"रूढ़िवाद": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: '''रूढ़िवाद''' सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत व्यवहृत एक ऐसी [[विचारधा...
 
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''रूढ़िवाद''' सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत व्यवहृत एक ऐसी [[विचारधारा]] है जो पारंपरिक मान्यताओं का अनुकरण [[तार्किकता]] या [[वैज्ञानिकता]] के स्थान पर केवल [[आस्था]] तथा प्रागनुभवों के आधार पर करती है।
'''रूढ़िवाद''' सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत व्यवहृत एक ऐसी [[विचारधारा]] है जो पारंपरिक मान्यताओं का अनुकरण [[तार्किकता]] या [[वैज्ञानिकता]] के स्थान पर केवल [[आस्था]] तथा प्रागनुभवों के आधार पर करती है। यह सामाजिक, राजनीतिक और नैतिक मान्यताओं का समुच्चय है जो चिरकाल से प्रचलित मान्यताओं और व्यवस्था के प्रति सम्मान को बढ़ावा देती है। यह विचारधारा नए और बिना आज़माए हुए विचारों और संस्थाओं को अपनाने के बजाय पुराने और आज़माए हुए विचारों और संस्थाओं को क़ायम रखने का समर्थन करती है।

12:47, 19 जून 2012 का अवतरण

रूढ़िवाद सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत व्यवहृत एक ऐसी विचारधारा है जो पारंपरिक मान्यताओं का अनुकरण तार्किकता या वैज्ञानिकता के स्थान पर केवल आस्था तथा प्रागनुभवों के आधार पर करती है। यह सामाजिक, राजनीतिक और नैतिक मान्यताओं का समुच्चय है जो चिरकाल से प्रचलित मान्यताओं और व्यवस्था के प्रति सम्मान को बढ़ावा देती है। यह विचारधारा नए और बिना आज़माए हुए विचारों और संस्थाओं को अपनाने के बजाय पुराने और आज़माए हुए विचारों और संस्थाओं को क़ायम रखने का समर्थन करती है।