"पाञ्चाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.3) (Robot: Adding jv:Pancala; अंगराग परिवर्तन
छो r2.7.2+) (रोबॉट: ca:Panchala की जगह ca:Pantxala जोड़ रहा है
पंक्ति 13: पंक्ति 13:
[[श्रेणी:महाजनपद]]
[[श्रेणी:महाजनपद]]


[[ca:Panchala]]
[[ca:Pantxala]]
[[cs:Paňčála]]
[[cs:Paňčála]]
[[en:Panchala]]
[[en:Panchala]]

00:12, 24 नवम्बर 2012 का अवतरण

पाञ्चाल या पांचाल प्राचीन भारत के १६ महाजनपदों में से एक था। यह उत्तर में हिमालय के भाभर क्षेत्र से लेकर दक्षिण में चर्मनवती नदी के उत्तरी तट के बीच के मैदानों में फैला हुआ था। इसके पश्चिम में कुरु, मत्स्य तथा सुरसेन राज्य थे और पूर्व में नैमिषारण्य था। बाद में यह दो भागों में बाँटा गया। उत्तर पाञ्चाल हिमालय से लेकर गंगा के उत्तरी तट तक था तथा उसकी राजधानी अहिछत्र थी, जिसके अवशेष रामनगर, उत्तराखण्ड के पास पाये गये हैं, तथा दक्षिण पाञ्चाल गंगा के दक्षिणी तट से लेकर चर्मनवती तक था और उसकी राजधानी काम्पिल्य थी।[1]
अखण्ड पाञ्चाल की सत्ता पाण्डवों के ससुर तथा द्रौपदी के पिता द्रुपद के पास थी। कहा जाता है कि पहले द्रुपद तथा पाण्डवों और कौरवों के गुरु द्रोणाचार्य के बीच घनिष्ट मित्रता थी लेकिन कुछ कारणवश दोनों में मन-मुटाव हो गया। फलतः दोनों के बीच युद्ध छिड़ गया। युद्ध में द्रुपद की हार हुयी और पाञ्चाल का विभाजन हुआ। उत्तर पाञ्चाल के राजा द्रोणाचार्य के पुत्र अश्वत्थामा मनोनीत हुये तथा द्रुपद को दक्षिण पाञ्चाल से ही संतोष करना पड़ा। दोनों राज्यों को गंगा अलग करती थी।


संदर्भ

  1. नाहर, डॉ रतिभानु सिंह (1974). प्राचीन भारत का राजनैतिक एवं सांस्कृतिक इतिहास. इलाहाबाद, भारत: किताबमहल. पृ॰ 112. पाठ "editor: " की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |accessday= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |accessyear= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद); नामालूम प्राचल |accessmonth= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद)

यह भी देखें