"पेंगुइन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.6.5) (Robot: Adding ga:Piongain
छो r2.6.4) (Robot: Adding bn:পেঙ্গুইন
पंक्ति 292: पंक्ति 292:
[[be-x-old:Пінгвіны]]
[[be-x-old:Пінгвіны]]
[[bg:Пингвинови]]
[[bg:Пингвинови]]
[[bn:পেঙ্গুইন]]
[[bo:བྱ་ཁྱིའུ།]]
[[bo:བྱ་ཁྱིའུ།]]
[[br:Mank (evn)]]
[[br:Mank (evn)]]

22:58, 7 फ़रवरी 2012 का अवतरण

Penguins
सामयिक शृंखला: Paleocene-Recent, 62–0 मिलियन वर्ष
Gentoo Penguin, Pygoscelis papua
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: Animalia
संघ: Chordata
वर्ग: Aves
अध:वर्ग: Neognathae
गण: Sphenisciformes
Sharpe, 1891
कुल: Spheniscidae
Bonaparte, 1831
Modern genera

Aptenodytes
Eudyptes
Eudyptula
Megadyptes
Pygoscelis
Spheniscus
For prehistoric genera, see Systematics

पेंगुइन (पीढ़ी स्फेनिस्कीफोर्मेस, प्रजाति स्फेनिस्कीडाई) जलीय समूह के [[उड़ने में असमर्थ पक्षी हैं जो केवल दक्षिणी गोलार्द्ध,|उड़ने में असमर्थ पक्षी हैं जो केवल दक्षिणी गोलार्द्ध,]] विशेष रूप से अंटार्कटिक में पाए जाते हैं. पानी में जीवन के लिए अत्याधिक अनुकूलित, पेंगुइन विपरीत रंगों, काले और सफ़ेद रंग के बालों वाला पक्षी है और उनके पंख हाथ (फ्लिपर) बन गये हैं. पानी के नीचे तैराकी करते हुए अधिकांश पेंगुइन पकड़ी गयी छोटी मछलियों, मछलियों, स्क्विड, और अन्य जलीय जंतुओं को भोजन बनाते हैं. वे अपना लगभग आधा जीवन धरती पर और आधा जीवन महासागरों में बिताते हैं.

हालांकि सभी पेंगुइन प्रजातियां दक्षिणी गोलार्द्ध की मूल निवासी हैं, लेकिन ये केवल अंटार्कटिक जैसे ठंडे मौसम में ही नहीं पाई जातीं. वास्तव में, पेंगुइन की कुछ प्रजातियों में अब केवल कुछ ही दक्षिण में रहती हैं. कई प्रजातियां शीतोष्ण क्षेत्र में पाई जाती हैं, और एक प्रजाति गैलापागोस पेंगुइन भूमध्य रेखा के पास रहती है.

सबसे बड़ी जीवित प्रजाति एम्परर पेंगुइन (एप्टेनोडाईट्स फ़ोर्सटेरी): है - वयस्क की उंचाई औसतन 1.1 मी (3 फुट 7 इंच) लंबा और वजन 35 किलोग्राम (75 पौंड) होता है. सबसे छोटी प्रजाति लिटिल ब्लू पेंगुइन (यूडिपटुला माइनर) , फेयरी पेंगुइन के नाम से भी जानी जाती है, की उंचाई लगभग 40 सेमी (16 इंच) और वजन 1 किलोग्राम (2.2 पौंड) होता है. वर्तमान में पाए जाने वाले पेंगुइनों में, बड़े पेंगुइन ठंडे क्षेत्रों में निवास करते हैं, जबकि छोटे पेंगुइन आम तौर पर शीतोष्ण या उष्णकटिबंधीय जलवायु में भी पाए जाते हैं (इसे भी देखें बर्गमैन'ज़ रूल). कुछ प्रागैतिहासिक प्रजातियां आकार में व्यस्क मानव जितनी उंची तथा वजनी थीं (अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें). ये प्रजाति अंटार्कटिक क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं थी; बल्कि इसके विपरीत, अंटार्कटिक उपमहाद्वीप के क्षेत्रों में ज्यादा विविधता मिलती थी, और कम से कम एक विशाल पेंगुइन उस क्षेत्र में मिला है जो भूमध्य रेखा के{/0) 35 {0}mya से 2000 किमी दक्षिण से ज्यादा दूर नहीं था, तथा जिसका वातावरण आज की तुलना में अपेक्षाकृत ज्यादा गरम था.

व्युत्पत्ति

"पेंगुइन" शब्द की व्युत्पत्ति अत्याधिक विवादित है. अंग्रेजी शब्द जाहिर तौर पर फ्रेंच का नहीं है [1] , और न ही ब्रेटन का [2] या स्पेनिश [3] मूल का (दोनों फ्रेंच शब्द pingouin "auk" से लिए गये हैं), लेकिन पहला अंग्रेजी या डच भाषा का प्रतीत होता है.[1]

कुछ शब्दकोश Welsh pen से "सिर" और gwyn से "सफेद" की उत्पत्ति का सुझाव देते हैं, जिसमे ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी [4] , अमेरिकन हेरिटेज डिक्शनरी [5] , द सेंचुरी डिक्शनरी [6] और मरियम-वेबस्टर शामिल है[7], आधार यह है कि यह नाम मूल रूप से ग्रेट औक के लिए प्रयुक्त किया गया था, जिसकी आँखों के सामने की ओर सफ़ेद धब्बे थे ((यद्यपि इसका सिर काला था).

एक वैकल्पिक व्युत्पत्ति, अंग्रेजी शब्दकोशों में मिली है, जो शब्द को लैटिन भाषा के pinguis "fat", से इसकी कथित आकृति के कारण जोड़ती है. यह व्युत्पत्ति असंभव होगी यदि "पेंगुइन" को "मूलतः" ग्रेट औक के लिए प्रयुक्त किया जाता था, जैसा कि कुछ सूत्रों का कहना है.[2][4][6]

एक तीसरा सिद्धांत बताता है कि शब्द, पेंगुइन और ग्रेट औक दोनों के अल्पविकसित पंखों के संदर्भ के साथ, "pen-wing" का बदला हुआ रूप है. इसकी शब्द को रूपांतरित करने की अस्पष्टीकृत प्रकृति के लिए आलोचना की गई है.[6]

क्रम और विकास

जीवित और हाल ही में विलुप्त हुई प्रजातियाँ

चित्र:McMurdo-Pinguine.jpeg
सम्राट पेंगुइन (एप्टेनोडाईट्स फ़ोर्सटेरी), सबसे बड़ा जीवित प्रजातियां.
एडेलि पेंगुइन (पाइगोसेलिस एडेलिया) खिला युवा. अपने रिश्तेदारों की तरह, एक अंकन सिर के साथ एक बड़े करीने से द्विशताब्दी रंग प्रजातियां.
मागेल्लानिक पेंगुइन, (स्फेनिसकस मागेल्लानीकस) बिल घोंसला की रखवाली.बंद गले कॉलर इस प्रजाति को दर्शाती है.
दक्षिणी रॉकहॉपर पेंगुइन के क्लोज़अप (यूडीप्ट्स क्राइसोकोम)

पेंगुइन प्रजातियों की वर्तमान संख्या विवादित है. निर्भर करता है कि किस अधिकारी की बात मानी जाती है, जैव विविधता के तौर पर पेंगुइन की 17-20 जीवित प्रजातियां मानी जाती है, जो कि सभी स्फेनिस्कीनाई उपप्रजाति की हैं. कुछ सूत्रों का मानना है कि सफ़ेद हाथों वाले पेंगुइन अलग यूडीप्टुला प्रजाति के हैं, जबकि दूसरे इन्हें लिटिल पेंगुइन की उपप्रजाति मानते हैं, वास्तविक स्थिति और जटिल लगती है. इसी तरह, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या रॉयल पेंगुइन मकारोनी पेंगुइन के महज एक रंगीन रूप हैं. रॉकहोप्पर पेंगुइन की स्थिति भी स्पष्ट नहीं है.

मर्प्लेस(1962), अकोस्टा होस्पीटलेशे (2004, और क्सेप्का et al. के बाद अपडेट की गयी सूची (2006).

स्फेनिस्कीनाई उपप्रजाति - आधुनिक पेंगुइन

जीवाश्म पीढ़ी

स्फेनिस्कीफोर्मेस पीढ़ी

  • बेसल और अनसुलझे टाक्सा (सभी जीवाश्म)
    • - वाईमनु बेसल (मध्य पूर्व पेलिओसिन)
    • पेरूडाईप्ट्स (अटाकामा रेगिस्तान, पेरू के मध्य युगीन) - बेसल?
    • स्फेनिस्कीडाई gen. et sp. indet. CADIC P 21 (पुन्टा टोर्सीडा, अर्जेंटीना के लेटिसिया मध्य युगीन [8]
    • (डेल्फीनोर्निस (मध्य/प्रारंभिक युगीन? - सेमुर द्वीप, अंटार्कटिका के शुरूआती ओलिगोसीन) - पेलियोडिप्टीनाइ, बेसल, नई उपप्रजाति 1?
    • आर्चियोस्फेनिस्कस (मध्य/प्रारंभिक युगीन - प्रारंभिक ओलिगोसीन) - पेलियोडिप्टीनाइ? नई उपप्रजाति 2?
    • मरमबिओर्निस (प्रारंभिक युगीन -? सेमुर द्वीप, अंटार्कटिक के प्रारंभिक ओलिगोसीन) - पेलियोडिप्टीनाइ, बेसल, नई उपप्रजाति 1?
    • मेसेटाओर्निस (प्रारंभिक युगीन-? सेमुर द्वीप, अंटार्कटिक के प्रारंभिक ओलिगोसीन) - पेलियोडिप्टीनाइ, बेसल, नई उपप्रजाति 1?
    • टोनिओर्निस (प्रारंभिक युगीन -? सेमुर द्वीप, अंटार्कटिक के प्रारंभिक ओलिगोसीन
    • विमानोर्निस (प्रारंभिक युगीन -? सेमुर द्वीप, अंटार्कटिक के प्रारंभिक ओलिगोसीन
    • डून्ट्रोनोर्निस, (औटेगो, न्यूज़ीलैंड का प्रारंभिक ओलिगोसीन) - संभवतः स्फेनिस्कीनाई
    • कोरोरा (एस कैंटरबरी, न्यूजीलैंड, का प्रारंभिक ओलिगोसीन)
    • प्लाटिडाईप्ट्स (न्यूज़ीलैंड के प्रारंभिक ओलिगोसीन - संभवतः मोनोफाईलेटिक नहीं; पेलियोडिप्टीनाइ, परापटेनोडाईटीनाइ या नई उपप्रजाति?
    • स्फेनिस्कीडाई gen. et sp. indet. (प्रारंभिक ओलिगोसीन/ हाकाट्रेमिया, न्यूजीलैंड के शुरूआती मिओसिन[verification needed]
    • मैड्रिनोर्निस (अर्जेंटीना के प्युर्टो मैड्रिन के प्रारंभिक मिओसिन - संभवतः स्फेनिस्कीनाई
    • स्युडाप्टीनोडाईट्स (प्रारंभिक मिओसिन/ प्रारंभिक प्लिओसीन)
    • डेगे (दक्षिण अफ्रीका के प्रारंभिक प्लिओसीन - संभवतः स्फेनिस्कीनाई
    • मार्प्लेसोर्निस (प्रारंभिक प्लिओसीन - संभवतः स्फेनिस्कीनाई
    • न्यूक्लीओर्निस (डुइनफोंटेन, दक्षिण अफ़्रीका के प्रारंभिक प्लिओसीन - संभवतः स्फेनिस्कीनाई
    • इन्गुज़ा (प्रारंभिक प्लिओसीन - शायद स्फेनिस्कीनाई; प्रारंभिक स्फेनिस्कस प्रेडेमेर्सस
A damaged tarsometatarsus of the prehistoric Narrow-flippered Penguin (Palaeeudyptes antarcticus).

वर्गीकरण

हाल के कुछ सूत्रों का कहना है [9] कि फाइलोजेनेटिक टैक्सोन को ही स्फेनिस्कीनाई के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा, वे फाइलोजेनेटिक टैक्सोन स्फेनिस्कीफोर्मेस को फ्लाईटलेस टाक्साPansphenisciformes से अलग करते हैं और फाइलोजेनेटिक टैक्सोन को लिनियन टैक्सोन स्फेनिस्कीफोर्मेस के बराबर मानते हैं[10], अर्थात जिसमे खोजा गया कोई भी उड़ने वाला बेसल "प्रोटो-पेंगुइन" शामिल है. यह देखते हुए कि न तो पेंगुइन की उपप्रजातियों के संबंधों और न ही एवियन फाइलोजीनी में पेंगुइन के स्थान को अभी तक समझा जा सका है, यह नकली [neutralityis disputed] और किसी भी प्रकार से भ्रमित करने वाला लगता है; इसलिए यहाँ स्थापित किये गये लिनियन सिस्टम की व्याख्या की गयी है.

विकास

पेंगुइन के विकास के इतिहास की अच्छी तरह छानबीन की गयी है और यह विकासवादी जैव भूगोल का प्रतिनिधित्व करता है, हालांकि किसी भी एक प्रजाति के रूप में पेंगुइन की हड्डियों के आकार में काफी भिन्नता है और कुछ अच्छे नमूने ज्ञात हैं, कई प्रागैतिहासिक ज्ञात रूपों के अल्फा वर्गीकरण में अभी भी बहुत कुछ ज्ञात होना बाकी है. पेंगुइन के प्रागितिहास के बारे में कुछ लेख 2005 के बाद से प्रकाशित किये गये हैं,[11][12][13][14] माना जाता है कि वर्तमान पीढ़ी के विकास को अब समझ लिया गया है.

बेसल पेंगुइन क्रीटेशस-टियर्टरी विलुप्त होने घटना के आसपास के समय (दक्षिणी) न्यूजीलैंड और ब्यर्ड लैंड, अंटार्कटिक के सामान्य क्षेत्रों में रहते थे.[13] प्लेट टेक्टोनिस के कारण, इन क्षेत्रों की आपस में दूरी आज4,000 किलोमीटर (2,485 मील) की तुलना में कम1,500 किलोमीटर (932 मील) थी. सबसे हाल ही में पेंगुइन के आम पूर्वज और उनके उप वंशजों को कैम्पेनियन-मास्त्रीशीयन, 70-68 mya के आसपास का माना जाता है.[12][14][15] प्रत्यक्ष सबूत (जीवाश्म) के अभाव में कहा जा सकता है कि क्रीटेशस के अंत तक, पेंगुइन वंश अलग ढंग से विकसित हो गये थे, यद्यपि आकृति के रूप में आज जैसे नहीं थे; यह काफी संभावना है कि वे उस समय पूरी तरह उड़ानविहीन नहीं थे, चूंकि उड़ने में असमर्थ पक्षियों की क्षमता आम तौर पर बहुत कम होती है जिससे कम क्षमता के चलते उनके सामूहिक रूप से विलुप्त होने की वजह का प्रारंभिक चरण शुरू होता है. (यह भी देखें फ्लाईटलेस कॉर्मोरांट) [उद्धरण चाहिए]

बेसल जीवाश्म

प्राचीनतम ज्ञात जीवाश्म वाईमनु मन्नेरिंगी हैं, जो लगभग 62 mya पहले न्यूजीलैंड, के शुरूआती पेलिओसिन युग में रहते थे.[14] हालांकि वे आधुनिक पेंगुइन की तरह जलीय जीवन के लिए अनुकूलित नहीं थे, वाईमनु आम तौर पर एक प्रकार की पक्षी की तरह थे, गहरे गोते के लिए छोटे पंखों के साथ, वे उड़ने में असमर्थ थे.[उद्धरण चाहिए] वे अपने पैरों की सहायता से सतह पर तेरा करते थे, लेकिन पंख - अन्य जीवित और विलुप्त गोताखोरी पक्षियों के विपरीत - उन्हें पहले से ही पानी के नीचे की स्थितियों की आदत थी. [उद्धरण चाहिए]

उत्तरी पेरू से पेरूडाईप्ट्स Mya 42 के आस पास पाए गये थे. अर्जेंटीना से मिले एक अनाम जीवाश्म से साबित होता है कि बर्टोनियन युग में (मध्य इओसिन), लगभग 39-38 mya तक, आदिम पेंगुइन दक्षिण अमेरिका तक फ़ैल गये थे और अटलांटिक समुद्र तक विस्तार की प्रक्रिया में थे.[10]

पालीयूडाईप्टीनेस

इओसिन के अंत और ओलिगोसीन के प्रारंभ में (40-30 mya), विशाल पेंगुइन की कुछ प्रजातियों का अस्तित्व था. नोर्देन्स्कजोएल्ड के विशालकाय पेंग्विन सबसे ऊंचे थे जो लगभग 1.80 मीटर (6 फुट) तक बढ़ जाते थे. न्यूजीलैंड के विशालकाय पेंग्विन शायद सबसे भारी थे, और वजन 80 किलो या अधिक था . दोनों न्यूजीलैंड में पाए गये थे, जो पूर्व में अंटार्कटिक के पूर्व की ओर भी था.

पारंपरिक रूप से, पेंगुइन की सबसे अधिक विलुप्त होने वाली बड़ी या छोटी प्रजातियों को, पाराफाईलेटिक उपश्रेणी में रखा गया था जो पालीयूडिप्टिनाइ कहलाती है. हाल ही में, जब नए वर्गों की खोज के साथ उन्हें, यदि संभव हो तो, फाइलोजेनी में रखा जा रहा है, यह माना जाता है कि पूर्व में कम से कम दो मुख्य श्रेणियां थीं. एक या दो पेटागोनिया से थीं और कम से कम दूसरी - जो है या जो पालीयुडाइप्टीन्स के नाम से पहचानी जाती है - अंटार्कटिक या अंटार्कटिक के उपमहाद्वीपों के आस पास से थी.

लेकिन लगता है साइज़ प्लास्टीसिटी पेंगुइन रेडिएशन की शुरुआत में शानदार थी : उदाहरण के लिए, सेमुर द्वीप, अंटार्कटिक में पेंगुइन की 10 के आसपास की ज्ञात प्रजातियों का आकार मध्यम से विशालकाय पाया गया जो प्रियाबोनियन (इओसिन के अंत में) 35 mya के दौरान एकसाथ रहती थीं.[16] अभी तक यह भी ज्ञात नहीं है कि क्या विशालकाय पालीयूडिप्टिनाइ मोनोफाईलेटिक पीढ़ी को दर्शाते हैं, या विशालता पालीयूडिप्टिनाइ और एन्थ्रोपोरनीथिनाई में अलग अलग उभरी थी - चाहे उन्हें वैध ठहराया जाए, या फिर पालीयूडिप्टिनाइ में बड़ी रेंज उपस्थित थी जो सीमांकित थी जैसा कि आम तौर पर आजकल किया जाता है (अर्थात एन्थ्रोपोर्निस नोर्देंस्कजोएल्डी ) सहित.[13] प्राचीन तथा अच्छी तरह से वर्णित विशाल पेंगुइन, 5 फुट ऊंचे इकाडाईप्ट्स सलासी दूर उत्तर के रूप में उत्तरी पेरू में 36 mya पहले पाए गये थे.

किसी भी मामले में, पेलिओजीन के अंत में, 25 mya के आसपास, विशाल पेंगुइन गायब हो गये थे. उनकी गिरावट और विलुप्तता का कारण उन्हें खाने वाली प्रजातियों का फैलाव था, स्कुअलोदोंतोआईडिया और अन्य आदिम, मछली खाने वाली दांतेदार व्हेल, जिसने निश्चित तौर पर उन्हें खाने के लिए संघर्ष किया और और अंततः सफल रहीं.[12] एक नया वंश, पराप्टीनोडाईट्स जिसमे छोटे लेकिन निश्चित तौर पर स्टाउट पैरों वाले शामिल हैं, उस समय तक दक्षिण अमेरिका में पहले ही पैदा हो चुके थे. निओजीन के प्रारम्भ में एक दूसरी मोर्फोटाइप को उसी क्षेत्र में देखा, समान आकार किन्तु ज्यादा ग्रेसाइल पेलियोस्फेनिस्कीनाई, साथ ही विकिरण की शुरुआत ने हमारे समय के पेंगुइन की जैव विविधता की वृद्धि की.

मूल और आधुनिक पेंगुइन की क्रमगाथा

आधुनिक पेंगुइन का निर्माण निर्विवाद रूप से दो क्लेड और दो अन्य बेसल जातियों से हुआ है जिनका संबंध और अधिक अस्पष्ट है.[11] स्फेनिस्कीनाई का मूल शायद वर्तमान पेलियोजीन में है, और भौगोलिक दृष्टि से भी ऐसा ही होना चाहिए क्योंकि इन जातियों का विकास इसी क्षेत्र में हुआ है : ऑस्ट्रेलिया - न्यूजीलैंड के क्षेत्रों के बीच के महासागर और अंटार्कटिक[12] 40 mya के आसपास के दूसरे पेंगुइन से अनुमान लगाते हुए[12], ऐसा लगता है कि स्फेनिस्कीनाई अपने पैतृक क्षेत्र में कुछ समय तक सीमित थे, क्योंकि अंटार्कटिक प्रायद्वीप और पेटागोनिया के अच्छी तरह से किये गये शोधों में उपप्रजाति के पेलियोजीन जीवाश्म नहीं मिले. इसके अलावा, पहले की स्फेनिस्किन वंशावली वो है जो सबसे ज्यादा दक्षिण में पाई जाती है.

एप्टेनोडाईट्स जाति जीवित पेंगुइन[17][18] में बैसल के सबसे करीब है, इनकी गर्दन, छाती और चोंच के धब्बे चमकीले पीले-नारंगी होते हैं, अपने पैरों पर रख कर अंडे सेते हैं, और जब अंडों से निकलने वाले चूज़े लगभग नंगे होते हैं. यह प्रजाति अंटार्कटिक के तट के पास फैली हुई है और वर्तमान में अंटार्कटिक उपमहाद्वीपों पर मुश्किल से मिलती है.

पाइगोसेलिस प्रजातियों में सर का पैटर्न काफी सरल काला व सफेद होता है; इनका फैलाव मध्यम है, जो मुख्यतः अंटार्कटिक तट के पास केन्द्रित है लेकिन यहाँ से कुछ हद तक उत्तर के तरफ बढ़ता है. बाह्य आकृति विज्ञान में, ये अभी भी अपने सांझे पूर्वज स्फेनिस्कीनाई के समान हैं, क्योंकि निवास की अत्याधिक अनुकूलन स्थितियों के कारण, ज्यादातर मामलों में एप्टीनोडाईट्स ओटापोमोर्फीस} को इस जाति के सुदृश माना जाता है. ''प्रारंभिक जाति के रूप में,लगता है कि पाइगोसेलिस बर्टोनियन युग के दौरान ख़त्म हो गयी, लेकिन आज के दौर में विविधता का मुख्य कारण सीमा विस्तार और विकिरण, उस समय तक शुरुआती मिओसिन, लगभग 20-15 mya पहले, बर्डीगेलियन चरण से पहले नहीं रहा होगा.[12]

पीढ़ी स्फेनिस्कस और यूडीप्टुला की प्रजातियाँ अधिकतर दक्षिण अमेरिका के अंटार्कटिक उपमहाद्वीप में पाई जाती हैं; तथापि, कुछ उत्तर की ओर काफी दूर तक भी हैं. इन सब में कैरोटीनोइड रंग की कमी होती है, और पूर्व पीढ़ियों के सर पर विशिष्ट कलगी पाई जाती है; बिलों में घोंसले बनाने के कारण वे जीवित पेंगुइन में अद्वितीय हैं. यह समूह लगभग 28 mya पहले, संभवतः आधुनिक पेंगुइन के वंशजों द्वारा अंटार्कटिक ध्रुव की धाराओं के साथ साथ पूर्व की ओर चैटियन तक फैला था (अंतिम ओलिगोसीन).[12] जबकि दो पीढ़ी इस दौरान अलग हो गईं, वर्तमान विविधता पिलोसिन विकिरण के परिणामस्वरूप है, जो 4-2 Mya पहले फैला.[12]

मेगाडाईप्ट्स यूडाईप्ट्स समूह, समान अक्षांश पर होता है, (हालांकि सुदूर उत्तर के गैलापागोस पेंगुइन जितने दूर नहीं), की न्यूजीलैंड क्षेत्र में सर्वोच्च विविधता पाई जाती है, और ये पश्चिम की ओर फैलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं. इनका सिर पीले बालों वाले सजावटी पंखों से निर्मित होता हैं, इनकी चोंच कम से कम आंशिक रूप से लाल होती है. ये दोनों पीढियां लगभग मध्य मिओसिन में अलग हुईं (लांघीयन, लगभग 14-15 mya), लेकिन एक बार फिर, यूडाईप्ट्स की जीवित प्रजातियाँ बाद के विकिरण का परिणाम हैं, जो अंतिम टोर्टोनियन (अंतिम मिओसिन, 8 mya) से पिलोसिन के अंत तक फैला.[12]

भौगोलिक और टेम्पोरल पैटर्न या स्फेनिस्सिन विकास पेलियोक्लाईमेटिक रिकॉर्ड के ग्लोबल कूलिंग के दो एपिसोड से सम्बंधित है.[12] बर्टोनियन के अंत में अंटार्कटिक उपमहाद्वीप वंश का उदभव कूलिंग अवधि की धीमी शुरुआत के साथ हुआ जो अंततः बाद में कुछ 35 लाख हिमयुगों तक रहा. अंटार्कटिक पर प्रियाबोनियन द्वारा निवास में गिरावट का मुख्य कारण अंटार्कटिक की अपेक्षा अंटार्कटिक के उपक्षेत्रों में ज्यादा अनुकूल परिस्थितियों का होना है[19]. विशेष रूप से, ठंडे अंटार्कटिक ध्रुव का वर्तमान की तरह सतत प्रवाह केवल लगभग 30 mya के आस पास शुरू हुआ, जिसने एक ओर अंटार्कटिक को ठंडा किया तथा दूसरी ओर स्फेनिस्कस को दक्षिण अमेरिका और अंततः इससे परे के क्षेत्रों में फैलाया.[12] इस के बावजूद, पेलिओजीन के अंटार्कटिक महाद्वीप में क्राउन विकिरण के समर्थन में कोई सबूत जीवाश्म के रूप में नहीं मिला है[19].

बाद में, एक मामूली गर्मी की अवधि मध्य मिओसिन के जलवायु परिवर्तन, द्वारा समाप्त हो गयी, 14-12 mya तक वैश्विक औसत तापमान में तेज़ी से गिरावट आयी, और कुछ ऐसे ही आकस्मिक ठंडी घटनाएं 8 mya और 4 mya के बीच हुईं; टोर्टोनियन के अंत तक, अंटार्कटिक बर्फ की चादर कुछ हद तक विस्तार और सीमा में आज जैसी ही थी. निश्चित रूप से निओजीन जलवायु परिवर्तनों के क्रमों के कारण आज के अंटार्कटिक उपमहाद्वीपों के वर्तमान पेंगुइन प्रजातियों में से अधिकांश का उदभव हुआ.

अन्य पक्षी जातियों से संबंध

वाईमनु से पहले पेंगुइन के पूर्वज अज्ञात हैं तथा आणविक या मोर्फोलौजिकल विश्लेषणों द्वारा उनका पता नहीं लगाया जा सका है. बाद वाला विश्लेषण स्फेनिस्कीफोर्म्स की मज़बूत अनुकूलन क्षमता के कारण उलझ गया है; कभी कभी यह मानना कि पेंगुइन और ग्रेब, जो होमोप्लासिएस हैं, से काफी नजदीकी संबंध है, जो दोनों समूहों की गोता लगाने की मज़बूत अनुकूलता पर आधारित है, लगभग निश्चित रूप से एक त्रुटि है. दूसरी ओर, अलग डीएनए अनुक्रम का डेटासेट भी विस्तार में जाने पर दोनों को एक नहीं मानता.

एक मछलीघर में हम्बोल्ड्ट पेंगुइन.पेंगुइन एक कुशल तैराक है, पंख होने के बजाय फ्लिपर्स होते है.

साफ लगता है कि पेंगुइन पक्षियों से संबंधित हैं (पेलिओनाथ और मुर्गी को छोड़ कर) जिन्हें कभी कभी अधिक प्राचीन जलमुर्गी से अलग करने के लिए "हायर वाटरबर्ड" कहा जाता है. इस समूह में काराद्रीफोर्मेस के संभावित अपवाद के साथ, सारस, रेल और सीबर्ड शामिल हैं.[20]

इस समूह के साथ, पेंगुइन का संबंध अभी तक अस्पष्ट है. विश्लेषण और डेटासेट के आधार पर, किकोनीफोर्म्स[14] या प्रोसिलैरीफोर्म्स[12] के साथ नजदीकी संबंध बताया गया है. कुछ लोग सोचते हैं कि पेंगुइन जैसे प्लोटोपटेरिड्स (आमतौर पर अन्हिंगास और कोर्मोरेंट्स के संबंधी माने जाते हैं) शायद पेंगुइन के उपसमूह हो सकते हैं, और हो सकता है कि पेंगुइन और पेलियोकेनीफोर्म्स का सांझा पूर्वज हो और इसीलिए इस कर्म में शामिल किये गये हों, अथवा हो सकता है कि पेलियोकेनीफोर्म्स प्लोटोपटेरिड्स के इतना नजदीकी न हों जैसा कि माना जाता है, जिसके कारण पारम्परिक पेलियोकेनीफोर्म्स को तीन भागों में बांटने की आवश्यकता होगी.[21]

शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान

ओर्कास रॉस सागर अंटार्कटिका में एडेलिया पेंगुइन के साथ एक हिमशैल में तैरना.ड्राईगल्सकी बर्फ जीभ पृष्ठभूमि में दिखाई देता है.

पेंगुइन खुद को जलीय जीवन के लिए अनुकूल बना लेते हैं. उनके बाक़ी पंख अब फ्लिपर (हाथ) बन गए है, जो हवा में उड़ान के लिए बेकार हैं. पानी में, तथापि, पेंगुइन आश्चर्यजनक ढंग से फुर्तीले हैं. पेंगुइन की तैराकी हवा में उड़ते पक्षियों की उड़ान के बहुत समान है.[22] मुलायम बालों में हवा की एक परत संरक्षित होती है, जो उछाल में सहायता करती है. हवा की परत पक्षियों को ठन्डे पाने से बचाने में भी मददगार होती है. भूमि पर, पेंगुइन अपनी खड़ी मुद्रा के संतुलन को बनाने के लिए अपनी पूंछ तथा पंखों का उपयोग करते हैं.

सभी पेंगुइन का छद्म आवरण दो विपरीत रंगों का होता है - अर्थात उनकी पीठ काली होती है और पंखों के साथ अगला हिस्सा सफ़ेद होता है.[23] एक शिकारी के लिए नीचे से ऊपर देखते हुए (जैसे ओर्का या लेपर्ड सील) पेंगुइन के सफ़ेद पेट और परावर्तित होती पानी की सतह के बीच अंतर करना कठिन होता है. उनकी पीठ पर काले बाल उन्हें ऊपर से आच्छादित करते है.

पेंगुइन गोता लगा कर 6 से 12 किमी/घंटे (3.7-7.5 मील प्रति घंटे) की गति तक पहुँच जाते हैं, हालांकि 27 किमी/प्रति घंटे (17 मील प्रति घंटे) की गति भी सूचित की गयी है (जो कि एक चौंका देने वाली उड़ान के लिए अधिक वास्तविक है). छोटे पेंगुइन आमतौर पर गहरा गोता नहीं लगाते, वे केवल एक या दो मिनट की अवधि वाले गोते के साथ सतह के पास ही अपना शिकार पकड़ते हैं. बड़े पेंगुइन जरूरत पड़ने पर गहरा गोता लगा सकते हैं. बड़े एम्परर पेंगुइन के गोते 22 मिनट में 565 मीटर (1,870 फीट) की गहराई तक पहुँचने के लिए दर्ज किये गये हैं.

पेंगुइन या तो अपने पैरों के सहारे चलते हैं या बर्फ पर अपने पेट से फिसलते हैं, एक चाल जिसे "टोबोगैनिंग" कहा जाता है, जो तेज़ चलने की स्थिति में ऊर्जा बचाती है. अगर वे और अधिक जल्दी चलना चाहते हैं या खड़ी चढ़ाई या चट्टानी इलाके में जाना चाहते हैं, तो वे एक साथ अपने दोनों पैरों से कूदते हैं.

पेंगुइन की अन्य पक्षियों की आवाज़ सुनने की क्षमता औसत होती है,[24] इस का प्रयोग नर व मादा तथा चूजों द्वारा एक दूसरे को भीड़ भरी कालोनियों में खोजने के लिए करते हैं.[25] उनकी आंखें पानी के नीचे देखने के लिए और उनकी शिकार ढूँढने तथा शिकारियों से बचने की प्राथमिक आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित हैं, बताया जाता है कि हवा में वे अधिक दूर तक नहीं देख सकते, हालांकि शोध ने इस परिकल्पना का समर्थन नहीं किया है.[26]

नागासाकी पेंगुइन एक्वैरियम पर गेंटू पेंगुइन पानी के नीचे के तैराकी.

पेंगुइन में तापरोधी पंखों की मोटी परत होती है जो उन्हें पानी में गरम रखती है (हवा की तुलना में पानी में गर्मी तेज़ी से कम होती है). एम्परर पेंगुइन (सबसे बड़े पेंगुइन) सभी पेंगुइन में सबसे विशालकाय होते हैं, जो कि सापेक्ष सतह क्षेत्र और गर्मी में कमी को और घटाता है. वे अपने हाथ पैरों का रक्त प्रवाह नियंत्रित करने में भी सक्षम हैं, जिससे ठंडा होने वाले रक्त की मात्रा कम हो जाती है, लेकिन फिर भी हाथ व पैर ठंड में जमने से बच जाते हैं. अंटार्कटिक सर्दियों की अत्याधिक ठंड में, नरों को मौसम का स्वयं मुकाबला करने के लिए छोड़ कर, मादाएं समुद्र में भोजन तलाशती हैं. वे अक्सर गर्म होने के लिए झुण्ड में इकट्ठे होते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए जगह बदलते रहते हैं कि प्रत्येक पेंगुइन को गर्माहट की बीच वाली जगह मिले.

वे नमकीन पानी पी सकते हैं क्योंकि उनकी सुपरओर्बिटल ग्रंथि उनके रक्त से फ़ालतू नमक छांट लेती है.[27][28][29] नमक एक तरल पदार्थ में बदल कर नाक के रास्ते उत्सर्जित होता है.

उत्तरी गोलार्ध केऔक बाहरी तौर पर पेंगुइन के समान हैं: वे पेंगुइन से बिलकुल भी संबंधित नहीं हैं, लेकिन कुछ लोगों के विचार में [कौन?] वे मध्यम बदलाव के विकास के परिणामस्वरूप बने हैं.[30]

इज़ाबेलिन पेंगुइन

चित्र:Isabelline Adelie.jpg
पुराने द्वीप पर इज़ाबेलिन एडेलिया पेंगुइन.

50,000 पेंगुइन (ज्यादातर प्रजातियों में) में शायद एक पेंगुइन काले की बजाय भूरे रंग के बालों के साथ जन्म लेते हैं. इन्हें इज़ाबेलिन पेंगुइन कहा जाता है, संभवतः ऑस्ट्रिया की महान आर्चड्यूशेज़ इज़ाबेलाकी याद में, जिसने तब तक अपने अंतरंग वस्त्र नहीं बदलने की कसम खाई, जब तक कि उसके पति ने ऑस्टेन्ड शहर को जीत कर उत्तरी और दक्षिणी छोटे देशों को एकजुट नहीं कर दिया - जिसे पूरा करने में तीन वर्ष लगे.[31] इसाबेलीनिज़्म एल्बीनिज़्म से अलग है. इज़ाबेलिन पेंगुइन सामान्य पेंगुइन की तुलना में कम जीवन जीते हैं, क्योंकि वे कालों के तुलना में कम सुन्दर लगते हैं और इसलिए साथी के रूप में नकार दिए जाते हैं.

वितरण और वास

हालांकि सभी पेंगुइन प्रजातियां दक्षिणी गोलार्द्ध की मूल निवासी हैं, लेकिन ये केवल अंटार्कटिक जैसे ठंडे मौसम में ही नहीं पाए जाते. वास्तव में, पेंगुइन की केवल कुछ प्रजातियों वास्तव में दक्षिण में इतनी दूर रहती हैं. कम से कम 10[verification needed] प्रजातियां शीतोष्ण, क्षेत्र में पाई जाती हैं, इनमे से एक गैलापागोस पेंगुइन, उत्तर में गैलापागोस द्वीप समूह जितना दूर रहता है, किन्तु यह केवल अंटार्कटिक धारा के ठंडे, प्रचुर पानी के द्वारा संभव हो सका है जो इन द्वीपों के आसपास बहता है.[32]

कई लेखकों का सुझाव है कि पेंगुइन बर्गमैन के नियम[33][34] का एक सटीक उदाहरण हैं, जिसके अनुसार बड़े शरीर वाली आबादी छोटे शरीर वाली आबादी से उच्च अक्षांश पर रहती है. इस बारे में कुछ असहमति है, और कई अन्य लेखकों ने उल्लेख किया है कि कई पेंगुइन जीवाश्म इस परिकल्पना को गलत साबित करते हैं और प्रजातियों की विविधता पर केवल अक्षांश की बजाए समुद्री धाराओं और लहरों का ज्यादा प्रभाव पड़ने की सम्भावना है.[35][36]

पेंगुइन की प्रमुख आबादियाँ यहाँ पाई जाती हैं: अंटार्कटिक, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका.[37][38]

व्यवहार

प्रजनन

ज्यादातर पेंगुइन बड़े समूह (कालोनियों) में प्रजनन करते हैं, पीली आँखों वाले और फियोर्डलैंड प्रजाति अपवाद हैं; इन कालोनियों का आकार जेंटू पेंगुइन के 100 जोड़ों की छोटी कालोनी से लेकर किंग, मकारोनी और चिनस्ट्रैप पेंगुइन की कई सौ हज़ार जोड़ों की कालोनी तक हो सकता है.[39] कालोनियों में रहने की कारन इन पक्षियों में उच्च स्तर का सामजिक संबंध बनता है, जिसके कारण पेंगुइन की सभी प्रजातियों में बड़े पैमाने पर अत्यधिक शोर सुना जा सकता है.[40] सबसे उग्र प्रदर्शन वे होते हैं जिसमे परस्पर युद्ध या दूर भगाने का प्रयास किया जाता है, या फिर दूसरों के साथ तुष्टि और झगड़े से बचने का प्रयास किया जाता है.[40]

पेंगुइन प्रजनन के मौसम में एकल जोड़े का रूप ले लेते हैं, हालांकि एक ही जोड़ी द्वारा पुनः जोड़ा बनाने की दर काफी भिन्न होती है. ज्यादातर पेंगुइन एक क्लच में डो अंडे देते हैं, हालांकि दो सबसे बड़ी प्रजातियों, एम्परर और किंग पेंगुइन, केवल एक ही अंडा देते हैं.[41] एम्परर पेंगुइन के अतिरिक्त, सभी पेंगुइन अंडे सेने का कार्य आपस में बांटते हैं.[42] अंडे सेने का का चक्र दिनों से लेकर हफ़्तों तक हो सकता है क्योंकि जोड़े का एक सदस्य समुद्र में भोजन करता है.

पेंगुइन आमतौर पर केवल एक ही अंडा सेते हैं, इसका अपवाद लिटिल पेंगुइन हैं जो एक मौसम में दो या तीन अंडे से सकते हैं.[43]

अपने मातापिता के वजन के अनुपात में पेंगुइन का अंडा दूसरे पक्षियों की तुलना में छोटा होता है52 ग्राम (2 औंस); लिटिल पेंगुइन के अंडे का वज़न अपनी मां के वज़न का 4.7%, और 450 ग्राम (1 पौंड) एम्परर पेंगुइन के अंडे का वज़न अपनी मां के वज़न का 2.3% होता है.[41] अपेक्षाकृत मोटे खोल का वज़न पेंगुइन के अंडे के वज़न के 10 और 16% के बीच होता है, संभवतः घोंसले में प्रतिकूल वातावरण के दौरान टूटने के जोखिम को कम करने के लिए. जर्दी भी बड़ी होती है, और अंडे के कुल भाग का 22-31% होती है. चूजे के जन्म के समय अक्सर कुछ ज़र्दी रह जाती है, जो कि माना जाता है कि नर व मादा द्वारा भोजन लाने में देरी के दौरान इसे जिंदा रखने में मदद करती है.[44]

जब मादा चूज़े को खो देती है, तो कभी कभी वे दूसरी मादाओं के चूजों को "चुराने" का प्रयास करती हैं, आमतौर पर असफल रहती हैं चूंकि पड़ोस की अन्य मादाएं अपने चूजे को बचाने वाली मादा की सहायता करती हैं. कुछ प्रजातियों, जैसे एम्परर पेंगुइन में, जवान पेंगुइन बड़े समूहों में इकट्ठे होते हैं जिन्हें क्रेच कहा जाता है.

पेंगुइन और इंसान

पेंगुइन को इंसानों से कोई विशेष डर नहीं लगता है, और वे बिना हिचकिचाहट के खोजकर्ताओं के समूहों के पास आते हैं. ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि जमीन पर पेंगुइन का अंटार्कटिक या पास के अपतटीय टापुओं पर कोई शिकारी नहीं है. इसके बजाय, पेंगुइन को समुद्र में लेपर्ड सील जैसे शिकारियों से खतरा है. आमतौर पर, पेंगुइन 3 मीटर (10 फुट) से ज्यादा पास नहीं आते क्योंकि इसके बाद वे परेशान हो जाते हैं. अंटार्कटिक के पर्यटकों को भी पेंगुइन से यही दूरी बनाने के लिए कहा जाता है (पर्यटक 3 मीटर से अधिक करीब नहीं जा सकते, किन्तु उनसे उम्मीद की जाती है कि पेंगुइन के करीब आने पर वे पीछे न हटें).

लोकप्रिय संस्कृति में

अंटार्कटिक गर्मियों के दौरान एक पेंगुइन का मानव के साथ मुठभेड़.
टक्स द लिनक्स कर्नल मस्कौट.

पेंगुइन अपनी असामान्य रूप से सीधी, अजीबोगरीब चाल और (दूसरे पक्षियों की तुलना में) मनुष्यों से कम डरने के कारण दुनिया भर में लोकप्रिय हैं. उनके शानदार काले और सफेद बालों की तुलना टुक्सेडो सूट से की जाती है. गलती से, कुछ कलाकारों और लेखकों ने पेंगुइन को उत्तरी ध्रुव पर रहने वाला बताया है. यह गलत है, क्योंकि उत्तर में गैलापागोस के कुछ छोटे समूह के अलावा, पूरे उत्तरी गोलार्द्ध में कोई जंगली पेंगुइन नहीं है. कार्टून श्रृंखला चिली विली ने इस मिथक को स्थापित करने में मदद की क्योंकि इसका पेंगुइन किरदार उत्तरी गोलार्द्ध की प्रजातियों जैसे ध्रुवीय भालुओं तथा वालरस के साथ बातचीत करता है.

पेंगुइन कई किताबों तथा फिल्मों का विषय रहा है जैसे हैप्पी फीट तथा सर्फ'ज़ अप , दोनों CGI की फिल्में हैं; मार्च ऑफ़ द पेंगुइन्स , एक वृतचित्र जो एम्परर पेंगुइन के प्रवास पर आधारित है; तथा एक पैरोडी जिसका शीर्षक है फेस ऑफ़ द पेंगुइन्स . पेंगुइन कई कार्टूनों तथा टेलिविज़न नाटकों में भी दिखाई दिया है; जिनमे से सबसे उल्लेखनीय संभवतःपिंगू है, जिसे सिल्वियो मज्जोला ने 1986 में निर्मित किया और जिसकी 100 से भी ज्यादा लघु कड़ियाँ दिखाई गयी हैं. एंटरटेन्मेंट वीकली ने दशक की समाप्ति पर इसे सूची में सर्वश्रेष्ठ बताते हुए कहा की " चाहे वे चल रहे हों (मार्च ऑफ़ द पेंगुइन्स), नाच रहे हों (हैप्पी फीट), या लहरों पर हों (सर्फ़'ज़ अप), इन शानदार पक्षियों ने पूरे दशक में बॉक्स ऑफिस पर कब्ज़ा किया है.[45]

पेंगुइन की बड़े समूह बनाने की प्रवृत्ति इस स्थिरता को दर्शाती है की वे सभी एक जैसे दिखते हैं, कार्टूनिस्टों जैसे गैरी लार्सन द्वारा कही गई एक लोकप्रिय धारणा.

पेंगुइन द गार्जियन अक्भर में ब्रिटेन के कार्टूनिस्ट स्टीव बेल की स्ट्रिप में नियमित रूप से, विशेषकर फाल्कलैंड युद्ध के दौरान तथा पश्चात्, दिखते रहे हैं.

2000 के दशक के मध्य में, पेंगुइन एक अत्याधिक प्रचारित प्रजाति बन गये जो स्थाई रूप से समलैंगिक जोड़ों के रूप में रहते हैं. बच्चों की एक किताब एंड टैंगो मेक्स थ्री में न्यूयॉर्क चिड़ियाघर में रहने वाले [[एक ऐसे ही|एक ऐसे ही]] पेंगुइन परिवार के बारे में लिखा गया था.

सन्दर्भ

पाद-टिप्पणियां

  1. |title=PINGOUIN : Etymologie de PINGOUIN |first=Centre National de Ressources Textuelles et Lexicales 25-01-2010 को पुनःप्राप्त.
  2. व्युत्पत्ति ऑनलाइन शब्दकोश 25-01-2010 को पुनःप्राप्त
  3. Diccionario de la lengua española 25-01-2010 को पुनःप्राप्त.
  4. ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी. 21-03-2010 को पुनःप्राप्त
  5. wordnik.com पर अमेरिकी हेरिटेज शब्दकोश 25-01-2010 को पुनःप्राप्त
  6. wordnik.com पर सेंचुरी शब्दकोश 25-01-2010 को पुनःप्राप्त
  7. मेरियम-वेबस्टर 25-01-2010 को पुनःप्राप्त
  8. क्लार्क और अन्य (2003)
  9. जैसे- क्लार्क और अन्य (2003), क्सेप्का और अन्य (2006)
  10. क्लार्क और अन्य (2003).
  11. बर्तेल्ली और जिअनिनी, (2005).
  12. बेकर और अन्य (2006).
  13. सेप्का और अन्य (2006).
  14. स्लैक और अन्य (2006).
  15. [34] ^ सटीक अंतर एट अल बेकर तारीखों अनुसार अनुभाग. (2006 इस में) का उल्लेख किया घड़ी के रूप में ठीक नहीं कर रहे हैं हल के रूप में आण्विक की अनिश्चितताओं के कारण यह प्रकट होता है किया जाना है.
  16. जद्विस्ज्च्ज़क, (2006).
  17. Christidis L, Boles WE (2008). Systematics and Taxonomy of Australian Birds. Canberra: CSIRO Publishing. पृ॰ 97. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780643065116.
  18. Ksepka, D. T. B., Sara; Giannini, Norberto P; (2006). "The phylogeny of the living and fossil Sphenisciformes (penguins)". Cladistics. 22: 412–441.सीएस1 रखरखाव: फालतू चिह्न (link) सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  19. Baker, A., Pereira, SL, Haddrath, OP, Edge, KA (2006). "Multiple gene evidence for expansion of extant penguins out of Antarctica due to global cooling". Proceedings of the Royal Society B-Biological Sciences. 273.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  20. फेन और हौडे, (2004).
  21. माय्र, (2005).
  22. पानी के तहत पेंगुइन तैरती - गैलापागोस यूथट्यूब वीडियो
  23. Buskey, Theresa. "The Antarctic Polar Region". प्रकाशित Alan Christopherson, M.S. (संपा॰). The Polar Regions. LIFEPAC (English में). 804 N. 2nd Ave. E., Rock Rapids, IA: Alpha Omegan Publications, Inc. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-58095-156-2. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)सीएस1 रखरखाव: स्थान (link) सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  24. वेवर और अन्य (1969).
  25. जौवेन्तीं और अन्य (1999).
  26. सिवक और अन्य (1987).
  27. "Animal Fact Sheets". अभिगमन तिथि 2006-07-21.
  28. "Humboldt Penguin: Saint Louis Zoo". अभिगमन तिथि 2006-07-21.
  29. "African Penguins and Penguins of the World". अभिगमन तिथि 2006-07-21.
  30. कन्वर्जेंस और पक्षियों जलीय विकास के अंतर में हेड्जेस द्वारा मार्सेल वान त्युइनें, डेव ब्रायन बुट्विल, जॉन ऐडवर्ड्स किर्स्च और एस ब्लेयर हेड्ज
  31. [1]
  32. पाइपर, रॉस (2007), एक्स्ट्राऑर्डिनरी एनिमल्स: ऐन इनसाइक्लोपीडिया ऑफ़ क्युरियास ऐंड अन्युज्वल ऐनिमल्स , ग्रीनवुड प्रेस.
  33. Ashton, K. (2002). "Patterns of within-species body size variation of birds: strong evidence for Bergmann's rule". Global Ecology and Biogeography. 11: 505–523.
  34. Meiri S, D. T. (2003). "On the validity of Bergmann's rule". Journal of Biogeography. 30: 331–351.
  35. Clarke, J. A., Ksepka, Daniel T., Stucchie, Marcelo, Urbina, Mario, Giannini, Norberto, Bertelli, Sara, Narvez, Yanina, Boyd, Clint A. (2007). "Paleogene equatorial penguins challenge the proposed relationship between biogeography, diversity, and Cenozoic climate change". Proceedings of the National Academy of Sciences of the United States of America. 104: 11545–11550.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link)
  36. Gohlich, U. B. (2007). "The oldest fossil record of the extant penguin genus Spheniscus-- a new species from the Miocene of Peru". Acta Palaeontologica Polonica. 52: 285–298.
  37. न्यूजीलैंड और नई ऑस्ट्रेलिया के पेंगुइन
  38. Jadwiszczak, P. (2009). "Penguin past: The current state of knowledge". Polish Polar Research. 30: 3–28.
  39. विलियम्स (द पेंगुइन) पृष्ठ 17
  40. विलियम्स (द पेंगुइन) पृष्ठ 57
  41. विलियम्स (द पेंगुइन) पृष्ठ 23
  42. नुमाता, एम; डेविस, एल एंड रेनर, एम (2000) "छोटे पेंगुइन में लंबे समय तक यात्रा और अंडे का परित्याग (युद्यप्तुला माइनर )". न्यूज़ीलैंड जर्नल ऑफ़ जूलॉजी 27 : 291-298
  43. Reilly PN, Balmford P (1975). "A breeding study of the little penguin, Eudyptula minor, in Australia". प्रकाशित Stonehouse, Bernard (संपा॰). The Biology of Penguins. London: Macmillan. पपृ॰ 161–87. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0333167910.
  44. विलियम्स (द पेंगुइन) पृष्ठ 24
  45. गेइएर, थॉम, जेन्सेन, जेफ, जॉर्डन, टीना; ल्योंस, मार्गरेट, मर्कोवित्ज़, एडम, नशावाटी, क्रिस, पस्टोरेक; व्हिटनी; राइस, ल्य्नेत्ते; रोटनबर्ग, जोश; स्च्वार्त्ज़, मिस्सी; स्लेज़क, माइकल; स्निएर्सन, डैन; स्ट्रैक, टिम; स्ट्रौप, केट; टकर, केन; वैरी, एडम बी; वोज़िच्क-लेविंसन, साइमन, वार्ड, केट (11 दिसंबर 2009), "द 100 ग्रेटेस्ट मूविस, टीवी शो, ऐल्बम्स, किताबें, वर्ण, दृश्य, एपिसोड, गाने, कपड़े, संगीत वीडियो, और रुझान जो पिछले 10 वर्षों से हमारा मनोरंजन किया है". इंटरटेनमेंट वीकली. (1079/1080):74-84

ग्रंथ सूची

  • दो नए जीवाश्म पेंगुइन पेरू में पाए गए प्रजाति
  • (स्पेनिश)अकॉस्टा हॉस्पिटलएचे, कैरोलिना (2004): लॉस पिन्ग्युइनोस (अवेस, स्फेनिस्कीफोर्मेस) पटगोनिया डे फोसिल्स .Sistemática, biogeografía y evolución . डॉक्टरेट थीसिस, प्राकृतिक विज्ञान और संग्रहालय का विभाग, यूनिवर्सिडैड नैशनल डे ला प्लाटा. ला प्लाटा, अर्जेंटीना. PDF की प्रतिलिपि प्राप्त
  • बेकर, एलन जे; परेरा, सेर्गियो लुइज़; हड्ड्रथ, ओलिवर पी. & एड्ज, केरी ऐनी (2006): वर्तमान पेंगुइन की अंटार्कटिका के बाहर ठंडा करने के कारण वैश्विक विस्तार के लिए एकाधिक जीन सबूत. प्रोक. आर. सोक. B 273: 11-17. doi:10.1098/rspb.2005.3260PDF की प्रतिलिपि प्राप्त
  • बैंकों, जोनाथन सी.; मिशेल, एंथनी डी.; WAAS, जोसेफ आर. एंड पैटरसन, एड्रियन एम. (2002): आणविक नीले पेंगुइन अंतर के भीतर का एक अप्रत्याशित पैटर्न (यूद्यप्तुला माइनर ) जटिल. नोटोर्निस 49(1): 29-38. PDF की प्रतिलिपि प्राप्त
  • बेर्तेली, सारा & जिअनिनी, नोर्बरटो पी. (2005): A phylogeny of extant penguins (Aves: Sphenisciformes) combining morphology and mitochondrial sequences. क्लाडिसटिक्स 21(3): 209-239. doi:10.1111/j.1096-0031.2005.00065.x (HTML सार)
  • क्लार्क, जूलिया ए; ओलिवेरो, एडूअर्डो बी. और पुएर्ता, पॅबलो (2003): जल्द दक्षिण अमेरिका और टिएर्रा डेल फुएगो, अर्जेंटीना के पहले पलेओजेने हड्डीवाला इलाके से जीवाश्म पेंगुइन का विवरण. अमेरिकन संग्रहालय नोविटेट्स 3423 : 1-18. PDF की प्रतिलिपि प्राप्त
  • डेविस; लॉयड एस. और रेनर; एम. (1995). पेंगुइन . लंदन: टी एंड डे. पोय्सर. ISBN 0-7136-6550-5
  • प्रसन्नता, मैथ्यू जी. और हौडे, पीटर (2004): पक्षियों की प्राथमिक क्लेड्स में समानांतर विकिरण. विकास 58(11) 2558-2573. doi:10.1554/04-235 PDF की प्रतिलिपि प्राप्त
  • जैद्विसज्च्ज़क, पिओट्र (2006): सेमुर द्वीप के एओसने पेंगुइन, अंटार्कटिका: वर्गीकरण. पॉलिश ध्रुवीय अनुसंधान 27(1), 3-62. PDF की प्रतिलिपि प्राप्त
  • जौवेंटिन, पी; औबिन, टी. एंड टी लेंगाजने (1999) "राजा के कॉलोनी में पेंगुइन ढूंढना: ध्वनिक प्रणाली की व्यक्तिगत पहचान" पशु व्यवहार 57: 1175-1183 [2]
  • क्सेप्का, डैनियल टी., बर्तेली, सारा और गिंनिनी, नोर्बरटो पी. (2006): जीवन की फाइलोजेनी और जीवाश्म स्फेनिस्कीफोर्मेस (पेंगुइन). क्लाडिसटिक्स 22(5): 412-441. doi:10.1111/j.1096-0031.2006.00116.x (HTML सार)
  • मर्प्ल्स, बी.जे (1962): पेंगुइन के इतिहास पर टिप्पणियां. में: लीपर, जी. डब्ल्यू. (एड.), द एवोल्यूशन ऑफ़ लिविंग ओर्गानिज़म्स . मेलबोर्न, मेलबोर्न विश्वविद्यालय प्रेस: 408-416.
  • माय्र जी. (2005): टियर्टरी प्लोटोपटेरिड्स (एवेस, प्लोटोपटेरिड्) और पेंगुइन की फाइलोजेनेटिक रिश्तों पर एक उपन्यास परिकल्पना (Spheniscidae). जर्नल ऑफ़ ज़ूलॉजिकल सिस्टेमैटिक्स एंड इवोल्यूशनरी रीसर्च 43(1): 61-71. doi:10.1111/j.1439-0469.2004.00291.x PDF की प्रतिलिपि प्राप्त
  • सिवक, जे.; होव्लैंड, एच. और मैकगिल-हरेलस्टड, पी. (1987) "हवा और पानी में हम्बोल्ड्ट पेंगुइन की विज़न" प्रोसीडिंग ऑफ़ द रॉयल सोसाइटी ऑफ़ लंदन .श्रृंखला बी, जीव विज्ञान . 229(1257): 467-472
  • स्लैक, करेन ई.; जोन्स, क्रेग एम.; ऐंडो, तत्सूरो; हैरिसन जी. एल. ""एबी"; फोर्ड्स आर. एवान; अर्नासन, उल्फर और पेन्नी, डेविड (2006): अर्ली पेंगुइन जीवाश्म, प्लस मिटकोंड्रियल जेनोमेस, जांचना एवियन विकास. मोलेक्युलर बायोलॉजी एंड इवोल्यूशन 23(6): 1144-1155. doi:10.1093/molbev/msj124 PDF की प्रतिलिपि प्राप्त पूरक सामग्री
  • वेवर, ई., हरमन, पी.; सीमन्स, जे. एंड हर्ट्ज़लर डी (1969) "हिअरिंग इन द ब्लैकफूटेड पेंगुइन, स्फेनिसकस डेमेरसस, कोच्लर पोटेंशियल्स द्वारा प्रतिनिधित्व किया" PNAS 63(3): 676-680 [3]
  • विलियम्स; टोनी डी. (1995). द पेंगुइन - स्फेनिस्कीडाई . ऑक्सफोर्ड: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस. ISBN 0-19-854667-X

बाहरी लिंक

साँचा:Link FA साँचा:Link FA साँचा:Link FA साँचा:Link FA