"बयकाल झील": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.1) (Robot: Modifying mzn:بایکال
पंक्ति 15: पंक्ति 15:
[[श्रेणी:झील]]
[[श्रेणी:झील]]
[[श्रेणी:साइबेरिया]]
[[श्रेणी:साइबेरिया]]

[[vep:Baikal]]


[[af:Baikalmeer]]
[[af:Baikalmeer]]
पंक्ति 80: पंक्ति 82:
[[mwl:Lago Baikal]]
[[mwl:Lago Baikal]]
[[my:ဘိုင်ကယ်အိုင်]]
[[my:ဘိုင်ကယ်အိုင်]]
[[mzn:Baykal]]
[[mzn:بایکال]]
[[na:Baykal]]
[[na:Baykal]]
[[new:बैकाल पुखु]]
[[new:बैकाल पुखु]]
पंक्ति 112: पंक्ति 114:
[[uk:Байкал]]
[[uk:Байкал]]
[[ur:جھیل بیکال]]
[[ur:جھیل بیکال]]
[[vep:Baikal]]
[[vi:Hồ Baikal]]
[[vi:Hồ Baikal]]
[[war:Danaw Baikal]]
[[war:Danaw Baikal]]

16:30, 21 अप्रैल 2012 का अवतरण

सर्दियों में बैकाल झील

बयकाल झील (रूसी: о́зеро Байка́л ओज़ेरो बयकाल, बुर्यात: Байгал нуур बयगाल नुउर, अर्थ: प्रकृति झील) दुनिया की सब से प्राचीन और गहरी झील है। यह झील ३ करोड़ वर्ष से लगातार बनी हुई है और इसकी औसत गहराई ७४४.४ मीटर है। हालाँकि कैस्पियन सागर विश्व की सबसे ज़्यादा पानी वाली झील है, बयकाल का स्थान दुसरे नंबर पर आता है। क्योंकि कैस्पियन का पानी खारा है, इसलिए बयकाल दुनिया की सब से बड़ी मीठे पानी की झील है। अगर बर्फ़ में जमे हुए पानी और ज़मीन के अन्दर बंद हुए पानी को अलग छोड़ दिया जाए, तो दुनिया की सतह पर मौजूद २०% मीठा पानी इसी एक झील में समाया हुआ है। बयकाल झील रूस के साइबेरिया क्षेत्र के दक्षिण भाग में, रूस के दो राज्यों (इरकुत्स्क ओब्लास्त और बुर्यात गणतंत्र) की सीमा पर स्थित है।

इस झील को यूनेस्को ने विश्व की अनूठी प्राकृतिक विरासतों की सूची में शामिल कर रखा है। इस झील की लम्बाई ६३६ किलोमीटर है और इस झील में दुनिया में उपस्थित कुल पीने लायक पानी का पाँचवा हिस्सा और रूस में उपस्थित कुल पीने लायक पानी का ९०% हिस्सा सुरक्षित है। इस झील में पाए जान वाले बहुत-से जीव, और बहुत-सी वनस्पतियाँ दुनिया भर में किसी अन्य जलाशय में नहीं पाए जाते।[1] बयकाल की सबसे अधिक गहराई १,६४२ मीटर है (यानि ५,३८७ फ़ुट) और इसका पानी विश्व की सब झीलों में साफ़ माना जाता है। इस झील का अकार एक पतले, लम्बे नए चाँद की तरह है।

इन्हें भी देखें

संदर्भ

  1. "बायकाल झील में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक अभियान का दूसरा दौर।" (पीएचपी). रेडियो रूस. नामालूम प्राचल |accessyear= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद); नामालूम प्राचल |accessmonthday= की उपेक्षा की गयी (मदद)