"व्लादिमीर पुतिन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.2) (Robot: Adding pnb:ولیڈمر پوٹن
पंक्ति 88: पंक्ति 88:
[[lb:Wladimir Wladimirowitsch Putin]]
[[lb:Wladimir Wladimirowitsch Putin]]
[[lbe:Владимир Путин]]
[[lbe:Владимир Путин]]
[[lez:Путин, Владимир Владимирович]]
[[lez:Владимир Владимирович Путин]]
[[lt:Vladimiras Putinas]]
[[lt:Vladimiras Putinas]]
[[lv:Vladimirs Putins]]
[[lv:Vladimirs Putins]]

15:21, 21 अगस्त 2012 का अवतरण

व्लादिमीर पुतिन

व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन (रूसी: ) (जन्म ७ अक्तूबर 1952, लेनिनग्राद में, सोवियत संघ में पैदा हुए, अब सेंट पीटर्सबर्ग, रूस) के दूसरे राष्ट्रपति रूस की थी और मौजूदा प्रधानमंत्री ने रूस के साथ ही रूस और संयुक्त अध्यक्ष मंत्रिपरिषद संघ रूस और बेलारूस के अध्यक्ष है . वह ३१ दिसम्बर 1999, जब राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने एक आश्चर्यजनक कदम में, और फिर पुतिन ने 2000 राष्ट्रपति चुनाव जीता इस्तीफा पर अभिनय के राष्ट्रपति बने. 2004 में उन्होंने फिर से किया गया था एक दूसरे कार्यकाल तक ७ मई 2008 तक के लिए चुने गए.

संवैधानिक आदेश शब्द सीमा के कारण, पुतिन एक लगातार तीसरे राष्ट्रपति पद के लिए चलने के लिए अयोग्य था. 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में उनके उत्तराधिकारी दिमित्री मेद्वेदेव की जीत के बाद वे फिर बाद से रूस के प्रधानमंत्री होने के लिए मनोनीत किया गया; पुतिन ८ मई 2008 को पद लिया.

अपने अध्यक्षीय पद पूरे और प्रधानमंत्री, पुतिन के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में रूस की जनता के बीच उच्च अनुमोदन रेटिंग मज़ा आया है. कार्यालय में अपने आठ साल, येल्तसिन के पीछे-युग ढांचागत सुधारों पर, निरंतर बढ़ती तेल कीमत और सस्ते ऋण पश्चिमी बैंक से, के दौरान रूस की अर्थव्यवस्था वापस संकट से सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि छह देख बाउंस गुना (७२% पीपीपी में), गरीबी की तुलना में आधे से और डॉलर ६४०, या असली दरों में १५०% द्वारा करने के लिए डॉलर ८० से औसत मासिक वेतन वृद्धि और अधिक काटा. एक ही समय में, दफ्तर में अपने आचरण द्वितीय चेचेन युद्ध का नेतृत्व करने के लिए घरेलू राजनीतिक विरोध, विदेशी सरकारों और मानवाधिकार संगठनों द्वारा, आंतरिक मानव अधिकारों और स्वतन्त्रताओं पर अपने रिकॉर्ड के लिए किया गया है और पूछताछ के लिए अपने पूर्व सोवियत के हावी कथित गणराज्यों. कारोबार का एक नया समूह गन्नाडी तिम्चेंको, व्लादिमीर याकूनिन, यूरी कोवाल्चूक, सेर्गेई चेमेजोव, जैसे कि पुतिन के करीब व्यक्तिगत संबंधों के साथ उभरे रूस की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण कटी हुई घासों नियंत्रित थैलीशाहों मीडिया रिपोर्ट के अनुसार. भ्रष्टाचार बढ़ा है और ग्रहण "प्रणालीगत और संस्थागत फार्म", बोरिस नेम्तसोव द्वारा एक रिपोर्ट के साथ ही अन्य स्रोतों अनुसार.

प्रारंभिक जीवन

पुतिन के साथ अपनी माँ, मारिया इवानोव्ना, जुलाई 1958 में

पुतिन जन्म है ७ अक्तूबर 1952 को लेनिनग्राद में, माता पिता से व्लादिमीर स्पिरिदोनोविच पुतिन (1911 - 1999) और मारिया इवानोव्ना शेलोमोवा (1911 - 1998) का जन्म हुआ. उसकी माँ एक फैक्टरी मजदूर था, और उसका पिता एक सोवियत नैवी के भरती, जहां वे जल्दी 1930 में पनडुब्बी बेड़े में सेवा की, बाद में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक तोड़फोड़ समूह में एनकेवीडी के साथ सेवा में भरती किया गया. दो बड़े भाइयों के मध्य - 1930 में पैदा हुए थे, एक जन्म के कुछ ही महीनों के अंदर ही मर गए, दूसरा डिफ्थीरिया करने लेनिनग्राद की घेराबंदी के दौरान झुक. उनके पैतृक दादा, स्पिरिदोन पुतिन (1879 - 1965), किया गया था व्लादिमीर लेनिन और जोसेफ स्टालिन की पकाना.

उनकी आत्मकथा, ओत पेर्वोगो लित्सा, (हिंदी: प्रथम व्यक्ति में) या (अंग्रेजी: इन द फर्स्ट पर्सॉन :- In the First Person) जो कि पुतिन के साक्षात्कार पर आधारित है विनम्र शुरुआत की बात करते हैं, लेनिनग्राद में सांप्रदायिक एक अपार्टमेंट में प्रारंभिक वर्षों सहित. १ सितंबर 1960 को वह स्कूल नहीं, १९३ में बास्कोव लेन पर, सिर्फ उसके घर से पार करना शुरू कर दिया. पांचवीं कक्षा तक वह एक एक अपने उपद्रवी व्यवहार मुख्यतः की वजह से है जो अभी तक पायनियर्स का सदस्य नहीं था ४५ से अधिक विद्यार्थियों के एक वर्ग में कुछ ही की गई थी. छठी कक्षा में उन्होंने गंभीरता से सांबो के रूप में खेल रहे हैं, और फिर जूडो शुरू कर दिया. अपनी जवानी में, पुतिन ने खुफिया अधिकारी अक्षर सोवियत स्क्रीन पर कलाकारों द्वारा व्याचेस्लाव तिखोनोव और जोर्जी झोझोनोव जैसे खेला का अनुकरण करने के लिए उत्सुक था.

पुतिन ने विधि विभाग ने लेनिनग्राद राज्य विश्वविद्यालय में 1975 के अंतर्राष्ट्रीय विधि शाखा से, अंतरराष्ट्रीय कानून पर अपनी अंतिम थीसिस लिखने के स्नातक की उपाधि प्राप्त की. व्हिल्स्ट विश्वविद्यालय में उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी ने सोवियत संघ का सदस्य बन गया है, और एक सदस्य को जब तक पार्टी दिसंबर 1991 में भंग कर दिया गया था रहे. इसके अलावा विश्वविद्यालय में वह अनातोली सोव्चाक, जो बाद में पुतिन के कैरियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई मिले.

केजीबी कैरियर

स्नातक स्तर की पढ़ाई पर पुतिन ने केजीबी में भर्ती किया गया. 1976 में ओख्ता, लेनिनग्राद उन्होंने केजीबी में फिर से शिक्षित पाठ्यक्रम पूरा किया. फिर, यूरी फेल्श्तिन्स्की और व्लादिमीर प्रिबीलोव्स्की के [[अनुसार], वह पांचवें निदेशालय को केजीबी, जो सोवियत संघ में राजनीतिक असंतोष द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार लड़ाइ में सेवा की, वह लेनिनग्राद में विदेशियों पर जासूसी कर रहा था. वह तो और एक प्रस्ताव विदेशी खुफिया पहले मुख्य निदेशालय केजीबी के लिए स्थानांतरण करने के लिए [[प्राप्त] अतिरिक्त वर्ष के लिए देजेर्झिन्स्की केजीबी उच्चतर स्कूल मॉस्को में करने के लिए लंबे प्रशिक्षण भेजा गया था. फिर जल्दी अस्सी में लाल बैनर यूरी आंद्रोपोव केजीबी संस्थान मास्को में (अब अकादमी के विदेश खुफिया का).

1985 ने 1990 के केजीबी में ड्रेस्डन, पूर्वी जर्मनी पुतिन तैनात करने से. पूर्व जर्मनी शासन के पतन के बाद पुतिन ने सोवियत संघ को वापस बुला लिया गया और लेनिनग्राद, को लौट जहां जून 1991 में वह लेनिनग्राद राज्य विश्वविद्यालय की धारा अंतरराष्ट्रीय मामलों के साथ एक स्थान ग्रहण किया, वाइस की रिपोर्टिंग-रेक्टर यूरी मोल्चानोव. उसकी नई स्थिति में, पुतिन के छात्र शरीर पर निगरानी बनाए रखा और रंगरूटों के लिए किसी भी आंख बाहर रखा. यह विश्वविद्यालय है कि पुतिन अनातोली सोब्चाक के साथ, तो लेनिनग्राद के रिऐक्क्वेंट महापौर बढ़ी में अपने कार्यकाल के दौरान की गई. सोब्चाक एक सहायक प्रोफेसर पुतिन की यूनिवर्सिटी वर्षों के दौरान और एक पुतिन के लेक्चरर के रूप में सेवा की थी. पुतिन औपचारिक रूप से २० ऑगस्ट 1991 को राज्य की सुरक्षा सेवाओं से, केजीबी के दौरान इस्तीफा दे सोवियत राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव के खिलाफ गर्भच्युत क्रान्ति का समर्थन किया.