"रंगभेद नीति": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.3) (रोबॉट: fa:جداگری (آفریقای جنوبی) की जगह fa:آپارتاید जोड़ रहा है
सही उच्चारण
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{unreferenced}}
{{unreferenced}}


[[दक्षिण अफ्रीका]] में नेशनल पार्टी की [[सरकार]] द्वारा सन् १९४८ में विधान बनाकर काले और गोरों लोगों को अलग निवास करने की प्रणाली लागू की गयी थी। इसे ही '''रंगभेद नीति''' या '''अपार्थीड''' (Apartheid) कहते हैं। अफ्रीका की भाषा में "अपार्थीड" का शाब्दिक अर्थ है - अलगाव या पृथकता । यह नीति सन् १९९४ में समाप्त कर दी गयी। इसके विरुद्ध [[नेल्सन मान्डेला]] ने बहुत संघर्ष किया जिसके लिये उन्हें लम्बे समय तक जेल में रखा गया।
[[दक्षिण अफ्रीका]] में नेशनल पार्टी की [[सरकार]] द्वारा सन् १९४८ में विधान बनाकर काले और गोरों लोगों को अलग निवास करने की प्रणाली लागू की गयी थी। इसे ही '''रंगभेद नीति''' या '''आपार्थैट''' (Apartheid) कहते हैं। अफ्रीका की भाषा में "अपार्थीड" का शाब्दिक अर्थ है - अलगाव या पृथकता । यह नीति सन् १९९४ में समाप्त कर दी गयी। इसके विरुद्ध [[नेल्सन मान्डेला]] ने बहुत संघर्ष किया जिसके लिये उन्हें लम्बे समय तक जेल में रखा गया।


== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==

11:30, 9 दिसम्बर 2012 का अवतरण

दक्षिण अफ्रीका में नेशनल पार्टी की सरकार द्वारा सन् १९४८ में विधान बनाकर काले और गोरों लोगों को अलग निवास करने की प्रणाली लागू की गयी थी। इसे ही रंगभेद नीति या आपार्थैट (Apartheid) कहते हैं। अफ्रीका की भाषा में "अपार्थीड" का शाब्दिक अर्थ है - अलगाव या पृथकता । यह नीति सन् १९९४ में समाप्त कर दी गयी। इसके विरुद्ध नेल्सन मान्डेला ने बहुत संघर्ष किया जिसके लिये उन्हें लम्बे समय तक जेल में रखा गया।

बाहरी कड़ियाँ

साँचा:Link FA साँचा:Link FA