"हलब": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{unreferenced}}
{{unreferenced}}


'''अलेप्पो''' ([[अरबी]] - ''हल्ब'') [[सीरिया]] के उत्तर-पश्चिम में [[भूमध्य सागर]] के तट से थोड़ी दूरी पर बसा एक नगर जो प्राचीन काल से एशिया और यूरोप के मध्य व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण केन्द्र रहा है । जनसंख्या के हिसाब (2004 में 21 लाख) से यह सीरिया का सबसे बड़ा नगर है । लगभग 80 प्रतिशत [[सुन्नी]] मुस्लिम जनवास के अलावे यहाँ [[ईसाई]] (मुख्यतः अर्मेनियाई) और [[यहूदी]] भी रहते हैं ।
'''हैलाब''' (अलेप्पो) ([[अरबी]] - ''हल्ब'') [[सीरिया]] के उत्तर-पश्चिम में [[भूमध्य सागर]] के तट से थोड़ी दूरी पर बसा एक नगर जो प्राचीन काल से एशिया और यूरोप के मध्य व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण केन्द्र रहा है । जनसंख्या के हिसाब (2004 में 21 लाख) से यह सीरिया का सबसे बड़ा नगर है । लगभग 80 प्रतिशत [[सुन्नी]] मुस्लिम जनवास के अलावे यहाँ [[ईसाई]] (मुख्यतः अर्मेनियाई) और [[यहूदी]] भी रहते हैं ।


{{सीरिया के नगर}}
{{सीरिया के नगर}}


[[श्रेणी:सीरिया के नगर|अलेप्पो]]
[[श्रेणी:सीरिया के नगर|हैलाब]]


[[af:Aleppo]]
[[af:Aleppo]]

06:22, 4 सितंबर 2012 का अवतरण

हैलाब (अलेप्पो) (अरबी - हल्ब) सीरिया के उत्तर-पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी पर बसा एक नगर जो प्राचीन काल से एशिया और यूरोप के मध्य व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण केन्द्र रहा है । जनसंख्या के हिसाब (2004 में 21 लाख) से यह सीरिया का सबसे बड़ा नगर है । लगभग 80 प्रतिशत सुन्नी मुस्लिम जनवास के अलावे यहाँ ईसाई (मुख्यतः अर्मेनियाई) और यहूदी भी रहते हैं ।