"नोदक": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Hunnjazal ने नोदक पृष्ठ नोदक (बहुविकल्पी) पर स्थानांतरित किया
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''नोदक''' या '''प्रोपेलर''' (<small>propeller</small>) ऐसे यंत्र या मशीन को बोलते हैं जो किसी वाहन या अन्य चीज़ पर लगा हो और उसे आगे धकेलने का काम करे। अक्सर नोदकों का काम [[घूर्णन]] (रोटेशन) को आगे बढ़ने की चाल में परिवर्तित करना होता है, मसलन [[समुद्री जहाज़ों]] और [[विमानों]] पर लगे पंखेनुमा मोदक जल या हवा को पीछे फेंककर यान को आगे की तरफ़ धकेलते हैं। नोदक शब्द से इन चीज़ों का तात्पर्य निकल सकता है:
'''नोदक''' या '''प्रोपेलर''' (<small>propeller</small>) ऐसे यंत्र या मशीन को बोलते हैं जो किसी वाहन या अन्य चीज़ पर लगा हो और उसे आगे धकेलने का काम करे। अक्सर नोदकों का काम [[घूर्णन]] (रोटेशन) को आगे बढ़ने की चाल में परिवर्तित करना होता है, मसलन [[समुद्री जहाज़ों]] और [[वायुयानों]] पर लगे पंखेनुमा मोदक जल या हवा को पीछे फेंककर यान को आगे की तरफ़ धकेलते हैं। नोदक शब्द से इन चीज़ों का तात्पर्य निकल सकता है:
*[[नोदक (विमान)]]
*[[नोदक (वायुयान)]]
*[[नोदक (जलयान)]]
*[[नोदक (जलयान)]]



05:56, 11 सितंबर 2012 का अवतरण

नोदक या प्रोपेलर (propeller) ऐसे यंत्र या मशीन को बोलते हैं जो किसी वाहन या अन्य चीज़ पर लगा हो और उसे आगे धकेलने का काम करे। अक्सर नोदकों का काम घूर्णन (रोटेशन) को आगे बढ़ने की चाल में परिवर्तित करना होता है, मसलन समुद्री जहाज़ों और वायुयानों पर लगे पंखेनुमा मोदक जल या हवा को पीछे फेंककर यान को आगे की तरफ़ धकेलते हैं। नोदक शब्द से इन चीज़ों का तात्पर्य निकल सकता है:

प्रोपेलर नाम की बहुत सी चीज़ें भी उल्लेखनीय हैं:

  • प्रोपेलर, एस्टोनिया का एक संगीत गुट है
  • प्रोपेलर टीवी, ब्रिटेन की एक टेलिविज़न चैनल है
  • प्रोपेलर, ब्रिटेन की एक नाटक मंडली है
  • प्रोपेलर रेकोर्ड्ज़, एक संगीत निर्माता कम्पनी है