"काल (व्याकरण)": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.1) (Robot: Adding tg:Замон (дастури забон)
छो r2.7.3) (Robot: Modifying la:Tempus (grammatica)
पंक्ति 305: पंक्ति 305:
[[ja:時制]]
[[ja:時制]]
[[kk:Шақ категориясы]]
[[kk:Шақ категориясы]]
[[la:Tempus (verborum)]]
[[la:Tempus (grammatica)]]
[[lt:Gramatinis laikas]]
[[lt:Gramatinis laikas]]
[[ml:കാലം (വ്യാകരണം)]]
[[ml:കാലം (വ്യാകരണം)]]

01:06, 5 सितंबर 2012 का अवतरण

साँचा:Grammatical categories व्याकरणिक काल किसा भी स्थिति या क्रिया के समय को क्रियापद के द्वारा, पर, के दौरान या से परे व्यक्त करनेवाली एक कालिक भाषावैज्ञानिक गुणवत्ता है.

काल भाव, आवाज़, और पहलू के साथ, चार गुणों में से कम से कम एक है, जो अभिव्यक्ति स्पष्ट कर सकते हैं.

काल एक अभिव्यक्ति के घटनाक्रम के साथ सामयिक सन्दर्भों का विपर्यास व्यतिरेक दर्शाते हैं. सभी भाषाएं समान काल इस्तेमाल करती हैं - वर्तमान, भूत और भविष्य, हालांकि हमेशा इन कालों की अभिव्यक्ति का अनुवाद स्पष्ट रुप से एक भाषा से दूसरी भाषा में नहीं किया जा सकता. जबकि सभी भाषाओं में क्रिया के ठेठ रूप होते हैं जिसके द्वारा वे शब्दकोशों में पहचाने जाते हैं और क्रमबद्ध किये जाते हैं, साधारणतः सबसे आम वर्तमान काल या एक साधारण रूप, उनके काल अभिव्यक्त करने के तरीकों का इस्तेमाल, भाषाओं के बीच भिन्न है.

कुछ ऐसी भाषाएं हैं (जैसे पृथक भाषाएं, चीनी भाषा समान) जिनमें काल क्रिया रूप के माध्यम से अंतःकुंचित नहीं होता और न ही संरचनात्मक दृष्टि से अभिव्यक्त होता है, बल्कि इसके बजाय, जब भी आवश्यकता होती है तब, सामयिक क्रिया विशेषण के इस्तेमाल से अंतर्निहित किया जाता है, और कुछ (जैसे जापानी भाषा) में सामयिक जानकारी अंतःकुंचित विशेषण के इस्तेमाल द्वारा प्रकट होती है. कुछ भाषाओं (जैसे रूसी) में पहलू और काल पर एक साथ संकेत करने के लिए एक एकल क्रिया अंतःकुंचित की जा सकती है.

एक भाषा में काल की संख्या विवादग्रस्त हो सकती है, क्योंकि काल संज्ञा सामयिक अभिव्यक्ति, अतिरिक्त पहलू और यहाँ तक कि भाव प्रदर्शित करने के लिए अक्सर गलत मानी जाती है. कई ग्रंथों में, काल शब्द गलती से अनिश्चितता, आवृति, निष्पत्ति, अवधि, संभावना की गुणवत्ता को संदर्भित करता है, और यहाँ तक कि इसे भी कि क्या जानकारी अनुभव से व्युत्पन्न होती है या अफवाह से (आखिरी दो प्रत्यक्ष हैं). यह वास्तव में काल नहीं हैं, लेकिन परंपरागत नामपद्धति अक्सर उनका ऐसे वर्गीकरण करती है. हकीकत में, सभी भाषाओं में सामान काल होते हैं. ये आम तौर पर तीन समूहों में विभाजित होते हैं - वर्तमान, भूत, और भविष्य, जिसमें एक निर्धारित अभिप्राय में प्रत्येक श्रेणी बद्ध होता है. उदाहरण के लिए, भूत काल वह होते हैं जिनमें स्वयं कथन (कथन का समय) के सामयिक संदर्भ से पहले अवयव क्रिया के सामयिक संदर्भ (निश्चयण का समय, निष्पत्ति का समय, या निर्धारण का समय) घटित होते हैं. भूत काल, सामान्य अतीत/भूत से लेकर तत्काल अतीत/भूत, सुदूर या दूर सुदूर अतीत/भूत तक भी श्रेणी बद्ध हो सकता है, इनके बीच सिर्फ एक ही अंतर होता है और वह है, सामयिक संदर्भ बिंदुओं के बीच घटनाक्रम पर दूरी.

अंग्रेज़ी में काल की अभिव्यक्ति

अंग्रेज़ी में काल दो प्रकार के समूहों में विभाजित है - शुद्ध (pure) काल और क्रियाभाव द्योतक (modal) काल. शुद्ध काल वर्तमान, भूत, और भविष्य की उन अभिव्यक्तियों को संदर्भित करता है जिनमें द्वितीयक सामयिक संदर्भ (निश्चयण का समय, निष्पत्ति का समय, या निर्धारण का समय) पूर्णतया निश्चित समझा या जाना जाता है. दूसरे शब्दों में, शुद्ध काल उन अभिव्यक्तियों को संदर्भित करता है जिनमें अनुप्रमाणन सच माना या जाना जाता है. दूसरी ओर, क्रियाभाव द्योतक काल वर्तमान, भूत, या भविष्य की उन अभिव्यक्तियों को संदर्भित करता है जिनमें अनुप्रमाणन की निश्चितता पूर्णतया निश्चित नहीं है. अंग्रेज़ी में यह रूप एक क्रियाभाव द्योतक, क्रियाभाव द्योतक कहावत या क्रियाभाव द्योतक क्रिया-विशेषण जोड़ने से अभिव्यक्त किये जाते हैं.

क्रिया घटाने से केवल अंग्रेज़ी में भूत काल अभिव्यक्त किया जाता है. सभी कच्चे और अचूक पहलुओं में, भूत काल फेरवट रूप में अभिमुखता पूरक (कर लिया (did), था/थे (was/were), होना (had)) के परोक्ष रूप के इस्तेमाल से अभिव्यक्त किया जाता है. गैर-कालावधि पहलुओं में (सामान्यतः सरल पहलू के रूप में संदर्भित), भूत काल एक विशेष अंतःकुंचित रूप के माध्यम से अभिव्यक्त किया जा सकता है जिसमें अभिमुखता पूरक 'कर लिया' ('did') को छोड़ कर अवयव क्रिया का परोक्ष उपयोग किया गया है. यह रूप केवल कुछ ही सकारात्मक व्याख्यानों में संभव है. कथन के सभी अन्य प्रकारों में, फेरवट रूप नियोजित किया जाना चाहिए.

वर्तमान काल भूत काल के सामान एक अचिह्नित रूप के द्वारा अभिव्यक्त किया जाता है, लेकिन इसमें अभिमुखता पूरक केवल फेरवट रूपों में व्यक्ति और संख्या (करता हूँ/करता है/(do/does) है/हैं (am/is/are), है/है (have/has)) के साथ समझौते के लिए ही मना किये जाते हैं. जैसा कि भूत काल के साथ है अंतःकुंचित रूप कुछ सकारात्मक व्याख्यानों के लिए उपयोग किये जा सकते हैं.

अंग्रेज़ी में शुद्ध भविष्य काल वर्तमान काल की तरह ही अभिव्यक्त किया जाता है लेकिन एक भविष्य -चिह्नक क्रिया-विशेषण या समय पदबंध के साथ.

अंग्रेज़ी में क्रियाभाव द्योतक काल या तो एक पूर्णतया स्वीकृत क्रियाभाव द्योतक रूप के इस्तेमाल द्वारा अभिव्यक्त किया जाता है या एक अतिरिक्त क्रियाभाव द्योतक क्रिया विशेषण या पदबंध के साथ एक शुद्ध काल रूप द्वारा. अंग्रेज़ी में क्रियाभाव द्योतक काल सबसे अक्सर भविष्यकाल अभिव्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

क्रियाभाव द्योतक भविष्य आठ भविष्य रूपों में से किसी को भी संदर्भित करता है जिसमें भविष्य परिणामों के अनिश्चित स्वरूप के कारण अनुप्रमाणन को सच नहीं कहा जा सकता. यह रूप निश्चितता के हिसाब से भिन्न होते हैं और हमेशा एक सहायक मनोदशा के अभिप्राय के भीतर भविष्य निश्चितता का वह स्तर अभिव्यक्त करते हैं.

विभिन्न भाषाओं में काल की अभिव्यक्ति

नीचे दिए गए सूचीपत्र में "जाना" ("to go") क्रिया के प्रयोग से कुछ इंडो-यूरोपी और फिनो-अर्जिक काल में काल अभिव्यक्ति के उदाहरण दिखाए गए हैं.

काल जर्मैनिक (Germanic): अंग्रेज़ी:
जाना (to go)
जर्मैनिक (Germanic): स्वीडिश:
att gå(walk)
जर्मैनिक (Germanic): जर्मन:
gehen
जर्मैनिक (Germanic): डच:
gaan
केल्ट भाषा: आयरिश:
téigh
रोमांस इतालवी:
andare
रोमांस: पुर्तगाली:
ir
स्लाव भाषा: बुल्गारियाई:
отивам/отида 1
फिनो-अर्जिक: फिनिश:
mennä
इंडो-यूरोपी: लैटिन:
ire/vadere
रोमांस: फ्रेंच:
aller
नोट
गैर-कालावधि (Non-durational) (सरल) वर्तमान में पहलू मैं जाता हू (I go). Jag går. Ich gehe. Ik ga. Téim. (Io) vado. (Eu) vou. (Аз) отивам.
(Аз да) отида.
(Minä) menen. (Ego) eo/vado. Je vais. अधिकांश भाषाओं में यह सबसे वर्तमान निर्देशात्मक उपयोगों के लिए प्रयोग किये जाते हैं. अंग्रेज़ी में, यह मुख्य रूप से व्यवहार या क्षमता अभिव्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है (मैं गिटार बजाता हूँ (I play the guitar) )
गैर-कालावधि (Non-durational) (सरल) भूत में पहलू मैं चला गया (I went). Jag gick. Ich ging. Ik ging. Chuaigh mé. (Io) andai. (Eu) fui. (Аз) отидох.
(Аз) отивах.
(Minä) menin. J'allais/je suis allé इस काल का तात्पर्य है कि कार्य अतीत/भूत में हुआ था और अब नहीं हो रहा.
गैर-कालावधि (Non-durational) (सरल) भविष्य में पहलू मैं जाऊँगा (I shall go). Jag ska gå .3 Ich werde gehen. Ik zal gaan. Rachaidh mé. (Io) andrò. (Eu) irei. (Аз) ще отида.
(Аз) ще отивам.
(Minä) tulen menemään. 4 (Ego) ibo/vadam. J'irai यह उद्देश्य, भविष्यवाणी और अन्य अनुभव अभिव्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.
कालावधि (Durational) (प्रगतिशील/अखण्ड) वर्तमान में पहलू मैं जा रहा हूँ (I am going). Tá mé ag dul. (Io) sto andando. (Eu) estou indo. (Аз) отивам. (Minä) olen menossa. (Ego) eo/vado.

((Ego) iens/vadens sum.)
Je suis en train d'aller. यह फार्म अंग्रेज़ी में मौजूदा कार्य अभिव्यक्त करने के लिए प्रचलित है. कालावधि पहलू उन भाषाओं में सबसे ज़्यादा आम है जिनमें क्रिया का एक्शनसार्ट (aktionsart) व्याकरणिक संरचना निर्धारित करने में एक भारी रूप से संचालन करने वाला कारक नहीं है. कालावधि पहलू अवयव क्रिया के अन्यथा गैर-कालावधि एक्शनसार्ट (aktionsart) को अधिभूत करने के लिए कथन का एक संरचनात्मक रूप उपयोग करते हैं.
कालावधि (Durational) (प्रगतिशील/अखण्ड) भूत में पहलू मैं जा रहा था (I was going). Jag höll på och gick 2 Bhí mé ag dul. (Io) stavo andando. (Eu) estava indo/ia. (Аз) отивах. (Minä) olin menossa. (Ego) ibam/vadebam.

((Ego) fui iens/vadens sum)
कालावधि (Durational) (प्रगतिशील/अखण्ड) भविष्य में पहलू मुझे जाना होगा (I shall be going). (Eu) estarei indo.
अचूक गैर-कालावधि (Non-durational) (सरल) वर्तमान में पहलू मैं गया हूँ (I have gone). Jag har gått. Ich bin gegangen. Ik ben gegaan. Tá me i ndiaidh dul. (Io) sono andato. (Eu) fui/tenho ido. Аз съм отишъл.
Аз съм отивал.
(Minä) olen mennyt. (Ego) ii/vasi. Je suis allé. उस क्रिया को संदर्भित करता है जो वर्तमान में पूर्ण हुई है (कथन के समय पर).
अचूक गैर-कालावधि (Non-durational) (सरल) भूत में पहलू मैं गया था (I had gone). Jag hade gått. Ich war gegangen. Ik was gegaan. Bhí mé i ndiaidh dul. (Io) ero andato / (Io) fui andato. (Eu) fora/havia (tinha) ido. (Аз) бях отишъл.
(Аз) бях отивал.
(Minä) olin mennyt. (Ego) ieram/vaseram J'étais allé. उस क्रिया को संदर्भित करता है जो अतीत/भूत में एक समय पर पूर्ण हुई है (कथन के समय से पहले).
अचूक गैर-कालावधि (Non-durational) (सरल) भविष्य में पहलू मैं गया होऊंगा. (I shall have gone). Jag kommer att ha gått. Ich werde gegangen sein. Ik zal gegaan zijn. Beidh mé i ndiaidh dul. (Io) sarò andato. (Eu) terei ido. (Аз) ще съм отишъл.
(Аз) ще съм отивал.
(Minä) olen tullut menemään (Ego) iero/vasero. Je serai allé. उस क्रिया को संदर्भित करता है जो भविष्य में एक समय पर पूर्ण होगी (कथन के समय के बाद).
अचूक कालावधि (Durational) (प्रगतिशील/अखण्ड) वर्तमान में पहलू मैं जाता हूँ (I have been going). (Eu) estive indo. यह एक TUTT से कुछ समय पहले शुरू की गयी आदत या घटना की सम्पूरित अवधि अभिव्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है और TCOM तक जाता है जो TUTT के साथ मिलता है और उस TCOM के परे जारी रह सकता है, पर जिसकी अवधि केवल TCOM तक ही मापने योग्य होती है.
अचूक कालावधि (Durational) (प्रगतिशील/अखण्ड) भूत में पहलू मैं जाया करता था (I had been going). (Eu) estara indo/tinha estado indo. यह एक कथन के समय से कुछ समय पहले शुरू की गयी आदत या घटना की सम्पूरित अवधि अभिव्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है और TCOM तक जाता है जो TUTT से भी पहले होता है और जो उस TCOM के परे जारी रह सकता है, पर जिसकी अवधि केवल TCOM तक ही मापने योग्य होती है.
अचूक कालावधि (Durational) (प्रगतिशील/अखण्ड) भविष्य में पहलू मुझे जाना चाहिए (I shall have been going). Eu terei estado indo यह एक कथन के समय से बराबर, पहले या बाद के समय पर शुरू की गयी आदत या घटना की सम्पूरित अवधि अभिव्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है और TCOM तक जाता है जो TUTT के बाद है और जो उस TCOM के परे जारी रह सकता है, पर जिसकी अवधि केवल TCOM तक ही मापने योग्य होती है.
1 Oтивам और отида दो अलग अलग क्रिया हैं, जिनका अर्थ "जाना" ("to go") है, जो कि अर्थ की दृष्टि से नहीं बल्कि व्याकरणिक सम्मत ढंग से भिन्न हैं. उनके पहलू अलग हैं, पहला एक अधूरी क्रिया है और दूसरा एक पूरक क्रिया है.
2 यह केवल क्रिया विशेषण के साथ काम करता है, जैसे "मैं जा रहा था जब किसी ने अचानक मुझे रोक लिया"; ना कि सिर्फ "मैं उनके घर जा रहा था". अन्यथा, इसका अनुरूपी सरल काल उपयोग किया जाता है.
3, यह एक असली भविष्य काल नहीं है, बल्कि एक जाऊँगा (going-to) भविष्य है, क्यूंकि इसका सटीक अर्थ है, मैं जाऊँगा (I am going to go) .
4 एक भविष्य काल अभिव्यक्त करने के लिए क्रिया tulla "आना" ("to come") का उपयोग करना स्वेतिसिज्म (sveticism) है और भाषा शासक द्वारा इसके विरुद्ध की सलाह दी गई है. आधिकारिक फिनिश में कोई भविष्य काल नहीं है, और इस tulen -निर्माण का प्रयोग भी अनौपचारिक संदर्भों में असामान्य है. इसलिए, वर्तमान काल का प्रयोग होता है. हालांकि, एक telic वस्तु अव्यक्त रूप से समय व्यक्त कर सकती है, जिसका अंग्रेज़ी में कोई सीधा तुल्यार्थक शब्द नहीं है.

काल का वर्गीकरण

काल मोटे तौर पर वर्तमान, भूत, या भविष्य के रूप में वर्गीकृत किये गए हैं. इन व्यापक वर्गीकरणों के भीतर कई संभावित काल मौजूद हैं. इन कालों के बीच अंतर मुख्य रुप से कथन के समय से सामयिक दूरी की डिग्री का है. उदाहरण के लिए, भूत काल (past tenses) की सामान्य श्रेणी के भीतर, तत्काल अतीत, सुदूर अतीत, दूर सुदूर अतीत और दूरवर्ती अतीत मौजूद हो सकते हैं, इनमें अंतर केवल कथन के घटनाक्रम के साथ कथन के समय से दूरी में बढ़ोत्तरी का है.

कुछ भाषाएं केवल भूत, वर्तमान, और भविष्य के बीच ही भेद नहीं करती, बल्कि ग़ैर-भूत, ग़ैर-वर्तमान, ग़ैर-भविष्य (nonpast, nonpresent, nonfuture) के बीच में भी. बाद के दोनों काल पहले के दो सम्मिलित करते हैं, बिना स्पष्ट किये कि वे कौन सा कर रहे हैं.

कुछ काल:

ग्रंथ सूची

  • बीबी (Bybee), जोन एल. (Joan L.), रेवेरी पर्किन्स (Revere Perkins), और विलियम पग्लिउका (William Pagliuca) (1994) द एवोल्यूशन ऑफ़ ग्रामर: टेंस, एस्पेक्ट, एंड मोडेलिटी इन द लैन्गुएजइज़ ऑफ़ द वर्ल्ड . शिकागो विश्वविद्यालय प्रेस.
  • कामरी (Comrie), बर्नार्ड (1985) टेंस . कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस. [आईएसबीएन (ISBN) 0-521-28138-5]
  • गुइल्लौमे (Guillaume), गुस्तावे (Gustave) (1929) टेम्प्स एट वेर्बे (Temps et verbe). पेरिस: चैंपियन.
  • होपर, पॉल जे., एड. (1982) टेंस-एस्पेक्ट: बिटवीन सिमेंटिकस एंड प्रेग्मेटिक्स (Semantics and Pragmatics). एम्स्टर्डम: बेंजामिन्ज़.
  • स्मिथ, कारलोटा (Carlota) (1997). द पेरामीटर ऑफ़ एस्पेक्ट. डॉर्ड्रेक्ट (Dordrecht): क्लुवर.
  • टेदेस्ची (Tedeschi), फिलिप, और ऐनी जैनेन, संपादक. (1981) टेंस एंड एस्पेक्ट . (सिंटेक्स एंड सिमेंटिकस 14). न्यू यॉर्क: शैक्षणिक प्रेस (Academic Press).

इन्हें भी देखें

बाहरी लिंक

[[Category:व्याकरणिक काल]] [[Category:अंग्रेज़ी व्याकरण]]