear abuse. Thus far you haven't established that. It's plain and simple. If x/he wanted to !vote in the discussion he could have used his/her old account instead of creating a new one. How it is a vote-stacking? The net support/oppose in this pro/con !voting would have remained the same. How much brains do you need to figure out why your request doesn't make any sense? I don't want to get in another argument, so I'm just reminding you that checkuser is not for fishing. The rest is for checkuser to decide."
इसे और अन्य प्रमाणों को देखते हुए सदस्य फैसला करें कि क्या बिल जैसे लोग हिन्दी विकि पर किसी योगदानकर्ता को टिके रहने देना चाहते हैं? और बिल विलियम कॉम्पटन को पदमुक्त करने हेतु अपना मत रखें। धन्यवाद। -Hemant wikikoshवार्ता 16:25, 25 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]


पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी द्वारा रखे गए उपरोक्त प्रस्ताव का पूर्ण समर्थन व्यक्त करता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हिन्दी विकि पर एक सहयोगात्मक एवं लोकतांत्रिक माहौल बनाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है।

--विप्र 10:02, 3 अप्रैल 2013 (UTC)

समर्थन

पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी द्वारा रखे गए उपरोक्त प्रस्ताव का पूर्ण समर्थन व्यक्त करता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हिन्दी विकि पर एक सहयोगात्मक एवं लोकतांत्रिक माहौल बनाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है।

--विप्र 10:03, 3 अप्रैल 2013 (UTC)

   मेरा पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी द्वारा रखे गए उपरोक्त प्रस्ताव का पूर्ण समर्थन व्यक्त करता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हिन्दी विकि पर एक सहयोगात्मक एवं लोकतांत्रिक माहौल बनाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है। -- प्रवीण त्रिवेदी...प्राइमरी का मास्टर 02:02, 31 मार्च 2013 (UTC)

Warning sign चेतावनी/सावधान न के बराबर योगदान। ग़ैर-सक्रीय खाता। --Hunnjazal (वार्ता) 18:58, 31 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   समर्थन। मैं अनुनाद जी के उपरोक्त प्रस्ताव का पुरजोर समर्थन करता हूँ। हिन्दी विकि के हित में बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना चाहिए। -- Sanjeev kumar sinha (वार्ता) 07:13, 30 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

Warning sign चेतावनी/सावधान न के बराबर योगदान। ग़ैर-सक्रीय खाता। --Hunnjazal (वार्ता) 18:58, 31 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   इस प्रस्ताव के जनक के रूप में बिल विलियम कॉम्पटन हटाने के पक्ष में पहला मत देता हूँ। -- अनुनाद सिंहवार्ता 11:07, 13 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   समर्थन। इसका नवीनतम उदाहरण इसी सन्देश को शून्य में विलीन कर देने का बिल महोदय का कारनामा है (जिसे मैंने पुनःस्थापित किया है)। जो कि इस मनोवृत्ति का प्रमाण है कि जो मेरे पक्ष में है वह अच्छा, जो मेरे विरुद्ध है वह नीतिविरुद्ध। ध्यान रहे, हाल ही के एक प्रस्ताव की तरह यह किसी को ब्लॉक करने का प्रस्ताव नहीं है, केवल प्रबन्धक पद से हटाने का प्रस्ताव है। अतः पूर्णतया मानवोचित और न्यायोचित है। हिन्दी विकि पर ऍडिट और कई रचनात्मक कार्य तो प्रबन्धक रहे बिना भी किये जा सकते हैं। केवल डिलीट आदि नहीं कर पायेंगे। धन्यवाद। -Hemant wikikoshवार्ता 15:12, 13 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   समर्थन। अनुनाद जी ने बिल साहब के ऊपर नि:संदेह गंभीर आरोप लगाए हैं । विकिपीडिया के महत्वपूर्ण पन्नों से गुजरते हुये मुझे भी कई जगहों पर यह महसूस हुआ कि बिल साहब ने कुटिल सदस्यों का एक गुट बनाकर सरल प्रकृति के सदस्यों को बात-बात पर परेशान और हतोत्साहित करके हिन्दी विकि से विमुख किया है जिससे हिन्दी विकि लगभग ठप पड़ गई है। एक प्रबन्धक को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष साधनों के आधार पर न्यायोचित निर्णय लेने का अधिकार होता है न कि पक्षपात और मिथ्याभिमान के आधार पर । गुटबाजी से अभिव्यक्ति का लोकतन्त्र ही समाप्त नहीं होता अपितु प्रबन्धक के निर्णय पर हमेशा संदेह बना रहता है । यह आरोप निराधार नहीं है, इसलिए मेरी समझ से बिल जी के साथ-साथ उनके समस्त प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष साहियोगियों को ब्लॉक कर दिया जाना चाहिए ।"' मैं इस निवेदन का पुरजोर समर्थन करती हूँ। Mala chaubey (वार्ता) 13:55, 17 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   समर्थन। मैं अनुनाद जी के प्रस्ताव का समर्थन करता हूँ कि हिन्दी विकि के हित में बिल विलियम कॉम्प्टन को प्रबन्धक पद से हटाया जाना चाहिए। --विप्र 11:36, 28 मार्च 2013 (UTC)

Warning sign चेतावनी/सावधान न के बराबर योगदान। ग़ैर-सक्रीय खाता। --Hunnjazal (वार्ता) 18:58, 31 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   बात अनुनाद जी की ही नहीं बल्कि उन सभी विकीपीडिया प्रेमियों की है जो योगदान तो देना चाहते हैं परन्तु अपना समय बरबाद करना नहीं चाहते। क्योंकि ये लोग उसे मिटाने में जरा भी संकोच नहीं करते। पता नहीं इन्हें किसने और क्या सोचकर प्रबन्धकीय अधिकार प्रदान किये। मैं उपरोक्त हेमन्त जी की बात से शत प्रतिशत सहमत हूँ किन्तु उन लोगों से बिल्कुल नहीं जो छद्म नाम से अंग्रेजी का सहारा लेकर हिन्दी विकिपीडिया को संचालित कर रहे हैं। मेरी अनुनाद जी से कोई दोस्ती नहीं और बिल से कोई दिली दुश्मनी नहीं। उन्हें स्वयं ही अपनी कार्य पद्धति के बजाय पहले तो स्वयं अपनी वर्तनी सुधारनी चाहिये। विकीपीडिया एक बहुत विशाल संगठन है एक दो के रहने न रहने से कोई फ़र्क नहीं पड़ने वाला। आशा है प्रशासक गण इस ओर समुचित ध्यान देंगे इन्हीं चन्द शब्दों के साथ। आप सबका अवधेश पाण्डेयAwadhesh.Pandey (वार्ता) 18:42, 17 मार्च 2013 (UTC) -- अमान्य (कठपुतली खाता)[उत्तर दें]

   मैं अनुनाद जी के प्रस्ताव का जोरदार समर्थन करता हूँ, विकि का हित इसी में है विकि एक विशाल परियोजना है जो सभी के लेखकीय योगदान से संचालित हो रही है, बिल काम्पटन और कुछ इनके ग्रुप के लोगों के व्यवहार ने विकि से लोगों को हटने के लिये विवश किया है, बिल और दो तीन लोगों से यदि विकि को मुक्ति मिल जाये तो यहाँ कई सक्रिय लोग फिर से आ सकते हैं। --डा० जगदीश व्योमवार्ता 16:55, 21 मार्च 2013 (UTC) -- अमान्य (कठपुतली खाता)[उत्तर दें]

   यद्यपि मुझसे किसी ने आग्रह नहीं किया फिर भी वर्तमान हालात को देखते हुए मैं उपरोक्त प्रस्ताव का पुरजोर समर्थन करता हूँ। यदि इस प्रकार छद्म खाता धारक प्रबन्धक पद हथिया कर कठपुतलियों के इशारे पर योगदान कर्ताओं को परेशान करने लगेंगे तो कम से कम मुझ जैसा व्यक्ति तो विकिपीडिया से दूर ही रहना पसन्द करेगा। क्योंकि सबसे अधिक मुझे ही परेशान किया गया है। आप मेरे हिन्दी अंग्रेजी संस्कृत विकी के योगदान व मेरे वार्ता पृष्ठों का अवलोकन कर सकते हैं। वैसे भी बहुत सारे लोग दूर जा चुके हैं और प्रशासन कुम्भकरण की नींद सो रहा है। आप लोग कृपया उसे जगाएँ बस इतनी प्रार्थना है डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 13:59, 25 मार्च 2013 (UTC) -- अमान्य (कठपुतली खाता)[उत्तर दें]

   मैं अनुनाद जी के प्रस्ताव का जोरदार समर्थन करता हूँ। साथ ही कहना चाहूंगा कि बिल विलियम कॉम्पटन को ऐसा क्या लालच है कि वे- अपना पद नहीं छोड़ना चाहते? उनकी ऐसी क्या मजबूरी है कि वे नैतिक आधार पर अपनी गलती स्वीकार करना नहीं चाहते? विकी पर काम करने वाले ईमानदार लोगो को वे परेशान क्यों करते रहना चाहते हैं? और क्या विकी प्रबंधन में कोई इनसे बड़ा पदाधिकारी नहीं है जो इनको सही रास्ता दिखाए? --अवनीश सिंह चौहानवार्ता 07:17, 26 मार्च 2013 (UTC) -- अमान्य (कठपुतली खाता)[उत्तर दें]

   पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी के उपरोक्त प्रस्ताव का समर्थन करता हूँ। हिन्दी विकि पर सहयोगपूर्ण वातावरण के निर्माण और लोकतांत्रिक माहौल की पुनः वापसी के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अति आवश्यक है। -- दिवाकर मणि [Diwakar Mani] 06:35, 31 मार्च 2013 (UTC)

Warning sign चेतावनी/सावधान न के बराबर योगदान। ग़ैर-सक्रीय खाता। --Hunnjazal (वार्ता) 18:58, 31 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी द्वारा रखे गए उपरोक्त प्रस्ताव का पूर्ण समर्थन व्यक्त करता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हिन्दी विकि पर एक सहयोगात्मक एवं लोकतांत्रिक माहौल बनाने के लिए बिल विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है। Sukanta.91 (वार्ता) 11:10, 1 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

Warning sign चेतावनी/सावधान बहुत कम योगदान वाला ग़ैर-सक्रीय खाता। --Hunnjazal (वार्ता) 16:21, 1 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   पूर्ण समर्थन। मैं अनुनाद जी के उपरोक्त प्रस्ताव का करती हूँ। विलियम कॉम्प्टन को हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाया जाना आवश्यक है तभी हिन्दी विकि पर विकास का माहौल पुनः निर्मित हो पाएगा। -- Dr.Kavita Vachaknavee (वार्ता) 13:05, 1 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

Warning sign चेतावनी/सावधान बहुत कम योगदान वाला ग़ैर-सक्रीय खाता। --Hunnjazal (वार्ता) 16:21, 1 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

विरोध

#    हिन्दी विकिपीडिया पर बाकी वरिष्ठ सदस्यों के मुकाबले अभी मैं बहुत ही नया और अनुभवहीन हूँ, किंतु जितना कुछ पिछले एक महिने में देखा है, उसके आधार पर इतना ज़रूर कह सकता हूँ कि बिल जी ने ऐसा कोई कार्य नहीं किया है जिसकी वजह से इनसे प्रबंधन अधिकार छीने जाएँ। हम सब में मतभेद हो सकते हैं पर ऐसी दंडात्मक कार्यवाई से पहले हमें दस बार सोचना चाहिए कि संबद्ध सदस्य द्वारा कौन से नियम तोडे. गए है, क्या उनसे प्रबंधन अधिकार छीनने से हिन्दी विकिपीडिया लाभान्वित होगी, इत्यादि। इस समय हमारे पास केवल चार प्रबंधक जिसमें से वर्तमान समय में बिल ही सबसे ज़्यादा प्रबंधन की ज़िम्मेदारी सँभाल रहे हैं। फालतू पृष्ठों को हटाना एक आवश्यक कार्य है। इस संदर्भ में मुझे हिंदू पौराणिक कथाओं में शिव की भूमिका का ध्यान आता है! उम्मीद करता हूँ कि अन्य कुछ सदस्य भी मेरी राय से सहमत होगें और आखिर में धर्म की जीत होगी। शॉन (वार्ता) 05:09, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

ये दंडात्मक कार्रवाई नहीं है, हिन्दी विकि के लिए ज़रूरी एक सकारात्मक कदम है। बिल महोदय को दंडित करने की हमारी कोई इच्छा नहीं है। इसीलिए यहाँ ब्लॉक करने आदि का कोई प्रस्ताव नहीं लाया गया है। अगर प्रबंधक का अधिकार छीनना दंड है तो हम जैसे साधारण सदस्य तो हमेशा से ही दंडित रहे हैं। कृपया इसे सकारात्मक दृष्टि से देखें। धन्यवाद। -Hemant wikikoshवार्ता 06:41, 14 मार्च 2013 (UTC) -- अप्रासंगिक, क्योंकि उपर्युक्त शॉन कठपुतली खाता था।[उत्तर दें]
क्षमा कीजिए हेमंत जी, पर किसी से बिना वजह दिए, बिना किसी कारण अधिकार छीन लेना कम से कम मुझे तो दंड देना ही समझ आता है। इससे हिन्दी विकि का भला होगा - यह आपका अपना व्यक्तिगत विचार है, मैं इससे इत्तेफ़ाक नहीं रखता। मेरी समझ में हिन्दी विकिपीडिया का भला ज़रूरी लेखों (उदाहरणार्थ कला का इतिहास) को सही प्रकार, सही लहजे में, तटस्थ दृष्टिकोण एवं पूर्ण संदर्भों के साथ बनाने से होगा। धन्यवाद - शॉन (वार्ता) 08:12, 14 मार्च 2013 (UTC) -- अमान्य (कठपुतली खाता)[उत्तर दें]
  1.    सख़्त विरोध। बिना सिर-पैर का प्रस्ताव है। बिल जी के बिना कई हिन्दी विकि कार्य ठप्प पड़ जाएँगे। अनुनाद जी ने किसी राष्ट्रवादी पक्षपाती स्रोत को प्रयोग करने की कोशिश की थी, जो किसी भी विकिपीडिया में ना-मंज़ूर होगा। अनुनाद जी का अपने से अलग मत रखने वालों के विरुद्ध व्यक्तिगत आक्रमण करने का स्पष्ट पैटर्न है। वि:युद्धक्षेत्रनहीं, वि:उपदेशनहीं। --Hunnjazal (वार्ता) 08:30, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

::::   मैं हेमंत जी से सहमत हूँ। और जहाँ तक हुन्जाल जी की बात है तो वे प्रस्ताव को बिना सिर-पैर का कहते हैं। उन्हें अनुनाद जी का तर्क दिखाई नहीं देता ? इस स्थिति में हुन्जालजी यहाँ पर मुझे बिना दृष्टि के दिखाई देते हैं। मुझे तो केम्प्वेल जी भी तर्कहीन लगते हैं जब वे हेमंत जी के विचारों को 'व्यक्तिगत' कहकर सब कुछ नकारना चाहते हैं। ऐसी सोच विकी के विकास में कितना सकारात्मक योगदान दे पायेगी, इस पर भी विचार करना होगा। -अवनीश सिंह चौहानवार्ता 07:41, 26 मार्च 2013 (UTC) -- अमान्य (कठपुतली खाता)[उत्तर दें]

टिप्पणी

  • मैने इस निवेदन को इसलिए हटाया था क्योंकि हिन्दी विकिपीडिया की निति के अनुसार यह निवेदन गलत है। दो सदस्यों के आपसी मतभेद के चलते किसी प्रबंधक को हटाया नहीं जा सकता।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:17, 13 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
  • महोदय की कार्यपद्धति के लिए इन्हें भी देखें- दुर्गा पूजा और महाशिवरात्रि. ध्यान रहे केवल इन्हीं उदाहरणों के आधार पर किसी को हटाना मेरे हिसाब से ठीक नहीं। लेकिन उदाहरण बहुत सारे हैं। और अगर इन उदाहरणों के अलावा विहंगमदृष्टि से इरादा भी खराब हो तो ये उदाहरण ठोस बन जाते हैं, और हटाना अपरिहार्य। वर्ना कोई लेखक यहाँ क्या करने आयेगा? समय बर्बाद करने? ..........धन्यवाद। -Hemant wikikoshवार्ता 15:48, 13 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
मैं आपके साथ वाद-विवाद में नहीं पड़ना चाहता। परन्तु जो उदहारण आपने दिए हैं उनका उत्तर दे रहा हूँ। इन दोनो बदलाव में सम्बन्धित सदस्य ने दुर्गा पूजा और महाशिवरात्रि लेखों में ऐसी सामग्री डाली थी जो व्याकरण, वर्तनी तथा निष्पक्षता की दृष्टि से ठीक नहीं थी। सदस्य के बदलाव के बाद लेख ऐसे प्रतीत हो रहे थे जैसे कि इनको सबसे अधिक नेपाल में मनाया जाता है जबकि ये भारत में अधिक प्रचिलित हैं। इसलिए इन बदलावों को पूर्ववत किया गया था। आपके पास जितने भी उदहारण हैं यहाँ दीजिए और मेरे पास हर किसी का उत्तर है क्योंकि मुझे इतना विश्वास है कि मेरे द्वारा किया गया कोई भी कार्य विकि निति के विरुद्ध नहीं हो सकता। आप मेरे किए हुए बदलावों को जाँचते रहें। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:07, 13 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
शॉन महोदय, आप से एक प्रश्न है। १२ फरवरी को पहली बार आपका हिन्दी विकि पर पदार्पण हुआ, १६ फरवरी को आपने पहला सम्पादन किया, १९ फरवरी को आपके किस योगदान को देखते हुए आपको 'स्वतःपरीक्षित सदस्य' का दर्जा दे दिया गया? इसके बारे में कोई नीति है या यह 'चुन्नीलाल ऐण्ड कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड' है? आपके बारे में वर्षों से स्थापित एक सदस्य ने शिकायत भी की किन्तु कोई उत्तर/कार्वाई नहीं हुई। क्या यही प्रबन्धन है? यदि यही है तो इसीलिए तो हटाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। हमारे लाख हल्ला करने के बावजूद विल विलियम सैकड़ों अच्छे लेखों को हटाते गए। लोगों के लेख गायब हो जाते हैं, उनको पता ही नहीं चलता कि किस कारण से हटा दिया गया। कई लोग रो-रोकर यहाँ से चले गए। -- अनुनाद सिंहवार्ता 06:44, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
अनुनाद जी, मेरे बारे में किया गया आपका प्रश्न बिलकुल वाज़िब है। मुझे यह "दर्ज़ा" क्यों दिया गया? मुझे पता नहीं। सिर्फ एक अनुमान है कि शायद इसलिए कि मेरे संपादन बिल जी को सकारात्मक प्रतीत हुए होगें। और शायद मुझे स्वत:परिक्षित की श्रेणी में डालने से इतने कम प्रबंधकों को थोडे कम संपादन जाँचने पडेंगें। अगर आपको इससे आपत्ति है तो आप मेरे खिलाफ भी निवेदन कीजिए। मैंने तो इस दर्ज़े का कोई गलत उपयोग नहीं किया। अगर है तो बताइए? और अगर यह "दर्ज़ा" मुझसे छीने जाने से आपको तनिक भी खुशी प्राप्त होती है, तो अभी वापिस ले लीजिए। मेरे तो वैसे भी यह किसी काम का नहीं। केवल अपने बारे में कह सकता हूँ कि मैं यहाँ कोई "दर्ज़ा" प्राप्त करने के लिए संपादन नहीं करता हूँ, आपकी आप जानें। इस बारे में विकिपीडिया की क्या नीति है, मुझे इसका बोध नहीं है। आप ही कुछ प्रकाश डालिए। "चुन्नीलाल ऐण्ड कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड" को क्यों ख्वामांखा बीच में घसीट रहे हैं?
आपने दिनेश जी का संदर्भ दिया। निश्चित ही वह एक स्थापित सदस्य है परंतु उस मामले में वह सरासर गलत थे/हैं। संस्थानों के नामों को अनुवादित करना मूल शोध के अंतर्गत आता है और कई बार वह हास्यास्पद भी हो सकता है। अब उदाहरण के लिए आप ही का नाम ले लीजिए। कल को मानिए कि अपने कर्मों के फलस्वरूप आप इतने प्रसिद्ध हो गए कि आप पर अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर एक पृष्ठ बनाना पडा। ऐसी सूरत में क्या उस पृष्ठ का नाम "Resonance Lion" (आपके नाम का अंग्रेज़ी में शाब्दिक अनुवाद) होना चाहिए? दूसरा जब स्वयं आपने दिनेश जी से मेरे द्वारा किए गए उत्पात के उदाहरण माँगे तो उन्होंने एक भी प्रदान नहीं किए। उनका निवेदन बिल को व्यक्तिगत रूप से संबोधित नहीं था। हर किसी को जवाब देना किसी भी एकमात्र प्रबंधक का कार्य नहीं है। दूसरे प्रबंधक भी इसके लिए ज़िम्मेदार है। चलिए अब सब प्रबंधकों को ही हटा देते हैं। जब आप कोई दावा करते हैं तो सबूत भी पेश कीजिए। आपके स्वयं के संपादनों में अधिकतर कोई संपादन सारांश नहीं होता और आप बिल जी पर कारण नहीं देने का दोषारोपण कर रहे हैं!
बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलया कोये।

जो मन खोजा आपना, तो मुझसे बुरा न कोये॥

और आखिरी बात, जितना मैंने पिछले एक महिने में सीखा है, विकिपीडिया पर लेख किसी एक व्यक्ति का नहीं होता चाहे फिर वह उसने खुद अकेले ही क्यों न लिखा हो। धन्यवाद -- शॉन (वार्ता) 07:36, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
चलिए असली बात तो आपको माननी ही पड़ी कि बिल साहब रेवड़ी बाँट रहे हैं। रही बात मेरे सम्पादनों में सारांशों की अनुपस्थिति का। तो श्रीमान लेख को डिलीट करने और लेख को बनाने में जमीन आसमान का अन्तर है। मेरा काम ९५% लेखों का निर्माण है और उसमें भी नए लेखों का। लेख हटाने के लिए एक प्रक्रिया निर्धारित होनी चाहिए और उसका पालन होना चाहिए। कोई दरोगा हो गया तो आपके घर आकर आपके घर की किसी औरत को आधी रात तो उठाकर नहीं ले जा सकता क्योंकि उस काम के लिए 'दण्ड प्रक्रिया संहिता' बनी है और उसमें इस प्रकार के कार्य की अनुमति नहीं है। ऐसा करने पर दरोगा को भी 'लाइनहाजिर' कर दिया जाता है। -- अनुनाद सिंहवार्ता 07:54, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
दिनेश स्मिता जी की शिकायत के सन्दर्भ में कुछ लिखना भूल गया था। यदि वे किसी चीज का हिन्दी अनुवाद कर रहे थे तो बहुत उचित था। आप गलत थे। आप कैसे कह सकते हैं कि 'नामों' का अनुवाद नहीं होता है? 'युनाइटेड नेशन्स' को हिन्दी में 'संयुक्त राष्ट्रसंघ' कहते हैं, 'यूएसए' को 'संयुक्त राज्य अमेरिका' कहते हैं, 'ग्रीस' को 'यूनान' कहते हैं। और यह केवल हिन्दी में ही नहीं होता, अन्य भाषाओं में भी होता है। -- अनुनाद सिंहवार्ता 08:15, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
Dear Resonance Lion, अगर आपको यह रेवड़ी लगती है तो मेरे हिस्से की भी आप खा लीजिए। विकिपीडिया पर मैं अनुभवहीन ही सही, परंतु विश्वास कीजिए भोजन के मामले में काफी अनुभव रखता हूँ। और उसी अनुभव के आधार पर पूरे ज़ोर के साथ यह कह सकता हूँ कि यह "दर्ज़ा/अधिकार" रेवड़ी के मुकाबले दसवाँ भाग भी स्वादिष्ट नहीं है। खासकर तब जब कि उसपर आप जैसे महानुभाव जल रहे हो! सारांश देना अनिवार्य होता है। नया पृष्ठ बनाते समय सारांश स्वयमेव आ जाता है (आश्चर्य है कि आप जैसे वरिष्ठ सदस्य को इस बात का ज्ञान नहीं)। पर आप तो उसके अलावा भी कभी अपने द्वारा किए गए संपादन को समझाना ज़रूरी नहीं समझते। क्या हिन्दी विकिपीडिया पर ९५% लेख आपने बनाएँ है? अगर ऐसा है तो मेरा अभिवादन स्वीकार कीजिए। और मेरे "घर की किसी औरत को" वार्ता के बीच में लाकर आपने एक और व्यक्तिगत आक्रमण किया है। मेरे संस्कार मुझे इसका मुँहतोड जवाब देने से रोकते हैं, पर वह भी ज़्यादा देर तक नहीं रोक पाएँगे।
और रही बात दिनेश जी की, तो जी नहीं, हरगिज़ नहीं। यूनाइटेड नेशन्स को संयुक्त राष्ट्रसंघ, यूएसए को संयुक्त राज्य अमेरिका एवं ग्रीस को यूनान कहना दिनेश जी अथवा आपने नहीं शुरू किया है। कम से कम ग्रीस के मामले में यह आदि-काल से है। परंतु यूनाइटेड नेशन्स इकोनॉमिक एण्ड सोशल कमीशन फॉर एशिया एण्ड द पेसिफिक को एशिया और प्रशांत हेतु संयुक्त राष्ट्र का आर्थिक और सामाजिक आयोग का एक और नाम देने का श्रेय जायज तौर पर दिनेश जी को ही दिया जाना चाहिए। वह ऐसा करने के लिए स्वतंत्र भी है, पर यहाँ विकिपीडिया पर नहीं। यहाँ पर मेरे विचार से यह मूल शोध के अंतर्गत आता है। यह नाम गलत है इसका सबूत आपको इस गूगल खोज़ से मिल जाता है। भारत सरकार का वित्त मंत्रालय इससे विभिन्न नामों से संदर्भित करता है लेकिन खेदवश दिनेश जी द्वारा दिए गए नाम से नहीं। उम्मीद है मैं अपनी बाता आपको समझा पाया। धन्यवाद - शॉन (वार्ता) 08:41, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
वैसे तो इस विषय पर बात करने से विषयान्तर ही होगा, लेकिन दुर्भाग्य से आपका उदाहरण ग़लत है। क्योंकि ये नाम ट्रेड चिह्न आदि नहीं हैं, और संयुक्त राष्ट्र की हर एजेन्सी का नाम हिन्दी में ही लेने की परंपरा रही है। और हर नई एजेन्सी के लिए अलग से सबूत देना इसीलिए व्यर्थ है। वरना कल को अमेरिका "Ministry of Aerial Defence" अलग से बना दे तो हमें क्या उसे तब तक "हवाई-रक्षा मन्त्रालय" कहने की बजाय "मिनिस्ट्री ऑफ़ एरियल डिफ़ेन्स्" ही कहना होगा जब तक कि दूसरा नाम भारत के गाँव-गाँव में प्रचलित नहीं हो जाता......?....अब और विषयान्तर नहीं। -Hemant wikikoshवार्ता 09:05, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
भाई शॉन जी, आपको मेरा उदाहरण 'व्यक्तिगत हमला' कैसे लगा? आपका मुझे 'रिजोनेंस सिंह' कहना तो बिल्कुल बुरा नहीं लगा? आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि और तो और, व्यक्तिवाचक संज्ञाओं (कॉमन नाउन्स) का भी अनुवाद या देशीकरण होता है (किन्तु बहुत कम)। जैसे 'अरस्तू' , 'अफलातून', 'सिकन्दर' आदि।-- अनुनाद सिंहवार्ता 09:22, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
प्रिय रिजोनेंस सिंह जी, किसी व्यक्ति के घर के सदस्यों को, जो चर्चा में भाग नहीं ले रहे हैं, वाद-विवाद के मध्य लाना मेरे हिसाब से भारतीय संस्कृति में और निश्चित तौर पर मेरी संस्कृति में अपमानजनक माना जाता है। और आपने स्वयं ही माना है कि "व्यक्तिवाचक संज्ञाओं (कॉमन नाउन्स) का भी अनुवाद" उचित है। अरस्तू, अफलातून और सिकन्दर शब्दों का प्रयोगा पहले से होते आ रहा है। आपने नहीं शुरू किया। वरना क्या मैं आपको "रिजोनेंस सिंह", "अनुनाद शेर", "रिजोनेंस शेर", "Resonance Lion" इत्यादि से भी संबोधित कर सकता हूँ? और इतना तो मुझ अबोध को भी पता है कि व्यक्तिवाचक संज्ञा Proper nouns होते हैं न कि Common nouns जैसा कि आपने कहा। जय हो! शॉन (वार्ता) 16:54, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
प्रिय SeanZCampbell, जो कुछ इस बारे में कहा गया है वह आपके इस 'स्वीपिंग स्टेटमेन्ट' को झूठा साबित करने के लिए कहा गया है कि 'नामों का अनुवाद नहीं होता।' लेकिन हमने कभी नहीं कहा कि सभी नामों का अनुवाद होता है। इस सन्दर्भ में जो 'नाम' था उसे ध्यान में रखना जरूरी है। आप खुद मान चुके हैं कि भारत सरकार ने इसका पहले 'कुछ और' नाम दिया हुआ है। आपने इस बात पर कभी जोर नहीं दिया कि 'भारत सरकार द्वारा दिया हुआ नाम' ही प्रयोग किया जाय बल्कि अंग्रेजी नाम की तरफदारी कर रहे थे। क्या अब भी अपने पुराने स्टैण्ड पर कायम हैं? हाँ मैं अपनी गलती मानता हूँ कि 'व्यक्तिवाचक संज्ञा' को 'कॉमन नाउन' कह गया। यह मेरी चूक थी। किन्तु यह भी सत्य है कि यहाँ चर्चा का मूल बिन्दू कुछ और है, 'अनुवाद करने का कम्प्टीशन नहीं चल रहा'। -- अनुनाद सिंहवार्ता 06:09, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
प्रिय Resonance Lion, मुझे अब आप पर पूरा भरोसा हो गया है कि दूसरों को झूठा (और पता नहीं क्या-क्या और) साबित करने का आपको एक ज़ुनून सा है। मैंने बार-बार ऊपर यहीं लिखा है कि अगर हिन्दी में अनुवादित नाम प्रचलित है तो वह लिखा जाना चाहिए अन्यथा सिर्फ लिप्यातंरण होना चाहिए। दुःख है कि ऐसे तकनीकी और पेचीदे मुद्दों पर भी आप १० साल के बच्चे की तरह "नहीं, मेरी ही बात मानी जाएगी, नहीं तो मैं रोता रहूंगा और किसी को कोई काम नहीं करने दूँगा।" चिल्लाते फिर रहे हैं। हाँ भारत सरकार ने इसे कुछ और नाम दिया है पर दिनेश जी तो वह नाम भी नहीं लिख रहे थे। और हाँ भविष्य के लिए आपको अभी से आगाह किए देता हूँ "भारत सरकार द्वारा दिया हुआ नाम" ही हमेशा प्रयोग किया जाएँ - यह ज़रूरी नहीं है। हिन्दी में अगर कोई नाम है तो उनमें से सबसे ज़्यादा प्रचलित नाम नहीं तो जिस भी अन्य भाषा में सबसे अधिक प्रचलित नाम है, उसका लिप्यांतरण। आपको अगर नियमों का ज्ञान नहीं है तो शांति से भी तो पूछ सकते हैं। हर वक्त पैर पटकने की आवश्यकता क्यूँ आन पडती है? लेकिन मुझे न के बराबर उम्मीद है कि आपको मेरी बात समझमें आई होगी। 'व्यक्तिवाचक संज्ञा' को 'कॉमन नाउन' कहना तो आपके द्वारा की गई बहुत ही छोटी-सी गलती है। अनुवाद करने की प्रतियोगिता नहीं हो रही है तो विश्वयुद्ध भी नहीं चल रहा है। और सत्य आपसे बहुत दूर है। उसकी चिंता मत कीजिए। आपकी हाल में सुधार की मैं कामना करता हूँ। धन्यवाद, शॉन (वार्ता) 06:47, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
यह बात तो अब पक्की है कि यह शॉन साहब साज़िशन ही हिन्दी विकी पर पधारे हैं क्योकि इनका कोई विशेष योगदान तो मुझे दिखता नही है साथ ही इनका हिन्दी ज्ञान भी दोयम दर्जे का है। अब जिस प्रकार यहां राजनीति की जा रही है तो उससे तो यही लगता है कि यह जनाब यहां सिर्फ लोगों का ध्यान भंग कर हिन्दी और हिन्दी विकी का सत्यानाश करने के लिए आये हैं। प्यारे शॉन तुम अपनी इस साजिश में कामयाब नहीं होगे इसका मुझे यकीन है साथ ही मै आपको यह भी बताना चाहता हूँ कि हम हिन्दी प्रेमी तो हिन्दी की सेवा में अपना योगदान देते रहेंगे। Dinesh smita (वार्ता) 18:43, 23 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
दिनेश जी, शॉन नामक खाते को हमेशा के लिये ब्लॉक कर दिया गया है। यह लवी जी का छद्म खाता था और उन्हें भी ३ मास के लिये ब्लॉक कर दिया गया है। वह आपको उत्तर नहीं दे पाएँगे। मैने उनका वार्ता पृष्ठ भी ब्लॉक कर दिया है इसलिये वह भी अनुपयोगी होगा। आगर उनसे सम्पर्क करना हो तो आपको हिन्दी विकि से बाहर कोई माध्यम ढूंढना होगा। कृप्या चौपाल पर सख़्त कठपुतली नीति पर मत दें। उसका ध्येय हमेशा के लिये हिन्दी विकि से छद्म खातों को उखाड़ फेंकना है। धन्यवाद। --Hunnjazal (वार्ता) 21:19, 23 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

   समर्थन। मैं अनुनाद जी के प्रस्ताव का समर्थन करता हूँ कि हिन्दी विकि के हित में बिल विलियम कॉम्प्टन को प्रबन्धक पद से हटाया जाना चाहिए। --विप्र 11:33, 28 मार्च 2013 (UTC)

गलत व बेबुनियादी आरोप

  • हटाने का कोई कारण नहीं:
पता नहीं मेरी दृष्टि ख़राब है या मेरे पर यह आरोप लगाने वाले सदस्यों की कि मैं लेख हटाते वक्त कारण नहीं देता।
14:03, 14 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ बार्थोलिन की ग्रंथि हटा दिया (Grossly defamatory) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
14:02, 14 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ Damni बलात्कार का मामला पूरी फाइल prefix:विकिपीडिया:अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हटा दिया (व5. ख़ाली पृष्ठ: पाठ था) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
15:33, 13 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ इगलैन्ड मे औद्योगिक क्रान्ति हटा दिया (व5. ख़ाली पृष्ठ) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
15:32, 13 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ वार्ता:विज्ञापन एजेंसियों की सूची हटा दिया (अस्तित्वहीन लेख का वार्ता पृष्ठ) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
08:37, 13 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ प्रवेशद्वार:Computer Science हटा दिया (व2. परीक्षण पृष्ठ: पाठ था) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
07:21, 13 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ ताराबाई हटा दिया (Patent nonsense) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:21, 12 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ वानस्पतिक नाम हटा दिया (व6ल. साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन – लेख: पाठ था) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
13:02, 10 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ विपीन गौड़ हटा दिया (ल2. साफ़ प्रचार) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
01:42, 10 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ धोलपुर हटा दिया (ल1. पूर्णतया अन्य भाषा में लिखा लेख) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
17:41, 8 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ हाइकु भारती हटा दिया (ल2. साफ़ प्रचार: पाठ था ...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
17:41, 8 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ अग्निवीर हटा दिया (Not an essay) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
03:53, 8 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ गोविंद सिंह हटा दिया (व6ल. साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन – लेख: पाठ था: ' vasudeomangal@gmail....' (और सिर्फ '[[Special:Contributions/गोविन्द सिहं ल...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
16:43, 7 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ कैलाश मानसरोवर यात्रा हटा दिया (ल1. पूर्णतया अन्य भाषा में लिखा लेख: पाठ था: 'kailash mansarover yatra ke liye nepal se jana hoga nepalse china(tibet)ko jate huwe kari 4 dinme yaha paucha ...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
16:42, 7 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ सदस्य:196.8.123.30/KANJARDA by Shailendra Vyas हटा दिया (Complete misuse of a sandbox) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
13:39, 7 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ CM पंक्स हटा दिया (ल4. प्रतिलिपि लेख) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
13:39, 7 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ ध्रुवदास हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:05, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्री यंत्र हटा दिया (No content whatsoever) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:05, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ कार्ल इ वैमन हटा दिया (No context) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:05, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ चित्तौड़गढ़ दुर्ग हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: 'चितौड़गढ़ गढ़ क...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:04, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ द्वितीय चीन जापानी युद्ध हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: 'हां इसकी हमे जरू...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:04, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ बी एस येड़्डियूरप्पा हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: 'HE IS NOT CHIEF MINISTER NOW. PLESE UPDATE...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:03, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ रॉबर्ट अलेक्सी हटा दिया (Patent nonsense) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:03, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ नेपोलियन की संकेत-लिपि हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: 'Gold' (और सिर्फ '[[Special:C...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
12:02, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने औरंग़ज़ेब पृष्ठ के 2 अवतरणों की दृश्यता बदली: सामग्री छिपाई गई और सम्पादन सारांश छिपाया गया (गैर-विवादास्पद कारण) (दृश्यता बदलें)
12:01, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ एकसदन हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: 'Kuldeep Sharma' (और सिर्फ '[...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:39, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ वार्ता:अमास हटा दिया (हटाए गए पृष्ठ का वार्ता पृष्ठ: पाठ था: '#अनुप्रेषित वार्ता:ग्रीनविच मीन टाइम' (और सिर्फ '[[Special:Contributions/B...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:39, 6 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ अमास हटा दिया (पाठ था: '#अनुप्रेषित ग्रीनविच मीन टाइम' (और सिर्फ 'Bill william compton' का योगदान था।)) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
19:44, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ विकिपीडिया:Project namespace हटा दिया (Patent nonsense) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
14:28, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: ' क्रिकेट अब दुनि...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
14:27, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रवण सिँह सोढा हटा दिया (ल2. साफ़ प्रचार: पाठ था: 'श्रवण सिँह S/O श्री रूपसिँह जी सोढा निवासी V/P.- ...' (और सिर्फ '[[Special:Contribut...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
14:26, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ गोविंद सिंह हटा दिया (ल2. साफ़ प्रचार: पाठ था: '| name = गोविन्द सिंह | शिक्षा = Diploma In Machanical | birthdate = 18 जून 1989 (1989-06-18) (आयु 34) | birthpl...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
14:26, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ पाटन बाबरा हटा दिया (व5. ख़ाली पृष्ठ: पाठ था: 'पाटन बाबरा भँवरीया पाटन' (और सिर्फ '[[Special:Contributions/पाटन बाबरा|पाटन ब...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:38, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी वार्ता:अंग्रेज फ़िल्म अभिनेता हटा दिया (हटाए गए पृष्ठ का वार्ता पृष्ठ: (और सिर्फ 'Bill william compton' का योग...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:37, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी:अंग्रेज फ़िल्म अभिनेता हटा दिया (Replaced) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:37, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी:अंग्रेज अभिनेता हटा दिया (Replaced) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:27, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी:अंग्रेज टीवी अभिनेता हटा दिया (Replaced) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:23, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी:अंग्रेजी अभिनेता हटा दिया (Replaced) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:03, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी:राष्ट्रीयता अनुसार टेलिविज़न अभिनेता हटा दिया (गलत वर्तनी) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:02, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी:इन्डोनेशियाई टेलिविज़न अभिनेता हटा दिया (गलत वर्तनी) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
05:00, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ श्रेणी:अमेरिकी टेलीविजन अभिनेता हटा दिया (नई श्रेणी बनाई) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:53, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ कोर्बिन ब्लू हटा दिया (Poor machine translation) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:22, 3 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ ोुलाे सदलगमो हटा दिया (Poor machine translation) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
16:18, 2 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ सरायमीर हटा दिया (Need a complete rewrite for it to become an encylopaedic article) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:49, 1 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ संजीव खुदशाह हटा दिया (ल2. साफ़ प्रचार: पाठ था: 'वरिष्ठ दलित लेखक संजीव खुदशाह के बिना दलि...' (और सिर्फ '[[Special:Contributions...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:49, 1 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ जीवाष्म ईंधन हटा दिया (Poor machine translation) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:45, 1 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ मु शम्स तबरेज़ हटा दिया (ल2. साफ़ प्रचार: पाठ था: 'मु शम्स तबरेज़ (जन्म 18-9-1991) बलिया के काफी ...' (और सिर्फ '[[Special:Contribu...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
04:45, 1 मार्च 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ लल्लन प्रसाद ठाकुर हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: '== लल्लन प्रसाद ठ...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
16:33, 26 फ़रवरी 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ चित्र वार्ता:ABVP-LOGO.gif हटा दिया (व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाला पृष्ठ: पाठ था: 'सोनिया' (और सिर्...) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
16:26, 26 फ़रवरी 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ साँचा:दिलदार नगर हटा दिया (Very narrow scope; not a single relevant link; misuse of a template) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
16:24, 26 फ़रवरी 2013 Bill william compton (चर्चा | योगदान | अवरोधित करें) ने पृष्ठ ई-पण्डित कन्वर्टर हटा दिया (Patent nonsense) (देखें/पुरानी स्थिति पर लाएँ)
यह मेरे द्वारा हटाए गए पिछले 50 लेखों का लॉग है। ज़रा कोई महानुभाव इसमें देख के बताए कि मैने कब किसी पृष्ठ को हटाने का कारण नहीं दिया। शर्म नहीं आती किसी पर झूठा आरोप लगाते हुए?
  • स्वतःपरीक्षित सदस्य अधिकार देना
शॉन को स्वतःपरीक्षित सदस्य उनके रचनात्मक कार्य को देखते बनाया था जिसमें उन्होंने यह साबित किया था कि उनके पास कॉमनसेंस है और उन्हें पता है कि वे क्या कर रहें हैं। उन्होंने बर्बरता हटाई, लेखों को सही शीर्षको पर स्थान्तरित किया, लेखों में सफ़ाई की, आदि और सबसे महत्वपूर्ण इनके द्वारा किए गए बदलावों में सारांश था, जो यहाँ पर मुश्किल ही देखने को मिलता है।
और अनुनाद जी आपकी कमियों को नजरअंदाज करते हुए भी मैने ही आपको स्वतःपरीक्षित बनाया था, इसके बावजूद भी आपको मेरे कार्य पर शक होता है? यह तो पूर्ण पाखंड हुआ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:30, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
आप अभी तक यह नहीं बता पाये हैं कि केवल दो दर्शित उदाहरणों में आपका पूर्ववत् करने का क्या कारण था। अगर नये वर्ज़न से ऐसा लग रहा था कि वे नेपाल में ज़्यादा मनाए जाते हैं तो आपने उस लेख में से नेपाल का नामनिशान ही मिटा देना उचित समझा? क्या भारत से इतना प्रेम...क्या आप भी राष्ट्रवादी हो गये हैं? :P या कुछ और? .......... धन्यवाद। -Hemant wikikoshवार्ता 15:49, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
मैं उत्तर दे चुका हूँ कि किए गए बदलाव व्याकरण, वर्तनी के अनुसार गलत थे, कोई स्रोत नहीं दिया गया था, आदि। कितनी बार उत्तर दूँ? मेरे लिए भारत और नेपाल और पाकिस्तान आदि बराबर हैं। परन्तु ऐसे संपादन जिस से लेख की गुणवत्ता ख़राब हुई हो उसे पूर्ववत ही किया जाता है। अब आप मेरे द्वारा उठाए प्रश्नों का उत्तर क्यों नहीं देते? आपको मेरे द्वारा हटाए गए लेखों में कारण दिखता है या अभी भी आप आँख बंद करे बैठे हैं?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:02, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
मैंने ऐसा कहा ही नहीं है कि मुझे कारण नहीं दिखता तो मैं उत्तर किस बात का दूँ? आप मेरे पिछले कमेंट को देखेंगे तो पायेंगे कि मैं कह रहा हूँ कि आपने जो कारण दिया है वो समस्या का हल नहीं है, बल्कि अपने आप में वही समस्या है। आप किसी लेख को सँवारने के बजाय अपभ्रष्ट करने में और नये लेखकों को उत्साहित करने के बजाय धमकाने में विश्वास रखते हैं। अगर प्रबन्धक का कार्य सिर्फ़ पूर्ववत् (revert) करना होता तो किसी भी बॉट को प्रबन्धक बनाया जा सकता है। क्षमा करें, आप एक अच्छे बॉट हैं........लेकिन एक ठीक-ठाक प्रबन्धक भी नहीं। धन्यवाद। -Hemant wikikoshवार्ता 16:18, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
मैं हिन्दी विकि पर एकमात्र सक्रिय प्रबंधक हूँ। हुन्नजज़ल जी अपना अमूल्य योगदान लेख बनाने में देते हैं, जिसका शायद यहाँ कोई मुकाबला नहीं कर सकता तथा भटनागर जी तथा सिद्धार्थ असक्रिय हैं। मुझे हर दिन कई नए पृष्ठ जांचने पड़ते हैं, क्योंकि ओर कोई सदस्य यहाँ पर नए पृष्ठो की गश्त नहीं करता, मुझे अन्य सदस्यों द्वारा हटाने के लिए नामांकित किए गए पृष्ठ भी जांचने होते हैं, किसी प्रकार की बर्बता पूर्ववत करनी होती है, सुरक्षा के लिए नामांकित पृष्ठ जांचने होते हैं, हिन्दी विकिपीडिया का इंटरफ़ेस अनुवाद करना होता है, आदि, आदि। इसके बाद भी मैं नियमित रूप से यहाँ लेखों का निर्माण करता हूँ तथा पाँच से भी अधिक विकिमीडिया परियोजनाओं पर भी इतना ही सक्रिय रहता हूँ। इसके बाद भी आप मुझ से यह अपेक्षा रखते हैं कि बर्बत सामग्री से बने लेखों या दूसरे सदस्यों द्वारा हटाने के लिए नामांकित गए लेखों को हटाने के बजाए उनका पुनः निर्माण करूं तथा उन्हें सजाने का कार्य करूँ? अगर ऐसा है तो मैं आप की बात से सहमत हूँ कि मैं एक बोट ही हूँ क्योंकि कोई इंसान तो इतना कार्य कर नहीं सकता। परन्तु इसके पश्चात भी मैं आपको चुनौती देता हूँ कि मेरे द्वारा हटाया गया कोई ऐसा लेख बताएँ जिसका हटाना विकि के नियमों के विरुद्ध था या उसकी हटाते वक्त की सामग्री ऐसी थी कि उसे हटाना नहीं जाना चाहिए था। मैं आपके उत्तर की प्रतीक्षा करूँगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:20, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
अरे भैया हम तो हिल गये आपकी चुनौती से! .....अब "प्रतीक्षा" में तो समय के सापेक्ष धनात्मक अवकलज होता है। लेकिन यह बात तो मैंने समय के पिछले बिन्दु पर बतायी है। इसलिए शायद प्रतीक्षा शब्द सही नहीं। समय में पीछे जाकर देखिये आपको उत्तर मिला पड़ा है।....... आपको सारे सकारात्मक योगदान बर्बर ही दिखाई देते हैं। आपको लेख बनाने के लिए किसी ने नहीं कहा है। आप बस आराम से बैठिये, कार्यमुक्त होकर। विकिपीडिया अपने आप सुधर जायेगा। उदाहरण के लिए- आप ये दो रिवर्ट न करते तो विकिपीडिया पर दो लेखों में कुछ अधिक जानकारी होती (मैं खुद नहीं जानता था कि "नेपालमे सबसे लम्बी सरकारी छुट्टी दुर्गापूजा त्यैाहारमे दी जाती है । नेपाली हिन्दू इस त्यैाहारको दशैं नामसे पुकारते हैं।") और बहुत संभव है कि एक और उपयोगी सदस्य बढ़ता। लेकिन आपके कृत्यों से हमारे हिस्से में बस एक बॉट बचा है, वो भी विनाशक। विकिनीतियों के संरक्षण की बार बार ताल ठोकने की जरूरत नहीं है। एक ही बात को विकिनीतियों से गलत भी दिखाया जा सकता है और सही भी, और किसी भी उदार नीति के यही लक्षण होते हैं। .....चुनौती जैसे शब्दों से बचें वि:युद्धक्षेत्रनहीं :) . अगर पदस्थ लोग सही हों तो नीति सफल होती है वर्ना असफल। वेल्स महोदय ने विकिपीडिया की शुरुआत इस सपने के साथ नहीं की थी कि संसार में विकिनीतियों का ह्रास हो रहा है, और उनकी पुनःस्थापना करनी है। विकिपीडिया का लक्ष्य सहकारकृत विश्वकोश बनाना है। लेकिन आपने अपने कार्यों से यह बता दिया है कि आखिरी महाविकिनीति किसलिए रखनी पड़ी । और जहाँ तक आपके बॉटत्व का सवाल है..... कुछ बॉट्स को टर्नऑफ़ करना भी कभी निहायत जरूरी हो जाता है। धन्यवाद। -Hemant wikikoshवार्ता 17:49, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
बस मुझे आपकी इस अक्षमता की ही प्रतीक्षा थी। आपके इस उत्तर से यह साफ़ हो गया है कि आपके पास मेरे विरुद्ध कुछ नहीं है इसलिए आप इन दो बदलावो का दामन पकड़े बैठे हैं। आपके कहने न कहने से मैं यहाँ लेख बनाना या हटाना बंद नहीं कर दूँगा। आपके बस में कुछ नहीं है क्योंकि यहाँ आप गलत हैं। महीनों से असक्रिय होने के पश्चात अचानक इस फलहीन नामांकन पर कूद पड़ना आपके चरित्र को दर्शाता है। मुझे निति न समझाएँ और आप खुद बंद हुए सदस्य है और बंद रहें या न रहें मुझे फ़र्क नहीं पड़ता, परन्तु विकिपीडिया का मज़ाक न बनाएँ। अब मैं आपके किसी सवाल या टिप्पणी का उत्तर नहीं दूँगा क्योंकि भैस के आगे चाहे बीन बजाओ या पियानो भैस तो भैस ही रहेगी। धन्यवाद, आपके साथ वार्ता करके आपकी मानसिकता पता चली।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:09, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
"भैस के आगे चाहे बीन बजाओ या पियानो भैस तो भैस ही रहेगी" - इस बिना पूर्व-बहकावे के व्यक्तिगत हमले बाद भी अगर तथाकथित विकिनीतिज्ञ चुप बैठे रहें तो उनके पाखण्ड की नोटेबिलिटी जगजाहिर है। अगर ऐसी टिप्पणी किसी तथाकथित "राष्ट्रवादी" ने की होती तो कभी का ब्लॉक हो गया होता। ........ खैर। ............. त्याज्यं न धैर्यं विधुरेऽपि काले।...... ऐसी टिप्पणी से दरअसल आपकी अक्षमता पता चल गयी है। यह कि आपके पास अब सभ्य शब्दों में जवाब देने लायक कुछ नहीं बचा है। और यह कि यह प्रस्ताव जिसे हटाने के लिए है, वह हटाने के ही लायक है। इति सिद्धम्। अब मुझे और कुछ सिद्ध नहीं करना है। -Hemant wikikoshवार्ता 18:20, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
और हाँ, मेरे पास दो नहीं कई सारे उदाहरण हैं, लेकिन आप दो तो क्या एक का भी ठीक से जवाब नहीं दे पाये। और चाहते हो कि मुद्दा बदल जाये इसलिए और उदाहरण दिये जायें, यह ठीक से समझ में आता है। धन्य हो। -Hemant wikikoshवार्ता 18:40, 14 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
बिल साहब आपने तो प्रण किया था कि अब आप मेरी किसी टिप्पणी का उत्तर नहीं देंगे। लेकिन यह उत्तर तो यकीनन आपके द्वारा मेरी टिप्पणी का दिया गया उत्तर है। वहाँ Hemant नाम से और कोई तो उपस्थित नहीं दिखता जिसे आप सम्बोधित कर रहे हैं? ......... और आजकल आपकी भैंस तो ठीक ठाक है? बस इसलिए पूछा कि पिछली बार आप उसे बहुत याद कर रहे थे, और आजकल विकि पर दर्शन भी नहीं दे रहे हैं। -Hemant wikikoshवार्ता 11:26, 19 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]

शॉन को विल विलियम कॉम्प्टन द्वारा स्वपरीक्षक अधिकार देना

बिल विलियम ने शॉन के वार्ता पृष्ट पर जो लिखा है उसको ध्यान से अध्ययन करने से पता चलता है कि विलियम साहब शॉन को उनके हिन्दी विकि पर पदार्पण से पहले से ही जानते हैं। विल के तर्क में कितना दम है, यह स्वतः परीक्षित (आटोपैट्रोल्ल्ड) किसको बनाया जाना चाहिए, इसके बारे में विकिपिडिया पर लिखे इन दो वाक्यों से हो जाएगी-

A suggested standard is the prior creation of 50 valid articles, not including redirects or disambiguation pages. The userright is not normally given to brand-new editors, regardless of the number of articles created.
-- अनुनाद सिंहवार्ता 06:48, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
कमाल हैं अनुनाद जी आप। जब मैं कभी आपको किसी विषय पर अंग्रेज़ी विकि की नीतियों का संदर्भ देता हूँ तब आप बहाना मारते हैं कि वह अंग्रेज़ी विकिपीडिया है उसकी नीतियाँ यहाँ नहीं चलेंगी, परन्तु आज अपनी तर्कहीन बात को साबित करने के लिए अंग्रेज़ी विकि की ही निति बता रहें हैं। कभी अपनी बात पर टिक भी जाया करें। थाली के बैंगन न बनें। आपका जब मन करता है तब अंग्रेज़ी विकि की निति का दामन थाम लेते हैं और जब मन करे तब ठुकरा देते हैं। नमन हो आपके शकुनि दिमाग को। ज़रा इसका तो उत्तर दें कि क्या मेरे द्वारा आपको यह अधिकार देना ठीक था या नहीं?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 07:26, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
कमाल आपका है। आप नियमों में मनमानी करते आये हैं। मैने तो सदा नियमों में पारदर्शिता की बात की है जिससे 'मनमानी' के लिए कोई जगह ही न हो। मेरी और शान की तुलना ६ वर्ष और ६ दिन की तुलना है, ३०००० और ३० की तुलना है। शायद आप समझ गए होंगे। शान को स्वतः परीक्षक बनाने जैसा कोई दूसरा उदाहरण शायद ही दुनिया की किसी अन्य विकि पर मौजूद हो।-- अनुनाद सिंहवार्ता 07:42, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
संपादन संख्या या यहाँ बिताए गए समय से किसी की वरिष्ठता साबित नहीं होती। शॉन के द्वारा और आपके द्वारा किए गए संपादन में जमीन आसमान का अन्तर है। आपके सम्पादन में कभी सारांश नहीं होता, केवल यही कारण काफ़ी है आपको स्वपरीक्षक न बनाने का, आप कभी लेखों में की गई बर्बता नहीं हटाते, उनको विकिफ़ाई नहीं करते। सिर्फ़ संदर्भहीन लेखों के निर्माण से आप यहाँ वरिष्ठ नहीं बन जाते बल्कि यह बस यही साबित करता है कि आपको विकिपीडिया के मूलमंत्र का ही ज्ञान नहीं। शॉन से तो अपनी तुलना करे ही नहीं, थोड़े से समय में ही उन्होंने विकिपीडिया की नीतियों को समझा और यहाँ रचनात्मक कार्य किया जो छह वर्षों के पश्चात भी आपके काम में दूर-दूर तक नज़र नहीं आता। आप आजतक भी पंचशील के सिद्धांत को नहीं समझ पाए। और कभी किसी नियम का आदर किया हो तो तभी तो उसकी "पारदर्शिता" की बात करेंगे। लेखों में पक्षपाती बदलाव करना, दूसरे सदस्यों पर आक्रमण करना, कॉपीराइट उल्लंघन करना, कभी ज्ञान की बात को न समझना आपकी दिनचर्या का अभिन्न अंग है। इसलिए मुझे नहीं लगता आप कभी किसी निति को समझेंगे भी। पता नहीं असल जीवन में आप कैसे रहते हैं, चूँकि हमारे यहाँ तो गैर कानूनी कार्य करने वालो को सजा ही होती है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 08:01, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
  • फिर से परिभाषा पढ़िए। क्या स्वतःपरीक्षित का अर्थ विकिफाई करना, बर्बरता हटाना, आदि है? तो पुनरीक्षक और प्रबब्धक आदि का क्या कार्य है? क्या उपर अंग्रेजी में आटोपेट्रोल्ल्ड की जो मूल आवश्यकता बताई गई है सब बकवास है? बिल साहब, इसी का नाम 'मनमानी' है। इसी के लिए आपको हम हटाना चाहते हैं।-- अनुनाद सिंहवार्ता 13:09, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
आपका रोना कभी बंद नहीं होगा इसलिए आपके व्यर्थ सवालों का उत्तर देकर मैं तो अपना समय बर्बाद करूँगा नहीं। अलाप गाते रहें, आपके कहने से यहाँ कोई हटने वाला नहीं। अब इस चर्चा में मैं आपकी टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं करूँगा क्योंकि आप से कोई भी सभ्य वार्तालाप नहीं कर सकता। मेटा विकि पर अपने एक विफल प्रयास को तो आप देख ही चुके हैं, यहाँ पर भी इस व्यर्थ के प्रयास में लगे रहें। धन्यवाद, रो-रो कर अपना समय बर्बाद करते रहें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:50, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
मै जानता था कि अन्त में आप यही उत्तर देंगे। यह पहली बार नहीं है। अनुत्तर हो जाने पर आपका यही 'स्टैण्डर्ड अन्तिम जवाब' होता है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 15:33, 17 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
नहीं बिल जी, इन्हें इस तरह "खुला" छोडे जाने से मुझे सख्त एतराज़ है। आप प्रबंधक है। इन्हें विकिपीडिया को युद्धक्षेत्र में परिवर्तित करने के लिए शीघ्रातिशीघ्र ब्लॉक किया जाएँ - यह मेरी सभी प्रबंधकों से भी प्रार्थना है। शॉन (वार्ता) 14:23, 15 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]
Your vote will not count. Don't you have some shame? (Not my words but yours only). (शॉन जी या लवी जी, मैँ बस आपके शब्द दोहरा रहा हूँ जो आपने यहाँ कहे थे, आशा है आप अन्यथा नहीं लेंगे)। -Hemant wikikoshवार्ता 08:35, 26 मार्च 2013 (UTC)[उत्तर दें]


   समर्थन। मैं अनुनाद जी के प्रस्ताव का समर्थन करता हूँ कि हिन्दी विकि के हित में बिल विलियम कॉम्प्टन को प्रबन्धक पद से हटाया जाना चाहिए। --विप्र 10:34, 28 मार्च 2013 (UTC)