"प्रोपेन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.1) (Robot: Adding be:Прапан
छो r2.7.2+) (Robot: Adding bg:Пропан
पंक्ति 26: पंक्ति 26:
[[az:Propan]]
[[az:Propan]]
[[be:Прапан]]
[[be:Прапан]]
[[bg:Пропан]]
[[bs:Propan]]
[[bs:Propan]]
[[ca:Propà]]
[[ca:Propà]]

19:40, 20 अप्रैल 2012 का अवतरण

प्रोपेन
प्रोपेन

प्रोपेन एक हाइड्रोकार्बन है। यह एक अल्केन है। प्रोपेन आणविक फार्मूला C3H8, आम तौर पर एक गैस है, लेकिन एक परिवहनीय तरल करने के लिए सिकुड़ाया के साथ एक तीन कार्बन alkane है. प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और पेट्रोलियम शोधन के उत्पाद द्वारा, यह आमतौर पर इंजन, ऑक्सी - गैस जलाकर, बारबेक्यू की अनुमति, पोर्टेबल स्टोव, और आवासीय केंद्रीय हीटिंग के लिए ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है.

प्रोपेन और ब्यूटेन का एक मिश्रण, वाहन ईंधन के रूप में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया, आमतौर पर द्रवीभूत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी या एल.पी. गैस) के रूप में जाना जाता है. यह भी propylene और / या butylene की छोटी मात्रा में शामिल कर सकते हैं. Thiophene ethanethiol या जैसे एक odorant, इतना है कि लोगों को आसानी से एक दरार के मामले में गैस की गंध कर सकते हैं जोड़ा है.

इतिहास

अमेरिकी | ropane पहले पेट्रोल में एक अस्थिर घटक डॉ. द्वारा वाल्टर ओ Snelling [[संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्यूरो ऑफ माइन्स के रूप में पहचान की थी खान ब्यूरो] 1910 में. इन लाइटर की अस्थिरता हाइड्रोकार्बन उन्हें अपरिष्कृत गैसोलीन की उच्च वाष्प के दबाव की वजह से "जंगली" के रूप में जाना जाता है कारण होता है. 31 मार्च को न्यूयॉर्क टाइम्स तरलीकृत गैस के साथ डॉ. Snelling काम पर और कहा कि रिपोर्ट "एक इस्पात बोतल पर्याप्त [] गैस के लिए तीन सप्ताह के लिए एक साधारण घर की रोशनी ले जाएगा." सन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिला <ref>

सूत्रों का कहना है

प्रोपेन के रूप में उत्पादन किया जाता है उत्पाद दो अन्य प्रक्रियाओं के, [[प्राकृतिक गैस] प्रसंस्करण और पेट्रोलियम रिफाइनिंग. प्राकृतिक गैस के प्रसंस्करण [[ब्यूटेन] को हटाने के, प्रोपेन, और बड़ी मात्रा में एटैन कच्चे गैस से, क्रम में प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों में इन वाष्पशील का संक्षेपण को रोकने के लिए. शामिल इसके अतिरिक्त, तेल रिफाइनरियों एक उत्पाद के रूप में कुछ प्रोपेन उत्पादन है [[खुर (रसायन विज्ञान) | खुर] पेट्रोल या गर्म तेल में पेट्रोलियम. प्रोपेन की आपूर्ति आसानी से नहीं किया जा करने के लिए वृद्धि की मांग को पूरा करने के लिए समायोजित कर सकते हैं प्रोपेन उत्पादन उत्पाद की प्रकृति के कारण,. अमेरिकी प्रोपेन के बारे में 90% घरेलू उत्पादन साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत संयुक्त राज्य अमेरिका आयात हर साल खपत प्रोपेन की पाइपलाइन और रेल के माध्यम से कनाडा से आ रही है के बारे में 70% के साथ, के बारे में 10%. सागर परिवहन के माध्यम से अन्य स्रोतों से आयातित प्रोपेन के शेष 30% संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए आता है.

के बाद यह उत्पादन किया जाता है, उत्तर अमेरिकी प्रोपेन में संग्रहीत किया जाता है विशाल [में [Natural_gas_storage Salt_formation | नमक caverns के]] में स्थित किले Saskatchewan, Alberta, मॉंट Belvieu, टेक्सास और [[Conway, कान्सास]. ये नमक caverns के 1940 के दशक में बाहर हो hollowed गया, <ref> साँचा:वेब </ ref> {परिवर्तित और वे {स्टोर कर सकते हैं | 80,000,000 | | oilbbl} एम 3} या प्रोपेन की. जब प्रोपेन की जरूरत है, इसके बारे में सबसे मिडवेस्ट, उत्तर, और ग्राहकों द्वारा उपयोग के लिए दक्षिण के अन्य क्षेत्रों को पाइपलाइनों द्वारा भेज दिया है. प्रोपेन चयनित अमेरिकी क्षेत्रों में बजरा और रेलवे द्वारा भेज साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत.